02-03-2017
A | A- | A+    

PR Newswire


MICA ने सेंटर फॉर मीडिया एंड एंटरटेनमेन्ट स्टडीज की घोषणा की

 (14:53 Hrs. IST) 

अहमदाबाद, भारत, March 2, 2017 /PRNewswire/ --

Prof. Darshan Trivedi की नियुक्ति हुई 

भारत में स्ट्रेटेजिक मार्केटिंग और कम्युनिकेशन के प्रमुख प्रबंधन स्कूल MICA ने एक नए अकादमिक केंद्र सेंटर फॉर मीडिया एंड एंटरटेनमेन्ट स्टडीज (CMES) की स्थापना की घोषणा की है।

     (Logo: photos.prnewswire.com/prnh/20160516/10146174 )

अकादमिक लोगों, शोधकर्ताओं, नीति-निर्माताओं और मीडिया तथा मनोरंजन उद्योग के लोगों हेतु सहयोगात्मक प्लेटफॉर्म बनाने के लिए यह केंद्र MICA की एक रणनीतिक पहल है। अकादमिक जगत और मीडिया तथा मनोरंजन उद्योग के बीच बहुप्रतीक्षित संपर्क निर्मित करना CMES का प्रयास है ताकि ज्ञान का विकास और शोधकार्य प्रारंभ करने के साथ उद्योग की प्रशिक्षण संबंधी ज़रूरतें पूरी की जा सकें। मीडिया और मनोरंजन उद्योग के लिए भावी लीडर तैयार करने के लिए CMES छात्रों, प्रैक्टिशनरों, और पेशेवरों के लिए भी प्रोग्राम शुरू करेगा। सेंटर के बारे में बात करते हुए, MICA प्रेसिडेंट, Madhukar Kamath ने बताया कि, "FICCI - KPMG 2016 रिपोर्ट का अनुमान है कि भारतीय मीडिया और मनोरंजन उद्योग 2020 तक INR 2260 बिलियन के स्तर पर पहुंच जाएगा। वार्षिक आधार पर दोहरे अंकों में वृद्धि के लिए न केवल लीडर्स की बल्कि पेशेवर और प्रबंधकीय कुशलताओं के उन्नयन हेतु विशिष्ट प्रशिक्षण कार्यक्रमों की भी आवश्यकता होगी। अधिक महत्त्वपूर्ण बात यह है कि ज्ञान का सृजन और अकादमिक व उद्योग जगत के बीच अंतराल दूर करना, समय की मांग है जिसे MICA पूरा करेगा। MICA सेंटर फॉर मीडिया एंड एंटरटेनमेन्ट स्टडीज उद्योग जगत के अग्रणियों से हमारे अनवरत संपर्क का एक प्रत्यक्ष परिणाम है।"

MICA को सेंटर फॉर मीडिया एंड एंटरटेनमेन्ट स्टडीज के हेड के रूप में Prof. Darshan Trivedi की नियुक्ति की भी घोषणा करते हुए प्रसन्नता है। Prof. Darshan Trivedi मीडिया एंड एंटरटेनमेन्ट एरिया (MEM) में सहायक प्रोफेसर के तौर पर नियुक्त किए गए हैं। Prof. Trivedi के पास डेवेलपमेंट कम्युनिकेशन (स्वर्ण पदक) में मास्टर डिग्री है और उन्होंने Gujarat National Law University से समाजशास्त्र और विधि में पीएचडी की है। उन्हें Sony Entertainment Television, Radio Mirchi, Zoom Entertainment Networks, Reliance Broadcast Network, इत्यादि कंपनियों में लगभग दो दशक का औद्योगिक अनुभव प्राप्त है।

Dr. Preeti Shroff, MICA के डीन ने कहा कि, "MICA की अकादमिक सोच, ऐसे लीडरों और पेशेवरों को तैयार करने में मदद करेगी जो न केवल बिज़नेस मैनेजमेन्ट, स्ट्रेटेजिक मार्केटिंग व कम्युनिकेशन विषयों के अच्छे जानकार होंगे बल्कि डिजिटल सक्षम दुनिया में सफलता के लिए चुनौतियों और मांगों का सामना करने के लिए भी पूरी तरह से सुसज्जित होंगे। हम Prof. Darshan Trivedi का स्वागत करते हैं, जिन्होंने मीडिया और मनोरंजन के क्षेत्र में अपना प्रमाणित ट्रैक रिकार्ड कायम किया हुआ है। उनका अनुभव और विशेषज्ञता, MICA में सेंटर फॉर मीडिया एंड एंटरटेनमेन्ट स्टडीज को न केवल भारत में बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्टता का सम्मानित केंद्र बनाने की हमारी दूरदर्शी सोच के एकदम अनुरूप है।"

MICA के विषय में:  

1991 में स्थापित, MICA देश में और कदाचित एशिया-प्रशांत क्षेत्र का भी ऐसा पहला आवासीय संस्थान है जो स्ट्रेटेजिक मार्केटिंग और कम्युनिकेशन में लीडर्स तैयार करने के लिए समर्पित है।

समकालीन ज्ञान से तालमेल और अभूतपूर्व परिवर्तित होते परिवेश की ज़रूरतें पूरी करना इसकी आंतरिक प्रेरणा है। MICA ब्रांड उद्योग जगत, सरकार और समुदाय के लिए स्ट्रेटेजिक मार्केटिंग और कम्युनिकेशन समाधानों की प्रभावी आपूर्ति सुनिश्चित करता है।

यहां के पूर्व छात्र अब भारत तथा विश्व में मार्केटिंग, ब्रांड प्रबंधन, शोध और विश्लेषण, विज्ञापन, मीडिया, डिजिटल और अन्य स्ट्रेटेजिक मार्केटिंग और कम्युनिकेशन आधारित कुछ श्रेष्ठ कंपनियों में प्रमुख पदों पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं। अधिक जानकारी के लिए कृपया देखें: www.mica.ac.in मीडिया संपर्क: Kiran Mahasuar kiran@micamail.in +91-9007530007 Manager - Marketing Media & PR, MICA