शिक्षा/कला/संस्कृति/किताबें


दुनिया की बेहतरी के लिए आगे आएं बिहार के लोग : आनंद (फोटो सहित) (With Images) (19:22)
न्यू जर्सी/पटना, 24 अप्रैल (आईएएनएस)| सुपर 30 के संस्थापक और गणितज्ञ आनंद कुमार ने अमेरिका में बसे बिहार के लोगों से दुनिया को बेहतर बनाने के लिए आगे आने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि बिहार की मिट्टी में एक अलग किस्म की चमक है, जो अपने कर्तव्य से दुनिया को बेहतर से बेहतर बना सकती है।

आसानजॉब्स : कीवर्ड के जरिये नौकरी खोजने की सुविधा (16:15)
नई दिल्ली, 24 अप्रैल (आईएएनएस)| प्रवेश स्तर की नौकरी खोजने वालों को नियोक्ताओं से जोड़ने वाले भारत के अग्रणी ऑनलाइन रोजगार पोर्टल आसानजॉब्स डॉट कॉम ने कीवर्ड आधारित जॉब सर्च की सुविधा लांच की है।

ग्वालियर में गर्मी से स्कूलों का समय पूर्वाह्न् 11 बजे तक (13:20)
ग्वालियर, 24 अप्रैल (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश में लगातार बढ़ रही गर्मी के बीच विभिन्न जिलों में विद्यालयों के समय में बदलाव के साथ छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं। ग्वालियर में सोमवार से विद्यालयों का समय 11 बजे तक के लिए निर्धारित किया गया है। वहीं अवकाश घोषित करने का अधिकार विद्यालयों को दिया गया है।

मिथिलांचल की मैथिली को 'राइजिंग स्टार' न बन पाने का मलाल नहीं (With Images) (12:27)
मनोज पाठक
पटना, 24 अप्रैल (आईएएनएस)| बिहार में मिथिलांचल की बेटी मैथिली ठाकुर को राइजिंग स्टार नहीं बन पाने का मलाल नहीं है। मैथिली शास्त्रीय संगीत में अपना एक घराना बनाकर उसे और मजबूत करने की योजना बना रही है। मैथिली ने बिहारवासियों सहित उन सभी समर्थकों को धन्यवाद दिया और उनका आभार जताया, जिन्होंने टीवी शो 'राइजिंग स्टार' में फाइनल तक पहुंचने में उसकी मदद की।

हमें इंटरनेट के साथ-साथ 'इनरनेट' की भी जरूरत : करमापा (21:55)
नई दिल्ली, 23 अप्रैल (आईएएनएस)| तिब्बती आध्यात्मिक गुरु 17वें ग्यालवांग करमापा ने रविवार को कहा कि इंटरनेट लोगों को एक-दूसरे के करीब लाया है लेकिन हमें 'इनरनेट' की भी जरूरत है ताकि हम खुद के अंदर झांक कर अपने-आप से भी जुड़ने का अहसास हासिल कर सकें।

2 सेकेंड में सुना सकते हैं 369 का पहाड़ा? (21:13)
नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (आईएएनएस)| क्या आपने कभी सपने मे भी सोचा है की कोई एक सांस मे 369 का पहाड़ा सुना दे, 9827 का पहाड़ा सुना दे, 678 जोड़ 36 जोड़ 743 घटाव 168 जोड़ 287 गुणा 321 घटाव 75 प्रतिशत जैसे 100 अंकों तक की कॅल्क्युलेशन्स का टोटल केवल 2 सेकंे ड में बता दे, नहीं ना!

छग : 21 हजार वर्गफीट पर पेंटिंग का रिकार्ड! (19:58)
रायपुर, 23 अप्रैल (आईएएनएस)| छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर (सरगुजा) जिले ने शनिवार को विश्व अर्थ दिवस के अवसर पर एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया है। ये रिकॉर्ड बना है 21 हजार 147 वर्गफीट पर करीब डेढ़ हजार बच्चों की बनाई गई पेंटिग का।

कश्मीर में सुरक्षा बलों का मनोबल बढ़ाएंगी कॉमिक बुक (17:02)
रजनीश सिंह
नई दिल्ली, 23 अप्रैल (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर में तैनात अर्धसैनिक सुरक्षा बलों का मनोबल बढ़ाने के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) एक कॉमिक बुक लेकर आ रहा है, जिसके केंद्र में साल 2001 में श्रीनगर हवाईअड्डे पर हुआ आतंकवादी हमला है।

साहित्यकारों ने की राष्ट्रवाद की निंदा, केंद्र पर साधा निशाना (राउंडअप) (21:07)
साकेत सुमन
देरहादून, 22 अप्रैल (आईएएनएस)| देश के प्रतिष्ठित साहित्यकारों और विचारकों ने शनिवार को राष्ट्रवाद की निंदा की और केंद्र सरकार पर देश में घृणा और नफरत फैलाने का आरोप लगाया।

राष्ट्रवाद को जरा भी तवज्जो नहीं देता : किरन नागरकर (19:00)
देहरादून, 22 अप्रैल (आईएएनएस)| जाने-माने साहित्यकार किरन नागरकर ने कहा है कि वह राष्ट्रवाद को जरा भी तवज्जो नहीं देते और इसके बावजूद खुद के भारतीय होने पर उन्हें गर्व है।

राष्ट्रवाद मूर्खता की निशानी है : नयनतारा सहगल (18:51)
देहरादून, 22 अप्रैल (आईएएनएस)| देश के वरिष्ठतम साहित्यकारों में से एक और अवार्ड वापसी अभियान में शामिल रहीं नयनतारा सहगल ने कहा है कि राष्ट्रवाद का मुद्दा अप्रासंगिक है और मूर्खता की निशानी है।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo

  Click here for :