आव्रजन/ कानून/ अधिकार


मप्र : मेधा को जेल भेजने पर भाजपा नेताओं का इस्तीफा (22:05)
धार,18 अगस्त (आईएएनएस)| सरदार सरोवर बांध की ऊंचाई बढ़ाए जाने के कारण मध्यप्रदेश के डूब प्रभावितों की लड़ाई लड़ रहीं नर्मदा बचाओ आंदोलन की नेत्री मेधा पाटकर को झूठे मामलों में फंसाकर जेल भेजने और पुनर्वास की बजाय प्रशासन की डराने-धमकाने की कार्रवाई से नाराज होकर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के कड़माल मंडल के पदाधिकारियों ने सामूहिक इस्तीफा दे दिया है। वहीं नर्मदा बचाओ आंदोलन के बैनर तले आंदोलन, प्रदर्शन का दौर जारी है।

नाबालिग मां को मुआवजे पर चंडीगढ़ प्रशासन से जवाब मांगा (लीड-1) (20:38) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 18 अगस्त (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने दुष्कर्म के बाद लड़की को जन्म देने वाली 10 वर्षीय बच्ची को मुआवजा देने की मांग संबंधी एक याचिका पर शुक्रवार को चंडीगढ़ प्रशासन से जवाब मांगा।

उप्र : मदरसों में राष्ट्रगान न गाने के मामले पर सुनवाई 4 सितंबर को (19:45)
बरेली, 18 अगस्त (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश सरकार के फरमान के बावजूद कुछ मदरसों में राष्ट्रगान नहीं गाए जाने और वीडियोग्राफी नहीं कराए जाने का मामला सामने आया। इस मामले में जहां योगी सरकार ने रिपोर्ट मांगी है, वहीं बरेली के सीजेएम की अदालत में एक याचिका दायर की गई है, जिस पर सुनवाई 4 सितंबर को होगी।

कश्मीरी व्यवसायी को 10 दिन की एनआईए हिरासत में भेजा (लीड-1) (19:30)
नई दिल्ली, 18 अगस्त (आईएएनएस)| राजधानी की एक अदालत ने शुक्रवार को आतंकवाद और पथराव जैसी गतिविधियों के वित्त पोषण के लिए पाकिस्तान से धन लेने के आरोप में गिरफ्तार किए गए कश्मीरी व्यवसायी जहूर अहमद शाह वटाली को दस दिनों के लिए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की हिरासत में भेज दिया।

कॉल ड्रॉप : दूरसंचार ऑपरेटरों पर लगेगा 5 लाख रुपये का जुर्माना (18:08) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 18 अगस्त (आईएएनएस)| भारतीय दूरसंचार नियामक ने शुक्रवार को कॉल ड्रॉप को लेकर कड़े नियमों की घोषणा की और कहा कि जो दूरसंचार ऑपरेटर मानदंडों को पूरा नहीं करेंगे, उन पर कम से कम 5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

राज्यसभा चुनाव हारे भाजपा उम्मीदवार न्यायालय पहुंचे (17:34) IANS Photo Service
अहमदाबाद, 18 अगस्त (आईएएनएस)| गुजरात से कांग्रेस नेता अहमद पटेल के मुकाबले राज्यसभा का चुनाव हारने वाले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार बलवंत सिंह राजपूत ने दो मतों को अवैध घोषित करने के निर्वाचन आयोग के फैसले को गुजरात उच्च न्यायालय में चुनौती दी है।

नाबालिग मां को मुआवजे पर सर्वोच्च न्यायालय ने चंडीगढ़ प्रशासन से जवाब मांगा (16:59) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 18 अगस्त (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने दुष्कर्म के बाद लड़की को जन्म देने वाली 10 वर्षीया नाबालिग को मुआवजा देने की मांग संबंधी याचिका पर शुक्रवार को चंडीगढ़ प्रशासन से जवाब मांगा।

एनआईए को कश्मीरी व्यवसायी से 10 दिनों तक पूछताछ की अनुमति (16:53)
नई दिल्ली, 18 अगस्त (आईएएनएस)| नई दिल्ली की एक अदालत ने शुक्रवार को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को आतंकवाद और पथराव जैसी गतिविधियों के वित्त पोषण के लिए पाकिस्तान से धन लेने के आरोप में गिरफ्तार किए गए कश्मीरी व्यवसायी जहूर वटाली से 28 अगस्त तक पूछताछ की अनुमति दे दी।

गोरखपुर मामले पर सरकार व चिकित्सा शिक्षा निदेशालय से जवाब तलब (16:05)
लखनऊ, 18 अगस्त (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में कई मौतों के मामले में दायर जनहित याचिका में इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने राज्य सरकार और चिकित्सा शिक्षा निदेशालय को छह सप्ताह में विस्तृत जवाब देने का आदेश दिया है।

चारा घोटाला : लालू सीबीआई अदालत में पेश (15:46) IANS Photo Service
रांची, 18 अगस्त (आईएएनएस)| बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद शुक्रवार को चारा घोटाले के मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की विशेष अदालत में पेश हुए।

पोएस गार्डन को स्मारक न बनाएं : जयललिता की भतीजी (15:41)
चेन्नई, 18 अगस्त (आईएएनएस)| तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जे. जयललिता की भतीजी जे. दीपा और भतीजे जे. दीपक ने उनके पोएस गार्डन आवास पर अपना दावा किया है, जिसे मुख्यमंत्री के. पलनीस्वामी ने स्मारक बनाने की घोषणा की है।

कार्ति चिदंबरम को 23 अगस्त को सीबीआई के समक्ष पेश होने का आदेश (14:12) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 18 अगस्त (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने शुक्रवार को देश के पूर्व वित्त मंत्री पी.चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम को आईएनएक्स मीडिया को विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) से मिली मंजूरी में कथित अनियमितताओं के संबंध में 23 अगस्त को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के समक्ष पेश होने को कहा।

दिलीप की जमानत पर मंगलवार को सुनवाई (14:08) IANS Photo Service
कोच्चि, 18 अगस्त (आईएएनएस)| केरल उच्च न्यायालय में सुपरस्टार दिलीप की जमानत याचिका पर सुनवाई अब मंगलवार को होगी। इस पर शुक्रवार को ही सुनवाई होनी थी, लेकिन अभियोजन पक्ष के वकीलों के शहर से बाहर रहने के कारण न्यायालय ने इसकी सुनवाई स्थगित कर दी।

शीर्ष अदालत ने राजीव गांधी हत्या में बम की साजिश की जांच रिपोर्ट मांगी (21:49) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 17 अगस्त (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने गुरुवार को केंद्र सरकार को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या में आत्मघाती हमलावर धनु द्वारा इस्तेमाल की गई बम बेल्ट को बनाने की साजिश की जांच की जानकारी अदालत को देने का निर्देश दिया। इस बम बेल्ट का इस्तेमाल कर तमिलनाडु के श्रीपेरम्बदूर में 21 मई 1991 को राजीव गांधी की हत्या की गई थी।

ऑक्सफोर्ड में पढ़ेंगी मलाला यूसुफजई (20:22) IANS Photo Service
लंदन, 17 अगस्त (आईएएनएस)| पाकिस्तानी नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में पढ़ाई करेंगी।

मप्र : महेश्वर बांध विस्थापितों के मुआवजा मामले में सरकार को नोटिस (20:19)
इंदौर,17 अगस्त (आईएएनएस)| मध्यप्रदेश की नर्मदा नदी पर बने महेश्वर बांध प्रभावितों को मुआवजा राशि नए भू-अर्जन कानून के तहत बढ़ाने की मांग को लेकर उच्च न्यायालय की इंदौर खंडपीठ में दायर याचिका पर न्यायाधीश प्रकाश श्रीवास्तव ने राज्य सरकार को नोटिस जारी कर अपना जवाब पेश करने को कहा है। मामले की अगली सुनवाई 26 सितंबर को होगी।

ब्लू व्हेल गेम के चलते खुदकुशी पर उच्च न्यायालय ने जताई चिंता (19:35) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 17 अगस्त (आईएएनएस)| दिल्ली उच्च न्यायालय ने गुरुवार को युवा एवं किशोरों द्वारा ऑनलाइन गेम ब्लू व्हेल चैलेंज खेलते हुए खुदकुशी करने की घटनाओं पर हैरानी जताते हुए कहा कि आखिर लोग इससे इतना प्रभावित कैसे हो जाते हैं।

इरोम शर्मिला ने रचाई शादी (17:39) IANS Photo Service
चेन्नई, 17 अगस्त (आईएएनएस)| नागरिक अधिकार कार्यकर्ता इरोम शर्मिला गुरुवार को तमिलानाडु के कोडइकनाल में अपने प्रेमी डेसमंड कोटिन्हो से विवाह के बंधन में बंध गईं।

मेघालय : उच्च न्यायालय ने संसदीय सचिवों के पद को लेकर जारी किया नोटिस (17:23)
शिलांग, 17 अगस्त (आईएएनएस)| मेघालय उच्च न्यायालय ने संसदीय सचिवों के पदों के मामले पर अंतिम सुनवाई के लिए राज्य सरकार को नोटिस जारी किया है।

मालेगांव विस्फोट : पुरोहित की जमानत याचिका पर आदेश सुरक्षित (15:30) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 17 अगस्त (आईएएनएस)| सर्वोच्च अदालत ने गुरुवार को प्रसाद श्रीकांत पुरोहित की जमानत याचिका पर आदेश सुरक्षित रखा। पुरोहित 2008 मालेगांव बम विस्फोट मामले में मुख्य आरोपी है। इस विस्फोट में छह लोग मारे गए थे।

आस्ट्रेलिया की दक्षिणपंथी नेता सीनेट में बुर्का पहनकर पहुंचीं (12:56)
केनबरा, 17 अगस्त (आईएएनएस)| आस्ट्रेलिया की दक्षिणपंथी नेता पॉलिन हैनसन देश में बुर्के पर प्रतिबंध लगाने के अपनी पार्टी 'वन नेशन' के प्रयासों के तहत गुरुवार को सीनेट में बुर्का पहनकर पहुंचीं।

बांग्लादेश : हिंदुओं को बहुविवाह की इजाजत, लेकिन तलाक पर रोक (21:45)
अरुल लुईस
न्यूयॉर्क, 16 अगस्त (आईएएनएस)| अमेरिकी सरकार की एक रपट के मुताबिक बांग्लादेश में हिंदुओं के विवाह से संबंधित कुछ कानून भारत में मुसलमानों के लिए बने कानून के जैसे हैं।

फिलीपींस : पुलिस ने ड्रग तस्करी के 32 संदिग्धों को मार गिराया (21:29)
मनीला, 16 अगस्त (आईएएनएस)| फिलीपींस के एक पूरे प्रांत में पिछले 24 घंटों के दौरान चलाए गए अभियान में पुलिस ने कम से कम 32 ड्रग तस्करों को मार गिराया।

सिख दंगों से जुड़े 241 मामलों में क्लोजर रिपोर्ट पर समिति गठित (लीड-1) (21:27) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 16 अगस्त (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने बुधवार को 1984 में सिखों के खिलाफ हुए दंगों से संबंधित 241 मामलों को बंद किए जाने से संबंधित रिपोर्ट के औचित्य की जांच के लिए अपने दो सेवानिवृत्त न्यायाधीशों की अध्यक्षता में समिति का गठन किया। इन मामलों की जांच विशेष जांच दल (एसआईटी) ने की थी।

महाराष्ट्र : नया कानून बनने तक बैलगाड़ी रेस प्रतिबंधित (21:25)
मुंबई, 16 अगस्त (आईएएनएस)| बंबई उच्च न्यायालय ने बुधवार को महाराष्ट्र सरकार को बैलगाड़ी रेस की इजाजत देने से बचने का निर्देश देते हुए कहा है कि पहले अधिकारी बैलगाड़ी रेस को लेकर दिशा-निर्देश तैयार करें।