20-03-2017
A | A- | A+    

PR Newswire


RenewX 2017: दक्षिण भारत के लिए UBM India का रिन्यूएबल एनर्जी मिशन

 (06:51 Hrs. IST) 

हैदराबाद, भारत, March 20, 2017 /PRNewswire/ --

Renewable Energy India Expo (REI India) पेश करने वालों की ओर से इस क्षेत्र में हरित अर्थव्यवस्था समुदाय का एक सम्मेलन 

Renewable Energy India Expo (REI India) की आयोजक UBM India ने RenewX के प्रथम संस्करण की अपार सफलता के बाद इसका द्वितीय संस्करण आयोजित किए जाने की घोषणा की है, जो कि दो-दिवसीय Renewable Energy trade expo के रूप में 7 और 8 अप्रैल, 2017 को हाइटेक्स, हैदराबाद में आयोजित किया जाएगा। RenewX 2017 के माध्यम से UBM India आयोजकों को दक्षिण भारत के आकर्षक अक्षय ऊर्जा बाज़ार का लाभ उठाने और वहां प्रवेश करने के लिए एक औद्योगिक प्लेटफार्म उपलब्ध कराएगी। इस एक्सपो में दक्षिण भारत के हरित अर्थव्यवस्था समुदाय के लोग एकत्रित होकर औद्योगिक रूझानों, चुनौतियों और भारतीय नियामकीय ढांचे सहित बाज़ार अंतर्दृष्टि पर चर्चा करेंगे।

     (Logo: mma.prnewswire.com/media/479598/RenewX_Logo.jpg )      (Logo: mma.prnewswire.com/media/471349/UBM_Logo.jpg )

निर्माताओं, EPC, वितरकों और सेवा प्रदाताओं को एक मंच पर लाने वाले RenewX 2017 में 130 से अधिक प्रतिभागी प्रदर्शनीकर्ता रिन्यूएबल एनर्जी क्षेत्र में बड़े बदलाव लाने के लिए तत्पर हैं। इनमें Renewable Energy Corporation (India) Pvt. Ltd., Greenko Group, Cleantech Solar Energy, Amplus Energy Solutions Pvt. Ltd., Zhuhai Gmee Solar Equipment Co., Ltd., MachinePulse, Oriano Clean Energy Pvt. Ltd., Avi Solar Energy Pvt. Ltd, Brij Encapsulants, Phocos India Solar Pvt. Ltd., MECO Meters Pvt. Ltd., Vision Mechatronics Pvt. Ltd, Bergen Associates, Premier Solar Systems Pvt. Ltd, Premier Solar Powertech Pvt. Ltd, Archimedes Green Energys Pvt. Ltd., Greenvision Technologies, Surana Solar Ltd., Greentek India Pvt. Ltd, Radite Energy, Solar Idea Pvt. Ltd., Nuevosol Energy Pvt. Ltd. और RenewSys India Pvt. Ltd. तथा अन्य प्रमुख कंपनियां शामिल हैं।

RenewX में पहली बार चीन के पैवेलियन की लांच, इस वर्ष एक खास आकर्षण है। चीनी कंपनियां जैसे कि Sunworld Tech Corp, Ningbo Osda Solar Co., Ltd., Ningbo Aike Electronic Technology Co. Ltd., GuangZhou Mango Energy Technology Co. Ltd., Shanghai Minjian Alu Co. Ltd और Taizhou Hangning Refrigeration Equipment Co. Ltd. तथा अन्य कंपनियां विजिटरों के लिए भरपूर मूल्य संवर्धन करते हुए उन्हें नई जानकारियों से परिचित कराएंगी। एक तेलंगाना पैवेलियन की भी योजना है।

RenewX 2017 को केंद्रीय नोडल एजेंसियों जैसे कि Solar Energy Corporation of India Limited (SECI), Indian Renewable Energy Development Agency Ltd. (IREDA), Telangana New & Renewable Energy Development Corporation Ltd. (TNREDCL) और National Small Industries Corporation (NSIC) का समर्थन प्राप्त है।

RenewX के द्वितीय संस्करण की घोषणा ऐसे समय पर की गई है जब देश में सरकारी वित्तपोषण से प्रोत्साहन पाकर देश में ऊर्जा उत्पादन क्षेत्र में अक्षय ऊर्जा अपना विशेष स्थान बनाती जा रही है। उदाहरण के लिए, नवीन सरकारी और बाज़ार आंकड़ों के अनुसार, भारत में विद्युत उत्पादन वृद्धि में ग्रीन पॉवर रूफटॉप और ऑफ-ग्रिड परियोजनाओं सहित कुल संस्थापित सोलर क्षमता के रूप में 10 gW का स्तर पार करते हुए बड़ी भूमिका निभा रही है। अखिल भारतीय स्तर पर जहां तमिलनाडु में स्थापित सोलर ऊर्जा क्षमता सर्वाधिक है, वहीं आंध्र प्रदेश और तेलंगाना भी राजस्थान और गुजरात के साथ ज्यादा पीछे नहीं हैं। रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर को हाल ही में सरकार की उस योजना से और प्रोत्साहन मिला है जिसके तहत सोलर पार्क स्कीम के अंतर्गत सोलर पॉवर उत्पादन क्षमता 2020 तक दोगुनी 40,000 मेगा वॉट (mW) करने की घोषणा की गई है, जिसके लिए विकासकर्ताओं की आरंभिक परियोजना लागत के 30% का वित्तपोषण करने के लिए रु. 8,100 करोड़ की सहायता दी जाएगी। हरित ऊर्जा पर केंद्रित एक परामर्शी फर्म ब्रिज टू इंडिया ने बताया है कि 2017 में ही भारत में 8-10 gW की नई सोलर क्षमता बढ़ने की उम्मीद है, जो पिछले साल से 137% वृद्धि है।

इस एक्सपो में 'सोर्सिंग दि सन' विषय पर दो दिवसीय कॉन्फ्रेन्स भी आयोजित की जाएगी जिसमें अक्षय ऊर्जा साधनों को कारोबार में एकीकृत करने, और ऐसे सर्वोत्तम समाधान व विधियां खोजने पर चर्चा की जाएगी जो स्वच्छ ऊर्जा का कारोबारों में एकीकरण बढ़ा सकें।

सत्र के विषय निम्न हैं:

- जिज्ञासा को मांग में बदलना ('Converting Curiosity into Demand') - इसके तहत ग्राहकों को सहभागी बनाने, प्रोत्साहित करने, और शिक्षित करने के विचार और तरीकों पर बात की जाएगी, ताकि वे अक्षय ऊर्जा को अपने कारोबारों में एकीकृत कर सकें।

- भारतीय सोलर रूफटॉप बाज़ार के प्रति अंतर्राष्ट्रीय दृष्टिकोण ('International Perspective on the Indian Solar Rooftop Market')- एक तकनीकी प्रस्तुतिकरण, जाो आवासीय/सार्वजनिक/वाणिज्यिक क्षेत्रों का विश्लेषण प्रदान करेगा।

- सनी साइड अप ('Sunny Side Up') - एक प्लेटफार्म, जहां सोलर रूफटॉप सेक्टर से जुड़े सबसे गंभीर मुद्‌दों पर, तथा स्वच्छ ऊर्जा की सर्वोत्तम मार्केटिंग के तरीकों पर औद्योगिक अग्रणी अपने विचार साझा करेंगे।

- कुछ वास्तविक जीवन के उदाहरण प्रस्तुत करते हुए नेट मीटरिंग नीतियों और क्रियान्वयन का तुलनात्मक मूल्यांकन पर केस अध्ययन।

- टुडे ऑर टुमारो ('Today or Tomorrow') - एक अद्वितीय प्रश्नोत्तर सत्र, जिसमें रिन्यूएबल एनर्जी परियोजनाओं के वित्तीय पहलुओं, तथा इस क्षेत्र के सबसे गंभीर मुद्‌दों पर चर्चाएं की जाएंगी।

- तीसरी पार्टियों द्वारा वित्तपोषणः रूफटॉप लक्ष्य हासिल करने के लिए गेम चेंजर साबित होगा? ('Third Party Financing: Game changer for achieving the Rooftop targets?') - इस सत्र में भारत में रूफटॉप सोलर पॉवर की वृद्धि से जुड़ी तीन रूकावटों पर बात की जाएगीः स्थापित करने की शुरुआती एकमुश्त लागत अधिक होना, कर्ज वित्तपोषण प्राप्त करने की चुनौतियां, और कार्यप्रदर्शन से जुड़े जोखिमों के बारे में धारणाएं।

- मॉड्‌यूल निर्माताओं के लिए सोलर सिम्युलेटर सेलेक्शन के महत्त्व पर एक तकनीकी प्रस्तुतिकरण ('The importance of Solar Simulator Selection for Module Manufacturers') किया जाएगा।

- दोधारी तलवार पर चलनाः भारतीय परिदृश्य में परियोजना वित्तपोषण और जोखिम प्रबंधन ('Walking the double-edged word: Project Financing और Risk Management in the Indian Scenario') - इस सत्र में इन दो मुख्य चुनौतियों के साथ विकल्परहित आधार पर कर्ज वित्तपोषण, अंतिम उपभोक्ताओं की साख योग्यता, तकनीक के अप्रचलित हो जाने के जोखिम, तथा कारोबारी निरंतरता के जोखिम पर बात की जाएगी।

- इसके अलावा, सत्र में केस अध्ययन प्रस्तुतिकरण और तकनीकी प्रस्तुतिकरण भी शामिल हैं जो जमीनी अनुभवों को उजागर करेंगे और तकनीक से जुड़े सबसे प्रासंगिक मुद्‌दों पर चर्चाएं होंगी।

इस घोषणा के विषय में अपनी बात रखते हुए Mr. Yogesh Mudras, मैनेजिंग डायरेक्टर, UBM India Pvt. Ltd. ने कहा कि, "अक्षय ऊर्जा संसाधनों की भरपूर उपलब्धता और संभावनाओं के बावजूद हमारा देश सभी नागरिकों को ऊर्जा सुरक्षा प्रदान करने, अधिक विशिष्ट रूप से स्वच्छ ऊर्जा स्रोतों के माध्यम से ऐसा कर पाने के मामले में प्रबल चुनौतियों का सामना कर रहा है। देश में 2022 तक 175 GW अक्षय ऊर्जा बढ़ाने के सरकार के महत्त्वाकांक्षी लक्ष्य ने देश में रिन्यूएबल एनर्जी के विषय में जागरूकता उत्पन्न की है और पूरी मूल्य श्रृंखला में निवेश के भरपूर अवसर उत्पन्न होंगे। अपनी स्थापना से ही तेलंगाना, सौर ऊर्जा को बढ़-चढ़कर समर्थन देने में अग्रणी भूमिका निभाता रहा है। रिन्यूएबल एनर्जी को बढ़ावा देने वाले दक्षिण भारत के अन्य राज्यों के साथ, इस पूरे क्षेत्र में इस उद्योग में लाभप्रद और अनुकूल सरकारी और औद्योगिक नीतियों के साथ भरपूर संभावनाएं हैं। इस क्षेत्र में इस उद्योग को बड़ी परियोजनाओं की शुरूआत संभव बनाने वाले निवेशों से भी लाभ हुआ है। 2015 में हमारे प्रथम सफल संस्करण के आयोजन के पश्चात हम हैदराबाद में RenewX का द्वितीय संस्करण पेश करने के लिए तैयार हैं, जो कि दक्षिण भारत में रिन्यूएबल एनर्जी उद्योग की वृद्धि में सहायक होगा और देश के स्थायी आर्थिक विकास में योगदान करेगा।"

UBM India के विषय में: 

UBM India, भारत में अग्रणी एग्जिबिशन आर्गनाइजर (प्रदर्शनी आयोजनकर्ता) है जो उद्योग जगत को ऐसे प्लेटफार्म उपलब्ध कराती है जो प्रदर्शनियों, विषयवस्तु आधारित सम्मेलनों और सेमिनारों के पोर्टफोलियो के माध्यम से दुनिया भर के खरीदारों व विक्रेताओं को एक मंच पर लाते हैं। UBM India पूरे देश में हर साल बड़े पैमाने की 25 से अधिक प्रदर्शनियां और 40 कॉन्फ्रेन्स आयोजित करते हुए; उद्योग जगत के विविध क्षेत्रों के बीच व्यापार को बढ़ावा देती है। UBM Asia कंपनी UBM India के कार्यालय मुम्बई, नई दिल्ली, बंगलौर और चेन्नई में स्थित हैं। UBM Asia का स्वामित्व UBM plc के पास है जो लंदन स्टॉक एक्सचेंज पर सूचीबद्ध है। UBM Asia, एशिया में अग्रणी प्रदर्शनी आयोजनकर्ता है और मुख्यभूमि चीन, भारत व मलेशिया में सबसे बड़ी वाणिज्यिक आयोजक है। अधिक विवरणों के लिए कृपया ubmindia.in पर पधारें।

UBM plc के विषय में: 

UBM plc दुनिया की सबसे बड़ी प्योर-प्ले B2B इवेंट्‌स आर्गनाइजर कंपनी है। बढ़ते डिजिटल प्रचलन वाली दुनिया में सार्थक मानवीय संपर्क अभूतपूर्व महत्त्वपूर्ण बन गया है। औद्योगिक क्षेत्रों के बारे में हमारे गहन ज्ञान और प्रेरणाओं के साथ UBM के माध्यम से हम ऐसे मूल्यवान अनुभव सृजित करने के लिए तत्पर रहते हैं जहां लोग सफलता प्राप्त कर सकें। हमारे कार्यक्रमों के माध्यम से लोग रिश्ते विकसित करते, सौदे संपन्न करते और अपने कारोबार बढ़ाते हैं। 20 से अधिक देशों में हमारे 3,750+ से अधिक कर्मचारी फैशन से लेकर फार्मास्यूटिकल इन्ग्रेडिएंट्‌स तक 50 विभिन्न सेक्टरों में अपनी सेवाएं देते हैं। ये विश्वस्तरीय नेटवर्क, कुशल, प्रेरित लोग और बाज़ार-अग्रणी आयोजन, कारोबारियों को उनकी महत्त्वाकांक्षाएं पूरी करने के लिए शानदार अवसर उपलब्ध कराते हैं।

अधिक जानकारी के लिए www.ubm.com देखें।

UBM कार्पोरेट न्यूज के लिए, हमें Twitter पर @UBM और LinkedIn पर UBM Plc को फॉलो करें।

मीडिया संपर्क: Mili Lalwani mili.lalwani@ubm.com +91-22-6172-7000 UBM India