आव्रजन/ कानून/ अधिकार


करणी सेना संग मिलकर याचिका दायर करना चाहती है राजस्थान सरकार (16:10) IANS Photo Service
जयपुर, 21 जनवरी (आईएएनएस)| राजस्थान सरकार ने रविवार को कहा कि उसने राजपूत करणी सेना और राजपूत संगठनों को सर्वोच्च न्यायालय में अपनी समीक्षा याचिका में पक्ष बनने के लिए आमंत्रित किया है।

अमेरिका में ट्रंप प्रशासन की पहली वर्षगांठ पर महिला मार्च (12:11)
न्यूयॉर्क, 21 जनवरी (आईएएनएस)| अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यभार संभालने के विरोध में आयोजित मार्च में लाखों महिलाएं शामिल हुई थीं। इसके ठीक एक वर्ष बाद ट्रंप और उनके प्रशासन की नीतियों के खिलाफ समूचे अमेरिका के शहरों में प्रदर्शनकारी एकत्रित हुए।

शीर्ष अदालत में मामलों के आवंटन की प्रक्रिया है : दुष्यंत दवे (22:55) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 जनवरी (आईएएनएस)| वरिष्ठ अधिवक्ता दुष्यंत दवे का कहना है कि सर्वोच्च न्यायालय में मामलों के आवंटन का एक तरीका है। उन्होंने कहा कि यह अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है कि कंप्यूटरीकरण के बावजूद एक के बाद एक जो प्रधान न्यायाधीश हुए हैं वो चयनात्मक ढंग से मामलों का आवंटन करते रहे हैं।

चारा घोटाले के एक अन्य मामले में लालू अदालत में पेश (21:33) IANS Photo Service
रांची, 20 जनवरी (आईएएनएस)| बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल(राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद चारा घोटाले के एक अन्य मामले में शनिवार को केंद्रीय जांच ब्यूरो(सीबीआई) की विशेष अदालत के समक्ष पेश हुए।

लोया मामले की सुनवाई सीजेआई की अध्यक्षता वाली पीठ करेगी (17:25) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 जनवरी (आईएएनएस)| प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ सोमवार को केंद्रीय जांच ब्यूरो(सीबीआई) विशेष न्यायाधीश बी.एम. लोया की मौत की स्वतंत्र जांच वाली दो याचिकाओं पर सुनवाई करेगी। लोया की मौत सोहराबुद्दीन शेख मामले की सुनवाई के दौरान हुई थी।

महाराष्ट्र : सम्मान के लिए हत्या के दोषियों को मृत्युदंड (लीड-1) (15:46)
नासिक (महाराष्ट्र), 20 जनवरी (आईएएनएस)| महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में 2013 में सम्मान के लिए तीन दलित युवकों की हुई हत्या के मामले में स्थानीय अदालत ने सभी छह दोषियों को मृत्युदंड सुनाया है।

पाकिस्तान : नाबालिग से दुष्कर्म मामले में 2 प्रमुख संदिग्ध गिरफ्तार (12:15)
इस्लामाबाद, 20 जनवरी (आईएएनएस)| पाकिस्तान में सात वर्षीय बच्ची जैनाब की हत्या और दुष्कर्म के मामले में दो व्यक्तियों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

महाराष्ट्र : बाघ अभयारण्य कर्मियों का अमेरिकी संस्था के खिलाफ प्रदर्शन (21:42)
नागपुर, 19 जनवरी (आईएएनएस)| महाराष्ट्र और मध्य भारत के विभिन्न बाघ अभयारण्यों में कार्यरत सैकड़ों पर्यटक गाइडों और वाहन चालकों ने आज विदेशी पर्यटकों से भारतीय बाघ अभयारण्यों का बहिष्कार करने की अपील करने वाली ब्रिटेन स्थित गैर सरकारी संगठन सर्वाइवल इंटरनेशनल (एसआई) के खिलाफ प्रदर्शन किया।

आप 20 विधायकों को अयोग्य ठहराने की सिफारिश पर बिफरी (राउंडअप) (21:21) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)| दिल्ली में सत्ताधारी आम आदमी पार्टी (आप) को एक बड़ा झटका देते हुए निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को संसदीय सचिव के रूप में लाभ के पद धारण करने के लिए आप के 20 विधायकों को अयोग्य घोषित किए जाने की सिफारिश की।

आंतकी वित्तपोषण के 9 आरोपियों की न्यायिक हिरासत बढ़ी (21:15)
नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर के आतंकी वित्तपोषण मामले में यहां की एक अदालत ने शुक्रवार को नौ आरोपियों की न्यायिक हिरासत पांच फरवरी तक बढ़ा दी है।

'पीपली लाइव' के सह-निर्माता को दुष्कर्म मामले में बरी करने का फैसला बरकरार (लीड-1) (19:25) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने कथित दुष्कर्म मामले में फिल्म 'पीपली लाइव' के सह-निर्माता महमूद फारूकी को बरी किए जाने के दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले को शुक्रवार को बरकरार रखा और उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ दायर शिकायतकर्ता की याचिका खारिज कर दी।

एयरसेल-मैक्सिस मामले में शीर्ष अदालत ने सीबीआई से जवाब मांगा (18:17) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने एयरसेल-मैक्सिस मामले के आरोपी मोहनन राजेश को अपने बेटे से मिलने विदेश जाने की अनुमति देने के संबंध में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से 22 जनवरी तक जवाब देने को कहा है।

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में अल्पकालिक व्यय विधेयक पारित (17:13)
वाशिंगटन, 19 जनवरी (आईएएनएस)| अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने सरकार के कामकाज को बंद होने से बचाने के लिए एक अल्पकालिक व्यय विधेयक पारित किया है, लेकिन इस विधेयक के सीनेट में पारित होने को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है।

पूर्व अमेरिकी विधायक को मादक पदार्थो की तस्करी के लिए 18 साल कारावास (16:57)
लॉस एजिल्स, 19 जनवरी (आईएएनएस)| अमेरिका के एक पूर्व रिपब्लिकन विधायक को मादक पदार्थो की तस्करी के लिए 18 साल कारावास की सजा सुनाई गई है।

हिजबुल प्रमुख सलाहुद्दीन के बेटे की न्यायिक हिरासत बढ़ाई गई (16:37)
नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)| अदालत ने शुक्रवार को हिजबुल मुजाहिदीन प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन के बेटे सैयद शाहिद की न्यायिक हिरासत पांच फरवरी तक के लिए बढ़ा दी। शाहिद को छह साल पुराने आतंकवादी वित्त पोषण मामले में गिरफ्तार किया गया है।

आप के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराने की सिफारिश (लीड-1) (16:19) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)| दिल्ली में सत्ताधारी आम आदमी पार्टी (आप) को एक बड़ा झटका देते हुए निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को संसदीय सचिव के रूप में लाभ के पद धारण करने के लिए आप के 20 विधायकों को अयोग्य घोषित किए जाने की सिफारिश की है।

केजरीवाल के पूर्व मुख्य सचिव अदालत में पेश हुए (15:47) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)| दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के पूर्व मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार एवं अन्य शुक्रवार को भ्रष्टाचार के एक मामले में यहां की एक अदालत में पेश हुए।

चीन : राष्ट्रपति का निंदक अधिवक्ता हिरासत में (15:37)
बीजिंग, 19 जनवरी (आईएएनएस)| चीन में कुछ दिन पहले सार्वजनिक रूप से राष्ट्रपति शी जिंनपिंग की निंदा करने वाले प्रसिद्ध मानवाधिकार अधिवक्ता यू वेनशेंग को शुक्रवार को हिरासत में ले लिया गया।

लालू को जेल भेजने वाले सीबीआई न्यायाधीश ने शस्त्र लाइसेंस मांगा (15:22) IANS Photo Service
रांची, 19 जनवरी (आईएएनएस)| बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राजद प्रमुख लालू प्रसाद को भ्रष्टाचार मामले में सजा देने वाले सीबीआई न्यायाधीश ने अपने परिवार के सदस्यों के साथ-साथ खुद के लिए रिवाल्वर के लाइसेंस के लिए आवेदन किया है।

आप के 20 विधायकों को अयोग्य घोषित करने की सिफारिश (15:09) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)| संसदीय सचिव के रूप में लाभ के पद धारण करने के लिए निर्वाचन आयोग ने आम आदमी पार्टी (आप) के 20 विधायकों को अयोग्य घोषित किए जाने की सिफारिश की है।

'पीपली लाइव' के सह-निर्माता दुष्कर्म मामले में बरी (14:46) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने कथित दुष्कर्म मामले में 'पीपली लाइव' के सह-निर्माता महमूद फारूकी को बरी किए जाने के दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले को शुक्रवार को बरकरार रखा और उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ दायर शिकायतकर्ता की याचिका खारिज कर दी।

सर्वोच्च न्यायालय का 'पद्मावत' के खिलाफ याचिका पर जल्द सुनवाई से इनकार (14:21) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने शुक्रवार को संजय लीला भंसाली की फिल्म 'पद्मावत' को सेंसर बोर्ड द्वारा यू/ए प्रमाण पत्र दिए जाने को चुनौती देने वाली याचिका पर जल्द सुनवाई करने से इनकार कर दिया।

जाधव को ईरान से अगवा किया गया था : बलूच नेता (21:13)
नई दिल्ली, 18 जनवरी (आईएएनएस)| सक्रिय बलूच कार्यकर्ता मामा कदीर का दावा है कि पाकिस्तान में कारावास की यातना झेल रहे भारतीय कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान की खुफिया संस्था आईएसआई के इशारे पर किराये के टट्टओं ने ईरान के चाबहार से अगवा किया था।

श्रीलंकाई महिलाओं ने शराब प्रतिबंध को शीर्ष अदालत में चुनौती दी (20:47)
कोलंबो, 18 जनवरी (आईएएनएस)| कई श्रीलंकाई महिलाओं ने कैबिनेट की दो राजपत्रित अधिसूचनाओं को रद्द करने के खिलाफ सर्वोच्च न्यायालय में मूलभूत अधिकार याचिका दायर की है। इन अधिसूचनाओं में महिलाओं को शराब खरीदने व दुकानों में बेचने या शराब उत्पादन की इजाजत दी गई थी लेकिन कैबिनेट ने बाद में इन्हें रद्द कर दिया।

म्यांमार का बाग्ंलादेश से 1,300 रोहिंग्या 'विद्रोहियों' को प्रत्यर्पित करने का आग्रह (19:43) IANS Photo Service
नय्यपीदाव, 18 जनवरी (आईएएनएस)| म्यांमार ने गुरुवार को कहा कि उसने बांग्लादेश से पिछले साल अगस्त में रखाइन राज्य में सरकारी चौकियों पर विद्रोहियों द्वारा किए गए हमलों में हिस्सा लेने वाले 1,300 से अधिक संदिग्ध रोहिंग्याओं को गिरफ्तार कर उन्हें प्रत्यर्पित करने का आग्रह किया।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo