रक्षा/सुरक्षा


सर्जिकल स्ट्राइक दिवस मनाने से देश का मान बढ़ेगा : जावडेकर (18:23) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| केंद्रीय मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्री प्रकाश जावेडकर ने शुक्रवार को कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल द्वारा सर्जिकल स्ट्राइक डे मनाने को जुमला बताने की आलोचना की। उन्होंने कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक दिवस मनाने से देश का मान बढ़ेगा।

शहीद बीएसएफ जवान के परिवार को 1 करोड़ रुपये देगी दिल्ली सरकार (18:16) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली सरकार बीएसएफ के शहीद जवान के परिवार को 1 करोड़ रुपये देगी। पाकिस्तानी जवानों ने जम्मू के समीप अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास बीएसएफ के इस जवान की हत्या कर दी थी।

कश्मीर पुलिस ने पुलिसकर्मियों के इस्तीफे की खबर का खंडन किया (18:03)
श्रीनगर, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर पुलिस ने शोपियां जिले में तीन पुलिसकर्मियों को अगवा कर उनकी हत्या किए जाने के बाद पुलिसकर्मियों द्वारा इस्तीफा दिए जाने की खबर का शुक्रवार को खंडन किया।

कश्मीर : 3 पुलिसकर्मियों की हत्या बाद 5 पुलिसकर्मियों ने नौकरी छोड़ी (लीड-3) (17:50) IANS Photo Service
श्रीनगर, 21 सितंबर (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर के शोपियां जिले में शुक्रवार को आतंकवादियों ने तीन पुलिसकर्मियों के अपहरण और उनकी हत्या से पुलिस बल सकते में है। वहीं, हिजबुल मुजाहिदीन की जान से मारने की धमकियों के डर के कारण पांच पुलिसकर्मियों ने इस्तीफा दे दिया है।

रूसी हथियार खरीदने पर अमेरिका ने चीनी सेना पर प्रतिबंध लगाया (16:39) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| अमेरिका ने रूस से सैन्य हथियार खरीदने के कारण चीन की सेना के खिलाफ प्रतिबंध लगाए हैं।

कश्मीर : सोशल मीडिया पर 3 पुलिसकर्मियों ने इस्तीफे की घोषणा की (15:11)
श्रीनगर, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर के शोपियां में आतंकवादियों द्वारा अपने तीन सहयोगियों का अपहरण और हत्या कर दिए जाने से गुस्साए तीन पुलिसकर्मियों ने सोशल मीडिया पर शुक्रवार को अपने इस्तीफे की घोषणा की।

जम्मू एवं कश्मीर : आतंकवादियों ने अपहृत 3 पुलिसकर्मियों की हत्या की (लीड-1) (11:05) IANS Photo Service
श्रीनगर, 21 सितंबर (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर के शोपियां जिले में शुक्रवार को आतंकवादियों ने अपहृत 3 पुलिसकर्मियों की हत्या कर दी।

श्रीनगर में मुहर्रम जुलूस के मद्देनजर प्रतिबंध (10:16) IANS Photo Service
श्रीनगर, 21 सितंबर (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर प्रशासन ने श्रीनगर के कुछ हिस्सों में 10वें मुहर्रम जुलूस को रोकने के लिए शुक्रवार को प्रतिबंध लागू कर रखा है।

जम्मू एवं कश्मीर : 3 पुलिसकर्मी, 1 नागरिक का अपहरण (09:50) IANS Photo Service
श्रीनगर, 21 सितंबर (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर के शोपियां जिले में आतंकवादियों ने तीन पुलसिकर्मियों और एक नागरिक का अपहरण कर लिया।

भारत ने किया 'प्रहार' मिसाइल का सफल परीक्षण (20:05) IANS Photo Service
भुवनेश्वर, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| भारत ने जमीन से जमीन पर निशाना दागने वाली बैलिस्टिक मिसाइल 'प्रहार' का गुरुवार को भारी बारिश के बीच ओडिशा के तट से सफल परीक्षण किया।

न्यूयार्क में होगी भारत, पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों की मुलाकात (लीड-1) (18:57) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इस महीने के अंत में शुरू होने वाले संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) सत्र से इतर अपने पाकिस्तानी समकक्ष शाह महमूद कुरैशी से मुलाकात करेंगी।

रक्षा मंत्री ने राफेल पर देश को गुमराह किया, इस्तीफा दें : कांग्रेस (लीड-1) (17:01) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| कांग्रेस ने गुरुवार को रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण पर राफेल लड़ाकू विमानों के मामले में देश को गुमराह करने का आरोप लगाया और उनके इस्तीफे की मांग की।

छग : बिलासपुर लाठीचार्ज मामले में एएसपी पर गिरी गाज (16:41)
रायपुर, 20 सितंबर (आईएएनएस)| छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में किए गए लाठीचार्ज के मामले में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने बड़ी कार्रवाई करते हुए एडीशनल एसपी नीरज चंद्राकर को वहां से हटाकर मामले की जांच पूरी होने तक रायपुर पुलिस मुख्यालय से संबद्ध कर दिया है।

जम्मू एवं कश्मीर : सुरक्षाबलों व आतंकवादियों के बीच गोलीबारी (15:44) IANS Photo Service
श्रीनगर, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर के बांदीपोरा जिले में गुरुवार को आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच गोलीबारी की सूचना है।

'राफेल मंत्री' सीतारमण इस्तीफा दें : राहुल गांधी (12:12) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 सितंबर (आईएएनएस)| कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण को 'राफेल मंत्री' बताते हुए उनसे इस्तीफे की मांग की।

सऊदी अरब ने हौती विद्रोहियों की मिसाइल मार गिराई (08:52)
रियाद, 20 सितंबर (आईएएनएस)| सऊदी अरब के नेतृत्व में गठबंधन सेना ने यमन की ओर से सीमावर्ती शहर जजान की ओर दागी गई मिसाइल को नष्ट कर दिया।

उप्र : आईएसआई को गोपनीय सूचनाएं देने वाला बीएसएफ जवान गिरफ्तार (19:54)
लखनऊ, 19 सितम्बर (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश (उप्र) आतंकवाद रोधी दस्ता (एटीएस) ने हनी ट्रैप के मामले में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक जवान को नोएडा से गिरफ्तार किया है। वह महिलाओं की फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर सैन्य कर्मियों से दोस्ती करता था और उनसे गोपनीय सूचनाएं लेकर पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई को भेजता था। इसकी जानकारी उप्र के पुलिस महानिदेशक ओमप्रकाश सिंह ने बुधवार को दी।

पोलैंड में स्थायी सैन्य अड्डे को लेकर गंभीर ट्रंप (19:33) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 19 सितंबर (आईएएनएस)| राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को कहा कि पोलैंड में एक स्थायी अमेरिकी सैन्य अड्डा स्थापित करने पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं।

जीनकैप वर्ल्ड कांग्रेस में वाहन सुरक्षा मानकों से रूबरू करवाएंगे विशेषज्ञ (17:23)
नई दिल्ली/ग्रेटर नोएडा, 19 सितम्बर (आईएएनएस)| दुनियाभर में कारों की सुरक्षा संबंधी मानकों का परीक्षण करने को लेकर अभियान चलाने वाली ब्रिटेन की संस्था ग्लोबल न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (जीएनकैप) इस महीने के आखिर में यहां अपने पहले कार्यक्रम का आयोजन करने जा रही है, जिसमें विशेषज्ञ वाहन स़ुरक्षा के मानकों से रूबरू करवाएंगे।

जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग दुर्घटना में 3 लोगों की मौत (16:40)
जम्मू, 19 सितंबर (आईएएनएस)| जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर हुई एक सड़क दुर्घटना में बुधवार को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दो जवानों और एक नागरिक की मौत हो गई।

राफेल सौदे में जांच की मांग को लेकर कैग के पास पहुंचे कांग्रेस नेता (13:32) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 19 सितंबर (आईएएनएस)| कांग्रेस के एक प्रतिनिधिमंडल ने नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा 36 लड़ाकू राफेल विमानों खरीद को लेकर किए गए सौदे की जांच की मांग को लेकर नियंत्रक एवं लेखा परीक्षक (कैग) से मुलाकात की।

इजरायल ने सीरियाई संप्रभुता का उल्लंघन किया : पुतिन (12:41) IANS Photo Service
मास्को, 19 सितंबर (आईएएनएस)| रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को फोन पर वार्ता के दौरान इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से कहा कि इजरायली वायु सेना का सीरिया में अभियान करना उसकी (सीरिया) संप्रभुता का उल्लंघन है।

सीरिया में रूसी विमान को मार गिराए जाने पर अफसोस : नेतन्याहू (11:57) IANS Photo Service
जेरुसलम, 19 सितंबर (आईएएनएस)| इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने मंगलवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को फोन कर इजरायली हमले के दौरान सीरियाई सेना द्वारा रूसी विमान को निशाना बनाए जाने से 15 रूसी सैनिकों के मारे जाने पर संवेदना जताई।

श्रीनगर में मुहर्रम जुलूस को रोकने के लिए प्रतिबंध (10:23) IANS Photo Service
श्रीनगर, 19 सितंबर (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर प्रशासन ने मुहर्रम जुलूस को रोकने के लिए बुधवार को श्रीनगर में प्रतिबंध लगा दिया।

उप्र : एएमसी ने मनाया हिंदी पखवाड़ा, विजेता सम्मानित (फोटो सहित) (With Images) (22:25)
लखनऊ, 18 सितंबर (आईएएनएस/आईपीएन)। लखनऊ छावनी स्थित सेना चिकित्सा कोर (एएमसी) केंद्र एवं कॉलेज द्वारा हिंदी पखवाड़े के समापन पर मेजर लेशराम ज्योतिन सिंह अशोक चक्र सभागृह में पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित किया गया। इस दौरान अंतर-बटालियन विविध प्रतियोगिताओं के विजेताओं को सम्मानित किया गया।