आव्रजन/ कानून/ अधिकार


पर्चा लीक मामले में उच्च न्यायालय का हस्तक्षेप से इंकार (24 मिनट पहले)
लखनऊ, 22 फरवरी (आईएएनएस/आईपीएन)। इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने आबकारी सिपाही तथा समीक्षा अधिकारी पेपर लीक मामलों में हस्तक्षेप करने से इंकार कर दिया है।

स्टालिन की याचिका पर सुनवाई स्थगित (20:52) IANS Photo Service
चेन्नई, 22 फरवरी (आईएएनएस)| द्रविड़ मुनेत्र कड़गम के नेता एम.के.स्टालिन द्वारा दाखिल याचिका पर सुनवाई करते हुए बुधवार को मद्रास उच्च न्यायालय ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के.पलनीस्वामी द्वारा विधानसभा में हासिल विश्वास मत को अमान्य करने या इस पर अंतरिम रोक लगाने का आदेश पारित करने से इनकार किया और मामले की सुनवाई 27 फरवरी तक के लिए मुल्तवी कर दी।

ट्रंप ने आप्रवासियों के निर्वासन पर कड़े दिशानिर्देश जारी किए (20:50) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 22 फरवरी (आईएएनएस)| ट्रंप सरकार ने अवैध आप्रवासियों को अमेरिका से निष्कासित कर उनके देश भेजने संबंधित दायर बढ़ाने के लिए कड़े दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

गाजियाबाद फर्जी मुठभेड़ मामले में 4 पुलिसकर्मियों को उम्र कैद (20:24)
गाजियाबाद, 22 फरवरी (आईएएनएस)| केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की एक अदालत ने बुधवार को चार पुलिसकर्मियों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई। यह चारों पुलिसकर्मी उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले के भोजपुर में दो दशक पुराने एक फर्जी मुठभेड़ मामले में चार लोगों की हत्या के दोषी पाए गए थे।

कश्मीर : अलगाववादी मसरत आलम की जमानत पर रोक (19:55) IANS Photo Service
श्रीनगर, 22 फरवरी (आईएएनएस)| कश्मीर घाटी की एक अदालत ने बुधवार को कट्टरपंथी धड़े के अलगाववादी नेता मसरत आलम के जमानत आदेश पर रोक लगा दी।

औद्योगिक इकाइयों को मलजल शोधन संयंत्र लगाने का निर्देश (17:11) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 22 फरवरी (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने देश भर में गंभीर रूप से प्रदूषित इलाकों में स्थित सभी औद्योगिक इकाइयों को तीन महीने के भीतर प्राथमिक मलजल शोधन संयंत्र (प्राइमरी इफ्यूयंट ट्रीटमेंट प्लांट) लगाने का बुधवार को निर्देश दिया और कहा कि ऐसा करने में विफल होने पर उद्योगों को बंद कर दिया जाएगा।

हांगकांग के पूर्व सीईओ को भ्रष्टाचार मामले में 20 महीने की जेल (16:55)
हांगकांग, 22 फरवरी (आईएएनएस)| हांगकांग के पूर्व मुख्य कार्यकारी डोनाल्ड त्सांग को भ्रष्टाचार मामले में 20 महीने की जेल की सजा सुनाई गई है।

पश्चिमी लीबिया में समुद्र किनारे 74 आव्रजकों के शव मिले (14:21)
त्रिपोली, 22 फरवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। मानवीय सहायता संगठन द लीबियन रेड क्रेसेंट ने बताया कि लीबिया की राजधानी त्रिपोली से 45 किलोमीटर दूर पश्चिमी लीबिया के जाविया शहर के तट पर 74 आव्रजकों के शव मिले हैं। यह शव समुद्र की लहरों के साथ तट पर पहुंचे।

हत्या के सुराग से जुड़े वीडियो ने पुलिस का ध्यान खींचा (22:20)
पणजी, 21 फरवरी (आईएएनएस)| एक स्थानीय युवक की 2006 में कथित तौर पर हत्या के वीडियो के सोमवार को सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद गोवा मानवाधिकार आयोग और राज्य पुलिस का ध्यान मंगलवार को इसकी तरफ गया।

'निर्दोष हैं तो सीबीआई जांच की मांग करें प्रजापति' (21:51)
लखनऊ, 21 फरवरी (आईएएनएस/आईपीएन)। आईपीएस अमिताभ ठाकुर का कहना है कि अगर मंत्री गायत्री प्रजापति दुष्कर्म मामले में निर्दोष हैं तो उन्हें मामले की सीबीआई जांच की मांग करनी चाहिए, ताकि दूध का दूध, पानी का पानी हो जाए।

दुष्कर्म मामले में प्रजापति की याचिका स्वीकार, सुनवाई 6 मार्च को (21:10)
लखनऊ, 21 फरवरी (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश सरकार के परिवहन मंत्री और विधानसभा चुनाव में अमेठी से समाजवादी पार्टी (सपा) के उम्मीदवार गायत्री प्रसाद प्रजापति द्वारा अपनी संभावित गिरफ्तारी को रोकने के लिए दाखिल की गई याचिका सर्वोच्च न्यायालय ने स्वीकार कर ली है। इस मामले की अगली सुनवाई छह मार्च को होगी।

चीन ने दक्षिण चीन सागर में प्रयोगशाला बनाया (21:05)
बीजिंग, 21 फरवरी (आईएएनएस)| चीन ने विवादित दक्षिण चीन सागर में समुद्री डेटा और तलछट के नमूने संग्रह करने के लिए प्रयोगशाला बनाया है।

'जॉली एलएलबी 2' टीम को जारी समन पर रोक लगाने से इनकार (20:54) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 फरवरी (आईएएनएस)| दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को बॉलीवुड फिल्म 'जॉली एलएलबी 2' टीम के खिलाफ मानहानि मामले में निचली अदालत द्वारा जारी समन पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। जिनके खिलाफ समन जारी हुआ है, उनमें अभिनेता अक्षय कुमार, अन्नू कपूर और निर्देशक सुभाष कपूर और फिल्म के निर्माता भी शामिल हैं।

नहर मुद्दे पर स्थिति को संभालने के लिए सेना की तैनाती हो : अमरिंदर (19:00) IANS Photo Service
चंडीगढ़, 21 फरवरी (आईएएनएस)| हरियाणा के इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलोद) द्वारा 23 फरवरी से पंजाब-हरियाणा सीमा पर विवादित पंजाब सतलज यमुना लिंक (एसवाईएल) नहर की खुदाई पर अड़ने के बाद पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष अमरिंदर सिंह ने मंगलवार को सेना की तैनाती की मांग की।

'खैबर पख्तूनख्वा में समस्याएं झेल रहे सिख' (17:44)
पेशावर, 21 फरवरी (आईएएनएस)| पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में सिख समुदाय के लगभग 10,000 सदस्यों को शिक्षा और स्वास्थ्य की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

अमेरिका में यहूदी सामुदायिक केंद्रों को उड़ाने की धमकी (16:12)
वाशिंगटन, 21 फरवरी (आईएएनएस)| अमेरिका के कई शहरों में स्थित यहूदी सामुदायिक केंद्रों (जेसीसी) को बम विस्फोट से उड़ाने की धमकियां मिली हैं।

हांग कांग के पूर्व सीईओ अस्पताल में भर्ती (14:22)
हांग कांग, 21 फरवरी (आईएएनएस)| हांग कांग के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी डोनाल्ड सांग को अस्पताल में भर्ती किया है। दुर्व्यवहार के मामले में वह फिलहाल हिरासत में हैं।

मिस्र स्टेडियम नरसंहार के लिए 10 को सजा-ए-मौत (22:09)
काहिरा, 20 फरवरी (आईएएनएस)| मिस्र की एक अदालत ने सोमवार को 2012 के स्टेडियम नरसंहार के लिए 10 लोगों को मौत की सजा सुनाई। इस नरसंहार में 70 से अधिक लोग मारे गए थे।

उपराष्ट्रपति ने अल्तमस कबीर के निधन पर शोक जताया (19:46)
नई दिल्ली, 20 फरवरी (आईएएनएस)| उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने देश के पूर्व प्रधान न्यायाधीश अल्तमस कबीर के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।

फ्लैट खरीदारों को ब्याज दे यूनिटेक : सर्वोच्च न्यायालय (15:39) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 फरवरी (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने सोमवार को रियल एस्टेट कंपनी यूनिटेक से कहा कि वह उन 39 फ्लैट खरीदारों के ब्याज का भुगतान करे, जिन्होंने वादे के अनुसार फ्लैट न मिलने पर कंपनी से अपने पैसे वापस मांगे हैं।

सैमसंग के उत्तराधिकारी ली से रिश्वतखोरी मामले में पूछताछ (22:26)
सियोल, 19 फरवरी (आईएएनएस)| इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद बनाने वाली दुनिया की अग्रणी कंपनी सैमसंग ग्रुप के उत्तराधिकारी से दक्षिण कोरिया के अभियोजकों ने भ्रष्टाचार के मामले में रविवार को पूछताछ की, जिसमें उन्होंने अपने खिलाफ लगे रिश्वतखोरी व अन्य आरोपों से इनकार किया। मामले में राष्ट्रपति पार्क ग्वेन हे तथा उनकी मित्र भी शामिल हैं।

पूर्व प्रधान न्यायाधीश अल्तमस कबीर नहीं रहे (लीड-1) (20:58) IANS Photo Service
कोलकाता, 19 फरवरी (आईएएनएस)| भारत के पूर्व प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति अल्तमस कबीर का यहां एक निजी अस्पताल में रविवार को निधन हो गया। वह 68 वर्ष के थे।

पूर्व प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति अल्तमस कबीर का निधन (16:30) IANS Photo Service
कोलकाता, 19 फरवरी (आईएएनएस)| भारत के पूर्व प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति अल्तमस कबीर का रविवार को निधन हो गया। वह 68 वर्ष के थे।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo
  Click here for :