शिक्षा/कला/संस्कृति/किताबें


उत्तर प्रदेश ने ताज को शीर्ष शूटिंग स्थल के रूप में पेश किया (16 मिनट पहले) IANS Photo Service
पणजी, 21 नवंबर (आईएएनएस)| ताजमहल को उत्तर प्रदेश सरकार की पर्यटन सूची से भले ही हटा दिया गया हो, लेकिन इफ्फी में फिल्मकारों के लिए किसी फिल्म की शूटिंग स्थल के लिए पेश करने के मामले में आगरा का यह स्मारक राज्य के शीर्ष आकर्षणों में है।

प्रद्युम्न हत्याकांड मामले में कंडक्टर के रिश्तेदार को समन भेजा (14:15) IANS Photo Service
नई दिल्ली/गुरुग्राम, 21 नवंबर (आईएएनएस)| केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने मंगलवार को प्रद्युम्न हत्याकांड मामले में गिरफ्तार बस कंडक्टर अशोक कुमार के एक रिश्तेदार को समन भेजा है।

एडटैक सॉल्यूशन 'एक्सीड मैक्स' से स्कूली पढ़ाई में नवीनता (22:19)
नई दिल्ली, 20 नवंबर (आईएएनएस)| अग्रणी के-8 लर्निग कंपनी एक्ससीड ने सोमवार को बताया कि 'एक्ससीड मैक्स' को सफलतापूर्वक लांच करने केबाद प्रत्येक बच्चे के लिए गणित और विज्ञान में बेहतर परिणाम देने वाला एडटैक सॉल्यूशन स्कूलों में इन विषयों की पढ़ाई में नवीनता लाने में कामयाब साबित हो रहा है।

दिल्ली : अतिथि शिक्षक की गोली मारकर हत्या (20:36)
नई दिल्ली, 20 नवंबर (आईएएनएस)| उत्तरी दिल्ली में सोमवार को एक अतिथि शिक्षक की चार से पांच अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी।

विद्यार्थियों को ब्लू व्हेल गेम के खतरों के बारे में जागरूक करें : सर्वोच्च न्यायालय (17:21) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 नवंबर (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने सोमवार को कहा कि विद्यार्थियों को ब्लू व्हेल जैसे ऑनलाइन गेम्स के खतरों के बारे में जागरूक किए जाने की जरूरत है। न्यायालय ने कहा कि अभिभावकों और शिक्षकों को इसकी जिम्मेदारी लेनी चाहिए, ताकि बच्चे इसके जाल में न फंसें।

अरुणाचल सरकार कौशल विश्वविद्यालय की स्थापना करेगी (21:54) IANS Photo Service
इटानगर, 19 नवंबर (आईएएनएस)| अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने रविवार को सरकारी क्षेत्र के बाहर रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए कौशल विश्वविद्यालय की स्थापना की घोषणा की।

'खतरा लेकर ही जीता जा सकता है पुरस्कार' (21:47)
गुड़गांव, 19 नवंबर (आईएएनएस)| यस बैंक के ह्यूूमन कैपिटल मैनेजमेंट के अध्यक्ष रजनीश दत्ता ने कहा कि पुरस्कार और खतरे एक साथ ही चलते हैं। खतरा लेकर ही पुरस्कार जीता जा सकता है। उन्होंने कहा कि यह एक अरब लोगों का देश है जिसमें अवसरों की कमी नहीं हैं।

भाषा ज्ञान का सेतु बनने में मदद करे : उपराष्ट्रपति (20:38)
हैदराबाद, 19 नवंबर (आईएएनएस)| उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने रविवार को यहां कहा भाषाओं को चाहिए कि वे ज्ञान का सेतु बनने में करें। उन्होंने कहा कि भाषा सुशासन में सहायता कर सकती है, क्योंकि सूचना और ज्ञान मिलकर एक प्रबुद्ध नागरिक का निर्माण कर सकते हैं।

मंगलेश डबराल को मिला गजानन माधव मुक्तिबोध सम्मान (फोटो सहित) (With Images) (20:12)
रायपुर, 19 नवंबर (आईएएनएस/वीएनएस)। छत्तीसगढ़ की राजधानी के वृंदावन हाल में रविवार को महाराष्ट्र मंडल की ओर से गजानन माधव मुक्तिबोध राष्ट्रीय सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इसमें सुप्रसिद्ध कवि मंगलेश डबराल को यह सम्मान दिया गया।

'छात्रों को सिखाएं उद्यमशीलता के गुर' (With Images) (19:57)
प्रज्ञा कश्यप
नई दिल्ली, 17 नवंबर (आईएएनएस)| अंतर्राष्ट्रीय संगठन अशोका के दक्षिण एशिया के निदेशक यशवीर सिंह ने भारत में उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए छात्रों को स्कूल से ही इसके गुर सिखाए जाने की जरूरत पर जोर देते हुए कहा है कि छात्रों को अपने अंदर उद्यमशीलता के गुर विकसित करने की प्रेरणा दी जानी चाहिए, ताकि देश में जगह-जगह नए उद्यमियों का विकास हो सके और वे विश्व में उद्यमशीलता के मंच पर देश का प्रतिनिधित्व कर सकें।

यूनिसेफ ने अफगान बच्चों को लेकर चिंता जताई (17:20) IANS Photo Service
काबुल, 19 नवंबर (आईएएनएस)| संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने अफगानिस्तान में बच्चों की स्थिति, कुपोषण और स्कूलों की कमी पर चिंता जताई है।

विदेशियों को भी पसंद आ रहा सोनपुर मेला (फोटो सहित) (With Images) (16:52)
मनोज पाठक
हाजीपुर (बिहार), 19 नवंबर (आईएएनएस)| बिहार के सारण और वैशाली जिले की सीमा पर 'मोक्षदायिनी' गंगा और 'नारायणी' गंडक नदी के संगम पर ऐतिहासिक और पौराणिक महत्व वाले हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला न केवल देशी पर्यटकों को, बल्कि विदेशी पर्यटकों को भी आकर्षित कर रहा है। यह दीगर बात है कि इस वर्ष 'चिड़िया बाजार' और घुड़दौड़ व हाथीस्नान नहीं होने के कारण कुछ पर्यटक निराश भी लौट गए।

लक्ष्मीबाई के रंग में रंगी झांसी (फोटो सहित) (With Images) (16:37)
झांसी, 19 नवंबर (आईएएनएस)| रानी लक्ष्मीबाई के जन्म दिवस पर उनकी कर्मभूमि झांसी में रविवार को लोगों में गजब का उत्साह दिखा। समूचा झांसी शहर रानी लक्ष्मीबाई के रंग में ही रंगी हुई दिखी। महिलाओं ने भी इस मौके पर बढ़-चढ़ कर विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लिया।

'गंगा की सफाई असंभ नहीं हुआ, मगर बहुत मुश्किल' (16:11)
साकेत सुमन
नई दिल्ली, 19 नवंबर (आईएएनएस)| करीब पांच साल जब पहले फाइनेंसियल टाइम्स के पत्रकार व लेखक विक्टर मैलेट ने दिल्ली में रहना शुरू किया तो वह यह जानकर स्तब्ध हो गए कि भारतीय पौराणिक कथाओं की सुंदर नदी यमुना दिल्ली शहर से गुजरने व मथुरा, आगरा व इलाहाबाद में गंगा से मिलने तक बिना उपचारित सीवेज व औद्योगिक कचरे से भरी हुई है।

वायरल हो रहा गीत 'क्या गुनाह था मेरे बच्चे का' : डॉ. बीरबल झा (14:31)
नई दिल्ली, 19 नवंबर (आईएएनएस)| हिंदी गीत 'क्या गुनाह था मेरे बच्चे का' रिलीज होने के महज एक सप्ताह के भीतर ही वायरल हो गया है। इस गीत के रचयिता डॉ.बीरबल झा ने रविवार को यह कहा।

हिजाब नहीं बना सल्वा के लिए विमान उड़ाने में बाधक (14:18) IANS Photo Service
मोहम्मद शफीक
हैदराबाद, 19 नवंबर (आईएएनएस)| एक दशक पहले एक कार्यक्रम में पूछे गए सवाल पर जब एक बेकरी में काम करने वाले की बेटी ने बड़ी ही सहजता के साथ कहा था "मैं पायलट बनना चाहती हूं", तब उसके सपनों को पंख लगने शुरू हुए थे और अब हिजाब पहनने वाली सईदा सल्वा फातिमा एक एयरलाइन ज्वाइन करने जा रही है।

श्रीलंकाई लेखक अनुक अरुदप्रगासम को मिला दक्षिण एशियाई साहित्य सम्मान (22:02)
साकेत सुमन
ढाका, 18 नवंबर (आईएएनएस)| श्रीलंकाई लेखक अनुक अरुदप्रगासम को उनकी रचना 'द स्टोरी ऑफ ए ब्रीफ मैरिज' के लिए डीएससी दक्षिण एशियाई साहित्य सम्मान-2017 से नवाजा गया है। 'द स्टोरी ऑफ ए ब्रीफ मैरिज' श्रीलंकाई सेना और तमिल टाइगर्स के बीच फंसा एक युवा की मार्मिक कहानी है।

दिल्ली : दयाल सिंह कॉलेज (सांध्य) अब वंदे मातरम (20:45) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 18 नवंबर (आईएएनएस)| दिल्ली विश्वविद्यालय के दयाल सिंह कॉलेज (सांध्य) ने अपना नाम बदलकर वंदे मातरम महाविद्यालय रखने का निर्णय लिया है। पिछले कई महीनों से यह दिन में चलने वाले कॉलेज की तरह कार्य कर रहा था।

शैक्षणिक संस्थाओं को आधुनिक तकनीक अपनाना चाहिए : राष्ट्रपति (19:40) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 18 नवंबर (आईएएनएस)| राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भविष्य की जरूरतों के लिए 'इंटर-डिसिप्लिनरी' पद्धति की आवश्कता बताते हुए शनिवार को कहा कि अग्रणी शिक्षण संस्थानों को नवीनतम प्रौद्योगिकी को अपनाना होगा।

मेघालय के कर्मचारियों को संशोधित वेतनमान मिलेगा (16:59)
शिलांग, 18 नवंबर (आईएएनएस)| कांग्रेस के नेतृत्व वाली मेघालय संयुक्त गठबंधन (एमयूए) सरकार ने 23,000 पेंशनधारियों के अलावा स्कूल और कॉलेज के शिक्षकों सहित 11 लाख से अधिक कर्मचारियों के लिए नए वेतनमान की घोषणा की है।

बिहार : डीएमसीएच में रैंगिंग मामले में 54 छात्राओं पर जुर्माना (12:59)
दरभंगा, 18 नवंबर (आईएएनएस)| बिहार के दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल (डीएमसीएच) में प्रथम वर्ष की एक छात्रा के साथ रैगिंग के मामले में डीएमसीएच की 54 छात्राओं पर 50-50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है। इन दोषी छात्राओं को 25 नवंबर तक जुर्माने की राशि जमा कराने का आदेश दिया गया है।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo