आव्रजन/ कानून/ अधिकार


तूतीकोरिन हिंसा : सीबीआई जांच के लिए सर्वोच्च न्यायालय में याचिका (25 मिनट पहले) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 24 मई (आईएएनएस)| तमिलनाडु के तूतीकोरिन में स्टरलाइट विरोधी रैली में प्रदर्शनकारियों के पुलिस की गोलियों से मारे जाने के मामले की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से कराने के लिए गुरुवार को सर्वोच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर की गई।

सुनंदा पुष्कर मामला फास्ट ट्रैक अदालत में स्थानांतरित (18:25) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 24 मई (आईएएनएस)| सुनंदा पुष्कर आत्महत्या मामले को एक विशेष फास्ट-ट्रैक अदालत में स्थांतरित कर दिया गया है। सुनंदा के पति व लोकसभा सदस्य शशि थरूर के खिलाफ उन्हें आत्महत्या के लिए उकसाने के मामले में आरोप पत्र दाखिल किया गया है।

मादक पदार्थो की तस्करी के लिए ऑस्ट्रेलियाई महिला को फांसी की सजा (18:05)
कुआलालुम्पुर, 24 मई (आईएएनएस)| मलेशिया की एक अदालत ने एक 54 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई महिला को मादक पदार्थो की तस्करी के आरोपों से दोषमुक्त करने वाले 2017 के फैसले को पलटते हुए महिला को फांसी की सजा सुनाई गई है।

तमिलनाडु में मृतकों संख्या हुई 13, तूतीकोरिन में तनाव जारी (17:52) IANS Photo Service
तूतीकोरिन, 24 मई (आईएएनएस)| तमिलनाडु के तूतीकोरिन में गुरुवार को लगातार तीसरे दिन हालात तनावपूर्ण रहे। स्टरलाइट फैक्ट्री के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस गोलीबारी में एक शख्स घायल हो गया, जिसकी बाद में मौत हो गई, जिससे मरने वालों की संख्या 13 हो गई है।

ग्राम स्वराज अभियान घर-घर सेवा वितरण का बढ़िया उदाहरण : मोदी (16:44) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 24 मई (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि 'ग्राम स्वराज अभियान' गरीबों के घरों तक प्रभावी सेवा पहुंचाने का एक बढ़िया उदाहरण है और दावा किया कि इस पहल से सात बड़ी कल्याणकारी योजनाओं की पूरी कवरेज सुनिश्चित हुई है।

पाकिस्तान आम चुनाव में 13 ट्रांसजेंडर चुनाव लड़ेंगे (15:19)
इस्लामाबाद, 24 मई (आईएएनएस)| पाकिस्तान में इस साल होने जा रहे आम चुनाव में 13 ट्रांसजेंडर चुनाव लड़ेंगे। इनमें से दो नेशनल असेंबली जबकि बाकी प्रांतीय असेंबली के चुनाव लड़ने जा रहे हैं।

स्टरलाइट के दूसरे संयंत्र के निर्माण पर रोक (21:52) IANS Photo Service
चेन्नई, 23 मई (आईएएनएस)| मद्रास उच्च न्यायालय ने बुधवार को यहां से 650 किलोमीटर दूर तूतीकुडी स्थित वेदांता लिमिटेड के तांबा गलाने वाले दूसरे संयंत्र के निर्माण कार्य पर रोक लगा दी।

डीयू की गर्भवती छात्रा को राहत देने से सर्वोच्च न्यायालय का इनकार (21:30) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 मई (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने बुधवार को दिल्ली विश्वविद्यालय की एक छात्रा को परीक्षा देने की अनुमति देने संबंधी याचिका पर अंतरिम राहत देने से इनकार कर दिया।

चिली : चर्च ने बाल यौन शोषण मामले में 14 पादरियों को निलंबित किया (18:44)
सैंटियागो, 23 मई (आईएएनएस)| चिली में कैथलिक चर्च ने कथित रूप से बाल यौन शोषण में संलिप्त होने पर 14 पादरियों को निलंबित कर दिया है।

क्लैट परीक्षा रद्द करने की मांग पर शीर्ष अदालत करेगी सुनवाई (18:21) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 मई (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने बुधवार को कहा कि कॉमन एडमिशन टेस्ट (क्लैट)-2018 में शामिल हुए उम्मीदवारों की ओर से दायर याचिका पर 24 मई को सुनवाई होगी।

कमल हासन ने तूतीकोरिन गोलीबारी पीड़ितों से मुलाकात की (16:19) IANS Photo Service
तूतीकोरिन (तमिलनाडु), 23 मई (आईएएनएस)| अभिनेता से राजनीतिज्ञ बने कमल हासन ने बुधवार को तमिलनाडु के तूतीकोरिन जिले में स्टरलाइट कॉपर प्लांट के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान पुलिस गोलीबारी में घायल हुए लोगों से मुलाकात की और पूछा कि गोलीबारी का आदेश किसने दिया था।

तमिलनाडु में 'बेगुनाहों की मौत' पर सितारों ने शोक जताया (15:44) IANS Photo Service
चेन्नई, 23 मई (आईएएनएस)| आर.माधवन, सिद्धार्थ और जयराम रवि जैसी फिल्म हस्तियों ने तमिलनाडु के तूतीकोरिन जिले में स्टरलाइट कॉपर यूनिट के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान पुलिस गोलीबारी में मारे गए नागरिकों की मौत पर शोक जताया है।

पत्रकार उपेंद्र राय की याचिका पर सीबीआई से जवाब मांगा (14:46) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 मई (आईएएनएस)| दिल्ली उच्च न्यायालय ने बुधवार को वरिष्ठ पत्रकार उपेंद्र राय की याचिका पर केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से जवाब मांगा है।

ब्रिटिश शाही शादी कराने वाले पादरी व्हाइट हाउस के सामने विरोध प्रदर्शन में भाग लेंगे (12:35) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 23 मई (आईएएनएस)| पिछले हफ्ते हुई ब्रिटिश शाही शादी में उपदेश देने वाले पादरी माइकल करी गुरुवार को व्हाइट हाउस के सामने होने वाले विरोध प्रदर्शन और कैंडललाइट जुलूस में भाग लेंगे।

उप्र : रफ्तार पर रोक के लिए 'स्पीड प्लान' बनाने में जुटी लखनऊ पुलिस (11:21)
लखनऊ , 23 मई (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अब वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक लगाने की कवायद शुरू हो चुकी है। लखनऊ पुलिस इसके लिए एक स्पीड प्लान तैयार करने में जुटी हुई है, जिसके बाद अलग-अलग इलाकों में वाहन चलाने के लिए स्पीड निर्धारित कर दी जाएगी।

महाराष्ट्र : पुलिस पर नक्सली बताकर 8 ग्रामीणों की हत्या का आरोप (21:27)
गढ़चिरौली (महाराष्ट्र), 22 मई (आईएएनएस)| नक्सलवाद प्रभावित महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले के एक गांव के निवासियों ने मंगलवार को आरोप लगाया कि पुलिस ने देश के सबसे बड़े नक्सलवाद रोधी अभियान में बीते महीने कम से कम आठ बेगुनाह युवाओं को मार गिराया है। इन आठ में पांच लड़कियां शामिल हैं।

केजरीवाल की याचिका पर दिल्ली पुलिस को नोटिस (20:59) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 22 मई (आईएएनएस)| राजधानी की एक अदालत ने मंगलवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की याचिका पर दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया।

एनएचआरसी ने दलित हत्या पर गुजरात सरकार से रपट मांगी (17:24)
नई दिल्ली, 22 मई (आईएएनएस)| राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग(एनएचआरसी) ने एक दलित व्यक्ति की पीट-पीट कर की गई हत्या के मामले में मंगलवार को गुजरात सरकार को नोटिस जारी किया, और राज्य की भाजपा सरकार को इसका जवाब देने के लिए चार हफ्तों का समय दिया है।

ईडी ने डाबर इंडिया के निदेशक की 21 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की (15:55) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 22 मई (आईएएनएस)| प्रवत्र्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के तहत विदेश में संपत्ति रखने को लेकर डाबर इंडिया लि. के निदेशक से संबंधित 20.87 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त की है।

महबूबा ने अपमानजनक भाषा का विरोध करने पर लोगों का शुक्रिया अदा किया (15:44) IANS Photo Service
श्रीनगर, 22 मई (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता व पूर्व मंत्री चौधरी लाल सिंह के भाई द्वारा उनके खिलाफ अपशब्द का इस्तेमाल करने का विरोध करने पर लोगों का शुक्रिया अदा किया।

भाजपा नेता को फेसबुक पोस्ट मामले में तत्काल गिरफ्तारी से राहत (15:38) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 22 मई (आईएएनएस)| भाजपा नेता एस.वी. शेखर को राहत देते हुए सर्वोच्च न्यायालय ने मंगलवार को तमिलनाडु पुलिस को शेखर के खिलाफ एक जून तक किसी तरह की कार्रवाई नहीं करने का निर्देश दिया।

अमेरिका : विमान कंपनी ने दुर्व्यवहार मामले में जांच शुरू की (14:26)
डेनवर, 22 मई (आईएएनएस)| डेनवर स्थित फ्रंटियर एयरलाइंस ने पुष्टि की है कि वह पिछले हफ्ते अपने एक विमान के उड़ान के दौरान एक पुरुष यात्री द्वारा दो महिलाओं को गलत ढंग से छूने और विमान के केबिन के अंदर पेशाब करने के मामले की जांच कर रही है।

ऑस्ट्रेलिया के आर्कबिशप बाल यौन दुर्व्यवहार छिपाने के दोषी (13:51)
कैनबरा, 22 मई (आईएएनएस)| ऑस्ट्रेलिया की एक अदालत ने कैथोलिक आर्कबिशप फिलीप विलसन को बाल यौन दुर्व्यवहार मामलों को छिपाने का दोषी पाया है।

गूगल ने डूडल बनाकर समाज सुधारक राम मोहन राय को याद किया (10:25) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 22 मई (आईएएनएस)| गूगल ने मंगलवार को डूडल बनाकर मशहूर समाज सुधारक राजा राम मोहन राय को उनकी 246वीं जयंती पर याद किया। राय को 'भारतीय पुनर्जागरण के पिता' के रूप में जाना जाता है, जिन्होंने आधुनिक भारत के लिए मार्ग प्रशस्त किया।

महबूबा को अपशब्द कहने पर पूर्व मंत्री के भाई पर मामला दर्ज (19:30) IANS Photo Service
जम्मू, 21 मई (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर पुलिस ने सोमवार को पूर्व मंत्री व भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता चौधरी लाल सिंह के भाई चौधरी राजिंदर सिंह पर मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के खिलाफ अपशब्द कहने के आरोप में एफआईआर दर्ज की।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo