रक्षा/सुरक्षा


ताजमहल पर ड्रोन कैमरा उड़ाने वाले विदेशी को पकड़ा (22:31)
आगरा, 22 फरवरी (आईएएनएस/आईपीएन)। दुनिया के सात अजूबों में एक ताजमहल की सुरक्षा लांघते हुए बुधवार सुबह पूर्वी गेट के पास से ताजमहल के फोरकोर्ट तक ड्रोन कैमरा उड़ाने वाले दक्षिण कोरिया के पर्यटक को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के जवानों ने पकड़ लिया है और ड्रोन कैमरे को कब्जे में लेकर पूछताछ की जा रही है।

बीएसएफ ने सीमा-पार सुरंग पर नाराजगी जताई (20:57)
जम्मू, 22 फरवरी (आईएएनएस)| पाकिस्तान रेंजर्स के साथ फ्लैग मीटिंग में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के अधिकारियों ने बुधवार को जम्मू इलाके में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर हाल में पता लगे सीमा-पार सुरंग को लेकर कड़ी नाराजगी जाहिर की।

लाइबेरिया में चीनी शांति सैनिक सम्मानित (15:18)
बीजिंग, 22 फरवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। लाइबेरिया में संयुक्त राष्ट्र मिशन ने मंगलवार को चीनी शांति सैनिकों की एक टीम को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया।

बंगाल : बीएसएफ ने 35.38 लाख रुपये के सोने के बिस्कुट जब्त किए (20:27)
कोलकाता, 21 फरवरी (आईएएनएस)| सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) कर्मियों ने पश्चिम बंगाल के नदिया जिले से मंगलवार को 35.38 लाख रुपये कीमत के दस सोने के बिस्कुट जब्त किए। इनका वजन करीब 1.16 किलो है।

पाकिस्तान में तालिबान के खिलाफ कार्रवाई हो : अफगानिस्तान (20:17)
इस्लामाबाद, 21 फरवरी (आईएएनएस)| पाकिस्तान सेना द्वारा अफगान राजनयिकों को अफगानिस्तान में पनाह लिए और पाकिस्तान हमले में शामिल आतंकवादियों की सूची सौंपने और इनके खिलाफ कार्रवाई करने की मांग को लेकर तलब किए जाने के बाद अफगानिस्तान ने अफगान तालिबान आतंकवादियों और पाकिस्तानी सरजमीं पर मौजूद 32 आतंकी ठिकानों की एक सूची पाकिस्तान को सौंपी है।

उत्तर कोरिया के खिलाफ अतिरिक्त प्रतिबंध लगाएगा चीन (18:44)
बीजिंग, 21 फरवरी (आईएएनएस)| चीन ने मंगलवार को कहा कि प्योंगयाग के परमाणु हथियार कार्यक्रम के जवाब में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के ताजा प्रस्ताव को पूरी तरह लागू करने के लिए उत्तर कोरिया के खिलाफ अतिरिक्त प्रतिबंध घोषित किए जाएंगे।

छग : वन अधिकारी की कुल्हाड़ी मारकर हत्या (16:52)
पत्थलगांव (छग), 21 फरवरी (आईएएनएस/वीएनएस)। छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में पत्थलगांव के समीप लैलूंगा वन परिक्षेत्र अधिकारी दौलत राम लदेर की सोमवार देर रात उनके निवास के सामने अज्ञात लोगों ने कुल्हाड़ी से वार कर हत्या कर दी।

अनिल अंबानी, यूएई के प्रधानमंत्री ने कारोबार, निवेश पर चर्चा की (16:08) IANS Photo Service
अबुधाबी, 21 फरवरी (आईएएनएस)| रिलायंस समूह के अध्यक्ष अनिल अंबानी और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के प्रधानमंत्री और दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम के बीच यहां हुई एक बैठक में कारोबार और निवेश पर प्रमुख रूप से चर्चा हुई।

चीन के युद्धपोतों का हिंद महासागर में सैन्याभ्यास शुरू (13:42)
बीजिंग, 21 फरवरी (आईएएनएस)| चीन के युद्धपोतों ने हिंद महासागर में सैन्याभ्यास शुरू कर दिया है।

पूर्व राष्ट्रपतियों ने जांच में बाधा डाली : ब्राजीलियाई पुलिस (12:27) IANS Photo Service
ब्रासीलिया, 21 फरवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। ब्राजील की संघीय पुलिस ने सर्वोच्च न्यायालय (एसटीएफ) में एक रिपोर्ट सौंपी है, जिसमें यह दर्शाया गया है कि किस तरह पूर्व राष्ट्रपतियों लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा और डिल्मा रॉसेफ ने भ्रष्टाचार विरोधी अभियान 'लावा जातो' को बाधित करने की कोशिश की।

जम्मू एवं कश्मीर में घुसपैठ की कोशिश नाकाम, आतंकवादी ढेर (11:50)
जम्मू, 21 फरवरी (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर के राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास सीमा सुरक्षाबल (बीएसएफ) के जवानों ने एक आतंकवादी को मार गिराया।

ईरान में तीन दिवसीय सैन्याभ्यास जारी (10:51)
तेहरान, 21 फरवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। ईरान की इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड्स कॉर्प्स (आईआरजीसी) ग्राउंड फोर्स ने सोमवार से देश के दश्त-ए-कवीर क्षेत्र में बड़े पैमाने पर सैन्याभ्यास शुरू कर दिया।

श्रीनगर हवाईअड्डे पर कारतूस के साथ सैनिक गिरफ्तार (22:14)
श्रीनगर, 20 फरवरी (आईएएनएस)| श्रीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर जिंदा कारतूस के साथ एक सैनिक को सोमवार को गिरफ्तार कर लिया गया।

पाकिस्तान ने अफगान सीमा पर तोपें तैनात की (21:04)
इस्लामाबाद, 20 फरवरी (आईएएनएस)| पाकिस्तानी सेना ने अफगानिस्तान से लगी देश की सीमा पर भारी तोपें तैनात की है। सुरक्षा अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

फर्जी मुठभेड़ के लिए 4 पुलिसकर्मी दोषी करार (18:55)
गाजियाबाद, 20 फरवरी (आईएएनएस)| केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की एक अदालत ने 20 वर्ष पूर्व हुए फर्जी मुठभेड़ के एक मामले में चार पुलिसकर्मियों को सोमवार को दोषी करार दिया। मुठभेड़ में चार लोग मारे गए थे।

पाकिस्तान, अफगानिस्तान आतंकवाद से मिलकर लड़ेंगे : जनरल बाजवा (18:42)
इस्लामाबाद, 20 फरवरी (आईएएनएस)| पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने सोमवार को कहा कि आतंकवाद से लड़ने के लिए पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा पर सुरक्षा-व्यवस्था चुस्त कर दी गई है।

छग पुलिस ने नहीं निकालीं मृत नक्सलियों की आंखें, गुर्दे : आईजी (17:26)
रायपुर, 20 फरवरी (आईएएनएस/वीएनएस)। छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग के आईजी पी. सुंदरराज ने कहा कि दंतेवाड़ा में मृत नक्सलियों की आंखें और गुर्दे पुलिस ने नहीं निकालीं। पुलिस का कहना है कि आम आदमी पार्टी की नेता सोनी सोरी ने तथ्यहीन आरोप लगाए हैं।

अमेरिकी रक्षामंत्री मैटिस बगदाद दौरे पर (17:26) IANS Photo Service
बगदाद, 20 फरवरी (आईएएनएस)| अमेरिकी रक्षामंत्री जेम्स मैटिस सोमवार को इराक के आधिकारिक दौरे पर पहुंचे।

इराकी सेना ने मोसुल की आजाद के लिए आईएस के खिलाफ फिर युद्ध छेड़ा (15:30)
बगदाद, 20 फरवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। इराकी सुरक्षा बलों ने रविवार को आईएस का प्रमुख गढ़ माने जाने वाले मोसुल के पश्चिमी हिस्से से इस्लामिक स्टेट (आईएस) आतंकवादियों को खदेड़ने के लिए आक्रमण के नए चरण की घोषणा की। यह जानकारी इराकी सेना ने दी।

कश्मीर में आतंकवादी गिरफ्तार (20:28)
श्रीनगर, 19 फरवरी (आईएएनएस)| सुरक्षा बलों ने रविवार को दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले से एक आतंकवादी को उस समय गिरफ्तार कर लिया, जब वह सुरक्षा बलों पर एक हथगोला फेंकने की कोशिश कर रहा था।

अमेरिका प्रवेश संबंधी नए नियम में ग्रीनकार्ड धारकों को छूट संभव (20:24) IANS Photo Service
वॉशिंगटन, 19 फरवरी (आईएएनएस)| अमेरिका के घरेलू सुरक्षा मंत्री जॉन केली ने कहा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने उस कार्यकारी आदेश में सुधार किया है, जिसके तहत सात मुस्लिम बहुल देशों के नागरिकों को अमेरिका प्रवेश पर अस्थायी तौर पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। केली ने कहा कि इस नए आदेश में ग्रीन-कार्ड धारकों को छूट दी जा सकती है।

अबू धाबी में रक्षा प्रदर्शनी में विध्वंसक तकनीक पर चर्चा (18:19)
अबू धाबी, 19 फरवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। यहां रविवार को द्विवार्षिक अंतर्राष्ट्रीय रक्षा प्रदर्शनी एवं सम्मेलन (आईडीईएक्स) का आयोजन हुआ, जिसमें विध्वंसक तकनीक पर विशेष रूप से ध्यान देने की जरूरत बताई गई।

दक्षिण चीन सागर में अमेरिकी नौसेना की गश्त शुरू (15:28)
वाशिंगटन, 19 फरवरी (आईएएनएस)| अमेरिकी नौसेना के एक विमान वाहक स्ट्राइक ग्रुप ने दक्षिण चीन सागर में गश्त शुरू कर दी है। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई।

पाकिस्तान में अवैध रूप से प्रवेश करने वालों को गोली मारने का आदेश (15:15)
इस्लामाबाद, 19 फरवरी (आईएएनएस)| पाकिस्तान की तुर्खम तथा चमन चौकियों पर अफगानिस्तान के साथ लगती सीमा को बंद करने के साथ ही अधिकारियों ने देश में अवैध रूप से दाखिल होने का प्रयास करने वाले लोगों को देखते ही गोली मारने का आदेश दिया है।

पाकिस्तान में 5 आतंकी मारे गए, 205 संदिग्ध गिरफ्तार (14:48)
लाहौर, 19 फरवरी (आईएएनएस)| पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में एक आतंकवाद रोधी अभियान में तहरीक -ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) और इससे अलग हुए गुट जमात-उल-अहरार (जुयूए) के पांच आतंकवादी मारे गए।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo
  Click here for :