15-02-2017
A | A- | A+    

PR Newswire


Villgro-Mphasis ने भारतीय अकुशल कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने के लिए SkillTrain App को समर्थित किया

 (08:48 Hrs. IST) 

नई दिल्ली, February 15, 2017 /PRNewswire/ --

Mphasis, जो कि अग्रणी आईटी सेवा और समाधान प्रदाता कंपनी है और Villgro, जो कि भारत का सबसे पुराना और अग्रणी सोशल एंटरप्राइज इन्क्यूबेटर है, और Villgro इन्क्यूबेटी Skill Train जो कि तकनीक-सक्षम व्यावसायिक प्रशिक्षण कंपनी है, ने भारतीय युवाओं की कायापलट करने के उद्‌देश्य से Skill Train मोबाइल ऐप लांच करने की घोषणा की है।

देश में बड़ी संख्या में मौजूद अकुशल लोगों का रूपांतरण करने के लिए इस मोबाइल ऐप को विकसित किया गया है। भूतपूर्व प्रबंधन सलाहकार B. Ganesh द्वारा स्थापित Skill Train में ग्रामीण और शहरी युवाओं को रोजगारपरक या स्व-रोजगार के लायक बनाने के लिए वीडियो सामग्री और व्यावहारिक प्रशिक्षण के मिले-जुले मॉडल का उपयोग किया गया है। यह पेशकश अब एक नए मोबाइल ऐप के माध्यम से उपलब्ध होगा जो सभी एंड्रायड आधारित स्मार्ट फोन पर उपलब्ध होगा। इस मोबाइल ऐप के जरिए इलेक्ट्रॉनिक्स, टेलरिंग, प्लम्बिंग, इलेक्ट्रिकल रिपेयर, और अन्य कई कौशल क्षेत्रों में कोर्स उपलब्ध कराए जाएंगे। लांच के समय पर मोबाइल ऐप में हिंदी में पांच मुफ्त कोर्स दिए जाएंगे। अगले 6 महीनों में कम से कम 10 नए कोर्स जोड़ने की Skill Train की योजना है। जहां वीडियो सामग्री और प्रश्नोत्तरियां मुफ्त होंगी, वहीं प्रत्येक प्रैक्टिकल सत्र की फीस रू 30 से रु. 100 के बीच होगी, जिससे यह वर्तमान में उपलब्ध एक सबसे किफायती मॉडल साबित होगा। यह ऐप सीखने वाले को उनकी सीखने की शैलियों और ज़रूरतों के अनुसार सीखने से तालमेल बनाने में सक्षम बनाएगा और इस तरह अपेक्षित कौशल में महारत हासिल करने में उनकी सहायता करेगा।

भारत को 2022 तक अनुमानित 300 मिलियन लोगों को प्रशिक्षित करना होगा, जबकि मौजूदा सुविधाएं इस विशाल लक्ष्य के केवल एक अंश के लिए ही पर्याप्त होंगी। Skill Train मोबाइल ऐप भारत के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में लाखों बेरोज़गार युवाओं के जीवन में सार्थक बदलाव लाएगा। मोबाइल ऐप में अत्याधुनिक डिजिटल शिक्षण सामग्री और वीडियो, इस तरह डिजाइन किए गए हैं कि ये जनसामान्य के लिए किफायती, पहुंच में आसान, उपयोग करने व सीखने में सुविधाजनक, और सरकार द्वारा प्रमाणित हैं।

चूंकि भारत में 38% ग्रामीण उपयोक्ता अपने मोबाइल फोन के माध्यम से ही इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं, ऐसे में देश की ज़रूरतों का समाधान करने के लिए अनुकूलित मोबाइल ऐप भारत की कौशल संबंधी चुनौतियों को हल करने की दिशा में एक बड़ा कदम होगा। जहां भारत सरकार के डिजिटल इंडिया और स्किल इंडिया अभियानों का लक्ष्य पहुंच बढ़ाना व रोजगारपरकता प्रेरित करना है, वहीं  Skill Train का मोबाइल ऐप ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचने के लिए खासतौर से प्रासंगिक है, जिनमें विशेषकर शहरी और ग्रामीण समुदायों से निम्न-आय वर्ग के छात्र शामिल हैं।

Skill Train का समर्पित शिक्षण चैनल, 12 से अधिक कोर्सों के लिए ऑनलाइन वीडियो सामग्री उपलब्ध कराता है और दुनिया भर में 70,000 से अधिक सबस्क्राइबर्स के साथ इसे 8.9 मिलियन से अधिक बार देखा गया है। ऑफलाइन Skill Train के मिश्रित शिक्षण केंद्र मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र में संचालित हैं। इस मोबाइल ऐप के माध्यम से Skill Train को 2500 से अधिक युवाओं को प्रशिक्षित करने तथा देश भर में अनेक सफल अभ्यर्थियों को नौकरियां दिलाने की उम्मीद है।

Skill Train के संस्थापक और सीईओ B. Ganesh ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि, "हमारा मानना है कि व्यावसायिक प्रशिक्षण में तकनीक का मिश्रण ही कुशल राष्ट्र बनने का सपना साकार करने में भारत की मदद कर सकता है। Mphasis से प्राप्त फंडिंग और Villgro से मिले समर्थन की बदौलत अब हम अपने मोबाइल ऐप के जरिए व्यावसायिक प्रशिक्षण को अधिक सुलभ, किफायती और प्रभावी बनाने में सक्षम होंगे।"

Villgro ने लगभग चार वर्षों से Skill Train के साथ कार्य करते हुए सीड फंडिंग, मार्गदर्शन और कुशल दिशानिर्देशन प्रदान करते हुए उद्यमियों को व्यवसाय स्थापित करने में सहायता की है। Mphasis F1 Foundation, जो कि Mphasis की CSR शाखा है, ने दिसम्बर 2015 से  Villgro को Skill Train का विकास करने में सहयोग दिया है, जिसमें ऐप के विकास में विशेष योगदान रहा है।

इस संबंध में Mphasis की हेड-कॉर्पोरेट सोशल रेस्पांसिबिलिटी Meenu Bhambhani ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि, "Mphasis CSR स्किल इंडिया और डिजिटल इंडिया अभियानों की राष्ट्रीय प्राथमिकताओं के एकदम अनुरूप है और ये उद्‌देश्य प्राप्त करने में मदद के लिए CSR संसाधन निवेशित करने में विश्वास करती है। भारत जैसे देश में जहां डिजिटल संपत्तियों का उपयोग कई गुने बढ़ा है और सरकारी तंत्र, नागरिकों को डिजिटली सशक्त बनाने के लिए कमर कसे हुए है, ऐसे में मोबाइल ऐप इस व्यवस्था में काफी मूल्य संवर्धन करेगा। स्किल इंडिया के साथ डिजिटल इंडिया का सरकार का स्वप्न साकार करने की दिशा में एक कदम और बढ़ाते हुए हमें प्रसन्नता है। यह ऐप, देश में कुशलता की कमी पूरी करने के लिए भरपूर क्षमताओं से युक्त है और इन कौशलों की आवश्यकता वाले अधिकाधिक लोगों तक पहुंचने में सफल रहेगा।"

Maya Chandrasekaran, प्रैक्टिस लीडर-एजुकेशन एंड स्किल्स, Villgro ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि "SkillTrain और उद्यमी B. Ganesh ने परिणामों के प्रति दीर्घकालीन संभावनाएं व प्रतिबद्धताएं जाहिर की हैं। इस ऐप के जरिए निम्न आय वाले वर्गों और क्षेत्रों में अधिकाधिक युवाओं तक पहुंचने के लिए कंपनी को नया तरीका अपनाते देखना हमारे लिए हर्ष की बात है। इस ऐप के विकास में वित्तीय योगदान करके Mphasis ने सामाजिक उद्यम की ज़रूरतों के प्रति गहन समझ प्रदर्शित की है और कार्पोरेट-सामाजिक उद्यम के क्षेत्र में सहभागिता की अग्रणी मिसाल कायम की है।" 

SkillTrain के विषय में- 

Skill Train एक सामाजिक उद्यम है जो युवाओं और स्कूल छोड़ देने वालों के लिए मिश्रित शिक्षण मॉडल के जरिए तथा ऑनलाइन सामग्री निर्मित और मुफ्त उपलब्ध कराकर व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रोग्राम उपलब्ध कराता है। बीते दो वर्षों में Skill Train ने ऑनलाइन और ऑफलाइन मॉडलों में सफलता के जरिए अपनी खास पहचान बनाई है। Skill Train का समर्पित शिक्षण चैनल, 12 से अधिक कोर्सों के लिए ऑनलाइन वीडियो सामग्री उपलब्ध कराता है और दुनिया भर में 70,000 से अधिक सबस्क्राइबर्स के साथ इसे 8.9 मिलियन से अधिक बार देखा गया है। ऑफलाइन Skill Train के मिश्रित शिक्षण केंद्र मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र में संचालित हैं। इस मोबाइल ऐप के माध्यम से Skill Train को 2500 से अधिक युवाओं को प्रशिक्षित करने तथा देश भर में अनेक सफल अभ्यर्थियों को नौकरियां दिलाने की उम्मीद है।

SkillTrain से संपर्क करें: www.skilltrain.in यूट्‌यूब चैनल: www.youtube.com/skilltrainindia फेसबुक: www.facebook.com/skilltrain टि्‌वटर: www.twitter.com/skilltrainindia

Villgro  के विषय में: 

Villgro भारत का एक सबसे पुराना और अग्रणी सोशल एंटरप्राइज इन्क्यूबेटर है जो नवप्रवर्तकों और सामाजिक उद्यमियों को उनकी वृद्धि के शुरूआती चरणों के दौरान समर्थित करता है। 2001 से Villgro ने ऐसे 120 से अधिक उद्यमों को इन्क्यूबेट किया है, जिन्होंने लगभग 4000 नौकरियां सृजित की हैं, फॉलो-ऑन फंडिंग में रू. 1195 मिलियन प्राप्त किए हैं, और 15 मिलियन से अधिक लोगों तक पहुंच बनाई है. www.villgro.org

Mphasis के विषय में: 

Mphasis चुने हुए ग्राहकों को उभरते बाज़ारस्थल की ज़रूरतें पूरी करने में सक्षम बनाती है। हाल ही में American Banker और BAI द्वारा FinTech में एक शीर्ष कंपनी के रूप में नामित और The Economic Times द्वारा 'मोस्ट डिस्टिंग्विश्ड डिजिटल कंपनी इन 2015' के रूप में सम्मानित Mphasis खास विशिष्टता वाले क्षेत्रों में उत्कृष्ट मानवशक्ति को उत्कृष्ट समाधानों से लैस करते हुए प्रगति के पथ पर अग्रसर है।

Mphasis से www.mphasis.com पर संपर्क करें।

मीडिया संपर्क: Aditi Seshadri aditi@villgro.org +91-9867552332 Villgro Innovations Foundation




सदस्यता लें

IANS Photo
  Click here for :