रक्षा/सुरक्षा


कश्मीर में बंद से जनजीवन प्रभावित (लीड-1) (20:33) IANS Photo Service
श्रीनगर, 29 मार्च (आईएएनएस)| कश्मीर घाटी में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में तीन नागरिकों के मारे जाने के विरोध में अलगाववादियों द्वारा बुधवार को आहूत बंद के मद्देनजर घाटी में जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ, जबकि कुछ जगहों पर झड़पें भी हुईं।

फिंगर प्रिंट ब्यूरो निदेशकों का सम्मेलन हरियाणा में (20:28)
नई दिल्ली, 29 मार्च (आईएएनएस)| फिंगर प्रिंट ब्यूरो के निदेशकों का दो दिवसीय सम्मेलन करनाल के मधुबन स्थित हरियाणा पुलिस अकादमी में आयोजित किया जा रहा है। सम्मेलन में विभिन्न फिंगर प्रिंट ब्यूरो के सौ से अधिक प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे।

राजस्थान : सेना छावनी के पास लगी आग बुझाई गई (18:39)
जयपुर, 29 मार्च (आईएएनएस)| राजस्थान के उदयपुर में सेना छावनी से लगे इलाके के एक जंगल में मंगलवार लगभग मध्यरात्रि में आग लग गई, जिसे अब नियंत्रण में कर लिया गया है।

चीन में राष्ट्रीय सुरक्षा उल्लंघन मामले में ताइवानी की जांच (18:17)
बीजिंग, 29 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन में ताइवान के एक नागरिक को राष्ट्रीय सुरक्षा का उल्लंघन करने के संदेह में जांच के दायरे में लिया गया है।

कश्मीर दौरे के लिए फिर से आग्रह करेगी ओआईसी (17:51)
इस्लामाबाद, 29 मार्च (आईएएनएस)| भारत द्वारा कश्मीर के हालात के आकलन की मंजूरी नहीं दिए जाने पर इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) के मानवाधिकार आयोग के सदस्यों ने खेद जताते हुए कहा कि वह इस बारे में आग्रह करना जारी रखेंगे।

ग्रेटर नोएडा में अफ्रीकी महिला से मारपीट (16:41)
नोएडा, 29 मार्च (आईएएनएस)| नाइजीरिया के चार छात्रों पर सोमवार को हुए हमले के बाद बुधवार सुबह ग्रेटर नोएडा में एक अफ्रीकी महिला को कैब से खींचकर बाहर निकालने के बाद उसके साथ मारपीट की गई।

अफगानिस्तान में 47 तालिबान आतंकवादी मारे गए (15:41)
काबुल, 29 मार्च (आईएएनएस)| अफगानिस्तान के फराह प्रांत में सरकारी बलों द्वारा तालिबान आतंकवादियों के छिपने के ठिकानों पर किए गए हमलों में बुधवार को 47 आतंकवादी मारे गए।

भारत-म्यांमार अंतर्राष्ट्रीय सीमा के निकट मंदिर पर हमला (14:55)
इंफाल, 29 मार्च (आईएएनएस)| भारत-म्यांमार अंतर्राष्ट्रीय सीमा के निकट भारतीय क्षेत्र में एक हिंदू मंदिर पर बुधवार को हुए हमले के बाद स्थानीय अधिकारी व आम नागरिक चिंतित हैं।

'चीन से शस्त्र प्रतिस्पर्धा ताइवान के लिए हानिकारक' (14:44)
बीजिंग, 29 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन और ताइवान के बीच शस्त्र प्रतिस्पर्धा केवल ताइवान को ही नुकसान पहुंचाएगी।

कश्मीर में बंद से जनजीवन प्रभावित (12:18) IANS Photo Service
श्रीनगर, 29 मार्च (आईएएनएस)| कश्मीर घाटी में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में तीन नागरिकों के मारे जाने के विरोध में अलगाववादियों द्वारा बुधवार को आहूत बंद के मद्देनजर घाटी में जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ।

कश्मीर : आतंकवादियों ने पुलिसकर्मी के घर में लूटपाट की (10:03)
श्रीनगर, 29 मार्च (आईएएनएस)| जम्मू कश्मीर के कुलगाम जिले में आतंकवादियों ने एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के घर में लूटपाट की। कश्मीर घाटी में पिछले एक सप्ताह में यह ऐसी तीसरी घटना है।

सेना ने लद्दाख में हिमस्खलन में फंसे 71 पर्यटकों को बचाया (20:00)
श्रीनगर, 28 मार्च (आईएएनएस)| लद्दाख क्षेत्र में हिमस्खलन की वजह से फंसे 71 पर्यटकों को समय रहते बचा लिया गया। सेना ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

वेस्टमिंस्टर के हमलावर की पत्नी 'आहत और सदमे' में (19:22)
लंदन, 28 मार्च (आईएएनएस)| वेस्टमिंस्टर के हमलवार खालिद मसूद की पत्नी ने कहा है कि वह घटना से आहत व सदमे में हैं और अपने पति के कृत्यों की निंदा करती हैं।

यूएई इंटरपोल फाउंडेशन को 5 करोड़ डॉलर देगा (19:08)
अबू धाबी, 28 मार्च (आईएएनएस)| संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने यहां आयोजित सुरक्षा गोष्ठी से पहले इंटरपोल फाउंडेशन फॉर सेफर वर्ल्ड को वैश्विक अपराध और आतंकवाद से निपटने के लिए बनाए गए सात परियोजनाओं के क्रियान्वयन के लिए पांच करोड़ डॉलर के योगदान की घोषणा की है।

उप्र : कुशीनगर एसपी की बदतमीजी झेलने वाला दरोगा निलंबित (18:46)
लखनऊ, 28 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। पुलिस विभाग में वरिष्ठ अधिकारी द्वारा बदतमीजी करने और इसके बदले अधीनस्थ कर्मी के खिलाफ ही कार्यवाही होने का एक और मामला सामने आया है। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले के एसपी राजू बाबू सिंह की बदतमीजी झेलने वाले दरोगा विशुन स्वरूप शर्मा को लखनऊ की एसएसपी मंजिल सैनी ने निलंबित कर दिया।

आईआईटी मद्रास, भारतीय सेना ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए (18:32) IANS Photo Service
चेन्नई, 28 मार्च (आईएएनएस)| भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास तथा भारतीस सेना ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसका उद्देश्य उन महत्वपूर्ण क्षेत्रों को चिह्न्ति करना है, जिसे सशस्त्र सेना में सशक्त किया जा सके। संस्थान ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

अफगान बलों ने अशांत प्रांत में मादक पदार्थ नष्ट किए (17:16)
काबुल, 28 मार्च (आईएएनएस)| अफगान बलों ने मादक पदार्थ रोधी अभियान चलाकर हेलमंड प्रांत में स्थित हेरोइन के एक कारखाने में भारी मात्रा में मादक पदार्थ नष्ट कर दिए हैं।

सऊदी अरब ने यमन की 4 बैलिस्टिक मिसाइलों को नष्ट किया (16:40)
रियाद, 28 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। सऊदी अरब ने यमन द्वारा दो सीमावर्ती शहरों को लक्षित कर दागी गई चार बैलिस्टिक मिसाइलों को मार गिराया है।

अफगानिस्तान सैन्य अड्डे पर हमले में 4 सैनिक मरे (16:04)
काबुल, 28 मार्च (आईएएनएस)| अफगानिस्तान के कंधार प्रांत में स्थित एक सैन्य अड्डे पर सोमवार रात तालिबान आतंकवादियों के हमले में चार सैनिकों की मौत हो गई, जबकि पांच अन्य घायल हो गए।

रूसी पुलिस ने विरोध प्रदर्शन का ठीक से निपटान किया : क्रेमलिन (15:42)
मास्को, 28 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। रूस के मास्को में भ्रष्टाचार को लेकर हुए 'अनाधिकृत विरोध' प्रदर्शन पर क्रेमलिन का कहना है कि रूसी कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने ठीक से काम किया था।

रूस, ताजिकिस्तान का संयुक्त सैन्याभ्यास शुरू (12:37)
मास्को, 28 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। रूस और ताजिकिस्तान के सुरक्षाबलों ने सोमवार से चार दिवसीय संयुक्त सैन्याभ्यास शुरू कर दिया।

भारतीय सेना प्रमुख काठमांडू पहुंचे (11:45) IANS Photo Service
काठमांडू, 28 मार्च (आईएएनएस)| भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत मंगलवार को चार दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर काठमांडू पहंचे।

उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल इंजन का परीक्षण किया : अमेरिका (10:46)
वाशिंगटन, 28 मार्च (आईएएनएस)| अमेरिका ने दावा किया है कि उत्तर कोरिया ने एक अन्य बैलिस्टिक मिसाइल इंजन का परीक्षण किया है।

कश्मीर में उप-चुनाव बाधित करने की हिजबुल की साजिश का पर्दाफाश (21:36)
श्रीनगर, 27 मार्च (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर के कुलगाम जिले से सोमवार को सात आतंकवादियों की गिरफ्तारी के साथ अनंतनाग संसदीय सीट पर होने वाले उप-चुनाव को बाधित करने की हिजबुल मुजाहिदीन की साजिश का पर्दाफाश हुआ है। पुलिस ने यह जानकारी दी।

ऑस्ट्रेलिया में हमले के शिकार भारतीय ने कहा, ट्रंप का असर यहां भी (19:15) IANS Photo Service
मेलबर्न, 27 मार्च (आईएएनएस)| ऑस्ट्रेलिया के होबार्ट शहर में किशोरों के समूह द्वारा हमले के शिकार एक भारतीय का कहना है कि ट्रंप के आने के बाद यहां की नस्ली मनोदशा बदल गई है और नस्ली टिप्पणियां व हमले आए दिन की बात हो गए हैं।

सदस्यता लें

IANS Photo
  Click here for :