रक्षा/सुरक्षा


छग : नक्सली हमले में सीआरपीएफ जवान शहीद, एक जवान घायल (लीड-2) (21:42)
रायपुर, 24 मई (आईएएनएस)| छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में गुरुवार को नक्सलियों द्वारा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों को निशाना बनाकर किए गए आईईडी विस्फोट में सीआरपीएफ का एक जवान शहीद हो गया जबकि एक घायल हो गया।

उत्तराखंड से संदिग्ध आईएसआई गुप्तचर गिरफ्तार (19:25)
लखनऊ, 24 मई (आईएएनएस)| पुलिस व सेना के संयुक्त अभियान के तहत एक संदिग्ध आईएसआई गुप्तचर को गिरफ्तार किया गया है। यह संदिग्ध एक वरिष्ठ सेना अधिकारी के रसोइए के रूप में काम कर रहा था।

उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण स्थल को नष्ट किया (18:46)
सियोल, 24 मई (आईएएनएस)| उत्तर कोरिया ने अपनी बात पर कायम रहते हुए गुरुवार को अपने परमाणु परीक्षण स्थल को विदेशी पत्रकारों की मौजूदगी में नष्ट किया।

जम्मू एवं कश्मीर में गार्ड ड्यूटी के दौरान स्मार्टफोन पर प्रतिबंध (लीड-1) (17:09) IANS Photo Service
श्रीनगर, 24 मई (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर में पुलिस गार्ड ड्यूटी के दौरान स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। गुरुवार को गार्ड ड्यूटी के दौरान स्मार्टफोन के इस्तेमाल पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की घोषणा की गई।

सेना ने घुसपैठ की कोशिश कर रहे आतंकवादियों को खदेड़ा (15:47)
श्रीनगर, 24 मई (आईएएनएस)| सेना ने गुरुवार को जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर आतंकवादियों के एक समूह पर गोलीबारी कर उन्हें खदेड़ दिया।

छत्तीसगढ़ में नक्सली हमला, सीआरपीएफ का जवान शहीद (लीड-1) (15:15)
रायपुर, 24 मई (आईएएनएस)| छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में गुरुवार को नक्सलियों द्वारा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों को निशाना बनाकर किए गए आईईडी विस्फोट में सीआरपीएफ का एक जवान शहीद हो गया जबकि एक घायल हो गया।

जम्मू : दुर्घटना में सेना के कप्तान की मौत (14:24)
जम्मू, 24 मई (आईएएनएस)| जम्मू में गुरुवार को सेना के एक कप्तान का वाहन बिजली के खंभे से टकरा गया। हादसे में उनकी मौत हो गई व एक अन्य अधिकारी घायल हो गया।

कश्मीर में हथियार छीने जाने की घटनाओं के लिए स्मार्टफोन जिम्मेदार (14:20) IANS Photo Service
श्रीनग, 24 मई (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर में हथियार छीनने की बढ़ती घटनाओं के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल व काम के प्रति लापरवाही भरा दृष्किोण जिम्मेदार पाया गया है।

नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी गोलीबारी में नागरिक घायल (12:36) IANS Photo Service
जम्मू, 24 मई (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर के राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर पाकिस्तान की ओर से रातभर हुई गोलीबारी में एक नागरिक गंभीर रूप से घायल हो गया।

छत्तीसगढ़ के सुकमा में नक्सली हमला, 2 जवान घायल (11:44)
सुकमा (छत्तीसगढ़), 24 मई (आईएएनएस)| छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में गुरुवार को नक्सलियों ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों को निशाना बनाकर एक आईईडी में विस्फोट कर दिया। हमले में दो जवान घायल हो गए।

अमेरिका के सैन्याभ्यास से चीन को बाहर का रास्ता (10:16)
वाशिंगटन, 24 मई (आईएएनएस)| अमेरिका ने विश्व के सबसे बड़े अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सैन्याभ्साय में शामिल होने के लिए चीन को भेजे गए निमंत्रण को वापस ले लिया है। पेंटागन ने यह घोषणा की।

पेंटागन ने सेलफोन के इस्तेमाल पर लगाए नए प्रतिबंध (19:17)
वाशिंगटन, 23 मई (आईएएनएस)| अमेरिकी रक्षा विभाग ने गोपनीय जानकारियों पर चर्चा और उसके प्रसंस्करण के लिए पेंटागन में निधारित क्षेत्र में सेलफोन के साथ ही कुछ इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर प्रतिबंध लगाने वाली एक नई नीति पेश की है। मंगलवार को पेंटागन की तरफ से जारी एक बयान में इस बात की जानकारी दी गई है।

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में 7,330 करोड़ की लागत से लगेंगे 4,072 मोबाइल टावर (लीड-1) (19:09) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 मई (आईएएनएस)| सूचना प्रौद्योगिकी एवं कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को बताया कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देश के वामपंथी उग्रवाद (एलडब्ल्यूई)से प्रभावित इलाकों में सुरक्षाकर्मियों और आम जनता के सशक्तीकरण के लिए 7,330 करोड़ रुपये की लागत से 4,072 अतिरिक्त मोबाइल टावर लगाने को मंजूरी दी है।

श्रीनगर : महिला के साथ सैन्य अधिकारी हिरासत में लिया गया (18:10)
श्रीनगर , 23 मई (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर पुलिस ने बुधवार को यहां एक होटल से सेना के एक अधिकारी को एक महिला के साथ हिरासत में ले लिया। दोनों को पुलिस थाने ले जाया गया और वहां सेना के अधिकारी को उसकी यूनिट को सुपूर्द कर दिया गया।

इजरायल ने गाजा बंदरगाह, हमास सुरंग पर बरसाए बम (17:04) IANS Photo Service
जेरूसलम, 23 मई (आईएएनएस)| इजरायल के युद्धक विमानों ने बुधवार को हमास द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली एक सुरंग और एक बंदरगाह समेत गाजा पट्टी के कई हिस्सों पर बमबारी की।

कश्मीर में ग्रेनेड विस्फोट, 6 नागरिक घायल (13:41)
श्रीनगर, 23 मई (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर के बिजबेहरा कस्बे में आतंकवादियों द्वारा फेंके गए एक ग्रेनेड में विस्फोट से छह नागरिक घायल हो गए। आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों के वाहन को निशाना बनाकर ग्रेनेड फेंका था, लेकिन उनका निशाना चूक गया और ग्रेनेड सड़क पर फट गया।

पाकिस्तानी रेंजर्स की गोलीबारी में 4 की मौत, 30 घायल (12:57) IANS Photo Service
जम्मू , 23 मई (आईएएनएस)| जम्मू, सांबा व कठुआ जिलों में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तानी रेंजर्स की रातभर की गई गोलीबारी में चार नागरिकों की मौत हो गई व 30 अन्य घायल हो गए। प्रशासन ने बुधवार को यह जानकारी दी।

जम्मू एवं कश्मीर : युद्ध जैसी स्थिति के बीच सीमावर्ती गांवों से 40,000 लोगों ने पलायन किया (10:10) IANS Photo Service
जम्मू, 23 मई (आईएएनएस)| पाकिस्तानी रेंजर्स द्वारा जम्मू, सांबा और कठुआ जिलों में सैन्य और असैन्य ठिकानों पर लगातार की जा रही गोलीबारी और बमबारी के कारण सीमावर्ती गावों से 40,000 से अधिक लोगों को अपने घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों की ओर पलायन करने पर मजबूर होना पड़ा है।

पाकिस्तानी गोलीबारी से सीमांत गांवों में भय का माहौल (21:52) IANS Photo Service
जम्मू, 22 मई (आईएएनएस)| पाकिस्तानी रेंजरों द्वारा जम्मू और सांबा जिलों में नागरिक इलाकों में की जा रही अंधाधुंध गोलाबारी के कारण सीमांत गांवों के निवासियों के बीच मंगलवार को भय का वातावरण बना रहा।

महाराष्ट्र : पुलिस पर नक्सली बताकर 8 ग्रामीणों की हत्या का आरोप (21:27)
गढ़चिरौली (महाराष्ट्र), 22 मई (आईएएनएस)| नक्सलवाद प्रभावित महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले के एक गांव के निवासियों ने मंगलवार को आरोप लगाया कि पुलिस ने देश के सबसे बड़े नक्सलवाद रोधी अभियान में बीते महीने कम से कम आठ बेगुनाह युवाओं को मार गिराया है। इन आठ में पांच लड़कियां शामिल हैं।

जम्मू : पाकिस्तानी गोलाबारी में 5 और घायल (21:13) IANS Photo Service
जम्मू, 22 मई (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर के सांबा जिले के एक गांव में मंगलवार शाम पाकिस्तानी गोलाबारी में कम से कम पांच लोग घायल हो गए। इसके साथ ही संघर्षविराम उल्लंघन की घटनाओं में दिनभर के दौरान घायलों की संख्या बढ़कर 13 हो गई है।

छग : सेना भर्ती रैली के परिणाम घोषित, 362 सफल (20:38)
रायपुर, 22 मई (आईएएनएस/वीएनएस)। सेना भर्ती रैली के परिणाम घोषित किए गए हैं। विगत 10 से 18 मार्च 2018 तक सेना के विभिन्न पदों के लिए राजनांदगांव स्थित छत्तीसगढ़ पुलिस के 8वीं बटालियन ग्राउंड में भर्ती रैली हुई थी।

एससीओ सुरक्षा बैठक में आतंकवाद, अफगानिस्तान के हालात पर चर्चा (18:30)
गौरव शर्मा
बीजिंग, 22 मई (आईएएनएस)| शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की सुरक्षा बैठक में मंगलवार को आतंकवाद से लड़ाई में सहयोग को मजबूत करने के तरीकों व अफगानिस्तान में बदतर होते हालात पर चर्चा की गई।

स्वीडन 48 लाख परिवारों को युद्ध पुस्तिका वितरित करेगा (16:28)
स्टॉकहोम, 22 मई (आईएएनएस)| स्वीडन सरकार देश के 48 लाख परिवारों को एक निर्देशक युद्ध पुस्तिका भेजेगा। इसके जरिए सरकार 30 सालों से ज्यादा समय में पहली बार युद्ध के जोखिमों के बारे में लोगों को शिक्षित कर रही है।

रमजान संघर्षविराम से कानून-व्यवस्था सुधरी : पुलिस (15:13) IANS Photo Service
श्रीनगर, 22 मई (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर पुलिस के प्रमुख एस.पी. वैद ने मंगलवार को कहा कि रमजान के पवित्र महीने में संघर्षविराम की घोषणा सफल रही है और इससे राज्य में कानून-व्यवस्था में सुधार लाने में मदद मिली है।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo