सभी खबरें


  • राम मंदिर ट्रस्ट के गठन पर महंत धर्मदास व सुरेश दास ने उठाए सवाल  (18:47)
    नई दिल्ली, 20 फरवरी (आईएएनएस)। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की पहली बैठक बुधवार को दिल्ली में हुई। इस बैठक के बाद ही मतभेद के स्वर उठने लगे हैं। वैष्णव बैरागी अखाड़े के निर्वाणी महंत धर्मदास ने राम मंदिर ट्रस्ट पर निशाना साधते हुए कहा कि ट्रस्ट का गठन निजी स्वार्थ के लिए किया गया है।
  • ट्रंप को रामलीला और नौटंकी भी दिखाएगी योगी सरकार  (18:46)
    लखनऊ, 20 फरवरी (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जब 24 फरवरी की शाम अहमदाबाद से सीधे आगरा के ताजमहल का दीदार करने पहुंचेंगे तो उनके स्वागत में रास्ते में तीन हजार कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करते नजर आएंगे। इस दौरान रामलीला, रासलीला और नौटंकी जैसी प्रस्तुतियां होंगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद उनकी आगवानी करेंगे।
  • दिल्ली : सरकारी स्कूलों में मिलेगी स्वरोजगार की शिक्षा  (18:38)
    नई दिल्ली, 20 फरवरी (आईएएनएस)। रोजगार परक शिक्षा और बेरोजगारी दूर करने के उद्देश्य से दिल्ली सरकार दिल्ली व देशभर के हजारों उद्यमियों को स्कूली कार्यक्रम के साथ जोड़ने जा रही है। दिल्ली सरकार का मानना है कि उसके इस कदम से सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों में कारोबार करने की क्षमता और कारोबारी हुनर को प्रेरणा मिल सकेगी। अपनी इस योजना को सफल बनाने के लिए दिल्ली सरकार फिलहाल 17 हजार उद्यमियों को अपने साथ जोड़ेगी।
  • दिल्ली में 23 फरवरी को जुटेंगे देश के 11 राज्यों से वनवासी  (18:37)
    नई दिल्ली, 20 फरवरी (आईएएनएस)। वनवासी रक्षा परिवार फाउंडेशन द्वारा 23 फरवरी (रविवार) को यहां के इंदिरा गांधी इनडोर स्टेडियम में वनवासी रक्षा परिवार कुंभ का आयोजन किया जा रहा है। इसमें देश के 11 राज्य तथा दिल्ली-एनसीआर एवं आस-पास के महानगरों से वनवासी जागरण एवं कल्याण के कार्य में लगे हुए कार्यकर्ता एवं नगर के प्रबुद्ध और सेवा भावी लोग उपस्थित होने जा रहे हैं।
  • सेंसेक्स 153 अंक नीचे (लीड-1)  (18:34)
    मुंबई, 20 फरवरी (आईएएनएस)। देश के शेयर बाजारों में गुरुवार को गिरावट दर्ज की गई। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 152.88 अंकों की गिरावट के साथ 41,170.12 पर और निफ्टी 45.05 अंकों की गिरावट के साथ 12,080.85 पर बंद हुए।
  • दिल्ली में लागू होगी राशन की होम डिलीवरी  (18:32)
    नई दिल्ली, 20 फरवरी (आईएएनएस)। विधानसभा चुनाव में मिली बंपर जीत के बाद अब केजरीवाल सरकार अपने चुनावी वादों को हकीकत में बदलना चाहती है। इसके तहत दिल्ली सरकार ने राशन को सीधे उपभोक्ता के घर तक पहुंचाने की योजना को लागू करने का फैसला लिया है। सरकार ने पहली बार राशन की होम डिलीवरी का नियम वर्ष 2018 में बनाया था हालांकि तब दिल्ली के उपराज्यपाल ने इस नियम को मंजूरी नहीं दी।
  • कोरोना : पूर्वी देशों को जानेवाले पर्यटकों ने किया पश्चिम का रुख  (18:30)
    नई दिल्ली, 20 फरवरी (आईएएनएस)। चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप के बाद भारतीय पर्यटकों ने पूर्वी देशों के बजाय पश्चिम का रुख कर लिया है। सैर-सपाटे के लिए विदेश जाने वाले पर्यटक अब यूरोप, अमेरिका समेत पश्चिमी देश जाना पसंद करने लगे हैं। पर्यटन उद्योग से जुड़े कारोबारियों ने बताया कि कारोबार के सिलसिले में चीन की यात्रा करने वाले लोगों ने अपना दौरा रद्द कर दिया है। वहीं, मलेशिया, सिंगापुर समेत पूर्वी देशों के पर्यटन पर असर पड़ा है।
  • टेनिस : फ्रेंच ओपन से हटे फेडरर  (18:27)
    ज्यूरिख, 20 फरवरी (आईएएनएस)। स्विटजरलैंड के स्टार टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने घुटने की सर्जरी के कारण साल के दूसरे ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन से हटने का फैसला किया है।
  • नई शिक्षा नीति में 12वीं कक्षा तक शिक्षा का अधिकार  (18:25)
    नई दिल्ली, 20 फरवरी (आईएएनएस)। भारत की शिक्षा नीति को अंतिम रूप देने की तैयारी मानव संसाधन मंत्रालय ने शुरू कर दी है। भारत सरकार 2020 के शैक्षिण सत्र में ही देश को नई शिक्षा नीति देना चाहती है। नई शिक्षा नीति के अंर्तगत भारत सरकार शिक्षा के अधिकार का दायरा बढ़ाने पर विचार कर रही है। फिलहाल आठवीं कक्षा तक की पढ़ाई, शिक्षा के अधिकार के दायरे में आती है। नई शिक्षा नीति में भारत सरकार इस दायरे को बढ़ाकर 12वीं कक्षा तक शिक्षा का अधिकार लागू कर सकती है।
  • भोपाल में पुलिस अफसरों के परिवारों की नाव पलटी, सभी सुरक्षित  (18:23)
    भोपाल, 20 फरवरी (आईएएनएस)। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में गुरुवार को एक बड़ा हादसा होने से बच गया। यहां चल रही आईपीएस आफिसर्स कॉन्क्लेव 2020 में आयोजित वॉटर स्पोर्ट्स के दौरान एक नाव पलट गई, मगर कोई हताहत नहीं हुआ, सभी को सुरक्षित निकाल लिया गया। इस नाव में आईपीएस अफसर और उनके परिवार के सदस्य सवार थे।
  • कमल नाथ ने मांगा सर्जिकल स्ट्राइक का ब्योरा  (18:18)
    छिंदवाड़ा, 20 फरवरी (आईएएनएस)। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमल नाथ ने केंद्र सरकार से सर्जिकल स्ट्राइक का ब्योरा मांगा है, ताकि देश के लोग जान सकें कि सर्जिकल स्ट्राइक में हुआ क्या था। लोगों को यह जानने का अधिकार है।
  • पाकिस्तानी डाक विभाग में कर्मचारियों की भारी कमी, लोग परेशान  (17:48)
    लाहौर, 20 फरवरी (आईएएनएस)। पाकिस्तान के आर्थिक संकट का खामियाजा डाक विभाग को भी भुगतना पड़ रहा है। विभाग कर्मचारियों की भारी कमी से जूझ रहा है क्योंकि नए सिरे से भर्तियां नहीं हो रही हैं। इस वजह से लोग डाक भेजने या प्राप्त करने में दिक्कतों का सामना कर रहे हैं।
  • एयरसेल-मैक्सिस मामला : ईडी, सीबीआई ने जांच पूरी करने को मांगा और वक्त  (17:35)
    नई दिल्ली, 20 फरवरी (आईएएनएस)। पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम और उनके बेटे के खिलाफ एयरसेल-मैक्सिस मामले की जांच पूरी करने के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा और वक्त मांगे जाने के बाद दिल्ली कोर्ट ने गुरुवार को इस मामले पर सुनवाई 4 मई तक के लिए स्थगित कर दिया है।
  • पाकिस्तान : उलेमा परिषद ने पोलियो दवा को शरीयत के अनुकूल बताया  (17:34)
    इस्लामाबाद, 20 फरवरी (आईएएनएस)। पाकिस्तान में धार्मिक मामलों में सरकार को सलाह देने वाली उलेमा परिषद (पीयूसी) ने एक बार फिर कहा है कि पोलियो की दवा इस्लामी शरीयत के अनुकूल है और इसका सेवन पूरी तरह से सही है। परिषद ने आम लोगों से अपील की है कि वे पोलियो उन्मूलन के अभियान में सरकार का साथ दें।