रक्षा/सुरक्षा


सीएजी की रक्षा रिपोर्ट में हथियारों की कमी का खुलासा चिंताजनक : कांग्रेस (22:31) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 22 जुलाई (आईएएनएस)| नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) की रिपोर्ट में भारतीय सेना के पास हथियारों, खासकर टैंक और अन्य तोपों की भारी कमी के खुलासे को चिंताजनक करार देते हुए कांग्रेस ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की केंद्र सरकार पर रक्षा बलों के प्रति लापरवाही बरतने का आरोप लगाया।

शिमला सामूहिक दुष्कर्म : सीबीआई ने अपने हाथ में ली जांच (22:00) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 22 जुलाई (आईएएनएस)| केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने शनिवार को शिमला में एक स्कूली बच्ची के साथ सामूहिक दुष्कर्म व हत्या के सनसनीखेज मामले की जांच अपने हाथ में ले ली।

डीआरडीओ ने जवानों के लिए चिकन बिस्कुट, तुलसी बार विकसित किए (21:46) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 22 जुलाई (आईएएनएस)| काफी ऊंचाई तथा बर्फ से ढंके इलाकों में तैनात सैन्य कर्मियों के लिए रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) ने विभिन्न प्रकार के पोषक व प्रोटीन से भरपूर खाद्य सामग्रियों का विकास किया है। संसद को शुक्रवार को यह जानकारी दी गई।

सेना के पास गोला-बारूद की भारी कमी : सीएजी (21:34)
नई दिल्ली, 22 जुलाई (आईएएनएस)| भारतीय सेना गोला-बारूद की भयंकर कमी से जूझ रही है, खासकर तोपों के गोलों की भारी कमी है। आलम यह है कि युद्ध के 152 प्रकार के विस्फोटकों में से 121 पूर्ण युद्ध लड़ने के लिए न्यूनतम स्तर की जरूरत को भी पूरा नहीं कर पाती। नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (सीएजी) की रिपोर्ट से यह खुलासा हुआ है।

संसद में रविवार को प्रणब मुखर्जी का विदाई समारोह (20:34) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 22 जुलाई (आईएएनएस)| संसद भवन के केंद्रीय सभागार में रविवार को आयोजित विदाई समारोह में संसद सदस्य निवर्तमान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को विदाई देंगे।

सैन्यकर्मियों ने जम्मू एवं कश्मीर के 8 पुलिसकर्मियों को पीटा, प्राथमिकी दर्ज (लीड-1) (17:11) IANS Photo Service
श्रीनगर, 22 जुलाई (आईएएनएस)| कुछ सैन्यकर्मियों ने जम्मू एवं कश्मीर के गांदेरबल जिले में एक जांच चौकी पर रुकने के लिए कहे जाने पर एक सहायक सब इंस्पेक्टर समेत आठ पुलिसकर्मियों के साथ मारपीट की। वे सादे परिधानों में थे।

अनिल रातुरी उत्तराखंड के नए पुलिस महानिदेशक (15:08)
देहरादून, 22 जुलाई (आईएएनएस)| भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के वरिष्ठ अधिकारी अनिल कुमार रातुरी शनिवार को उत्तराखंड के नए पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) नियुक्त किए गए।

अमेरिकी हमले में 16 अफगान पुलिसकर्मियों की मौत (13:49)
काबुल, 22 जुलाई (आईएएनएस)| अफगानिस्तान के हेलमंड प्रांत में अमेरिका के नेतृत्व में गठबंधन सेना के हवाई हमले में 16 अफगान पुलिसकर्मियों की जान चली गई।

सादे कपड़ों में जवानों ने जम्मू एवं कश्मीर के 6 पुलिसकर्मियों को पीटा (11:57) IANS Photo Service
श्रीनगर, 22 जुलाई (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर के गांदेरबल जिले में कुछ जवानों ने एक सहायक सब इंस्पेक्टर समेत छह पुलिसकर्मियों के साथ मारपीट की। वे सादे परिधानों में थे।

1,180 यात्रियों का नया जत्था अमरनाथ यात्रा पर रवाना (10:18) IANS Photo Service
जम्मू, 22 जुलाई (आईएएनएस)| जम्मू से शनिवार को अमरनाथ यात्रा के लिए 1,180 तीर्थयात्रियों का एक और जत्था रवाना हुआ।

नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान की गोलीबारी में जवान घायल (10:16)
जम्मू, 22 जुलाई (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर के राजौरी जिले में शनिवार को पाकिस्तान सेना ने नियंत्रण रेखा से सटे भारतीय इलाकों में संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए गोलीबारी की, जिसमें सेना के एक जवान घायल हो गए।

उप्र : अब पूर्व मुख्यमंत्रियों के आवास पर तैनात होंगे मात्र 16 होमगार्ड (23:52)
लखनऊ, 21 जुलाई (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने पूर्व मुख्यमंत्रियों के आवासों में तैनात होमगार्डस की संख्या को एक समान करते हुए 16 होमगार्डो को तैनात करने का फैसला लिया है। इससे पहले पूर्व सीएम के आवासों पर उनकी मांग के मुताबिक होमगार्ड तैनात किए जाते रहे हैं।

