रक्षा/सुरक्षा


उप्र : सेना भर्ती रैली अब 6 नवंबर से (22:42)
लखनऊ, 22 सितंबर (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के फैजाबाद में आयोजित होने वाली सेना भर्ती रैली के कार्यक्रम में बदलाव किया गया है। अब भर्ती रैली 6 नवंबर से 20 नवंबर के बीच आयोजित की जाएगी। पूर्व में घोषत कार्यक्रम के तहत यह 25 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच आयोजित की जानी थी।

दाऊद की सेहत अच्छी : इकबाल (22:02) IANS Photo Service
ठाणे (महाराष्ट्र), 22 सितम्बर (आईएएनएस)| पुलिस हिरासत में पूछताछ के दौरान इकबाल इब्राहिम कास्कर ने स्पष्ट रूप से कहा कि उसका भाई व भगोड़ा माफिया डान दाऊद इब्राहिम कास्कर पाकिस्तान में मजे में है और उसकी सेहत अच्छी है।

डीजीएमओ वार्ता में भारत ने नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ का मुद्दा उठाया (21:55)
नई दिल्ली, 22 सितम्बर (आईएएनएस)| भारत ने शुक्रवार को पाकिस्तान से कहा कि पाकिस्तान की अग्रिम चौकियों के सक्रिय समर्थन से नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर घुसपैठ जारी है। भारत ने चेतावनी दी कि वह भारतीय जवानों की मौत का उचित जवाब देने का अधिकार रखता है।

पीपुल्स ट्रिब्यूनल ने म्यांमार को रोहिंग्या के नरसंहार का दोषी ठहराया (20:05) IANS Photo Service
गरिमा त्यागी
कुआलालंपुर, 22 सितम्बर (आईएएनएस)| अंतर्राष्ट्रीय पीपुल्स ट्रिब्यूनल ने रोहिंग्या मुस्लिमों के खिलाफ नरसंहार के लिए म्यांमार को शुक्रवार को दोषी ठहराया और कहा कि म्यांमार की सेना द्वारा 'सुनियोजित तरीके से नागरिकों को निशाना बनाने' को और उनके दूसरे कृत्यों को युद्ध अपराध माना जाना चाहिए।

ईरान ने नए बैलिस्टिक मिसाइल प्रदर्शित किए (19:32) IANS Photo Service
तेहरान, 22 सितम्बर (आईएएनएस)| ईरान ने शुक्रवार को रक्षा सप्ताह की शुरुआत में आयोजित सैन्य परेड के दौरान लंबी दूरी के अपने नए बैलिस्टिक मिसाइल का प्रदर्शन किया।

रूस सितंबर के अंत तक नष्ट कर सकता है सभी रासायनिक हथियार (16:53)
मॉस्को, 22 सितंबर (आईएएनएस)| रूस सितंबर के अंत तक अपने सभी रासायनिक हथियारों के भंडार को नष्ट कर सकता है। एक शीर्ष अधिकारी ने यह घोषणा की।

लंदन : ट्यूब ट्रेन विस्फोट मामले में 2 संदिग्ध रिहा (16:27) IANS Photo Service
लंदन, 22 सितंबर (आईएएनएस)| ब्रिटिश पुलिस ने लंदन की ट्यूब ट्रेन में हुए विस्फोट मामले में संदेह के आधार पर गिरफ्तार किए गए दो लोगों को रिहा कर दिया। इस आतंकी हमले के सिलसिले में अब चार संदिग्ध हिरासत में रह गए हैं। विस्फोट बीते शुक्रवार को हुआ था।

जापान उत्तर कोरियाई हाइड्रोजन बम का सामना करने को तैयार (16:04)
टोक्यो, 22 सितंबर (आईएएनएस)| जापान सरकार ने शुक्रवार को कहा कि वह प्रशांत महासागर में उत्तर कोरिया की तरफ से एक हाइड्रोजन बम का परीक्षण किए जाने के खतरे का सामना करने को तैयार है।

अमेरिकी मरीन कॉर्प्स में महिला थल सैन्य अधिकारी की नियुक्ति संभव (14:27)
वाशिंगटन, 22 सितम्बर (आईएएनएस)| अमेरिकी मरीन कॉर्प्स अगले सप्ताह पहली महिला थल सेना अधिकारी की नियुक्ति कर सकती है।

सीरिया मसले पर अमेरिकी, रूसी सैन्य अधिकारियों की वार्ता (13:05)
वाशिंगटन, 22 सितम्बर (आईएएनएस)| अमेरिका और रूसी सैन्य अधिकारियों ने इस सप्ताह मध्य पूर्व में इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खिलाफ लड़ाई में आपसी टकराव को कम करने को लेकर एक-दूसरे से मुलाकात की।

जम्मू एवं कश्मीर में गोलाबारी, 4 घायल (10:23)
जम्मू, 22 सितम्बर (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तानी रेंजर्स द्वारा की गई गोलाबारी में चार लोग घायल हो गए।

कश्मीर : मंत्री के काफिले पर आतंकी हमला, 3 मरे (लीड-3) (22:42) IANS Photo Service
श्रीनगर, 21 सितंबर (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर के त्राल कस्बे में मंत्री नईम अख्तर के काफिले पर गुरुवार को आतंकवादियों ने ग्रेनेड से हमला किया, जिसमें तीन नागरिक मारे गए और सुरक्षाकर्मियों सहित अन्य 30 लोग घायल हो गए।

जी-4 देशों ने सुरक्षा परिषद में सुधार का मुद्दा उठाया (20:53) IANS Photo Service
न्यूयॉर्क, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| भारत समेत जी-4 के सदस्य देशों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार की आवश्यकता को एक बार फिर दोहराया है। उन्होंने कहा है कि इसके लिए मसौदा आधारित अंतर सरकारी वार्ताओं की शुरुआत होनी चाहिए।

दक्षिण कोरिया का उत्तर कोरिया को 80 लाख डॉलर की सहायता का प्रस्ताव (20:07)
सियोल, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| दक्षिण कोरिया ने गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र संगठनों के माध्यम से उत्तर कोरिया को मानवीय सहायता के तौर पर 80 लाख डॉलर देने का फैसला किया।

आतंकवादियों ने 3 नागरिकों को मारा, मंत्री थे निशाने पर (लीड-2) (19:29) IANS Photo Service
श्रीनगर, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर के त्राल शहर में गुरुवार को आतंवादियों द्वारा किए गए ग्रेनेड हमले में तीन नागरिकों की मौत हो गई। वहीं राज्य पुलिस प्रमुख एस.पी. वैद का कहना है कि आतंकवादियों के निशाने पर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के नेता और कैबिनेट मंत्री नईम अख्तर थे।

छग : सुकमा के जंगलों में मुठभेड़ में 1 नक्सली ढेर (19:23)
रायपुर/सुकमा, 21 सितम्बर (आईएएनएस/वीएनएस)। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले के पोलमपल्ली थाना क्षेत्र में गुरुवार सुबह हुई मुठभेड़ में सुरक्षाबल के जवानों ने एक नक्सली को मार गिराया। यह मुठभेड़ पिडमेल के जंगलों में हुई।

कश्मीर : ग्रेनेड हमले में 3 मरे, 30 घायल (लीड-1) (14:58) IANS Photo Service
श्रीनगर, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| दक्षिण कश्मीर के पुलवामा में आतंकवादियों द्वारा किए गए ग्रेनेड हमले में तीन नागरिकों की मौत हो गई जबकि 30 अन्य घायल हो गए। घायलों में पुलिसकर्मी और अर्धसैनिकबल के जवान भी हैं।

जम्मू एवं कश्मीर : सीमावर्ती क्षेत्रों में शैक्षणिक संस्थान बंद (12:17)
जम्मू, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| पाकिस्तान द्वारा रात भर की गई गोलीबारी के मद्देनजर जम्मू एवं कश्मीर की अंतर्राष्ट्रीय सीमा (आईबी) के करीब स्थित शैक्षिक संस्थान गुरुवार को बंद रहे।

अमेरिका रोहिंग्या को 3.2 करोड़ डॉलर की सहायता राशि देगा (11:50) IANS Photo Service
न्यूयॉर्क, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| म्यांमार में जारी हिंसा के कारण पड़ोसी देश बांग्लादेश पलायन करने वाले रोहिंग्या मुसलमानों को अमेरिका मानवीय सहायता के तौर पर 3.2 करोड़ डॉलर की राशि देगा।

छग : नक्सलियों ने उपसरपंच सहित 8 लोगों का अपहरण किया (22:35)
जगदलपुर/सुकमा, 20 सितम्बर (आईएएनएस/वीएनएस)। छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले के दक्षिण में नक्सल प्रभावित क्षेत्र चिंतागुफा से नक्सलियों ने उपसरपंच सहित आठ लोगों का अपहरण कर लिया। पुलिस इलाके में छानबीन कर रही है।

पाकिस्तानी सेना प्रमुख ने 4 आतंकियों के मृत्युदंड पर मुहर लगाई (21:07)
इस्लामाबाद, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने बुधवार को जघन्य अपराधों में शामिल चार 'कट्टर आतंकवादियों' के मृत्युदंड पर मुहर लगा दी।

कश्मीर में सैनिक शहीद (14:58)
श्रीनगर, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में बुधवार को नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान की ओर से हुई गोलीबारी में भारतीय सेना का एक जवान शहीद हो गया।

लंदन ट्यूब विस्फोट मामले का तीसरा संदिग्ध गिरफ्तार (14:56) IANS Photo Service
लंदन, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| लंदन ट्यूब ट्रेन में 15 सितंबर को हुए आतंकवादी हमले के संबंध में तीसरे संदिग्ध को गिरफ्तार कर लिया गया है।

बीएसएफ ने पाकिस्तान सीमा के पास 2 तस्कर मार गिराए (11:44) IANS Photo Service
चंडीगढ़, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने अमृतसर के अजनाला सेक्टर में पाकिस्तान के साथ लगने वाली अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर हुई एक मुठभेड़ में मादक पदार्थो के दो तस्करों को मार गिराया। बीएसएफ के सूत्रों ने यह जानकारी बुधवार को दी।