05-04-2017
A | A- | A+    

PR Newswire


MICA का 22वां दीक्षांत समारोह संपन्न हुआ

 (10:09 Hrs. IST) 

अहमदाबाद, भारत, April 5, 2017 /PRNewswire/ --

MICA के मुख्य परिसर के लॉन में शनिवार, 1 अप्रैल, 2017 को एक प्रमुख आयोजन संपन्न हुआ। पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेन्ट-कम्युनिकेशंस  (PGDM-C) के 22वें बैच के 160 छात्रों, फेलो प्रोग्राम इन मैनेजमेन्ट-कम्युनिकेशंस (FPM-C) के तीन छात्रों और पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन क्रॉफ्टिंग क्रिएटिव कम्युनिकेशन (PGCP-CCC) के 26वें बैच के 23 छात्रों ने अपनी स्नातक की उपाधि प्राप्त की और इस दौरान उनके गर्वित अभिभावकों, मित्रों और संबंधियों ने उत्साही दर्शकों के रूप में उपस्थित होकर कार्यक्रम को खुशनुमा बना दिया।

     (Logo: photos.prnewswire.com/prnh/20160516/10146174 )

प्रार्थना सभा से प्रारंभ दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि Mr. Ronnie Screwvala, UTV Group, Unilazer Ventures, UpGrad और Swades Foundation के संस्थापक; Mr. Madhukar Kamath, प्रेसिडेंट, MICA और सदस्य MICA गवर्निंग काउंसिल; Dr. Tridip Suhrud, कार्यकारी निदेशक, MICA और सदस्य MICA गवर्निंग काउंसिल और Dr. Shailendra Mehta, इनकमिंग प्रेसिडेंट और डॉयरेक्टर, MICA द्वारा दीप प्रज्ज्वलन किया गया।

डीन, Dr. Preeti Shroff ने उपस्थित लोगों का हार्दिक स्वागत करते हुए मुख्य अतिथि Mr. Ronnie Screwvala का परिचय दिया। स्वागत भाषण के पश्चात MICA की गवर्निंग काउंसिल की ओर से छात्रों को डिप्लोमा और प्रमाणपत्र वितरित किए गए और छात्रों ने मुख्य अतिथि के हाथों से निजी रूप से डिप्लोमा और प्रमाणपत्र प्राप्त किए।

इसके पश्चात मुख्य अतिथि Mr. Ronnie Screwvala द्वारा दीक्षांत भाषण दिया गया। छात्रों को सम्बोधित करते हुए Mr. Screwvala ने अपनी अद्वितीय उद्यमिता के सफर के बारे में छात्रों को बताते हुए अपनी सफलता के मंत्र रेखांकित किए और अपने असाधारण करियर में सामने आई समस्याओं के बारे में भी बात की। उन्होंने छात्रों से आह्‌वान किया कि वे अगले एक-दो महीने इस पर गहराई से विचार करें कि वे अपने शेष जीवन में क्या करना चाहते हैं, और अपने लक्ष्यों को निर्धारित करें। उन्होंने 12 सीएस (Cs) का मंत्र देते हुए कहा कि आत्मविश्वास, स्पष्टता, संवाद, दृढ़संकल्प, सहयोग, संस्कृति, परिवर्तन, आत्मविश्वास के क्षेत्र, समझौता, ग्राहक, विकल्प और जिज्ञासा को अपनाने से उन्हें जीवन में सफल होने में मदद मिलेगी। उन्होंने स्नातक करने वाले छात्रों को चुनौती दी कि वे अपने सुविधाजनक दायरे से बाहर निकलकर सोचें और खुली आंखों से बड़े सपने देखना सीखें। उन्होंने छात्रों से कहा कि वे सफलता के लिए सदैव सहयोगात्मक प्रयासों की खोज करें। MICA की मिलनसार और प्रेरक संस्कृति से अब बाहर की दुनिया में कदम रखते हुए, छात्रों को होशियार रहना होगा क्योंकि उन्हें उद्योग जगत में कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। जहां उनको नई संस्कृति अपनाना सीखना होगा, वहीं उनको ऐसी कंपनी खोजनी होगी जिसकी संस्कृति उनकी वृद्धि, सफलताओं के अनुरूप हो और उन्हें उनके कार्य में आनंद मिले।

तत्पश्चात MICA समुदाय ने Mudra Group और MICA के संस्थापक Mr. A. G. Krishnamurthy, Mrs. Krishnamurthy और उनके पुत्र Mr. Kalyan Krishnamurthy को याद किया और श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए PGDM-C प्रोग्राम में शीर्ष तीन स्थान हासिल करने वाले स्नातकों को स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक से सम्मानित किया। CCC प्रोग्राम में शीर्ष तीन स्थान हासिल करने वाले स्नातक छात्रों को अकादमिक उत्कृष्टता हेतु प्रेसिडेंट का पुरस्कार दिया गया।

पदक और उत्कृष्टता प्रमाणपत्र वितरित किए जाने के बाद वार्षिक 'PAT मेमोरियल आउटस्टैंडिंग एल्युमनस अवार्ड' की घोषणा की गई। यह पुरस्कार MICA के भूतपूर्व निदेशक Prof. Atul Tandan (या PAT के नाम से लोकप्रिय) जो MICA में 2001 से 2009 तक कार्यरत रहे और मार्च 2015 में दिवंगत हुए, की स्मृति में 2014 में स्थापित किया गया था। यह पुरस्कार MICA के ऐसे भूतपूर्व छात्र को दिया जाता है जिसने अपने करियर में बेहतरीन सफलता प्राप्त की हो, लीडरशिप की स्थिति हासिल की हो और सामाजिक योगदान किया हो। विजेता का चयन MICA समुदाय से प्राप्त प्रविष्टियों में से किया गया। इस वर्ष का पुरस्कार Rajat Tuli को दिया गया, जो कि 1998 बैच के एक पूर्व छात्र हैं। Rajat, Happily Unmarried और Ustraa के सह-संस्थापक हैं। Happily unmarried भारत का पहला देसी लाइफस्टाइल ब्रांड है। लोकप्रिय संस्कृति, उभरते रूझानों, डिजाइन और सांस्कृतिक ज्ञान का उपयोग करके इसने ऐसे उत्पाद सृजित किए हैं जो युवाओं ने हाथों-हाथ लिए हैं। Ustraa देश में लांच पुरूषों के लिए लांच पहला ग्रूमिंग ब्रांड है, और केवल ऑनलाइन बिक्री द्वारा सफलता हासिल करने वाले FMCG ब्रांड के रूप में एक दुर्लभ उदाहरण है। 2 वर्ष से कम समय में ही Ustraa बहुत लोकप्रिय ब्रांड बन गया है और यह देशभर के 2 लाख से अधिक ग्राहकों तक पहुंचता है।

इसके पश्चात MICA ईयर बुक का मुख्य अतिथि द्वारा विमोचन किया गया। यह ईयर बुक MICA की एक पुरानी परंपरा है और इसमें आउटगोइंग बैचों के छात्रों की भावभीनी स्मृतियों को संजोया जाता है। इस अवसर पर अंतर्राष्ट्रीय कम्युनिकेशन मैनेजमेन्ट कॉन्फ्रेन्स 2017 की कार्यवाही भी जारी की गई।

Mr. Madhukar Kamath, प्रेसिडेंट MICA ने अकादमिक वर्ष की समीक्षा प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि किस तरह से पिछले 26 वर्षों के दौरान MICA एक छोटे से ग्रुप से एक बड़े परिसर में विकसित हुआ है जिसमें 3456 छात्र, 3100 से अधिक भूतपूर्व छात्रों का आधार और नए अकादमिक केंद्र - MICA सेंटर फॉर डेवेलपमेन्ट मैनेजमेन्ट एंड कम्युनिकेशन, MICA सेंटर फॉर मीडिया एंड एंटरटेनमेन्ट डेवेलपमेन्ट, और MICA इन्क्युबेटर हैं। उन्होंने यह भी घोषणा की कि MICA एल्युमनी एसोसिएशन की स्थापना की जा रही है जो पूरी तरह से MICA के पूर्व छात्रों द्वारा संचालित की जाएगी और इससे संस्थान को और मजबूत बनाने में मदद मिलेगी। आउटगोइंग प्रेसिडेंट के रूप में, उन्होंने MICA के विकास में सहयोग करने तथा इसे सुदृढ़ संस्थान बनाने की दिशा में मदद हेतु हर किसी का धन्यवाद देते हुए आभार प्रकट किया।

दीक्षांत समारोह के औपचारिक रूप से समापन के पश्चात लोगों ने वहां से प्रस्थान किया। यह आयोजन संध्या MICA के छात्रों व MICA के परिवार व मेहमानों के लिए जीवनपर्यन्त यादगार बन गई, जिन्होंने MICA के इस ऐतिहासिक आयोजन के पश्चात शानदार डिनर का आनंद लिया।

MICA के विषय में  

1991 में स्थापित, MICA देश में और कदाचित एशिया-प्रशांत क्षेत्र का भी ऐसा पहला आवासीय संस्थान है जो स्ट्रेटेजिक मार्केटिंग और कम्युनिकेशन में लीडर्स तैयार करने के लिए समर्पित है।

समकालीन ज्ञान से तालमेल और अभूतपूर्व परिवर्तित होते परिवेश की ज़रूरतें पूरी करना इसकी आंतरिक प्रेरणा है। MICA ब्रांड उद्योग जगत, सरकार और समुदाय के लिए स्ट्रेटेजिक मार्केटिंग और कम्युनिकेशन समाधानों की प्रभावी आपूर्ति सुनिश्चित करता है।

यहां के पूर्व छात्र अब भारत तथा विश्व में मार्केटिंग, ब्रांड प्रबंधन, शोध और विश्लेषण, विज्ञापन, मीडिया, डिजिटल और अन्य स्ट्रेटेजिक मार्केटिंग तथा कम्युनिकेशन आधारित कुछ श्रेष्ठ कंपनियों में प्रमुख पदों पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

मीडिया संपर्क: Kiran Mahasuar kiran@micamail.in +91-9007530007 MICA, Ahmedabad