शिक्षा/कला/संस्कृति/किताबें


डॉ. अब्दुल कलाम इग्नाइट अवार्ड-2018 से नवाजे गए 31 विद्यार्थी (18:38)
गांधीनगर, 18 नवंबर (आईएएनएस)| देश के 11 राज्यों के 31 मेधावी विद्यार्थियों को इस साल डॉ. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम इग्नाइट अवार्ड से नवाजा गया है। पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन की ओर से आयोजित प्रतियोगिता के विजेताओं को डॉ. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम इग्नाइट अवार्ड-2018 से सम्मानित किया।

जश्नेबचपन शुरू, 23 नाटकों का होगा मंचन (21:14)
नई दिल्ली, 17 नवंबर (आईएएनएस)| राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी) के हरे-भरे लॉन में डॉ. लाइक हुसैन के मार्गदर्शन में असम, राजस्थान, पंजाब और मणिपुर समेत भारत के विभिन्न राज्यों के विविध लोक नृत्यों और संगीत की रंगारंग प्रस्तुतियों के साथ शनिवार को बच्चों के द्विवार्षिक नाट्य महोत्सव जश्नेबचपन की शुरुआत हुई। इस बार उत्सव में 23 नाटकों का मंचन होगा।

सुरक्षा प्रबंधन में बीबीए पाठ्यक्रम की घोषणा (18:41)
नई दिल्ली, 17 नवंबर (आईएएनएस)| भारत के निजी सुरक्षा उद्योग (पीएसआई) में बेहतर और पेशेवर माहौल की रचना व विकास के उद्देश्य से सेंट्रल एसोसिएशन ऑफ प्राइवेट सिक्योरिटी इंडस्ट्री (सीएपीएसआई) ने 'सुरक्षा कौशल एवं नेतृत्व शिखर सम्मेलन 2018' के दौरान सुरक्षा प्रबंधन में बीबीए पाठयक्रम की घोषणा की।

18वीं सदी की भारतीय पेंटिंग के ब्रिटेन से निर्यात पर रोक (17:47)
लंदन, 17 नवंबर (आईएएनएस)| ब्रिटेन के संस्कृति मंत्री माइकल एलिस ने शुक्रवार को 18वीं सदी के मध्य उत्तर भारत में पारंपरिक संगीत प्रस्तुति को दर्शाने वाली एक अद्भुत आबरंग चित्र के निर्यात पर रोक लगा दी।

फर्जी डिग्री भाजपा के डीएनए में : राहुल (22:37) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 16 नवंबर (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी पर कटाक्ष करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि फर्जी डिग्रियां मंत्री पद पाने का एक शार्टकट रास्ता है।

सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के लिए बीएसडीयू का हीरो मोटोकॉर्प के साथ समझौता (21:13)
नई दिल्ली , 16 नवंबर (आईएएनएस)| भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी (बीएसडीयू) के अध्यक्ष डॉ (ब्रिगे.) सुरजीत सिंह पाब्ला और हीरो मोटोकॉर्प के प्रमुख (कॉपोर्रेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी) और मुख्य मानव संसाधन अधिकारी विजय सेठी ने विश्वविद्यालय परिसर में अत्याधुनिक सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना के लिए इसी महीने यहां एक सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

एनएसयूआई की नए डूसू चुनाव की मांग (20:47) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 16 नवंबर (आईएएनएस)| नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआई) ने शुक्रवार को दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति से छात्र संघ चुनाव फिर से कराए जाने की मांग की।

डीटीसी का विद्यार्थी पास अब वातानुकूलित बसों में भी मान्य (19:56) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 16 नवंबर (आईएएनएस)| दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) ने शुक्रवार को विद्यार्थियों के रियायती पास वातानुकूलित बसों के लिए भी मान्य कर दिए। डीटीसी ने ऐसा सार्वजनिक परिवहन से यात्रा को बढ़ावा देने के अपने प्रयास के तहत किया है।

हिमाचल : बाल आश्रमों के 20 मेधावी विद्यार्थियों को एकमुश्त छात्रवृत्ति (19:33)
शिमला, 16 नवंबर (आईएएनएस)| राज्य सरकार मुख्यमंत्री बाल उद्धार योजना के तहत बाल आश्रमों की संयुक्त योग्यता सूची में आने वाले 10 छात्रों और 10 छात्राओं को 10,000 रुपये की एकमुश्त छात्रवृत्ति प्रदान करेगी। यह छात्रवृत्ति बाल आश्रम/बाल गृह में 8वीं से 12वीं कक्षा के मेधावी विद्यार्थियों को प्रदान की जाएगी।

आईआईटी-खड़गपुर के शोध से एलपीजी वितरण प्रणाली होगी मजबूत (18:22) IANS Photo Service
कोलकाता, 16 नवंबर (आईएएनएस)| भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर के अनुसंधानकर्ताओं ने निर्धनता रेखा से नीचे (बीपीएल) जीवन गुजारने वाले लोगों को ज्यादा से ज्यादा रसोई गैस (एलपीजी) कनेक्शन बांटने में मदद के लिए एक डिसीजन सपोर्ट सिस्टम तैयार किया है, जिससे सुसंगत निर्णय लेना आसान होगा।

मोहिनीअट्टम नृत्यांगना कनक रेले बिड़ला कला शिखर पुरस्कार के लिए नामित (17:15)
मुंबई, 16 नवंबर (आईएएनएस)| जानी-मानी मोहिनीअट्टम नृत्यांगना कनक रेले इस साल के 'आदित्य विक्रम बिड़ला कला शिखर अवार्ड फार लाइफटाइम अचीवमेंट' से सम्मानित की जाएंगी। एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

रामायण और महाभारत के विषय में है समानता : देवदत्त पटनायक (16:48) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 16 नवंबर (आईएएनएस)| आम धारणा है कि रामायण आदर्शमूलक है, जबकि महाभारत में वास्तविकता है, लेकिन दोनों महाकाव्यों के विषय और इतिहास में समानता है। यह कहना है लेखक और पुराणविद् देवदत्त पटनायक का।

दिल्ली में शनिवार को प्रस्तुति देंगे टी. एम. कृष्णा (15:54) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 16 नवंबर (आईएएनएस)| विवादस्पद परिस्थितियों और सोशल मीडिया पर दक्षिणपंथी तत्वों द्वारा विद्वेषपूर्ण ट्रोलिंग किए जाने के बाद भारतीय विमान प्राधिकरण (एएआई) द्वारा टाल दिया गया कर्नाटक के गायक टी.एम. कृष्णा का संगीत कार्यक्रम दिल्ली सरकार के तत्वावधान में शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में होगा।

उप राष्ट्रपति ने 4 हस्तियों को जमनालाल बजाज पुरस्कार से नवाजा (20:48) IANS Photo Service
मुंबई, 15 नवंबर (आईएएनएस)| उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने गुरुवार को मानवीय व सामाजिक कार्यो के क्षेत्र में कार्य के लिए चार प्रसिद्ध गांधीवादी हस्तियों को 41वें जमनालाल बजाज पुरस्कार से नवाजा।

एबीवीपी ने फर्जी डिग्री पर डूसू अध्यक्ष को किया निलंबित (20:47) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 15 नवंबर (आईएएनएस)| अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश पाने के लिए फर्जी डिग्री जमा करने का आरोप लगने पर गुरुवार को दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) अध्यक्ष अंकिव बैसोया को संगठन की सदस्यता से निलंबित कर दिया।

भारत 2027 तक 14 लाख नई आईटी नौकरियां पैदा करेगा (15:51) IANS Photo Service
बेंगलुरू, 15 नवंबर (आईएएनएस)| साइबर सुरक्षा, इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) और बिग डाटा जैसे उभरती प्रौद्योगिकी में कुशल जनबल की मांग को देखते हुए भारत 2027 तक 14 लाख नई आईटी नौकरियां पैदा करेगा। सिस्को नीत अध्ययन के आधार पर गुरुवार को यह जानकारी दी गई।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo