रक्षा/सुरक्षा


वीरता पुरस्कार विजेताओं की विधवाओं को पुनर्विवाह बाद भी भत्ता (24 मिनट पहले)
नई दिल्ली, 21 नवंबर (आईएएनएस)| रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि वीरता पुरस्कार विजेताओं की विधवाओं को पुनर्विवाह के बाद भी उनका भत्ता जारी रहेगा। अभी तक यह नियम था कि विधवा यदि शहीद के भाई से शादी करती थी, तो ही उसे भत्ता दिया जाता था।

नौसेना का आरपीए विमान दुर्घटनाग्रस्त (13:54)
नई दिल्ली, 21 नवंबर (आईएएनएस)| भारतीय नौसेना का दूर से नियंत्रित होने वाला विमान (आरपीए) कोच्चि के नौसेना अड्डे से उड़ान भरने के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

मप्र : शाजापुर में थाने में गैर हाजिर मिले 10 पुलिसकर्मी लाइन हाजिर (13:03)
शाजापुर, 21 नवंबर (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश के शाजापुर जिले में मक्सी थाने के निरीक्षण पर पहुंचे पुलिस अधीक्षक ने थाने में गैर हाजिर मिले 10 पुलिस कर्मियों को लाइन हाजिर कर दिया है।

सीरिया के दमिश्क में मोर्टार से हमला, 8 की मौत (08:48)
दमिश्क, 21 नवंबर (आईएएनएस)| सीरिया के दमिश्क के रिहायशी इलाकों में विद्रोही धड़ों की ओर से दागे गए मोर्टार में आठ लोगों की मौत हो गई।

कश्मीर मुठभेड़ में आतंकवादी ढेर (18:31)
श्रीनगर, 20 नवंबर (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर के पुलवामा क्षेत्र में सोमवार को गोलीबारी में एक स्थानीय आतंकवादी की मौत हो गई। पुलिस ने यह जानकारी दी।

उत्तर कोरियाई सैनिकों ने अपने भगोड़े साथी को गोली मारी (15:23)
सियोल, 20 नवंबर (आईएएनएस)| दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि उसके तीन सैनिकों ने उत्तर कोरिया की सेना से पलायन कर दक्षिण कोरिया आ रहे एक जवान को बचाया है। उत्तर कोरिया के सैनिकों ने भागने की कोशिश कर रहे इस जवान को गोली मार दी थी।

जम्मू एवं कश्मीर के एक और युवा ने हथियार डाले, घर लौटा (14:47)
श्रीनगर, 20 नवंबर (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर पुलिस ने सोमवार को कहा कि आतंकवादी संगठन में शामिल हुए एक और युवा ने हथियार डाल दिए हैं और परिवार के पास लौट आया है।

अर्जेटीना की लापता पनडुब्बी की तलाश जारी (08:52)
ब्यूनस आयर्स, 20 नवंबर (आईएएनएस)| अर्जेटीना नौसेना अपनी लापता पनडुब्बी की खोज के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोगियों के साथ मिलकर काम कर रहा है।

रूस, ईरान, तुर्की ने सीरियाई वार्ता के लिए कमर कसी (08:27) IANS Photo Service
मॉस्को, 20 नवंबर (आईएएनएस)| रूस, ईरान और तुर्की के विदेश मंत्रियों ने अंताल्या में सीरियाई राष्ट्रीय संवाद कांग्रेस की तैयारियों पर चर्चा की।

इंदिरा ने दिखाया, लोगों से प्रतिबद्धता को मारा नहीं जा सकता : प्रणव (20:30) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 19 नवंबर (आईएएनएस)| पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने रविवार को कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी अपनी मौत में यह संदेश छोड़ गईं कि लोगों से की गई प्रतिबद्धता को कोई भी ताकत कभी भी नहीं मार सकती, चाहे वह जितनी भी शक्तिशाली हो।

जिम्बाब्वे : मुगाबे सत्तारूढ़ दल के अध्यक्ष पद से बर्खास्त (लीड-1) (20:18) IANS Photo Service
हरारे, 19 नवंबर (आईएएनएस)| जिम्बाब्वे की सत्तारूढ़ पार्टी जानू-पीएफ ने रविवार को राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे को अध्यक्ष पद से बर्खास्त कर दिया और अपने पूर्व उपाध्यक्ष एमर्सन मननगाग्वा को नया नेता नियुक्त कर दिया।

कश्मीर में शहीद कमांडो का शव बिहार भेजा गया (19:46)
चंडीगढ़, 19 नवंबर (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर में शनिवार रात आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में शहीद हुए वायुसेना के गार्ड स्पेशल फोर्स के कमांडो कॉर्पोरल ज्योति प्रकाश निराला का शव रविवार को बिहार स्थित उनके पैतृक गांव भेज दिया गया।

ब्रिटेन में चीनी लोगों का नस्ली उत्पीड़न अधिक : अध्ययन (17:33)
लंदन, 19 नवंबर (आईएएनएस)| ब्रिटेन में चीन के लोग दूसरे जातीय समूहों के मुकाबले अधिक नस्ली उत्पीड़न का शिकार होते हैं। एक नए अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है।

यूनिसेफ ने अफगान बच्चों को लेकर चिंता जताई (17:20) IANS Photo Service
काबुल, 19 नवंबर (आईएएनएस)| संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने अफगानिस्तान में बच्चों की स्थिति, कुपोषण और स्कूलों की कमी पर चिंता जताई है।

कश्मीर घाटी में लश्कर के शीर्ष नेतृत्व का सफाया (16:51) IANS Photo Service
श्रीनगर, 19 नवंबर (आईएएनएस)| सेना ने रविवार को कहा कि जम्मू एवं कश्मीर के बांदीपोरा जिले में छह आतंकवादियों के मारे जाने के बाद कश्मीर घाटी में पाकिस्तान समर्थित लश्कर-ए-तैयबा के शीर्ष नेतृत्व का सफाया हो गया है।

मिस्र ने राफा सीमा 3 दिनों के लिए खोली (16:02)
गाजा, 19 नवंबर (आईएएनएस)| मिस्र ने गाजा पट्टी और काहिरा के बीच के एकमात्र गलियारे राफा सीमा को खोल दिया है, जिसके जरिए तीन दिनों तक दोनों तरफ से लोगों का आवागमन संभव हो सकेगा।

आईएस के खिलाफ लीबियाई सेना का तलाशी अभियान (15:28)
त्रिपोली, 19 नवंबर (आईएएनएस)| लीबिया की सेना ने उत्तरी लीबिया में आईएस आतंकवादियों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए व्यापक स्तर पर तलाशी अभियान शुरू किया है।

लीबिया के सिर्ते में सामूहिक कब्रें मिली (09:22)
त्रिपोली, 19 नवंबर (आईएएनएस)| लीबिया के सुरक्षा सेवाओं और रेड क्रेसेंट टीम को त्रिपोली से लगभग 450 किलोमीटर पूर्व सिर्ते में सामूहिक कब्रें मिली हैं।

पहले मां को जाधव से मिलने की इजाजत मिले : भारत (लीड-1) (21:15)
इस्लामाबाद, 18 नवंबर (आईएएनएस)| पाकिस्तान ने शनिवार को कहा कि कथित भारतीय जासूस कुलभूषण जाधव को उसकी पत्नी से मिलने की इजाजत देने की इस्लामाबाद की पेशकश पर उसे भारत की तरफ से प्रतिक्रया मिली है। सूत्रों के मुताबिक भारत ने अनुरोध किया है कि पहले जाधव की मां को मिलने की इजाजत दी जाए। जाधव को पाकिस्तान में फांसी की सजा सुनाई गई है।

कश्मीर मुठभेड़ : वायुसेना का कमांडो शहीद, 5 आतंकी ढेर (लीड-1) (18:59)
श्रीनगर, 18 नवंबर (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर के बंदीपोरा जिले में शनिवार को आतंकियों और सुरक्षा बलों के बीच हुई मुठभेड़ में भारतीय वायु सेना का एक कमांडो शहीद हो गया और पांच आतंकी मार गिराए गए। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

'भारतीय उद्योग रक्षा मांगों की आपूर्ति के लिए योजना बनाए' (18:46) IANS Photo Service
चेन्नई, 18 नवंबर (आईएएनएस)| केंद्रीय रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को उद्योगों से 50 वर्षो के लिए योजना बनाने और सशस्त्र बलों के साथ काम करने का आग्रह किया।

जम्मू एवं कश्मीर में मुठभेड़, 5 आतंकी ढेर (18:24)
श्रीनगर, 18 नवंबर (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर के बंदीपोरा जिले में शनिवार को आतंकियों और सुरक्षा बलों के बीच हुई मुठभेड़ में पांच आतंकी मार गिराए गए। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

राफेल खरीद पर रक्षामंत्री के बयान पर येचुरी के सवाल (16:52) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 18 नवंबर (आईएएनएस)| राफेल खरीद को लेकर रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से आए बयान पर मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के नेता सीताराम येचुरी ने शनिवार को सवाल उठाया।

सीरिया में रासायनिक हथियारों की जांच रोकने रूस का वीटो (16:41) IANS Photo Service
संयुक्त राष्ट्र, 18 नवंबर (आईएएनएस)| रूस ने सीरिया में रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल की जांच को फिर शुरू करने के संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव को रोकने के लिए 24 घंटे में दूसरी बार वीटो का इस्तेमाल किया है।

सरां महासभा में पाकिस्तान प्रायोजित प्रस्ताव पारित (16:18) IANS Photo Service
संयुक्त राष्ट्र, 18 नवंबर (आईएएनएस)| संयुक्त राष्ट्र महासभा ने पाकिस्तान-प्रायोजित एक प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित कर दिया है। यह प्रस्ताव इस बात की पुष्टि करता है कि सभी को आत्मनिर्णय का अधिकार मानवाधिकारों की प्रभावी गारंटी की एक बुनियादी शर्त है।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo