रक्षा/सुरक्षा


तमिलनाडु : सीआरपीएफ के 4 शहीदों के लिए मुआवजे घोषित (23 मिनट पहले) IANS Photo Service
चेन्नई, 25 अप्रैल (आईएएनएस)| तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के.पलनीस्वामी ने छत्तीसगढ़ में नक्सली हमले में शहीद हुए राज्य के चार सीआरपीएफ जवानों के लिए मंगलवार को शोक व्यक्त किया। पलनीस्वामी ने मारे गए प्रत्येक जवान के परिवार को 20 लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की।

श्रीनगर में महबूबा की अध्यक्षता में महत्वपूर्ण बैठक (13:27) IANS Photo Service
श्रीनगर, 25 अप्रैल (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर में बिगड़ती सुरक्षा व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा के लिए राज्य की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की अध्यक्षता में एकीकृत मुख्यालय की एक महत्वपूर्ण बैठक जारी है।

छत्तीसगढ़ हमला नृशंस अपराध : राजनाथ (लीड-1) (12:39) IANS Photo Service
रायपुर, 25 अप्रैल (आईएएनएस)| केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को छत्तीसगढ़ के सुकमा में केंद्रीय रिजर्व पुलिसबल (सीआरपीएफ) पर हुए नक्सली हमले को नृशंस अपराध करार देते हुए कहा कि सरकार इसके लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कठोर कदम उठाएगी।

अमेरिका ने सीरियाई शोधकर्ताओं पर प्रतिबंध लगाए (12:30)
वाशिंगटन, 25 अप्रैल (आईएएनएस/सिन्हुआ)। अमेरिका ने सीरिया सरकार द्वारा कथित तौर पर रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल पर कार्रवाई करते हुए सीरिया के वैज्ञानिक शोध एवं अनुसंधान केंद्र (एसएसआरसी) के 271 कर्मचारियों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

सीरिया संकट के लिए राजनीतिक समाधान की जरूरत : जर्मनी (08:57)
अम्मान, 25 अप्रैल (आईएएनएस)| जर्मनी के विदेश मंत्री सिग्मोर गैब्रियल ने रूस से सीरियाई संकट के राजनीतिक समाधान का आग्रह किया।

छह राज्यों में पुलिसकर्मियों की भर्ती का खाका तय (22:34) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 24 अप्रैल (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक तथा तमिलनाडु में उप-निरीक्षक, हवलदार तथा सिपाही सहित पुलिसकर्मियों की भर्ती के लिए सोमवार को एक खाका तय किया।

भारत ने फ्रांस के साथ शुरू किया संयुक्त नौसेना अभ्यास 'वरुणा' (22:32)
नई दिल्ली, 24 अप्रैल (आईएएनएस)| भारत और फ्रांस की नौसेनाओं ने सोमवार को फ्रांस के तोउलून बंदरगाह पर द्विपक्षीय नौसैन्य अभ्यास 'वरुणा' शुरू कर दिया है। नौसेना की ओर से जारी वक्तव्य में यह जानकारी दी गई।

राहुल गांधी ने सीआरपीएफ जवानों पर हमले की निंदा की (22:27) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 24 अप्रैल (आईएएनएस)| कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को छत्तीसगढ़ में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों पर नक्सलवादियों द्वारा किए गए हमले की निंदा की है।

सीरिया : बम विस्फोट में 7 नागरिकों की मौत (21:15)
दमिश्क, 24 अप्रैल (आईएएनएस)| सीरिया के शहर खान शेखुन के उत्तर में एक बाजार पर अज्ञात सैन्य युद्धक विमानों की बमबारी में एक बच्चे सहित सात नागरिक मारे गए।

ग्रीस के तट के करीब शरणार्थियों की नौका डूबी, 6 की मौत (20:50)
एथेंस, 24 अप्रैल (आईएएनएस)| शरणार्थियों को तुर्की से ग्रीस ले जा रही एक नौका ग्रीस के लेसवोस द्वीप के निकट डूब गई और हादसे में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई। ग्रीस के तट रक्षक बल ने सोमवार को यह जानकारी दी।

'विमानवाहक पोत बनाने से पहले भारत अर्थव्यवस्था सुधारे' (18:34)
गौरव शर्मा
बीजिंग, 24 अप्रैल (आईएएनएस)| चीन के प्रमुख समाचार-पत्र ने सोमवार को कहा है कि हिंद महासागर में चीन की बढ़ती मौजूदगी से निपटने के लिए विमानवाहक पोत का निर्माण करने की बजाय भारत को पहले अपनी अर्थव्यवस्था पर ध्यान देना चाहिए।

ट्रंप ने शी, आबे के साथ उत्तर कोरिया पर चर्चा की (लीड-1) (17:59) IANS Photo Service
बीजिंग/टोक्यो, 24 अप्रैल (आईएएनएस)| अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को अपने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग और जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे से टेलीफोन पर बातचीत की। ट्रंप ने इस दौरान दोनों एशियाई नेताओं के साथ देश के चारों ओर बढ़ रहे तनाव के बीच उत्तर कोरिया की स्थिति पर चर्चा की।

भारत रक्षा पर खर्च करने वाला दुनिया का शीर्ष 5वां देश (17:31) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 24 अप्रैल (आईएएनएस)| भारत का रक्षा खर्च साल 2016 में लगभग 8.5 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 55.9 अरब डॉलर हो गया है, जिसके साथ ही रक्षा साजो-सामान पर सर्वाधिक व्यय करने वाला यह दुनिया का पांचवां राष्ट्र बन गया है।

अफगानिस्तान के रक्षा मंत्री, सेना प्रमुख का इस्तीफा (16:01) IANS Photo Service
काबुल, 24 अप्रैल (आईएएनएस)| अफगानिस्तान के रक्षा मंत्री अब्दुल्लाह हबीबी और सेना प्रमुख जनरल कादम शाह शाहिम ने इस्तीफा दे दिया है। बाख में सेना के एक ठिकाने पर आतंकी हमले को इस्तीफों की प्रमुख वजह माना जा जा रहा है। इस हमले में 140 से ज्यादा जवानों की जान गई थी।

फिजी के उत्तरी द्वीप पर इगुआना के मिलने से वनस्पतियों को खतरा (14:51)
सुवा, 24 अप्रैल (आईएएनएस/सिन्हुआ)। फिजी के उत्तरी हिस्से के नाटेवा खाड़ी में हाल ही में आक्रामक जीव इगुआना (सरीसृप) की दो प्रजातियों के मिलने के बाद से बायो-सिक्युरिटी अथॉरिटी ऑफ फिजी (बीएएफ) के अधिकारी अलर्ट पर हैं।

आबे, ट्रंप ने उत्तर कोरिया के हालात पर चर्चा की (14:46) IANS Photo Service
टोक्यो, 24 अप्रैल (आईएएनएस)| जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को टेलीफोन पर देश के चारों ओर बढ़ रहे तनाव के बीच उत्तर कोरिया की स्थिति पर चर्चा की।

पुलिस पर हमला उत्तर प्रदेश में 'जंगलराज' की बानगी : येचुरी (14:35) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 24 अप्रैल (आईएएनएस)| माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने आगरा में पुलिस थानों पर दक्षिणपंथी संगठनों के हमले पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में 'जंगल राज' (अराजकता) है।

मिस्र, अमेरिका का लाल सागर में संयुक्त नौसैनिक अभ्यास शुरू (08:43)
काहिरा, 24 अप्रैल (आईएएनएस)| मिस्र और अमेरिका की नौसेनाओं ने लाल सागर में संयुक्त सैन्याभ्यास शुरू कर दिया है।

सैन्य कमांडरों के सम्मेलन में सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण पर जोर (22:32)
नई दिल्ली, 23 अप्रैल (आईएएनएस)| यहां सैन्य कमांडरों के सम्मेलन में सेना के तीनों अंगों के लिए एक संयुक्त क्रियाशील सिद्धांत (ज्वाइंट ऑपरेशनल फिलॉसफी) को बनाने पर जोर दिया गया। एक बयान में बताया गया है कि सम्मेलन में सैन्य प्रमुख बिपिन रावत ने सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण कार्यक्रम में तेजी लाने का आह्वान किया।

फिलीपींस : आसियान शिखर बैठक के लिए सुरक्षा-व्यवस्था कड़ी (18:06)
मनीला, 23 अप्रैल (आईएएनएस)| फिलीपींस प्रशासन ने मनीला में प्रस्तावित दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के शिखर सम्मेलन के लिए रविवार को सुरक्षा-व्यवस्था कड़ी कर दी। इसके लिए 41,000 सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है।

यमन में विस्फोट, 5 सैनिकों की मौत (17:44)
साना, 23 अप्रैल (आईएएनएस)| यमन के अदन शहर में सैन्य बैरकों में हुए दो विस्फोटों में पांच सैनिकों की मौत हो गई और 20 अन्य घायल हो गए हैं।

अफगानिस्तान हमले के मृतकों के लिए शोक दिवस (17:06)
काबुल, 23 अप्रैल (आईएएनएस)| अफगानिस्तान सरकार ने बाख प्रांत में एक सैन्य शिविर पर हुए आतंकवादी हमले में मारे गए सैन्यकर्मियों को श्रद्धांजलि देने के लिए रविवार को राष्ट्रीय शोक दिवस घोषित किया है।

अफगानिस्तान में राष्ट्रीय शोक घोषित (17:03)
काबुल, 23 अप्रैल (आईएएनएस)| अफगानिस्तान ने रविवार को तालिबान हमले में मारे गए 138 सैनिकों को श्रद्धांजलि देते हुए एक दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया। यह हमला सुरक्षा बलों के खिलाफ हुए हमलों में से एक है।

कश्मीर में सुरक्षा बलों का मनोबल बढ़ाएंगी कॉमिक बुक (17:02)
रजनीश सिंह
नई दिल्ली, 23 अप्रैल (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर में तैनात अर्धसैनिक सुरक्षा बलों का मनोबल बढ़ाने के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) एक कॉमिक बुक लेकर आ रहा है, जिसके केंद्र में साल 2001 में श्रीनगर हवाईअड्डे पर हुआ आतंकवादी हमला है।

सूडान ने यूनिसेफ को संघर्षरत क्षेत्रों तक पहुंचने की अनुमति दी (16:15)
खार्तूम, 23 अप्रैल (आईएएनएस/सिन्हुआ)। सूडान की सरकार ने संयुक्त राष्ट्र की संस्था यूनिसेफ को सूडान के संघर्ष प्रभावित क्षेत्रों तक पहुंचकर मानवीय सहायता प्रदान करने की अनुमति दे दी है।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo

  Click here for :