आव्रजन/ कानून/ अधिकार


कॉलेजियम का फैसला सार्वजनिक न करना निराशाजनक : न्यायमूर्ति लोकुर (21:21) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 जनवरी (आईएएनएस)| न्यायमूर्ति प्रदीप नंदराजोग और न्यायमूर्ति राजेंद्र मेनन को पदोन्नत किए जाने के संबंध में सर्वोच्च न्यायालय के कॉलेजियम द्वारा 12 दिसंबर पारित प्रस्ताव को सार्वजनिक न किए जाने के प्रति निराशा जाहिर करते हुए सर्वोच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश मदन लोकुर ने बुधवार को कॉलेजियम प्रणाली में 'सुधार' की वकालत की।

ईवीएम भरोसे के लायक नहीं, बैलट पेपर वापस लाने की जरूरत : आप (11:37) IANS Photo Service
लखनऊ, 23 जनवरी (आईएएनएस)| आम आदमी पार्टी (आप) ने बुधवार को आगामी लोकसभा चुनाव में पुराने, आजमाए जा चुके बैलट पेपर का फिर से इस्तेमाल किए जाने की मांग की।

'ब्रेक्सिट से ब्रिटेन में भारतीय छात्रों के हितों को नुकसान नहीं होगा' (10:24)
लंदन, 23 जनवरी (आईएएनएस)| यूनिवर्सिटीज यूके इंटरनेशनल की एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि ब्रिटेन में उच्च शिक्षा हासिल करने की इच्छा रखने वाले भारतीय छात्रों के हितों को ब्रेक्सिट से कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा।

नए विधेयक के तहत राज्य की सहमति के बिना कोई नागरिकता नहीं : गृह मंत्रालय (21:45)
नई दिल्ली, 22 जनवरी (आईएएनएस)| केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि नए नागरिकता (संशोधन) विधेयक के अंतर्गत किसी को भी संबंधित राज्य की सरकार की सहमति के बिना भारतीय नागरिकता प्रदान नहीं की जाएगी।

बीएसएफ ने 31 रोहिंग्या मुसलमानों को त्रिपरा पुलिस को सुपूर्द किया (19:50) IANS Photo Service
अगरतला, 22 जनवरी (आईएएनएस)| सीमा सुरक्षा बल(बीएसएफ) ने मंगलवार को भारत-बांग्लादेश सीमा पर 18 जनवरी से फंसे 31 रोहिंग्या मुसलमानों को त्रिपुरा पुलिस को सुपूर्द कर दिया।

बिहार : गुजरात के मुख्यमंत्री व कांग्रेस नेता अल्पेश पर एफआईआर का आदेश (18:45)
मुजफ्फरपुर, 22 जनवरी (आईएएनएस)| बिहार की एक अदालत ने मंगलवार को गुजरात से बिहार के लोगों को कथित रूप से भगाए जाने के मामले में दर्ज एक परिवाद पर सुनवाई करते हुए गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और कांग्रेस नेता अल्पेश ठाकोर के खिलाफ स्थानीय थाने को प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया है।

एम.जे. अकबर मामला : रमानी पर फैसला 29 जनवरी को (18:04) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 22 जनवरी (आईएएनएस)| दिल्ली की एक अदालत ने पत्रकार प्रिया रमानी के खिलाफ दायर पूर्व केंद्रीय मंत्री एम.जे.अकबर की मानहानि याचिका को लेकर मंगलवार को कहा कि वह 29 जनवरी को निर्णय करेगी कि रमानी को तलब किया जाए, या नहीं।

टोक्यो : घोसन की जमानत याचिका खारिज (16:36) IANS Photo Service
टोक्यो, 22 जनवरी (आईएएनएस)| निसान के अपदस्थ अध्यक्ष कार्लोस घोसन के मामले की सुनवाई कर रही यहां की एक अदालत ने मंगलवार को एक बार फिर उनकी जमानत याचिका खारिज कर दी।

भारत चिप आधारित ई-पासपोर्ट जारी करेगा : मोदी (15:39) IANS Photo Service
वाराणसी, 22 जनवरी (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को यहां कहा कि एक केंद्रीकृत पासपोर्ट प्रणाली के तहत भारतीय नागरिकों को चिप आधारित ई-पासपोर्ट जारी करने पर काम चल रहा है।

भारतीय अरबपतियों की संपत्ति 2018 में रोजाना 2,200 करोड़ बढ़ी : ऑक्सफैम (21:43) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 जनवरी (आईएएनएस)| भारत में पिछले साल अरबपतियों की संपत्ति में रोजाना 2,200 करोड़ रुपये यानी 35 फीसदी की जबरदस्त वृद्धि दर्ज की गई, जबकि देश के करीब 10 फीसदी अत्यंत गरीब तबके के लोग 2004 से लगातार कर्ज में डूबे हुए हैं। इस बात का खुलासा सोमवार को जारी ऑक्सफैम की रिपोर्ट से हुआ।

जेसिका हत्याकांड : दिल्ली सरकार को मनु शर्मा की याचिका पर विचार करने को कहा (21:14) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 जनवरी (आईएएनएस)| दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को जेसिका लाल हत्याकांड के मुख्य आरोपी सिद्धार्थ वशिष्ठ ऊर्फ मनु शर्मा को राहत देने से इनकार कर दिया। अदालत ने दिल्ली सरकार को मार्च में होने वाली सेंटेंस रिव्यू बोर्ड (एसआरबी) की बैठक में उसकी समय से पहले रिहाई पर दोबारा विचार करने के लिए कहा है।

अजित डोभाल के पुत्र ने जयराम व अन्य पर किया मानहानि का मुकदमा (20:58) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 जनवरी (आईएएनएस)| राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल के पुत्र विवेक डोभाल ने सोमवार को कांग्रेस नेता जयराम रमेश, द कारवां पत्रिका और लेख के लेखक के खिलाफ आपराधिक मानहानि का मुकदमा दायर किया। उनका आरोप है कि इन्होंने उनके खिलाफ मानहानि करने वाला आलेख प्रकाशित किया है।

लोकपाल विधेयक लागू होता, तो राफेल नहीं होता : अन्ना (20:39) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 जनवरी (आईएएनएस)| भ्रष्टाचार के विरोधी कार्यकर्ता, समाजसेवी अन्ना हजारे ने सोमवार को कहा कि अगर लोकपाल विधेयक लागू हो गया होता तो राफेल जैसा घोटाला नहीं होता।

ओबीसी आरक्षण बढ़कार 27 फीसदी करने की योजना नहीं : झारखंड मुख्यमंत्री (17:30) IANS Photo Service
रांची, 21 जनवरी (आईएएनएस)| झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास ने सोमवार को अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए मौजूदा सरकारी नौकरियों में आरक्षण को 14 फीसदी से बढ़ाकर 27 फीसदी करने की संभावनाओं से इनकार किया।

मायावती पर टिप्पणी के लिए भाजपा नेता साधना को नोटिस (16:45) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 जनवरी (आईएएनएस)| राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने सोमवार को बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती के खिलाफ अशोभनीय टिप्पणी करने के लिए भारतीय जनता पार्टी की विधायक साधना सिंह को नोटिस भेजकर जवाब तलब किया।

राहुल को झारखंड उच्च न्यायालय से राहत (16:34) IANS Photo Service
रांची, 21 जनवरी (आईएएनएस)| झारखंड उच्च न्यायालय ने सोमवार को कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को उस समय व्यक्तिगत तौर पर अदालत में पेश नहीं होना पड़ेगा, जब भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के खिलाफ उनके बयान से जुड़े मामले की सुनवाई होगी।

सबरीमाला के तंत्री को 'शुद्धिकरण' पर सफाई देने के लिए 15 दिन और दिया (16:05) IANS Photo Service
तिरुवनंतपुरम, 21 जनवरी (आईएएनएस)| सबरीमाला मंदिर के संरक्षक त्रावणकोर देवासम बोर्ड (टीडीबी) ने सोमवार को तंत्री कंतारारू राजीवेरू को इस बारे में स्पष्टीकरण देने के लिए 15 दिन की और मोहलत दी है कि भगवान अयप्पा के मंदिर में दो महिला श्रद्धालुओं के प्रवेश के बाद 'शुद्धिकरण अनुष्ठान' क्यों किया गया। बोर्ड के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

चोकसी ने भारतीय नागरिकता छोड़ी, पासपोर्ट सरेंडर किया (15:19) IANS Photo Service
मुंबई, 21 जनवरी (आईएएनएस)| भारत में अपने खिलाफ चल रही जांच को और पेचीदा बनाते हुए 13,500 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले के मुख्य आरोपियों में से एक भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी ने वेस्टइंडीज के एंटीगुआ एवं बरबुडा द्वीप की नागरिकता पाने के लिए भारतीय नागरिकता छोड़ दी है।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo