2015-08-03
A | A- | A+    

Business Wire


वायाकॉम ने भारतीय क्षेत्रीय नेटवर्क में 50% हिस्सा हासिल किया

Viacom Inc. (12:39PM) 

Business Wire India

वायाकॉम इंक. (नैसडैक : वायाबी, वाया), ने आज एलान किया कि उसने 9.4 अरब रुपए (करीब $153 मिलियन अमेरिकी डॉलर) में प्रिज्म टीवी प्राइवेट लिमिटेड में 50% हिस्सा हासिल कर लिया है। प्रिज्म टीवी भारत में क्षेत्रीय मंनोरंजन चैनल का स्वामी है और इनका परिचालन करता है। इनमें ईटीवी मराठी, ईटीवी कन्नड़, ईटीवी बांग्ला, ईटीवी ओड़िया और ईटीवी गुजराती शामिल है। इन सबों को हाल में ‘कलर्स’ नाम के तहत रीब्रांड किया गया है।  

यह सौदा शुक्रवार को पूरा हुआ और वायाकॉम इंक की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायिका निकेलोडियॉन एशिया होल्डिंग्स पीटीई लिमिटेड और शिनानो रीटेल प्राइवेट लिमिटेड के बीच हुआ है। शिनानो रीटेल - रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायिका, रिलायंस इंडस्ट्रीयल इनवेस्टमेंट्स एंड होल्डिंग्स लिमिटेड के 100% प्रभावी स्वामित्व में हैं। सभी पक्षों को भारत के विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड से इस महीने के शुरू में क्लीयरेंस मिल गया था।

इस अधिग्रहण के बाद प्रिज्म टीवी का 50% वायाकॉम इंक के पास होगा और बाकी 50% नेटवर्क 18 ग्रुप के पास बना रहेगा। यह वायाकॉम 18 संयुक्त उपक्रम में वायाकॉम का पार्टनर रहेगा। वायाकॉम 18 भारत में सबसे तेजी से बढ़ने वाला मनोरंजन नेटवर्क है जो 10 चैनल चलाता है। इनमें एमटीवी निकलोडियॉन, कॉमेडी सेंट्रल और कलर्स है। यह हिन्दी में सामान्य मनोरंजन का अग्रणी ब्रांड है। इस करार से वायाकॉम को तेजी से बढ़ते क्षेत्रीय टीवी के बाजार में अच्छी उपस्थिति का मौका मिला है। देश के 1.2 अरब लोगों में 60 प्रतिशत आबादी अपनी पहली भाषा के रूप में क्षेत्रीय भाषा बोलती है। कुल मिलाकर, भारतीय बाजार में क्षेत्रीय टीवी स्टेशनों का हिस्सा दूसरा सबसे बड़ा है। और इससे आगे सिर्फ हिन्दी के सामान्य मनोरंजन चैनल हैं। 

वायाकॉम के प्रेसिडेंट और सीईओ फिलिप डॉमैन ने कहा, “हमें खुशी है कि दुनिया भर में टेलीविजन के सबसे बड़े और सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक में हमारी उपस्थिति का विस्तार हो रहा है और साथ ही, नेटवर्क 18 के साथ पहले से ही मजबूत संबंध और मजबूत हो रहे हैं। यह अधिग्रहण वायाकॉम की अंतरराष्ट्रीय विकास रणनीति में एक प्रमुख बाजार, भारत में हमारी अग्रणी स्थिति बनाने में एक महत्त्वपूर्ण कदम है।”

नेटवर्क18 के ग्रुप सीईओ एपी परिगी ने कहा, “वायाकॉम इंटरनेशनल मीडिया नेटवर्क्स द्वारा द्वारा यह अधिग्रहण नेटवर्क 18 के साथ साझेदारी को गहराई व विस्तार के लिहाज से और मजबूत कर देता है। मुझे यकीन है कि आने वाले वर्षों में भारत मनोरंजन का अंतरराष्ट्रीय पावरहाउस बनेगा।”

वायाकॉम इंटरनेशनल मीडिया नेटवर्क्स के सीईओ और प्रेसिडेंट बॉब बकीश ने कहा, “क्षेत्रीय टीवी नेटवर्क्स और क्षेत्रीय विज्ञापन बाजार – भारत में विकास की अगली आंधी है। मजबूत राष्ट्रीय और विस्तृत क्षेत्रीय उपस्थिति हमें एक शक्तिशाली मंच देता है ताकि हम अतिरिक्त ब्रांड और देश भर में सफल फ्रैंचाइजी तथा फॉर्मैट पेश कर सकें।”

वायाकॉम 18 के ग्रुप सीईओ सुधांशु वत्स ने कहा, “यह अधिग्रहण वायाकॉम और नेटवर्क 18 के लिए एक बड़ी उपलब्धि है और इससे पता चलता है कि भारतीय बाजार के लिए एक शक्तिशाली प्रसारण पेशकश तैयार करने का उनका मिला-जुला इरादा कितना पक्का है। हम इस सौदे और दोनों कंपनियों के लिए विकास के अगले चरण से खुश हैं।”

वायाकॉम के बारे में

वायाकॉम के पास कई प्रमुख अंतरराष्ट्रीय मीडिया ब्रांड हैं जो टेलीविजन के लिए अच्छे कार्यक्रम, फिल्में, वीडियो, ऐप्प्स, गेम्स, उपभोक्ता उत्पाद, सोशल मीडिया के लिए और अन्य मनोरंजन सामग्री बनाते हैं जो 165 से ज्यादा देशों और क्षेत्रों के दर्शकों के लिए होता है। वायाकॉम मीडिया नेटवर्क्स और इसमें निकलोडियॉन, सीएमटी, निक जूनियर, टीननिक, निकटून्स, टीवी लैन्ड, निक ऐट नाइट, एमटीवी, वीएच1, कॉमेडी सेंट्रल, स्पाइक लोगो, बीईटी, सेंट्रिक, चैनल5 यूके, टीआर3एस, पैरामाउंट चैनल और वीवा शामिल हैं – की पहुंच दुनिया भर में 3.2 अरब टेलीविजन ग्राहकों तक है। पैरामाउंट पिक्चर्स फिल्म वाले मनोरंजन का एक अहम अंतरराष्ट्रीय निर्माता और वितरक है। वायाकॉम और उसके कारोबारों के बारे में ज्यादा जानने के लिए www.viacom.com पर आइए। वायाकॉम के ब्लॉग blog.viacom.com और ट्वीटर फीड www.twitter.com/viacom के जरिए  वायाकॉम की खबरों से वाकिफ रहिए।    
  
टीवी 18 के बारे में

टीवी18 ब्रॉडकास्ट लिमिटेड समाचार चैनल – सीएनबीसी - टीवी18, सीएनबीसी आवाज, सीएनबीसी-टीवी18 प्राइम एचडी, सीएनबीसी बाजार, सीएनएन-आईबीएन, न्यूज18 इंडिया, आईबीएन7 और आईबीएन-लोकमत (लोकमत समूह के साथ साझेदारी में एक मराठी क्षेत्रीय समाचार चैनल) का परिचालन करता है। टीवी18 वायाकॉम, वायाकॉम 18 के साथ संयुक्त उपक्रम का संचालन भी करता है और इसमें लोकप्रिय मनोरंजन चैनल – कलर्स, कलर्स एचडी, एमटीवी, सोनिक, कॉमेडी सेंट्रल, वीएच1, निक निक जूनियर और निक टीन जैसे चैनल्स शामिल हैं। वायाकॉम 18 मोशन पिक्चर्स इस समूह का फिल्म्ड एंटरटेनमेंट कारोबार है। टीवी 18 ने भी ए+ई नेटवर्क्स | टीवी 18 (ए+ई नेटवर्क्स और टीवी 18 का एक संयुक्त उपक्रम) के जरिए भारतीय फैक्चुअल मनोरंजन क्षेत्र में कदम रखा है और हिस्ट्री टीवी 18 का परिचालन करता है। टीवी 18 और वायाकॉम 18 ने एक रणनीतिक संयुक्त उपक्रम भी बनाया है इसे इंडिया कास्ट कहा जाता है। यह एक बहुमंचीय कंटेंट ऐसेट मोनेटाइजेशन इकाई है जिसे टीवी 18, वायाकॉम 18 और अन्य प्रसारणकर्ताओं के भिन्न चैनल्स के लिए देसी और अंतरराष्ट्रीय चैनल के वितरण, प्लेसमेंट सेवाएं और कंटेंट सिंडिकेशन जैसे काम करना है।  

स्रोत रूपांतर बिजनेसवायर डॉट कॉम (businesswire.com) पर देखें : http://www.businesswire.com/news/home/20150731005313/en/
 

संपर्क :
वीआईएमएन (एनवाई)
जुलिया फेल्प्स, +1 212 846 5288
Julia.phelps@vimn.com
या
वीआईएमएन (लंदन)
मैट्ट बेकर, +44 203 580 2101
matt.baker@vimn.com
या
नेटवर्क 18
अमर्त्य राय, +91 9920420446
amartya.ray@network18online.com

India, Maharashtra, Mumbai