स्वास्थ्य/विज्ञान/प्रौद्योगिकी


महिलाओं में गर्भधारण को प्रभावित करता है अधिक या कम वजन (19 मिनट पहले)
नई दिल्ली, 23 जुलाई (आईएएनएस)| महिलाओं के गर्भधारण को प्रभावित करने वाले कई कारणों में वजन भी एक महत्वपूर्ण कारण है। स्वास्थ्य, उम्र, बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) और वजन के सही तालमेल से ही गर्भधारण सफल होता है।

सोनी ने स्मार्टफोन्स के लिए दुनिया का पहला 48 मेगापिक्सल सेंसर बनाया (18:25) IANS Photo Service
टोक्यो, 23 जुलाई (आईएएनएस)| स्माटफोन कैमरे की क्षमता को एक नई ऊंचाई तक पहुंचाते हुए, सोनी नो सोमवार को दुनिया का पहला 48 मेगापिक्सल का सेंसर लांच किया है, जो इस साल सितंबर से बाजार में उपलब्ध होगा। उम्मीद है कि सबसे पहले इस कैमरे का इस्तेमाल सोनी के डिवाइसों में किया जाएगा।

कोमियो ने एआई फीचर्स के साथ नया स्मार्टफोन उतारा (18:24)
नई दिल्ली, 23 जुलाई (आईएएनएस)| चीनी स्मार्टफोन निर्माता कोमियो ने सोमवार को नया डिवाइस एक्स1 लांच किया, जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई)-समेकित फीचर्स से लैस है और इसकी कीमत भारतीय बाजार में 7,499 रुपये रखी गई है।

सिंगापुर में आईट्यून्स लेन-देन धोखाधड़ी की जांच कर रही एप्पल : रपट (17:58) IANS Photo Service
सिंगापुर, 23 जुलाई (आईएएनएस)| एप्पल सिंगापुर आईट्यून्स के माध्यम से क्रेडिट कार्ड की धोखाधड़ी वाले लेन-देन के बढ़ते मामलों की जांच में जुटी है। मीडिया रपटों से यह जानकारी मिली।

ब्लैकबेरी 'केईवाई2' स्मार्टफोन 42990 रुपये में लांच (17:55) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 जुलाई (आईएएनएस)| घरेलू कंपनी ऑप्टिमस इंफ्राकॉम, जो प्रसिद्ध ब्लैकबेरी डिवाइसों का निर्माण और वितरण करती है, ने सोमवार को अतिरिक्त सुरक्षा के साथ ब्लैकबेरी केईवाई2 स्मार्टफोन को 42,990 रुपये में लांच किया, जो डेटा को सुरक्षित रखता है।

स्नैपडील डिजिटल भुगतान सेवा 'स्नैपकैश' को बंद करेगी (17:12) IANS Photo Service
सैन फ्रांसिस्को, 23 जुलाई (आईएएनएस)| फोटो-मैसेजिंग एप स्नैपचैट ने कथित रूप से अपने डिजिटल पीयर-टू-पीयर भुगतान सेवा स्नैपकैश को 30 अगस्त से बंद करने का फैसला किया है। इसके साथ ही कंपनी का अमेरिकी मोबाइल भुगतान कंपनी स्कैवर के साथ चार सालों से चली आ रही लंबी भागीदारी खत्म हो जाएगी।

वनप्लस ने देश में ऑफलाइन उपस्थिति बढ़ाई (16:23) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 जुलाई (आईएएनएस)| वनप्लस के लिए भारत जहां दूसरा मुख्यालय बन गया है, वहीं, चीनी स्मार्टफोन निर्माता ने सोमवार को नए रिटेल स्टोर्स खोलने की घोषणा की, जो 28 जुलाई को मुंबई, बेंगलुरू और कोलकाता में खुलने जा रहे हैं।

टेक्नो मोबाइल ने एआई-संचालित स्मार्टफोन उतारा (15:56)
नई दिल्ली, 23 जुलाई (आईएएनएस)| हांगकांग की कंपनी ट्रांसन होल्डिंग की सहयोगी कंपनी, टेक्नो मोबाइल ने भारतीय बाजार में सोमवार को नया स्मार्टफोन 'केमोन आईट्वीन' लांच किया, जिसकी कीमत 11,499 रुपये है।

लावा ने किफायती स्मार्टफोन लॉन्च किया (15:43) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 जुलाई (आईएएनएस)| घरेलू निर्माता स्मार्टफोन कंपनी लावा इंटरनेशनल ने सोमवार को अपने 'जेड' सीरीज के किफायती फोन 'लावा जेड61' को लॉन्च किया, जिसकी कीमत 5,750 रुपये रखी गई है।

स्वास सम्बंधी रोगों को जन्म दे सकती है घर की सीलन (14:50)
नई दिल्ली, 23 जुलाई (आईएएनएस)| घर में मौजूद दीवारो की सीलन को आमतौर पर हम गम्भीरता से नहीं लेते लेकिन यह जानने के बाद की घर में किसी भी रूप में मौजूद सीलन स्वास सम्बंधी गम्भीर रोगों को जन्म दे सकती है, कोई भी अपने घर में पानी के रिसाव और उससे होने वाली सीलन को कभी पनपने नहीं देना चाहेगा।

सैमसंग इंडिया ने बेचे 20 लाख से ज्यादा गैलेक्सी जे8, जे6 स्मार्टफोन (13:55) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 जुलाई (आईएएनएस)| सैमसंग इंडिया द्वारा हाल ही में लॉन्च किए गए गैलेक्सी जे8 व जे6 स्मार्टफोन की 20 लाख से ज्यादा इकाईयां भारत में बेची जा चुकी हैं। कंपनी ने सोमवार को कहा कि यह रोजाना करीब 50 हजार ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है।

नवाज शरीफ को अस्पताल में भर्ती किया जाए : मेडिकल टीम (11:03) IANS Photo Service
इस्लामाबाद, 23 जुलाई (आईएएनएस)| दिल और गुर्दे की बीमारी से जूझ रहे जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का स्वास्थ्य ठीक नहीं है और उन्हें मेडिकल टीम ने अस्पताल में भर्ती कराने के लिए कहा है।

बुक फेयर की तर्ज पर लगा फिटनेस फेयर (21:59)
नई दिल्ली, 22 जुलाई (आईएएनएस)| युवाओं की फिटनेस के प्रति बढ़ती दीवानगी के बीच दिल्ली के प्रगति मैदान में तीन दिवसीय हेल्थ और फिटनेस मेले का रविवार को समापन हो गया। मेले के आखिरी दिन बॉडी-बिल्डिंग से जुड़े लोगों और इसके चाहने वालों का जमावड़ा लगा। इसके साथ ही दिल्ली-एनसीआर से भारी तादाद में युवाओं की भीड़ उमड़ी।

जीमेल यूजर को साइबर खतरे की चेतावनी (21:46) IANS Photo Service
सैन फ्रांसिस्को, 22 जुलाई (आईएएनएस)| जीमेल यूजर को गूगल मेल के नए फीचर को लेकर सतर्क किया गया है कि इस फीचर का लाभ उठाकर ऑनलाइन धोखाधड़ी की जा सकती है।

गर्भवती महिलाओं को पड़ रहे अधिक दिल के दौरे : अध्ययन (19:33)
न्यूयॉर्क, 22 जुलाई (आईएएनएस)| महिलाओं के गर्भवती होने के दौरान, जन्म देने या प्रसव के दो महीने के बाद उनमें दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ता जा रहा है। अमेरिका के एक अध्ययन में इसका खुलासा हुआ है।

नील आर्मस्ट्रांग के निजी संग्रह की नीलामी होगी (18:47)
ह्यूस्टन, 22 जुलाई (आईएएनएस)| नील आर्मस्ट्रांग का निजी संग्रह इस साल के अंत में और 2019 में श्रृखंलाबद्ध नीलामी में बेची जाएंगी। नील ऑर्मस्ट्रांग चंद्रमा पर पैर रखने वाले पहले व्यक्ति थे।

मानसून के दौरान लेप्टोस्पायरोसिस फैलने का खतरा (18:43)
नई दिल्ली, 22 जुलाई (आईएएनएस)| मुंबई में चूहों के जरिये फैलने वाले रोग लेप्टोस्पायरोसिस से चार लोगों की मौत हो जाने के बाद कीट नियंत्रण विभाग ने चूहों के 17 बिलों में कीटनाशक दवा का छिड़काव किया है ताकि रोग को फैलने से बचाया जा सके।

एंटीबायोटिक्स दुनिया में सबसे ज्यादा दी जाने वाली दवा : शोध (17:28)
सिडनी, 22 जुलाई (आईएएनएस)| भारत सहित कई देशों में एंटीबायोटिक दवाओं की आपूर्ति बढ़ने से वैश्विक स्तर पर एंटीबायोटिक का असर बुरी तरह बेअसर होता जा रहा है। ऐसा एक शोध में सामने आया है, जिसमें कानून को बेहतर तरीके से तत्काल लागू करने की जरूरत बताई गई है।

'न्यूयार्क टाइम्स' पत्रकार की आलोचना पर ट्विटर के सीईओ ने दी प्रतिक्रिया (16:34)
सैन फ्रांसिस्को, 22 जुलाई (आईएएनएस)| सोशल नेटवर्किं ग साइट ट्विटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जैक डोर्से ने न्यूयार्क टाइम्स की पत्रकार मैगी हैबरमैन पर जवाबी हमला किया है। हैबरमैन ने लिखा था कि वह ट्विटर से ब्रेक ले रही हैं और यह कि कैसे यह उनके और दूसरों के लिए असहनीय अनुभव की वजह बन गया है।

ग्वालियर की बेटियों की मुहिम रंग लाई, सैनेटरी नैपकीन जीएसटी मुक्त (With Images) (16:12)
संदीप पौराणिक
ग्वालियर, 22 जुलाई (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश के ग्वालियर की बेटियों ने सैनेटरी नैपकीन को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के दायरे में लाने के खिलाफ न केवल आवाज उठाई थी, बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 1,00,00 नैपकीन भेजने का ऐलान किया था। उसी दिन सरकार हरकत में आ गई थी और उसका नतीजा भी अब सामने आ गया है। सैनेटरी नैपकीन को लग्जरी सामान की श्रेणी से बाहर कर जीएसटी मुक्त कर दिया गया है।

श्रीलंका भारत का विशेष, विश्वसनीय साथी : मोदी (20:09) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 जुलाई (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को श्रीलंका को दक्षिण एशिया और हिंद महासागर क्षेत्र में भारत का विशेष और विश्वसनीय साथी बताया। उन्होंने साथ ही नई दिल्ली द्वारा श्रीलंका के लगातार विकास में सहयोग करने पर प्रतिबद्धता जताई।

बॉटनेट से 18,000 हुआवे राउटर्स को बनाया गुलाम, हैकर्स का दावा (19:43) IANS Photo Service
सैन फ्रांसिस्को, 21 जुलाई (आईएएनएस)| एक हैकर ने दावा किया है कि उसने एक ऐसा बॉटनेट बनाया है, जिसने 24 घंटों के अंदर चीनी दूरसंचार दिग्गज हुआवे के 18,000 राउटरों को गुलाम बना लिया है।

'सैनिटरी नैपकिन को जीएसटी से मुक्त करें' (19:06) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 जुलाई (आईएएनएस)| सैनिटरी नैपकिन को जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) से मुक्त किया जाना चाहिए। महाराष्ट्र के वित्त मंत्री सुधीर मुनगानितवार ने शनिवार को जीएसटी परिषद की बैठक के बाद यह बातें कही।

मेट्रोपोलिस हेल्थकेयर ने शुरू किया 'फाइट फीवर' अभियान (18:54)
नई दिल्ली, 21 जुलाई (आईएएनएस)| मानसून में बारिश अपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आती है। इस मौसम में मेट्रोपोलिस हेल्थकेयर लिमिटेड ने मरीजों की देखभाल के लिए 'फाइट फीवर' अभियान शुरू किया है, जो 24 घंटे सेवा प्रदान करता है। इसके तहत मरीज अपनी जांच किसी भी समय घर पर ही करा सकते हैं।

सैमसंग गैलेक्सी वाच अब 2 आकरों में लांच होगा (16:57) IANS Photo Service
सियोल, 21 जुलाई (आईएएनएस)| सैमसंग गैलेक्सी वाच अब दो अलग-अलग आकारों में लांच किया जाएगा। अमेरिकी संघीय संचार आयोग (एफसीसी) द्वारा प्रकाशित दस्तावेजों के हवाले से मीडिया को यह जानकारी दी गई।