21-03-2017
A | A- | A+    

PR Newswire


CBME India 2017 अपने 5वें यादगार संस्करण में बच्चों, नवजात शिशुओं और मातृत्व उत्पादों के बाज़ार को बढ़ावा देने के लिए तैयार

 (10:23 Hrs. IST) 

मुम्बई, March 21, 2017 /PRNewswire/ --

UBM India की ओर से एक विशेष बिजनेस एक्सपो  

UBM India अपने अद्वितीय पोजीशन वाले Children-Baby-Maternity Expo India 2017 (CBME India) को 11-13 अप्रैल, 2017 के दौरान बॉम्बे कन्वेंशन एंड एग्जिबिशन सेंटर, मुंबई में आयोजित करने के लिए तैयार है। भारत में बच्चों और मातृत्व उत्पादों की सबसे बड़ी कारोबारी प्रदर्शनी CBME India बच्चों से संबंधित उत्पादों के स्थानीय और वैश्विक निर्माताओं और विक्रेताओं को बेजोड़ कारोबारी अवसर उपलब्ध कराएगी जहां उन्हें मिलने, नेटवर्क बनाने, और पसंदीदा डीलरों, वितरकों, प्रभावकर्ताओं, और आधुनिक रिटेल बिजनेस के मर्चेन्डाइज हेड, ऑनलाइन रिटेलर्स, सेवा प्रदाताओं, व्यावसायिक निवेशकों, और फ्रेंचाइजी खोजने वालों से कारोबारी बातचीत करने के अवसर प्राप्त होंगे।

     (Logo: mma.prnewswire.com/media/480021/CBME_2017_UBM_Event_Logo.jpg )      (Logo: mma.prnewswire.com/media/471349/UBM_Logo.jpg )

CBME 2017 में नए रूझानों पर चर्चा की जाएगी और शिशु देखभाल उत्पादों, खिलौनों, बेबी फूड, ऑर्गनिक क्लॉथिंग, न्यूट्रास्यूटिकल्स, एर्गोनामिक फर्नीचर, स्टेशनरी, इन्फैन्ट सेफ्टी टेक्नोलॉजी, ब्रेन डेवेलपमेन्ट टूल्स व अन्य अनेक प्रकार के उत्पादों को प्रदर्शित और लांच किया जाएगा। सबसे उल्लेखनीय बात यह है कि यह आयोजन प्रमुख एसोसिएशनों जैसे कि टॉय एसोसिएशन ऑफ इंडिया (TAI) जो कि भारत में खिलौना निर्माताओं की एक शीर्षस्तरीय संस्था है जिसमें 500 से अधिक औद्योगिक सदस्य हैं, ऑल इंडिया एसोसिएशन ऑफ इंडस्ट्रीज (AIAI), दि एपैरेल एक्सपोर्ट प्रोमोशन काउंसिल, (AEPC), और दि इंडियन इम्पोटर्स चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (IICCI) आदि द्वारा भलीभांति समर्थित है।

CBME के 5 वें संस्करण में 150 से अधिक वैश्विक और भारतीय प्रदर्शनीकर्ता भाग लेकर इसे उद्योग क्षेत्र के लिए एक आवश्यक आयोजन बनाएंगे। 3 दिनों तक चलने वाली इस प्रदर्शनी में प्रासंगिक विषयों पर आपसी बातचीत आधारित फोरमों जैसे कि ज्ञान का आदान-प्रदान वाले सेमिनारों, कार्यशालाओं, और पैनल चर्चाओं के आयोजन किए जाएंगे। दुनिया भर में जाने-माने ब्रांड जैसे कि Chicco, MeeMee, BabyCenterIndia, Adore Baby, Kaboos, Sebamed, Tiny Bee, Rikang, GAIA Skin Naturals और अन्य अनेक गुणवत्तापरक, तकनीकी रूप से उन्नत तथा सौंदर्यपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय उत्पादों की विस्तृत श्रृंखलाएं पेश करते हुए अपनी मौजूदगी दर्ज कराएंगे। इस वर्ष इस व्यापारिक मेले में ऑस्ट्रेलिया, चीन, वियतनाम, थाईलैण्ड, अमेरिका, इंग्लैण्ड, कनाडा और इटली आदि देशों से भी उत्साहपूर्ण भागीदारी रहेगी।

जहां भारत में चाइल्डकेयर सेक्टर अभी शुरूआती दौर में है, वहीं यह भरपूर संभावनाओं वाला क्षेत्र भी है क्योंकि अभूतपूर्व बढ़ती जनसंख्या में बच्चे 39 % हैं। आने वाले वर्षों में इस सेक्टर के 13.66 % CAGR दर से बढ़ने का अनुमान है और काफी असंगठित होने के बावजूद नवजात और शिशु देखभाल की विशेष प्रकृति के कारण, जिसमें कई उपश्रेणियां जैसे कि पोषण, तंदुरूस्ती, बौद्धिक प्रेरण, त्वचा व बालों की सौम्य देखभाल आदि शामिल हैं, इसमें संगठित कंपनियों का प्रभुत्व बढ़ता जा रहा है।

3 दिनों के दौरान CBME 2017 में अनेक विशेष खूबियों का समावेश किया जाएगा। प्रदर्शनीकर्ताओं और आगंतुकों के लिए अद्वितीय और नवप्रवर्तक मूल्यवान संभावनाएं पेश करने की सोच के साथ इस वर्ष CBME India में लाइसेंसिंग पर एक खास पैवेलियन को शामिल किया जाएगा। लाइसेंसिंग और मर्चेन्डाइजिंग का आकर्षक उद्योग क्षेत्र तेजी से विकसित हो रहा है क्योंकि अब भारतीय उपभोक्ताओं के लिए अंतर्राष्ट्रीय मनोरंजन सामग्री आसानी से सुलभ है और उसके प्रशंसकों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है, जैसे कि विश्वस्तरीय म्यूजिक बैंड या कार्टून कैरेक्टरों ने यहां लोकप्रियता प्राप्त की है।

CBME India में पहली बार ब्रांड लाइसेंसिंग पैवेलियन विश्वस्तर पर लाइसेंसिंग की वृद्धि और प्रसार को बढ़ावा देगा, लाइसेंसिंग प्रैक्टिशनर्स के लिए पेशेवर स्तर बेहतर बनाएगा, और भारतीय कारोबारी समुदाय हेतु लाइसेंसिंग के लाभों के प्रति काफी जागरूकता उत्पन्न करेगा। इस पैवेलियन में विभिन्न लाइसेंसिंग अवसर प्रदर्शित किए जाएंगे और लाइसेंसिंग के विशेषज्ञ, ग्लोबल ब्रांड लाइसेंसिंग के बारे में लोगों के प्रश्नों के उत्तर देंगे।

इस प्रदर्शनी में एक स्टार्ट-अप पैवेलियन भी शामिल होगा, जो इस सेक्टर में नवप्रवर्तक विचारों को प्रोत्साहन देगा, Cool Kids Fashion India का आयोजन विख्यात और उभरते डिजाइनरों, ब्रांडों और निर्माताओं की ओर से पेश प्रीमियम किड्‌स फैशन एसेसरीज और कपड़ों (आयु 0-14 वर्ष) को प्रदर्शित करेगा, और इनोवेटिव प्रोडक्ट कार्नर (Innovation Product Corner) डिजाइन में उत्कृष्टता, उत्पाद सुरक्षा और नवप्रवर्तन तथा अन्य अनेक पहलुओं को रेखांकित करने वाले उत्पाद प्रदर्शित किए जाएंगे।

CBME 2017 की लांच के अवसर पर Mr. Yogesh Mudras, मैनेजिंग डॉयरेक्टर, UBM India ने कहा कि, "नवजात शिशुओं, मातृत्व और बच्चों की देखभाल के उत्पादों का घरेलू बाज़ार, तेज वृद्धि के लिए तैयार है। इस बाज़ार की व्यापकता का अंदाजा केवल इसी एक बात से लगाया जा सकता है कि ASSOCHAM की हाल की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ई-कॉमर्स की सभी श्रेणियों में बेबी केयर उत्पाद वर्ग 53% की दर से बढ़ा है, जो कि परिधानों और इलेक्ट्रॉनिक्स के बाद दूसरे स्थान पर है। अभिभावकों की व्यययोग्य आय में बढ़ोत्तरी, उनकी उपभोग आदतों में बदलाव, और बच्चों की सुरक्षा व तंदुरूस्ती पर नई तरह से जोर दिया जाना आदि इस मांग में वृद्धि के कुछ महत्त्वपूर्ण कारण हैं।"

उन्होंने आगे कहा कि, "यह महत्त्वपूर्ण बात है कि अपने कैरियर की ओर वापस लौटने वाली ज्यादातर माताएं, अपने बच्चों को अपनी गैरमौजूदगी में सर्वोत्तम संभव देखभाल प्रदान करने के लिए तत्पर हैं, जिससे फीडिंग पम्प, ऑर्गनिक क्लॉथिंग, और बच्चों को 'स्मार्ट' दुनिया के कुप्रभाव से बचाने वाले बुद्धिमत्तापूर्ण और नवप्रवर्तक खिलौनों आदि चीज़ों के बाज़ार विकसित हो रहे हैं। इस तरह से ऐसे नवीन उत्पादों हेतु जागरूकता और मांग उत्पन्न करते हुए इस बाज़ार में CBME एक महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो बच्चों का लालन-पालन आसान और आनंदभरा बनाते हैं। यह देश में शिशुओं, नवजातों और बेबी केयर उत्पादों का प्रसार, पहुंच और विविधता बढ़ाने के लिए समस्त खरीदार और विक्रेता समुदाय को भी एक मंच पर लाता है।"

UBM India के विषय में  

UBM India, भारत में अग्रणी एग्जिबिशन आर्गनाइजर (प्रदर्शनी आयोजनकर्ता) है जो उद्योग जगत को ऐसे प्लेटफार्म उपलब्ध कराती है जो प्रदर्शनियों, विषयवस्तु आधारित सम्मेलनों और सेमिनारों के पोर्टफोलियो के माध्यम से दुनिया भर के खरीदारों व विक्रेताओं को एक मंच पर लाते हैं। UBM India पूरे देश में हर साल बड़े पैमाने की 25 से अधिक प्रदर्शनियां और 40 कॉन्फ्रेन्स आयोजित करते हुए, उद्योग जगत के विविध क्षेत्रों के बीच व्यापार को बढ़ावा देती है। UBM Asia कंपनी UBM India के कार्यालय मुम्बई, नयी दिल्ली, बंगलौर और चेन्नई में स्थित हैं। UBM Asia का स्वामित्व UBM plc के पास है जो लंदन स्टॉक एक्सचेंज पर सूचीबद्ध है। UBM Asia, एशिया में अग्रणी प्रदर्शनी आयोजनकर्ता है और मुख्यभूमि चीन, भारत व मलेशिया में सबसे बड़ी वाणिज्यिक आयोजक है। अधिक जानकारी के लिए कृपया ubmindia.in देखें।

मीडिया संपर्क: Mili Lalwani mili.lalwani@ubm.com +91-22-6172-7000 UBM India




विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo