स्वास्थ्य/विज्ञान/प्रौद्योगिकी


एपल चीनी कंपनी के साथ बना रही है इलेक्ट्रिक कार की बैटरी (22:43)
सैन फ्रांसिसको, 22 जुलाई (आईएएनएस)| एपल चीन की बैटरी निर्माता कंपनी के साथ मिलकर गुप्त रूप से ऑटोमेटिव बैटरी अनुसंधान और विकास पर काम कर रही है, जो इस बात का संकेत है कि कंपनी ने अपनी इलेक्ट्रिक कार परियोजना को जारी रखे हुए है।

डीआरडीओ ने जवानों के लिए चिकन बिस्कुट, तुलसी बार विकसित किए (21:46) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 22 जुलाई (आईएएनएस)| काफी ऊंचाई तथा बर्फ से ढंके इलाकों में तैनात सैन्य कर्मियों के लिए रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) ने विभिन्न प्रकार के पोषक व प्रोटीन से भरपूर खाद्य सामग्रियों का विकास किया है। संसद को शुक्रवार को यह जानकारी दी गई।

सूर्यग्रहण : नासा ने नागरिक वैज्ञानिकों को आमंत्रित किया (21:13) IANS Photo Service
न्यूयॉर्क, 22 जुलाई (आईएएनएस)| नासा ने 21 अगस्त को होने वाले सूर्यग्रहण के मद्देनजर नागरिक वैज्ञानिकों से राष्ट्रव्यापी वैज्ञानिक अन्वेषण में योगदान देने को कहा है, जिसके तहत सूर्यग्रहण के दौरान उन्हें बादल और हवा के तापमान का आंकड़ा अपने फोन के माध्यम से नासा को देनी होगी। इस दौरान सूर्यग्रहण को पूरे अमेरिका में देखा जा सकेगा।

अवसाद से मस्तिष्क की संरचना में बदलाव का खतरा (19:24)
लंदन, 22 जुलाई (आईएएनएस)| अवसादग्रस्त व्यक्ति के मस्तिष्क की संरचना में बदलाव का खतरा होता है और यह बदलाव मस्तिष्क में संचार व सोचने की क्षमता से जुड़े हिस्से में हो सकता है।

बिंगो ने 2 नए फिटनेस बैंड उतारे (17:30)
नई दिल्ली, 22 जुलाई (आईएएनएस)| उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक एक्सेसरीज की प्रमुख कंपनी बिंगो ने यहां प्रगति मैदान में आयोजित 'गिफ्ट्स वल्र्ड एक्सपो 2017' में नई रेंज के फिटनेस बैंड- बिंगो 'एफ1' और 'एफ2' लांच किए। यह प्रदर्शनी गुरुवार से शुरू हुई है और 24 जुलाई तक चलेगी।

राजस्थान : अमित शाह के साथ बैठक में बेहोश हुए सांसद संवरलाल जाट (15:43) IANS Photo Service
जयपुर, 22 जुलाई (आईएएनएस)| भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता तथा राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार के पूर्व मंत्री संवरलाल जाट शनिवार को पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के साथ भाजपा विधायकों व सांसदों की बैठक में शिरकत के दौरान बेहोश हो गए।

टीकों के लिए 4 राज्यों में कोल्ड स्टोरेज सुविधा का अभाव (15:41)
नई दिल्ली, 22 जुलाई (आईएएनएस)| अरुणाचल प्रदेश, असम, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश में टीकों के लिए अपर्याप्त कोल्ड स्टोरेज सुविधा है, कैग (भारत के नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक) ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी है।

मधुमेह में पैरों की जांच जरूरी (14:53)
नई दिल्ली, 22 जुलाई (आईएएनएस)| टाइप 2 मधुमेह के निदान के दौरान कम से कम 10 में से एक रोगी के पैर में क्षति की आशंका देखी गई है। अध्ययन बताते हैं कि भारत में 7.4 से 15.3 प्रतिशत मधुमेह रोगियों के पैरों में तकलीफ होती है। ऐसे में इसकी जल्द पहचान कर उपचार करा लेना चाहिए, अन्यथा हालत गंभीर हो सकती है। एक छोटी सी चोट से भी बाद में संक्रमण हो सकता है और पैर काटना भी पड़ सकता है।

छत्तीसगढ़ को योग में विश्व रिकार्ड का प्रमाणपत्र मिला (फोटो सहित) (23:52)
रायपुर, 21 जुलाई (आईएएनएस/वीएनएस)। छत्तीसगढ़ में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को एक साथ प्रदेशभर के 55.85 लोगों ने योग किया था। शुक्रवार को प्रदेश के नाम गोल्डन बुक ऑफ वल्र्डस रिकार्ड का प्रमाणपत्र मिला। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने प्रदेश वासियों को बधाई दी है।

महिला ने तीन बच्चों को दिया जन्म, सभी स्वस्थ (23:52)
बहराइच, 21 जुलाई (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के श्रावस्ती जनपद में महिला ने तीन बच्चों को जन्म दिया। तीनों स्वस्थ हैं।

फोर्चुन 500 सूची में हुआवेई 83वें स्थान पर (21:58)
नई दिल्ली, 21 जुलाई (आईएएनएस)| चीन की स्मार्टफोन निर्माता हुआवेई साल 2017 की फोर्चुन 500 सूची में 78.51 अरब डॉलर के राजस्व के साथ 83वें स्थान पर है। फोर्चुन बिजनेस पत्रिका ने शुक्रवार को यह घोषणा की।

श्नाइडर इलेक्ट्रिक ने हरित इमारतों के लिए आईओटी उत्पाद उतारे (20:05)
नई दिल्ली, 21 जुलाई (आईएएनएस)| सरकार द्वारा भारत में हरित इमारतों को बढ़ावा देने के प्रयास के मद्देनजर उर्जा प्रबंधन एवं ऑटोमेशन में विश्वस्तरीय विशेषज्ञ श्नाइडर इलेक्ट्रिक ने शुक्रवार को देश में हरित इमारतों के लिए कई आईओटी-इनेबल्ड तकनीक और समाधान लांच करते हुए 'ऊर्जा दक्ष' इमारतों के निर्माण के लिए अपनी प्रतिबद्धता जाहिर की।

सीएजी ने एनआरएचएम के क्रियान्वयन में निकालीं खामियां (19:51)
नई दिल्ली, 21 जुलाई (आईएएनएस)| नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) की ताजा रिपोर्ट में राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य योजना (एनआरएचएम) के क्रियान्वयन में वित्तीय कुप्रबंधन, चिकित्सकों तथा सहायक चिकित्सकों की कमी और स्वास्थ्य केंद्रों पर जरूरी दवाओं की अनुपलब्धता सहित ढेरों खामियां उजागर हुई हैं।

'उबरमोटो' कैब सेवा नोएडा, गाजियाबाद में लांच (18:39)
नई दिल्ली, 21 जुलाई (आईएएनएस)| दिल्ली-एनसीआर के कोने-कोने में कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए राइड शेयरिंग एप उबर ने शुक्रवार को नोएडा व गाजियाबाद में अपने बाइक शेयरिंग सेवा 'उबरमोटो' के लांच की घोषणा की।

ट्राई ने दूरसंचार कंपनियों का फ्लोर प्राइसिंग प्रस्ताव ठुकराया (18:26) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 जुलाई (आईएएनएस)| भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने शुक्रवार को मौजूदा दूरसंचार कंपनियों के उस प्रस्ताव को ठुकरा दिया, जिसमें वॉयस और डेटा सेवाओं के लिए फ्लोर प्राइस तय करने का प्रस्ताव दिया गया था और कहा कि यह प्रस्ताव 'व्यावहारिक' नहीं है।

आरआईएल जियो फोन नि:शुल्क, डेटा लागत 153 रुपये (लीड-2) (17:33) IANS Photo Service
मुंबई, 21 जुलाई (आईएएनएस)| उद्योगपति मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने शुक्रवार को 'इंटेलिजेंट स्मार्टफोन' जियो फोन के लांच की घोषणा की, जिसका ट्रायल 15 अगस्त से शुरू होगा।

कैंसर का इलाज करा रहे बाल रोगियों से मिले टाइगर (17:14)
जयपुर, 21 जुलाई (आईएएनएस)| अभिनेता टाइगर श्रॉफ ने भगवान महावीर कैंसर हॉस्पिटल में कैंसर का इलाज करा रहे बाल रोगियों से शुक्रवार को मुलाकात की।

रिलायंस जियो ने नि:शुल्क जियो फोन लांच किया (लीड-1) (15:28) IANS Photo Service
मुंबई, 21 जुलाई (आईएएनएस)| उद्योगपति मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने शुक्रवार को 'इंटेलिजेंट स्मार्टफोन' जियो फोन के लांच की घोषणा की, जिसका ट्रायल 15 अगस्त से शुरू होगा।

रिलायंस जियो ने नि:शुल्क जियो फोन लांच किया (14:28) IANS Photo Service
मुंबई, 21 जुलाई (आईएएनएस)| उद्योगपति मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने शुक्रवार को 'इंटेलिजेंट स्मार्टफोन' जियो फोन के लॉन्च की घोषणा की, जिसका ट्रायल 15 अगस्त से शुरू होगा।

95 फीसदी भारतीयों में मसूड़ों की बीमारी (11:27)
नई दिल्ली, 21 जुलाई (आईएएनएस)| भारत में दांतों की समस्याओं को गंभीरता से नहीं लिया जाता है। हाल ही में किए गए एक अध्ययन से संकेत मिलता है कि लगभग 95 प्रतिशत भारतीयों में मसूड़ों की बीमारी है, 50 प्रतिशत लोग टूथब्रश का उपयोग नहीं करते और 15 वर्ष से कम उम्र के 70 प्रतिशत बच्चों के दांत खराब हो चुके हैं।

अमेरिकी सीनेटर मैक्के न को ब्रेन ट्यूमर (लीड-1) (20:09) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 20 जुलाई (आईएएनएस)| अमेरिकी सीनेटर और पूर्व रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जॉन मैक्के न के ब्रेन ट्यूमर से ग्रस्त होने का पता चला है। उनकी एक ब्लड क्लॉट निकालने की सर्जरी होने के बाद आई टेस्ट रिपोर्ट्स से यह खुलासा हुआ है। उनके कार्यालय ने यह सूचना दी।

उप्र सरकार संविदा पर 1000 एमबीबीएस डॉक्टरों की नियुक्ति करेगी (19:45)
लखनऊ, 20 जुलाई (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश सरकार ने सरकारी चिकित्सालयों में चिकित्सकों की कमी को दूर करने के लिए 1000 चिकित्सा अधिकारियों की नियुक्ति के लिए जनपदवार पदों का निर्धारण कर दिया है।

सोनी ने 29,990 रुपये में 'एक्सपीरिया एक्सए1 अल्ट्रा' लांच की (19:03)
नई दिल्ली, 20 जुलाई (आईएएनएस)| अपनी 'एक्स' सीरीज का विस्तार करते हुए दक्षिण कोरिया की प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक कंपनी सोनी की भारतीय इकाई ने गुरुवार को 'एक्लपीरिया एक्सए1 अल्ट्रा' का अनावरण किया। यह डिवाइस बिना किसी बॉर्डर डिजाइन के, दो उच्च गुणवत्ता के कैमरों के साथ एक ऑक्टा-कोर प्रोसेसर की क्षमता से युक्त है।

इंटेक्स ने बाजार में उतारा नया 'एक्वा लॉयन्स 3' स्मार्टफोन (18:45)
नई दिल्ली, 20 जुलाई (आईएएनएस)| घरेलू स्मार्टफोन निर्माता कंपनी इंटेक्स टेक्नोलॉजी ने गुरुवार को 6,499 रुपये की कीमत का नया 'एक्वा लॉयन्स 3' स्मार्टफोन लांच किया।

आईवूमी ने 'मी4' और 'मी5' स्मार्टफोन लांच किया (17:15)
नई दिल्ली, 20 जुलाई (आईएएनएस)| चीन की प्रमुख इलेक्ट्रोनिक कंपनी आईवूमी ने गुरुवार को भारत में सस्ती कीमत के अपने दो नए स्मार्टफोन 'मी4' और 'मी5' लांच किया। भारत में इनकी कीमत क्रमश: 3,499 और 4,499 रुपये है।