स्वास्थ्य/विज्ञान/प्रौद्योगिकी


लड़की की मौत के बाद नड्डा ने गुरुग्राम फोर्टिस से रिपोर्ट मांगी (14:50) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 नवंबर (आईएएनएस)| गुरुग्राम के फोर्टिस अस्पताल में सात साल की एक लड़की की मौत को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड्डा ने मंगलवार को कहा कि सरकार ने अस्पताल से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

कैनन इंडिया ने गैरी ली को उपाध्यक्ष व सीएफओ नियुक्त किया (12:16)
नई दिल्ली, 21 नवंबर (आईएएनएस)| कैनन इंडिया ने मंगलवार को गैरी ली को अपना मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) और उपाध्यक्ष नियुक्त किया।

'भारत बन सकता है रोबोटिक सर्जरी का दूसरा सबसे बड़ा बाजार' (10:26)
रेचेल वी. थॉमस
पणजी, 21 नवंबर (आईएएनएस)| अमेरिका स्थित वट्टीकुटि फाउंडेशन 200 अतिरिक्त रोबोट को स्थापित करने और 2020 तक रोबोटिक सर्जरी के आकड़े को प्रतिवर्ष 20,000 से अधिक तक पहुंचाने के उद्देश्य के साथ रोबोटिक सर्जरी में भारत को विश्व में अमेरिका के बाद दूसरा सबसे बड़ा बाजार बनाने के लिए तैयार है।

डब्ल्यूएचओ ने लीबिया में अगवा डॉक्टर की रिहाई की अपील की (10:02)
त्रिपोली, 21 नवंबर (आईएएनएस)| विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने अज्ञात समूह द्वारा पिछले सप्ताह लीबिया के सबाह शहर से अगवा किए गए डॉक्टर की रिहाई की अपील की है।

फलों व सब्जियों का कम उपयोग करते हैं भारतीय (09:33)
नई दिल्ली, 21 नवंबर (आईएएनएस)| शहरों में पोषक आहार पर हाल ही में हुए एक राष्ट्रव्यापी अध्ययन में पाया गया कि भारतीय खाद्य पदार्थो में मौजूद विभिन्न प्रकार की विविधता के बावजूद सूक्ष्म पोषक तत्वों और महत्वपूर्ण विटामिन की बहुत कम खुराक लेते हैं।

बच्चे झूठ बोलने लगते हैं कब? (08:14)
नई दिल्ली, 21 नवंबर (आईएएनएस)| बच्चा पूछता है, 'मॉम, क्या मैं बारिश में खेलने जाऊं?', 'क्या मैं आइसक्रीम खा लूं?' 'क्या मैं अपने दोस्तों के साथ ट्रैकिंग पर जाऊं?', इन सब प्रश्नों के लिए मां का क्या जवाब होगा, हम सभी जानते हैं। मां जरूर कहेगी 'नहीं' और बच्चा मायूस हो जाएगा।

आयुर्वेद के 3 दिग्गज सम्मानित (22:43)
नई दिल्ली, 20 नवंबर (आईएएनएस)| आयुर्वेद का परचम दुनिया भर में लहराने वाले 3 दिग्गजों को सम्मानित किया गया है। इनमें वैद्य राजेश कोटेचा, डॉ. सौम्या स्वामीनाथन और डॉ. गीता कृष्णन शामिल हैं।

एक्सेंचर ने अमेरिकी कंपनी पाशाटा की अल्प हिस्सेदारी खरीदी (22:20) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 नवंबर (आईएएनएस)| वैश्विक पेशेवर सेवा प्रदाता कंपनी एक्सेंचर की वेंचर कैपिटल इकाई एक्सेंचर वेंचर ने कैलिफोर्निया की सॉफ्टवेयर कंपनी पाशाटा में अल्पांश हिस्सेदारी खरीदी है, ताकि उन उद्यमों को सहायता मुहैया करा सके, जो अपने एंड यूजर्स को कई ोतों पर डेटा नियंत्रण मुहैया कराती है। इस सौदे की रकम का खुलासा नहीं किया गया है।

हैदराबाद में आईटी वर्ल्ड कांग्रेस में 5000 से अधिक प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे (21:50)
हैदराबाद, 20 नवंबर (आईएएनएस)| अगले साल फरवरी में यहां आयोजित होनेवाले आईटी वर्ल्ड कांग्रेस (डब्ल्यूसीआईटी) में दुनिया भर के दिग्गजों के साथ 5,000 से अधिक प्रतिनिधियों के शामिल होने की उम्मीद है।

एफडीए ने बेंगलुरू में बायोकॉन का लेखापरीक्षण किया (21:04)
बेंगलुरू, 20 नवंबर (आईएएनएस)| जैवप्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारत की अग्रणी कंपनी बायोकॉन लिमिटेड ने सोमवार को कहा कि अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने बेंगलुरू स्थित कंपनी की कीटाणुनाशी औषधि उत्पाद केंद्र की जांच की है।

डिजिटल थेरेपी से जांच सकते हैं 16 सप्ताह का मधुमेह प्रबंधन (20:21)
नई दिल्ली, 20 नवंबर (आईएएनएस)| एशिया के शीर्ष डायबिटीज संगठन आरएसएसडीआई और वेल्थी थेरापिटिक्स ने साथ मिल कर भारत में मधुमेह डिजिटल थेरेपी को बढ़ावा देने की पहल की है। वेल्थी डिजिटल डायबिटीज थेरेपी के जरिए एक मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से अपने 16 सप्ताह के मधुमेह प्रबन्धन कार्यक्रम की प्रभावशीलता को जांच सकते हैं।

कोमियो इंडिया ने 3 किफायती स्मार्टफोन उतारे (19:29)
नई दिल्ली, 20 नवंबर (आईएएनएस)| चीनी कंपनी टॉपवाइज कम्यूनिकेशन की अनुषंगी कंपनी कोमियो इंडिया ने सोमवार को तीन किफायती स्मार्टफोन भारतीय बाजार में उतारे, जिनकी कीमत 6000 रुपये से 10,000 रुपये रखी गई है।

मप्र में '108 एंबुलेंस सेवा' कर्मी काम पर लौटे (लीड-1) (18:56)
भोपाल, 20 नवंबर (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश में '108 एंबुलेंस सेवा' के कर्मचारी चिकित्सा हेल्थकेयर द्वारा वेतन दिए जाने का आश्वासन मिलने पर दूसरे दिन सोमवार को काम पर लौट आए हैं। कर्मचारियों के काम पर लौटने से सबसे ज्यादा राहत उन परिवारों ने ली है, जिनके लिए गंभीर मरीजों को अस्पताल तक ले जाना मुश्किल हो गया था।

स्तन कैंसर से लड़ने के लिए फूजीफिल्म-पीयरलेस ने हाथ मिलाया (18:46)
कोलकाता, 20 नवंबर (आईएएनएस)| फूजीफिल्म इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और पीयरलेस अस्पताल ने फूजीफिल्म की आधुनिकतम एम्युलेट इनोवलिटी मशीन अस्पताल में लगाने के लिए आपसी सहयोग की घोषणा की है।

ऑनर 7एक्स : मजबूत हार्डवेयर के साथ बढ़िया लुक (18:17)
नई दिल्ली, 20 नवंबर (आईएएनएस)| जैसे-जैसे सर्दियां नजदीक आ रही है, देश के मध्यम कीमत खंड वाले स्मार्टफोन बाजार में गर्मी आने वाली है, क्योंकि ऑनर अपनी अगली पेशकश '7एक्स' को भारतीय ग्राहकों के लिए 'अपराजेय कीमत' पर दिसंबर में लांच कर रही है।

कॉफी से चलेंगी लंदन की बसें (18:04) IANS Photo Service
लंदन, 20 नवंबर (आईएएनएस)| कॉफी से निकाले गए कचरे के तेल का इस्तेमाल कर लंदन की बसों को सोमवार से ऊर्जा दी जाने लगी है। परिवहन अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

बीसपुरम : महिलाओं के लिए 'मुश्किल दिनों' में ताड़ के पत्ते ही सहारा (17:54)
रीतू तोमर
विशाखापट्टनम, 20 नवंबर (आईएएनएस)| आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम की अनंतगिरि पहाड़ियों से घिरा एक आदिवासी गांव 'बीसपुरम' महिला सशक्तिकरण की जीती-जागती मिसाल बना हुआ है, लेकिन सशक्तिकरण की मिसाल बन रहीं ये महिलाएं माहवारी के दिनों में ताड़ के पत्ते इस्तेमाल करने को मजबूर हैं।

एचपी ने नए ओमेन गेमिंग नोटबुक के रेंज उतारे (17:24) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 नवंबर (आईएएनएस)| ऐसे समय में जब देश में ऑनलाइन का प्रचलन बढ़ रहा है, एचपी ने सोमवार को अपने नए ओमेन गेमिंग नोटबुक रेंज को भारतीय बाजार में लांच किया।

विद्यार्थियों को ब्लू व्हेल गेम के खतरों के बारे में जागरूक करें : सर्वोच्च न्यायालय (17:21) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 नवंबर (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने सोमवार को कहा कि विद्यार्थियों को ब्लू व्हेल जैसे ऑनलाइन गेम्स के खतरों के बारे में जागरूक किए जाने की जरूरत है। न्यायालय ने कहा कि अभिभावकों और शिक्षकों को इसकी जिम्मेदारी लेनी चाहिए, ताकि बच्चे इसके जाल में न फंसें।

मप्र में '108 एम्बुलेंस सेवा' के पहिए थमे, स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित (12:26)
भोपाल, 20 नवंबर (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश में '108 एम्बुलेंस सेवा' के कर्मचारी वेतन न मिलने पर हड़ताल पर चले गए हैं। सोमवार को उनकी हड़ताल का दूसरा दिन होने से स्वास्थ्य सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हो रही हैं।

श्याओमी बना रूस का पांचवां बड़ा स्मार्टफोन ब्रांड (08:39)
मॉस्को, 20 नवंबर (आईएएनएस)| चीनी स्मार्टफोन कंपनी श्याओमी रूस में पांचवे सबसे बड़ी ब्रांड के रूप में उभरी है।

रॉयल एनफील्ड ने भारत में इंटरसेप्टर, कॉन्टिनेंटल जीटी650 लॉन्च की (21:39)
आनंद शर्मा
पणजी, 19 नवंबर (आईएएनएस)| रॉयल एनफील्ड ने यहां अपने वार्षिक राइडर मेनिया में सैकड़ों मोटरसाइकिल प्रेमियों के सामने रविवार को इंटरसेप्टर जीटी 650 और कॉन्टिनेंटल जीटी 650 लॉन्च की।

दुनिया के सबसे बड़े शौचालय पॉट मॉडल का अनावरण (21:02)
गुरुग्राम, 19 नवंबर (आईएएनएस)| सुलभ इंटरनेशनल ने रविवार को विश्व शौचालय दिवस पर दुनिया के सबसे बड़े शौचालय पाट मॉडल को हरियाणा के मरोरा गांव में लांच किया। मरोरा की प्रसिद्धि 'ट्रंप गांव' के तौर पर है।

वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन हैदराबाद में 28 नवंबर से (20:24)
नई दिल्ली, 19 नवंबर (आईएएनएस)| वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन (जीईएस) का 8वां संस्करण 28-30 नवंबर तक हैदराबाद में आयोजित होने जा रहा है। इसे अमेरिका और भारत मिल कर आयोजित कर रहे हैं। इसमें 1500 प्रतिभागियों के हिस्सा लेने की संभावना है। दक्षिण एशिया में इस शिखर सम्मेलन का पहली बार आयोजन किया जा रहा है।

नासा का नक्शा बताएगा 20 सालों में कितनी बदली पृथ्वी (18:41)
वाशिंगटन, 19 नवंबर (आईएएनएस)| पृथ्वी पर जीवन की निगरानी के 20 सालों के बाद अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा द्वारा जारी एक नए नक्शे में महाद्वीपों और महासागरों के बेसिन (पानी से ढका समुद्र के नीचे का भाग) में हुए दीर्घकालिक परिवर्तन को दर्शाया गया है।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo