स्वास्थ्य/विज्ञान/प्रौद्योगिकी


पंजाब में कैंसर से उबरे लोग जुटाएंगे 3 लाख हस्ताक्षर (19:44)
अंजलि मदान
नई दिल्ली, 22 सितंबर (आईएएनएस)| कैंसर रोग से उबरे आठ लोग बाल्यावस्था में होने वाले कैंसर से बचाव के बारे में संदेश फैलाने और 300,000 हस्ताक्षर जुटाने के लिए समूचे पंजाब और चंडीगढ़ की सड़कों पर एक रैली निकालेंगे। वे इन 300,000 हस्ताक्षरों का उपयोग प्रधानमंत्री मोदी से बच्चों को हुए कैंसर के उपचार को बाल स्वास्थ्य प्राथमिकताओं में डालने की मांग करने के लिए करेंगे।

इंटरनेट में दूसरी तिमाही में 33.1 करोड़ डोमेन नामों का पंजीकरण (17:09)
बेंगलुरू, 22 सितंबर (आईएएनएस)| इंटरनेट पर वर्ष 2017 की दूसरी तिमाही में 33.19 करोड़ डोमेन नामों का पंजीकरण हुआ है। इस अवधि के दौरान करीब 13 लाख पंजीकरण किए गए हैं।

एमार इंडिया ने श्रमिकों के लिए गुरूग्राम में हेल्थ चेकअप कैंप लगाया (16:33)
गुरुग्राम, 22 सितम्बर (आईएएनएस)| एमार इंडिया ने अपने श्रमिकों के लिए शुक्रवार को एमरॉल्ड हिल्स प्रोजेक्ट सेंटर पर एक निशुल्क हेल्थ चेकअप कैंप का आयोजन किया।

मप्र में स्वाइन फ्लू से अबतक 87 मौतें (15:43)
भोपाल, 22 सितम्बर (आईएएनएस)| मध्यप्रदेश में स्वाइन फ्लू से अब तक 87 मरीजों की मौत हो चुकी है, जबकि 129 का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। राज्य में हर रोज लगभग एक मरीज की मौत हो रही है, और इस बीमारी का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है।

चीन में नवपाषाण युग की 19 कब्रें मिलीं (14:33)
बीजिंग, 22 सितम्बर (आईएएनएस)| चीन के हीलोंगजियांग प्रांत में पुरातत्वविदों ने नवपाषाण काल की 19 कब्रें खोजी है और 400 सांस्कृतिक अवशेषों को जमीन से खोद कर निकाला है।

टाइप-2 डायबिटीज से पीड़ित बुजुर्गो को फ्रैक्चर का जोखिम ज्यादा (08:42)
नई दिल्ली, 22 सितंबर (आईएएनएस)| एक अध्ययन से पता चला है कि टाइप-2 डायबिटीज वाले उम्रदराज लोगांे और बुजुर्गो की कॉर्टिकल हड्डी कमजोर हो जाती है, जिससे उन्हें फ्रैक्चर होने का खतरा बढ़ जाता है।

मेडिकल में दाखिला मामले में पुदुच्चेरी का आईएएस अधिकारी नामजद (21:51) IANS Photo Service
चेन्नई, 21 सितंबर (आईएएनएस)| पुदुच्चेरी में सीबीआई ने पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल सीट मामले में प्रमाणित विद्यार्थियों को धोखा देने के आरोप में एक आईएएस अधिकारी और पांच अन्य अधिकारियों और सात मेडिकल कॉलेज के अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

आईटेएल का 'सेल्फी प्रो एस 41' लॉन्च, कीमत 6,990 रुपये (21:39)
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| आईटेल ने गुरुवार को 'सेल्फी प्रो एस 41' स्मार्टफोन भारत में लॉन्च किया, जिसकी कीमत 6,990 रुपये रखी गई है।

एप्पल स्मार्टवाच में तकनीकी गड़बड़ी, कंपनी समाधान में जुटी (20:00) IANS Photo Service
सेन फ्रांसिस्को, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| एप्पल की नई सीरीज 3 स्मार्टवाच में एलटीई कनेक्टिविटी की दिक्कत सामने आई है, जिसे अमेरिकी तकनीकी दिग्गज कंपनी सुलझाने के लिए काम कर रही है।

ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ रहे प्रोस्टेट कैंसर के मामले (19:34)
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| ग्रामीण आबादी में प्रोस्टेट कैंसर (पीसीए) के मामलों में वृद्धि हुई है और विशेषज्ञों का मानना है कि उनके लिए बेहतर इलाज, दवाओं और तकनीक उपलब्ध कराए जाने की जरूरत है।

सोनी 'एक्सपीरिया एक्सए1 प्लस' 23 एमपी कैमरा के साथ 24,990 रुपये में (19:31)
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| सोनी ने गुरुवार को 'एक्सपीरिया एक्सए1 प्लस' को भारत में 24,990 रुपये में लांच किया। स्मार्टफोन में 1920 गुना 1080 स्क्रीन रेज्यूलेशन के साथ 5.5. इंच का फुल एचडी डिसप्ले है।

गर्भवती व्रती नवरात्र में बरतें खास सावधानी (19:10)
प्रज्ञा कश्यप
नई दिल्ली, 21 सितंबर (आईएएनएस)| गर्भावस्था के नौ महीनों के दौरान करवा चौथ, तीज, शिवरात्रि और नवरात्रि जैसे त्योहारों का पड़ना लाजिमी है। ऐसे में जब सामान्य तौर पर अधिकांश महिलाएं व्रत रखती हैं तो क्या गर्भवती महिलाएं भी उपवास रख सकती हैं? यह बड़ा सवाल है। चिकित्सकों का कहना है कि व्रत के दौरान अच्छा-बुरा प्रभाव केवल मां पर ही नहीं, बल्कि होने वाली संतान पर भी पड़ सकता है, इसलिए सावधानी बहुत जरूरी है।

बेहतर भविष्य की नींव रखने की पहल में जुटा फोर्ड (19:09)
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| दुनिया की अग्रणी मोटर निर्माता कंपनी-फोर्ड एक बेहतर भविष्य के निर्माण के लिए अपनी कोशिश के तहत कई कदम उठा रही है और ऐसे में उसने 'सिटी ऑफ टोमोरो' (भविष्य के शहर) संगोष्ठी का आयोजन किया।

गूगल ने मेगा लांच से पहले एचटीसी की पिक्सल टीम खरीदी (16:43) IANS Photo Service
सैन फ्रांसिस्को, 21 सितंबर (आईएएनएस)| गूगल ने दूसरी पीढ़ी के पिक्सल स्मार्टफोन की चार अक्टूबर को लांचिंग से पहले गुरुवार को ताइवान की एचटीसी कॉर्पोरेशन मोबाइल डिवीजन टीम का एक हिस्सा 110 करोड़ डॉलर में खरीदने की घोषणा की।

उप्र में स्वाइन फ्लू के 8 नए मामले दर्ज (10:26)
लखनऊ, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बुधवार को स्वाइन फ्लू (एच1एन1) के आठ नए मामले सामने आने के बाद राजधानी में स्वाइन फ्लू से पीड़ित मरीजों की संख्या 2,141 तक पहुंच गई है।

स्वस्थ जीवनशैली अपना कर बचा जा सकता है एनसीडी रोगों से (08:59)
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| आंकड़ों के अनुसार, भारत में लगभग 61 प्रतिशत मौतें गैर-संचारी रोगों यानी एनसीडी के कारण हो रही हैं। इनमें हृदय रोग, कैंसर और मधुमेह शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, इनमें से लगभग 23 प्रतिशत लोग इन रोगों के साथ-साथ समय से पहले मृत्यु के खतरे में भी जी रहे हैं।

भारत से खातों की जानकारी संबंधित अनुरोध में 55 प्रतिशत वृद्धि : ट्विटर (22:19)
वाशिंगटन/नई दिल्ली, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| भारत सरकार ने ट्विटर से इस साल जनवरी और जून के बीच 261 खातों की जानकारी मांगी है, जो पिछले वर्ष की समान अवधि के मुकाबले 55 फीसदी अधिक है। साथ ही भारत सरकार ने ट्विटर से 102 खातों को साइट से हटाने के लिए भी कहा है। इस बात की जानकारी ट्विटर ने अपनी 11वीं पारदर्शिता रपट में दी है।

ई-कॉमर्स प्लेटफार्म ने त्योहारी सेल के लिए कमर कसी (22:10)
नई दिल्ली, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| त्योहार के इस मौसम में लगभग सभी प्रमुख ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अपनी-अपनी सेल शुरू करने के लिए कमर कस चुके हैं और अपने ग्राहकों को विभिन्न श्रेणियों में भारी छूट के साथ आकर्षक ऑफर दे रहे हैं।

गूगल नई पिक्सलबुक पेश कर सकता है (22:01) IANS Photo Service
सैन फ्रांसिस्को, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| गूगल पिक्सलबुक नामक एक उच्च प्रदर्शन वाले क्रोमबुक को लॉन्च कर सकता है, जिसकी प्रारंभिक कीमत 1,199 डॉलर रखी गई है।

चिकित्सा उपकरणों के रखरखाव पर 113 करोड़ रुपये खर्च : नड्डा (लीड-1) (21:45) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| केंद्रीय मंत्रिमंडल को देश के स्वास्थ्य क्षेत्र में हुई प्रगति के बारे में बुधवार को जानकारी दी गई। इसमें 2016-17 में कई सार्वजनिक अस्पतालों में काम नहीं कर रहे 4,560 चिकित्सा उपकरणों के रखरखाव पर 113 करोड़ रुपये खर्च किए जाने की भी जानकारी दी गई।

सकारात्मक बदलाव लाने वाले स्टार्ट-अप की तलाश (21:37)
नई दिल्ली, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| देश में सकारात्मक बदलाव लाने में मदद करने वाले स्टार्ट-अप की तलाश के लिए भारतीय प्रबंधन संस्थान, कलकत्ता इनोवेशन पार्क (आईआईएमसीआईपी) ने व्यापक अंतर्राष्ट्रीय पहल 'स्मार्ट फिफ्टी-50 सॉल्यूशंस टू ट्रांसफॉर्म इंडिया' की बुधवार को घोषणा की।

भूलने की बीमारी 'अल्जाइमर' पर काबू पाने के उपाय (21 सितंबर, अल्जाइमर दिवस) (21:33)
नई दिल्ली, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| उम्र बढ़ने के साथ इंसान की शारीरिक एवं मानसिक अवस्था में व्यापक परिवर्तन होते हैं। मानव शरीर जब वयस्क अवस्था से वृद्धावस्था की तरफ पहुंचने लगता है तब प्राकृतिक रूप से शारीरिक शक्ति क्षीण होने लगती है। ऐसे में हमारा शरीर कई तरह की बीमारी से रोगग्रस्त होने लगता है। ऐसी ही एक बीमारी अल्जाइमर है। अल्जाइमर 'भूलने का रोग' है।

भारत ने 2005 से 10 लाख बच्चों को मौत से बचाया : लैन्सेट (21:30)
टोरंटो, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| भारत में निमोनिया, दस्त, टेटनस और खसरा जैसे रोगों से होने वाली मौतों में उल्लेखनीय कमी के कारण 2005 के बाद से पांच साल से कम उम्र के लगभग दस लाख बच्चों को मौत के मुंह में जाने से बचा लिया गया है।

चिकित्सा उपकरणों के रखरखाव पर 100 करोड़ से ज्यादा खर्च : नड्डा (21:17) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड्डा ने बुधवार को कहा कि सरकार ने देश के कई सार्वजनिक अस्पतालों में काम नहीं कर रहे 4,560 चिकित्सा उपकरणों के रखरखाव पर 100 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च किए हैं।

मोदी ने नामचीन चिकित्सक को स्वच्छता ही सेवा में योगदान के लिए आमंत्रित किया (20:48) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रसिद्ध गस्ट्रोएंट्रोलॉजिस्ट और लिवर ट्रांसप्लांट शल्य चिकित्सक सौमित्र रावत को 'स्वच्छता ही सेवा' पहल में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया और कहा कि उनका योगदान स्वच्छ और स्वस्थ भारत के निमाण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।