स्वास्थ्य/विज्ञान/प्रौद्योगिकी


होम्योपैथिक दवाओं के नियमन पर फोरम का उद्घाटन गुरुवार को (16 मिनट पहले)
नई दिल्ली, 22 फरवरी (आईएएनएस)| आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीपद येसो नाइक गुरुवार को नई दिल्ली में 'होम्योपैथिक औषधि उत्पादों के नियमन : राष्ट्रीय एवं वैश्विक रणनीतियों' पर विश्व एकीकृत औषधि फोरम का उद्घाटन करेंगे।

मेनका गांधी ने गर्भवती महिलाओं को सी-सेक्शन सर्जरी पर चिंता जताई (18 मिनट पहले)
नई दिल्ली, 22 फरवरी (आईएएनएस)| महिला एवं बाल विकास मंत्री ने अस्पतालों को सी-सेक्शन सर्जरी के बारे में जानकारी को सार्वजनिक करने का आदेश देने के लिए स्वास्थ्य मंत्री से अनुरोध किया।

देश में दुनिया का सबसे बड़ा दवा सर्वेक्षण (19 मिनट पहले)
नई दिल्ली, 22 फरवरी (आईएएनएस)| केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने नकली और बिना मानक गुणवत्ता वाली दवाइयों की समस्याओं के लिए एक सर्वेक्षण करने से संबंधित कार्य राष्ट्रीय बायोलॉजिकल्स संस्थान (एनआईबी), नोएडा को सौंपा था। एनआईबी ने अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंप दी है।

सिर एवं गला कैंसर पर सम्मेलन 24 से जयपुर में (22:29)
जयपुर, 22 फरवरी (आईएएनएस)| राजस्थान की राजधानी स्थित भगवान महावीर कैंसर अस्पताल 24 से 26 फरवरी के बीच सिर व गला कैंसर विज्ञान पर एक इंडो-ग्लोबल समिट का आयोजन कर रहा है, जिसका उद्देश्य 'मल्टी डिसिप्लिनरी अप्रॉच-एक्सपैंडिंग ट्रीटमेंट होराइजंस' है।

प्रौद्योगिकीय बदलावों के साथ सामंजस्य बनाएं विधि विश्वविद्यालय : मोदी (21:01) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 22 फरवरी (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि विधि विश्वविद्यालयों में तेजी से हो रहे प्रौद्योगिकी बदलावों के साथ सामंजस्य बिठाने की क्षमता होनी चाहिए और उन कानूनों की दिशा में काम करें, जो समय की कसौटी पर खरा उतरें।

ममता ने 'अनैतिक धन उगाही' पर निजी अस्पतालों को लताड़ा (19:09) IANS Photo Service
कोलकाता, 22 फरवरी (आईएएनएस)| पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को शहर के अस्पतालों द्वारा 'अत्यधिक बिल वसूलने तथा गैरकानूनी ढंग से पैसे बनाने' को लेकर उन्हें लताड़ लगाई और अस्पताल के अधिकारियों से मानवीय पक्ष दर्शाने को कहा।

इंडस ओएस 'ग्लोबल मोबाइल अवार्डस 2017' के लिए नामांकित (19:05)
नई दिल्ली, 22 फरवरी (आईएएनएस)| जीएसएम एसोसिएशन (जीएसएमए) ने बुधवार को बहुभाषी घरेलू ऑपरेटिंग सिस्टम ब्रांड इंडस ओएस को 'ग्लोबल मोबाइल अवार्डस 2017' के लिए नामांकित किया, जिसका आयोजन इस महीने के अंत में स्पेन के बार्सिलोना में आयोजित होने वाले मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (एमडब्ल्यूसी) में किया जाएगा।

एचपी ने 'ओमेन' गेमिंग पोर्टफोलियो लांच किया (18:54)
नई दिल्ली, 22 फरवरी (आईएएनएस)| भारत में गेमिंग इकोसिस्टम बनाने पर जोर देते हुए प्रिंटिंग और पर्सनल कंप्यूटर की अग्रणी कंपनी एचपी इंक ने बुधवार को अपने गेमिंग पोर्टफोलियो - ओमेन को लांच किया।

औद्योगिक इकाइयों को मलजल शोधन संयंत्र लगाने का निर्देश (17:11) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 22 फरवरी (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने देश भर में गंभीर रूप से प्रदूषित इलाकों में स्थित सभी औद्योगिक इकाइयों को तीन महीने के भीतर प्राथमिक मलजल शोधन संयंत्र (प्राइमरी इफ्यूयंट ट्रीटमेंट प्लांट) लगाने का बुधवार को निर्देश दिया और कहा कि ऐसा करने में विफल होने पर उद्योगों को बंद कर दिया जाएगा।

माइक्रोसॉफ्ट ने 'मेड फॉर इंडिया' स्काइप लाइट एप उतारा (17:08) IANS Photo Service
मुंबई, 22 फरवरी (आईएएनएस)| माइक्रोसॉफ्ट ने बुधवार को स्काइप लाइट लांच किया, जो एक एक्सक्लूसिव 'मेड फॉर इंडिया' एप है। यह एप मैसेंजिंग, ऑडियो और वीडियो कॉलिंग का कम बैंडविद्स पर भी सहज अनुभव प्रदान करता है।

नूबिया वर्ल्ड मोबाइल कांग्रेस में नए स्मार्टफोन पेश करेगी (16:16)
नई दिल्ली, 22 फरवरी (आईएएनएस)| चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी नूबिया ने बुधवार को घोषणा की कि वह स्पेन के बार्सिलोना में होने वाले मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2017 (एमडब्ल्यूसी 2017) में अपने स्मार्टफोन की नवीनतम रेंज पेश करेगी।

चीन, फ्रांस के बीच परमाणु ऊर्जा समझौता (13:31)
बीजिंग, 22 फरवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन और फ्रांस ने परमाणु ऊर्जा और विज्ञान के क्षेत्र में कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। ये हस्ताक्षर फ्रांसीसी प्रधानमंत्री बर्नार्ड काजेनेव के चीन दौरे के दौरान मंगलवार को यहां हुए।

पैनासोनिक ने 3 नए 'टफपैड' टैबलेट उतारे (21:58)
हैदराबाद, 21 फरवरी (आईएएनएस)| पैनासोनिक इंडिया ने मंगलवार को तीन बेहद मजबूत और कार्यकुशल टैबलेट के मॉडल का अनावरण किया, जिसे भारतीय उद्यमियों के भारीभरकम काम के बोझ को ध्यान में रखकर बनाया गया है।

झारखंड सरकार 1 अगस्त से बेचेगी शराब (21:48)
रांची, 21 फरवरी (आईएएनएस)| झारखंड में मंत्रिमंडल ने मंगलवार को आबकारी विभाग के उस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी जिसमें राज्य में सरकार को शराब की बिक्री की इजाजत देने की बात कही गई है।

एचटीसी ने प्रीमियम 'यू' सीरीज का स्मार्टफोन उतारा (20:55)
नई दिल्ली, 21 फरवरी (आईएएनएस)| प्रीमियम स्मार्टफोन खंड में एपल के आईफोन 7 और गूगल के पिक्सल को टक्कर देने के लिए ताइवान की स्मार्टफोन निर्माता एचटीसी कॉरपोरेशन ने मंगलवार को एचटीसी यू अल्ट्रा और एचटीसी यू प्ले डिवाइसों को भारतीय बाजार में उतारने की घोषणा की, जिनकी कीमत क्रमश: 59,990 रुपये और 39,990 रुपये रखी गई है।

'2018 तक हर गांव में ब्राडबैंड पहुंचाने का लक्ष्य' (18:53)
नई दिल्ली, 21 फरवरी (आईएएनएस)| भारत का लक्ष्य साल 2018 तक देश के हर गांव तक उच्च गति की डिजिटल कनेक्टिविटी पहुंचाना है, साथ ही वह इस क्षेत्र में अपनी विशेषज्ञता को अन्य देशों के साथ भी साझा करना चाहती है। सरकार ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

फ्रांस : बर्ड फ्लू के कारण 6 लाख बत्तखों को मारा जाएगा (18:39)
पेरिस, 21 फरवरी (आईएएनएस)| फ्रांस के अधिकारी बर्ड फ्लू की वजह से लैंडेस इलाके में 600,000 बत्तखों को मारेंगे। कृषि मंत्री ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

ओप्पो एमडब्ल्यूसी 5 एक्स जूम स्मार्टफोन लाएगी (17:16)
स्पेन, 21 फरवरी (आईएएनएस)| चीनी स्मार्टफोन निर्माता ओप्पो स्पेन के बार्सिलोना में इस महीने के अंत में आयोजित होनेवाले मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (एमडब्ल्यूसी) में 5 एक्स जूम कैमरे की क्षमता वाला नया स्मार्टफोन पेश करेगी।

प्रसाद का नडेला से डिजिगांव पहल को बढ़ावा देने का आग्रह (15:55) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 फरवरी (आईएएनएस)| केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मंगलवार को माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सत्य नडेला से मुलाकात की और उनसे आगामी डिजिगांव (डिजिटल गांव) पहल में माइक्रोसॉफ्ट की नवीन प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल पर विचार करने का आग्रह किया।

नासा एक्सोप्लैनेट पर खोज का खुलासा करेगा (15:32)
वाशिंगटन, 21 फरवरी (आईएएनएस)| अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने सूर्य व अन्य तारों का चक्कर लगाने वाले एक्सोप्लैनेट से संबंधित कुछ रोमांचक खोज होने का संकेत दिया है।

चुइंग गम डाल सकता है पाचन तंत्र पर बुरा असर (22:05)
न्यूयॉर्क, 20 फरवरी (आईएएनएस)| चुइंग गम से लेकर ब्रेड तक में डाले जाने वाले संरक्षक पदार्थो से छोटी आंत की कोशिकाओं के पोषक पदार्थो के शोषित करने की क्षमता और रोगाणुओं को रोकने की क्षमता में कमी आ सकती है।

रियाद की ड्राइवरविहीन मेट्रो 2019 से दौड़ेगी (22:01)
रियाद, 20 फरवरी (आईएएनएस)| दुनिया की सबसे बड़ी शहरी परिवहन परियोजनाओं में से एक रियाद मेट्रो साल 2019 से चालू हो जाएगी। यह तेल संपन्न अरब राजशाही की इस किस्म की पहली परियोजना है।

'पीएसएलवी के प्रक्षेपण का उद्देश्य रिकॉर्ड बनाना नहीं' (21:38) IANS Photo Service
के.एस.जयरमन
बेंगलुरू, 20 फरवरी (आईएएनएस)| भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने पिछले सप्ताह ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) के माध्यम से एक साथ 104 उपग्रहों को छोड़ कर रूस के 37 उपग्रहों के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए इतिहास रच दिया। लेकिन इसरो के वैज्ञानिकों का कहना है कि यह महज रिकॉर्ड बनाने के मकसद से नहीं किया गया।

लेनोवो ने वाइब के5 नोट का उन्नत संस्करण उतारा (21:33)
नई दिल्ली, 20 फरवरी (आईएएनएस)| लेनोवो मोबाइल बिजनेस समूह ने सोमवार को लेनोवो वाइब के5 नोट का 4जीबी प्लस 64 जीबी वाला उन्नत संस्करण भारतीय बाजार में 13,499 रुपये में उतारा।

बच्चों में 40 फीसदी मोटापा अनुवांशिक (21:32)
लंदन, 20 फरवरी (आईएएनएस)| आप अपने बच्चों के बढ़ते कमर को लेकर चिंतित हैं तो अपने मोटापे के स्तर को जिम्मेदार मानिए। एक नए अध्ययन में सामने आया है कि बच्चे करीब 35 से 40 फीसदी अपने माता-पिता के शरीर के बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) से मोटापा विरासत में पाते हैं। यह इस पर निर्भर करता है उनके माता पिता कितने दुबले या मोटे हैं।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo
  Click here for :