शिक्षा/कला/संस्कृति/किताबें


गूगल प्ले स्टोर पर लांच कर सकता है ऑडियोबुक (16:29) IANS Photo Service
सैनफ्रांसिस्को, 21 जनवरी (आईएएनएस)| बाजार में एमेजन के प्रभुत्व को चुनौती देने के लिए गूगल अपने प्ले स्टोर पर ऑडियोबुक की बिक्री कर सकता है।

हैदराबाद की संस्था ने जकात से जगाया शिक्षा का अलख (15:48) IANS Photo Service
मोहम्मद शफीक
हैदराबाद, 21 जनवरी (आईएएनएस)| हैदराबाद की एक संस्था ने जकात से शिक्षा का अलख जगाया है। पिछले 25 सालों से गरीब, बेसहारा और अनाथ बच्चों की शिक्षा के लिए कार्यरत यह संस्था जकात में संग्रह किए गए धन से चलती है।

बच्चों में पढ़ने का जुनून पैदा करेगा (22:30)
गुरुग्राम चिल्ड्रेन्स लिटरेचर फेस्टिवल
गुरुग्राम, 20 जनवरी (आईएएनएस)| बच्चों और पैरेंट्स में पढ़ने के प्रति जुनून पैदा करने के लिए वेगा स्कूल्स बच्चों के लिए अपने फ्लैगशिप लिटरेचर फेस्ट का दूसरा संस्करण 20 और 21 जनवरी आयोजित की जा रही है।

तवायफों पे लिखने का साहस मृणाल पाण्डे ही कर सकती हैं : शुभा मुद्गल (22:11)
नई दिल्ली, 20 जनवरी (आईएएनएस)| इंडिया हैबिटेट सेंटर में कवि अशोक वाजपेयी, गायिका शुभा मुद्गल, कवि मंगलेश डबराल एवं राजकमल प्रकाशन के प्रबंध निदेशक अशोक माहेश्वरी ने उपन्यासकार मृणाल पाण्डे की पुस्तक 'सहेला रे' का लोकार्पण किया। इसके बाद रंगकर्मी सुमन वैद एवं दक्षिणा शर्मा ने उपन्यास से अंशपाठ किया।

हरियाणा : छात्र ने प्राचार्या की गोली मारकर हत्या की (लीड-2) (20:07)
यमुनानगर, 20 जनवरी (आईएएनएस)| हरियाणा के यमुनानगर से एक चौंका देने वाला मामला सामने आया है। यहां शनिवार को 12वीं के एक छात्र ने कथित तौर पर अपने स्कूल की प्राचार्या की गोली मारकर हत्या कर दी। छात्र को हाल ही में स्कूल से निलंबित कर दिया गया था।

हरियाणा : छात्र ने प्राचार्या की गोली मारकर हत्या की (लीड-1) (16:31)
यमुनानगर, 20 जनवरी (आईएएनएस)| हरियाणा के यमुनानगर में शनिवार को 12वीं के एक छात्र ने कथित तौर पर अपने स्कूल की प्राचार्या की गोली मारकर हत्या कर दी।

हरियाणा : 12वीं के छात्र ने प्रिंसिपल की गोली मारकर हत्या की (15:47)
चंडीगढ़, 20 जनवरी (आईएएनएस)| हरियाणा के यमुनानगर में शनिवार को 12वीं के एक छात्र ने कथित तौर पर अपने स्कूल की प्रिंसिपल की गोली मारकर हत्या कर दी।

अब स्कूलों के लिए भी होगी मान्यता प्रणाली : प्रकाश जावड़ेकर (22:38)
पुणे, 19 जनवरी (आईएएनएस)| मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सरकार अब कॉलेज मान्यता (कॉलेज एक्रेडिटेशन) की तर्ज पर स्कूल मान्यता प्रणाली लागू करने पर विचार कर रही है। अगर कोई स्कूल अच्छा प्रदर्शन नहीं करता है तो उसे मान्यता नहीं दी जाएगी और अंतत: स्कूल को बंद कर दिया जाएगा। इससे भारत में शिक्षा प्रणाली की गुणवत्ता में सुधार लाया जा सकेगा।

बेरोजगारी सबसे बड़ी चुनौती : हेगड़े (20:47) IANS Photo Service
बेंगलुरू, 19 जनवरी (आईएएनएस)| केंद्रीय मंत्री अनंतकुमार हेगड़े ने शुक्रवार को यहां कहा कि भारत के 15 लाख इंजीनियरों में से सिर्फ 20 फीसदी को उद्योग द्वारा रोजगार मिल रहा है। उन्होंने कहा कि बेरोजगारी सबसे बड़ी चुनौती है, जो भारत के विकास को सीमित कर सकती है।

नोटों पर अंबेडकर की तस्वीर हो लगाने की मांग (19:16)
नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)| दलित और समाज के अन्य कमजोर वर्गो के लगभग 50 शिक्षकों ने शुक्रवार को बी.आर. अंबेडकर की तस्वीर नोटों पर लगाने और अंबेडकर के जन्मदिवस '14 अप्रैल' को राष्ट्रीय अवकाश घोषित करने की मांग को लेकर राष्ट्रपति भवन की ओर मार्च किया।

बंगाल में लड़की के साथ कॉलेज में मारपीट, यौन दुर्व्यवहार (21:59)
कोलकाता, 18 जनवरी (आईएएनएस)| पश्चिम बंगाल के हुगली जिले में तृणमूल कांग्रेस की छात्र इकाई तृणमूल छात्र परिषद के एक सदस्य पर कॉलेज परिसर में एक लड़की के साथ मारपीट और यौन दुर्व्यवहार का आरोप लगा है।

ब्लॉकचेन अकादमी स्थापित करेगा केरल (21:58)
तिरुवनन्तपुरम, 18 जनवरी (आईएएनएस)| केरल में संचालित भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी और प्रबंधन संस्थान-केरल (आईआईआईटीएम-के) देश में अपनी तरह का पहला केरल ब्लॉकचेन अकादमी का शुभारंभ करने वाला है।

विनोद राय ने कैग की शुचिता से समझौता किया : पूर्व मंत्री ए.राजा (18:56) IANS Photo Service
सरवर काशानी
नई दिल्ली, 18 जनवरी (आईएएनएस)| पूर्व दूरसंचार मंत्री ए. राजा का मानना है कि विनोद राय ने नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) के पद की गरिमा व शुचिता से 'गंभीर समझौता' किया था। राजा का कहना है कि 2010 के 2जी स्पेक्ट्रम आवंटन मामले के लेखा परीक्षण में उन्होंने अपने संवैधानिक कार्य की सीमा को जरूरत से ज्यादा बढ़ा दिया था जिसके पीछे 'यकीनन राय का कुछ परोक्ष मकसद रहा होगा।'

बिहार : सार्वजनिक स्थल पर पेशाब करना शिक्षक को पड़ा महंगा (फोटो सहित) (With Images) (14:11)
दरभंगा, 18 जनवरी (आईएएनएस)| एक ओर जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान कार्यक्रम के जरिए देश को साफ -सुथरा बनाने की मुहिम चला रखी है, वहीं बिहार के दरभंगा के बेनीपुर प्रखंड के शिक्षक को इस मुहिम के विपरीत कार्य करना महंगा पड़ गया।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo