शिक्षा/कला/संस्कृति/किताबें


बुंदेलखंड में होलिका दहन पर अब नहीं गाते 'कबीरी' (19:09)
आर. जयन
बांदा (उप्र), 20 मार्च (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश के हिस्से वाले बुंदेलखंड के कई जिलों में एक दशक पूर्व तक होलिका दहन के वक्त 'कबीरी' (भद्दी गाली देने) गाने का रिवाज था, लेकिन यह रिवाज अब पूर्ण रूप से बंद है। होलिका में आग लगाने के पहले कबीरी गीत की शुरुआत गांव में तैनात चौकीदार से कराई जाती रही है।

बुंदेलखंड का एक गांव, जहां नहीं होता होलिका दहन (18:58)
संदीप पौराणिक
सागर, 20 मार्च (आईएएनएस)| देश के लगभग हर हिस्से में होली जलाई जा रही है, मगर बुंदेलखंड के सागर जिले का हथखोह एक ऐसा गांव है, जहां होली का जिक्र आते ही लोग डर जाते हैं, क्योंकि एक किवदंती उन्हें याद आ जाती है। वे होलिका का दहन ही नहीं करते। यहां होली की रात आम रातों की तरह होती है।

जेएनयू छात्रसंघ को बैठकों में हिस्सा लेने की अनुमति (17:59) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 मार्च (आईएएनएस)| दिल्ली उच्च न्यायालय ने बुधवार को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्रसंघ (जेएनयूएसयू) को अंतरिम राहत प्रदान करते हुए महत्वपूर्ण कल्याणकारी बैठकों में हिस्सा लेने की अनुमति दे दी।

'भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत में समाहित है बहुलवाद' (17:06) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 मार्च (आईएएनएस)| भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत में बहुलवाद का विचार गहराई से समाहित है। यह कहना है जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीयू) के संस्थापक कुलपति और अंतर्राष्ट्रीय उच्च शिक्षा, अनुसंधान व क्षमता निर्माण संस्थान के निदेशक सी. राजकुमार का।

मप्र के स्कूलों में ग्रीष्मावकाश 1 मई से (15:34)
भोपाल, 19 मार्च (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश एक मई से रहेगा। स्कूल शिक्षा विभाग ने इसके अलावा दशहरा-दीपावली और शीतकालीन अवकाश भी निर्धारित कर दिए गए हैं।

बिहार में हर विश्वविद्यालय 2 गांव गोद लेगा (21:39)
पटना, 18 मार्च (आईएएनएस)| बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन ने यहां सोमवार को सभी विश्वविद्यालयों को सामाजिक सहभागिता बढ़ाने के लिए अपने-अपने क्षेत्र के दो गांवों को गोद लेकर 'मॉडल गांव' बनाने का निर्देश दिया।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo