2015-10-03
A | A- | A+    

Business Wire


डीसीबी बैंक लिमिटेड और वेस्टर्न यूनियन बिजनेस सोल्यूशंस भारतीय एसएमई को सीमा पार से व्यापार करने में सहायता करेंगे

Western Union Business Solutions (10:26AM) 

Business Wire India

डीसीबी बैंक लिमिटेड (पूर्व में डेवलपमेंट क्रेडिट बैंक लिमिटेड) और दि वेस्टर्न यूनियन कंपनी (एनवाईएसई : डब्ल्यूयू) की एक कारोबारी इकाई वेस्टर्न यूनियन बिजनेस सोल्यूशंस ने भारत के छोटे और मध्यम आकार के उपक्रमों (एसएमई) को सीमा पार से कारोबार करने में सहायता के लिए एक नए गठजोड़ की घोषणा की है।

वेस्टर्न यूनियन बिजनेस सोल्यूशंस के ग्लोबल पेमेन्ट्स टेक्नालॉजी प्लैटफॉर्म और विदेशी मुद्रा सेवाओं का उपयोग डीसीबी बैंक अपनी एसएमई विकास रणनीति को आगे बढ़ाने के लिए करेगा और भारत से बाहर भुगतान के लिए ऐसे ग्राहकों को सरल, खासतौर से तैयार किए गए समाधान मुहैया कराएगा। लाभ में निम्नलिखित शामिल हैं :
 

ग्लोबल कॉरसपोनडेंट बैंक्स : दुनिया भर में फैले वेस्टर्न यूनियन के बैंकों के नेटवर्क तक पहुंच ताकि दुनिया भर में फैले आपूर्तिकर्ताओं को प्रभावी, द्रुत और सुरक्षित ढंग से धन भेजा जा सके।
पारदर्शी प्रक्रिया : ट्रांसेक्शन की स्थिति को आसानी से ऐक्सेस किया जा सकता है – शुरुआत से लेकर लाभार्थी से पावती तक।
दरवाजे पर सेवा : एक व्यक्ति आपके पास इसी काम के लिए आएगा और दस्तावेजों की सारी आवश्यकताएं पूरी करेगा।
पारदर्शी प्रक्रियाएं : सीमा पार के भुगतान 10 मुद्राओं में प्राप्त करने का विकल्प। इनमें संयुक्त अरब अमीरात का दिरहम और सिंगापुर डॉलर शामिल है।


 

डीसीबी बैंक लिमिटेड में रीटेल एंड एसएमई बैंकिंग के प्रमुख प्रवीण कुट्टी ने कहा, “कई ग्राहक अपने अंतरराष्ट्रीय कारोबार में विकास की उम्मीद कर रहे हैं जो एक कंपनी के रूप में हमारे अपने विकास से मेल खाता है। इसलिए, हमारे लिए यह सेवा पेशकशों का विस्तार करने का सही समय है। वेस्टर्न यूनियन बिजनेस सोल्यूशन के ग्लोबल पेमेंट और एफएक्स क्षमताओं के जुड़ने से हम मजबूत, द्रुत, कार्यकुशल सेवाएं मुहैया करा सकेंगे जो ग्राहकों को अपना अंतरराष्ट्रीय कारोबार पहले के मुकाबले ज्यादा सफलता से पूरा करने योग्य बनाएगा।”

छोटे और मध्यम आकार के उपक्रम (एसएमई) भारत की अर्थव्यवस्था में अहम घटक साबित हुए हैं।  2014 में भारत से सामान और सेवाओं के निर्यात में एसएमई का योगदान 40 प्रतिशत था और यह राशि कुल मिलाकर 9952 अरब रुपए या 156 अरब अमेरिकी डॉलर है।

वेस्टर्न यूनियन बिजनेस सोल्यूशंस के प्रेसिडेंट केरी एगियासोटिस ने आगे कहा, “छोटे और मध्यम आकार के कारोबार अनजाने हीरो हैं जो भारतीय अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ा रहे हैं पर उन्हें सेवाएं पूरी नहीं मिलती हैं। डीसीबी बैंक के साथ हमारा गठजोड़ इसे बदलने में सहायता करेगा और एसएमई को उनके काम की वित्तीय व विदेशी मुद्रा सेवा तक आसान पहुंच मुहैया कराएगा ताकि वे कार्यकुशल ढंग से अंतरराष्ट्रीय बाजार में भागीदारी कर सकें और उनके कारोबारी विकास को संभव कर सकें। हम भारतीय बाजार में मौजूद अच्छी-खासी संभावना को देखकर उत्साहित हैं।”

वेस्टर्न यूनियन बिजनेस सोल्यूशंस विदेशी मुद्रा और सीमा पार के भुगतान में अग्रणी है और दुनिया भर में फैले एक नेटवर्क से सीवनहीन ढंग से जुड़ा हुआ है। उद्योग की सुविज्ञता और बाजार में अग्रणी टेक्नालॉजी से हम 100,000 से ज्यादा ग्राहकों को तेजी से धन मुहैया कराने में सहायता करते हैं।

डीसीबी बैंक लिमिटेड के बारे में

डीसीबी बैंक लिमिटेड (पूर्व में डेवलपमेंट क्रेडिट बैंक लिमिटेड) एक आधुनिक उभरता नई पीढ़ी का निजी क्षेत्र का बैंक है जिसकी देश के 17 राज्यों और दो केंद्रशासित प्रदेशों में 154 शाखाएं हैं। यह एक अनुसूचित कमर्शियल बैंक है जो भारतीय रिजर्व बैंक से नियंत्रित है। इसका प्रबंध और संचालन व्यावसायिक तौर पर किया जाता है। डीसीबी बैंक की समकालीन टेक्नालॉजी और संरचना है। इनमें पर्सनल और बिजनेस बैंकिंग ग्राहकों के लिए अपने किस्म का अनूठा इंटरनेट बैंकिंग शामिल है। 

बैंक के कारोबारी वर्गों में रीटेल, माइक्रो एसएमई, एसएमई, मिड कॉरपोरेट, माइक्रोफाइनेंस संस्थाएं (एमएफआई), कृषि, कमोडिटीज, सरकारी, सार्वजनिक क्षेत्र, भारतीय बैंक, सहकारी बैंक और गैर बैंकिंग फाइनेंस कपनी (एनबीएफसी) शामिल हैं। डीसीबी बैंक के करीब पांच लाख ग्राहक हैं। भारत में बैंक की जड़ें 1930 में स्थापना के समय से ही गहरी हैं। इसके प्रोमोटर और प्रोमोटर समूह आगा खान फंड फॉर इकनोमिक डेवलपमेंट (एकेएफईडी) और प्लैटिनम जुबली इंवेस्टमेंट्स लिमिटेड के पास 16 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सा है। ऐकफेड एक अंतरराष्ट्रीय डेवलपमेंट एंटरप्राइज है।  

यह उद्यमिता को बढ़ावा देने और आर्थिक रूप  से अच्छी कंपनी बनाने के लिए समर्पित है। एकेएफईडी सहयोगियों के एक नेटवर्क का संचालन करती है और इसकी 90 से ज्यादा अलग परियोजनाएं हैं और इनमें 30,000 से ज्यादा लोग हैं। यह विकासशील विश्व के 16 देशों में सक्रिय है। एकेएफईडी ने भारत में 1970 के दशक आखिर में एचडीएफसी को को-प्रोमोट किया था।  

वेस्टर्न यूनियन बिजनेस सोल्यूशंस के बारे में

वेस्टर्न यूनियन बिजनेस सोल्यूशंस (Western Union Business Solutions) हरेक आकार की कंपनियों के लिए अंतरराष्ट्रीय भुगतान और प्राप्त करना तथा दुनिया भर में नकद प्रवाह का प्रबंध संभव करता है। यह सीमा पार भुगतान के अग्रणी नॉन बैंक प्रदाता दि वेस्टर्न यूनियन कंपनी (NYSE: WU) की कारोबारी इकाई है जो 30 से ज्यादा देशों में बिजनेस सोल्यूशंस सर्विसेज की पेशकश करता है। ग्राहकों को काम करने वाले कार्यालयों के नेटवर्क, रणनीतिक बैंकिंग संबंध और अंतरराष्ट्रीय क्लियरिंग नेटवर्क का समर्थन मिलता है और वे 135 मुद्रा में सीमा पार विदेशी मुद्रा में भुगतान भेज सकते हैं।

वेस्टर्न यूनियन के बारे में

दि वेस्टर्न यूनियन कंपनी (एनवाईएसई: डब्ल्यूयू) अंतरराष्ट्रीय भुगतान सेवा में अग्रणी है। अपनी विगो, ओरलैंडी, वलुटा, पैगो फैसिल और वेस्टर्न यूनियन बिजनेस सोल्यूशन ब्रांड नाम की भुगतान सेवाओं के साथ वेस्टर्न यूनियन उपभोक्ताओं और कारोबारों को दुनिया भर में पैसे भेजने, प्राप्त करने और मनीऑर्डर खरीदने के द्रुत, विश्वसनीय और सुविधाजनक तरीके मुहैया कराती है। 31 मार्च 2015 की स्थिति के अनुसार वेस्टर्न यूनियन, विगो और ओरलैन्डी वलुटा ब्रांड नाम की सेवाओं की पेशकश 200 देशों और क्षेत्रों में 5,00,000 एजेंट लोकेशन और एक लाख एटीएम तथा कियोस्क वाले एक कंबांइंड नेटवर्क के जरिए की गई थी। 2014 में दि वेस्टर्न यूनियन कंपनी ने दुनिया भर में उपभोक्ता से उपभोक्ता के बीच 255 मिलियन लेन-देन पूर्ण कर लिया और इसके तहत $85 अरब के मूलधन को एक उपभोक्ता से दूसरे उपभोक्ता तक पहुंचाया और 484 मिलियन के कारोबारी भुगतान में सहायता दी। ज्यादा जानकारी के लिए www.WesternUnion.com. पर आइए।

WU-G
WU-F

स्रोत रूपांतर बिजनेस वायर डॉट कॉम (businesswire.com) पर देखें : http://www.businesswire.com/news/home/20150929005731/en/
 
संपर्क :
वेस्टर्न यूनियन बिजनेस सोल्यूशन
डैन डियाज
+1 (720) 332-5564
daniel.diaz@WesternUnion.com
या
डीसीबी बैंक लिमिटेड (पूर्व में डेवलपमेंट क्रेडिट बैंक लिमिटेड)
गौरव मेहता
प्रमुख, विपणन, जनसंपर्क और संचार
6ठी मंजिल, टावर ए, पेनिनसुला बिजनेस पार्क
सेनापति बापट मार्ग, लोअर परेल
मुंबई 400013
सेलफोन +91 9870432101
लैंडलाइन +91 22 66187000
gauravm@dcbbank.com

India, Maharashtra, Mumbai