आव्रजन/ कानून/ अधिकार


गैर बीएस-4 अनुपालन वाले वाहनों की बिक्री, पंजीकरण पर रोक (लीड-2) (21:55) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 29 मार्च (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने बुधवार को एक बड़े फैसले में कहा कि एक अप्रैल के बाद देश में बीएस-4 उत्सर्जन मानक का अनुपालन न करने वाले किसी भी वाहन को बेचने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

लौह अयस्क मामले की जांच एसआईटी करेगी : न्यायालय (21:54) IANS Photo Service
नई दिल्ली/बेंगलुरू, 29 मार्च (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने बुधवार को कर्नाटक पुलिस की विशेष जांच दल (एसआईटी) को कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्रियों एन. धरम सिंह और एच.डी. कुमारस्वामी के अवैध लौह अयस्क खनन मामले में भूमिका की जांच करने का आदेश दिया है।

उप्र : अधिकारियों से छिना अतिरिक्त प्रभार, समीर शर्मा बने मेरठ के डीएम (21:54)
लखनऊ, 29 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। शपथ ग्रहण के ठीक दस दिन बाद बुधवार से मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने अधिकारियों के स्थानातंरण आरंभ कर दिए। उन्होंने बुधवार को पूर्ववर्ती समाजवादी पार्टी (सपा) सरकार के चहेते आईएएस अधिकारियों को दिया गया अतिरिक्त प्रभार हटा लिया है। इसके साथ ही प्रतीक्षारत चल रहे समीर शर्मा को मेरठ का जिलाधिकारी बनाया गया है।

कांगो में संयुक्त राष्ट्र के 2 विशेषज्ञ मृत पाए गए (20:40)
किन्शासा, 29 मार्च (आईएएनएस)| कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में लापता हुए संयुक्त राष्ट्र के दो विशेषज्ञों को मृत पाया गया है।

आईएस के 2 संदिग्धों ने अदालत में जुर्म कबूला (19:08)
नई दिल्ली, 29 मार्च (आईएएनएस)| आतंकी संगठन, इस्लामिक स्टेट (आईएस) के दो संदिग्धों ने बुधवार को यहां एक अदालत में अपने खिलाफ लगाए गए आरोपों को स्वीकार कर लिया। आरोपियों ने अदालत के समक्ष एक आवेदन भी पेश किया।

लाल चंदन तस्करी मामले में पूर्व मॉडल को जेल (18:54)
विजयवाड़ा, 29 मार्च (आईएएनएस)| आंध्र प्रदेश के एक न्यायालय ने बुधवार को पूर्व विमान परिचारिका एवं मॉडल संगीता चटर्जी को लाल चंदन की तस्करी में शामिल होने के आरोप में जेल भेज दिया।

सपा सरकार में 78 आईपीएस के 10 बार तबादले हुए (18:37)
लखनऊ, 29 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश की पूर्व समाजवादी सरकार के पांच वर्षो के दौरान प्रदेश के कुल 407 आईपीएस अफसरों के 2,454 बार तबादले हुए हैं। सपा कार्यकाल में औसतन 1.3 आईपीएस अफसर प्रति दिन की दर से तबादले हुए, जो प्रति आईपीएस छह तबादले का औसत है। यही नहीं इन पांच सालों में 78 आईपीएस ऐसे रहे, जिनका 10 या उससे ज्यादा बार तबादला किया गया।

कश्मीर दौरे के लिए फिर से आग्रह करेगी ओआईसी (17:51)
इस्लामाबाद, 29 मार्च (आईएएनएस)| भारत द्वारा कश्मीर के हालात के आकलन की मंजूरी नहीं दिए जाने पर इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) के मानवाधिकार आयोग के सदस्यों ने खेद जताते हुए कहा कि वह इस बारे में आग्रह करना जारी रखेंगे।

उप्र : भाई बहन को पकड़ने वाले 2 पुलिसकर्मी निलंबित (17:39)
रामपुर, 29 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के जनपद रामपुर में एंटी रोमियो अभियान के तहत चचेरे भाई-बहन को हिरासत में लेने वाले दो पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है। इन पुलिसकर्मियों पर रिश्वत मांगने का भी आरोप है।

यमन में 70 लाख लोग अकाल के मुहाने पर (17:04)
संयुक्त राष्ट्र, 29 मार्च (आईएएनएस)| यमन में करीब 70 लाख लोग साल 2017 में अकाल के मुहाने पर खड़े हैं। यमन के लिए संयुक्त राष्ट्र के मानवतावादी समन्वयक जेमी मैकगोल्डरिक ने मंगलवार को यह चेतावनी दी है।

गैर बीएस-4 अनुपालन वाले वाहनों की बिक्री, पंजीकरण पर रोक (लीड-1) (16:57) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 29 मार्च (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने बुधवार को एक बड़े फैसले में कहा कि एक अप्रैल के बाद देश में बीएस-4 उत्सर्जन का अनुपालन न करने वाले किसी भी वाहन को बेचने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

नर्स भर्ती घोटाले का आरोपी केरल में गिरफ्तार (16:50)
कोच्चि, 29 मार्च (आईएएनएस)| केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने केरल में दो साल पहले सामने आए 200 करोड़ रुपये के नर्स भर्ती घोटाले के प्रमुख अभियुक्त एम. वर्गीज उथुप को बुधवार सुबह गिरफ्तार कर लिया।

ग्रेटर नोएडा में अफ्रीकी महिला से मारपीट (16:41)
नोएडा, 29 मार्च (आईएएनएस)| नाइजीरिया के चार छात्रों पर सोमवार को हुए हमले के बाद बुधवार सुबह ग्रेटर नोएडा में एक अफ्रीकी महिला को कैब से खींचकर बाहर निकालने के बाद उसके साथ मारपीट की गई।

गैर बीएस-4 अनुपालन वाले वाहनों की बिक्री, पंजीकरण पर रोक (16:08) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 29 मार्च (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने बुधवार को एक बड़े फैसले में कहा कि एक अप्रैल के बाद देश में बीएस-4 उत्सर्जन का अनुपालन न करने वाले किसी भी वाहन को बेचने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

उच्च न्यायालय में स्वराज इंडिया की समान चुनाव चिन्ह संबंधी याचिका खारिज (13:39) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 29 मार्च (आईएएनएस)| दिल्ली उच्च न्यायालय ने बुधवार को योगेंद्र यादव नीत स्वराज इंडिया पार्टी की पार्टी उम्मीदवारों को समान चुनाव चिन्ह दिए जाने की मांग खारिज कर दी।

बेंगलुरू : आईआईएसएसी हमले के संदिग्ध को न्यायिक हिरासत (22:44)
बेंगलुरू, 28 मार्च (आईएएनएस)| कर्नाटक की मुख्य महानगर दंडाधिकारी की एक अदालत ने साल 2005 में इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस (आईआईएससी) आतंकवादी हमले के संदिग्ध हबीब मियां को 14 दिनों की रिमांड पर भेज दिया।

लोकपाल पर दोहरा मानदंड अपना रही है मोदी सरकार : कांग्रेस (21:38) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 28 मार्च (आईएएनएस)| कांग्रेस ने लोकपाल के मुद्दे पर नरेंद्र मोदी सरकार पर दोहरा मानदंड अपनाने का आरोप लगाते हुए कहा कि लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष की गैर मौजूदगी में लोकपाल की नियुक्ति नहीं की जा सकती।

छोटा राजन के फर्जी पासपोर्ट मामले में फैसला 12 अप्रैल को (21:30) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 28 मार्च (आईएएनएस)| यहां एक अदालत ने मंगलवार को अंडरवर्ल्ड डॉन राजेंद्र सदाशिव निखलजे उर्फ छोटा राजन और अन्य के खिलाफ जाली पासपोर्ट मामले में अपना फैसला सुरक्षित रखा।

नाइजीरियाई नागरिकों पर हमला दुखद : भारत (20:47) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 28 मार्च (आईएएनएस)| भारत ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश में तीन नाइजीरियाई नागरिकों पर हमले की निंदा करते हुए इसे 'दुखद' करार दिया और भरोसा दिया कि वह विदेशी नागरिकों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।

इलाहाबाद उच्च न्यायालय का 150वां स्थापना दिवस 2 अप्रैल को (19:25)
इलाहाबाद, 28 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद उच्च न्यायालय की स्थापना को अब 150 साल पूरे होने जा रहे हैं। उच्च न्यायालय के 150वें वर्ष को पूरे साल समारोह के रूप में मनाया गया है। दो अप्रैल को इसके 150 वर्ष पूरे हो रहे हैं, इस अवसर पर होने वाले समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शिरकत करेंगे।

उप्र : कुशीनगर एसपी की बदतमीजी झेलने वाला दरोगा निलंबित (18:46)
लखनऊ, 28 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। पुलिस विभाग में वरिष्ठ अधिकारी द्वारा बदतमीजी करने और इसके बदले अधीनस्थ कर्मी के खिलाफ ही कार्यवाही होने का एक और मामला सामने आया है। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले के एसपी राजू बाबू सिंह की बदतमीजी झेलने वाले दरोगा विशुन स्वरूप शर्मा को लखनऊ की एसएसपी मंजिल सैनी ने निलंबित कर दिया।

ऑनर किलिंग के खिलाफ सख्त कानून बने : नीलम कटारा (साक्षात्कार) (With Images) (18:15)
रीतू तोमर
नई दिल्ली, 28 मार्च (आईएएनएस)| नीलम कटारा किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं। बेटे के हत्यारों को कालकोठरी तक पहुंचाने और ऑनर किलिंग के खिलाफ मजबूत कानून बनाए जाने के लिए लगातार संघर्ष कर रहीं नीलम उन सभी महिलाओं के लिए एक मिसाल हैं, जो हालात और रसूख के सामने थककर घुटने टेकने को मजबूर हो जाती हैं।

'किम जोंग-नम का शव अब भी मलेशिया में' (17:07) IANS Photo Service
कुआलालंपुर, 28 मार्च (आईएएनएस)| मलेशिया के स्वास्थ्य मंत्री एस. सुब्रमण्यम ने मंगलवार को पुष्टि की कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन के सौतेले भाई किम जोंग-नम का शव अब भी कुआलालंपुर में ही है, जिनकी पिछले महीने यहां हत्या कर दी गई थी।

केंद्रीय जीएसटी जम्मू और कश्मीर को छोड़कर देशभर में लागू होगा (22:44) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 27 मार्च (आईएएनएस)| संविधान के संघीय दृष्टिकोण के मुताबिक एक एकीकृत बाजार बनने की दिशा में देश सोमवार को एक कदम और आगे बढ़ गया, जब वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विधेयक संसद में पेश किया गया। यह विधेयक जम्मू एवं कश्मीर को छोड़कर समूचे देश में लागू होगा।

लखनऊ में टुंडे कबाब की दुकान पर फिर ताला (22:10)
लखनऊ, 27 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा अवैध बूचड़खानों को बंद कराए जाने के विरोध में मांस के व्यंजन बनाने वाले व्यापारियों ने हड़ताल शुरू कर दी है। इस वजह से लखनऊ के मशहूर टुंडे कबाब की दुकान पर एक बार फिर ताला पड़ गया है।

सदस्यता लें

IANS Photo
  Click here for :