स्वास्थ्य/विज्ञान/प्रौद्योगिकी


सिवांतोस इंडिया ने नोएडा में खोला हीयरिंग केयर सेंटर (18:52)
नोएडा, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| सिंगापुर की श्रवण यंत्र विनिर्माता कंपनी सिवांतोस की भारतीय शाखा सिवांतोस इंडिया ने नोएडा में अपना एक और हीयरिंग केयर सेंटर खोला है। इस नए सेंटर के साथ भारत में सिवांतोस के 150 हीयरिंग केयर सेंटर हो गए हैं।

एयरटेल ऑनलाइन स्टोर पर आईफोन्स के प्री-आर्डर शुरू (18:32) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| एप्पल द्वारा शुक्रवार को आईफोन्स की दुनिया भर में उपलब्धता की घोषणा के बाद दूरसंचार सेवा प्रदाता भारती एयरटेल ने कहा कि 'आईफोन एक्सएस' और 'एक्सएसमैक्स' उसके ऑनलाइन स्टोर पर प्री-ऑडर के लिए उपलब्ध हैं।

हुआवेई आगामी त्योहारों के दौरान किरीन 980 चिपसेट लांच करेगी (18:05) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| चीनी प्रौद्योगिकी दिग्गज हुआवेई ने शुक्रवार को कहा कि कंपनी का कृत्रिम बुद्धिमत्ता से लैस सात नैनोमीटर का मोबाइल चिपसेट 'किरीन 980' इस साल की चौथी तिमाही में भारतीय उपभोक्ताओं को उपलब्ध होगा।

लखनऊ एसजीपीजीआई में सर्जरी भगाएगी मिर्गी (17:18)
विद्या शंकर राय
लखनऊ, 21 सितंबर (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश के लोगों को अब मिर्गी के इलाज के लिए दिल्ली और केरल के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। अब उनका इलाज लखनऊ स्थित संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट संस्थान (एसजीपीजीआई) में ही सर्जरी के माध्यम से हो सकेगा। यहां के चिकित्सकों ने दावा किया है कि 40 हजार रुपये में इस बीमारी का इलाज सर्जरी के जरिए कराया जा सकता है।

कैनन ने अपना पहला मिररलेस कैमरा लांच किया (With Images) (16:48) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| पेशेवर श्रेणी की कैमरा खंड की अग्रणी जापानी कम्पनी कैनन ने शुक्रवार को भारतीय बाजार में अपना पहला फुल-फ्रेम मिररलेस कैमरा 'ईओएस आर' लांच किया।

वीवो वी9 प्रो अक्टूबर में होगा लांच (16:00) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| चीनी हैंडसेट निर्माता वीवो अक्टूबर में वी9 प्रो स्मार्टफोन लांच करने जा रही है, जिसमें 6 जीबी रैम और एफएचडीप्लस डिस्प्ले होगा।

अमेजन इको स्मार्ट स्पीकर की नई रेंज लांच (15:19) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| अमेजन ने शुक्रवार को अपने इको डिवाइसों और इको कंपेनियन डिवाइस की नई रेंज लांच की।

बच्चों को एनर्जी ड्रिंक्स बेचने पर प्रतिबंध लगे : विशेषज्ञ (08:12)
लंदन, 21 सितंबर (आईएएनएस)| बच्चों और युवाओं को कैफीनयुक्त एनर्जी ड्रिंक्स बेचने पर प्रतिबंध लगाने की जरूरत है, ताकि लोगों को मोटापे और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सके। विशेषज्ञों का यह कहना है।

एस्टर डीएम हेल्थकेयर व नाइजीरियन यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में समझौता (22:13)
नई दिल्ली, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| एस्टर डीएम हेल्थकेयर ने नाइजीरिया के यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल के साथ साझेदारी अनुबंध किया है। नाइजीरियाई हेल्थकेयर सेक्टर में जरूरत के अंतर को पाटने के उद्देश्य से, एफे बाबालोला यूनिवर्सिटी एडो एकिती (एबीयूएडी) के साथ साझेदारी के तहत कंपनी विभिन्न विशेषज्ञताओं में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित करेगी।

ब्रेन डेड मरीज के अंगदान से 3 को मिला नया जीवन (22:04)
नई दिल्ली, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| अपोलो अस्पताल में ब्रेन डेड 65 वर्षीय वाई.के. भल्ला के अंगदान से तीन लोगों को नया जीवन मिला। डाक्टरों के सलाह-मशविरे के बाद भल्ला के परिजनों ने अंगदान का फैसला किया।

दूरसंचार क्षेत्र में तेजी लौटी, अब सबसे तेजी से बढ़ता क्षेत्र : मोदी (22:02) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि देश का दूरसंचार क्षेत्र 'अंधेरे' से उबर चुका है और अब यह देश के सबसे तेजी से बढ़ते क्षेत्रों में से एक है।

दिमाग के टिशू को नुकसान से होता है अल्जाइमर रोग (21:13)
नई दिल्ली, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| अल्जाइमर रोग एक मानसिक विकार है, जिसके कारण मरीज की याद्दाश्त कमजोर हो जाती है और इसका असर दिमाग के कार्यो पर पड़ता है। आमतौर पर यह मध्यम उम्र या वृद्धावस्था में दिमाग के टिशू को नुकसान पहुंचने के कारण होता है। यह डीमेंशिया का सबसे आम प्रकार है, जिसका असर व्यक्ति की याद्दाश्त, सोचने की क्षमता, रोजमर्रा की गतिविधियों पर पड़ता है।

भूलने लगे हैं तो कराएं अल्जाइमर की जांच (20:49)
नई दिल्ली, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| बीमारी ऐसी हो कि इनसान बातों को भूलने लगे, अपनों को ही पहचान न पाए और अपना दुख बता न पाए तो उसका और उसके अपनों का कष्ट कई गुना बढ़ जाता है। ऐसी ही बीमारी है अल्जाइमर। ऐसे में जब बार-बार भूलने लगें तो डाक्टर को दिखाना चाहिए।

अलीबाबा का रोबोट होटलों में खाना परोसेगा (20:09) IANS Photo Service
हांगझो (चीन), 20 सितम्बर (आईएएनएस)| चीन की ई-टेलर दिग्गज अलीबाबा ने गुरुवार को एक रोबोट पर से परदा हटाया, जो जल्द ही चीन के होटलों में मेहमानों को खाना परोसेगा।

भारत ने किया 'प्रहार' मिसाइल का सफल परीक्षण (20:05) IANS Photo Service
भुवनेश्वर, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| भारत ने जमीन से जमीन पर निशाना दागने वाली बैलिस्टिक मिसाइल 'प्रहार' का गुरुवार को भारी बारिश के बीच ओडिशा के तट से सफल परीक्षण किया।

ग्रामीण स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने मोदी का धन्यवाद किया (17:51) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (एनआरएचएम) के अंतर्गत काम करने वाले कम से कम 90 ग्रामीण कार्यकर्ताओं ने यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से गुरुवार को मुलाकात की और प्रोत्साहन राशि में बढ़ोतरी के लिए उनका धन्यवाद किया। आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई।

वीवो 'वी11 प्रो' एयरटेल ऑनलाइन स्टोर पर 4,299 रुपये में उपलब्ध (17:44) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| भारती एयरटेल ने गुरुवार को अपने ऑनलाइन स्टोर पर वीवो के 'वी11 प्रो' की उपलब्धता की घोषणा की, जो 4,299 रुपये के डाउनपेमेंट पर एयरटेल के पोस्टपेड ईएमआई प्लान्स के साथ बंडल्ड ऑफर के रूप में उपलब्ध है।

एडकॉम ने लांच किया सेल्फी कैमरा वाला फीचर फोन (17:21)
नई दिल्ली, 20 सितंबर (आईएएनएस)| घरेलू फीचर फोन ब्रांड एडकॉम ने गुरुवार को 'ए1 सेल्फी' फीचर फोन लांच किया, जो नए 'ए' सीरीज के तहत उतारे गए हैं।

आईवूमी ने किफायती 'फुलव्यू' स्मार्टफोन लांच किया (16:30) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| चीनी इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी आईवूमी ने गुरुवार को किफायती 'फुलव्यू' स्मार्टफोन 'आईवूमी आईप्रो' लांच किया, जिसकी कीमत 3,999 रुपये रखी गई है और यह फ्लिपकार्ट पर 20 सितंबर से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा।

अहमदाबाद ने टेकडे के पहले चरण की मेजबानी की (16:13)
अहमदाबाद, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| प्रीमियर सीआईओ मैग्जीन-एंटरप्राइज आईटी वल्र्ड ने एपीसी की पहल पर श्नाइडर इलेक्ट्रिक के साथ मिलकर 'एंटरप्राइज आईटी टेकडे' के पहले चरण का आयोजन किया।

बेंगलुरू : छेत्री ने साकरा स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर का उद्धाटन किया (With Images) (15:29)
बेंगलुरू, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| भारतीय फुटबाल टीम और बेंगलुरू एफसी के कप्तान सुनील छेत्री ने गुरुवार को यहां साकरा वर्ल्ड हॉस्पिटल द्वारा शुरू किए गए साकरा स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर का उद्धाटन किया।

हरपपथ मोबाइल एप हुआ लोकप्रिय (22:41) IANS Photo Service
गुरुग्राम, 19 सितम्बर (आईएएनएस)| खराब सड़कों की शिकायत दर्ज करने के लिए विकसित मोबाइल एप हरपथ को भारी लोकप्रियता हासिल हुई है। इस एप को हरियाणा सरकार ने इसरो की भागीदारी से विकसित किया था, जिसे पिछले साल लांच किया गया था।

अवैध पैथोलॉजी प्रयोगशालाओं पर कार्रवाई करे दिल्ली सरकार : उच्च न्यायालय (21:18) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 19 सितम्बर (आईएएनएस)| दिल्ली उच्च न्यायालय ने बुधवार को दिल्ली सरकार को शहर में संचालित अवैध पैथोलॉजी प्रयोगशालाओं और डाइग्नोस्टिक केंद्रों के विरुद्ध कार्रवाई करने को कहा।

देश में 16 लाख लोग अल्जाइमर से पीड़ित : विशेषज्ञ (20:25)
नई दिल्ली, 19 सितम्बर (आईएएनएस)| अल्जाइमर भूलने की बीमारी है। बीमारी जब अडवांस्ड स्थिति में पहुंच जाती है, तो मरीज अपने परिजनों और रिश्तेदारों को पहचनाना तक बंद कर देता है। देश में लगभग 16 लाख लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं। यह कहना है इन्द्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल के न्यूरोलोजी विभाग के सीनियर कन्सलटेन्ट डॉ. विनीत सूरी का।

वनप्लस शीर्ष 5 प्रीमियम ओईएम्स में शामिल : रिपोर्ट (19:50) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 19 सितम्बर (आईएएनएस)| भारत, चीन और ब्रिटेन में जबरदस्त बिक्री के बल पर चीनी स्मार्टफोन निर्माता वनप्लस साल 2018 की दूसरी तिमाही में दुनिया भर के शीर्ष पांच प्रीमियम एंड्रायड ऑरिजिनल इक्विपमेंट मैनुफैक्चर्स (ओईएम्स) में शामिल हो गई।