'सुषमा ने सीमा पर झूठ बोला, भारत को हराना आसान' (21:48) IANS Photo Service
गौरव शर्मा
बीजिंग, 21 जुलाई (आईएएनएस)| चीन के एक दैनिक अखबार ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संसद में झूठ बोला कि सभी देश भारत का सीमा विवाद पर समर्थन कर रहे हैं। अखबार ने भारत को युद्ध के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी और कहा कि यदि उसने अपने जवानों को नहीं हटाया तो उसे अपना क्षेत्र भी खोना पड़ सकता है।

अनंत ने दार्जिलिंग की स्थिति के लिए ममता को जिम्मेदार ठहराया (18:42) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 जुलाई (आईएएनएस)| केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री एच. एन. अनंत कुमार ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और उनकी सरकार को दार्जिलिंग की मौजूदा स्थिति के लिए जिम्मेदार ठहराया।

कश्मीर में सेना के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज (लीड-1) (17:11)
श्रीनगर, 21 जुलाई (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर पुलिस ने शुक्रवार को बडगाम जिले में एक युवक की मौत के सिलसिले में राष्ट्रीय राइफल्स की एक आतंकवाद रोधी इकाई के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

राष्ट्रपति भवन ने शनिवार का 'चेंज ऑफ गार्ड' समारोह रद्द किया (16:50) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 जुलाई (आईएएनएस)| राष्ट्रपति भवन ने देश के 14वें राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित रामनाथ कोविंद के स्वागत की तैयारियों के मद्देनजर 22 जुलाई को होने वाले 'चेंज ऑफ गार्ड' समारोह को रद्द कर दिया है।

अमरनाथ के लिए 1,141 श्रद्धालुओं का नया जत्था रवाना (13:24) IANS Photo Service
जम्मू, 21 जुलाई (आईएएनएस)| अमरनाथ यात्रा के लिए 1,141 यात्रियों का नया जत्था शुक्रवार को कड़ी सुरक्षा के बीच रवाना हुआ।

श्रीनगर में अलगाववादियों के बंद को रोकने के लिए प्रतिबंध (12:19) IANS Photo Service
श्रीनगर, 21 जुलाई (आईएएनएस)| श्रीनगर में शुक्रवार को प्रशासन ने अलगाववादियों की ओर से आहूत बंद के मद्देजनर कई इलाकों में प्रतिबंध लगा दिए हैं।

भारत अपने जवानों को हटाए, तभी होगी बात : चीन (21:41) IANS Photo Service
गौरव शर्मा
बीजिंग, 20 जुलाई (आईएएनएस)| चीन ने गुरुवार को फिर कहा कि भारत डोकलाम से अपने जवानों बुला ले, तभी बातचीत होगी। डोकलाम में चीन व भारत के सैनिक करीब महीने भर से आमने-सामने हैं।

पाकिस्तान ने भारतीय दूत को तलब किया (21:36)
इस्लामाबाद, 20 जुलाई (आईएएनएस)| पाकिस्तान ने गुरुवार को लगातार दूसरे दिन भारतीय उप उच्चायुक्त को तलब किया और जम्मू एवं कश्मीर में संघर्ष विराम के उल्लंघन पर अपना औपचारिक विरोध दर्ज कराया।

भारत ने चीन से सैनिकों को हटाने को कहा (लीड-2) (21:30) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 जुलाई (आईएएनएस)| भारत ने कड़ा रुख अपनाते हुए गुरुवार को चीन से कहा कि यदि वह चाहता है कि भारत इलाके से अपने सैनिकों को हटा ले, तो चीन अपने सैनिकों को भूटान-चीन सीमा पर डोकलाम से हटाए।

आतंकी हमले में सीरिया के 28 सैनिकों की मौत (20:30)
दमिश्क, 20 जुलाई (आईएएनएस)| एक युद्ध निगरानी समूह ने गुरुवार को बताया कि सीरिया की राजधानी के पास घात लगाकर किए गए हमले में कम से कम 28 सीरियाई जवानों की मौत हो गई।

भारत ने चीन से सैनिकों को हटाने को कहा (लीड-1) (18:42) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 जुलाई (आईएएनएस)| अपने रुख को कड़ा करते हुए भारत ने गुरुवार को चीन से कहा कि यदि वह चाहता है कि भारत इलाके से अपने सैनिकों को हटा ले, तो चीन अपने सैनिकों को भूटान-चीन सीमा पर डोकलाम से हटाए।

दक्षिण चीन सागर में नौपरिवहन की स्वतंत्रता होनी चाहिए : भारत (18:38) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 जुलाई (आईएएनएस)| भारत ने गुरुवार को कहा कि दक्षिण चीन सागर में नौपरिवहन की स्वतंत्रता होनी चाहिए।

हिंदू राष्ट्रवाद भारत को युद्ध की तरफ ले जा सकता है : चीनी दैनिक (17:08) IANS Photo Service
बीजिंग, 20 जुलाई (आईएएनएस)| चीन के एक दैनिक अखबार ने गुरुवार को चेताया कि चीन-भारत सीमा पर विवाद भारत में उभर रहे 'हिंदू राष्ट्रवाद' का एक अंकुर है, जिसने भारत की चीन नीति का अपहरण कर लिया है और इससे दोनों देशों के बीच युद्ध हो सकता है।