शिक्षा/कला/संस्कृति/किताबें


सीबीएसई के 12वीं के नतीजे घोषित, नोएडा की रक्षा गोपाल टॉपर (लीड-1) (14:12) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 28 मई (आईएएनएस)| केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के कक्षा 12वीं के नतीजे घोषित हो गए हैं। दिल्ली से सटे नोएडा के एमिटी स्कूल की छात्रा रक्षा गोपाल ने टॉप लिया है। चंडीगढ़ की भूमि सावंत डे दूसरे स्थान पर रही हैं।

सीबीएसई के 12वीं के नतीजे घोषित (12:13)
नई दिल्ली, 28 मई (आईएएनएस)| केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने रविवार को कक्षा 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए।

ग्रेस मार्क्‍स प्रणाली विद्यार्थियों के नहीं, निजी विद्यालयों के हित में : विशेषज्ञ (19:22)
शिखा त्रिपाठी
नई दिल्ली, 26 मई (आईएएनएस)| दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश के बाद केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 12वीं कक्षा के नतीजे रविवार को मूल्यांकन की ग्रेस मार्क्‍स पद्धति के तहत घोषित किए जा रहे हैं। लेकिन ज्यादा संभावना है कि अब अगले सत्र से प्रश्न-पत्र मूल्यांकन प्रणाली से ग्रेस मार्क्‍स गायब हो जाएंगे। सरकार के नीतिगत निर्णय और न्यायपालिका के न्यायपूर्ण फैसले के बीच यदि किसी को कुछ फर्क पड़ा है तो वे विद्यार्थी हैं। हालांकि न्यायालय के फैसले से उन्हें राहत मिली है, लेकिन अब आने वाले समय में विद्यार्थियों को 15 प्रतिशत अतिरिक्त मेहनत की जरूरत होगी।

उप्र : एबीवीपी की राष्ट्रीय कार्यकारी परिषद की बैठक 29 मई से (21:15)
लखनऊ, 26 मई (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) की राष्ट्रीय कार्यकारी परिषद की बैठक 29 से 31 मई तक लखनऊ में होगी। इसमें देश के सभी राज्यों से 350 से अधिक प्रतिनिधि विभिन्न शैक्षिक व राष्ट्रीय विषयों पर चर्चा करेंगे और आगामी वर्ष की दिशा तय करेंगे।

इंगरसोल रेंड ने कौशल भारत मिशन से हाथ मिलाया (20:25)
नई दिल्ली, 26 मई (आईएएनएस)| कॉरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत इंगरसोल रेंड ने कौशल भारत मिशन के साथ हाथ मिलाया है। इसके तहत कंपनी 250 युवाओं को रोजगार पाने में मदद करेगी, जिसमें 30 फीसदी महिलाएं शामिल होंगी।

बांग्लादेश के सर्वोच्च न्यायालय से 'लेडी जस्टिस' की मूर्ति हटाई गई (16:10)
ढाका, 26 मई (आईएएनएस)| बांग्लादेश के सर्वोच्च न्यायालय परिसर से शुक्रवार को 'लेडी जस्टिस' की मूर्ति धार्मिक कट्टरपंथियोंके कड़े विरोध के कारण हटा दी गई।

बीफ पर प्रतिबंध जलवायु परिवर्तन का खतरा कम कर सकता है (08:07)
के. एस जयरामन
बेंगलुरू, 26 मई (आईएएनएस)| गोमांस व गोहत्या का मुद्दा इन दिनों भारत में जोरों पर है, लेकिन अमेरिकी शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक ताजा अध्ययन से पता चलता है कि यह वास्तव में ग्लोबल वार्मिग को कम करने में मददगार हो सकता है।

दुर्घटना की आशंका वाली स्कूली बस बच्चों सहित सकुशल लौटी (21:56)
जम्मू, 25 मई (आईएएनएस)| जम्मू के राजौरी में जिस स्कूल बस के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबरें आई थीं, सभी 40 बच्चों के साथ सकुशल लौट आई है। गुरुवार को राज्य पुलिस ने इसकी जानकारी दी।

माइक्रोसॉफ्ट इनोवेटिव एजुकेटर बने 238 शिक्षक व शिक्षिकाएं (17:52)
नई दिल्ली, 25 मई (आईएएनएस)| माइक्रोसॉफ्ट इनोवेटिव एजुकेटर प्रोग्राम तहत दुनिया भर में शिक्षा क्षेत्र के ऐसे दूरदर्शी शिक्षकों को सम्मानित करता है, जो चीजों को बेहतर ढंग से समझाने लिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहे हैं और अपने सहकर्मियों के लिए प्रेरणा बन रहे हैं। इस प्रोग्राम के तहत पिछले वर्ष जिनमें भारत से 238 माइक्रोसॉफ्ट इनोवेटिव एजुकेटर (एमआईई) शामिल किए गए।

सीबीएसई के नतीजे समय पर घोषित होंगे : जावेड़कर (13:54) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 25 मई (आईएएनएस)| केंद्रीय मानव संसाधन एवं विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने गुरुवार को कहा कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 10वीं एवं 12वीं के नतीजे समय पर घोषित होंगे।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo