रक्षा/सुरक्षा


ब्रिटेन में आतंकवादी खतरे का स्तर घटा (15:03) IANS Photo Service
लंदन, 28 मई (आईएएनएस)| ब्रिटेन में मैनचेस्टर आतंकवादी हमले के बाद जारी किए गए आतंकवादी खतरे के स्तर को 'नाजुक' से घटाकर 'गंभीर' कर दिया गया है।

ब्रिटेन में खुफिया विभाग ने 23,000 जिहादियों की पहचान की (14:55) IANS Photo Service
लंदन, 28 मई (आईएएनएस)| ब्रिटेन के खुफिया विभाग ने देश में रह रहे 23,000 जिहादी चरमपंथियों की पहचान की है, जो संभावित आतंकवादी हमलों को अंजाम दे सकते हैं।

लंदन : बम की आशंका में थिएटर को खाली कराया (14:42)
लंदन, 28 मई (आईएएनएस)| फिल्म 'स्टार वार्स : द फोर्स अवेकन्स' के अभिनेता डॉन बोयेगा द्वारा नाटक 'वोयजेक' की प्रस्तुति के दौरान सुरक्षा कारणों के चलते मध्य लंदन के लगभग 1,000 दर्शकों की संख्या वाले ओल्ड विक थिएटर को खाली करा लिया गया।

जेकेएलएफ प्रमुख यासीन मलिक गिरफ्तार (14:08) IANS Photo Service
श्रीनगर, 28 मई (आईएएनएस)| जम्मू कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) के अध्यक्ष मोहम्मद यासीन मलिक को रविवार को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। मलिक को यहां मैसुमा स्थित उनके घर से गिरफ्तार किया गया।

जम्मू एवं कश्मीर में घुसपैठिया मारा (11:22) IANS Photo Service
जम्मू, 28 मई (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर रविवार को सेना ने एक घुसपैठिए को मार गिराया।

किम जोंग उन के निरीक्षण में विमान रोधी हथियार का परीक्षण (09:31) IANS Photo Service
सियोल, 28 मई (आईएएनएस)| उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन के निरीक्षण में एक नई तरह की विमान रोधी हथियार प्रणाली का परीक्षण किया गया।

असम में सुखोई के मलबे तक अभी भी पहुंच नहीं (22:44) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 27 मई (आईएएनएस)| लापता सुखोई-30 लड़ाकू विमान का मलबा मिलने के एक दिन बाद खराब मौसम, दुर्गम मार्ग और घने जंगल के कारण खोज एवं बचाव दल के घटनास्थल पर पहुंचने की कोशिश बाधित हुई।

स्वदेशी स्कॉर्पिन पनडुब्बी ने टॉरपीडो परीक्षण किया : जेटली (लीड-1) (22:40) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 27 मई (आईएएनएस)| देश के रक्षामंत्री अरुण जेटली ने शनिवार को कहा कि स्वदेशी स्कॉर्पिन श्रेणी की पनडुब्बी ने सफलतापूर्वक टॉरपीडो फायर किया। उन्होंने इस सफलता के लिए वैज्ञानिकों व इंजीनियरों को बधाई दी।

सेना प्रमुख पहुंचे लखनऊ, सेना की तैयारियों का लिया जायजा (22:01)
लखनऊ, 27 मई (आईएएनएस/आईपीएन)। थल सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत शनिवार को लखनऊ छावनी स्थित मध्य कमान मुख्यालय पहुंचे और किसी तरह की आपात स्थिति से निपटने के लिए सेना की तैयारियों का जायजा लिया।

स्वदेशी स्कॉर्पिन पनडुब्बी ने टॉरपीडो परीक्षण किया : जेटली (21:20) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 27 मई (आईएएनएस)| देश के रक्षामंत्री अरुण जेटली ने शनिवार को कहा कि स्वदेशी स्कॉर्पिन श्रेणी की पनडुब्बी ने सफलतापूर्वक टॉरपीडो फायर किया। उन्होंने इस सफलता के लिए वैज्ञानिकों व इंजीनियरों को बधाई दी।

वानी के बाद सुरक्षा बलों की निगाह में सबसे ऊपर था बट (20:08) IANS Photo Service
श्रीनगर, 27 मई (आईएएनएस)| दक्षिणी कश्मीर के पुलवामा जिले के त्राल में शनिवार को सुरक्षा बलों के हाथों मारा गया हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर सबजार बट ने अप्रैल, 2015 में पूर्व कमांडर बुरहान वानी के छोटे भाई खालिद मुजफ्फर के मारे जाने के बाद आतंकवाद का दामन थामा था।

मिस्र में बस हमले की जिम्मेदारी आईएस ने ली (19:28) IANS Photo Service
काहिरा, 27 मई (आईएएनएस)| आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने मिस्र में हुए एक बस हादसे की जिम्मेदारी शनिवार को ली है। यह बस शुक्रवार को कॉप्टिक ईसाइयों को ले जा रही थी, जिसमें 29 लोग मारे गए थे।

हुर्रियत का कश्मीर में दो दिन बंद का आह्वान (18:54) IANS Photo Service
श्रीनगर, 27 मई (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर में शनिवार को आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर सबजार बट के सुरक्षा बलों के हाथों मारे जाने के बाद हुर्रियत कान्फ्रेंस ने घाटी में दो दिन के बंद का आह्वान किया है।

भारत, मॉरीशस ने समुद्री सुरक्षा पर किया करार (लीड-1) (18:52) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 27 मई (आईएएनएस)| भारत और मॉरीशस ने शनिवार को समुद्री सुरक्षा के संबंध में समझौता किया। भारत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मॉरीशस में उनके समकक्ष प्रविंद जगन्नाथ के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होने के बाद हिंद महासागरीय द्वीप देश को 50 करोड़ डॉलर की वित्तीय सहायता बढ़ा दी है।

मैनचेस्टर हमला मामले में 2 और संदिग्ध गिरफ्तार (लीड-1) (18:09) IANS Photo Service
लंदन, 27 मई (आईएएनएस)| ब्रिटेन के मैनचेस्टर एरिना में हुए आतंकवादी हमले की जांच के दौरान गिरफ्तार किए गए संदिग्धों की संख्या बढ़कर 11 हो गई है। इस संबंध में मैनचेस्टर पुलिस ने शनिवार को दो संदिग्धों को गिरफ्तार किया।

भूमध्य सागर पार करते हुए 1,530 शरणार्थियों की मौत : संयुक्त राष्ट्र (17:27) IANS Photo Service
संयुक्त राष्ट्र, 27 मई (आईएएनएस)| संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी के अनुसार, इस वर्ष अब तक भूमध्य सागर पार करते हुए 1,530 शरणार्थियों की मौत हो चुकी है।

दक्षिण कोरिया पर हवाई क्षेत्र के उल्लंघन का उत्तर कोरिया का आरोप (16:28) IANS Photo Service
प्योंगयांग, 27 मई (आईएएनएस)| उत्तर कोरिया ने शनिवार को दक्षिण कोरिया पर एक मानव रहित विमान के जरिए हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने का आरोप लगाया।

मॉरीशस को 50 करोड़ डॉलर ऋण देगा भारत (16:20) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 27 मई (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा मॉरीशस के उनके समकक्ष प्रवींद्र जगन्नाथ के बीच शनिवार को यहां प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत के बाद दोनों पक्षों ने चार समझौतों पर हस्ताक्षर किए, जिनमें 50 करोड़ डॉलर का एक ऋण (एलओसी) समझौता भी शामिल है।

पश्चिमी मोसुल के 3 इलाकों में इराकी बलों को कामयाबी (16:16)
बगदाद, 27 मई (आईएएनएस)| आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) से मुकाबला कर रहे इराकी सुरक्षाबलों ने मोसुल के ओल्ड सिटी सेंटर के तीन पड़ोसी इलाकों से इस्लामिक स्टेट (आईएस) को खदेड़ने के लिए शनिवार को एक नया अभियान चलाया, जिसमें उन्हें बड़ी सफलता मिली है।

मिस्र में हमले के बाद फ्रांस ने एकजुटता दिखाई (14:32) IANS Photo Service
पेरिस, 27 मई (आईएएनएस)| मिस्र में ईसाइयों से भरी एक बस को निशाना बनाकर किए गए हमले के बाद फ्रांस ने उसके साथ एकजुटता दर्शाई है। इस क्रम में शुक्रवार रात एफिल टावर की लाइट्स बंद कर दी गईं।

कश्मीर में घुसपैठ की कोशिश नाकाम, 6 आतंकवादी ढेर (लीड-1) (12:01)
श्रीनगर, 27 मई (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर के बारामूला जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास शनिवार को सेना ने घुसपैठ की कोशिश नाकाम करते हुए छह आतंकवादियों को मार गिराया।

मैनचेस्टर हमले के संबंध में एक और संदिग्ध गिरफ्तार (08:58) IANS Photo Service
लंदन, 27 मई (आईएएनएस)| ब्रिटेन के मैनचेस्टर एरिना में हुए आतंकवादी हमले की जांच के दौरान गिरफ्तार किए गए संदिग्धों की संख्या बढ़कर 9 हो गई है।

असम : मोदी ने देश के सबसे लंबे पुल का उद्घाटन किया (राउंडअप) (21:09) IANS Photo Service
ढोला (असम), 26 मई (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को रणनीतिक रूप से बेहद अहम तथा देश के सबसे लंबे पुल का उद्घाटन किया, जो चीन सीमा के पास असम व अरुणाचल प्रदेश को जोड़ता है। साथ ही इस परियोजना में 'विलंब' को लेकर उन्होंने कांग्रेस के नेतृत्व वाली पूर्ववर्ती सरकार पर परोक्ष हमला किया।

उत्तर कोरिया की समस्या हल होगी : ट्रंप (20:24) IANS Photo Service
रोम, 26 मई (आईएएनएस)| अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर कोरिया एक वैश्विक समस्या है, जिसे सुलझाया जाएगा। ट्रंप ने यह बात इटली में जी-7 शिखर बैठक से पूर्व जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ द्विपक्षीय बैठक के दौरान कही।

उड़ी में बीएटी का हमला विफल, 2 आतंकवादी ढेर (लीड-1) (19:09)
श्रीनगर, 26 मई (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर के बारामूला जिले में उड़ी सेक्टर में सेना ने शुक्रवार को नियंत्रण रेखा से सटे इलाके में भारतीय सीमा में घुसपैठ कर रहे दो आतंकवादियों को मार गिराया।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo