17-02-2017
A | A- | A+    

PR Newswire


SATTE 2017 के भव्य 24वें संस्करण के आयोजन के दौरान कई सारी साझेदारियां, प्रदर्शनीकर्ताओं और नवप्रवर्तनों की भागीदारी होगी

 (12:40 Hrs. IST) 

नई दिल्ली, February 17, 2017 /PRNewswire/ --

UBM India  की ओर से आयोजित भारत का प्रमुख ट्रैवल एंड टूरिज्म एक्सपो 

- 40 से अधिक देशों और 28 भारतीय राज्यों से 870+ प्रतिभागी  

- UNWTO और पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा समर्थित 

- SATTE पुरस्कार 2017  की शुरूआत 

- एक विशिष्ट स्टार्ट-अप पैवेलियन पेश किया 

- तीन दिवसीय, उच्च प्रभावशाली ज्ञानवर्धक फोरम और कॉन्फ्रेन्सों के आयोजन 

- अंतर्राष्ट्रीय टूरिज्म संस्था SKAL की ओर से एक प्रस्तुतिकरण, UBM India  के सहयोग से SKAL वर्ल्ड कांग्रेस के लिए हैदराबाद को आयोजन स्थल बनाने की आधिकारिक घोषणा की  

UBM India की ओर से सबसे बड़े ट्रैवल ट्रेड एंगेजमेंट शो SATTE 2017 का आज प्रगति मैदान, नई दिल्ली में धूमधाम से शुभारंभ हुआ। इसके 24 वें संस्करण में तीन दिवसीय आयोजन में वैश्विक और भारतीय ट्रैवल और टूरिज्म बाज़ारों के सभी क्षेत्रों के प्रतिनिधियों की भागीदारी है। अधिक महत्त्वपूर्ण बात यह है कि एक अत्यन्त महत्त्वपूर्ण करार के तहत अंतर्राष्ट्रीय टूरिज्म अग्रणियों की पेशेवर संस्था SKAL ने भारत में पहली बार हैदराबाद में 5-8 अक्टूबर, 2017 के दौरान SKAL वर्ल्ड कांग्रेस का 78वां संस्करण आयोजित करने के लिए UBM India  को सहयोगी बनाने की आधिकारिक घोषणा की है।

     (Photo: mma.prnewswire.com/media/468402/SATTE2017_Ribbon_Cutting_Ceremony.jpg )      (Photo: mma.prnewswire.com/media/468403/SATTE2017_Inauguration_Ceremony.jpg )      (Logo: photos.prnewswire.com/prnh/20130226/599595-c )

दक्षिण एशिया के सबसे बड़े और सबसे प्रतिष्ठित टूरिज्म शो के मुख्य अतिथि Shri Kapil Mishra -- जल, पर्यटन, संस्कृति कला एवं भाषा मंत्री ने फीता काटकर औपचारिक रूप से उद्‌घाटन किया और इस खास अवसर पर उनके साथ Mr Michael Duck, एक्ज़िक्यूटिव वॉइस प्रेसिडेंट, UBM Asia, और Mr Yogesh Mudras, मैनेजिंग डायरेक्टर, UBM India के साथ अनेक गणमान्य हस्तियां उपस्थित थीं।

SATTE ट्रैवल, टूरिज्म तथा सत्कार क्षेत्रों से जुड़े घरेलू व अंतर्राष्ट्रीय खरीददारों तथा पेशेवरों और राष्ट्रीय व राज्यों के टूरिज्म बोर्डों (NTO और STO) को मिलने तथा कारोबार करने, आर्थिक अस्थिरताओं से निपटने के लिए समाधान आधारित नवप्रवर्तन करने, तथा भारत में इनबाउंड, आउटबाउंड और घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के मौके उपलब्ध कराएगा। उद्योग जगत के इस सबसे लोकप्रिय प्लेटफॉर्म को पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार ने तथा भारत सरकार के 'मेक इन इंडिया' अभियान ने भी अपना पूरा समर्थन प्रदान किया है।

इस एक्सपो में लगभग सभी राज्यों के पर्यटन बोर्डों की भागीदारी रहेगी। इसके अलावा जहां तक NTO का मामला है, अमेरिका, मैक्सिको, चेक रिपब्लिक, स्पेन, रूस, सिंगापुर, मलेशिया, चीन, हांगकांग, जापान, कोरिया, इजराइल, थाईलैण्ड, इंडोनेशिया, मकाऊ, फिजी, भूटान, नेपाल, श्रीलंका, अबू धाबी, दुबई, न्यूज़ीलैण्ड, रियूनियन आइसलैण्ड, तुर्की, तथा मिस्र व अन्य अनेक देशों के राष्ट्रीय पर्यटन बोर्डों ने इसमें अपनी भागीदारी की पुष्टि की है जिनमें से पेरू, वियतनाम और शारजाह पहली बार हिस्सा ले रहे हैं। जबकि तुर्की, दुबई, श्रीलंका और थाईलैण्ड SATTE 2017 में पार्टनर देश होंगे। शारजाह, SATTE 2017 के लिए फीचर देश है। इसी प्रकार भारत से मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, और कर्नाटक पार्टनर राज्य जबकि ओडिशा प्रीमियम पार्टनर राज्य और जम्मू व कश्मीर इस वर्ष के लिए फीचर राज्य है।

SATTE 2017 में सत्कार (हॉस्पिटैलिटी) क्षेत्र की बड़ी कंपनियों जैसे कि, Carlson Rezidor Hotel Group, ITDC, Sterling Resorts, Dubai Parks & Resorts, Movenpick Hotel & Resorts, Minor Hotels, Melia Hotels International, ONYX Hospitality Group, Ramee Group of Hotels, Shangri-La Hotels और Resorts, Venetian Cotai व अन्य की सक्रिय भागीदारी रहेगी। NTO तथा राज्यों के पर्यटन बोर्डों के अलावा ट्रैवल और हॉस्पिटैलिटी कंपनियां, विमान सेवाएं, क्रूज लाइनर्स, DMC, OTA तथा पर्यटन उत्पाद कंपनियां भी इसमें भाग लेंगी। जानी-मानी ट्रैवल एसोसिएशनों, संगठनों तथा मीडिया घरानों से घनिष्ठ तालमेल के ज़रिए SATTE शो में आने वाले विजिटरों और खरीददारों को उद्योग जगत के रूझानों व ताज़ा जानकारियों से अवगत कराएगा।

इस वर्ष भी SATTE को अंतर्राष्ट्रीय संगठनों तथा भारतीय ट्रैवल ट्रेड एसोसिएशनों की ओर से लगातार समर्थन मिला है जिनमें World Tourism Organisation (UNWTO), Indian Convention Promotion Bureau (ICPB), Pacific Asia Travel Association (PATA), Society for Incentive Travel Excellence (SITE), SKAL International, United Federation of Travel Agents Associations (UFTAA), Indian Association of Tour Operators (IATO), Travel Agents Association of India (TAAI), Federation of Hotel and Restaurant Associations of India (FHRAI), Travel Agents Federation of India (TAFI), Association of Domestic Tour Operators of India (ADTOI), Outbound Tour Operators Association of India (OTOAI) और IATA Agents Association of India (IAAI) व अन्य प्रमुख नाम शामिल हैं।

SATTE को प्रेषित अपने संदेश में Taleb Rifai, महासचिव, World Tourism Organisation (UNWTO) ने कहा कि, "SATTE की भरपूर वृद्धि, अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन के तीव्र विस्तार की परिचायक है, जिसमें एशिया और प्रशांत क्षेत्र अब वैश्विक भ्रमण के मुख्य केंद्रों के रूप में अधिक महत्त्वपूर्ण माने जा रहे हैं। यह महत्त्वपूर्ण बात है कि SATTE 2017 जनवरी में 'विकास हेतु धारणीय पर्यटन का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष' की शुरूआत के पश्चात दक्षिण भारत में अंतर्राष्ट्रीय टूरिज्म समुदाय के पहले सम्मेलन के रूप में आयोजित हो रहा है। संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा निर्णीत यह अंतर्राष्ट्रीय वर्ष, सभी के लिए दुनिया को अधिक सुरक्षित, समावेशी, समृद्ध और धारणीय बनाने की दिशा में पर्यटन को एक प्रभारी और गतिशील उपाय बनाने की दिशा में बहुत मायने रखता है।"

SATTE के 24वें संस्करण पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए Mr. Yogesh Mudras, मैनेजिंग डायरेक्टर, UBM India ने कहा कि, "वर्तमान आर्थिक दशाओं ने पर्यटन की दुनिया को एक अत्यन्त रोचक मोड़ पर ला खड़ा किया है, खासतौर से भारत के परिप्रेक्ष्य में। इसलिए SATTE के इस ट्रैवल और टूरिज्म शो का महत्त्व और बढ़ जाता है। अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और भारतीय एसोसिएशनों द्वारा समर्थित SATTE में रूझानों के विश्लेषण, भावी विकासों के पूर्वानुमान, व्यावहारिक समाधानों की खोज के उपाय किए जाएंगे और इससे निश्चित ही कारोबार को विकसित करने में मदद मिलेगी। प्रदर्शनीकर्ताओं से मिली जबरदस्त प्रतिक्रियाएं हों, या महत्त्वपूर्ण प्रासंगिक विषयों जैसे कि धारणीय पर्यटन, आकर्षक ट्रैवल पैकेज कैसे तैयार करें, या GST की अवधारणा के बारे में समझ आदि विषयों पर हमारी कॉन्फ्रेन्स; SATTE एक ऐसा सम्पूर्ण अनुभव है जिसे कोई ट्रैवल पेशेवर छोड़ नहीं सकता। हर साल हम अपनी ओर से सर्वोत्तम प्रयास करके इस शो को पिछली बार से ज्यादा उपयोगी बनाने का प्रयास करते हैं और SATTE के 2017 संस्करण को नई चीज़ों के साथ अधिक रचनात्मक तथा रोचक बनाने के लिए तत्परता से कोशिश कर रहे हैं।"

उन्होंने आगे कहा कि, "हमारी सरकार ने भी पर्यटन क्षेत्र के लिए नई संभावनाओं के द्वार खोलने के प्रयास किए हैं और हाल ही में केंद्रीय बजट में अवसंरचना विकास, राज्यों से साझेदारी में पर्यटन क्षेत्रों के विकास, विकास हेतु 2,000 किमी. लंबी तटवर्ती सड़कों की पहचान, तथा राष्ट्रीय राजमार्गों के लिए रु. 64,000 करोड़ के प्रावधान के साथ लगभग 3.9 लाख करोड़ का प्रावधान किया गया है, ये ऐसे उपाय हैं जो पर्यटन के साथ-साथ जीवन स्तर को भी ऊंचा उठाने में सहायक होंगे।"

SATTE, जो कि दक्षिण एशिया की सबसे बड़ी B2B ट्रैवल और टूरिज्म ट्रेड प्रदर्शनी है, ने भारतीय ट्रैवल और टूरिज्म सेक्टर को बढ़ावा देने वाले प्रेरक के रूप में भूमिका निभाने के लिए खुद को तैयार किया है जहां एक्सपो में आने वाला हर विजिटर, एक्सपो और इसकी पेशकशों से ऊंची अपेक्षाएं रखता है। सिग्नेचर एक्सपो में विजिटर्स के लिए कई नई खूबियां हैं जिनमें एक स्पेशल स्टार्ट-अप पैवेलियन भी शामिल है जो ट्रैवल स्टार्ट-अप को बढ़ावा देने के लिए है, इसके अलावा महत्त्वपूर्ण ज्ञान आधारित मंच और कॉन्फ्रेन्सेज, एक B2B शेड्‌यूलर जो बिजनेस मैचमेकर की तरह काम करता है, चाय अड्‌डा, सांस्कृतिक मनोरंजन कार्यक्रम और डेस्टिनेशन थीम नाइट्‌स आदि कुछ प्रमुख खूबियां हैं।

SATTE 2017 में आयोजित किए जाने वाले मुख्य सत्रों में ऐसे विषयों को शामिल किया गया है जो इस सेक्टर से संबंधित नए रूझानों और गहन जानकारियों को कवर करते हैं। SATTE में पहले दिन तीन पैनल चर्चाओं के आयोजन किए गए जिनमें इस उद्योग जगत के हितधारक एक ही मंच पर उपस्थित हुए और विचारों का आदान-प्रदान करते हुए भारतीय पर्यटन का मूल्य संवर्धन किया। जहां भारत सरकार का 'मेक इन इंडिया' अभियान पूरे ज़ोर-शोर से चल रहा है, उसे दृष्टिगत रखते हुए प्रासंगिक विषयों जैसे कि 'उत्तरदायी टूरिज्म', 'मेक इन इंडिया और टूरिज्म', तथा 'GST पर टॉक शो' आदि को पैनल चर्चाओं में शामिल किया गया।

एक्सपो के पूर्व-आयोजन के रूप में UBM India द्वारा पहली बार SATTE Awards 2017 का आयोजन किया गया। यह पुरस्कार संध्या, ट्रैवल और टूरिज्म उद्योग में मुख्य हितधारकों की उत्कृष्टता, उपलब्धियों, और नवप्रवर्तनों को सम्मानित और प्रोत्साहित करने का प्रयास था और यह SATTE के मूल्यों से जुड़ी सोच के अनुसार पारदर्शिता, असलियत और वास्तविक मापदंडों पर आधारित था। नेटवर्किंग के मौके, प्रस्तुतिकरण, तथा अन्य विशेषताओं ने इस संध्या को और भी उपयोगी बनाया। 19 पुरस्कार श्रेणियों में ट्रैवल और टूरिज्म उद्योग के विविध वर्गों को कवर किया गया जिनमें एयरलाइनें, क्रूज, टूर ऑपरेटर, होटल, गंतव्य, ऑनलाइन ट्रैवल पोर्टल, व अन्य शामिल हैं। पहले संस्करण में ट्रैवल और उद्योग से इन पुरस्कारों को शानदार प्रतिक्रियाएं प्राप्त हुईं।

SATTE 2017, नई दिल्ली से संबंधित औद्योगिक प्रतिक्रियाएं और नई लॉन्च  

Cox & Kings Ltd - Karan Anand - हेड, रिलेशनशिप्स 

"SATTE ने हमें हमारे लक्षित बाज़ार तक पहुंचने के लिए आदर्श मंच और ऑडियंस उपलब्ध कराया है, और यह हमारी नई पेशकशें दिखाने के लिए एक उत्तम अवसर भी है। इस साल हम केवल महिलाओं पर केंद्रित टूअर्स गेटअवे गॉडेस और ट्रिप 360 प्रोमोट कर रहे हैं, जो कि एक ऐसा एडवेंचर ट्रैवल प्लेटफॉर्म है जिसमें तीन 'S' पर ज़ोर दिया गया है-सुरक्षा, धारणीयता, और सामाजिकता। हम आकर्षक नए उत्पाद तथा दुनिया भर में नए गंतव्य स्थल भी हमारे लक्षित ग्राहकों के लिए पेश कर रहे हैं।"  

Israel Ministry of Tourism - Hassan Madah - डायरेक्टर, इंडिया एंड फिलीपीन्स ऑफिस

"SATTE आपको भारतीय ट्रैवल उद्योग में अग्रणी लोगों से मिलने और बात करने का अवसर प्रदान करता है। हमारे DMC को भारतीय साझेदारों से बात करने तथा उनके उत्पाद प्रस्तुत करने का अवसर दिलाने के लिए हमने भागीदारी की हुई है। SATTE इस संबंध में सदैव ही हमारा पार्टनर रहा है। हम 3 शहरों-चंडीगढ़, अहमदाबाद और हैदराबाद में रोड शो आयोजित करेंगे, जहां हम पहले नहीं गए। इसके अलावा हम भारत में अपना द्वितीय अभियान भी शुरू कर रहे हैं।"  

Tourism Fiji - Vaijayanthi Kari - भारतीय प्रतिनिधि 

"हम हर साल SATTE में भागीदारी करते हैं और यह कार्यक्रम, ज्ञान के आदान-प्रदान और भारत में ट्रैवल ट्रेड समुदाय से नेटवर्किंग का दूसरा नाम बन गया है। 2017 संस्करण से भी वैसी ही अपेक्षाएं हैं। आर्थिक बदलावों की वजह से पर्यटन उद्योग में हो रहे विविध परिवर्तनों को देखते हुए SATTE इस सेक्टर के लिए आगामी कदमों की योजना बनाने तथा नए रूझानों की जानकारी पाने के लिए अच्छा फोरम है। पूरी तरह से मुम्बई में स्थित होने के कारण, हमारे लिए यह कार्यक्रम पूरे भारत में ट्रैवल ट्रेड समुदाय के मुख्य सदस्यों से मिलने के लिए एक शानदार प्लेटफॉर्म है जो इस आयोजन में भाग ले रहे हैं। Fiji Airways ने सिंगापुर से फिजी के लिए सीधी उड़ानें भी शुरू कर दी हैं और इससे हम फिजी में छुटि्‌टयां मनाने के अवसरों को भारत में अधिकाधिक पर्यटन वर्गों और बाज़ारों के सामने पेश करने के लिए अच्छी स्थिति में आ गए हैं। इस संबंध में SATTE 2017 हमें एक अच्छा प्लेटफॉर्म उपलब्ध करा रहा है जहां हम हमारे हितधारकों द्वारा हमसे वांछित सहयोग को समझ सकते हैं और हमारे गंतव्यों की नई पेशकशों को बाज़ार में प्रदर्शित कर सकते हैं।  

Sri Lankan Airlines Ltd   

"हम SATTE में मुख्य रूप से हमारे सप्लायरों और कारोबारी साझेदारों से मुलाकात हेतु जनसंपर्क कारणों से भाग लेते हैं। हमने आमोद-प्रमोद और MICE गतिविधियों के सोर्स हेतु SATTE को हमारी योजनाओं में शामिल किया है। कोई बड़ी घोषणा नहीं की जानी है।"  

Global Destinations - Pranav Kapadia, संस्थापक 

"SATTE हमारे साझेदारों के लिए भारत में एक सबसे बहुप्रतीक्षित वार्षिक ट्रैवल ट्रेड शो है। SATTE तब आयोजित हो रहा है जब हमारे ज़्यादातर पार्टनरों के लिए पीक टूरिस्ट सीजन शुरू होने वाला है और यह एक प्रमुख व्यापारिक कार्यक्रम है जिसमें भाग लेने के लिए हम उन्हें प्रेरित करते हैं। SATTE में आने वाले खरीददारों की गुणवत्ता सचमुच ऊंची होती है और हर साल हम यहां अच्छे नतीजे प्राप्त करते हैं। इस साल कुछ शानदार नए पार्टनरों की भागीदारी के साथ SATTE ने हमें भारतीय ट्रैवल ट्रेड समुदाय के सामने हमारा पोर्टफोलियो दिखाने का अवसर हमें उपलब्ध कराया है। SATTE 2017 में हम नई साझेदारियों को तथा हमारे स्थायी गठबंधनों की मजबूती को हाईलाइट करेंगे।" 

Travel Boutique Online - Ankush Nijhawan - CEO  

"यह भारत में एक प्रमुख ट्रैवल और टूरिज्म प्रदर्शनी है और हम अपने अनेक ब्रांडों को यहां प्रदर्शित करते हुए SATTE में सबसे बड़ी प्रदर्शनीकर्ताओं में से एक हैं। अनेक ट्रैवल विजिटर्स SATTE में आते हैं और उनसे मुलाकात करने का हमें अच्छा अवसर मिलता है। मुझे विश्वास है कि इस बार भी बहुत सारे लोग आएंगे, जिनमें से कुछ हमारे पूर्व सहयोगी तथा कुछ नए लोग भी शामिल होंगे।"  

Tourism Authority of Thailand - Isra Stapanaseth - निदेशक 

"हर साल की तरह इस बार भी SATTE 2017 हमारे लिए और थाईलैण्ड से ट्रैवल, ट्रेड और हॉस्पिटैलिटी सेक्टरों का प्रतिनिधित्व करने वाले हमारे निजी क्षेत्र के लिए पूरे भारत में ट्रैवल ट्रेड समुदाय से मिलने व बात करने के लिए एक शानदार प्लेटफार्म है। भारत का एक अग्रणी ट्रैवल ट्रेड शो होने के नाते SATTE एक ही स्थान पर 3 दिनों तक हमें कारोबार करने तथा बड़ी संख्या में विजिटरों से मेल-मिलाप करने का शानदार अवसर देता है, जिनमें अंतर्राष्ट्रीय खरीददार और ट्रेड विजिटर्स भी शामिल होते हैं।"   

Rooms XML Solutions Limited - Mr. Prakash Bang - संस्थापक तथा एक्ज़िक्यूटिव चेयरमैन 

"चूंकि हम 100% B2B कंपनी हैं, इसलिए SATTE निश्चित रूप से हमें इस क्षेत्र में नए ट्रैवल एजेंटों से तथा पुराने ग्राहकों से मिलने का अवसर प्रदान करेगा। अन्यथा उन सबसे निजी मुलाकातें कर पाना बहुत कठिन काम होता है। 2017 हमारे लिए एक अन्य बेहतरीन अभूतपूर्व वर्ष रहा है। हम उत्कृष्ट विशेषताओं के साथ नई पीढ़ी के API पेश कर रहे हैं, उनमें से दो ये हैं: 1-सेकेंड के अंदर रिस्पांस, और एक ही अनुरोध में कई होटलों की खोज।"  

Reunion Island Tourism Board - Mr. Vineet Gopal - डायरेक्टर, इंडिया   

"SATTE अपनी शुरुआत से ही देश में एक सबसे प्रभावशाली ट्रैवल ट्रेड शो रहा है, और इसने सदैव ही एक साझा मंच पर भारतीय पर्यटन उद्योग क्षेत्र से जुड़े महत्त्वपूर्ण मसलों का समाधान किया है। इस प्लेटफॉर्म के ज़रिए हमें न केवल भारत बल्कि दुनिया भर से विविध कारोबारी साझेदारों से मिलने के मौके हासिल होते हैं जिससे हमें हमारे B2B पार्टनरों के सामने अपनी टूरिज्म ऑफरिंग पेश करने में मदद मिलती है, जिसके फलस्वरूप हमारी बिक्री में वृद्धि होती है।"  

RezLive.com by Travel Designer - Mr. Jaal Shah - ग्रुप मैनेजिंग डायरेक्टर - ट्रैवल डिज़ाइनर ग्रुप 

"SATTE एक प्रेरक कार्यक्रम है जो नए अवसर उत्पन्न करता है और पर्यटन बाज़ार के विस्तार और भावी वृद्धि को साकार करता है। यह OTA, होटलियर्स, एजेंट्‌स, DMC आदि को उनके उत्पाद दुनिया भर से आने वाले सार्थक विजिटरों के सामने दिखाने और मार्केटिंग करने के उत्तम अवसर उपलब्ध कराता है। ट्रैवल ट्रेड से हमने हमेशा ही बहुत अनुकूल प्रतिक्रियाएं प्राप्त की हैं और हमारा स्टॉल, हमारे ट्रैवल पार्टनरों से भरा रहता है। इस वर्ष भी हम ऐसी ही उम्मीद कर रहे हैं और बड़ी संख्या में विजिटरों के आने की आशा है। ट्रैवल डिज़ाइनर ग्रुप, जिसके तहत विभिन्न ब्रांड हैं, SATTE के दौरान मुख्य रूप से RezLive.com की नई खूबियां और तकनीकी उत्कृष्टता को ट्रैवल ट्रेड के समक्ष पेश करेगा, क्योंकि यह साल हम सबके लिए एक खास वर्ष भी है जब RezLive.com अपनी ऑनलाइन मौजूदगी के 10 सफल वर्ष पूरे होने का जश्न मना रहा है।"  

Ramee Group of Hotels - Nihit Srivastava - निदेशक, ऑपरेशंस एंड बिज़नेस डेवेलपमेंट (इंडिया)  

"Ramee Group of Hotels के अंतर्गत हमारी प्रमुख मौजूदगी मध्य-पूर्व में है, और हमने SATTE 2016 प्रदर्शनी को हमारे लिए सार्थक नहीं पाया। हालांकि वित्तीय वर्ष 2016-2017 पर्यटन के लिहाज से कठिन वर्ष रहा, लेकिन भारतीय पर्यटकों ने कारोबार को प्रमुख मज़बूती दी, और पिछले वर्षों के मुकाबले हमने इस प्लेटफॉर्म पर आगंतुकों की संख्या में अच्छी बढ़ोत्तरी भी देखी इसलिए ग्रुप को अधिक महत्त्वपूर्ण रूप से प्रस्तुत करने की आवश्यकता महसूस की गई। SATTE 2017 में हम पिछले वर्ष की अपेक्षा अधिक संख्या में खरीददारों से मेल-मुलाकातों की उम्मीद कर रहे हैं, क्योंकि हम न केवल वर्तमान में 32 संपत्तियों के साथ मध्य-पूर्व में विस्तार कर रहे हैं, बल्कि अब भारत में भी हमारी 13 संपत्तियां हैं जिनमें से 10, 2017 के मध्य तक चालू हो जाएंगी। इस वर्ष हम सूरत में प्रचालन शुरू कर रहे Ramee International 144 Key, नई दिल्ली में Ramee Casa और मुम्बई में Ramee Suites को लॉन्च कर रहे हैं।" 

Abu Dhabi Tourism Culture and Authority - Ahmed Al Mansoori, - इंटरनेशनल प्रोमोशन एक्ज़िक्यूटिव - डेस्टिनेशन प्रोमोशन विभाग  

"SATTE एक भारतव्यापी शो है जहां ट्रैवल समुदाय के अग्रणी लोग एक ही स्थान पर एकत्रित होते हैं। इस अग्रणी ट्रैवल शो के 24वें संस्करण में भागीदारी करते हुए हमें हार्दिक प्रसन्नता है। यह हमारी योजनाओं में अभिन्न रूप से शामिल रहा है, क्योंकि यह ऐसा प्रमुख ट्रेड शो है जहां हम सदैव ही अपनी खास मौजूदगी दर्ज कराना चाहते हैं। इस वर्ष भी हमारे महत्त्वपूर्ण हितधारक जैसे कि Etihad, Emirate Palace, Lama Tours, आदि हमारा प्रमुख प्रतिनिधित्व करेंगे। एक परिवार के रूप में हम अपने गंतव्य के बारे में जानकारियां प्रसारित करते हैं जिससे हमें परस्पर लाभान्वित होने में मदद मिलती है। कोई विशेष घोषणाएं नहीं की जानी हैं, लेकिन हम ट्रैवल और टूरिज्म उद्योग से हमारे निरंतर अच्छे संबंधों पर फिर से ज़ोर देना चाहते हैं।" 

Go Desk - Narayan VS - सह-संस्थापक   

"हम WhatsApp के युग में हैं। 99% होटल गेस्ट WhatsApp पर हैं। GoDesk पहली बार होटलों के लिए ऐसा हेल्पडेस्क सॉफ्टवेयर पेश कर रही है जिससे उन्हें WhatsApp के माध्यम से 24/7 समर्पित और तुरंत गेस्ट सर्विस प्रदान करने में मदद मिलेगी।"  

Tourism Office of Spain - Ignacio Ducasse - निदेशक 

"स्पेन का टूरिज्म कार्यालय, 2011 से SATTE में नियमित भागीदार रहा है। दिल्ली और मैड्रिड के बीच दिसम्बर, 2016 से सीधी कनेक्टेड उड़ान लॉन्च करने के कारण इस वर्ष SATTE हमारे लिए खासतौर से महत्त्वपूर्ण है। हमें बड़ी उम्मीद है कि भारत से स्पेन में पर्यटन को इस सीधे कनेक्शन के कारण बहुत बल मिलेगा। इस वर्ष हमारी 08 स्पेनी कंपनियां, हमारे स्टैंड पर प्रदर्शनी में सहयोग कर रही हैं। SATTE 2017 में पहली बार हमने दो क्षेत्रीय टूरिज्म बोर्डों, Andalucía और Comunidad de Madrid से साझेदारी की है। टूर ऑपरेटर Trapsatur भी पहली बार भाग ले रहा है। शेष कंपनियां, अब SATTE की पूर्वपरिचित हैं, जिनमें Madrid Tourist Board, Palladium Hotel Group, Across Spain, Century Incoming और Warq Events शामिल हैं।"  

Youdian Business Solutions - Sandiip Srivastava - निदेशक  

"इस वर्ष SATTE में हम यूरोप बाय रेल पैकेज लॉन्च करने की घोषणा कर रहे हैं। ये पैकेज मॉडुलर डिज़ाइन वाले हैं और इसलिए क्लाइंट्‌ की छुटि्‌टयों की अवधि के अनुसार अनेक उत्पादों को परस्पर जोड़ा जा सकता है। ये भारत में अपनी तरह के पहली बार प्रस्तुत उत्पाद हैं। Youdian ने Nokkie Tours, Baltic Vitalis और South American Tours के उत्पाद भारत में पेश करने के लिए उनसे गठबंधन किया हुआ है।"  

India Assist Travels - Mr Harish Khatri  

"SATTE एक महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि यह ट्रैवल एंड टूरिज्म उद्योग के विविध पहलुओं को उजागर करता है, जो उद्योग हेतु एक मज़बूत परिवेश निर्मित करते हैं। हम SATTE में India Assist को भारत आने वाले विदेशी पर्यटकों के लिए एक सेवा के रूप में लॉन्च कर रहे हैं, जिसका लक्ष्य यह है कि पर्यटन, भारत की अपनी सैर का पूरा आनंद लें और यदि उन्हें किसी तरह की परेशानी या मुश्किल का सामना करना पड़े, तो हम उनकी सहायता के लिए मौजूद होंगे। पर्यटक को अपने मोबाइल पर बस एक बटन दबाना होगा और अपने किसी भी मसले के समाधान के लिए वे हमारे कॉल सेंटर के संपर्क में आ जाएंगे।"  

Korea Tourism Organization 

"SATTE भारतीय ट्रैवल ट्रेड के लिए प्रमुख ट्रैवल B2B शो होने के कारण, हमारी मार्केटिंग योजनाओं में अभिन्न रूप से शामिल रहा है। जहां हम तीन दिनों तक भागीदारी के दौरान ट्रैवल समुदाय से अपना नेटवर्क मज़बूत बनाएंगे, वहीं हमें 2017 में हमारी मार्केटिंग योजनाओं हेतु सर्वोत्तम गठबंधनों की भी आशाएं हैं। 2015 में 150,000 की तुलना में 2016 में कोरिया में 195,579   लोग आए थे। आगे के लिए वार्षिक आधार पर हमें और भी अच्छी बढ़ोत्तरी की उम्मीद है।" 

Cruise Professionals - Nishith Saxena, संस्थापक और निदेशक   

"SATTE सदैव ही भारतीय B2B क्षेत्र में अग्रणी रहा है और 2017 में हमें विश्वास है कि इस वर्ष और भी अधिक विचारों, सूचनाओं और सेवाओं का आदान-प्रदान होगा। SATTE 2017 इस वर्ष अधिक प्रासंगिक है क्योंकि उद्योग एक वृहद उथल-पुथल से गुजर रहा है, ऐसे में गहन सहभागिताओं की ज़रूरत है और सामने मौजूद प्रश्नों के जवाब खोजने होंगे। SATTE ऐसे चुनिंदा ट्रेड शो में से एक है जिसने पूरे ट्रैवल ट्रेड समुदाय के लिए मक्का (MECCA) सरीखा दर्जा हासिल कर लिया है। कहना न होगा कि हर साल अपनी नई चुनौतियां लेकर आता है, लेकिन हम ऐसा महसूस करते हैं कि SATTE से हमारा पुराना जुड़ाव और SATTE 2017 में हमारी वर्तमान भागीदारी, आने वाले वर्षों में भी अनवरत बनी रहेगी।"  

"हम गर्वपूर्वक घोषणा करते हैं कि फरवरी 2017 से Hurtigruten ने Cruise Professionals को भारत व श्रीलंका में अपने विशिष्ट GSA के तौर पर नियुक्त किया है, जिसका लक्ष्य इन दोनों बाज़ार क्षेत्रों में राजस्व संभावनाएं बढ़ाना और बड़ा वितरण आधार स्थापित करना है। भारत व श्रीलंका के लिए अपनी प्रतिबद्धता और मज़बूत बनाकर दोनों कंपनियों का प्रबंधन, Hurtigruten को भारत में एक प्रमुख एक्सप्लोरेशन क्रूज ब्रांड बनाने की दिशा में कार्य करेगा और आने वाले वर्षों में अच्छी वृद्धि देखने को मिलेगी।'' ऐसा उन्होंने आगे बताया।  

Meliá Hotels International - Tonia Sehan - डायरेक्टर ऑॅफ सेल्स, इंडिया  

"SATTE एक अद्वितीय अवसर है जहां Melia Hotels international को भारत भर में पर्यटन उद्योग के विविध क्षेत्रों में अग्रणी संभावनाशील बड़ी संख्या में पर्यटन पेशेवरों से मिलने, नेटवर्क बनाने, सौदे करने तथा बिज़नेस करने की सुविधा मिलती है। हमें उम्मीद है कि यह भारतीय ट्रैवल ट्रेड में हमारे ब्रांड के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए भी उचित प्लेटफॉर्म साबित होगा। भारत भर में ट्रैवल एजेंटों के लिए हमारे उत्पादों की दृश्यता बढ़ाने के मामले में यह एक सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है। भारतीय ट्रैवल एजेंटों में Melia Hotels International ब्रांड के प्रति जागरूकता बढ़ाना, तथा MICE, वेडिंग ग्रुप्स, लीज़र ट्रैवलर्स आदि के लिए आकर्षक ऑफर साझा करना ही SATTE 2017 में हमारी भागीदारी का प्रमुख उद्‌देश्य है।'' हम ट्रैवल एजेंटों को अपने Melia pro reward program कैंपेन के लिए रजिस्टर करने के लिए भी आकर्षित करेंगे ताकि वे विशेष ऑफर का मज़ा लें और हमारी लेटेस्ट 'बुक करें और जीतें शानदार पुरस्कार' कंटेस्ट के विजेता बन सकें।  

SATTE 2017, नई दिल्ली में नए स्टार्ट-अप    

1. Tripshelf   

Ms. Sukhmani Singh 

पदनाम- सह-संस्थापक

" Tripshelf जैसे ट्रैवल स्टार्ट-अप को स्टार्ट-अप पैवेलियन के माध्यम से उनके नवीनतायुक्त उत्पाद दिखाने का अवसर देने के लिए SATTE को ढेरों बधाईयां। SATTE में छोटे और मध्यम टूअर ऑपरेटर्स को उनके ब्रांड व हॉलीडे पैकेज, ऑनलाइन ऑडियंस के सामने tripshelf.com, जो कि टूअर ऑपरेटर्स के लिए हमारा एड-टेक प्लेटफॉर्म है, के माध्यम से प्रोमोट करने में मदद के लिए उनसे जुड़ना हमारे लिए बहुत रोमांच की बात है।"

2. Hive Travel Media Solutions LLP   

Mr Pankaj Sawardekar

" SATTE जैसे किसी आयोजन में भागीदारी, किसी स्टार्ट-अप कंपनी का सपना हो सकता है। स्टार्ट-अप पैवेलियन ने हमारे लिए यह संभव बनाया। हम SATTE के आभारी हैं। हम साथी स्टार्ट-अप मालिकों तथा ट्रैवल उद्योग के लोगों से मेल-मिलाप करने के लिए बहुत उत्सुक हैं।"  

3. Ithaka   

Mr Ameya Sahasrabudhe

"Ithaka में, हम ट्रैवल के लिए एक इको-सिस्टम बना रहे हैं। सही पार्टनरों के बिना कोई भी इको-सिस्टम अधूरा होता है, चाहे टिकटिंग हो, होटल हों, या दूसरी ज़रूरतें हों। इसलिए हम यहां हैं, यदि आप ट्रैवल के क्षेत्र में कमाल कर रहे हैं, तो हम आपसे मिलना और नई संभावनाओं की खोज करना चाहेंगे।"  

4. OyeSeva   

Ms Shalini Tripathi

"सर्वोत्तम ट्रैवल पेशेवरों से मिलने के लिए SATTE सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है। ट्रैवल उद्योग के अग्रणी प्रतिनिधियों से विचार-विमर्श करने, दृश्यता और पहुंच बढ़ाने, तथा सुनिश्चित बिज़नेस लीड पाने के लिहाज से यह OyeSeva के लिए एक बेजोड़ मौका है।"  

5. Nafex   

Mr Jeethmal Mutha

"भारतीय ट्रैवल और टूरिज्म उद्योग अनेक अनुकूल दशाओं के परिणामस्वरूप वृद्धि के रास्ते पर है। इस उद्योग के हितधारक तथा हमारे जैसे संबंधित लोग जो विदेश यात्राएं करने वालों को विदेशी मुद्रा उपलब्ध कराते हैं, के लिए SATTE ट्रैवल ट्रेड शो के विज़न के साथ, सभी उपलब्ध अवसरों का लाभ सुनिश्चित किया जा सकता है। Nafex.com में हम ग्राहकों को सर्वोत्तम फोरेक्स दरों की सुविधा के साथ तेज गति वाला तथा सुविधाजनक ऑनलाइन अनुभव प्रदान करते हैं और विदेशी मुद्रा के मामले में उनके पसंदीदा साथी हैं। ट्रैवल एजेंटों के ग्राहकों को उनके ट्रैवल टिकट बुक कराने के बाद विदेशी मुद्रा की सर्वोत्तम दरों की तलाश में ज़्यादा परेशान होने की कोई ज़रूरत नहीं है, क्योंकि ट्रैवल एजेंट उनको एक ही प्रयास में पूरी राहत दिला सकते हैं। इसके लिए उनको बस हमारी वेबसाइट, www.nafex.com पर लॉग ऑन करना होगा और ग्राहक की करेंसी संबंधी आवश्यकताएं दर्ज करनी होंगी, जिससे उनको कुछ ही मिनटों में उनके आस-पास के इलाके में सर्वोत्तम दरों की जानकारी मिल जाएगी। इसके लिए ग्राहक को मनी चेंजरों को न तो ढेर सारी कॉलें करनी पड़ेंगी, न ही उनमें से हर एक से अलग-अलग दरों के उद्धरण लेने की आवश्यकता होगी। अग्रणी अधिकृत मनी चेंजर्स से हमारी पार्टनरशिप न केवल लेनदेन को आसान बनाती है बल्कि इसके हर पहलू को पूरी तरह विश्वसनीय भी बनाती है।" 

6. Proposal OTG   

Mr Arun Nagpal

"स्टार्ट-अप कंपनियों के लिए अपने नए विचार व नवप्रवर्तन प्रदर्शित करने के लिए, स्टार्ट-अप पैवेलियन एक सर्वोत्तम प्लेटफॉर्म है। यह संभावित निवेशकों से सहयोग पाने के लिए उनसे मिलने का मार्ग प्रशस्त करता है और यह अधिक बड़े प्लेटफार्म पर उनके उत्पाद प्रदर्शित करने के लिए एक नेटवर्क भी प्रदान करता है।"  

7. The Trip Works   

Mr Satish Singh

निदेशक और सीईओ

"SATTE स्टार्ट-अप पैवेलियन नई और उभरती तकनीक-सक्षम अवधारणाओं के लिए उद्योग जगत तथा निवेशकों के समक्ष उनके उत्पाद प्रस्तुत करने के लिए एक शानदार पहल है। हमारा मानना है कि हमें हमारे उत्पाद दिखाने के लिए यहां एकदम सही तरह का एक्सपोजर मिलेगा।"  

8. CRINDO   

Mr Vishal Agarwal

"SATTE मौजूदा तथा नए व्यवसायों के लिए एक उत्कृष्ट प्लेटफॉर्म रहा है। ट्रैवल टेक स्टार्ट-अप कंपनियों के लिए एक समर्पित पैवेलियन प्रतिभागिता को प्रोत्साहित करेगा और उन्नत कारोबारी विचारों वाले सभी लोगों की मदद करेगा।"  

9. YuMiGo 

Mr Rishabh Sood

सीईओ और सह-संस्थापक

"शो में उपस्थित सभी प्रमुख इनबाउंड और आउटबाउंड ट्रैवल ऑपरेटरों के साथ, इस क्षेत्र के लिए हमारा क्रांतिकारी बदलाव करने वाला ट्रैवल एप लॉन्च और प्रदर्शित करने के लिहाज से YuMiGo को इससे बेहतर दर्शक और कहीं नहीं मिल सकते थे।"  

10. Travelshore Technologies P Ltd.   

Mr Alex T Jacob

निदेशक और सीईओ

"पिछले साल के हमारे अनुभव के आधार पर, हमारा मानना है कि SATTE दुनिया भर में ट्रैवल एजेंटों और टूअर ऑपरेटरों के समक्ष तकनीकी समाधानों की मार्केटिंग के लिए सबसे कारगर प्लेटफॉर्म है। यह कार्यक्रम अब और भी महत्त्वपूर्ण हो गया है क्योंकि @ SATTE में अपेक्षित 12,000+ से अधिक खरीददारों के साथ नेटवर्किंग का बड़ा अवसर मिलने वाला है।"  

UBM India के विषय में    

UBM India, भारत में अग्रणी एग्जिबिशन ऑर्गनाइज़र (प्रदर्शनी आयोजनकर्ता) है जो उद्योग जगत को ऐसे प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराती है जो प्रदर्शनियों, विषयवस्तु आधारित सम्मेलनों और सेमिनारों के पोर्टफोलियो के माध्यम से दुनिया भर के खरीददारों व विक्रेताओं को एक मंच पर लाते हैं। UBM India पूरे देश में हर साल बड़े पैमाने की 25 से अधिक प्रदर्शनियां और 40 कॉन्फ्रेन्स आयोजित करते हुए, उद्योग जगत के विविध क्षेत्रों के बीच व्यापार को बढ़ावा देती है। UBM Asia कंपनी UBM India के कार्यालय मुम्बई, नई दिल्ली, बंगलौर और चेन्नई में स्थित हैं। UBM Asia का स्वामित्व UBM plc के पास है जो लंदन स्टॉक एक्सचेंज पर सूचीबद्ध है। UBM Asia, एशिया में अग्रणी प्रदर्शनी आयोजनकर्ता है और मुख्यभूमि चीन, भारत व मलेशिया में सबसे बड़ी वाणिज्यिक आयोजक है।

अधिक जानकारी के लिए कृपया ubmindia.in. देखें।

मीडिया संपर्क: Mili Lalwani mili.lalwani@ubm.com +91-9833279461 UBM India




सदस्यता लें

IANS Photo
  Click here for :