स्वास्थ्य/विज्ञान/प्रौद्योगिकी


मप्र : आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के हेल्थ कार्ड बनेंगे (13:35)
इंदौर, 28 मई (आईएएनएस)| बच्चों और महिलाओं के स्वास्थ्य और पोषण की चिंता करने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिकाओं के स्वास्थ्य की चिंता मध्य प्रदेश का महिला बाल विकास करेगा। इसके लिए कार्यकर्ता और सहायिकाओं का स्वास्थ्य परीक्षण होगा और उन्हें हेल्थ कार्ड जारी किए जाएंगे।

देश में जीका के पहले 3 मामले गुजरात में (08:40)
नई दिल्ली, 28 मई (आईएएनएस)| देश में जीका के पहले तीन मामले सामने आए हैं, जिसमें एक गर्भवती महिला भी शामिल है।

माइक्रोसॉफ्ट बना रही डीएनए में आंकड़ा संकलन की योजना (21:49)
न्यूयार्क, 27 मई (आईएएनएस)| माइक्रोसॉफ्ट अगले कुछ सालों में डीएनए की लड़ी में आंकड़ों के संग्रहण की योजना बना रही है। कंपनी के कंप्यूटर आर्किटेक्ट्स ने यह खुलासा किया है।

गर्भाशय कैंसर किसी भी उम्र में संभव : डॉ. रेणु जैन (21:39)
नई दिल्ली, 27 मई (आईएएनएस)| गर्भाशय कैंसर ऐसी बीमारी है जो किसी भी महिला को किसी भी उम्र में हो सकती है। इस बीमारी की समय पर पहचान हो जाए और सही इलाज हो, तो इससे मुक्ति पाई जा सकती है। यह बात अंतर्राष्ट्रीय महिला स्वास्थ्य दिवस (28 मई) की पूर्व संध्या पर शनिवार को जेपी हॉस्पिटल की वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. रेणु जैन ने कही।

तमिलनाडु : 'आरोप गलत साबित हुए तो इस्तीफा' (20:12)
चेन्नई, 27 मई (आईएएनएस)| तमिलनाडु के डेयरी विकास मंत्री के.टी. राजेंद्र बालाजी ने शनिवार को कहा कि यदि उनके आरोप गलत साबित हुए तो वह इस्तीफा दे देंगे या फिर फांसी पर भी झूलने को तैयार हैं।

एयरबस ने चीन में हेलीकॉप्टर संयंत्र का निर्माण शुरू किया (19:59) IANS Photo Service
बीजिंग, 27 मई (आईएएनएस)| एयरबस समूह की हेलीकॉप्टर निर्माण इकाई ने शनिवार को चीन में वाणिज्यिक एयरक्राफ्ट के पहले असेंबली लाइन का निर्माण शुरू किया।

गर्भावस्था में विटामिन डी की खुराक बच्चों को अस्थमा से बचा सकती है (19:21)
लंदन, 27 मई (आईएएनएस)| गर्भावस्था के दौरान विटामिन डी युक्त आहार लेने से नवजात शिशुओं की प्रतिरोधत क्षमता में सकारात्मक बदलाव आ सकता है, जो उन्हें श्वास संबंधी संक्रमण और अस्थमा जैसी बीमारियों से सुरक्षित रखने में मददगार साबित हो सकता है।

हृदय रोगों से बचाने वाले जीन की पहचान (19:20)
लंदन, 27 मई (आईएएनएस)| वैज्ञानिकों ने एक ऐसे जीन की खोज की है, जो हृदय को रक्तवाहिका संबंधी बीमारियों से बचाता है।

नासा के चंद्र यान का कैमरा उल्का पिंड से टकराया था (18:59)
वाशिंगटन, 27 मई (आईएएनएस)| वैज्ञानिकों ने इस बात का पता लगाया है कि साल 2014 में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के लूनर रिकानिसंस ऑर्बिटर (एलआरओ) से लगा कैमरा उल्का पिंड टकराया था, हालांकि इससे उपकरण को कोई नुकसान नहीं हुआ।

गूगल का अमेरिका को वेतन संबंधी आंकड़े देने से इनकार (18:43) IANS Photo Service
सैन फ्रांसिस्को, 27 मई (आईएएनएस)| दुनिया की दिग्गज इंटरनेट कंपनी गूगल ने अमेरिकी श्रम मंत्रालय के वेतन से संबंधित आंकड़े साझा करने का अनुरोध अस्वीकार कर दिया है।

गूगल ने सर्च परिणामों में 'पर्सनल' टैब जोड़ा (18:33) IANS Photo Service
न्यूयार्क, 27 मई (आईएएनएस)| गूगल ने लोगों को सर्च में मदद करने के उद्देश्य से सर्च परिणामों में 'पर्सनल' टैब को जोड़ा है, जो सर्च नतीजों में निजी स्त्रोत जैसे जीमेल एकाउंट और गूगल फोटो की लाइब्रेरी की सामग्री को दिखाता है।

चिली में बनेगी विश्व की सबसे बड़ी दूरबीन (18:31) IANS Photo Service
सैंटियागो, 27 मई (आईएएनएस)| चिली के राष्ट्रपति मिशेल बैचलेट ने दुनिया की सबसे बड़ी ऑप्टिकल और इंफ्रारेड दूरबीन के निर्माण का उद्घाटन किया, जो एंटोफागास्टा क्षेत्र के पारानाल वेधशाला में स्थित है।

एपल ने आईफोन के लिए एआई चिप बनाया! (18:06) IANS Photo Service
सैन फ्रांसिसको, 27 मई (आईएएनएस)| अमेरिकी प्रौद्योगिकी दिग्गज एपल कथित रूप से एक समर्पित कृत्रिम बुद्धिमता (एआई) चिप विकसित कर रहा है, जिसे एपल न्यूरल इंजन नाम दिया गया है। यह मोबाइल डिवाइसों के एआई संबंधी कार्यो को संभालेगा।

हाइब्रिड क्लाउड अपनाना होगा : आईबीएम (18:03)
नई दिल्ली, 27 मई (आईएएनएस)| ऐसे समय में जब क्लाउड तकनीक अपनाने का चलन विकसित हुआ है और दुनिया भर में ग्राहक अवसंरचना में सार्वजनिक और निजी क्लाउड क्षमता की तलाश कर रहे हैं, हाइब्रिड समाधान है। आईबीएम के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

बंगाल में एक और 'फर्जी डॉक्टर' सीआईडी की गिरफ्त में (16:47)
कोलकाता, 27 मई (आईएएनएस)| पश्चिम बंगाल में 'फर्जी चिकित्सकों' के खिलाफ शिकंजा कसते हुए अपराध अन्वेषण विभाग (सीआईडी) ने एक अन्य चिकित्सक को अपनी गिरफ्त में ले लिया है। कोलकाता के एक शीर्ष निजी क्लिनिक में सेवा देने वाले इस शख्स ने खुद को एलर्जी व अस्थमा विशेषज्ञ बता रखा था।

गूगल की एआई पावर्ड अल्फागो ने 5 गो खिलाड़ियों को हराया (15:43) IANS Photo Service
सैन फ्रांसिसको, 27 मई (आईएएनएस)| गूगल की कृत्रिम बुद्धिमतायुक्त अल्फा गो ने एक प्रदर्शनी मैच के दौरान गो खिलाड़ियों के एक दल को हरा दिया।

पैनासोनिक करेगी 'भविष्य की डिस्प्ले स्क्रीन' का प्रदर्शन (15:38)
नई दिल्ली, 27 मई (आईएएनएस)| टेलीविजनों के एक नए युग में प्रवेश करते हुए पैनासोनिक इंडिया 29 मई को 'भविष्य की डिस्प्ले स्क्रीन के साथ नई 4के टीवी लाइन अप' का प्रदर्शन करेगी।

एसर ने मनोरंजन उन्मुख टैबलेट की घोषणा की (22:47)
ताईपे, 26 मई (आईएएनएस)| ताईवान की इलेक्ट्रिक कंपनी एसर ने शुक्रवार को आईकोनिया टैब 10 और आईकोनिया वन 10 टैबलेट की घोषणा की, जिसे मुख्य रूप से प्रीमियम मल्टीमीडिया अनुभव के लिए डिजायन किए गए हैं।

पर्वतारोहण अवसाद घटाने में मददगार (19:52)
न्यूयॉर्क, 26 मई (आईएएनएस)| मसल बनाने और करतब करने के अलावा बगैर रस्सी के सहारे पहाड़ों पर या दीवारों पर चढ़ने से अवसाद के लक्षणों को दूर करने में मदद किल सकती है।

ईवीएम हैकाथन 'नाटक' में पार्टी शामिल नहीं होगी : आप (19:24) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 26 मई (आईएएनएस)| निर्वाचन आयोग द्वारा तीन जून को ईवीएम मशीन हैक करने की खुली चुनौती दिए जाने के संदर्भ में आम आदमी पार्टी (आप) ने शुक्रवार को इसे नाटक बताते हुए कहा कि वह इसमें भाग नहीं लेगी।

कॉरपोरेट एसएसडी कारोबार में इंटेल बनी शीर्ष कंपनी (18:16)
सियोल, 26 मई (आईएएनएस)| अमेरिकी प्रौद्योगिकी दिग्गज इंटेल कॉरपोरेशन साल की पहली तिमाही में कॉरपोरेट सॉलिड स्टेट ड्राइव्स (एसएसडी) की सबसे बड़ी उत्पादक का तमगा बरकरार रखा है, जबकि प्रतिद्वंद्वी कंपनी सैमसंग दूसरे स्थान पर रही है।

मोबाइल रैनसमवेयर हमले तीन गुणा बढ़े : कास्परस्की लैब (17:07)
मॉस्को, 26 मई (आईएएनएस)| दुनिया भर में रैनसमवेयर के हमलों में कमी का कोई संकेत देखने को नहीं मिल रहा है। साल की पहली तिमाही में मोबाइल रैनसमवेयर के हमलों में तीन गुणा की बढ़ोतरी देखी गई है। साइबर सुरक्षा कंपनी कास्परस्की लैब ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

मासिक धर्म पर जागरूकता फैलाती नजर आएंगी ट्विंकल खन्ना (10:35)
मुंबई, 26 मई (आईएएनएस)| अभिनय छोड़ फिल्म निर्माण एवं लेखन में हाथ आजमा रहीं ट्विंकल खन्ना अपनी आगामी फिल्म 'पैडमैन' के प्रचार के सिलसिले में मासिक धर्म पर जागरूकता फैलाती नजर आने वाली हैं।

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय मैनचेस्टर पीड़ितों से मिलीं (08:32)
लंदन, 26 मई (आईएएनएस)| ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय सोमवार को मैनचेस्टर एरिना में हुए आतंकवादी हमले में घायल हुए बच्चों और लोगों से मिलने पहुंचीं।

'तंबाकू भारत छोड़ो' मुहिम की शुरुआत (22:30)
जयपुर, 25 मई (आईएएनएस)| विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर भगवान महावीर कैंसर अस्पताल एवं रिसर्च सेंटर की ओर से लोगों में तंबाकू से होने वाले स्वास्थ्य पर नुकसान के प्रति जागरूकता लाने के लिए तंबाकू भारत छोड़ो मुहिम की शुरुआत की जा रही है।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo