आव्रजन/ कानून/ अधिकार


प्राचीन स्मारक विधेयक प्रवर समिति को भेजा जाए : विपक्ष (13 मिनट पहले) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 जुलाई (आईएएनएस)| विपक्षी दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण प्राचीन स्मारक एवं पुरातात्विक स्थल व अवशेष (संशोधन) विधेयक पर सोमवार को राज्यसभा में चर्चा नहीं हो पाई। विपक्षी सदस्यों ने इसे प्रवर समिति के पास भेजने की मांग की।

लोकसभा में दुष्कर्म मामलों के लिए सख्त सजा का विधेयक पेश (28 मिनट पहले) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 जुलाई (आईएएनएस)| लोकसभा में सोमवार को दुष्कर्म के मामलों के लिए सख्त सजा संबंधी विधेयक पेश किया गया। इसमें 12 साल से कम उम्र की लड़कियों से दुष्कर्म के दोषियों को मौत की सजा का प्रावधान है।

केरल में दुष्कर्म के आरोपी पादरी को जमानत (17:42)
कोच्चि , 23 जुलाई (आईएएनएस)| केरल उच्च न्यायालय ने दुष्कर्म के आरोपी चार पादरियों में से एक फादर जॉनसन वी. मैथ्यू को सोमवार को जमानत दे दी।

दिवाला संहिता संशोधन विधेयक लोकसभा में पेश (17:14) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 जुलाई (आईएएनएस)| दिवाला एवं दिवालियापन संहिता 2016 में संशोधन के लिए एक विधेयक लोकसभा में सोमवार को पेश किया गया। इस संशोधन के जरिए यह स्पष्ट किया जाएगा कि क्या किसी रियल एस्टेट परियोजना के तहत आवंटितों को ऋणदाता माना जाना चाहिए।

तमिलनाडु : विधायकों की अयोग्यता मामले की सुनवाई शुरू (16:58) IANS Photo Service
चेन्नई, 23 जुलाई (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय द्वारा नियुक्त मद्रास उच्च न्यायालय के तीसरे न्यायाधीश न्यायमूर्ति एम. सत्यानरायण ने सोमवार को अन्नाद्रमुक के 18 विधायकों की अयोग्यता से जुड़े मामले की सुनवाई शुरू की।

अदालत ने चिदंबरम को गिरफ्तारी से अंतरिम राहत दी (16:50) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 जुलाई (आईएएनएस)| एयरसेल-मैक्सिस सौदा मामले में यहां की एक अदालत ने सोमवार को पूर्व वित्तमंत्री पी. चिदंरबम को 7 अगस्त तक गिरफ्तारी से अग्रिम सुरक्षा प्रदान दी।

बंगाल चाय बागान हड़ताल स्थगित (15:46) IANS Photo Service
कोलकाता, 23 जुलाई (आईएएनएस)| पश्चिम बंगाल के दोआर और तराई क्षेत्र के चाय बागानों में सोमवार से प्रस्तावित तीन-दिवसीय हड़ताल 30 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

आप ने जंतर-मंतर पर प्रदर्शन पर लगे प्रतिबंध को हटाने को सराहा (15:39) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 जुलाई (आईएएनएस)| दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) ने सोमवार को बोट क्लब और जंतर मंतर में प्रदर्शन करने पर लगे 'पूर्ण प्रतिबंध' को हटाने के सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय की सराहना की और इसे आम लोगों के अधिकार की जीत बताया।

सर्वोच्च न्यायालय अलवर लीचिंग पर अवमानना याचिका की सुनवाई को सहमत (15:00) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 जुलाई (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने सोमवार को बीते सप्ताह अलवर जिले में भीड़ द्वारा पीट-पीटकर हत्या (मॉब लिचिंग) के मामले में राजस्थान सरकार के खिलाफ अवमानना याचिका पर सुनवाई पर सहमत हो गया।

एयर होस्टेस आत्महत्या मामले में सुसराल वालों को दी अंतरिम सुरक्षा (14:40) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 जुलाई (आईएएनएस)| दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को एक एयर होस्टेस के ससुराल पक्ष के लोगों को गिरफ्तारी से अंतरिम सुरक्षा प्रदान कर दी। एयर होस्टेस की दक्षिणी दिल्ली के अपने ऊपर की मंजिल पर स्थित घर से गिरकर मौत हो गई थी।

जंतर मंतर, बोट क्लब पर प्रदर्शनों पर पूर्ण प्रतिबंध नहीं लग सकता : सर्वोच्च अदालत (11:59) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 जुलाई (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने सोमवार को अहम फैसले में कहा है कि संसद मार्ग की परिधि में जंतर मंतर और राजपथ पर बोट क्लब जैसे स्थानों पर धरने और विरोध प्रदर्शनों पर पूर्ण प्रतिबंध नहीं लग सकता।

गोवा : छेड़छाड़ मामले में मंगेशी मंदिर के पुजारी के खिलाफ मामला दर्ज (09:45)
पणजी, 23 जुलाई (आईएएनएस)| दक्षिण गोवा के मंगेशी मंदिर के पुजारी के खिलाफ दो युवतियों के उत्पीड़न का मामला दर्ज कर लिया गया है।

महिला ने 2 वरिष्ठ अधिकारियों पर लगाए यौन उत्पीड़न के आरोप (22:18)
नई दिल्ली, 22 जुलाई (आईएएनएस)| यहां एक बहुराष्ट्रीय फार्मास्युटिकल कंपनी में क्षेत्रीय प्रबंध के पद पर कार्यरत 30 वर्षीय एक महिला ने दो वरिष्ठ सहकर्मियों के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं। पुलिस ने कहा कि जांच शुरू कर दी गई है।

असम के एनसीआर में आपत्ति दर्ज कराने का मिलेगा मौका : राजनाथ (20:54) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 22 जुलाई (आईएएनएस)| असम के लिए राष्ट्रीय नागरिक पंजी (नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन्स-एनसीआर) प्रकाशित होने की आखिरी तिथि 30 जुलाई है। इस बीच, केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को कहा कि यह महज एक मसौदा है और लोगों को इसमें आपत्ति दर्ज कराने के लिए पर्याप्त अवसर दिया जाएगा।

झारखंड : खूटी सामूहिक दुष्कर्म का मास्टरमाइंड गिरफ्तार (19:59)
रांची, 22 जुलाई (आईएएनएस)| झारखंड के खूटी जिले में एक महीने पहले पांच महिलाओं के साथ हुए सामूहिक दुष्कर्म का मास्टरमाइंड रविवार को पश्चिम सिंघभूम जिले से गिरफ्तार कर लिया गया।

कार्डी बी के पति गिरफ्तार होने के बाद घर पहुंचे (18:48) IANS Photo Service
अटलांटा, 22 जुलाई (आईएएनएस)| रैपर कार्डी बी का कहना है कि उनके पति और रैपर ऑफसेट जेल से छूट गए हैं।

स्कूली छात्रों में क्यों पनप रही हिंसक प्रवृत्ति? (18:35)
जितेंद्र गुप्ता
नई दिल्ली, 22 जुलाई (आईएएनएस)| दिल्ली, हरियाणा, गुजरात, चेन्नई समेत देश के कई हिस्सों में स्कूलों के अंदर कुछ छात्रों द्वारा किसी छात्र या शिक्षक की हत्या किए जाने की घटनाओं ने ये संकेत दिए हैं कि स्कूली छात्रों में हिंसक प्रवृत्ति बढ़ रही है। अहिंसा के पुजारी महात्मा गांधी के इस देश में हिंसा को बढ़ावा देकर जैसा माहौल बनाया जा रहा है, उसकी छाप बच्चों के कोमल मन पर पड़ना स्वाभाविक है और यह गंभीर चिंता का विषय है।

'पीड़ित लड़कों के लिए पॉस्को कानून में संशोधन, जल्द कैबिनेट के पास भेजा जाएगा' (17:39)
नई दिल्ली, 22 जुलाई (आईएएनएस)| महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने लिंग निष्पक्ष कानून बनाने के मद्दनेजर लड़कों के साथ होने वाले यौन शोषण को मौजूदा पॉस्को कानून के दायरे में लाने के लिए संशोधन किया है और इसे जल्द ही कैबिनेट की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। मंत्रालय के एक अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी।

महिला आरक्षण : आधी आबादी मांगे पूरी आजादी (17:28)
प्रज्ञा कश्यप
नई दिल्ली, 22 जुलाई (आईएएनएस)| महिला सशक्तीकरण के मुद्दे पर जोर-शोर से बात करने वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) बहुमत में होने के बावजूद लोकसभा में 2010 से लटका महिला आरक्षण विधेयक पास नहीं करा पाई है। चूंकि 2019 के लोकसभा चुनाव में अब कुछ ही माह बचे हैं, ऐसे में मोदी सरकार के पास संसद में चल रहे मानसून सत्र में महिला आरक्षण विधेयक पास कराने का आखिरी मौका है।

नवाज शरीफ के पार्टी के प्रमुख नेता हनीफ अब्बासी को उम्रकैद (14:55)
इस्लामाबाद, 22 जुलाई (आईएएनएस)| पाकिस्तान की एक मादक पदार्थरोधी अदालत ने पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) नेता हनीफ अब्बासी को आठ साल पुराने इफेड्राइन के मामले में आजीवन कारावास की सजा सुनाई है।

दुष्कर्म के दोषी 19 वर्षीय किशोर को मृत्युदंड (22:12)
जयपुर, 21 जुलाई (आईएएनएस)| राजस्थान में इस साल एक सात वर्षीय बच्ची से दुष्कर्म करने के दोषी 19 वर्षीय किशोर को शनिवार को यहां एक अदालत ने मृत्युदंड सुनाया।

गुरुग्राम में 'स्टूडेंट पुलिस कैडेट' कार्यक्रम शुरू (20:36) IANS Photo Service
गुरुग्राम, 21 जुलाई (आईएएनएस)| केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को यहां 'स्टूडेंट पुलिस कैडेट' कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम के तहत देशभर के उच्च विद्यालय के छात्रों को और अधिक जिम्मेदार नागरिक बनने के बारे में सिखाया जाएगा।

नवाज, मरियम को सिहाला गेस्ट हाउस भेजे जाने की संभावना नहीं (लीड-1) (20:19) IANS Photo Service
इस्लामाबाद, 21 जुलाई (आईएएनएस)| पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम नवाज को सिहाला रेस्ट हाउस स्थानांतरित करने की संभावना नहीं है। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, इसका कारण हाई प्रोफाइल कैदियों के लिए उचित सुरक्षा व्यवस्था की कमी है।

अमेरिका : कॉल सेंटर जालसाजी में 21 प्रवासी भारतीयों को सजा (17:30)
वाशिंगटन, 21 जुलाई (आईएएनएस)| यहां हजारों नागरिकों से करोड़ों डॉलर ठगने बाले एक व्यापक कॉल सेंटर घोटाले के संबंध में भारतीय मूल के 21 लोगों को अधिकतम 20 साल की सजा सुनाई गई है। विधि विभाग ने यह जानकारी दी।

नवाज, मरियम को सिहाला गेस्ट हाउस भेजे जाने की संभावना नहीं (12:34) IANS Photo Service
इस्लामाबाद, 21 जुलाई (आईएएनएस)| पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम नवाज को सिहाला रेस्ट हाउस स्थानांतरित करने की संभावना नहीं है।