शिक्षा/कला/संस्कृति/किताबें


तालबेलिया संगीत समारोह 26 जनवरी से (14:59)
नई दिल्ली, 21 जनवरी (आईएएनएस)| संगीत, कला और शिल्प, साहसिक खेल और आनंद का अद्भुत संयोजन तालबेलिया संगीत महोत्सव का पहला सत्र 26 जनवरी से शुरू होने जा रहा है।

जल्लीकट्टू की मांग के बीच प्रदर्शन में उठ रहे राज्य के महत्वपूर्ण मुद्दे (12:32)
चेन्नई, 21 जनवरी (आईएएनएस)| जल्लीकट्टू के आयोजन और पीपुल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (पेटा) पर प्रतिबंध की मांग को लेकर चेन्नई के मरीना बीच पर प्रदर्शन कर रहे युवा अपनी मांगों पर अब भी आरपार की लड़ाई लड़ने के मूड में हैं। जल्लीकट्ट की मांग के साथ ही प्रदर्शन में राज्य के हित से जुड़े मुद्दे भी उठ रहे हैं।

जल्लीकट्टू अध्यादेश को केंद्र की हरी झंडी (लीड-1) (22:09) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 जनवरी (आईएएनएस)| केंद्र सरकार ने शुक्रवार को जल्लीकट्टू अध्यादेश को हरी झंडी दे दी। इस तरह तमिलनाडु में जल्लीकट्टू मनाए जाने का रास्ता साफ हो गया है।

आरक्षण लंबे समय तक नहीं होना चाहिए : आरएसएस नेता (21:49) IANS Photo Service
जयपुर, 20 जनवरी (आईएएनएस)| राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के संचार विभाग के प्रमुख मनमोहन वैद्य ने शुक्रवार को कहा कि किसी भी आरक्षण को बहुत लंबे समय तक नहीं बनाए रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि देश में मुसलमानों की बुरी सामाजिक-आर्थिक स्थिति की वजह यह है कि उनकी अधिकांश संख्या आर्थिक रूप से पिछड़े राज्यों में रहती है।

खतरे में पड़ी विश्वविद्यालयों में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता : मनमोहन (लीड-1) (20:14) IANS Photo Service
कोलकाता, 20 जनवरी (आईएएनएस)| पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने हैदराबाद और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जएनयू) में बीते कुछ समय की अशांति के संदर्भ में शुक्रवार को कहा कि भारतीय विश्वविद्यालयों में स्वतंत्र सोच और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता खतरे में पड़ गई है।

जल्लीकट्टू पर क्यों हैं भावनाएं उफान पर? (19:33) IANS Photo Service
सलीम डेविड
तमिलनाडु में जल्लीकट्टू की परंपरा हजारों सालों से है। लेकिन इस पर हालिया प्रतिबंध से जनभावनाएं उफान पर हैं और विरोध-प्रदर्शनों का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा।

अल्पसंख्यक स्कूलों में नर्सरी दाखिले की अधिसूचना पर रोक (18:50)
नई दिल्ली, 20 जनवरी (आईएएनएस)| दिल्ली उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को दिल्ली सरकार की उस अधिसूचना पर रोक लगा दी, जिसमें निजी गैर सहायता प्राप्त अल्पसंख्यक स्कूलों में बच्चों को अनारक्षित श्रेणी में नर्सरी में दाखिला देने में दूरी के मानदंड को आधार बनाने को कहा गया है।

छत्तीसगढ़ के 80 फीसदी बच्चे पा रहे गुणवत्तापूर्ण शिक्षा : मंत्री (फोटो सहित) (17:52)
रायपुर, 20 जनवरी (आईएएनएस/वीएनएस)। छत्तीसगढ़ के स्कूल शिक्षा और आदिम जाति विकास मंत्री केदार कश्यप ने अपने निवास कार्यालय में स्कूल शिक्षा की वार्षिक रिपोर्ट 'असर' जारी करते हुए बताया कि प्रदेश के 80 प्रतिशत बच्चे सरकारी स्कूलों में पढ़ाई कर रहे हैं और उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दी जा रही है।

बिहार में होगा 'जेंडर लिटरेचर फेस्टिवल' (17:37)
मनोज पाठक
पटना, 20 जनवरी (आईएएनएस)| बिहार में महिला विकास निगम तीन दिवसीय 'जेंडर लिटरेचर फेस्टिवल' यानी लिंग आधारित साहित्य महोत्सव का आयोजन करने जा रहा है। सात अप्रैल से शुरू होने वाले इस महोत्सव में देश-विदेश की महिला लेखिकाओं और अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त नोबेल पुरस्कार विजेता लेखकों को भी आमंत्रित किया जा रहा है।

हिमाचल के हर जिले में बनेंगे परशुराम भवन (17:37) IANS Photo Service
शिमला, 20 जनवरी (आईएएनएस)| हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने शुक्रवार को सभी उपायुक्तों को निर्देश दिया कि हर जिले में परशुराम भवन के निर्माण के लिए एक रुपये के पट्टे पर ब्राह्मणों को जमीन आवंटित की जाए।

विश्वविद्यालयों में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता खतरे में : मनमोहन सिंह (15:33) IANS Photo Service
कोलकाता, 20 जनवरी (आईएएनएस)| पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने हैदराबाद और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जएनयू) में बीते कुछ समय की अशांति के संदर्भ में शुक्रवार को कहा कि भारतीय विश्वविद्यालयों में स्वतंत्र सोच और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता खतरे में पड़ गई है।

सर्वोच्च न्यायालय एक सप्ताह तक जल्लीकट्टू पर फैसला नहीं सुनाएगा (13:54) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 जनवरी (आईएएनएस)| तमिलनाडु में बैल को काबू करने के परंपरागत खेल जल्लीकट्टू पर प्रतिबंध के खिलाफ जारी व्यापक प्रदर्शन के बीच सर्वोच्च न्यायालय शुक्रवार को इस मुद्दे पर फैसला एक सप्ताह तक टालने के लिए राजी हो गया।

जल्लीकट्टू पर अध्यादेश लाएगा तमिलनाडु : पन्नीरसेल्वम (10:47)
नई दिल्ली, 20 जनवरी (आईएएनएस)| तमिलनाडु में जल्लीकट्टू के समर्थन में जारी व्यापक विरोध-प्रदर्शन के बीच राज्य के मुख्यमंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम ने शुक्रवार को कहा कि उनकी सरकार बैल को काबू करने के इस परंपरागत खेल को मंजूरी देने के लिए अध्यादेश लाएगी।

तमिलनाडु में जल्लीकट्टू के समर्थन में प्रदर्शन जारी (10:29) IANS Photo Service
चेन्नई, 20 जनवरी (आईएएनएस)| तमिलनाडु में बैल को काबू करने के प्राचीन और लोकप्रिय खेल जल्लीकट्टू के समर्थन में शुक्रवार को भी प्रदर्शन जारी हैं। इसे शुक्रवार को और बल मिला, जब व्यापारियों ने जल्लीकट्टू के समर्थन में अपने व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रखने और टैक्सी, ऑटो-रिक्शा और ट्रक संचालकों ने सड़कों पर अपनी सेवा नहीं देने का ऐलान किया।

लेखकों व सरकार के बीच टकराव हर दौर में रहा है : नासिरा शर्मा (साक्षात्कार) (08:48)
सोमरिता घोष
नई दिल्ली, 20 जनवरी (आईएएनएस)| हिंदी की प्रख्यात लेखिका और साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता नासिरा शर्मा का मानना है कि 1947 में आजादी के बाद से लेकर अभी तक सांप्रदायिक दंगे होते रहे हैं। उनकी लेखनी का प्रमुख उद्देश्य हिंदू और मुसलमानों के बीच भेदभाव को कम करना है। वह मानती हैं कि लेखकों और सरकार के बीच टकराहट हमेशा से रही है। यह टकराहट किसी विशेष पार्टी या सरकार के साथ नहीं है।

माधवी मुद्गल ने ओडिसी गुरु केलुचरण महापात्र को जीवंत किया (22:47)
नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)| ओडिसी गुरु और नर्तक केलुचरण महापात्र की उदात्त प्रतिभा को माधवी मुद्गल के प्रदर्शन ने जीवंत कर दिया। माधवी मुद्गल ने यहां त्रिवेणी कला संगम में रजा फाउंडेशन के शास्त्रीय संगीत और नृत्य के महिमा महोत्सव के समापन पर अपने दिवंगत गुरु की कुछ कृतियों को प्रस्तुत कर शमां बांध दिया।

बिहार : मानव श्रृंखला पर मुख्य सचिव, डीजीपी होंगे पेश (22:37)
पटना, 19 जनवरी (आईएएनएस)| बिहार सरकार की मद्य निषेध नीति के समर्थन में स्कूली बच्चों को एक प्रस्तावित मानव श्रृंखला में जबरदस्ती शामिल करने पर चिंता जताते हुए पटना उच्च न्यायालय ने गुरुवार को बिहार के मुख्य सचिव तथा पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) को शुक्रवार को न्यायालय के समक्ष पेश होने का निर्देश दिया।

राष्ट्रपति ने सत्यभामा विद्यापीठ के शताब्दी समारोह का उद्घाटन किया (19:55)
कोलकाता, 19 जनवरी (आईएएनएस)| राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने पश्चिम बंगाल के पुरुलिया स्थित झालदा में गुरुवार को झालदा सत्यभामा विद्यापीठ के शताब्दी समारोह का उद्घाटन किया।

दिल्ली में पहली बार मनेगा 'ललित दिवस' (19:06)
नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)| देश के पूर्व रेलमंत्री और मिथिलांचल के सबसे बड़े राजनेता रहे ललित नारायण मिश्र की जयंती राष्ट्रीय राजधानी में 2 फरवरी को 'ललित दिवस' के रूप में धूमधाम से मनाया जाएगा। इसकी तैयारी में जुटी संस्था मिथिलालोक फाउंडेशन ने यह जानकारी गुरुवार को दी।

प्राथमिक शिक्षा की गुणवत्ता में 5 वर्ष बाद हल्का सुधार (18:46)
प्राची साल्वे/श्रेया शाह
देश में प्राथमिक शिक्षा में सीखने की क्षमता में पिछले पांच वर्षो से लगातार आई गिरावट के बाद आए नए सर्वेक्षण में प्राथमिक स्कूलों में पठन क्षमता और सामान्य गणित को हल करने की क्षमता के स्तर में सुधार देखने को मिला है।

चीन में 6,000 वर्ष पुरानी कब्र मिली (18:23)
शियान, 19 जनवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन के शांक्सी प्रांत में 6,000 वर्ष पुरानी कब्र का पता चला है।

जल्लीकट्टू पर प्रधानमंत्री से मिले ओ. पन्नीरसेल्वम (11:54)
नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)| तमिलनाडु में जल्लीकट्टू के समर्थन में जारी व्यापक विरोध-प्रदर्शन के बीच राज्य के मुख्यमंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम ने गुरुवार को यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। उन्होंने प्रधानमंत्री को हालात की जानकारी दी और केंद्र सरकार से इस पर जरूरी कदम उठाने की मांग की।

संत त्यागराज की 170वीं पुण्यतिथि मनाई गई (22:05)
मुंबई, 18 जनवरी (आईएएनएस)| कर्नाटिक संगीत के दिग्गज संगीतकार संत त्यागराज की 170वीं पुण्यतिथि के अवसर पर यहां लगभग 100 वाद्य कलाकारों ने अपनी प्रस्तुतियां दीं। इन वाद्यों में वीणा, गटमस, मृदंगम, वायलिन और अन्य वाद्य यंत्र शामिल थे। इसके अलावा गायकों ने संत त्यागराज द्वारा संगीतबद्ध पंचरत्न कृति का गायन भी प्रस्तुत किया।

सिक्किम के विद्यार्थियों का समूह किरेन रिजिजू से मिला (21:46)
नई दिल्ली, 18 जनवरी (आईएएनएस)| उत्तर सिक्किम से आए स्कूली बच्चों के एक समूह ने बुधवार को यहां केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू से मुलाकात की। इस 32 सदस्यीय पर्यटन समूह में 17 लड़कियां, 12 लड़के तथा तीन शिक्षक शामिल हैं।

'नांगियार कूथू' ने दिल्लीवासियों का मन मोहा (20:47)
नई दिल्ली, 18 जनवरी (आईएएनएस)| उस्ताद शुजात अली खान द्वारा उच्च स्वर में सितार वादन और उसके बाद केरल के प्राचीन संस्कृत एकल नृत्य-नाटक 'नांगियार कूथू' के उदात्त गायन ने दिल्ली की कंपकंपाती सर्दी में कला की गर्मी का अहसास करा दिया।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo
  Click here for :