30-03-2017
A | A- | A+    

PR Newswire


कोलम्बिया स्कूल ऑफ जर्नलिज्म के भूतपूर्व डीन Jindal School of Journalism & Communication के संस्थापक डीन के रूप में नियुक्त किए गए

 (14:26 Hrs. IST) 

सोनीपत, भारत, March 30, 2017 /PRNewswire/ --

Professor Tom Goldstein, जो कि एक प्रतिष्ठित अमेरिकी पत्रकारिता शिक्षक, प्रशासक और लेखक हैं, को आज O.P. Jindal Global University (JGU) के Jindal School of Journalism & Communication (JSJC) के संस्थापक डीन के रूप में नियुक्त किया गया। Professor Goldstein इससे पहले कोलम्बिया और बार्कले के जर्नलिज्म स्कूलों के डीन रह चुके हैं और पुलित्ज़र पुरस्कार के बोर्ड सदस्य भी रहे हैं।

     (Photo: mma.prnewswire.com/media/483749/Professor_Tom_Goldstein__Founding_Dean_of_JSJC.jpg )

एक पत्रकार के तौर पर Professor Goldstein ने AP, Newsday, The Wall Street Journal और The New York Times में काम किया है और न्यूयार्क सिटी मेयर Edward Koch के प्रेस सचिव भी रहे हैं। पिछले 20 वर्षों के दौरान उन्होंने अनेक अलाभकारी और लाभकारी संगठनों को प्रेस संबंधी मामलों में परामर्श दिया है जिनमें Ford Foundation, McKinsey, और हाल ही में Twitter भी शामिल हैं।

इस अवसर पर बोलते हुए JGU के संस्थापक वॉइस चांसलर, Professor (Dr) C Raj Kumar, ने कहा कि, "मुझे कोलम्बिया स्कूल ऑफ जर्नलिज्म के भूतपूर्व डीन Professor Tom Goldstein को Jindal School of Journalism and Communication के संस्थापक डीन के रूप में नियुक्त किए जाने की घोषणा करते हुए अपार प्रसन्नता है। Professor Goldstein JGU को अपने असाधारण विविध अनुभवों और दृष्टिकोणों से लाभान्वित करेंगे।"

Professor Kumar ने आगे कहा कि, "मीडिया और कम्युनिकेशन की महत्त्वपूर्ण व उभरती भूमिका को भलीभांति समझने वाले एक बौद्धिक दूरदर्शी के रूप में उनका योगदान और नेतृत्व, देश में जर्नलिज्म और कम्युनिकेशन का पहला अंतर्वैषयिक स्कूल स्थापित करने की दिशा में अमूल्य सिद्ध होगा। पत्रकार, अकादमिक, लेखक, प्रशासक और संस्थान स्थापक के रूप में उनका विशद अनुभव उन्हें JSJC के संस्थापक डीन की महत्त्वपूर्ण भूमिका के लिए एकदम उपयुक्त बनाता है। वे JSJC में जल्दी ही शामिल होने वाले फैकल्टी सदस्यों के एक असाधारण समूह का नेतृत्व करेंगे।"

बफैलो, न्यूयार्क में जन्मे Professor Goldstein येल यूनिवर्सिटी के स्नातक हैं जहां उन्होंने अंग्रेजी में दक्षता प्राप्त की और कोलम्बिया यूनिवर्सिटी के लॉ स्कूल तथा इसके ग्रेजुएट स्कूल ऑफ जर्नलिज्म में पढ़ाई की।

Professor Tom Goldstein, संस्थापक डीन, JSJC, ने कहा कि, "मुझे O.P. Jindal Global University में असाधारण प्रखर अकादमिक समुदाय में शामिल होते हुए बहुत हर्ष है। इसके जर्नलिज्म स्कूल के डीन के रूप में भूमिका निभाने के लिए मैं अत्यधिक उत्सुक हूं जो कि मेरे कैरियर का एक अद्वितीय निर्णायक अवसर है।"

बीते वर्षों में Professor Goldstein को यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा, गेनेसविले (1983-84), दि केनेडी स्कूल ऑफ गवर्नमेन्ट, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी (1994), दि ग्रेजुएट स्कूल ऑफ जर्नलिज्म, कोलम्बिया (जुलाई 2000-जून 2002), स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी (फॉल 2002), और एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी (2003 और 2004) में पांच 'मानद' पदों का सम्मान प्राप्त हुआ है।

Professor Goldstein 1984 में बार्कले में यूनिवर्सिटी ऑफ कोलम्बिया की फैकल्टी में शामिल हुए थे और 1988 से 1996 तक और फिर 2011-2012 में इसके जर्नलिज्म स्कूल के डीन के रूप में सेवाएं दीं। 2005 से 2016 के दौरान साढ़े ग्यारह वर्षों तक वे मीडिया स्टडीज में बार्कले के अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम के निदेशक रहे। 2014-2016 में उन्होंने बार्कले में कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी की प्रवेश समिति की अध्यक्षता की। उन्होंने बार्कले से 1997 में अवकाश लेकर अपनी पूर्व अध्ययन वाली कोलम्बिया यूनिवर्सिटी के ग्रेजुएट स्कूल ऑफ जर्नलिज्म में डीन का पद संभाला। डीन रहने के दौरान उन्होंने अमेरिका में प्रेस मामलों के अग्रणी प्रकाशन कोलम्बिया जर्नलिज्म रिव्यू की जिम्मेदारी संभाली और अमेरिका में पत्रकारिता क्षेत्र के प्रतिष्ठित पुरस्कार पुलित्ज़र पुरस्कार के बोर्ड सदस्य के रूप में भूमिका निभाई। वह और उनके स्टाफ ने स्कूल के लिए US$50 मिलियन की राशि जुटाई।

बार्कले लौटने से पूर्व Professor Goldstein ने स्टैनफोर्ड और एरिज़ोना स्टेट यूनिवर्सिटी में पढ़ाया। Professor Goldstein की पिछली किताब, जर्नलिज्म एंड ट्रुथ 2007 में प्रकाशित हुई। अब वह विज्ञापन व समाचारों के मध्य ऐतिहासिक संबंधों के विषय पर एक किताब लिख रहे हैं। JSJC के विषय में

JSJC, हरियाणा निजी विश्वविद्यालय (द्वितीय संशोधन) अधिनियम, 2009 के तहत स्थापित O.P. Jindal Global University (JGU) का छठा स्कूल है। भारत में ऐसा विश्वस्तरीय संस्थान खड़ा करना Jindal School of Journalism & Communication (JSJC) का ध्येय है कि जो मीडिया और कम्युनिकेशन अध्ययन क्षेत्र में शिक्षा, शोध और क्षमता सृजन के भरपूर अवसर उपलब्ध कराए। यह स्कूल मीडिया, NGO, थिंक टैंक, शोध संस्थानों, कॉर्पोरेशनों और अकादमिक संस्थानों के क्षेत्रों में लीडरों की नई पीढ़ी तैयार करने के लिए है। O.P. Jindal Global University (JGU) के बारे में

JGU एक शोध प्रेरित यूनिवर्सिटी है जिसके शोध संकुल इसके छह स्कूलों में अनेक शोध केंद्रों के रूप में स्थापित हैं और वर्तमान में 42 देशों के 150 से अधिक अग्रणी विश्वविद्यालयों से अंतर्राष्ट्रीय सहयोग हेतु करार हैं। छह वर्षों के छोटे से समय में JGU ने हरियाणा में ऐसी प्रथम निजी यूनिवर्सिटी का दर्जा हासिल कर लिया है जिसे National Assessment and Accreditation Council (NAAC) द्वारा सर्वोच्च रेटिंग ग्रेड "A" प्रदान किया गया है।

अधिक जानकारी के लिए देखें: www.jgu.edu.in/

मीडिया संपर्क: Ms. Kakul Rizvi krizvi@jgu.edu.in +91-8396907273 Additional Director, Communications and Public Affairs O.P. Jindal Global University




विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo