स्वास्थ्य/विज्ञान/प्रौद्योगिकी


एचपी ने वाणिज्यिक डेस्कटॉप, ऑल इन वन पीसी उतारे (22:20)
नई दिल्ली, 29 मार्च (आईएएनएस)| एचपी इंक ने बुधवार को वाणिज्यिक एलीट डेस्कटॉप और ऑल इन वन पीसी के कई मॉडलों को भारतीय बाजार में लांच किया जो कि शक्तिशाली प्रदर्शन और बहुमुखी डिजाइन से लैस है।

उप्र : मेरठ में खुला पहला 'प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र' (22:06)
मेरठ, 29 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। केंद्र सरकार की योजना के अंतर्गत सस्ती दवाएं मुहैया कराने के उद्देश्य से मेरठ में प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र की स्थापना की गई है। यह केंद्र शहर का पहला जनऔषधि केंद्र है। महंगी दवाआंे का खर्च न उठा पाने वाले लोगों के लिए जनऔषधि केंद्र से राहत मिलने की उम्मीद है।

बैंक बेहतर ग्राहक संपर्क के लिए एआई का इस्तेमाल करें : एक्सेंचर (21:57)
मुंबई, 29 मार्च (आईएएनएस)| कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) को अपनाने के अगले चरण में बैंक बेहतर एक्शन के लिए ग्राहकों के इरादों और भावनाओं को समझने में मदद के लिए एआई का उपयोग करेंगे, ग्लोबल प्रोफेशनल सर्विस कंपनी एक्सेंचर ने एक नई रिपोर्ट में बुधवार को यह बात कही।

धोनी का आधार सुरक्षित : रविशंकर (20:46) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 29 मार्च (आईएएनएस)| भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के आधार कार्ड से संबंधित जानकारियों के ट्विटर पर लीक होने पर उनकी पत्नी साक्षी धोनी द्वारा निजता का मुद्दा उठाए जाने के बाद केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को कहा कि इस तरह के किसी भी विवरण का खुलासा नहीं किया गया है और उन्होंने आश्वास्त किया कि आधार सुरक्षित है।

दिल्ली में कनाडा-भारत स्वास्थ्य देखभाल सम्मेलन गुरुवार से (20:37)
गुरमुख सिंह
टोरंटो, 29 मार्च (आईएएनएस)| भारत और कनाडा के बीच किफायती तरीके से गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा देखभाल में सहयोग की संभावनाओं का पता लगाने के लिए नई दिल्ली में दो दिवसीय कनाडा-भारत हेल्थकेयर शिखर सम्मेलन गुरुवार से शुरू होगा।

प्रोग्रामैटिक टेलीविजन एडवरटाइजिंग 'स्काईनेट' लांच (20:15)
नई दिल्ली, 29 मार्च (आईएएनएस)| श्योरवेव्ज मीडियाटेक ने गुरुवार को प्रोग्रामैटिक टेलीविजन एडवरटाइजिंग मार्केटप्लेस 'स्काईनेट' लांच किया। नई पेशकश स्काईनेट टेलीविजन विज्ञापन की दुनिया में एक क्रांतिकारी कदम है। स्काईनेट अपनी श्रेणी का पहला प्रोग्रामैटिक टेलीविजन एडवरटाईजिंग मार्केटप्लेस है, जो डिजिटल विज्ञापन की तरह टीवी चैनलों पर विज्ञापन प्रसारण करने की क्षमता प्रदान करता है।

डा. अरविंद लाल बने नैटहेल्थ के अध्यक्ष (20:02)
नई दिल्ली, 29 मार्च (आईएएनएस)| लाल पैथलैब्स के चेयरमैन डाक्टर अरविंद लाल को प्रमुख स्वास्थ्य सेवा निकाय नैटहेल्थ का अध्यक्ष चुना गया है। वह मैक्स ग्रुप के चेयरमैन राहुल खोसला का स्थान लेंगे।

ल्यूपिन ने अमेरिका में एचआईवी टैबलेट उतारा (19:50)
मुंबई, 29 मार्च (आईएएनएस)| फार्मा क्षेत्र की प्रमुख कंपनी ल्यूपिन ने अमेरीकी बाजारों में मंगलवार को एचआईवी के इलाज के लिए जेनेरिक एबाकेवियर और लामीवूडाइन टैबलेट को उतारा।

कोका-कोला की बोतलों में मानव मल मिला, जांच शुरू (19:42)
लंदन, 29 मार्च (आईएएनएस)| उत्तरी आयरलैंड में कोका-कोला की एक फैक्ट्री में बोतलों में मानव मल पाए जाने के बाद कंपनी को मामले की जांच के लिए पुलिस बुलानी पड़ी।

बच्चे 4 साल की आयु में सीखते हैं दूसरों को समझना (18:53)
न्यूयॉर्क, 29 मार्च (आईएएनएस)| बच्चे अचानक कुछ ऐसा कर जाते हैं, जिसकी हमें उम्मीद नहीं होती। इस बारे में शोधकर्ताओं ने एक नया खुलासा किया है।

भारत में 2016 में 25 लाख वियरेबल डिवाइस बिके (18:51)
नई दिल्ली, 29 मार्च (आईएएनएस)| भारत में साल 2016 में 25 लाख वियरेबल डिवाइसों की बिक्री हुई है। पूरे बाजार पर गोकी तथा श्याओमी का दबदबा कायम है। इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) की वर्ल्डवाइड क्वार्टरली वियरेबल डिवाइस ट्रैकर ने यह जानकारी दी है।

नासा के अगले आईएसएस मिशन के लिए 5 अंतरिक्ष यात्री नियुक्त (17:15)
वाशिंगटन, 29 मार्च (आईएएनएस)| अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी, नासा ने पांच अंतरिक्ष यात्रियों को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र (आईएसएस) पर आगामी मिशनों की जिम्मेदारी सौंपी है।

दुनिया के सबसे मोटे व्यक्ति का ऑपरेशन होगा (16:59)
मेक्सिको सिटी, 29 मार्च (आईएएनएस)| मेक्सिको के चिकित्सकों ने मोटापे से ग्रस्त दुनिया के सबसे वजनी व्यक्ति की गैस्ट्रिक बाइपास सर्जरी की तारीख नौ मई तय कर ली है।

इंजेनियम प्रतियोगिता के लिए इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों से प्रविष्टियां आमंत्रित (16:30)
तिरुवनंतपुरम, 29 मार्च (आईएएनएस)| केरल में नेशनल लेवल इंजीनियरिंग कॉन्टेस्ट इंजेनियम के सातवें संस्करण में शामिल होने के लिए देश भर के इंजीनियरिंग विद्यार्थियों को आमंत्रित करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

केकियांग का स्वास्थ्य सुधारों को बढ़ावा देने पर जोर (13:12)
बीजिंग, 29 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन के प्रधानंमत्री ली केकियांग ने मंगलवार को चिकित्सा सेवाओं, स्वास्थ्य बीमा और दवा उद्योग में समन्वित सुधारों को बढ़ाने पर जोर दिया।

ली केकियांग का न्यूजीलैंड के साथ नवाचार सहयोग बढ़ाने का आग्रह (12:02)
ऑकलैंड, 29 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग ने न्यूजीलैंड स्थित चीन के स्वामित्व वाले रिसर्च एंड डेवलपमेंट (आर एंड डी) केंद्र का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने करीबी द्विपक्षीय नवाचार सहयोग का भी आग्रह किया।

कुट्टू के आटे में पोषण-तत्व भरपूर (नवरात्र विशेष) (10:27)
नई दिल्ली, 29 मार्च (आईएएनएस)| नवरात्र तन, मन और आत्मा को स्वच्छ करने का मौका होता है। इस दौरान गेहूं का आटा नहीं, कुट्टू का आटा खाया जाता है। कुट्टू का आटा अनाज नहीं, बल्कि फल से बनता है और अनाज का बेहतर विकल्प होने के साथ पौष्टिक तत्वों भरपूर भी होता है।

राष्ट्रपति ने 49 डॉक्टरों को भेंट किया डॉ. बी.सी. रॉय पुरस्कार (22:42) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 28 मार्च (आईएएनएस)| राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने मंगलवार को राष्ट्रपति भवन में वर्ष 2014, 2015 और 2016 के लिए डॉ. बी.सी. रॉय राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किए। पुरस्कार पाने वालों में दिल्ली एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया सहित इस संस्थान के नौ चिकित्सक शामिल हैं।

पेट संबंधी दवाओं से जीवाणु संक्रमण बढ़ने का खतरा (21:58)
न्यूयॉर्क, 28 मार्च (आईएएनएस)| पेट संबंधी दवाओं का इस्तेमाल करने वालों में जीवाणु संक्रमण की संभावना ज्यादा होती है और यह लगातार दस्त, बड़ी आंत में संक्रमण जैसी बीमारियों का कारण बन सकता है। यह बात एक शोध में सामने आई। शोधकर्ताओं में एक भारतीय मूल के शोधकर्ता भी शामिल हैं।

ट्रकॉलर, गूगल ने वीडियो कॉलिंग में सुधार के लिए किया करार (21:31) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 28 मार्च (आईएएनएस)| अग्रणी संचार एप ट्रकॉलर ने गूगल के साथ उसके वीडियो कॉलिंग एप डूओ को अपने एप में शामिल करने के लिए करार किया है।

ज्यादा फल खाने वाले नरवानरों का मस्तिष्क होता था बड़ा (21:24)
न्यूयार्क, 28 मार्च (आईएएनएस)| बंदर से मानव जाति के पूर्वज नरवानर प्रजाति (प्राइमेट्स) जंगलों में रहते थे और भोजन के लिए ज्यादातर फलों पर ही निर्भर रहते थे, उनके मस्तिष्क का आकार बड़ा होता था।

आईआईटी मद्रास, भारतीय सेना ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए (18:32) IANS Photo Service
चेन्नई, 28 मार्च (आईएएनएस)| भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास तथा भारतीस सेना ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसका उद्देश्य उन महत्वपूर्ण क्षेत्रों को चिह्न्ति करना है, जिसे सशस्त्र सेना में सशक्त किया जा सके। संस्थान ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

सोनी ने सबसे तेज एसडी कार्ड, सुपर स्पीड कार्ड रीडर उतारा (17:44)
नई दिल्ली, 28 मार्च (आईएएनएस)| सोनी इंडिया ने मंगलवार को दुनिया का सबसे तेज एसएफ-जी सीरीज का एसडी कार्ड उतारा जो विशेष रूप से पेशेवर फोटोग्राफरों व वीडियोग्राफरों को ध्यान में रखकर डिजायन की गई उन्नत सुविधाओं से लैस है।

चीन बना रहा विश्व का सबसे बड़ा नैनो शोध केंद्र (16:13)
नानजिंग, 28 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन के वैज्ञानिक नैनो-विज्ञान और नैनो-तकनीक के लिए दुनिया के सबसे बड़े बहुक्रियाशील अनुसंधान मंच का निर्माण कर रहे हैं, जो अधिक शक्तिशाली कंप्यूटरों और अधिक बुद्धिमान रोबोटों को विकसित करने में मदद कर सकता है।

वीडियो गेम अवसाद से लड़ने में मददगार (10:30)
न्यूयॉर्क, 28 मार्च (आईएएनएस)| शोधकर्ताओं ने पाया है कि अवसाद के प्रभावी उपचार में वीडियो गेम खेलना काफी मददगार साबित हो सकता है। वीडियो गेम दिमाग को प्रशिक्षित करने में मदद करता है।

सदस्यता लें

IANS Photo
  Click here for :