रक्षा/सुरक्षा


इराकी सेना मोसुल में आईएस का अंतिम गढ़ कब्जाने को लड़ी (22 मिनट पहले)
मोसुल, 21 जनवरी (आईएएनएस)| इराकी सुरक्षा बलों ने इस्लामिक स्टेट (आईएस) का अंतिम गढ़ माने जाने वाले मोसुल शहर के उत्तरी सरहद में चरमपंथी आतंकवादियों को खदेड़ने के लिए भीषण लड़ाई लड़ी।

भारतीय सैनिक को रिहा करेगा पाकिस्तान (15:24)
इस्लामाबाद, 21 जनवरी (आईएएनएस)| पाकिस्तान ने शनिवार को कहा है कि वह 'सदाशयता दिखाते हुए' पिछले वर्ष सितंबर में गलती से अंतर्राष्ट्रीय नियंत्रण रेखा पार कर गए भारतीय सैनिक चंदू बाबूलाल चव्हाण को रिहा करेगा।

बिहार में एसएसबी जवान ने की आत्महत्या (12:05)
मधुबनी, 21 जनवरी (आईएएनएस)| बिहार के मधुबनी जिले में भारत-नेपाल सीमा के गंगौर सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) कैंप में तैनात एक जवान ने शनिवार सुबह कथित रूप से अपने ही हथियार से खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली। फिलहाल आत्महत्या के कारणों का पता नहीं चल पाया है।

म्यांमार में भारत के राजदूत की तस्वीर घोषित नागा आतंकी के साथ (22:19)
रुपेश दत्ता
नई दिल्ली, 20 जनवरी (आईएएनएस)| म्यांमार में भारत के राजदूत विक्रम मिसरी की तस्वीर प्रतिबंधित एनएससीएन-खापलांग गुट के शीर्ष सदस्यों के साथ सामने आई है। विदेश मंत्रालय ने हालांकि मुद्दे को तूल न देते हुए इस तस्वीर को महत्व नहीं दिया है।

सीरिया : हवाई हमले में 100 अल कायदा आतंकियों की मौत (19:15)
दमिश्क, 20 जनवरी (आईएएनएस)| सीरिया के अलेप्पो प्रांत में शुक्रवार को अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन के हवाई हमलों में अल कायदा से जुड़े नुसरा फ्रंट के करीब सौ आतंकवादी मारे गए।

अमेरिका ने लीबिया में बमबारी की (17:42)
वाशिंगटन, 20 जनवरी (आईएएनएस)| अमेरिका के बमवर्षक विमानों ने लीबिया में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के दो ठिकानों को तबाह कर दिया। बताया जा रहा है कि इस हमले में 80 से अधिक आतंकवादी मारे गए।

इराकी सेना ने मोसुल के नजदीकी कस्बे तेलकीफ को मुक्त कराया (15:25)
मोसुल, 20 जनवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। इराकी सुरक्षा बलों ने मोसुल के उत्तर में स्थित तेलकीफ कस्बे को इस्लामिक स्टेट (आईएस) के आतंकियों के चंगुल से मुक्त करा लिया है।

दक्षिण कोरिया, जापान, अमेरिका संयुक्त सैन्य अभ्यास करेंगे (15:17)
सियोल, 20 जनवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। दक्षिण कोरिया, अमेरिका व जापान शुक्रवार से उत्तर कोरियाई बैलिस्टिक मिसाइलों का पता लगाने और अपनी क्षमता बढ़ाने के लिए संयुक्त नौसेना अभ्यास करेंगे।

सीबीआई के नए निदेशक होंगे आलोक कुमार वर्मा (लीड-1) (23:08) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)| केंद्र सरकार ने गुरुवार को दिल्ली के पुलिस आयुक्त आलोक कुमार वर्मा को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) का निदेशक नियुक्त किया।

असहिष्णुता, कट्टरवाद सुरक्षा के अहम खतरे : अमेरिकी नौसेना कमांडर (21:40)
नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)| अमेरिकी नौसेना की एडमिरल मिशेल होवर्ड ने गुरुवार को कहा कि असहिष्णुता तथा धार्मिक कट्टरवाद वैश्विक सुरक्षा के अहम खतरे हैं।

आलोक कुमार वर्मा सीबीआई के नए निदेशक होंगे (21:01) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)| केंद्र सरकार ने गुरुवार को दिल्ली के पुलिस आयुक्त आलोक कुमार वर्मा को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) का नया निदेशक नियुक्त किया।

कोलंबिया सरकार व ईएलएन के बीच शांति वार्ता 7 फरवरी से (19:11)
क्वीटो, 19 जनवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। कोलंबिया सरकार और विद्रोही संगठन नेशनल लिबरेशन आर्मी (ईएलएन) के बीच शांति वार्ता के लिए सहमति बन गई है। यह वार्ता सात फरवरी को शुरू होगी।

कश्मीर में मुठभेड़ में लखवी का भतीजा ढेर (लीड-1) (18:44)
श्रीनगर, 19 जनवरी (आईएएनएस)| कश्मीर में गुरुवार को सुरक्षा बलों ने लश्कर-ए-तैयबा के कमांडर अबु मुसाइब को मुठभेड़ के दौरान मार गिराया। मुसाइब 2008 में हुए मुंबई हमले के सरगना जकी-उर-रहमान लखवी का भतीजा बताया जा रहा है।

कश्मीर मुद्दे के समाधान के बाद ही शांति लौटेगी : राहील शरीफ (18:40) IANS Photo Service
दावोस, 19 जनवरी (आईएएनएस)| पाकिस्तान के पूर्व सेना प्रमुख जनरल राहील शरीफ ने कश्मीर को (भारत) विभाजन का अधूरा एजेंडा करार देते हुए गुरुवार को कहा कि लंबित विवाद के समाधान के बाद ही क्षेत्र में शांति लौटेगी।

सीआईएसएफ केंद्र में प्रशिक्षु उपनिरीक्षक ने खुदकुशी की (15:38)
हैदराबाद, 19 जनवरी (आईएएनएस)| हाकिमपेट स्थित केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के प्रशिक्षण केंद्र में एक प्रशिक्षु उपनिरीक्षक ने गुरुवार को कथित तौर पर खुदकुशी कर ली। पुलिस ने यह जानकारी दी।

कश्मीर में सुरक्षाबलों की कार्रवाई में आतंकवादी ढेर (10:50)
श्रीनगर, 19 जनवरी (आईएएनएस)| उत्तरी कश्मीर के बांदीपुरा जिले में गुरुवार को सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में एक आतंकवादी को मार गिराया गया।

सीरिया में रूस, तुर्की के प्रथम संयुक्त हवाई हमले (09:20)
मॉस्को, 19 जनवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। रूस और तुर्की ने सीरिया में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) द्वारा बनाए गए ठिकानों को निशाना बनाकर प्रथम संयुक्त सैन्य हवाई हमले किए।

भारत में साइबर सुरक्षा से संबंधित घटनाओं में वृद्धि (19:01)
नई दिल्ली, 18 जनवरी (आईएएनएस)| देश में साइबर सुरक्षा से संबंधित घटनाओं की संख्या में इजाफा हुआ है। अक्टूबर 2016 तक यह आंकड़ा 39,730 था। एक उद्योग मंडल ने एक अध्ययन में बुधवार को यह जानकारी दी।

आतंकवाद के खिलाफ कड़े वैश्विक कदम की जरूरत : विदेश सचिव (19:00) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 18 जनवरी (आईएएनएस)| आतंकवाद को वैश्विक सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा खतरा बताते हुए विदेश सचिव एस.जयशंकरने बुधवार को इसके खिलाफ पूरी दुनिया से कड़े कदम उठाने की मांग की।

कानपुर ट्रेन हादसे की जांच के लिए बिहार पहुंची एनआईए की टीम (18:11) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 18 जनवरी (आईएएनएस)| कानपुर ट्रेन हादसे में पाकिस्तान की खुफिया संस्था आईएसआई की भूमिका की जांच के लिए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की एक टीम बुधवार को बिहार के मोतिहारी जिला पहुंची।

तुर्की में 243 सैन्य कर्मियों के लिए गिरफ्तारी वारंट (16:57)
अंकारा, 18 जनवरी (आईएएनएस)| तुर्की के अभियोजकों ने पिछले साल जुलाई में हुए तख्तापलट के प्रयास को लेकर 243 सैन्य कर्मियों के लिए गिरफ्तारी वारंट जारी किया है।

ओबामा ने चेल्सिया मैनिंग की सजा घटाई (16:37) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 18 जनवरी (आईएएनएस)| राष्ट्रपति बराक ओबामा ने विकिलीक्स को संवेदशनशील गोपनीय दस्तावेज मुहैया कराने वाली चेल्सिया मैनिंग की सजा घटा दी है। ओबामा ने मंगलवार को इसकी घोषणा की।

आतंकवाद से लड़ाई में खुफिया जानकारी साझा करना जरूरी : राहील शरीफ (15:15) IANS Photo Service
दावोस, 18 जनवरी (आईएएनएस)| पाकिस्तान के पूर्व सेना प्रमुख राहील शरीफ ने कहा है कि 2016 में आतंकवाद में व्यापक कमी आई है। उन्होंने साथ ही कहा कि आतंकवाद से लड़ाई के लिए खुफिया जानकारियां साझा करना बेहद जरूरी है।

यमन : आत्मघाती हमलावरों को भर्ती करने के संदेह में आईएस आतंकी गिरफ्तार (14:28)
अदन, 18 जनवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। यमन के आंतकवाद-रोधी सुरक्षा बलों ने देश में स्थित इस्लामिक स्टेट (आईएस) समूह से संबद्ध आतंकी को आत्मघाती हमलावरों को भर्ती करने के संदेह में गिरफ्तार किया है।

बीजिंग ने विशेषज्ञ पुलिस बल का गठन किया (14:14)
बीजिंग, 18 जनवरी (आईएएनएस)| बीजिंग ने बुधवार को एक नए विशेषज्ञ पुलिस बल का गठन किया।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo
  Click here for :