स्वास्थ्य/विज्ञान/प्रौद्योगिकी


सेहत के लिए जीवनशैली बदलना चाहते हैं दिल्लीवासी (09:21)
नई दिल्ली, 25 अप्रैल (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी में 99 प्रतिशत महिलाओं और 89 प्रतिशत पुरुषों की प्राथमिकता सेहत है और उन्हें लगता है कि स्वस्थ रहने के लिए जीवनशैली में बदलाव लाना चाहिए। मगर विरोधाभास यह है कि भारत की कुल आबादी के करीब 28 प्रतिशत लोगों को चिकित्सा की जरूरत है, फिर भी वे समय पर चिकित्सक से नहीं मिलते।

13-वर्षीय लड़की के पेट से निकला पिन (22:23)
नई दिल्ली, 24 अप्रैल (आईएएनएस)| अफगानिस्तान की एक 13 वर्षीय लड़की ने अनजाने में पिन निगल लिया था। नई दिल्ली के एक अस्पताल में चिकित्सकों ने आपरेशन कर पेट से 6 सेमी का पिन निकाला और बच्ची की जान बचाई।

एलजी जी6 स्मार्टफोन भारतीय बाजार में (21:49)
नई दिल्ली, 24 अप्रैल (आईएएनएस)| दक्षिण कोरिया की प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी एलजी ने सोमवार को भारतीय बाजार में अपना फ्लैगशिप स्मार्टफोन जी6 लॉन्च कर दिया, जिसकी कीमत 51,990 रुपये रखी गई है।

बच्चों को मोटापे से बचाता है समय पर सोना (21:48)
न्यूयॉर्क, 24 अप्रैल (आईएएनएस)| छोटी उम्र से ही नियमित दिनचर्या का पालन करने के बहुत से फायदे हैं। एक नए शोध में सामने आया है कि नियमित रूप से समय पर सोने, खाना समय पर खाने और एक निश्चित समय पर मनोरंजन हो जाने से प्री-स्कूली बच्चों का स्वास्थ्य बेहतर होता है। उनमें मोटापे की संभावना भी कम रहती है।

टीसीएस, इंफोसिस को मात्र 8.8 फीसदी एच-1बी वीजा मिले : नैस्कॉम (21:19)
बेंगलुरू, 24 अप्रैल (आईएएनएस)| देश के आईटी उद्योग की सर्वोच्च संस्था, नैस्कॉम ने कहा है कि दो शीर्ष कंपनियों -टीसीएस और इंफोसिस- को अमेरिका में अपने कर्मचारियों के प्लेसमेंट के लिए मात्र 8.8 प्रतिशत एच-1बी वीजा ही मिल पाए।

फेसबुक सच्चाई उजागर करने वाला 'मध्यस्थ' नहीं : सीओओ (17:45) IANS Photo Service
लंदन, 24 अप्रैल (आईएएनएस)| फर्जी खबरों के प्रसारण को लेकर पूरी दुनिया में आलोचनाएं झेलने के बाद दुनिया के शीर्ष सोशल नेटवर्किं ग साइट फेसबुक की मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) ने कहा है कि फेसबुक सच्चाई उजागर करने वाला मध्यस्थ नहीं है।

एप स्टोर से उबर को हटाने की एप्पल की चेतावनी (17:43) IANS Photo Service
न्यूयार्क, 24 अप्रैल (आईएएनएस)| बहुराष्ट्रीय कैब सेवा प्रदाता उबर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ट्रेविस कलानिक अपने जोखिम भरे फैसलों के लिए जाने जाते हैं, लेकिन एप्पल के एप स्टोर के लिए निर्धारित नियमों का उल्लंघन करने के कारण इस बार वह थोड़ा परेशानी में नजर आ रहे हैं।

दुनिया का पहला मलेरिया टीका 3 अफ्रीकी देशों को मिलेगा (17:30)
लंदन, 24 अप्रैल (आईएएनएस)| विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने सोमवार को तीन अफ्रीकी देशों- घाना, केन्या और मलावी को दुनिया का पहला मलेरिया टीका दिए जाने की घोषणा की। इस टीका का वितरण 2018 में शुरू होगा।

फेसबुक लाइव हत्या : ओहियो पीड़ित का अंतिम संस्कार किया गया (22:51)
न्यूयॉर्क, 23 अप्रैल (आईएएनएस)| अमेरिका के क्लीवलैंड में ईस्टर वाले दिन जिस व्यक्ति की फेसबुक पर लाइव प्रसारण करते हुए गोली मारकर हत्या की गई थी उसका अंतिम संस्कार कर दिया गया।

अब छपाई के लिए 3डी ग्लास का इस्तेमाल संभव (20:21)
लंदन, 23 अप्रैल (आईएएनएस)| इंजीनियरों के दल ने एक प्रक्रिया विकसित की है, जिसके द्वारा अब कांच वाले जटिल 3डी से छपाई संभव है।

पीएमओ से जवाब आने में लग गए 11 माह (20:15)
संदीप पौराणिक
भोपाल, 23 अप्रैल (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकारी मशीनरी के कामकाज के तौर-तरीकों में बदलाव लाने के लिए प्रयासरत हैं, उन्होंने 'डिजिटल इंडिया' और 'न्यू इंडिया' का नारा दिया है, मगर रेलवे का दफ्तर कुछ और कहानी कह रहा है। पीएमओ के जरिए भेजी गई शिकायत का जवाब पश्चिम रेलवे कार्यालय से ई-मेल पर आने में 11 माह लग गए।

भारत को 'गरीब' बताने वाले स्नैपचैट ने दी सफाई (18:54)
न्यूयार्क, 23 अप्रैल (आईएएनएस)| दुनिया की अग्रणी सोशल नेटवर्किं ग कंपनी स्नैपचैट ने अपने मुख्य कार्यकारी अधिकारी इवान स्पीजेल के भारत को 'गरीब' बताने वाले बयान को लेकर सफाई दी है।

एम्स में आंख के ट्यूमर के इलाज की सुविधा (18:04)
नई दिल्ली, 23 अप्रैल (आईएएनएस)| अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) देश का पहला सार्वजनिक अस्पताल है, जहां प्लेक ब्रेचीथेरेपी सुविधा आंख के ट्यूमर के इलाज के लिए शुरू की गई है।

एप्पल ने आईक्लाउड ग्राहकी में गड़बड़ी के लिए माफी मांगी (17:12)
न्यूयॉर्क, 23 अप्रैल (आईएएनएस)| एक गलती की वजह से ग्राहकों को आईक्लाउड रद्द किए जाने संबंधित झूठे इमेल भेजे जाने के चंद दिनों बाद एप्पल ने इसके लिए माफी मांगी है और ग्राहकों को भरोसा दिलाया है कि कंपनी की योजना बरकरार है। यह गड़बड़ी एक बग की वजह से हुई थी।

मेघालय : मुख्यमंत्री ने दर्ज कराया फर्जी ट्विटर खाते का मामला (16:28)
शिलांग, 23 अप्रैल (आईएएनएस)| मेघालय के मुख्यमंत्री मुकुल संगमा ने अपने नाम पर बनाए गए एक फर्जी ट्विटर खाते को लेकर प्राथमिकी दर्ज कराई है।

एलजी का जी6 सोमवार को लांच होगा (16:09)
नई दिल्ली, 23 अप्रैल (आईएएनएस)| सैमसंग के गैलेक्सी एस8 और एस8 प्लस की लांचिंग के चंद दिनों बाद ही इसका दक्षिण कोरियाई प्रतिद्वंद्वी एलजी सोमवार को देश में 18.9 इंच स्क्रीन वाला जी6 लांच करेगा।

सीढ़ियां चढ़ना ताजगी में मददगार (15:46)
न्यूयॉर्क, 23 अप्रैल (आईएएनएस)| रोजाना 10 मिनट सीढ़ियां चढ़ने से आप अपने भीतर अधिक ताजगी महसूस करेंगे। यह 50 मिलीग्राम कैफीन या सोडा की एक कैन के बराबर ऊर्जा देता है।

चीन, अफ्रीका मलेरिया से निपटने को प्रतिबद्ध (14:38)
नैरोबी, 23 अप्रैल (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन ने अफ्रीकी देशों में जैव-चिकित्सा अनुसंधान, स्वास्थ्य कर्मचारियों के प्रशिक्षण और सस्ती दवाओं के प्रावधान के माध्यम से मलेरिया के खिलाफ युद्ध को फिर से सक्रिय करने में मदद की है।

एचटीसी 'मुड़नेवाला' स्मार्टफोन 16 मई को लांच करेगी (22:04) IANS Photo Service
न्यूयार्क, 22 अप्रैल (आईएएनएस)| ताइवान की उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी एचटीसी ने घोषणा की है कि उसका अगला फ्लैगशिप स्मार्टफोन मुड़नेवाला होगा, जिसे 'एचटीसी यू' नाम दिया गया है।

'उच्च तापमान में उपकरणों को नुकसान से बचाएगी यह तकनीक' (21:38)
चेन्नई, 22 अप्रैल (आईएएनएस)| इंदिरा गांधी परमाणु अनुसंधान केंद्र (आईजीसीएआर) ने अत्यधिक उच्च तापमान पर काम करने वाले महत्वपूर्ण उपकरणों को नुकसान से बचाने से एक उन्नत कोटिंग तकनीक का विकास किया है।

नीतीश कुमार का प्रगति के लिए देश भर में शराबबंदी का प्रस्ताव (21:33) IANS Photo Service
मुंबई, 22 अप्रैल (आईएएनएस)| बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार देश भर में शराबबंदी को लागू करने का प्रस्ताव दिया है और कहा कि इससे देश तुरंत विकास के रास्ते पर आ जाएगा।

स्नैप ने 77 लाख डॉलर में जियोफिल्टर का पेटेंट खरीदा (21:30)
न्यूयार्क, 22 अप्रैल (आईएएनएस)| स्नैपइंक ने लोकेशन आधारित फोटो फिल्टर 'जियोफिल्टर' का अधिग्रहण किया है। इसका पेटेंट कंपनी ने फोटो शेयरिंग प्लेटफार्म मोबली से 77 लाख डॉलर में खरीदा है।

खुद के ट्यूमर का 3डी प्रिंट निकालनेवाले को एप्पल ने दी नौकरी (20:30) IANS Photo Service
न्यूयॉर्क, 22 अप्रैल (आईएएनएस)| एप्पल ने मेसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (एमआईटी) के डॉक्टरेट छात्र स्टीवन कीटिंग को नौकरी पर रखा है, जिसने अपने दिमाग में ट्यूमर का पता चलने पर उसका 3डी प्रिंट तैयार किया था।

अमेरिकी किशोरों में फेसबुक से ज्यादा लोकप्रिय इंस्टाग्राम, स्नैपचैट (19:50)
नई दिल्ली, 22 अप्रैल (आईएएनएस)| अमेरिकी किशोर-किशोरियों में फेसबुक से कहीं ज्यादा इंस्टाग्राम और स्नैपचैट लोकप्रिय है। एक नए सर्वेक्षण से यह जानकारी मिली है।

स्वास्थ्य प्रशिक्षक तैयार करेगी हेल्दी एजिंग इंडिया (19:40)
नई दिल्ली, 22 अप्रैल (आईएएनएस)| गैर सरकारी संगठन हेल्दी एजिंग इंडिया ऐसे स्वास्थ्य प्रशिक्षक तैयार करेगी, जो देशभर में पीढ़ियों के बीच बढ़ रही मानसिक दूरी और उससे पैदा होने वाली समस्याओं को दूर करने में मदद करेंगे।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo

  Click here for :