शिक्षा/कला/संस्कृति/किताबें


इन्वेस्टमेंट ओलंपिक्स में आईआईएम, आईआईएफटी, एनएमआइएमएस विजेता (14 मिनट पहले)
मुंबई, 22 फरवरी (आईएएनएस)| भारतीय प्रबंधन संस्थान, बेंगलुरू, भारतीय विदेश व्यापार संस्थान, दिल्ली (आईआईएफटी) और नरसीमोन्जी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, मुंबई (एनएमआइएमएस) सीएफए इंस्टीट्यूट रिसर्च चैलेंज इंडिया के फाइनल के विजेता घोषित किए गए हैं। इस प्रतियोगिता को 'इन्वेस्टमेंट ओलंपिक्स' नाम से भी जाना जाता है।

शिक्षा के क्षेत्र में भारत से सीखने को इच्छुक इथियोपिया (22 मिनट पहले)
नई दिल्ली, 22 फरवरी (आईएएनएस)| शिक्षा के क्षेत्र में उन्नति के लिए इथियोपिया भारत से बहुत कुछ सीखना चाहता है। भारतीय शिक्षा व्यवस्था से सीखने और इसके सबसे बेहतरीन व्यवहार को समझने की कोशिश के लिए इथियोपिया सरकार के एक प्रतिनिधिमंडल ने भारत का दौरा किया।

दक्षिणी दिल्ली के कॉलेज भवन से महिला ने लगाई छलांग, मौत (23 मिनट पहले)
नई दिल्ली, 22 फरवरी (आईएएनएस)| दक्षिणी दिल्ली के एक कॉलेज भवन से एक महिला ने कूद कर आत्महत्या कर ली। पुलिस ने बुधवार को जानकारी दी।

आज की शिक्षा प्रणाली हिंसा निहित : कुमार शुभमूर्ति (26 मिनट पहले)
पटना, 22 फरवरी (आईएएनएस)| बिहार भूदान यज्ञ समिति के अध्यक्ष कुमार शुभमूर्ति ने यहां बुधवार को कहा कि आज की शिक्षा प्रणाली हिंसा निहित है। वह उसकी सामग्री और प्रक्रिया दोनों में है। उन्होंने कहा कि जब तक समाज में बदलाव नहीं होगा तब तक शिक्षा में बदलाव नहीं हो सकता।

स्वच्छ भारत अभियान से दूर नगर निगम : सर्वेक्षण (20:36)
नोएडा, 22 फरवरी (आईएएनएस)| स्वच्छ भारत अभियान की प्रगति का आकलन करने के लिए किए गए एक सर्वेक्षण में भाग लेने वाले 75 फीसदी लोगों का मानना है कि नगर निगम इस काम से दूर हैं।

प्रेम मंदिर के वार्षिकोत्सव में खुशी से झूमे श्रद्धालु (फोटो सहित) (With Images) (18:15)
वृंदावन (उत्तर प्रदेश), 22 फरवरी (आईएएनएस)| वृंदावन स्थित प्रेम मंदिर का पांचवां वार्षिकोत्सव बुधवार को पूरे हर्षोल्लास के साथ श्रद्धापूर्वक मनाया गया। भोग कार्यक्रम में श्रीकृष्ण और श्रीराधा के चरणामृत प्रसाद स्वरूप पाकर श्रद्धालु खुशी से झूमने लगे।

यूपीएससी ने सिविल सेवा मुख्य परीक्षा के परिणाम घोषित किए (17:05)
नई दिल्ली, 22 फरवरी (आईएएनएस)| संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा की मुख्य परीक्षा 2016 के परिणाम की अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर घोषणा कर दी है।

बेरोजगारों की रैली रोकने पर छिटपुट हिंसा, हैदराबाद में तनाव (16:45)
हैदराबाद, 22 फरवरी (आईएएनएस)| तेलंगाना में बेरोजगार युवाओं की एक रैली को रोकने के लिए पुलिस द्वारा बुधवार को कई छात्रों व उनके नेताओं की गिरफ्तारी से प्रदेश के दो शहरों हैदराबाद तथा सिकंदराबाद के कुछ हिस्सों में तनाव फैल गया।

दिल्ली : रामजस कॉलेज के बाहर छात्रों के 2 गुटों में झड़प (16:13) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 22 फरवरी (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को रामजस कॉलेज के बाहर दो छात्र समूहों के बीच झड़प हो गई।

बिहार कृषि विश्वविद्यालय नियुक्ति मामले में जद (यू) विधायक पर प्राथमिकी (14:27)
भागलपुर, 22 फरवरी (आईएएनएस)| बिहार में सत्ताधारी महागठबंधन में शमिल जनता दल (युनाइटेड) के विधायक मेवालाल चौधरी पर बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर में कुलपति रहने के दौरान सहायक प्राध्यापक के पद पर हुई नियुक्ति मामले में गड़बड़ी का आरोप लगा है। इस मामले में सबौर थाना में एक प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।

बंगाल में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस (15:02) IANS Photo Service
कोलकाता, 21 फरवरी (आईएएनएस)| पश्चिम बंगाल में मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाया गया।

अभी तक 20 लाख से अधिक लोग हुनर हाट देखने गए (22:54)
नई दिल्ली, 20 फरवरी (आईएएनएस)| अल्पसंख्यक मामले मंत्रालय का द्वितीय 'हुनर हाट' आगंतुकों के बीच काफी लोकप्रिय हो चुका है और अभी तक 20 लाख से अधिक लोग हुनर हाट देख चुके हैं।

फोटोग्राफर रूपिन थॉमस की चमत्कृत करने वाली तस्वीरें प्रदर्शित (22:53)
नई दिल्ली, 20 फरवरी (आईएएनएस)| फोटोग्राफर रूपिन थॉमस की पहली प्रदर्शनी में खूबसूरत शहर पेरिस की विभिन्न पहलुओं को जीवंत करने वाली तस्वीरों को प्रदर्शित किया जा रहा है। इसमें पेरिस के लुभावने रास्तों, प्रतिश्ठित वास्तुकलाओं, कब्रिस्तानों, सूर्यास्त तथा जीवंत भित्तिचित्रों को प्रदर्शित किया गया है।

स्टोरीवीवर पर 62 भाषाओं में बच्चों की कहानियां (21:04)
नई दिल्ली, 20 फरवरी (आईएएनएस)| मातृभाषा को बढ़ावा देने के लिए प्रथम बुक्स ने बच्चों के लिए एक अनोखी स्टोरीबैंक स्टोरीवीवर पेश की है, जहां वे निशुल्क अपनी पसंद की पुस्तकें अपनी भाषा में पढ़ सकते हैं। इस मंच पर दुनिया की 62 भाषाओं की 2800 कहानियां डिजिटल रूप में उपलब्ध हैं, जिसमें हिंदी की 385 कहानियां शामिल हैं।

'घाटी में कश्मीरी पंडितों को अलग बसाना अच्छा विचार नहीं' (19:43)
रुवा शाह
नई दिल्ली, 20 फरवरी (आईएएनएस)| कश्मीर के 90 के दशक के शुरुआती दिनों के हालात पर उपन्यास लिखने वाले संचित गुप्ता पलायन कर गए कश्मीरी पंडितों को कश्मीर के अलग क्षेत्रों में बसाने के विचार को अच्छा नहीं मानते हैं।

मप्र : मजदूरों के बच्चों को निशुल्क शिक्षा देगा श्रमोदय विद्यालय (14:50)
भोपाल, 20 फरवरी (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश में मजदूरों के बच्चों को निजी विद्यालयों जैसी शिक्षा उपलब्ध निशुल्क कराने के लिए राज्य में श्रमोदय विद्यालय शुरू किए जा रहे हैं। प्रदेश में अगले शैक्षणिक सत्र से चार विद्यालय शुरू किए जाएंगे।

खजुराहो नृत्य उत्सव सोमवार से, स्थगित रहेगा लाइट एंड साउंड शो (19:50)
भोपाल, 19 फरवरी (आईएएनएस)| मध्यप्रदेश की विश्व धरोहर एवं सुप्रसिद्ध पर्यटन स्थल खजुराहो में 20 फरवरी से खजुराहो नृत्य महोत्सव शुरू होने जा रहा है। इसके मद्दनजर यहां होने वाले नियमित 'लाइट एंड साउंड शो' का स्थगित कर दिया गया है।

उप्र में बोर्ड परीक्षा 16 मार्च से (19:05)
लखीमपुर खीरी, 19 फरवरी (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के बाद 16 मार्च से होने वाली हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां तेज हो गई हैं।

चीन : अन्हुई में पारंपरिक ओपेरा को संरक्षण देने का प्रयास शुरू (17:04)
हेफेई, 19 फरवरी (आईएएनएस)| पूर्वी चीन के अन्हुई प्रांत के अधिकारी परंपरागत ओपेरा के प्रति दर्शकों की घटती संख्या और कम होते प्रभाव के मद्देनजर इसे संरक्षित करने की कोशिश कर रहे हैं।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo
  Click here for :