08-03-2017
A | A- | A+    

PR Newswire


Ferns N Petals भविष्य की महिला लीडर तैयार करने में मदद करता है

 (08:10 Hrs. IST) 

दिल्ली, March 8, 2017 /PRNewswire/ --

आज की दुनिया में महिलाएं धीरे-धीरे अपना विशेष स्थान बनाती जा रही हैं। संभावनाओं के अनंत आकाश में वे ऊंची उड़ान भरने और सफलता का अपना खुद का रास्ता बनाने के लिए तैयार हैं। वे अपने रास्ते की खुद रहनुमाई करती हैं। उनकी क्षमताओं को साबित करने के लिए सही अवसर उपलब्ध कराना महत्त्वपूर्ण है और Ferns N Petals अनेक वर्षों से सफलतापूर्वक यही कर रहा है - यह पूरे भारत में महिला उद्यमियों और भावी लीडरों का सृजन कर रहा है।

     (Photo: mma.prnewswire.com/media/475503/Ferns_N_Petals_Sathya_Jayachandran_Akila_Chandrasekhar.jpg )

पूरे भारत में अपने लगातार बढ़ते फ्रेंचाइजी मॉडल को विस्तार देते हुए अब कंपनी के 240 से अधिक फ्रेंचाइजी स्टोर हैं और यह गर्व की बात है कि उनमें से 42 प्रतिशत महिलाओं के हैं। Ferns N Petals की ओर से प्रस्तुत कम निवेश में फ्रेंचाइजी के अवसर, ऐसी गृहिणियों और कामकाजी महिलाओं को स्मार्ट महिला उद्यमियों में सफलतापूर्वक रूपांतरित कर रहे हैं जो खुद को साबित करना चाहती हैं।

कंपनी ने अपना मुकाम खुद बनाने वाली कुछ ऐसी महिला उद्यमियों और उनकी बेजोड़ व्यावसायिक क्षमताओं की जानकारी दी।

Akila और Sathya, Ferns N Petals कोयम्बटूर - Akila और Sathya कॉलेज की दोस्त थीं और कम लागत में अपना व्यवसाय स्थापित करने की चाह और फूलों के प्रति उन दोनों के लगाव ने उनको Ferns N Petals का फ्रेंचाइजी पार्टनर बना दिया। उन्होंने अगस्त, 2010 में अपना कार्य प्रारंभ किया और सात वर्षों से Ferns N Petals स्टोर सफलतापूर्वक चला रही हैं। इन युवा महिला उद्यमियों के अनुसार, "फूलों और उपहारों का कारोबार हमें बेहद आनंदित करता है क्योंकि हम उपहार देने वालों की कोमल भावनाओं को उनके प्राप्तकर्ताओं तक रोज पहुंचाते हैं", उन्होंने आगे बताया कि, "यह बेहद संतुष्टि देता है, क्योंकि हम 4 परिवारों को रोजी-रोटी दे रहे हैं, जिनके सदस्य हमारे साथ काम करते हैं।" वे दोनों Ferns N Petals की गौरवशाली पार्टनर हैं और लगातार अन्य महिलाओं को भी उनके अपने व्यवसाय प्रारंभ करने के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं।

Avani Hardip Patel, Ferns N Petals बड़ौदा - Ferns N Petals के माध्यम से फूलों के कारोबार में आने से पहले युवा महिला उद्यमी Avni बस एक साधारण गृहिणी थीं। Avni और उनकी ननद को वर्ष 2010 में Ferns N Petals का फ्रेंचाइजी स्टोर खोलने का आइडिया आया और तब से सात साल बीत चुके हैं। Ferns N Petals के कम लागत वाले फ्रेंचाइजी अवसरों के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि, "इस फ्रेंचाइजी ने मुझे रोज कुछ नया सिखाने वाला अनुभव दिया है। इसने मेरी रचनाशीलता विकसित करने में काफी मदद की है और हर बार कुछ नया करने की जबरदस्त प्रेरणा दी है।" इस युवा महिला उद्यमी ने अंत में बताया कि Ferns N Petals जैसे ब्रांड से जुड़ना निस्संदेह उनके लिए बड़े गर्व की बात है और प्रसन्नता का विषय है।

Anju Bajaj, Ferns N Petals, मॉडल टाउन, नई दिल्ली - Anju ने 2007 में इस कारोबार में प्रवेश किया जब वे 33 वर्ष की थीं। फ्लोरल डेकोरेटर और इवेंट मैनेजर बनने की उनकी प्रबल इच्छा थी। अंततः Ferns N Petals ने उनको बहुप्रतीक्षित अवसर दिया और उनके रचनात्मक पक्ष को विकसित करने में मदद की। Ferns N Petals से जुड़े अनुभव पूछने पर अतीत की स्मृतियों में खोने वाली Anju ने आत्मविश्वास के साथ बताया, "मैं अब और भी अधिक दृढ़ हूं। मैं बेहतर तरीके से अपनी रचनाधर्मिता को व्यक्त कर सकती हूं और मेरे निजी जीवन में भी काफी तरक्की हुई है।"

Mr. Pawan Gadia, सीईओ, ऑनलाइन और रिटेल, Ferns N Petals ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि, "27-40 वर्ष आयु वर्ग के उद्यमियों में महिलाओं की सबसे बड़ी भागीदारी है। हमने फ्रेंचाइजी स्टोर की अपनी श्रृंखला के माध्यम से इन वृद्धि-प्रेरित महिला उद्यमियों को साथ जोड़ने पर और एक रोमांचक कारोबारी अवसर देकर उन्हें सशक्त बनाने पर विचार किया।" उन्होंने यह भी बताया कि, "हमारी रिपोर्टें यह भी बताती हैं कि जहां महिलाएं स्टोर संचालित कर रही हैं वहां हमारे ग्राहकों से भी हमें बेहतरीन रेटिंग मिली हैं, और भविष्य में फ्रेंचाइजी देने के मामले में हम महिलाओं को और भी अधिक प्राथमिकता देंगे और मार्च 2019 तक महिला फ्रेंचाइजी मालिकों की संख्या कम से कम 50% तक करेंगे।"

महिलाओं हेतु आत्मनिर्भरता का मार्ग प्रशस्त करने और महिला सशक्तिकरण के इस लंबे सफर में उन्हें अधिक आत्मनिर्भर बनाने में मदद के लिए Ferns N Petals कम लागत वाले फ्रेंचाइजी अवसर उपलब्ध कराने के लिए तत्पर है।

Ferns N Petals के विषय में 

देश में फूलों और उपहारों के क्षेत्र में अग्रणी कंपनी Ferns N Petals आज बाज़ारक्षेत्र नवप्रवर्तन और स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं में योगदान करने के मामले में अग्रणी बन गई है। 1994 में दिल्ली में महज एक स्टोर से शुरुआत करने के बाद कंपनी ने 21 वर्षों में अपने कारोबार का शानदार विकास किया है और ऑनलाइन गिफ्टिंग के पूरे परिदृश्य को बदलकर रख दिया है। भारत भर में 94 शहरों में 240 आउटलेट के साथ फ्लोरल और गिफ्टिंग उद्योग में अग्रणी Ferns N Petals अब छोटे शहरों में प्रवेश कर रही है और देश के कोने-कोने में अपनी मजबूत उपस्थित बनाने के लिए तत्पर है।

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें: Eshmeeta Kaur Corporate Communication eshmeeta.kaur@fnp.com +91-9711901471 Ferns N Petals Pvt. Ltd. FNP Estate, Ashram Marg Mandi Road, Sultanpur Gadaipur, New Delhi- 110030 वेबसाइट - www.fnp.com