आव्रजन/ कानून/ अधिकार


जल्लीकट्टू की मांग के बीच प्रदर्शन में उठ रहे राज्य के महत्वपूर्ण मुद्दे (12:32)
चेन्नई, 21 जनवरी (आईएएनएस)| जल्लीकट्टू के आयोजन और पीपुल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (पेटा) पर प्रतिबंध की मांग को लेकर चेन्नई के मरीना बीच पर प्रदर्शन कर रहे युवा अपनी मांगों पर अब भी आरपार की लड़ाई लड़ने के मूड में हैं। जल्लीकट्ट की मांग के साथ ही प्रदर्शन में राज्य के हित से जुड़े मुद्दे भी उठ रहे हैं।

ट्रंप ने शपथ लेते ही ओबामाकेयर पर कैंची चलाई (11:45) IANS Photo Service
वाशिगंटन, 21 जनवरी (आईएएनएस)| अमेरिका में शुक्रवार को राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के कुछ ही घंटों बाद डोनाल्ड ट्रंप ने प्रचार अभियान के दौरान ओबामाकेयर को निरस्त करने के किए गए अपने वादे को पूरा करने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए एक कार्यकारी आदेश जारी किया।

कानून मंत्रालय ने जल्लीकट्टू अध्यादेश को मंजूरी दी (21:53) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 जनवरी (आईएएनएस)| केंद्रीय कानून मंत्रालय ने जल्लीकट्टू के आयोजन के लिए शुक्रवार को तमिलनाडु सरकार के मसौदा अध्यादेश को थोड़े-बहुत बदलाव के बाद मंजूरी दे दी।

तमिलनाडु : प्रदर्शन खत्म करने से पहले जल्लीकट्टू की बहाली की मांग (राउंडअप) (21:00) IANS Photo Service
चेन्नई, 20 जनवरी (आईएएनएस)| तमिलानाडु की राजधानी स्थित मरीना समुद्र तट और मदुरै में जल्लीकट्टू के समर्थन में प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों ने शुक्रवार को कहा कि वह पूरे प्रदेश में जल्लीकट्टू के आयोजन की अनुमति मिलने तक अपना प्रदर्शन जारी रखेंगे।

मणिपुर : भाजपा नेता के पुत्र को 5 साल कैद (20:45)
इंफाल, 20 जनवरी (आईएएनएस)| मणिपुर की एक अदालत ने शुक्रवार को प्रदेश भाजपा के प्रवक्ता एन. बीरेन के पुत्र नोंगथोमबम अजय को पांच साल कैद की सजा सुनाई।

जल्लीकट्टू पर क्यों हैं भावनाएं उफान पर? (19:33) IANS Photo Service
सलीम डेविड
तमिलनाडु में जल्लीकट्टू की परंपरा हजारों सालों से है। लेकिन इस पर हालिया प्रतिबंध से जनभावनाएं उफान पर हैं और विरोध-प्रदर्शनों का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा।

अल्पसंख्यक स्कूलों में नर्सरी दाखिले की अधिसूचना पर रोक (18:50)
नई दिल्ली, 20 जनवरी (आईएएनएस)| दिल्ली उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को दिल्ली सरकार की उस अधिसूचना पर रोक लगा दी, जिसमें निजी गैर सहायता प्राप्त अल्पसंख्यक स्कूलों में बच्चों को अनारक्षित श्रेणी में नर्सरी में दाखिला देने में दूरी के मानदंड को आधार बनाने को कहा गया है।

केजरीवाल के खिलाफ शिकायत पर पुलिस से रपट तलब (18:24) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 जनवरी (आईएएनएस)| दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ एक आपराधिक शिकायत पर एक स्थानीय अदालत ने मामले में की गई कार्रवाई पर पुलिस से शुक्रवार को रपट मांगी। केजरीवाल के खिलाफ यह शिकायत जनता को कथित रूप से यह कहकर भ्रमित करने के लिए दायर की गई है कि नगर निगम दिल्ली सरकार के अधीन नहीं आते।

वर्जीनिया में पहला भारतवंशी बना न्यायाधीश (16:07)
वाशिंगटन, 20 जनवरी (आईएएनएस)| भारतीय मूल के अमेरिकी रुपेन आर.शाह वर्जीनिया के न्यायाधीश निर्वाचित हुए हैं। इस पद पर आसीन होने वाले वह पहले भारतवंशी हैं, जो वर्तमान में अगस्ता काउंटी कॉमनवेल्थ के मौजूदा चीफ डेप्यूटी हैं।

तमिलनाडु : प्रदर्शन बंद करने से पहले जल्लीकट्टू की बहाली की मांग (15:58)
चेन्नई, 20 जनवरी (आईएएनएस)| प्रदर्शनकारियों ने शुक्रवार को कहा कि वह पूरे तमिलनाडु में जल्लीकट्टू के आयोजन की अनुमति मिलने तक अपना प्रदर्शन जारी रखेंगे।

जल्लीकट्टू पर प्रतिबंध के खिलाफ कोच्चि में प्रदर्शन (15:53) IANS Photo Service
कोच्चि, 20 जनवरी (आईएएनएस)| तमिलनाडु के 300 से ज्यादा सूचना प्रौद्योगिकी पेशेवरों ने शुक्रवार को जल्लीकट्टू पर से प्रतिबंध हटाए जाने की मांग को लेकर इन्फोपार्क परिसर में विरोध प्रदर्शन किया।

विश्वविद्यालयों में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता खतरे में : मनमोहन सिंह (15:33) IANS Photo Service
कोलकाता, 20 जनवरी (आईएएनएस)| पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने हैदराबाद और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जएनयू) में बीते कुछ समय की अशांति के संदर्भ में शुक्रवार को कहा कि भारतीय विश्वविद्यालयों में स्वतंत्र सोच और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता खतरे में पड़ गई है।

अमेरिका में धोखाधड़ी के मामले में भारतवंशी सलाहकार गिरफ्तार (14:48)
न्यूयॉर्क, 20 जनवरी (आईएएनएस)| अमेरिका में स्वास्थ्य एवं सेवानिवृत्ति कोष से संबंधित करोड़ों डॉलर की धोखाधड़ी के मामले में भारतीय मूल के एक परामर्शक को गिरफ्तार किया गया है।

बिहार : मद्य निषेध के समर्थन में मानव श्रृंखला पर न्यायालय में पेश हुए मुख्य सचिव, डीजीपी (14:33)
पटना, 20 जनवरी (आईएएनएस)| बिहार सरकार की मद्य निषेध नीति के समर्थन में 21 जनवरी को प्रस्तावित मानव श्रृंखला निर्माण से संबंधित एक मामले में राज्य के मुख्य सचिव तथा पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) पटना उच्च न्यायालय के आदेश पर शुक्रवार को अदालत में हाजिर हुए। दोनों शीर्ष अधिकरियों ने अदालत को आश्वस्त किया कि कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सरकार की ओर से कोई दबाव नहीं डाला जाएगा। अदालत ने सरकार को मानव श्रृंखला बनाए जाने के दौरान यातायात की वैकल्पिक व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया।

ब्राजील में पेट्रोब्रास घोटाले की जांच कर रहे न्यायाधीश की मौत (14:07)
ब्रासिलिया, 20 जनवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। ब्राजील में भ्रष्टाचार के सबसे बड़े मामले की जांच कर रहे न्यायाधीश की एक विमान दुर्घटना में मौत हो गई। विमान दुर्घटना गुरुवार को रियो डी जेनेरियो के समुद्र तट पर हुई।

सर्वोच्च न्यायालय एक सप्ताह तक जल्लीकट्टू पर फैसला नहीं सुनाएगा (13:54) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 जनवरी (आईएएनएस)| तमिलनाडु में बैल को काबू करने के परंपरागत खेल जल्लीकट्टू पर प्रतिबंध के खिलाफ जारी व्यापक प्रदर्शन के बीच सर्वोच्च न्यायालय शुक्रवार को इस मुद्दे पर फैसला एक सप्ताह तक टालने के लिए राजी हो गया।

जल्लीकट्टू पर अध्यादेश लाएगा तमिलनाडु : पन्नीरसेल्वम (10:47)
नई दिल्ली, 20 जनवरी (आईएएनएस)| तमिलनाडु में जल्लीकट्टू के समर्थन में जारी व्यापक विरोध-प्रदर्शन के बीच राज्य के मुख्यमंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम ने शुक्रवार को कहा कि उनकी सरकार बैल को काबू करने के इस परंपरागत खेल को मंजूरी देने के लिए अध्यादेश लाएगी।

तमिलनाडु में जल्लीकट्टू के समर्थन में प्रदर्शन जारी (10:29) IANS Photo Service
चेन्नई, 20 जनवरी (आईएएनएस)| तमिलनाडु में बैल को काबू करने के प्राचीन और लोकप्रिय खेल जल्लीकट्टू के समर्थन में शुक्रवार को भी प्रदर्शन जारी हैं। इसे शुक्रवार को और बल मिला, जब व्यापारियों ने जल्लीकट्टू के समर्थन में अपने व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रखने और टैक्सी, ऑटो-रिक्शा और ट्रक संचालकों ने सड़कों पर अपनी सेवा नहीं देने का ऐलान किया।

बिहार : मानव श्रृंखला पर मुख्य सचिव, डीजीपी होंगे पेश (22:37)
पटना, 19 जनवरी (आईएएनएस)| बिहार सरकार की मद्य निषेध नीति के समर्थन में स्कूली बच्चों को एक प्रस्तावित मानव श्रृंखला में जबरदस्ती शामिल करने पर चिंता जताते हुए पटना उच्च न्यायालय ने गुरुवार को बिहार के मुख्य सचिव तथा पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) को शुक्रवार को न्यायालय के समक्ष पेश होने का निर्देश दिया।

मप्र : जनहित याचिका में पर्याप्त दस्तावेज नहीं, 50 हजार का जुर्माना (22:34)
जबलपुर, 19 जनवरी (आईएएनएस)| मध्यप्रदेश के कटनी जिले में हुए हवाला कांड की केंद्रीय जांच ब्यूरो से जांच कराने और तत्कालीन पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी के तबादले को चुनौती देते हुए दायर की गई जनहित याचिका में पर्याप्त दस्तावेज न होने पर जबलपुर उच्च न्यायालय की कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश राजेंद्र मेनन और न्यायाधीश एच.पी. सिंह की युगलपीठ ने याचिकाकर्ताओं पर 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है।

गिरिजाघर से लिया गया तलाक अमान्य : सर्वोच्च न्यायालय (22:06) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने गुरुवार को उस याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें पादरियों की अदालत द्वारा कैथलिक दंपतियों के तलाक को मान्यता प्रदान करने की मांग की गई थी।

विजय माल्या की संपत्ति कुर्क करने के आदेश (लीड-1) (19:48) IANS Photo Service
बेंगलुरू, 19 जनवरी (आईएएनएस)| ऋण वसूली न्यायाधिकरण (डीआरटी) ने गुरुवार को भगोड़ा घोषित शराब कारोबारी विजय माल्या की बंद हो चुकी विमानन कंपनी किंगफिशन एयरलाइंस लिमिटेड द्वारा बैंक ऋण न चुकाए जाने पर उनकी संपत्ति कुर्क करने और कर्ज वसूली करने का आदेश दिया।

केंद्र ने अध्यादेश नहीं लाया तो पीएमके जल्लीकट्टू का आयोजन करेगा : रामदास (18:00) IANS Photo Service
चेन्नई, 19 जनवरी (आईएएनएस)| तमिलनाडु में जल्लीकट्टू के समर्थन में व्यापक प्रदर्शन के बीच पट्टाली मक्कल काची (पीएमके) के नेता अंबुमणि रामदास ने गुरुवार को कहा कि अगर दो दिनों के भीतर केंद्र सरकार जल्लीकट्टू पर अध्यादेश की घोषणा नहीं करती है, तो उनकी पार्टी 26 जनवरी को इस खेल का आयोजन करेगी।

आरबीआई की प्रतिष्ठा की उत्साह से करें रक्षा : उर्जित पटेल (17:29) IANS Photo Service
मुंबई, 19 जनवरी (आईएएनएस)| भारतीय रिजर्व बैंक के कामकाज में सरकार के कथित हस्तक्षेप को लेकर विपक्ष के विरोध प्रदर्शन और केंद्रीय बैंक की कर्मचारी यूनियन द्वारा गहरी चिंता व्यक्त किए जाने के बाद, आरबीआई गर्वनर उर्जित पटेल ने बैंक कर्मियों से कहा है कि 'हमें आरबीआई की प्रतिष्ठा की 'उत्साह से रक्षा' करनी चाहिए।'

मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर दुर्घटनाएं नहीं रोकने पर आंदोलन की चेतावनी (लीड-1) (17:18)
मुंबई, 19 जनवरी (आईएएनएस)| मशहूर सामाजिक कार्यकर्ता सिंधुताई सपकाल ने गुरुवार को महाराष्ट्र सरकार को दुर्घटना संभावित मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे को सुरक्षित बनाने के लिए आठ दिन का अल्टीमेटम दिया है। सपकाल ने चेतावनी दी है कि ऐसा न होने की स्थिति में वह आंदोलन शुरू करेंगी।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo
  Click here for :