24-03-2017
A | A- | A+    

PR Newswire


Kolkata Jewellery & Gem Fair 2017 पूर्वी भारत के श्रेष्ठ कारीगरी वाले आभूषणों को प्रदर्शित करने के लिए तैयार

 (10:51 Hrs. IST) 

कोलकाता, March 24, 2017 /PRNewswire/ --

UBM India, जो कि भारत में ज्वैलरी फेयर्स की सबसे बड़ी आयोजक है, ने आज पूर्वी भारत के लिए तीसरी अंतर्राष्ट्रीय B2B ज्वैलरी प्रदर्शनी Kolkata Jewellery & Gem Fair (KJGF) की घोषणा की जो कि 8 से 10 अप्रैल, 2017 तक मिलन मेला, कोलकाता में आयोजित की जाएगी। इस प्रदर्शनी में पूरे भारत से 150 से अधिक प्रदर्शनीकर्ताओं के आने की उम्मीद है, जिनमें विशेषकर पूर्वी भारत के ज्वैलरी केंद्र से तथा दक्षिण पूर्व एशिया के निकटवर्ती देशों से लोग भाग लेंगे।

     (Logo: mma.prnewswire.com/media/481743/KJGF_Logo.jpg )      (Logo: mma.prnewswire.com/media/471349/UBM_Logo.jpg )

KJGF का तीसरा संस्करण एक तीन दिवसीय प्रदर्शनी है, जो भारत में ज्वैलरी उद्योग के मानक ऊंचे उठाएगा और व्यापार को बढ़ावा देगा। इस वर्ष भागीदारी करने वाले प्रदर्शनीकर्ताओं में हीरों, सोने, चांदी, रत्नों, मशीनरी, पैकेजिंग और सहायक सेवाओं के क्षेत्र से जुड़े निर्माता, होलसेलर्स और डीलर्स तथा व्यापारिक और सरकारी संगठनों के प्रतिनिधि शामिल हैं। त्योहारों तथा गर्मियों में शादियों का सीजन शुरू होने के साथ आयोजित किया जाने वाला KJGF 2017 पोइला बैशाख, बंगाली नववर्ष और अक्षय तृतीया के शुभ अवसर को देखते हुए एकदम उपयुक्त समय पर रखा गया है।

पश्चिम बंगाल सरकार तथा प्रमुख एसोसिएशनों जैसे कि Calcutta Gem & Jewellery Welfare Association (CG&JWA), Bangiya Swarna Shilpi Samity (BSSS) और Swarna Shilpa Bachao Committee से समर्थित KJGF खरीदारों और आपूर्तिकर्ताओं के लिए नेटवर्क बनाने, विचारों का आदान-प्रदान करने, नवीन रूझानों पर चर्चा करने, और कारोबारी अवसर उत्पन्न करने के लिए एक शानदार प्लेटफार्म साबित होगा। इस कार्यक्रम में श्रीलंका, नेपाल, बांग्लादेश और अमेरिका से भी अंतर्राष्ट्रीय खरीदार भाग लेंगे। एक्सपो के पूर्व आयोजन के रूप में रोड शो और शॉप-टू-शॉप कार्यक्रम पूर्वी भारत के बांकुरा, गुवाहाटी, पटना, रायपुर, जमशेदपुर और रांची जैसे शहरों में आयोजित किए जाएंगे।

इस एक्सपो में सूक्ष्मता से डिजाइन किए गए और हस्तशिल्प से तैयार आभूषणों की विस्तृत श्रृंखला प्रदर्शित की जाएगी, जिनके लिए यह राज्य प्रसिद्ध है और जिनमें हीरों, मोतियों, रत्नों और स्वर्ण के आभूषण शामिल हैं, इसके साथ संबंधित उत्पादों व सेवाओं को भी प्रदर्शित किया जाएगा। दुल्हनों के परंपरागत आभूषणों जैसे कि चांदबाली, चूड़ा, रत्नचूड़ा, मंतशा, सप्तलहरी, हंसुली, नबरत्ना सेट, कुंदन, पोल्की, और मीनाकारी सेटों व अन्य के अलावा, कोलकाता में रत्नों की बड़ी मात्रा का उपयोग गृहरत्न ज्वैलरी के रूप में ज्योतिष के उद्‌देश्यों से भी किया जाता है।

इस शहर तथा इसके उपनगरों का खुदरा बाज़ार लगभग रु. 3,000 करोड़ का है। हालांकि पुराने ज्वैलरों के घराने लगातार लोकप्रिय बने हुए हैं, वहीं उत्कृष्ट ग्राहक अनुभवों, लेनदेन में आसानी और अंतर्राष्ट्रीय रूझानों से तालमेल के साथ सांस्कृतिक जुड़ावों के मामले में नया वैश्विक रूझान इस बाज़ार में संगठित रिटेलरों की मौजूदगी प्रोत्साहित करता है। अब ज़्यादातर लोग रूढ़ियों से हटकर क्लॉसी, वाजिब कीमतों वाले अनुकूलित आभूषण पसंद करने लगे हैं। इसी के अनुसार हेयरलूम ज्वैलरी की अनुकूलित पीस में रिमॉडलिंग और लाइटवेट गोल्ड ज्वैलरी की ओर रूझान बढ़ता देखा जा रहा है।

इस वर्ष के संस्करण में भाग लेने वाले उल्लेखनीय प्रदर्शनीकर्ताओं में Unique Chains Private Limited, B.C. Jain Jewellers Pvt. Ltd, Indian Gem & Jewellery Creation Pvt Ltd, Jagdamba Chains Pvt. Ltd., AB Jewels, L Gopal & Sons, Sonar Bangla Jewellers Pvt. Ltd., Occi - Ori Jewels Pvt. Ltd., Shree Siddhi Vinayak Jewellers, Harshwardhan Gems, Jewel India, Jai Gulab Dev, Royal Chains Pvt. Ltd., R.G. Bangle Private Limited, Bond Forever, Emerald Jewel Industry India Ltd. और Dharmanandan Diamonds Pvt. Ltd. आदि शामिल हैं।

पहली बार UBM India बंगाली कारीगरों के व्यापारिक योगदान के लिए उन्हें सम्मानित करने के लिए एक विशेष कार्यक्रम का भी आयोजन करेगी। कारीगरों की कारीगरी को बढ़ावा देने के लिए एक पारितोषिक इस सम्मान में शामिल होगा। संगठन के धारणीयता प्रयासों के अनुरूप UBM India कारीगर समुदाय के कल्याण के लिए एक विशेष फंड की स्थापना का भी महत्त्वपूर्ण प्रयास करेगी। इस समुदाय के लिए शिक्षा, अस्पताल सेवाओं आदि कल्याण संबंधी ज़रूरतें पूरी करने के लिए आरंभिक सीड धनराशि UBM India द्वारा प्रदान की जाएगी।

KJGF 2017 चार शहरों के ज्वैलरी शो (अन्य चेन्नई, हैदराबाद और दिल्ली में) में से एक है, जिन्हें भारतीय ज्वैलरी और रत्न बाज़ार की संभावनाओं का लाभ उठाने के लिए UBM India द्वारा वर्षपर्यन्त आयोजित किया जाता है।

पूर्वी भारत में ज्वैलरी उद्योग की अभूतपूर्व विकसित होती संभावनाओं पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए Yogesh Mudras, मैनेजिंग डायरेक्टर, UBM India Pvt. Ltd. ने कहा कि, "पूर्वी भारत के ज्वैलरी बाज़ार में नए अंदाज में यह कार्यक्रम पेश करते हुए हमें हार्दिक प्रसन्नता है जो कि इस क्षेत्र से जुड़े प्रमुख निर्माताओं, रिटेलरों और एसोसिएशनों को एकजुट करते हुए व्यापार को काफी बढ़ावा देने वाला साबित होगा। ज्वैलरी की अपनी समृद्ध विरासत तथा अपने कारीगरों की कुशलता के लिए पूर्वी भारत विख्यात है। हम इस परंपरा को आर्थिक चुनौतियों से बचाने तथा आधुनिक, नवप्रवर्तक उपायों से इसे विश्व में बढ़ावा देने के लिए तत्पर हैं। इस संबंध में बंगाली कारीगरों के लिए स्थापित किए जाने वाले कोष को लेकर हम विशेष रूप से उत्साहित हैं और हमारा मानना है कि धारणीयता की दिशा में उठाया गया हर एक कदम मायने रखता है।

"2014-2019 की अवधि में भारतीय रत्न एवं आभूषण उद्योग की सालाना संचयी वृद्धि दर (CAGR) 15.95 प्रतिशत रही है। इस उद्योग क्षेत्र में प्रचुर अवसर उपलब्ध हैं जो निर्यातोन्मुख और श्रम-सघन भी है, क्योंकि भारत को वैश्विक ज्वैलरी बाज़ार की एक प्रमुख धुरी माना जा सकता है। विमुद्रीकरण और GST के नए कदमों को देखते हुए, ज्वैलरी उद्योग पारदर्शिता के लिए पूरी तरह तत्पर है। इसलिए यह बहुत महत्त्वपूर्ण है कि इस क्षेत्र से जुड़े सभी लोग एक प्लेटफार्म पर एकजुट होकर इन बदलावों पर, तथा इन बदलावों के कारण उत्पन्न होने वाली संभावित चुनौतियों का सामना करने की रणनीतियों पर चर्चा करें।'' ऐसा उन्होंने आगे बताया।

KJGF के तीसरे संस्करण के अवसर पर बोलते हुए, Mr. Ashok Bengani, प्रेसिडेंट, CG&JWA ने कहा कि, "भव्य ज्वैलरी शो KJGF'17 का तीसरा संस्करण अब शीघ्र ही आयोजित होने वाला है। UBM India के सहयोग से पूर्वी भारत के सबसे बड़े B2B शो के रूप में KJGF की लगातार सफलता को देखते हुए CG&JWA को गर्व है। इस शो में भागीदारी के लिए होलसेलरों और रिटेलरों की ओर से तथा विशिष्ट कलाकारी वाली कृतियां प्रदर्शित करने हेतु निर्माताओं की ओर से हमने जबरदस्त प्रतिक्रियाएं प्राप्त की हैं।"

"हमारा मानना है कि अब उन्नत अर्थव्यवस्था, क्रेताओं की क्रय शक्ति बढ़ाने के अनुकूल है और गर्मियों में शुरू हो रहे शादियों के सीजन तथा पवित्र त्यौहारों को देखते हुए KJGF को एकदम सही समय पर आयोजित किया जा रहा है। हमें विश्वास है कि KJGF में निकटवर्ती राज्यों और देशों के वास्तविक खरीदार बड़ी संख्या में आएंगे। भारत व विदेशों से 150 से अधिक प्रदर्शनीकर्ता नवीनतम, सबसे प्रभावशाली ज्वैलरी नमूनों के साथ पहले से ही इस शो में भाग लेने की पुष्टि कर चुके हैं। कारोबारी विचारों का आदान-प्रदान करने और रत्न एवं आभूषण क्षेत्र की सभी श्रेणियों में वृद्धि हेतु अवसरों के लिए KJGF सचमुच एक आदर्श प्लेटफार्म है। मेरी कामना है कि सभी लोग इस महत्त्वपूर्ण व्यावसायिक अवसर का मिल-जुलकर पूरा लाभ उठाएं।" ऐसा उन्होंने आगे बताया।

UBM India के विषय में:

UBM India, भारत में अग्रणी एग्जिबिशन आर्गनाइजर (प्रदर्शनी आयोजनकर्ता) है जो उद्योग जगत को ऐसे प्लेटफार्म उपलब्ध कराती है जो प्रदर्शनियों, विषयवस्तु आधारित सम्मेलनों और सेमिनारों के पोर्टफोलियो के माध्यम से दुनिया भर के खरीदारों व विक्रेताओं को एक मंच पर लाते हैं। UBM India पूरे देश में हर साल बड़े पैमाने की 25 से अधिक प्रदर्शनियां और 40 कॉन्फ्रेन्स आयोजित करते हुए; उद्योग जगत के विविध क्षेत्रों के बीच व्यापार को बढ़ावा देती है। UBM Asia कंपनी UBM India के कार्यालय मुम्बई, नई दिल्ली, बंगलौर और चेन्नई में स्थित हैं। UBM Asia का स्वामित्व UBM plc के पास है जो लंदन स्टॉक एक्सचेंज पर सूचीबद्ध है। UBM Asia, एशिया में अग्रणी प्रदर्शनी आयोजनकर्ता है और मुख्यभूमि चीन, भारत व मलेशिया में सबसे बड़ी वाणिज्यिक आयोजक है। अधिक विवरणों के लिए कृपया ubmindia.in पर पधारें।

UBM plc के विषय में:

UBM plc दुनिया की सबसे बड़ी प्योर-प्ले B2B इवेंट्‌स आर्गनाइजर कंपनी है। बढ़ते डिजिटल प्रचलन वाली दुनिया में सार्थक मानवीय संपर्क अभूतपूर्व महत्त्वपूर्ण बन गया है। औद्योगिक क्षेत्रों के बारे में हमारे गहन ज्ञान और प्रेरणाओं के साथ UBM के माध्यम से हम ऐसे मूल्यवान अनुभव सृजित करने के लिए तत्पर रहते हैं जहां लोग सफलता प्राप्त कर सकें। हमारे कार्यक्रमों के माध्यम से लोग रिश्ते विकसित करते, सौदे संपन्न करते और अपने कारोबार बढ़ाते हैं। 20 से अधिक देशों में हमारे 3,750+ से अधिक कर्मचारी फैशन से लेकर फार्मास्यूटिकल इन्ग्रेडिएंट्‌स तक 50 विभिन्न सेक्टरों में अपनी सेवाएं देते हैं। ये विश्वस्तरीय नेटवर्क, कुशल, प्रेरित लोग और बाज़ार-अग्रणी आयोजन, कारोबारियों को उनकी महत्त्वाकांक्षाएं पूरी करने के लिए शानदार अवसर उपलब्ध कराते हैं।

अधिक जानकारी के लिए www.ubm.com देखें; UBM कॉर्पोरेट न्यूज के लिए, हमें ट्विटर पर @UBM और LinkedIn पर UBM Plc को फॉलो करें।

मीडिया संपर्क: Mili Lalwani mili.lalwani@ubm.com +91-22-6172-7000 UBM India