आव्रजन/ कानून/ अधिकार


केरल : यौन उत्पीड़न में कांग्रेस विधायक गिरफ्तार, न्यायिक हिरासत में (राउंडअप) (22:34) IANS Photo Service
तिरुवनंतपुरम, 22 जुलाई (आईएएनएस)| केरल कांग्रेस के विधायक एम. विंसेंट को यौन प्रताड़ना और 51 वर्षीय महिला का पीछा करने के आरोप में शनिवार को गिरफ्तार कर लिया गया, जिसके बाद एक अदालत ने उन्हें 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। महिला ने इस सप्ताह आत्महत्या का प्रयास किया था।

बिहार में नमाजियों पर लाठीचार्ज मामले में गृहमंत्री से कार्रवाई की मांग (फोटो सहित) (With Images) (22:23)
लखनऊ, 22 जुलाई (आईएएनएस/आईपीएन)। बिहार के मुजफ्फरपुर में वक्फ भूमि पर अवैध कब्जों के खिलाफ 21 जुलाई को विरोध प्र्दशन कर रहे नमाजियों पर जिला प्रशासन की बर्बरता और लाठीचार्ज के खिलाफ गृहमंत्री से कार्रवाई की मांग की गई है।

सुनंदा के बेटे ने स्वामी की याचिका को चुनौती दी (20:59) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 22 जुलाई (आईएएनएस)| पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर के सौतेले बेटे शिव मेनन ने शनिवार को दिल्ली उच्च न्यायालय में एक याचिका दाखिल कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी की उस याचिका को चुनौती दी है, जिसमें उन्होंने सुनंदा पुष्कर की रहस्यमय तरीके से हुई मौत के मामले की अदालत की निगरानी में समयबद्ध जांच की मांग की थी।

ब्रिटेन में पहली बार सर्वोच्च न्यायालय की प्रमुख होगी महिला (18:00)
लंदन, 22 जुलाई (आईएएनएस)| ब्रिटेन में पहली बार सर्वोच्च न्यायालय की प्रमुख पद पर एक महिला को नियुक्त किया गया है।

उप्र : सीबीआई का राज्य सरकार की संस्तुतियों की सूचना देने से इंकार (17:26)
लखनऊ, 22 जुलाई (आईएएनएस/आईपीएन)। सीबीआई ने आरटीआई कार्यकर्ता डॉ. नूतन ठाकुर द्वारा विभिन्न राज्य सरकारों के स्तर पर सीबीआई जांच के लिए की गई संस्तुतियों के संबंध में मांगी गई सूचना देने से इंकार कर दिया है।

निठारी कांड : कोली, पंढेर युवती की हत्या के दोषी (16:10) IANS Photo Service
गाजियाबाद, 22 जुलाई (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी से सटे नोएडा के निठारी में दुष्कर्म और हत्या के कई मामलों में से एक में शनिवार को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की विशेष अदालत ने व्यवसायी मनिंदर सिंह पंढेर और उसके नौकर सुरेंद्र कोली को एक 20 वर्षीया युवती के अपहरण, हत्या और दुष्कर्म तथा आपराधिक साजिश रचने का दोषी करार दिया।

अमेरिकी फुटबालर सिम्पसन 1 अक्टूबर को हो सकते हैं रिहा (11:29)
वाशिंगटन, 22 जुलाई (आईएएनएस)| अपहरण और लूट के अपराध में नौ साल से जेल की सजा काट रहे अमेरिका के दिग्गज फुटबाल खिलाड़ी ओ. जी. सिम्पसन को पेरोल मिल गई है और उन्हें अक्टूबर में रिहा किया जा सकता है।

निर्वाचन आयोग की अवमानना अधिकार की मांग खारिज (23:52) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 जुलाई (आईएएनएस)| केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कहा कि उसने निर्वाचन आयोग (ईसी) की अवमानना करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने का अधिकार देने वाली मांग ठुकरा दी है।

अनिवासी भारतीयों को मताधिकार पर केंद्र सरकार से जवाब तलब (21:53) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 जुलाई (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने शुक्रवार को केंद्र सरकार से पूछा है कि विदेशों में रह रहे अनिवासी भारतीयों को मताधिकार देने के लिए जन प्रतिनिधित्व अधिनियम में संशोधन से संबंधित विधेयक पेश करने में कितना समय लगेगा।

लालू लगातार दूसरे दिन सीबीआई अदालत में (19:25) IANS Photo Service
रांची, 21 जुलाई (आईएएनएस)| राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद करोड़ों रुपये के चारा घोटाला मामले में लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को यहां सीबीआई की एक विशेष अदालत में पेश हुए।

सर्वोच्च न्यायालय अयोध्या स्थल पर जल्द सुनवाई को लेकर निर्णय सुनाएगा (15:56) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 जुलाई (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय अयोध्या में विवादित स्थल को बांटने संबंधी इलाहाबाद उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली याचिकाओं की जल्द सुनवाई के बारे में निर्णय लेगा।

केंद्र ने न्यायालय से कहा, 'गोरक्षा के नाम पर हिंसा का समर्थन नहीं करते' (15:00) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 जुलाई (आईएएनएस)| केंद्र ने शुक्रवार को सर्वोच्च न्यायालय से कहा कि वह गोरक्षा के नाम पर होने वाली किसी भी तरह की हिंसा का समर्थन नहीं करता।

एयर इंडिया के विमान में मॉर्फिन मिलने की जांच शुरू (14:41) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 जुलाई (आईएएनएस)| नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने एयर इंडिया के एक विमान में भोजन ट्रॉली से दो किलोग्राम मॉर्फिन का मिश्रण बरामद होने की जांच शुरू कर दी है।

मीसा भारती के सीए के खिलाफ आरोप-पत्र दाखिल (14:41) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 जुलाई (आईएएनएस)| प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को कथित धन शोधन मामले में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती के चार्टर्ड अकाउंटेंट के खिलाफ एक नया आरोप-पत्र दाखिल किया।

1981 के विमान अपहरण मामले में 2 सिख उग्रवादियों को जमानत (21:36)
नई दिल्ली, 20 जुलाई (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी की एक अदालत ने गुरुवार को उन दो सिख उग्रवादियों को जमानत दे दी, जिन पर 1981 में एयर इंडिया विमान के अपहरण का आरोप था। अपहरण के बाद विमान को जबरन लाहौर में उतारा गया था।

पुष्कर मौत मामला : उच्च न्यायालय ने स्वामी की याचिका पर रिपोर्ट मांगी (19:49) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 जुलाई (आईएएनएस)| दिल्ली उच्च न्यायालय ने गुरुवार को शहर की पुलिस को कांग्रेस सांसद शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर की मौत के मामले में समयबद्ध और अदालत की निगरानी में जांच की भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी की याचिका पर स्थिति रिपोर्ट दायर करने को कहा।

मप्र विधानसभा में कांग्रेस ने किया हंगामा, कार्यवाही स्थगित (लीड-1) (19:04)
भोपाल, 20 जुलाई (आईएएनएस)| मध्यप्रदेश विधानसभा में मॉनसून सत्र के चौथे दिन गुरुवार को कांग्रेस ने किसानों की कर्जमाफी, मूंग दाल की समर्थन मूल्य पर खरीदी जारी रखने और अन्य समस्याओं को लेकर जमकर हंगामा किया, जिस कारण सदन की कार्यवाही दो बार स्थगित करनी पड़ी। कांग्रेस विधायकों के बहिर्गमन के बाद वित्तमंत्री अनुपूरक बजट पेश किया। इसके बाद कार्यवाही शुक्रवार तक के लिए स्थगित कर दी गई।

हिमाचल : सामूहिक दुष्कर्म, हत्या मामले में शीर्ष अधिकारी का तबादला (16:16) IANS Photo Service
शिमला, 20 जुलाई (आईएएनएस)| हिमाचल प्रदेश में एक स्कूली छात्रा के साथ सामूहिक दुष्कर्म के बाद उसकी हत्या के मामले की जांच कर रहे शीर्ष पुलिस अधिकारी का तबादला कर दिया गया है। यह तबादला लॉक-अप में मामले से जुड़े आरोपी द्वारा दूसरे आरोपी की हत्या के बाद किया गया।

नाइजीरिया ने बोको हराम के परिवार के सदस्यों को पकड़ा (12:12)
लागोस, 20 जुलाई (आईएएनएस)| नाइजीरिया में बोको हराम के कब्जे से भागे 37 लोगों को सैन्य अधिकारियों ने गिरफ्तार किया है। अधिकारियों का संदेह है कि ये बोको हराम आतंकवादियों के परिवार के सदस्य हो सकते हैं।