सभी खबरें


  • ज्यादा देशों को मिले अंतरिक्ष तकनीक का फायदा : चीनी अंतरिक्ष अधिकारी  (22:40)
    बीजिंग, 10 दिसम्बर (आईएएनएस)। अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी शिक्षा के लिए एशिया और प्रशांत (चीन में) क्षेत्रीय केंद्र (संयुक्त राष्ट्र से संबद्ध) की परिषद का चौथा सम्मेलन और इस केंद्र की स्थापना की पांचवीं वर्षगांठ से जुड़ी गतिविधि सोमवार को पेइचिंग में आयोजित हुई। चीनी राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन के प्रमुख चांग खच्येन ने सम्मेलन में आशा जतायी कि आदान-प्रदान और संपर्क को लगातार मजबूत करते हुए सहयोग का नया नमूना स्थापित किया जाएगा, सहयोग का दायरा विस्तृत किया जाएगा, ताकि अंतरिक्ष तकनीक का फायदा ज्यादा देशों और जनता को मिल सके।
  • नवंबर में चीन के सीपीआई में 4.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई  (22:26)
    बीजिंग, 10 दिसम्बर (आईएएनएस)। चीनी राजकीय सांख्यिकी ब्यूरो द्वारा मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार इस नवंबर में राष्ट्रीय उपभोक्ता कीमत सूचकांक पिछले साल की समान अवधि से 4.5 प्रतिशत बढ़ा। खाद्य वस्तुओं की कीमतों में 19.1 प्रतिशत वृद्धि दर्ज हुई, जो कुल सीपीआई वृद्धि दर में 3.72 प्रतिशत का योगदान था। गैर खाद्य वस्तुओं की कीमतों में सिर्फ ़1 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई।
  • 'बेल्ट एंड रोड' पहल में 43 देशों के प्रतिनिधियों ने लिया हिस्सा  (22:23)
    बीजिंग, 10 दिसम्बर (आईएएनएस)। शेयर बाजार में सूचीबद्ध कंपनियों के 'बेल्ट एंड रोड' का सह-निर्माण अंतरराष्ट्रीय सहयोग मंच और सीमा पार निवेश सम्मेलन को पेइचिंग में आयोजित हुआ। 43 देशों और क्षेत्रों के सरकारी विभागों, उद्योग और वाणिज्य जगतों, पेशेवर संस्थाओं और कंपनियों के 500 से अधिक लोगों ने इस में भाग लिया।
  • चीन के जीएफ-7 उपग्रह द्वारा भेजे गए स्टीरियो तस्वीर सार्वजनिक  (22:01)
    बीजिंग, 10 दिसम्बर (आईएएनएस)। चीनी राजकीय अंतरिक्ष ब्यूरो ने जीएफ-7 उपग्रह द्वारा भेजे गए पहले 22 स्टीरियो इमेजिंग तस्वीर सार्वजनिक किए, जिनमें पेइचिंग कैपिटल इंटरनेशनल एयरपोर्ट, ताशिंग हवाई अड्डे, येनछीहू झील, आनह्वी प्रांत की चिंग काऊंटी, क्वांगतोंग प्रांत के यांगछुन शहर और शानतोंग प्रांत के हचे शहर आदि क्षेत्रों के ऑथोर्फोटो नक्शा, स्टीरियो एपिपोलर छवि और डिजिटल सतह मॉडल उत्पाद शामिल हैं। सभी की सूक्ष्मता एक मीटर से भी कम है।
  • सरकार एससी-एसटी के सशक्तीकरण के लिए प्रतिबद्ध : मोदी  (21:58)
    नई दिल्ली, 10 दिसम्बर (आईएएनएस)। संसद द्वारा सर्वसम्मति से संविधान (126वां संशोधन) विधेयक 2019 पारित करने के तुरंत बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर के जरिए अपनी खुशी जाहिर की। इस विधेयक में अनुसूचित जाति एवं जनजाति को और 10 वर्षो के लिए आरक्षण की सुविधा प्रदान करने का प्रावधान है।
  • राज्यसभा में सीएबी पारित कराने के लिए रणनीति बनाने में जुटी भाजपा  (21:55)
    नई दिल्ली, 10 दिसम्बर (आईएएनएस)। नागरिकता संशोधन विधेयक (सीएबी) के लोकसभा में आसानी से पारित होने के बाद भाजपा के लिए असली परीक्षा बुधवार को राज्यसभा में होगी। यहां भगवा पार्टी के पास संख्याबल कम है, जिससे उसके सामने इस संवेदनशील नागरिकता संशोधन विधेयक को पारित कराना बड़ी चुनौती होगी।
  • लालू 11वीं बार बने राजद अध्यक्ष  (21:44)
    पटना, 10 दिसंबर (आईएएनएस)। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री लालू प्रसाद के 11वीं बार पार्टी का निर्विरोध अध्यक्ष चुने जाने की औपचारिक घोषणा की गई।
  • मार्च के बाद 400 फीसदी बढ़ा प्याज का दाम, तमाम जरूरी वस्तुएं के दाम बढ़े  (21:34)
    नई दिल्ली, 10 दिसम्बर (आईएएनएस)। प्याज की महंगाई ने जहां लोगों का जायका बिगाड़ दिया है, वहीं तमाम जरूरी वस्तुओं के दाम बढ़ने से आम उपभोक्ताओं को जीवन-निर्वाह के लिए ज्यादा खर्च करना पड़ रहा है। इस बात की तसदीक केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान द्वारा मंगलवार को लोकसभा में दी गई जानकारी से हुई।
  • पीएम मोदी से मिले नवनिर्वाचित राज्यसभा सांसद अरुण सिंह और राममूर्ति  (21:20)
    नई दिल्ली, 10 दिसंबर (आईएएनएस)। भाजपा के उत्तर प्रदेश और कर्नाटक से नवनिर्वाचित राज्यसभा सांसदों अरुण सिंह और के.सी. राममूर्ति ने मंगलवार को संसद भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। प्रधानमंत्री मोदी ने संसदीय पारी की शुरुआत करने वाले दोनों राज्यसभा सांसदों को शुभकामनाएं दी।
  • अमेरिकी आयोग के बयान पर विहिप ने साधा निशाना  (21:19)
    नई दिल्ली, 10 दिसम्बर (आईएएनएस)। अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर संघीय अमेरिकी आयोग द्वारा गृहमंत्री अमित शाह पर प्रतिबंध लगाने के बयान पर, विश्व हिंदू परिषद(विहिप) ने अमेरिकी आयोग पर निशाना साधा। विहिप ने एक बयान में कहा कि ऐसी खबरों को मन बहलाने वाली हैं। विवादास्पद नागरिकता (संशोधन) विधेयक के लोकसभा से पारित होने के बाद अब इसे राज्यसभा में पेश किया जाएगा। अमेरिकी आयोग ने कहा है कि संसद के दोनों सदनों से पास होने की स्थिति में अमेरिकी सरकार को चाहिए कि वह अमित शाह पर प्रतिबंध लगाए।
  • हॉकी इंडिया ने 11 खिलाड़ियों को निलंबित किया  (21:17)
    नई दिल्ली, 10 दिसम्बर (आईएएनएस)। हॉकी इंडिया (एचआई) की अनुशासन समिति ने पिछले महीने 56वें नेहरू सीनियर हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल में पंजाब पुलिस और पंजाब नेशनल बैंक के बीच खेले गए फाइनल मुकाबले में हुई हाथापाई के कारण 11 खिलाड़ियों को निलंबित कर दिया है। साथ ही टीम के अधिकारियों को भी निलंबित किया गया है।
  • महिलाओं की सुरक्षा उच्च प्राथमिकता : केंद्र सरकार  (21:14)
    नई दिल्ली, 10 दिसम्बर (आईएएनएस)। हैदराबाद में 23 साल की पशु चिकित्सक के साथ सामूहिक दुष्कर्म तथा उनकी हत्या व महिलाओं के खिलाफ यौन हिंसा के कई मामलों की पृष्ठभूमि में केंद्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि महिला सुरक्षा उसकी उच्च प्राथमिकता में है और उसने देश भर में महिलाओं की सुरक्षा के लिए कई पहल की हैं।
  • डीटीसी को मिली 100 नईं बसें  (21:00)
    नई दिल्ली, 10 दिसंबर (आईएएनएस)। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने मंगलवार को राजघाट बस डिपो से 100 बसों को डीटीसी बेड़े में शामिल करने के लिए रवाना किया।
  • निगरानी उपग्रह रीसेट-2बीआर1 के प्रक्षेपण की उल्टी गिनती शुरू  (20:48)
    चेन्नई, 10 दिसम्बर (आईएएनएस)। भारत के नए निगरानी उपग्रह रीसेट-2बीआर1 और नौ विदेशी उपग्रहों के प्रक्षेपण के लिए मंगलवार 4:40 बजे से उल्टी गिनती शुरू हो गई है। यह उपग्रह बुधवार की शाम आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से प्रक्षेपित किए जाएंगे।
  • आधार नहीं होने की वजह से राशन से वंचित नहीं होंगे लाभार्थी : पासवान  (20:47)
    नई दिल्ली, 10 दिसम्बर (आईएएनएस)। केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने राज्यों से कहा है कि सिर्फ 'आधार कार्ड' नहीं होने के कारण किसी सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के किसी लाभार्थी का नाम राशन कार्ड डाटा बेस से नहीं हटाया जाए और उसे राशन से वंचित नहीं किया जाए।