स्वास्थ्य/विज्ञान/प्रौद्योगिकी


माइक्रोसॉफ्ट कर सकती है 700 नौकरियों की कटौती : रपट (15:20)
न्यूयॉर्क, 21 जनवरी (आईएएनएस)| माइक्रोसॉफ्ट ने पिछले साल घोषणा की थी कि वह जून 2017 तक 2,850 कर्मचारियों को निकाल देगी। कंपनी अपनी इस घोषणा के अनुरूप 26 जनवरी को अपनी आय घोषणा के दौरान जल्द ही 700 नौकरियों की कटौती कर सकती है।

आई क्लीनिक पर हिंदी में ऑनलाइन पाएं स्वास्थ्य सलाह (10:36)
नई दिल्ली, 21 जनवरी (आईएएनएस)| ऑनलाइन स्वास्थ्य सलाह मुहैया कराने वाली कंपनी आई क्लीनिक ने हिंदीभाषी मरीजों के लिए अपनी वेबसाइट के हिंदी संस्करण के लांच की घोषणा की।

दमा पीड़ित बच्चों में मोटापे का खतरा ज्यादा (10:10)
न्यूयॉर्क, 21 जनवरी (आईएएनएस)| यदि आपका बच्चा दमा से पीड़ित है, तो उसके बचपन या किशोरावस्था के बाद मोटापे के शिकार होने की संभावना ज्यादा है।

माइक्रोसॉफ्ट ने 'अजूरे एनालिसिस सर्विस' लांच किया (22:55)
नई दिल्ली, 20 जनवरी (आईएएनएस)| माइक्रोसॉफ्ट ने शुक्रवार को 'अजूरे एनालिसिस सर्विस' के सार्वजनिक पूर्वावलोकन की घोषणा की, जो कि डेटा विश्लेषण को सरल बनाने के लिए कंपनी के क्लाउड प्लेटफार्म का नवीनतम संस्करण है।

11 साल बाद पैरों पर चलने में सक्षम युवक (22:06)
नई दिल्ली, 20 जनवरी (आईएएनएस)| फोर्टिस अस्पताल में दो जटिल शल्य चिकित्सा के बाद एक 21 साल के व्यक्ति को नई जिंदगी मिल गई। यह व्यक्ति 11 साल बाद अब अपने पैरों पर चलने में सक्षम हो गया है।

फेसबुक के बाद डाटामाइनर ने भी आरटी से प्रतिबंध हटाया (21:15) IANS Photo Service
मॉस्को, 20 जनवरी (आईएएनएस)| फेसबुक ने शुक्रवार को रूसी टेलीविजन नेटवर्क आरटी के फेसबुक पेज पर लगाया गया 'अस्पष्टीकृत' 20 घंटे का प्रतिबंध ट्रंप के अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में शपथग्रहण से कुछ घंटों पहले हटा लिया है। इसका अनुसरण करते हुए ट्विटर की न्यूज डिस्कवरी सेवा डाटामाइनर ने भी प्रतिबंध हटा लिया।

एनआईआईटी का मुनाफा 56 फीसदी गिरा (19:16)
मुंबई, 20 जनवरी (आईएएनएस)| कौशल विकास कंपनी एनआईआईटी के मुनाफे में वित्त वर्ष (2016-17) की तीसरी तिमाही के दौरान 56 फीसदी की गिरावट आई और यह छह करोड़ रुपये रही।

तेलंगाना में स्वाइन फ्लू से अब तक 10 लोगों की मौत (19:07)
हैदराबाद, 20 जनवरी (आईएएनएस)| स्वाइन फ्लू से पीड़ित एक महिला का यहां शुक्रवार को सरकारी गांधी अस्पताल में निधन हो गया। इसे मिलाकर तेलंगाना राज्य में अगस्त 2016 से लेकर अब तक स्वाइन फ्लू से 10 लोगों की मौत हो चुकी है।

मप्र के अस्पतालों में लगेंगे खास सूचना पटल (19:05)
भोपाल, 20 जनवरी (आईएएनएस)| मध्यप्रदेश के सरकारी और निजी चिकित्सालयों में दुर्घटना पीड़ितों के मददगारों से पूछताछ न करने संबंधी खास सूचना पटल लगाए जाएंगे। ये सूचना पटल हिंदी और अंग्रेजी भाषा में होंगे।

ओला प्ले अब सभी ग्राहकों के लिए उपलब्ध (16:26)
नई दिल्ली, 20 जनवरी (आईएएनएस)| परिवहन मोबाइल एप ओला ने शुक्रवार को घोषणा की कि राईडशेयरिंग के लिए पेश किया गया इसका कनेक्टेड कार प्लेटफॉर्म ओला प्ले अब ओला के सभी उपभोक्ताओं के लिए बुकिंग हेतु उपलब्ध होगा।

यूक्रेन में 3 माता-पिता से बच्चे का जन्म (15:30)
कीव, 20 जनवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। यूक्रेन में तीन लोगों से लिए गए डीएनए के जरिए एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया गया है।

ओबामा ने फेसबुक पर साझा किया विदाई पत्र (12:49) IANS Photo Service
न्यूयार्क, 20 जनवरी (आईएएनएस)| अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने राष्ट्रपति कार्यालय छोड़ने से चंद घंटों पहले फेसबुक पर अपना विदाई पत्र साझा किया।

