स्वास्थ्य/विज्ञान/प्रौद्योगिकी


उप्र : भीषण गर्मी व लू से बचाव के लिए परामर्श जारी (22:00)
लखनऊ, 24 मई (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश में करीब एक हफ्ते से लगातार बढ़ रही भीषण गर्मी ने जहां लोगों को परेशान कर दिया है। वहीं तेज धूप, लू और उमस ने मौसमी बीमारियों का खतरा भी बढ़ा दिया है। सरकार ने सावधानी बरतने के परामर्श जारी कर सुझाव दिए हैं।

भारत, नीदरलैंड विभिन्न क्षेत्रों में व्यापार, सहयोग बढ़ाने पर सहमत (राउंडअप) (21:49) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 24 मई (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व उनके नीदरलैंड के समकक्ष मार्क रूट के साथ द्विपक्षीय वार्ता के बाद गुरुवार को भारत व नीदरलैंड द्विपक्षीय व्यापार व विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने व निवेश बढ़ाने पर सहमत हुए।

अब 10वीं, 12वीं के रिजल्ट ऑफलाइन भी देखें (21:47) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 24 मई (आईएएनएस)| अगर आप एंड्रॉएड स्मार्टफोन उपभोक्ता हैं तो बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी आप 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा के परिणाम देख सकते हैं। प्रौद्योगिकी कंपनी गूगल ने गुरुवार को इसकी घोषणा की।

कोलेस्ट्रॉल स्तर से चिंतित हैं? ट्रांस फैट से बचें (21:45)
नई दिल्ली, 24 मई (आईएएनएस)| वसा संतुलित आहार का अहम हिस्सा है, लेकिन कोलेस्ट्रॉल स्तर को लेकर आप किस तरह के वसा का सेवन कर रहे हैं, यह मायने रखता है। ऐसे में स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत पैदा करने वाले वसा से बचना चाहिए।

रिलायंस जियोफोन वैश्विक फीचर फोन बाजार में सबसे आगे : रिपोर्ट (21:39) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 24 मई (आईएएनएस)| साल 2018 की पहली तिमाही में वैश्विक फीचर फोन बाजार में 15 फीसदी हिस्सेदारी के साथ रिलायंस जियो फोन शीर्ष पर रही है, जिसके बाद नोकिया एचएमडी, आईटेल, सैमसंग और टेक्नो रही। एक नई रिपोर्ट से गुरुवार को यह जानकारी मिली।

थॉयराइड से ब्रेन डैमेज का खतरा, बरतें सावधानी (21:35)
नई दिल्ली, 24 मई (आईएएनएस)| भारत में थॉयराईड से जुड़ी बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं, इन बीमारियों का इलाज संभव नहीं है, लेकिन इन पर नियन्त्रण रखा जा सकता है। ऑयोडीन की कमी थॉयराईड की बीमारी का मुख्य कारण है, जिसके कारण ब्रेन डैमेज तक हो सकता है।

वित्त आयोग ने स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए समिति बनाई (21:34) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 24 मई (आईएएनएस)| देश के 15वें वित्त आयोग ने गुरुवार को स्वास्थ्य के क्षेत्र में संतुलित विस्तार के बारे में जानकारी इकट्ठी करने और सिफारिश देने के लिए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक रणदीप गुलेरिया की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय समिति का गठन किया।

निपाह से केरल में एक और मौत, सार्वजनिक सभाओं पर रोक, परीक्षाएं स्थगित (लीड-1) (20:45) IANS Photo Service
कोझिकोड/मलप्पुरम, 24 मई (आईएएनएस)| निपाह वायरस (एनआईपी) से गुरुवार की सुबह एक और मरीज की मौत के बाद केरल में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 12 हो गई है।

दिल्ली सरकार डीटीसी बस एप दोबारा लांच करेगी (19:21) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 24 मई (आईएएनएस)| दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने गुरुवार को कहा कि सरकार यात्रियों को दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) और कलस्टर बसों से संबंधित जानकारी लेने की सुविधा प्रदान करने के लिए दो सप्ताह के अंदर मोबाइल एप 'पूछो' को दोबारा लांच करेगी।

हाइड्रेशन से मस्तिष्क में सूजन का खतरा : शोध (18:31)
नई दिल्ली, 24 मई (आईएएनएस)| हाइड्रेशन होने से रक्त में सोडियम का लेवल खतरनाक रूप से नीचे गिर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप मस्तिष्क में सूजन हो सकती है। यह बात खासकर बुजुर्गों और अन्य संवेदनशील व्यक्तियों पर ज्यादा लागू होती है। एक नए शोध में यह जानकारी सामने आई है।

देश में थॉयराइड से 4.2 करोड़ लोग प्रभावित (18:21)
नई दिल्ली, 24 मई (आईएएनएस)| भारत में थॉयराईड डिसऑर्डर तेजी से बढ़ रहा है। देश में 4.2 करोड़ लोग हाइपोथॉयराइडिज्म, हाइपरथॉयराइडिज्म, हाशिमोटो थॉयराइडिटिस और थायरॉइड कैंसर जैसी थॉयराइड से जुड़ी बीमारियों के शिकार हैं। एक अध्ययन में यह जानकारी सामने आई है।

क्वालकॉम का 'स्नैपड्रैगन 710' मिडरेंज के स्मार्टफोन का प्रदर्शन सुधारेगी (18:13) IANS Photo Service
सैन फ्रांसिस्को, 24 मई (आईएएनएस)| अपने नवीनवत स्नैपड्रैगन 710 मोबाइल प्रोसेसर के साथ अमेरिकी चिप निर्माता क्वालकॉम मिड-रेंज के एंड्रायड फोन्स के कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई)-प्रदर्शन में सुधार की योजना बना रही है, जिसके साथ परिशोधित आवाज-आधारित यूजर इंटरफेस, फोटोग्राफी और बायोमीटरिक्स फीचर्स होंगे।

श्याओमी ने त्वरित ऋण देने के लिए 'मी क्रेडिट' लांच किया (17:50) IANS Photo Service
बेंगलुरू, 24 मई (आईएएनएस)| चीनी मोबाइल फोन निर्माता श्याओमी ने गुरुवार को अपनी नई सेवा 'मी क्रेडिट' लांच किया, जो यूजर्स के लिए भारत में तत्काल वित्तीय ऋण मुहैया करानेवाले मंच के रूप में कार्य करता है।

चीन ने जापानी खुदरा कंपनी पर जुर्माना लगाया (17:15)
बीजिंग, 24 मई (आईएएनएस)| चीन ने जापान की खुदरा चेन मुजी पर दो लाख युआन (31,300 डॉलर) का जुर्माना लगाया है, क्योंकि कंपनी ने ताइवान को किसी वस्तु की पैकेजिंग पर उत्पाद के मूल देश के रूप में सूचीबद्ध कर दिया था। मीडिया को यह जानकारी गुरुवार को दी गई।

जम्मू एवं कश्मीर में गार्ड ड्यूटी के दौरान स्मार्टफोन पर प्रतिबंध (लीड-1) (17:09) IANS Photo Service
श्रीनगर, 24 मई (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर में पुलिस गार्ड ड्यूटी के दौरान स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। गुरुवार को गार्ड ड्यूटी के दौरान स्मार्टफोन के इस्तेमाल पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की घोषणा की गई।

एएमयू के मेडिकल कॉलेज में बच्चों की मुफ्त हार्ट सर्जरी (17:06) IANS Photo Service
अलीगढ़, 24 मई (आईएएनएस)| अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज (जेएनएमसी) में जन्मजात हृदयदोष से ग्रसित बच्चों की मुफ्त में सर्जरी होगी। विश्वविद्यालय ने इस संबंध में एक ब्रिटिश चैरिटी के साथ समझौता किया है।

निपाह वायरस से केरल में एक और मौत, सार्वजनिक सभाओं पर रोक (15:20) IANS Photo Service
कोझिकोड (केरल), 24 मई (आईएएनएस)| निपाह वायरस (एनआईपी) से गुरुवार की सुबह एक और मरीज की मौत के बाद केरल में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 12 हो गई है।

चर्चा शुरू करके ही बदलाव लाया जा सकता है : अक्षय कुमार (15:07) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 24 मई (आईएएनएस)| सुपरस्टार अक्षय कुमार 28 मई को मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के मौके पर मासिक धर्म जागरूकता सम्मेलन में भाग लेने जा रहे हैं। उनका कहना है कि केवल विचार-विमर्श से ही समाज में परिवर्तन लाया जा सकता है।

मीनोपॉज की समस्या से निपटने के लिए रहें तैयार (09:48)
नई दिल्ली, 24 मई (आईएएनएस)| जब कोई लड़की किशोरावस्था की ओर कदम बढ़ाती है तो वह खुद में बॉयोलोजिकल, हार्मोनल और मनोवैज्ञानिक बदलाव महसूस करती है। माहवारी और शारीरिक बदलाव होना किसी भी महिला के जीवन में महत्वपूर्ण है क्योंकि इसी प्रक्रिया से वह नए जीव को संसार में लाने में सक्षम होती है।

देश में टेलीफोन उपभोक्ता मार्च में बढ़कर 120.6 करोड़ (22:50) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 मई (आईएएनएस)| भारतीय दूर संचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) की ओर से बुधवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक इस साल मार्च के अंत में देश में टेलीफोन उपभोक्ताओं की संख्या 120.6 करोड़ से ज्यादा हो चुकी थी। ट्राई के आंकड़ों के अनुसार, फरवरी में भारत में 117.98 करोड़ टेलीफोन उपभोक्ता थे। इस तरह मार्च में टेलीफोन उपभोक्ताओं की आबादी में मासिक 2.24 फीसदी वृद्धि हुई।

एक्सजेन ने कोरियाई भाषा में शुरू की ईमेल सर्विस 'डेटामेल' (21:43)
नई दिल्ली, 23 मई (आईएएनएस)| भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) फर्म डेटा एक्सजेन टेक्नोलॉजी ने बुधवार को दक्षिण कोरिया के सियोल में वल्र्ड आईटी शो के दौरान कोरियाई भाषा में मेल.कॉम पर ईमेल सर्विस 'डेटामेल' शुरू करने की घोषणा की।

'पीडियाश्योर का नया फ्लेवर संतुलित पोषण प्रदान करेगा' (20:51)
नई दिल्ली, 23 मई (आईएएनएस)| बच्चों को सम्पूर्ण एवं संतुलित पोषण प्रदान करने का दावा करते हुए एबॅट ने दो साल और इससे अधिक उम्र के बच्चों के लिए नया पीडियाश्योर फ्लेवर कुकीज एंड क्रीम पेश किया है।

डॉक्टरों के खिलाफ बढ़ती हिंसक घटनाओं पर आईएमए की संगोष्ठी 26 मई को (20:29)
नई दिल्ली, 23 मई (आईएएनएस)| अस्पतालों और डॉक्टरों के खिलाफ बढ़ती हिंसक घटनाओं को कम करने के मकसद के साथ इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) 26 मई को राष्ट्रीय राजधानी में 'डॉक्टर और रोगी के रिश्ते और डॉक्टरों पर हिंसा' विषय पर राष्ट्रीय स्तर की संगोष्ठी करने जा रहा है।

मोदी झारखंड में एम्स, बिजली संयंत्र की आधारशिला रखेंगे (20:05) IANS Photo Service
रांची, 23 मई (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को यहां कई परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे, जिसमें अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) और एक चार हजार मेगावॉट सुपर थर्मल ऊर्जा संयंत्र शामिल है। एक अधिकारी ने बुधवार को इस बात की जानकारी दी।

'स्मार्ट सिटी मिशन के तहत शहरीकरण पर खर्च होंगे 2 लाख करोड़ रुपये' (19:55)
नई दिल्ली, 23 मई (आईएएनएस)| केंद्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्रालय में सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने बुधवार को कहा कि देश के 99 नगरों के शहरीकरण की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 2.04 लाख करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। वह प्रगति मैदान में आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo