2015-07-02
A | A- | A+    

Business Wire


किनेको कामान कंपोजिट्स - भारत ने पी-8 प्रोग्राम के लिए बीएई सिस्टमों के मिशन कंसोल्स की पहली खेप डिस्पैच किया

Kineco Kaman Composites - India (4:00PM) 

Business Wire India

गोवा के किनेको समूह और कामान एयरोस्पेस ग्रुप, अमेरिका के बीच की संयुक्त उपक्रम कंपनी किनेको कामान कंपोजिट्स - इंडिया (केकेसीआई) ने पी-8 समुद्री गश्ती एयरक्राफ्ट के लिए बीएई सिस्टमों के कंपोजिट मिशन कंसोल्स का अपना पहला वाणिज्यिक  डिस्पैच भेजा।

केकेसीआई ने इसके पहले इस क्रमवार उत्पादन का मार्ग प्रशस्त करते हुए कंपोजिट कंसोल के प्रथम आर्टिकल निरीक्षण चरण को पूरा किया था। यह केकेसीआई के लिए ऐतिहासिक घटना है और यह बीएई सिस्टम्स की तरह के वैश्विक एयरोस्पेस ओईएम के साथ दूरगामी जुड़ाव की शुरुआत को चिह्नित करती है।

बीएई सिस्टम्स ने इस सोर्सिंग गतिविधि को भारत में विमान निर्माण तकनीक और प्रतिरक्षा औद्योगिक क्षमताओं को विकसित करने में मदद करने की अपनी वचनबद्धता के तहत शुरू किया। पिछले डेढ़ वर्षों से अधिक समय से कंपनी की टीम इस उत्पादन हेतु तैयार होने के लिए केकेसीआई की क्षमताओं को विकसित कर रही है।  केकेसीआई बीएई सिस्टमों के द्वारा पी-8 औद्योगिक वचनबद्धताओं के जरिये विकसित भारत का पहला आपूर्तिकर्ता है।

बोइंग कंपनी के नेतृत्व में एक उद्योग टीम पी-8 का निर्माण कर रही है। अगली पीढ़ी के 737-800 का संजात एयरक्राफ्ट उन्नत पनडुब्बी-रोधी, जमीन पर मार करने वाली और लंबी रेंज की समुद्री प्राथमिक आक्रमण क्षमताओं को मुहैया कराता है। वर्ष 2014 में बोइंग ने अमेरिकी नौसेना को 23 पी-8ए पोसेइडन एयरक्राफ्ट और भारती नौसेना को 8 पी-8I एयरक्राफ्ट में से 6 सुपुर्द किये।

बीएई सिस्टम्स बोइंग के पी-8 एयरक्राफ्ट के लिए मिशन कंप्यूटिंग और डिस्प्ले सिस्टम का आपूर्ति करता है। प्रत्येक पी-8 एयरक्राफ्ट में 5 कंसोल्स हैं, जो कि एयरक्राफ्ट पर सेंसरों, संप्रेषणों और हथियार प्रणालियों के नियंत्रित करने और उनके साथ इंटरएक्ट करने के लिए मुख्य उपयोगकर्ता इंटरफेस के रूप में काम करते हैं।  कंसोल्स जटिल असेंबली होते हैं, जिन्हें कि कार्बन कंपोजिट और ग्लास कंपोजिट पैनलों का उपयोग करके बनाया गया होता है और जिसमें धातुयी निवेशनों की बहुतायत होती है।

केकेसीआई के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक शेखर सरदेसाई ने कहा “किनेको कमान को इस उल्लेखनीय उपलब्धि पर गर्व है कि उसने बोइंग पी8 पोसेइडन की तरह के प्रतिष्ठित प्रोग्राम के लिए ‘मेड इन इंडिया’ का पहला डिस्पैच रवाना किया। अब यह हमारे लिए उत्पादन और कंसोल्स की डिलेवरी को शुरू करने के लिए मार्ग प्रशस्त करता है, जो कि वे मंच होते हैं जिसके जरिये बोइंग पी8 पर मिशनों को परिचालित किया जाता है। इसके साथ ही, हम इस प्रोग्राम पर बीएई सिस्टमों के साथ अपने जुड़ाव को मजबूती प्रदान करने की आशा करते हैं और प्रधानमंत्री की ‘मेक इन इंडिया’ वैश्विक योजना के समर्थन में अन्य मंचों और प्रोग्रामों पर अपने जुड़ाव को विस्तारित करने की आशा करते हैं।‘‘ “बीएई सिस्टमों ने हमारी भागीदारी को सफल भागीदारी बनाने के लिए अपरिमित वचनबद्धता प्रदर्शित की है।”

किनेको के बारे में

किनेका का भारत के डीआरडीओ और प्रतिरक्षा एजेंसियों यानी एयरबॉर्न अर्ली वार्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम्स (एईडब्ल्यूएसी) के लिए डोर्सल इकाई, नौसैनिक जहाजों पर रडारों के लिए एंटीना हाउसिंग, नौसैनिक जहाजों के लिए सोनार रैडोम, एडवांस्ड लाइट हेलीकाप्टरों के लिए मिश्रित टूल्स (ध्रुव), विभिन्न अन्य प्रतिरक्षा परियोजनाएं और विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र के लिए दोहरा एरे एंटीना, के लिए मिश्रित ढांचों के प्रदाता के रूप में सफल इतिहास रहा है।

किनेको के प्रथम उपक्रमों में से कुछ हैं : विमानस्थ मिश्रित रडार (डोर्सल इकाई) एईडब्ल्यूएसी का पहले पहल निर्माण किया; मुकम्मल कार्बन चक्र फ्रेम का सबसे पहले विनिर्माण; बिजली के निर्माण के लिए मिश्रित स्टेटर रिंग का विनिर्माण करने वाली पहली और इकलौती भारतीय कंपनी; और मिश्रित फार्मूला कारों का निर्माण करने वाली पहली और इकलौती भारतीय कंपनी।  और अधिक जानकारीwww.kinecokamanindia.com पर उपलब्ध है

कामान के बारे में

कामान एयरोस्पेस ग्रुप कामान निगम (NYSE:KAMN) का एक खंड है, जिसकी स्थापना उड्डयन क्षेत्र के अगुआ चार्ल्स एच. कामान द्वारा 1945 में की गयी थी। कामान निगम का मुख्यालय ब्लूमफील्ड कनेक्टीकट में है और यह विमान निर्माण तकनीक एवं वितरण बाजारों में व्यवसाय का संचालन करता है। कंपनी व्यापक रूप से उपयोग में लायी जाने वाली मालिकाने वाली एयरक्राफ्ट बियरिंग्स और कलपुर्जों; वाणिज्यिक, सैन्य और सामान्य उड्डयन स्थिर और चक्रीय विंग एयरक्राफ्ट के लिए जटिल धातुयी और मिश्रित एयरो-ढांचों; एयरो-ढांचा इंजीनियरिंग डिजाइन विश्लेषण और एफएए प्रमाणन सेवाओं; अमेरिका और मित्र देशों की सेनाओं के लिए मिसाइल एवं बम सिस्टमों हेतु सुरक्षित और सैन्य समाधान; उप-ठेका हेलीकॉप्टर कार्य; और कंपनी के एसएच-2जी सुपर सीस्प्राइट समुद्री हेलीकाप्टर के लिए समर्थन और के-मैक्स मंझोले से लेकर भारी लिफ्ट हेलीकाप्टरों को बनाती है और/या उनका विपणन करती है। इसके अतिरिक्त, कंपनी औद्योगिक कलपुर्जों की अग्रणी वितरक है और अमेरिका तथा प्युरटो रिको भर में 250 से अधिक ग्राहक सेवा केंद्रों और पांच वितरण केंद्रों का परिचालन करती है। और अधिक जानकारी www.kaman.com पर उपलब्ध है
businesswire.com पर स्रोत संस्करण देखें: http://www.businesswire.com/news/home/20150630006264/en/
 
 

संपर्क
किनेको कामान कंपोजिट्स- इंडिया प्राइवेट लिमिटेड
धनंजय डोडटुमकुर, +919916328263
रणनीतिक पहलकदमी के निदेशक
dananjay.dodtumkur@kinecokamanindia.com

India, Goa, Bardez