मध्य चीन में एच7एन9 के 2 नए मामले (11:35)
चांग्शा, 20 जनवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। मध्य चीन के हुनान प्रांत में मानवों में ए7एन9 एवियन (बर्ड) फ्लू के दो नए मामले सामने आए हैं, जिससे प्रांत में इस साल इन मामलों की संख्या बढ़कर 13 हो गई है।

एपल ने म्यूजिक क्रिएशन एप में नया फीचर जोड़ा (22:17)
न्यूयार्क, 19 जनवरी (आईएएनएस)| एपल ने आईफोन, आईपैड और मैक के लिए अपने म्यूजिक क्रिएशन एप 'गैरेजबैंड फॉर आईओएस 2.2 और लॉजिक प्रो एक्स 10.3' को अपडेट कर नए फीचर्स जोड़े हैं।

आधार आधारित डिजिटल भुगतान व्यवस्था शीघ्र : रविशंकर (22:10) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)| बड़े नोटों की नोटबंदी के बाद और डिजिटल प्रक्रिया को बढ़ावा देने के साथ सरकार जल्द ही आधार कार्ड आधारित एक नई डिजिटल भुगतान व्यवस्था को आम आदमी के लिए शुरू करने जा रही है।

मोबिक्विक ने दमन सोनी को उपाध्यक्ष नियुक्त किया (21:58)
नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)| घरेलू मोबाइल वॉलेट प्लेटफार्म मोबिक्विक ने गुरुवार को दमन सोनी की उपाध्यक्ष (विकास) के पद पर नियुक्ति की है। सोनी इंस्टैंट मैसेजिंग एप लाइन इंडिया के प्रमुख रह चुके हैं।

अब पेटीएम से खरीदें गूगल प्ले का रिचार्ज कोड (21:38)
नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)| मोबाइल भुगतान प्लेटफार्म पेटीएम ने गुरुवार को गूगल प्ले रिचार्ज कोड की खरीदारी की सुविधा शुरू की है। इससे एंड्रायड प्रयोग बिना किसी बाधा के अपने एकाउंट को रिचार्ज कर सकेंगे।

मप्र में 200 प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्र खुलेंगे : अनंत कुमार (21:22)
भोपाल, 19 जनवरी (आईएएनएस)| केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री अनंत कुमार ने गुरुवार को मध्यप्रदेश में डिजी-धन मेलों की शुरुआत करते हुए राज्य में 200 प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्र खोलने की घोषणा की। इन केंद्रों के लिए राज्य के साथ एमओयू किया जाएगा।

अलीबाबा की यूसी वेब भारत, इंडोनेशिया में करेगी 2 अरब का निवेश (19:22)
बीजिंग, 19 जनवरी (आईएएनएस)| अलीबाबा मोबाइल कारोबार समूह की कंपनी यूसी वेब ने गुरुवार को भारत और इंडोनेशियाई बाजार में अगले दो सालों में 2 अरब रुपये निवेश करने की घोषणा की। इसके जरिए ऑनलाइन कंटेंट के विस्तार पर ध्यान दिया जाएगा।

रवांडा में एवियन फ्लू का अलर्ट जारी (18:21)
किगाली, 19 जनवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। रवांडा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने पड़ोसी देश युगांडा में एवियन फ्लू फैलने की खबर आने के कुछ दिनों बाद इस संबंध में अलर्ट जारी किया है।

लाईको ने गणतंत्र दिवस पर छूट की घोषणा की (17:56)
नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)| चीनी इंटरनेट और प्रौद्योगिकी समूह लाईको ने गुरुवार को गणतंत्र दिवस के अवसर पर ग्राहकों को भारी छूट देने की घोषणा की है, जो उसके ऑनलाइन मार्केटप्लेस लेमॉल डॉट कॉम पर 20 से 25 जनवरी तक उपलब्ध होगा।

विक्रम सोलर को ईपीसी वल्र्ड अवार्डस (16:32)
नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)| देश में अक्षय ऊर्जा की अवसंरचना को सुगम बनाने में उत्कृष्ट योगदान के लिए विक्रम सोलर को छठे ईपीसी वल्र्ड अवार्डस से सम्मानित किया गया है।

ट्विटर के मोबाइल एप डेवलपर प्लेटफार्म का अधिग्रहण (15:39)
न्यूयार्क, 19 जनवरी (आईएएनएस)| डेवलपरों को बेहतर एप बनाने में मदद करने और उनके कारोबार को आगे बढ़ाने में मदद के लिए गूगल ने ट्विटर के मोबाइल एप डेवलपर प्लेटफार्म फैब्रिक का अधिग्रहण किया है।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच.डब्ल्यू. बुश, पत्नी अस्पताल में भर्ती (14:08)
वाशिंगटन, 19 जनवरी (आईएएनएस)| अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज. एच. डब्ल्यू बुश और अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला व उनकी पत्नी बारबरा बुश दोनों अस्पताल में भर्ती हैं।

काजोल का स्वच्छता के लिए हाथ धोने पर जोर (13:44) IANS Photo Service
मुंबई, 19 जनवरी (आईएएनएस)| बच्चों के बीच स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए पिछले काफी समय से सक्रिय बॉलीवुड अभिनेत्री काजोल का कहना है कि अच्छे उद्देश्य को प्रचारित करना महत्वपूर्ण है, पर समस्याओं के मूल कारणों को ध्यान में रखते हुए विशिष्ट कार्यक्रमों का निर्माण भी उतना ही जरूरी है।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo
  Click here for :