आव्रजन/ कानून/ अधिकार


नन दुष्कर्म मामला : बिशप से लगातार तीसरे दिन भी पूछताछ (12:34) IANS Photo Service
त्रिपुनीथुरा (केरल), 21 सितंबर (आईएएनएस)|केरल पुलिस ने नन के साथ दुष्कर्म के मामले में गुरुवार को लगातार तीसरे दिन आरोपी बिशप फ्रैंको मुलक्कल से पूछताछ की।

न्यूयॉर्क : पूर्व न्यायाधीश यौन उत्पीड़न मामलों का निरीक्षण करेंगी (11:13)
न्यूयॉर्क, 21 सितंबर (आईएएनएस)| न्यूयॉर्क के आर्कबिशप टिमोथी डोलन ने कैथोलिक चर्च पर यौन उत्पीड़न के मामलों की निष्पक्ष निरीक्षण के लिए सेवानिवृत्त संघीय जज को नामित किया है।

ट्रंप के पूर्व एनएसए को 18 दिसम्बर को मिलेगी सजा (19:41) IANS Photo Service
वाशिंगटन , 20 सितम्बर (आईएएनएस)| अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) माइकल फ्लिन को जांच एजेंसी से झूठ बोलने के मामले में 18 दिसम्बर को सजा सुनाई जाएगी।

मानवाधिकार कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी की एसआईटी जांच पर फैसला सुरक्षित (19:20) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने गुरुवार को पांच मानवाधिकार कार्यकर्ताओं के प्रतिबंधित गुट भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) से संबंध और प्रमुख नेताओं की हत्या की साजिश में संलिप्तता के आरोप की जांच अदालत की निगरानी में विशेष जांच दल (एसआईटी) से करवाने की मांग वाली याचिका पर अपने फैसले को सुरक्षित रख लिया।

मलेशिया : पूर्व प्रधानमंत्री रजाक के खिलाफ भ्रष्टाचार के 25 आरोप (18:30) IANS Photo Service
कुआलालंपुर, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| मलेशिया के अभियोजकों ने पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रजाक के खिलाफ 25 आरोप दाखिल किए हैं जिसमें 1मलेशिया डेवलपमेंट बरहाद (1एमडीबी) स्टेट फंड से संबंधित भ्रष्टाचार के मामले में धनशोधन और सत्ता के दुरुपयोग का आरोप शामिल है।

डंपर घोटाले में शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ याचिका खारिज (18:20) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने गुरुवार को मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ याचिका को खारिज कर दिया।

मुजफ्फरपुर दुष्कर्म मामले में सीबीआई जांच की निगरानी करेगा सर्वोच्च न्यायालय (17:17) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने गुरुवार को मुजफ्फरपुर आश्रय गृह दुष्कर्म मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की जांच की निगरानी करने का निर्णय लिया है।

आईएस हमदर्द को केरल की अदालत में पेश करेगी एनआईए (15:02)
नई दिल्ली, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| अफगानिस्तान से मंगलवार को भारत लाए गए आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के कथित हमदर्द नशीदुल हमजफर को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) गुरुवार को केरल की एक अदालत के समक्ष पेश करेगी।

'उत्तराखंड की निचली अदालतें अब अग्रिम जमानत दे सकेंगी' (13:30)
देहरादून, 20 सितंबर (आईएएनएस)| उत्तराखंड में अग्रिम जमानत के लिए याचिका दायर करने वालों को अब उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाना नहीं पड़ेगा क्योंकि अब वे निचली अदालतों में इसके लिए याचिका दायर कर सकेंगे।

नन दुष्कर्म मामला : बिशप के साथ दूसरे दिन भी पूछताछ जारी (13:19) IANS Photo Service
त्रिपुनीथुरा (केरल), 20 सितंबर (आईएएनएस)| केरल पुलिस ने नन के साथ दुष्कर्म के मामले में गुरुवार को लगातार दूसरे दिन आरोपी बिशप फ्रैंको मुलक्कल से पूछताछ की।

अवैध पैथोलॉजी प्रयोगशालाओं पर कार्रवाई करे दिल्ली सरकार : उच्च न्यायालय (21:18) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 19 सितम्बर (आईएएनएस)| दिल्ली उच्च न्यायालय ने बुधवार को दिल्ली सरकार को शहर में संचालित अवैध पैथोलॉजी प्रयोगशालाओं और डाइग्नोस्टिक केंद्रों के विरुद्ध कार्रवाई करने को कहा।

मुस्लिम महिला संगठन ने तीन तलाक अध्यादेश को सराहा (19:52) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 19 सितम्बर (आईएएनएस)| भारतीय मुस्लिम महिला आंदोलन (बीएमएमए) ने बुधवार को त्वरित तीन तलाक को दंडनीय अपराध बनाने संबंधी अध्यादेश का स्वागत किया।

पाकिस्तान : शरीफ परिवार को रिहा करने के आदेश (लीड-1) (19:28) IANS Photo Service
इस्लामाबाद, 19 सितम्बर (आईएएनएस)| भ्रष्टाचार के मामले में जेल की सजा काट रहे पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, उनकी बेटी मरियम नवाज और दामाद मुहम्मद सफदर को बड़ी राहत देते हुए इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने उनकी जेल की सजा बुधवार को स्थगित कर उन्हें रिहा करने के आदेश दे दिए।

तीन तलाक अध्यादेश से महिलाओं के साथ ज्यादा अन्याय होगा : ओवैसी (19:25) IANS Photo Service
हैदराबाद, 19 सितम्बर (आईएएनएस)| एमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने बुधवार को कहा कि तीन तलाक को आपराधिक कृत्य बनाए जाने के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा पारित अध्यादेश से मुस्लिम महिलाओं के साथ और अन्याय होगा।

तीन तलाक पर अध्यादेश मंजूर (लीड-1) (18:46) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 19 सितंबर (आईएएनएस)| पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को तीन तलाक को एक आपराधिक कृत्य के दायरे में लाने वाले अध्यादेश को मंजूरी दे दी।

दक्षिण कोरिया : यौन शोषण के लिए नाटककार को 6 साल की कैद (17:59) IANS Photo Service
सियोल, 19 सितम्बर (आईएएनएस)| दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में एक अदालत ने यौन शोषण करने के अपराध में जाने-माने नाटककार और रंगमंच निर्देशक ली यौन-टाएक को बुधवार को छह साल कारावास की सजा सुनाई।

पाकिस्तान : शरीफ परिवार की जेल की सजा स्थगित (17:34) IANS Photo Service
इस्लामाबाद, 19 सितम्बर (आईएएनएस)| इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने भ्रष्टाचार के एक मामले में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, उनकी बेटी मरियम नवाज और दामाद मुहम्मद सफदर को सुनाई गई जेल की सजा बुधवार को स्थगित कर दी।

एनआरसी में नाम शामिल करने के दावे जमा करने के निर्देश (17:06) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 19 सितम्बर (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने बुधवार को असम के राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) में नए नाम शामिल करने के लिए आवेदन जमा करने की प्रक्रिया 25 सितंबर से शुरू करने का निर्देश दिया।

पाकिस्तान में जन्मे प्रवासी बच्चों को नागरिकता देने पर विचार कर रहे इमरान (16:18) IANS Photo Service
इस्लामाबाद, 19 सितंबर (आईएएनएस)| पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने मंगलवार को नेशनल असेंबली से, पाकिस्तान में जन्मे अफगान व बांग्लादेशी प्रवासियोंके बच्चों को नागरिकता देने पर सलाह मांगी।

पेट्रोल मूल्य निर्धारण फॉर्मूले के खुलासे की मांग वाली याचिका खारिज (15:57) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 19 सितम्बर (आईएएनएस)| दिल्ली उच्च न्यायालय ने बुधवार को उस याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें केंद्र को पेट्रोल और डीजल की कीमतें तय करने वाले फॉर्मूले का खुलासा करने के आदेश देने की मांग की गई थी।

भाजपा नेता मनोज तिवारी के खिलाफ अवमानना नोटिस जारी (15:02) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 19 सितम्बर (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने बुधवार को दिल्ली के गोकुलपुर गांव में सील किए गए एक परिसर का ताला तोड़ने के लिए भाजपा सांसद मनोज तिवारी को न्यायालय के समक्ष पेश होने के लिए कहा।

तीन तलाक पर अध्यादेश को केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी (13:14) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 19 सितंबर (आईएएनएस)| केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को तीन तलाक को एक आपराधिक कृत्य के दायरे में लाने वाले अध्यादेश को मंजूरी दे दी।

नन दुष्कर्म मामला : केरल पुलिस ने आरोपी बिशप से पूछताछ की (13:10) IANS Photo Service
त्रिपुनीथुरा (केरल), 19 सितंबर (आईएएनएस)| केरल पुलिस ने नन के साथ दुष्कर्म के मामले में आरोपी बिशप फ्रैंको मुलक्कल से बुधवार को पूछताछ शुरू की।

राफेल सौदे की जांच पर सुनवाई 10 अक्टूबर को (20:37) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 18 सितम्बर (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय फ्रांस की कंपनी डसॉल्ट से 36 लड़ाकू विमान खरीदे जाने की जांच की मांग करने वाली याचिका पर 10 अक्टूबर को सुनवाई करेगा।

रेवाड़ी दुष्कर्म पीड़िता की पहचान उजागर करने पर मीडिया को फटकार (19:51) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 18 सितम्बर (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने मीडिया के एक वर्ग, खासकर समाचार चैनलों को रेवाड़ी सामूहिक दुष्कर्म पीड़िता की पहचान उजागर करने पर मंगलवार को कड़ी फटकार लगाई और पूछा कि कैसे इन खुलासों को रोका जाए।