शिक्षा/कला/संस्कृति/किताबें


संशय भरे आधुनिक युग में हिंदू आदर्श धर्म : थरूर (लीड-1) (20:50) IANS Photo Service
अरुल लुइस
न्यूयॉर्क, 21 सितंबर (आईएएनएस)| कांग्रेस सांसद व लेखक शशि थरूर के अनुसार, हिंदू एक अनोखा धर्म है और यह संशय के मौजूदा दौर के लिए अनुकूल है। थरूर ने धर्म के राजनीतिकरण की बखिया भी उधेड़ी।

सर्जिकल स्ट्राइक दिवस मनाने से देश का मान बढ़ेगा : जावडेकर (18:23) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| केंद्रीय मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्री प्रकाश जावेडकर ने शुक्रवार को कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल द्वारा सर्जिकल स्ट्राइक डे मनाने को जुमला बताने की आलोचना की। उन्होंने कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक दिवस मनाने से देश का मान बढ़ेगा।

'विदेशों में पढ़ाई के लिए आस्ट्रेलिया का जेसीयू बेहतर विकल्प' (18:12)
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| विदेशों में पढ़ाई करने की चाहत रखने वाले भारतीय विद्यार्थियों के लिए आस्ट्रेलिया स्थित जेम्स कुक यूनिवर्सिटी एक बेहतर विकल्प हो सकती है, क्योंकि वहां आवास खर्च दुनिया के अन्य प्रमुख विश्वविद्यालयों के मुकाबले कम है। साथ ही, यूनिवर्सिटी में बैचलर्स और मास्टर्स डिग्री के कई ऐसे कोर्स उपलब्ध हैं, जिनमें प्लेसमेंट की दर शत प्रतिशत है। यह बातें विश्वविद्यालय के इंटरनेशनल रिक्रूटमेंट प्रमुख विग्नेश विजयराघवन ने कहीं।

मणिपुर विश्वविद्यालय के 80 छात्र गिरफ्तार (16:08) IANS Photo Service
इंफाल, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| मणिपुर विश्वविद्यालय के कुलपति कार्यालय से शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने शुक्रवार तड़के (आधी रात के कुछ बाद) छात्रों के छात्रावास में घुसकर विश्वविद्यालय के छह प्रोफेसरों और 80 छात्रों को गिरफ्तार कर लिया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

मैन बुकर प्राइज की 6 लोगों की सूची में चार महिलाएं शामिल (22:41) IANS Photo Service
लंदन, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| उपन्यास के लिए मैन बुकर प्राइज-2018 की गुरुवार को घोषित छह लेखकों की सूची में चार महिलाएं शामिल हैं। बुकर प्राइज के लिए घोषित इस सूची में एन्ना बर्न्‍स, एसी एड्यूग्यान, डेजी जॉनसन, रचेल कुशनर, रिचर्ड पावर्स और रॉबिन रॉबर्स्टन को शामिल किया गया है।

वैदिक शिक्षा के प्रोत्साहन के लिए वैदिक पुरस्कार समारोह 25 को (18:51)
नई दिल्ली, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| वैदिक शिक्षा के प्रचार, प्रसार और प्रोत्साहन के लिए 'भारतात्मा अशोकजी सिंघल वैदिक पुरस्कार' समारोह का आयोजन 25 सितंबर को किया जाएगा। यह पुरस्कार वैदिक शिक्षा देने वाले सर्वश्रेष्ठ विद्यालय, वेदज्ञान में सर्वश्रेष्ठ विद्यार्थी और वेद पढ़ाने वाले सर्वश्रेष्ठ शिक्षक को दिया जाएगा। स्वामी रामदेव समारोह में मुख्य अतिथि होंगे।

बिहार : पांचवी कक्षा की छात्रा से दुष्कर्म का आरोप, बच्ची गर्भवती (11:10)
पटना, 20 सितंबर (आईएएनएस)| बिहार की राजधानी पटना में एक निजी स्कूल के प्राचार्य पर पांचवी कक्षा की एक छात्रा से दुष्कर्म का आरोप लगा है। इस मामले में पुलिस ने आरोपी प्राचार्य और उसके एक सहयोगी शिक्षक को गिरफ्तार कर लिया है।

अंग्रेजी से दुश्मनी की जरूरत नहीं : भागवत (22:30) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 19 सितम्बर (आईएएनएस)| राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत ने बुधवार को यहां कहा कि लोगों को स्थानीय भाषा को महत्व देने के लिए अंग्रेजी भाषा से दुश्मनी करने की कोई जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि अंग्रेजी की श्रेष्ठता का विचार सिर्फ उनके दिमाग में है।

सुदर्शन पटनायक ओडिशा ललित कला अकादमी के अध्यक्ष नियुक्त (21:50) IANS Photo Service
भुवनेश्वर, 19 सितम्बर (आईएएनएस)| मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ओडिशा ललित कला अकादमी के अध्यक्ष पद पर पद्मश्री सुदर्शन पटनायक की बुधवार को नियुक्त की।

समलैंगिकता पर फैसले से 'इन्क्रेडिबल' बना इंडिया : प्रणव सचदेव (साक्षात्कार) (08:26)
विभा वर्मा
नई दिल्ली, 19 सितंबर (आईएएनएस)| 'अगर तुम साथ हो', 'जिंदगी डॉट कॉम' जैसे टीवी शो में काम कर चुके अभिनेता प्रणव सचदेव का मानना है भारत उसी दिन इन्क्रेडिबल बना जिस दिन सर्वोच्च अदालत ने समलैंगिकता को अपराध की श्रेणी से बाहर रखने का ऐतिहासिक फैसला सुनाया।

उप्र : एएमसी ने मनाया हिंदी पखवाड़ा, विजेता सम्मानित (फोटो सहित) (With Images) (22:25)
लखनऊ, 18 सितंबर (आईएएनएस/आईपीएन)। लखनऊ छावनी स्थित सेना चिकित्सा कोर (एएमसी) केंद्र एवं कॉलेज द्वारा हिंदी पखवाड़े के समापन पर मेजर लेशराम ज्योतिन सिंह अशोक चक्र सभागृह में पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित किया गया। इस दौरान अंतर-बटालियन विविध प्रतियोगिताओं के विजेताओं को सम्मानित किया गया।

देहरादून : बोर्डिग स्कूल में कक्षा 10 की छात्रा से सामूहिक दुष्कर्म (21:06)
देहरादून, 18 सितम्बर (आईएएनएस)| उत्तराखंड की राजधानी में एक बोर्डिग स्कूल में कक्षा 10 की छात्रा ने आरोप लगाया है कि उसके वरिष्ठ छात्रों ने अगस्त में उसके साथ सामूहिक दुष्कर्म किया था। छात्रा द्वारा स्कूल प्रधानाचार्य और दो अन्य अधिकारियों पर मामला दबाने का आरोप लगाने के बाद पुलिस ने इन तीनों अधिकारियों को गिरफ्तार कर लिया है।

एनएसयूआई ने डूसू अध्यक्ष की डिग्री फर्जी बताई, एबीवीपी ने खंडन किया (20:00) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 18 सितम्बर (आईएएनएस)| कांग्रेस की छात्र शाखा, अखिल भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई) ने मंगलवार को दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संगठन (डूसू) के नवनिर्वाचित अध्यक्ष अंकित बसोया पर विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए फर्जी प्रमाण पत्र का उपयोग करने का आरोप लगाते हुए उनके प्रवेश और उनकी नियुक्त पर सवाल उठाया है।

भारत, जर्मनी ने कौशल विकास समझौते पर हस्ताक्षर किए (17:15) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 18 सितम्बर (आईएएनएस)| भारत और जर्मनी ने मंगलवार को कौशल विकास पर एक समझौता ज्ञापन(एमओए) पर हस्ताक्षर किए, जो भारतीय युवाओं को दोहरा व्यावसायिक प्रशिक्षण मुहैया कराएगा।

'भारतात्मा अशोक सिंघल वैदिक पुरस्कार' समारोह 25 सितंबर को (17:06)
नई दिल्ली, 18 सितम्बर (आईएएनएस)| सिंघल फाउंडेशन द्वारा विश्व हिंदू परिषद के पूर्व अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक सिंघल की याद में 25 सितम्बर को संपूर्ण भारत में वैदिक शिक्षा के प्रचार, प्रसार और प्रोत्साहन के लिए देश के सभी वैदिक स्कूलों से आई प्रविष्टियों में तीन श्रेणियों में 'भारतात्मा अशोकजी सिंघल वैदिक पुरस्कार' प्रदान किया जाएगा। यह पुरस्कार वैदिक शिक्षा देने वाले सर्वश्रेष्ठ विद्यालय, सर्वश्रेष्ठ विद्यार्थी, और सर्वश्रेष्ठ शिक्षक को दिया जाएगा।

पाकिस्तान में करंट लगने से शिक्षक, 3 छात्रों की मौत (15:15)
इस्लामाबाद, 18 सितंबर (आईएएनएस)| पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में मंगलवार को एक निजी स्कूल में करंट लगने से एक अध्यापक और तीन छात्रों की मौत हो गई।