आव्रजन/ कानून/ अधिकार


ठगने वाले बाबाओं पर अंकुश लगाए केंद्र-राज्य सरकार : अदालत (22:34)
इलाहाबाद, 22 सितंबर (आईएएनएस/आईपीएन)। इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने केंद्र व राज्य सरकार से कहा है कि वह भोली-भाली जनता को ठगने वाले बनावटी बाबाओं पर अंकुश लगाए।

प्रद्युम्न हत्याकांड : पिता की मांग, 24 घंटे में जांच सीबीआई को सौंपें (20:47)
नई दिल्ली, 22 सितंबर (आईएएनएस)| गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल में सात साल के मासूम प्रद्युम्न ठाकुर की गला रेतकर हत्या कर दिए जाने के 14वें दिन शुक्रवार को शोकमग्न पिता बरुण चंद्र ठाकुर ने संबंधित सभी अधिकारियों से मामले की जांच 24 घंटे के भीतर सीबीआई को सौंपने की मांग की।

पीपुल्स ट्रिब्यूनल ने म्यांमार को रोहिंग्या के नरसंहार का दोषी ठहराया (20:05) IANS Photo Service
गरिमा त्यागी
कुआलालंपुर, 22 सितम्बर (आईएएनएस)| अंतर्राष्ट्रीय पीपुल्स ट्रिब्यूनल ने रोहिंग्या मुस्लिमों के खिलाफ नरसंहार के लिए म्यांमार को शुक्रवार को दोषी ठहराया और कहा कि म्यांमार की सेना द्वारा 'सुनियोजित तरीके से नागरिकों को निशाना बनाने' को और उनके दूसरे कृत्यों को युद्ध अपराध माना जाना चाहिए।

हिमाचल में बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली लगाने की समय सीमा तय (14:56)
शिमला, 22 सितम्बर (आईएएनएस)| हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय ने पंचायती राज संस्थानों में अधिकारियों के ढुलमुल रवैये पर चिंता जताते हुए राज्य सरकार को सभी सरकारी कार्यालयों में जवाबदेही बढ़ाने के लिए बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली लगाने के आदेश दिए हैं।

अमेरिकी मरीन कॉर्प्स में महिला थल सैन्य अधिकारी की नियुक्ति संभव (14:27)
वाशिंगटन, 22 सितम्बर (आईएएनएस)| अमेरिकी मरीन कॉर्प्स अगले सप्ताह पहली महिला थल सेना अधिकारी की नियुक्ति कर सकती है।

गौरक्षक हिंसा मामले में पीड़ितों को मुआवजा दें राज्य : सर्वोच्च न्यायालय (13:39) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 22 सितम्बर (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने शुक्रवार को कहा कि राज्य गौरक्षक समूहों की ज्यादतियों का शिकार हुए पीड़ितों को मुआवजा देने के लिए बाध्य हैं।

ओडिशा के सेवानविृत्त न्यायाधीश सहित 6 सीबीआई की हिरासत में (लीड-1) (23:00) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 सितंबर (आईएएनएस)| केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने उड़ीसा उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश आई.एम. कुद्दुसी व पांच अन्य को गिरफ्तार किया है। उन पर सरकार द्वारा मेडिकल छात्रों के दाखिले पर रोक के बावजूद उत्तर प्रदेश स्थित एक शैक्षिक ट्रस्ट की मदद करने का आरोप है। सीबीआई ने गुरुवार को इन सभी को चार दिन की सीबीआई हिरासत में भेज दिया।

यूनिटेक मामले में 'रिसीवर' की नियुक्ति संभव (22:15) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 सितंबर (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने गुरुवार को कहा कि अगर यूनिटेक घर खरीदारों को उनका पैसा लौटाना चाहता है, तो अदालत रिसीवर के रूप में एक कोर्ट आयुक्त की नियुक्ति कर सकता है। यूनिटेक कंपनी को घर खरीदारों को 7600 करोड़ रुपये लौटाने हैं।

बीजिंग में लगाया जाएगा आतिशबाजी पर प्रतिबंध (21:46) IANS Photo Service
बीजिंग, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| त्योहारों के दौरान आतिशबाजी के कारण वायु प्रदूषण और लोगों के हताहत होने की वजह से बीजिंग के अधिकारी पूरे वर्ष शहर में आतिशबाजी पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहे हैं।

म्यांमार में बौद्धों ने रोहिग्या के लिए मदद ले जा रही नाव पर पेट्रोल बम फेंका (20:21) IANS Photo Service
नेपीथा, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| म्यांमार के हिसाग्रस्त राखिने राज्य में रोहिग्या मुसलमानों के लिए मदद ले जा रही एक नाव को रोकने के लिए बौद्धों की भीड़ ने उस पर पेट्रोल बम फेंके। पुलिस ने उन्हें तितर-बितर करने के लिए चेतावनी में हवा में कई बार फायर किए। एक मीडिया रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई।

सीबीआई ने सेवानविृत्त न्यायाधीश को गिरफ्तार किया (20:07) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 सितंबर (आईएएनएस)| केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने उड़ीसा उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश आई.एम. कुद्दुसी को गिरफ्तार किया है। उन पर सरकार द्वारा मेडिकल छात्रों के दाखिले पर रोक के बावजूद उत्तर प्रदेश स्थित एक शैक्षिक ट्रस्ट की मदद करने का आरोप है। एक अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

'पेड न्यूज' मामले की अगली सुनवाई 26 सितंबर को (19:37)
नई दिल्ली/भोपाल, 21 सितंबर (आईएएनएस)| भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 'पेड न्यूज' के मामले में तीन साल तक के लिए चुनाव लड़ने के अयोग्य ठहराए गए मध्यप्रदेश के जनसंपर्क मंत्री डॉ़ नरोत्तम मिश्रा की याचिका पर दिल्ली उच्च न्यायालय की रवींद्र भट्ट और सुनील गौड़ की युगलपीठ में अगली सुनवाई 26 सितंबर को होगी।

बिहार : उद्घाटन से पहले बांध टूटने की जांच के लिए जनहित याचिका दायर (19:26)
पटना, 21 सितंबर (आईएएनएस)| बिहार में भागलपुर के कहलगांव प्रखंड के बटेश्वर स्थान में गंगा पंप नहर सिंचाई परियोजना के तहत बने बांध की एक दीवार उद्घाटन से से पहले ही टूट जाने का मामला अब अदालत पहुंच गया है। गुरुवार को पटना उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर कर इस मामले की जांच स्वतंत्र एजेंसी से कराए जाने की मांग की गई है।

रोहिंग्या अवैध आव्रजक हैं, उन्हें निर्वासित किया जाना चाहिए: भारत (लीड-1) (18:00) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को कहा कि म्यांमार से भाग कर भारत में घुसे रोहिंग्या लोगों को शरणार्थी समझने की गलती नहीं की जानी चाहिए क्योंकि वे अवैध आव्रजक हैं और राष्ट्रीय सुरक्षा के खतरे को देखते हुए उन्हें वापस भेजा जाना चाहिए।

जनजातीय पार्टी के उपद्रव के बाद त्रिपुरा में हाई अलर्ट (17:38) IANS Photo Service
अगरतला, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| एक जनजातीय पार्टी द्वारा मंगलवार से त्रिपुरा के विभिन्न हिस्सों में सिलसिलेवार हमले किए जाने के बाद राज्य में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। हमलों में एक 28 वर्षीय पत्रकार की भी मौत हो गई।

सुनंदा पुष्कर मामले में पुलिस 8 हफ्ते में दे सकती है अंतिम रिपोर्ट (17:10) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| पुलिस ने गुरुवार को दिल्ली उच्च न्यायालय से कहा कि वह 2014 के सुनंदा पुष्कर की मौत के मामले में आठ हफ्तों के भीतर अंतिम रिपोर्ट दाखिल कर सकती है।

बंगाल में दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन पर से समय संबंधी रोक हटी (16:22) IANS Photo Service
कोलकाता, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| कलकत्ता उच्च न्यायालय ने गुरुवार को पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा दुर्गापूजा के दौरान दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन पर समय सबंधी रोक के आदेश को हटाते हुए पूजा के दौरान मुहर्रम समेत सभी दिनों रात 12 बजे तक प्रतिमा विसर्जन करने की अनुमति दे दी।

सोनिया का मोदी से महिला आरक्षण विधेयक पारित कराने का आग्रह (15:50) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लोकसभा में अविलंब महिला आरक्षण विधेयक पारित करने का आग्रह किया। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) लोकसभा में बहुमत में है।

शीतकालीन सत्र में मोटर वाहन विधेयक-2017 पारित हो : कंज्यूमर वॉइस (14:34)
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| देश के अग्रणी अग्रणी उपभोक्ता संगठनों में से एक कंज्यूमर वॉइस ने मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम-2017 को संसद के शीतकालीन सत्र में पारित करने की मांग की है।

अमेरिका रोहिंग्या को 3.2 करोड़ डॉलर की सहायता राशि देगा (11:50) IANS Photo Service
न्यूयॉर्क, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| म्यांमार में जारी हिंसा के कारण पड़ोसी देश बांग्लादेश पलायन करने वाले रोहिंग्या मुसलमानों को अमेरिका मानवीय सहायता के तौर पर 3.2 करोड़ डॉलर की राशि देगा।

भारत से खातों की जानकारी संबंधित अनुरोध में 55 प्रतिशत वृद्धि : ट्विटर (22:19)
वाशिंगटन/नई दिल्ली, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| भारत सरकार ने ट्विटर से इस साल जनवरी और जून के बीच 261 खातों की जानकारी मांगी है, जो पिछले वर्ष की समान अवधि के मुकाबले 55 फीसदी अधिक है। साथ ही भारत सरकार ने ट्विटर से 102 खातों को साइट से हटाने के लिए भी कहा है। इस बात की जानकारी ट्विटर ने अपनी 11वीं पारदर्शिता रपट में दी है।

कावेरी नदी जल बंटवारा मामले में फैसला सुरक्षित (22:08) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी की ओर से कावेरी नदी जल विवाद न्यायाधिकरण के 2007 के फैसले के खिलाफ दायर कई याचिकाओं पर बुधवार को फैसला सुरक्षित रख लिया है।

अरब विवाह रैकेट का भंडाफोड़, 8 शेख गिरफ्तार (21:54) IANS Photo Service
हैदराबाद, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| हैदराबाद में पुलिस ने एक बड़े अरबी विवाह रैकेट का खुलासा करते हुए ओमान और कतर के आठ नागरिकों और तीन काजियों को गिरफ्तार किया है। रैकेट के शिकारों में नाबालिग लड़कियां भी शामिल थीं।

मप्र : मानहानि मामले में शिवराज ने बयान दर्ज कराए (21:32)
भोपाल, 20 सितंबर (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह द्वारा एक नहीं दो-दो सभाओं में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की पत्नी साधना सिंह को कथित तौर पर 'नोट गिनने वाली मशीन' कहे जाने पर दायर किए गए मानहानि मामले में बुधवार को मुख्यमंत्री और उनकी पत्नी ने मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी (सीजेएम) की अदालत में बयान दर्ज कराए।

पाकिस्तानी सेना प्रमुख ने 4 आतंकियों के मृत्युदंड पर मुहर लगाई (21:07)
इस्लामाबाद, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने बुधवार को जघन्य अपराधों में शामिल चार 'कट्टर आतंकवादियों' के मृत्युदंड पर मुहर लगा दी।