स्वास्थ्य/विज्ञान/प्रौद्योगिकी


गंगाराम में 12 किलो के ट्यूमर की सर्जरी सफल (22:53) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 जनवरी (आईएएनएस)| देश की राजधानी स्थित सर गंगाराम अस्पताल में 18 साल के एक मरीज के शरीर से अब तक का सबसे बड़ा 12 किलो का ट्यूमर सर्जरी करके सफलतापूर्वक निकाला गया। यह जानकारी अस्पताल प्रशासन ने दी।

हुआवेई का वायरलेस चार्जर अब भारत में उपलब्ध (21:12) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 जनवरी (आईएएनएस)| चीनी स्मार्टफोन निर्माता हुआवेई ने बुधवार को अपने वायरलेस चार्जर की भारतीय बाजार में उपलब्ध कराने की घोषणा की है। हुआवेई वायरलेस चार्जर अमेजन डॉट इन पर 3,999 रुपये में उपलब्ध है।

क्यूलिक ने क्रंचबॉट का किया अधिग्रहण (21:07) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 जनवरी (आईएएनएस)| डेटा एनालिटिक्सि और बिजनेस इंटेलीजेंस प्लेटफार्म क्यूलिक ने बुधवार को घोषणा की कि उसने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई)-संचालित बॉट प्लेटफार्म बॉट प्लेटफार्म क्रंचबॉट का उसके पेशेवरों की टीम के साथ अधिग्रहण किया है। कंपनी ने सौदे की रकम का खुलासा नहीं किया है।

गूगल ने अपने 'माइ बिजनेस' एप में सर्च, मैप सपोर्ट जोड़ा (20:13) IANS Photo Service
सैन फ्रांसिस्को, 23 जनवरी (आईएएनएस)| गूगल ने अपने 'माइ बिजनेस' एप का अपडेटेड वर्शन जारी किया है, जो यूजर्स को मैप्स और सर्च के माध्यम से अपने सेवा-क्षेत्रों और जानकारियों को साझा करने की अनुमति देगा, ताकि यूजर्स द्वारा उनके खोजे जाने की संभावना बढ़ जाए।

रोपोसो ने 26 जनवरी के वीडियो बनाने के लिए नए फिल्टर बनाए (20:12)
नई दिल्ली, 23 जनवरी (आईएएनएस)| वीडियो मंच रोपोसो ने 26 जनवरी के वीडियो बनाने के लिए नए फिल्टर बनाए हैं। इसके माध्यम से लोग अपने रचनात्मक पक्ष को दिखा सकते हैं और अपने देश के लिए प्यार को जाहिर कर सकते हैं।

एप्पल ने आईफोन यूजर्स से सबसे बढ़िया फोटो साझा करने को कहा (19:52) IANS Photo Service
सैन फ्रांसिस्को, 23 जनवरी (आईएएनएस)| एप्पल ने आईफोन फोटो प्रतिस्पर्धा की शुरुआत की है और यूजर्स से आईफोन्स द्वारा खींचे गए सबसे बेहतरीन तस्वीरों को साझा करने को कहा है।

एलजी एमडब्ल्यूसी2019 में करेगी जी8 थिनक्यू का खुलासा (19:00) IANS Photo Service
सियोल, 23 जनवरी (आईएएनएस)| एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंक. ने बुधवार को कहा कि वह अपने नवीनतम फ्लैगशिप स्मार्टफोन का खुलासा स्पेन में होने वाली मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (एमडब्ल्यूसी) में करेगी।

सैमसंग ने नए एसएसडी ड्राइव लांच किए (17:40) IANS Photo Service
गुरुग्राम, 23 जनवरी (आईएएनएस)| भारतीय बाजार में अपने सॉलिड स्टेट ड्राइव (एसएसडी) पोर्टफोलियो का विस्तार करते हुए प्रौद्योगिकी दिग्गज सैमसंग ने बुधवार को 'सैमसंग 970 इवो प्लस' लांच किया, जोकि कंपनी का नवीनतम नॉन-वोलाटाइल मेमोरी एक्सप्रेस (एनवीएमइ) है, जो 2 टीबी तक के स्पेस के साथ है।

ब्रेन ट्रेनिंग एप 'डिकोडर' लांच, एकाग्रता में सहायक (22:13) IANS Photo Service
लंदन, 22 जनवरी (आईएएनएस)| कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक खास ब्रेन ट्रेनिंग एप तैयार किया हैं, जो कनेक्टेड दुनिया में लोगों का दैनिक ध्यानभंग होने और एकाग्रता नहीं होने में सुधार करता है।

लेट्सएमडी ने बजट से पहले अहम मांगें रखीं (21:58)
नई दिल्ली, 22 जनवरी (आईएएनएस)| दिल्ली-एनसीआर आधारित हेल्थकेयर फिनटेक स्टार्ट-अप लेट्सएमडी ने मंगलवार को केंद्रीय बजट 2019-20 आने से पहले स्वास्थ्य उद्योग की कुछ अहम मांगें सामने रखीं।

बेनक्यू ने 4के होम सिनेमा प्रोजेक्टर्स लांच किए (20:14) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 22 जनवरी (आईएएनएस)| ताइवान की इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी बेनक्यू ने मंगलवार को दो नए 4के होम सिनेमा प्रोजक्टर्स - 'डब्ल्यू2700' और 'डब्ल्यू5700' भारतीय बाजार में लांच किए, जो सिनेमेटिककलर टेक्नॉलजी, प्रोजेक्टर-ऑप्टिमाइज्ड एचडीआर-प्रो सपोर्ट और इंडिविजुअल फैक्टरी कलर कैलिब्रेशन फीचर्स से लैस है।

कॉस्मेटिक सर्जरी के लिए उकसाती है सेल्फी (20:04)
नई दिल्ली, 22 जनवरी (आईएएनएस)| सेल्फी लेना और उसे सोशल मीडिया पर पोस्ट करना आजकल फैशन बन चुका है, लेकिन एक ताजा अध्ययन के निष्कर्ष आपको सेल्फी के बारे में सोचने के लिए मजबूर कर देंगे। एक निष्कर्ष यह भी है कि अपनी सेल्फी देखने के बाद कछ लोग कॉस्मेटिक सर्जरी कराने के लिए प्रेरित होते हैं।

ऑरेकल भारत में पहला डेटा सेंटर इसी साल लांच करेगी (19:45) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 22 जनवरी (आईएएनएस)| भारत में बैंकिंग, वित्तीय सेवाएं और बीमा (बीएफएसआई), दूरसंचार और विनिर्माण क्षेत्रों में डेटा की उच्च मांग से उत्साहित क्लाउड दिग्ज ऑरेकल ने इस साल भारत में अपना पहला डेटा सेंटर लांच करने की तैयारी की है।

एप्पल ने अमेरिका में आईफोन एसई की दोबारा बिक्री शुरू की (18:04) IANS Photo Service
सैन फ्रांसिस्को, 22 जनवरी (आईएएनएस)| प्रौद्योगिकी दिग्गज एप्पल अपने सस्ते आइफोन एसई की बिक्री अमेरिका में क्लियरेंस स्टोर्स के माध्यम से दोबारा शुरू करने जा रही हैं।

लेव लैंडो की जयंती पर गूगल ने किया डूडल समर्पित (12:17) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 22 जनवरी (आईएएनएस)| गूगल ने मंगलवार को सोवियत भोतिक विज्ञानी व नोबेल पुरस्कार विजेता लेव दाविदोविच लैंडो को उनकी जयंती पर डूडल समर्पित कर याद किया।

स्मार्ट कृषि के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने पेश किया एआई-सेंसर (12:07)
निशांत अरोड़ा
बेंगलुरू, 22 जनवरी (आईएएनएस)| कृषि उत्पादों का दुनिया में सबसे बड़ा उत्पादक चीन आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) की प्रौद्योगिकी के जरिए किसानों को सशक्त बनाने में अग्रणी देश है।

मधुमेह के इलाज में स्टेम सेल के प्रयोग से जागी उम्मीद (22:10) IANS Photo Service
न्यूयॉर्क, 21 जनवरी (आईएएनएस)| इंसुलिन को छिपाने वाली बीटा कोशिकाओं में ह्यूमन स्टेम सेल्स को समाहित करने के तरीके की खोज के बाद अब शोधकर्ता इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि इस तरीके को अपनाकर रक्त में ग्लूकोज के स्तर को काबू में रखने में आसानी होगी।

कैलिफोर्निया व आईआईएसटी की साझेदारी में बना उपग्रह होगा लांच (21:28)
चेन्नई, 21 जनवरी (आईएएनएस)| इंडियन स्पेस एजेंसी (इसरो) अलग-अलग विश्वविद्यालयों के छात्रों द्वारा बनाए गए बहुत सारे उपग्रह लांच करने के बाद इसरो अब इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी (आईआईएसटी) और कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी द्वारा संयुक्त रूप से बनाया गया उपग्रह का प्रक्षेपण करेगा।

डॉक्टरों की कमी के चलते दिल्ली में सरकारी अस्पतालों पर आई मुसीबत (19:45) IANS Photo Service
सोमरीता एवं निवेदिता सिंह
नई दिल्ली, 20 जनवरी (आईएएनएस)| देश की राजधानी दिल्ली में ऐसे कई सरकारी अस्पताल हैं जहां न केवल स्थानीय मरीज आते हैं बल्कि आसपास के क्षेत्रों से भी लोग चेकअप के लिए आते हैं।

बिहार : स्वास्थ्य-सजगता के लिए सीवान के दंपति करेंगे 21000 किलीमीटर की यात्रा (With Images) (18:49)
पटना, 21 जनवरी (आईएएनएस)| बिहार के सीवान जिले के रहने वाले समाजसेवी दंपति महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष में उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित करने की अनूठी पहल की है। पिछले सात वर्षो से स्वास्थ्य एडवोकेसी के क्षेत्र में काम कर रही संस्था 'स्वस्थ भारत' के बैनर तले यह दंपति स्वस्थ भारत अभियान के अंतर्गत स्वस्थ भारत के तीन आयाम : जनऔषधि पोषण और आयुष्मान विषय पर देश की आम जनता को जागरूक करने के मकसद से 30 जनवरी से देश के 21000 किलोमीटर की अनोखी यात्रा पर निकलने वाले हैं। यह यात्रा साबरमती से शुरू होगी।

आरयूजे ग्रुप जयपुर में खोलेगा मल्टीपल सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल (18:06)
जयपुर, 21 जनवरी (आईएएनएस)| राजेंद्र और उसुर्ला जोशी समूह ने सोमवार को जयपुर में आरयूजे हॉस्पिटल्स प्राइवेट लिमिटेड के गठन की घोषणा की। यह ग्रुप जयपुर में 150 शैयाओं वाला मल्टी-सुपर-स्पेशियलिटी अस्पताल खोलेगा।

दिल दुरुस्त रखने को आया 'स्टेअर स्नैकिंग' (16:11)
टोरंटो, 21 जनवरी (आईएएनएस)| दिनभर की भागदौड़ के बाद आज के जमाने में लोग कसरत या किसी भी शारीरिक गतिविधि के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं, ऐसे में व्यस्त दिनचर्या में से इस तरह की चीजों को वक्त न देने में ही भलाई समझते हैं। अब ऐसे लोगों के लिए भी एक खुशखबरी है, क्योंकि अब ये भी एक बहुत ही आसान तरीके से खुद को स्वस्थ रख सकते हैं।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo