आव्रजन/ कानून/ अधिकार


गरीबों के लिए देश में जगह नहीं : राहुल (20:20) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 27 मई (आईएएनएस)| कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को कहा कि गरीबों के लिए देश में कोई जगह नहीं है और वे उत्पीड़न का सामना कर रहे हैं।

फिलिस्तीन के कैदियों ने 40 दिन का अनशन खत्म किया (19:05)
रमल्लाह, 27 मई (आईएएनएस)| इजराइल की जेलों में अपनी मांगों को लेकर 800 से ज्यादा फिलिस्तीनी कैदियों ने 40 दिन की भूख हड़ताल को एक समझौते पर पहुंचने के बाद शनिवार को खत्म कर दिया।

कश्मीर पुलिस को नहीं मिली आतंकी नसीर की रिमांड (18:45)
महराजगंज, 27 मई (आईएएनएस/आईपीएन)। हाल ही में भारत-नेपाल की सीमा सोनौली बोर्डर से गिरफ्तार किए गए हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी नसीर अहमद वानी को शनिवार को महराजगंज न्यायालय में पेश किया गया। जहां उत्तर प्रदेश पुलिस के साथ ही जम्मू एवं कश्मीर पुलिस ने उसके रिमांड की अर्जी लगाई, लेकिन जम्मू-कश्मीर पुलिस को आतंकी नसीर की रिमांड नहीं मिली।

गूगल का अमेरिका को वेतन संबंधी आंकड़े देने से इनकार (18:43) IANS Photo Service
सैन फ्रांसिस्को, 27 मई (आईएएनएस)| दुनिया की दिग्गज इंटरनेट कंपनी गूगल ने अमेरिकी श्रम मंत्रालय के वेतन से संबंधित आंकड़े साझा करने का अनुरोध अस्वीकार कर दिया है।

भूमध्य सागर पार करते हुए 1,530 शरणार्थियों की मौत : संयुक्त राष्ट्र (17:27) IANS Photo Service
संयुक्त राष्ट्र, 27 मई (आईएएनएस)| संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी के अनुसार, इस वर्ष अब तक भूमध्य सागर पार करते हुए 1,530 शरणार्थियों की मौत हो चुकी है।

पाकिस्तान में याचिका, 'कुलभूषण जाधव को जल्द फांसी हो' (17:21)
इस्लामाबाद, 27 मई (आईएएनएस)| पाकिस्तान में जासूसी के आरोप में सैन्य अदालत से मौत की सजा पाए भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव को जल्द से जल्द फांसी देने की मांग को लेकर शनिवार को सर्वोच्च न्यायालय में एक याचिका दायर की गई।

नेपाल : दो पार्टियां प्रधान न्यायाधीश के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव वापस लेंगी (16:55)
काठमांडू, 27 मई (आईएएनएस)| नेपाल के दो राजनीतिक दलों ने प्रधान न्यायाधीश सुशीला कार्की के खिलाफ महाभियोग का अपना प्रस्ताव वापस लेने का निर्णय लिया है।

चेचन्या में समलैंगिकों के खिलाफ हुए अत्याचारों की जांच (21:27)
मॉस्को, 26 मई (आईएएनएस)| रूस के अधिकारी चेचन्या में समलैंगिक लोगों के साथ अत्याचार के आरोपों की जांच कर रहे हैं। शुक्रवार को मीडिया रिपोर्टों में इसकी जानकारी दी गई।

उज्मा पर फैसला बदलाव की आहट (20:18)
रमेश ठाकुर
पाकिस्तान की इस्लामाबाद अदालत ने एक मानवीय फैसला सुनाकार लोगों की दुर्दात सोच को बदलने की कोशिश की है। अदालत के इस फैसले ने भारत-पाक के बीच तल्ख हुए रिश्तों की दरारों में मोहब्बत की सीमेंट भरने का काम किया है। उज्मा पर दिए फैसले की चारो ओर सराहना हो रही है। कोर्ट के फैसले ने हर हिंदुस्तान की दिल जीता है।

भाजपा नेताओं को जमानत, 7 कार्यकर्ता पुलिस हिरासत में (लीड-1) (19:51) IANS Photo Service
कोलकाता, 26 मई (आईएएनएस)| भाजपा के एक विरोध जुलूस के दौरान गुरुवार को हुई हिंसा के संबंध में गिरफ्तार पार्टी के सभी वरिष्ठ नेताओं को यहां एक अदालत ने शुक्रवार को जमानत दे दी, लेकिन पार्टी के सात कार्यकर्ताओं को सोमवार तक के लिए पुलिस की हिरासत में भेज दिया गया।

यूएई : 10 भारतीय दोषियों का मृत्युदंड कैद में तब्दील (19:09)
अबु धाबी , 26 मई (आईएएनएस)| संयुक्त अरब अमीरात(यूएई) की एक अदालत ने 2015 में अवैध शराब के धंधे को लेकर हुए झगड़े में एक पाकिस्तानी नागरिक की हत्या करने के दोष में मृत्युदंड का सामना कर रहे 10 भारतीयों की सजा कैद में तब्दील कर दी गई है।

मीसा के सीए की ईडी हिरासत की अवधि बढ़ाई (18:57) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 26 मई (आईएएनएस)| एक अदालत ने शुक्रवार को धनशोधन मामले में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख लालू यादव की बेटी मीसा भारती के सीए (चार्टर्ड अकाउंटेंट) को सात और दिनों के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत में सौंप दिया।

शाह ने मानव ढाल मामले में मेजर की प्रशंसा की (18:02) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 26 मई (आईएएनएस)| भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह ने जम्मू एवं कश्मीर में एक स्थानीय युवक को जीप से बांधकर उसका मानव ढाल के तौर पर इस्तेमाल कर पत्थरबाजों से लोगों की जान बचाने वाले मेजर लितुल गोगोई की शुक्रवार को प्रशंसा की।

फिलीस्तीनी कैदियों के अनशन में अमेरिकी राजदूत करें हस्तक्षेप : अब्बास (15:31) IANS Photo Service
रामल्लाह, 26 मई (आईएएनएस)| फिलीस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के मध्य-पूर्व में कार्यरत राजदूत जेसन ग्रीनब्लाट से इजरायली जेल में बंद फिलीस्तीनी कैदियों के भूख हड़ताल को खत्म कराने के लिए हस्तक्षेप करने का आग्रह किया है।

'कानूनी फैसले से हल नहीं हो सकता अयोध्या विवाद' (09:38)
एम. रज्जाक रहमान
सर्वोच्च न्यायालय द्वारा राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मुद्दे की त्वरित सुनवाई करने से इनकार करने और इस मामले का हल अदालत से बाहर बातचीत के माध्यम से निकालने का निर्देश देने के बाद स्पष्ट हो गया है कि मुद्दे का कानूनी समाधान संभव नहीं है।

योग गुरु बिक्रम चौधरी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट (21:44)
वाशिंगटन, 25 मई (आईएएनएस)| लॉस एंजेलिस के एक न्यायाधीश ने योग गुरू बिक्रम चौधरी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है।

पाकिस्तानी व्यक्ति की पत्थर मारकर हत्या (21:31)
इस्लामाबाद, 25 मई (आईएएनएस)| पाकिस्तान के घोरगुश्ती में एक व्यक्ति (43) की कथित तौर पत्थर मारकर हत्या कर दी गई। मामले को ऑनर कीलिंग से जुड़ा हुआ बताया जा रहा है।

इराक करेगा सुरक्षा बलों द्वारा मानवाधिकार हनन की जांच (19:04)
बगदाद, 25 मई (आईएएनएस)| इराक के गृह मंत्री ने बुधवार को उन खबरों की जांच के आदेश दिए हैं, जिसमें पश्चिमी मोसुल में इस्लामिक स्टेट (आईएस) से लड़ रहे सुरक्षा बलों द्वारा आईएस के सदस्य होने के संदेह में नागरिकों की हत्या की बात कही गई है।

उज्मा ने पाकिस्तान को 'मौत का कुआं' बताया (18:59) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 25 मई (आईएएनएस)| पाकिस्तान से गुरुवार को स्वदेश लाई गईं उज्मा अहमद ने पाकिस्तान को 'मौत का कुआं' करार दिया है।

सीडब्ल्यूजी स्टेडियमों के नवीनीकरण की धोखाधड़ी मामले 2 को जेल (18:43)
नई दिल्ली, 25 मई (आईएएनएस)| एक विशेष अदालत ने यहां 2010 में आयोजित हुए राष्ट्रमंडल खेलों से पहले दो स्टेडियमों के पुनर्निर्माण में अनियमितताओं से संबंधित मामले में दो लोगों को 30 माह कारावास की सजा सुनाई है।

उप्र : पत्नी की हत्या करने वाले पति को 7 साल की सजा (18:11)
लखीमपुर खीरी, 25 मई (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में दहेज की खातिर पत्नी की हत्या करने के मामले में न्यायालय ने आरोपी पति को दोषी करार देते हुए सात साल कारावास की सजा सुनाई।

बाबरी मामला : आडवाणी, जोशी को सीबीआई अदालत से समन (लीड-1) (17:23) IANS Photo Service
लखनऊ, 25 मई (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश की राजधानी स्थित एक विशेष अदालत ने गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी, उमा भारती तथा मुरली मनोहर जोशी को 30 मई को व्यक्तिगत रूप से अदालत के समक्ष पेश होने का निर्देश दिया। यह अदालत सन् 1992 के बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले की रोजाना सुनवाई कर रही है।

बाबरी विध्वंस मामला : आडवाणी, जोशी, उमा को समन (15:35) IANS Photo Service
लखनऊ, 25 मई (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश की राजधानी स्थित एक विशेष अदालत ने गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी, उमा भारती तथा मुरली मनोहर जोशी को 30 मई को व्यक्तिगत रूप से अदालत के समक्ष पेश होने का निर्देश दिया। यह अदालत सन् 1992 के बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले की रोजाना सुनवाई कर रही है।

पाकिस्तान से वतन लौटीं उज्मा (लीड-1) (15:35) IANS Photo Service
अमृतसर/लाहौर, 25 मई (आईएएनएस)| पाकिस्तानी शख्स से कथित तौर पर निकाह को मजबूर की गई भारतीय महिला उज्मा अहमद गुरुवार सुबह वतन लौट आईं।

भारत लौटीं उज्मा, सुषमा ने किया स्वागत (12:12) IANS Photo Service
अमृतसर, 25 मई (आईएएनएस)| पाकिस्तानी शख्स से कथित तौर पर निकाह को मजबूर की गई भारतीय महिला उज्मा अहमद गुरुवार सुबह वतन लौट आईं।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo