आव्रजन/ कानून/ अधिकार


एनआईए ने फर्जी करेंसी मामले में आरोपपत्र दाखिल किया (21:00) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 17 नवंबर (आईएएनएस)| राष्ट्रीय जांच एजेंसी ( एनआईए) ने शनिवार को दो व्यक्तियों के खिलाफ उच्चस्तरीय फर्जी करेंसी नोट (एफआईसीएन) की तस्करी करने के मामले में नया आरोपपत्र दाखिल किया। यह मामला वर्ष 2015 का है।

सबरीमाला : गिरफ्तार हिंदू कार्यकर्ताओं को जमानत (20:03) IANS Photo Service
तिरुवनंतपुरम, 17 नवंबर (आईएएनएस)| सबरीमाला मंदिर परिसर से शुक्रवार रात एहतियातन हिरासत में लिए गए हिंदू कार्यकर्ताओं को शनिवार को जमानत दे दी गई।

मुलर के सवालों के जवाब लिख दिए हैं : ट्रंप (18:25) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 17 नवंबर (आईएएनएस)| अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संवाददाताओं को बताया कि उन्होंने विशेष वकील रॉबर्ट मुलर के सवालों के सभी जवाब लिख लिए हैं, लेकिन उन्हें अभी सौंपा नहीं गया है। मुलर 2016 अमेरिकी चुनाव में कथित रूसी हस्तक्षेप की जांच कर रहे हैं।

केरल में हिंदू समूह ने बंद का आह्वान किया (11:32)
तिरुवनंतपुरम, 17 नवंबर (आईएएनएस)| केरल में एक हिंदू समूह ने सबरीमाला मंदिर परिसर से पिछली रात कुछ धार्मिक नेताओं को हिरासत में लेने के विरोध में शनिवार को बंद का आह्वान किया।

मथुरा में खुला हाथियों के लिए देश का पहला अस्पताल (21:47)
मथुरा/आगरा, 16 नवंबर (आईएएनएस)| देश में हाथियों का पहला अस्पताल मथुरा में खुला है। आगरा संभाग के आयुक्त अनिल कुमार ने शुक्रवार को यहां फराह ब्लॉक के चुरमुरा गांव में औपचारिक रूप से अस्पताल का उद्घाटन किया।

थरूर के खिलाफ आपराधिक मानहानि मामले में होगी सुनवाई (20:55) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 16 नवंबर (आईएएनएस)| दिल्ली की एक अदालत ने शुक्रवार को कांग्रेस के लोकसभा सदस्य शशि थरूर के खिलाफ आपराधिक मानहानि शिकायत पर सुनवाई पर सहमति जताई। थरूर ने किसी और के बयान का हवाला देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 'शिवलिंग पर बैठा एक बिच्छू' कहा था।

वर्मा सीवीसी रपट पर जवाब दाखिल करें : सर्वोच्च न्यायालय (लीड-1) (20:55) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 16 नवंबर (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने शुक्रवार को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के निदेशक आलोक वर्मा को उनके खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों पर केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) की जांच रपट पर जवाब देने के लिए कहा है।

रोहिंग्याओं की म्यांमार वापसी के लिए बांग्लादेश का प्रयास जारी (17:55) IANS Photo Service
ढाका, 16 नवंबर (आईएएनएस)| बांग्लादेश ने शुक्रवार को रोहिंग्या शरणार्थियों की म्यांमार वापसी का प्रयास जारी रखा। एक दिन पहले (गुरुवार को) ऐसा ही प्रयास विफल हो गया था क्योंकि म्यांमार वापस जाने के लिए कोई पहुंचा ही नहीं।

जापान एयरलाइंस ने पायलटों के लिए अल्कोहल नियम सख्त किए (16:01) IANS Photo Service
टोक्यो, 16 नवंबर (आईएएनएस)| लंदन के हीथ्रो हवाईअड्डे पर शराब के नशे में अपने एक पायलट के गिरफ्तार होने के बाद जापान एयरलाइंस ने शुक्रवार को घोषणा की है कि विदेशी हवाईअड्डों पर वह एक नया ब्रेथलाइजर (श्वासपरीक्षक यंत्र) पेश करेगा।

सबरीमाला संग्राम : तृप्ति देसाई अभी भी कोच्चि हवाईअड्डे पर (लीड-1) (15:56) IANS Photo Service
कोच्चि, 16 नवंबर (आईएएनएस) हिंदूवादी प्रदर्शनकारियों के भारी विरोध के बीच सबरीमाला मंदिर का दर्शन करने यहां आईं सामाजिक कार्यकर्ता तृप्ति देसाई और छह अन्य महिलाएं लगभग आठ घंटे बाद भी हवाईअड्डे पर ही मौजूद हैं।

सीवीसी रिपोर्ट पर जवाब दे वर्मा : सर्वोच्च न्यायालय (13:39) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 16 नवंबर (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने शुक्रवार को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के निदेशक आलोक वर्मा को उनके खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों पर केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) की जांच रिपोर्ट पर जवाब देने के लिए कहा है।

कंबोडिया में खमेर रूज के शीर्ष नेता नरसंहार के दोषी (13:29)
नोम पेन्ह, 16 नवंबर (आईएएनएस)| कंबोडिया न्यायाधिकरण (ट्रिब्यूनल) ने खमेर रूज शासन के दो शीर्ष नेताओं को शुक्रवार को नरसंहार का दोषी पाया।

इंडोनेशिया विमान दुर्घटना : पीड़ित के परिवार ने बोइंग पर मुकदमा किया (11:56) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 16 नवंबर (आईएएनएस)| लॉयन एयर विमान दुर्घटना में मारे गए 189 यात्रियों में से एक के परिजनों ने बोइंग कंपनी पर मुकदमा दायर किया है।

सामाजिक कार्यकर्ता तृप्ति देसाई कोच्चि हवाईअड्डे पर फंसी (10:30) IANS Photo Service
कोच्चि, 16 नवंबर (आईएएनएस)| सामाजिक कार्यकर्ता तृप्ति देसाई और छह अन्य महिलाओं को हिंदू कार्यकर्ताओं के भारी विरोध का सामना करना पड़ रहा हैं। उन्हें कोच्चि हवाईअड्डे से बाहर निकलने ही नहीं दिया जा रहा।

खशोगी की हत्या में क्राउन प्रिंस का हाथ नहीं : सऊदी अरब (09:14) IANS Photo Service
रियाद, 16 नवंबर (आईएएनएस)| सऊदी अरब के विदेश मंत्री अदेल अल जुबेर का कहना है कि पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या में क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का हाथ नहीं था।

श्रीलंका संकट : सांसदों ने संसद में की मारपीट (20:31) IANS Photo Service
कोलंबो, 15 नवंबर (आईएएनएस)| श्रीलंका के सांसद गुरुवार को संसद में आपस में भिड़ गए। इसके एक दिन पहले विवादित प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पारित हुआ था।

खाशोगी हत्या : सऊदी अभियोजकों ने 5 आरोपियों के लिए मृत्युदंड मांगा (19:15)
रियाद, 15 नवंबर (आईएएनएस)| सऊदी अभियोजकों ने गुरुवार को कहा कि उन्होंने 'सऊदी पत्रकार जमाल खाशोगी की हत्या में शामिल पांच लोगों' को मृत्युदंड दिए जाने की मांग की है।

मेनका का ऑल इंडिया रेडियो यौन उत्पीड़न मामले पर राठौर को पत्र (17:04) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 15 नवंबर (आईएएनएस)| केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने केंद्रीय सूचना व प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर से देश भर के ऑल इंडिया रेडियो (एआईआर) स्टेशनो में यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच कराने को कहा है।

उच्च न्यायालय का हेराल्ड हाउस पर यथास्थिति बनाए रखने का आदेश (15:53) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 15 नवंबर (आईएएनएस)| दिल्ली उच्च न्यायालय ने एसोसिएटेड जर्नल लिमिटेड (एजेएल) को राहत देते हुए गुरुवार को एक अंतरिम निर्देश में 22 नवंबर तक हेराल्ड हाउस पर यथास्थिति बनाए रखने का आदेश दिया है। दिल्ली स्थित हेराल्ड हाउस से नेशनल हेराल्ड प्रकाशित होता है।

आव्रजकों को केवल विमान से आने की अनुमति : इटली (15:43) IANS Photo Service
रोम, 15 नवंबर (आईएएनएस)| इटली के आव्रजक विरोधी गृह मंत्री मटेयो साल्विनी ने कहा है कि इटली शरणार्थियों और शरण मांग रहे लोगों को केवल विमान से इटली में प्रवेश करने की इजाजत देगा, मानव तस्करी वाली नावों के जरिए आने वालों को यह सुविधा नहीं मिलेगी।

बांग्लादेश रोहिंग्याओं की वापसी प्रक्रिया शुरू करने के लिए तैयार (14:25) IANS Photo Service
ढाका, 15 नवंबर (आईएएनएस)| बांग्लादेश ने गुरुवार को पुष्टि की कि वह रोहिंग्या शरणार्थियों की म्यांमार वापसी प्रक्रिया को शुरू करने के लिए तैयार है।

कठुआ मामला : पीड़ित परिवार ने वकील दीपिका रजावत को हटाया (13:46) IANS Photo Service
जम्मू, 15 नवंबर (आईएएनएस)| कठुआ में दुष्कर्म के बाद मौत के घाट उतार दी गई आठ साल की बच्ची के परिवार ने अपनी वकील दीपिका राजावत को हटाने का फैसला किया है। कठुआ पीड़िता के पिता ने कहा कि दीपिका अदालत में सुनवाई के दौरान बमुश्किल ही उपलब्ध होती हैं।

अमेरिकी सीमा में 600 से अधिक अवैध प्रवासी गिरफ्तार (11:24)
वाशिंगटन, 15 नवंबर (आईएएनएस)| अमेरिका, मेक्सिको सीमा पर बीते 48 घंटों में 600 से अधिक अवैध प्रवासियों को गिरफ्तार किया गया।