शिक्षा/कला/संस्कृति/किताबें


यूजीसी मौजूदा योजनाएं जारी रखेगा (22:18)
नई दिल्ली, 29 मार्च (आईएएनएस)| विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने बुधवार को घोषणा की कि 12वीं पंचवर्षीय योजना के तहत वित्तपोषित सभी मौजूदा योजनाएं अतिरिक्त एक वर्ष के लिए जारी रहेंगी।

मप्र के मुख्यमंत्री प्री-नर्सरी शिक्षा के खिलाफ (20:48)
भोपाल, 29 मार्च (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्री-नर्सरी शिक्षा के पक्षधर नहीं हैं। उनका मानना है कि बच्चों को ढाई साल की उम्र में प्री-नर्सरी में डाल दिया जाता है, जिससे वे खेल-कूद से वंचित रह जाते हैं।

दिल्ली के पुराने नाट्य समूहों का झरोखा (20:25)
नई दिल्ली, 29 मार्च (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी के पुराने नाट्य समूहों के दस्तावेजीकरण के उद्देश्य से दिल्ली के चार नाट्य संस्थाओं के कार्यो और उनके कार्यो के संग्रहण की प्रक्रिया पर चर्चा के लिए दो दिवसीय आयोजन 'रंग स्मरण' में मंगलवार को 'दिल्ली आर्ट थियेटर' और 'यात्रिक' के कार्यो पर चर्चा की गई।

मप्र के स्कूलों में नियंत्रण कक्ष का फोन नंबर (20:01)
भोपाल, 29 मार्च (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने के लिए सभी विद्यालयों में नियंत्रण कक्ष का फोन नंबर लिखा जाएगा, जिस पर कोई भी व्यक्ति शिक्षक की गैर हाजिरी की सूचना दे सकेगा।

नालंदा विश्वविद्यालय में यौन उत्पीड़न का आरोपी छात्र निलंबित (19:54)
पटना, 29 मार्च (आईएएनएस)| बिहार के राजगीर स्थित अंतर्राष्ट्रीय नालंदा विश्वविद्यालय में एक छात्र पर विश्वविद्यालय की छात्राओं ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए आरोपी पर कार्रवाई करने की मांग को लेकर बुधवार को धरना दिया। इस बीच आरोपी छात्र को विश्वविद्यालय से निलंबित कर दिया गया है तथा उसके निष्कासन की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है।

उप्र : दृष्टिबाधित विद्यालय में बेहतर व्यवस्था के निर्देश (18:25)
लखनऊ, 29 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं विकलांग जन विकास मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने बुधवार को मोहान रोड स्थित राजकीय दृष्टिबाधित विद्यालय तथा राज्य की सांस्कृतिक विद्यालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान पाई गई कमियों पर नाराजगी जताते हुए उन्होंने इन विद्यालयों की व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

मुंबई में विश्व संगीत कार्यक्रम 6 अप्रैल को (18:24)
मुंबई, 29 मार्च (आईएएनएस)| मुंबई में छह अप्रैल को विश्वस्तरीय संगीत कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। यह एकम सत्त नामक कार्यक्रम का 14वां संस्करण होगा।

शिक्षा की गुणवत्ता पर योगी सरकार की नजर (16:55)
लखनऊ, 29 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सूबे की प्राथमिक, माध्यमिक तथा उच्च शिक्षा के संबंध में एक समीक्षा बैठक की और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

उस्ताद अमजद अली खान ने दिग्गज संगीतकारों पर पुस्तक लिखी (16:49) IANS Photo Service
मुंबई, 29 मार्च (आईएएनएस)| मशहूर सरोद वादक उस्ताद अमजद अली खान ने भारत के 12 दिग्गज संगीतकारों पर 'मास्टर ऑन मास्टर्स' नाम की किताब लिखी है।

इंजेनियम प्रतियोगिता के लिए इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों से प्रविष्टियां आमंत्रित (16:30)
तिरुवनंतपुरम, 29 मार्च (आईएएनएस)| केरल में नेशनल लेवल इंजीनियरिंग कॉन्टेस्ट इंजेनियम के सातवें संस्करण में शामिल होने के लिए देश भर के इंजीनियरिंग विद्यार्थियों को आमंत्रित करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

आईआईटी दिल्ली के छात्र ने आत्महत्या का प्रयास किया (14:06)
नई दिल्ली, 29 मार्च (आईएएनएस)| आईआईटी-दिल्ली के इंजीनियरिंग भौतिकी के प्रथम वर्ष के एक छात्र ने बुधवार सुबह अपने छात्रावास की छत से कूदकर आत्महत्या करने की कोशिश की।

'बंधक ड्रामे' के लिए नहीं, अच्छे काम के लिए जेएनयू को पुरस्कार : जावडेकर (20:26) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 28 मार्च (आईएएनएस)| केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने मंगलवार को कहा कि जवाहर लाल नेहरू (जेएनयू) विश्वविद्यालय को उसके अच्छे काम के लिए सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय का पुरस्कार मिला, न कि पिछले साल विवादों में रहने के लिए जिसमें 'कुलपति को बंधक बना लिया गया था।'

कांग्रेस ने केरल के शिक्षा मंत्री का इस्तीफा मांगा (19:06)
तिरुवनंतपुरम, 28 मार्च (आईएएनएस)| केरल में कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष ने 10वीं, 11वीं तथा 12वीं की परीक्षा में गंभीर लापरवाही सामने आने के बाद राज्य के शिक्षा मंत्री सी.रवींद्रनाथ से इस्तीफे की मांग की है।

यूट्यूब सनसनी लिली सिंह आएंगी भारत (18:35)
नई दिल्ली, 28 मार्च (आईएएनएस)| यूट्यूब स्टार लिली सिंह अपनी किताब की प्रचार के सिलसिले में अप्रैल में भारत के दौरे पर आएंगी। उन्होंने अपनी पहली किताब में करियर चुनने से लेकर संबधों और रोजमर्रा की जीवन से जुड़ी बातों को कलमबद्ध किया है।

आईआईटी मद्रास, भारतीय सेना ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए (18:32) IANS Photo Service
चेन्नई, 28 मार्च (आईएएनएस)| भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास तथा भारतीस सेना ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसका उद्देश्य उन महत्वपूर्ण क्षेत्रों को चिह्न्ति करना है, जिसे सशस्त्र सेना में सशक्त किया जा सके। संस्थान ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

सोनिया गांधी ने चैत्र नवरात्रि, नववर्ष पर बधाई दी (17:19) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 28 मार्च (आईएएनएस)| कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मंगलवार को भारतीय चंद्र पंचाग के अनुसार 'नव वर्ष' और 'चैत्र नवरात्रि' पर लोगों को बधाई दी।

डूटा का कुलपति से अस्थायी शिक्षकों को स्थायी करने का आग्रह (21:35)
नई दिल्ली, 27 मार्च (आईएएनएस)| दिल्ली यूनिवर्सिटी टीचर्स एसोसिएशन (डीयूटीए) ने सोमवार को विश्वविद्यालय के कुलपति से अस्थायी और तदर्थ शिक्षकों को स्थायी करने की प्रक्रिया शुरू करने का आग्रह किया।

ओडिशा के सीताराम स्वेन को ग्लेनफिडिच इमर्जिग आर्टिस्ट पुरस्कार (20:21)
नई दिल्ली, 27 मार्च (आईएएनएस)| ओडिशा के सीताराम स्वेन को छठे ग्लेनफिडिच इमर्जिग आर्टिस्ट ऑफ द ईयर 2017 पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार उभरते कलाकारों के असाधारण कार्य के लिए दिया जाता है।

आदमी सोचे तो, इरादा क्या है? (19:40)
प्रदीप कुमार सिंह
वाराणसी-आईआईटी के छात्रों ने दो साल की मेहनत के बाद 'इंफर्नो' नाम की कार बनाई है। छात्रों का दावा है कि यह कार पानी, पहाड़, कीचड़, ऊबड़-खाबड़ जैसे हर तरह के रास्तों पर चलने में सक्षम है। तीन लाख रुपये की लागत से इस कार को मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के छात्रों की टीम ने सहायक प्रोफेसर रश्मिरेखा साहू के मार्गदर्शन में तैयार किया है।

राष्ट्रपति ने लोगों को भारतीय नववर्ष की शुभकामनाएं दी (15:51) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 27 मार्च (आईएएनएस)| राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सोमवार को भारतीय नववर्ष की लोगों को शुभकामनाएं दी।

बीएचयू में छात्राओं से कोई भेदभाव नहीं : जावड़ेकर (14:53) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 27 मार्च (आईएएनएस)| केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सोमवार को बनारस हिंदू विश्वविद्यालय(बीएचयू) में छात्राओं से भेदभाव की बात से इनकार किया। जावड़ेकर ने यह बयान उन रपटों के बाद दिया है, जिसमें छात्राओं को वाई-फाई की सुविधा से वंचित रखने और अन्य रोक लगाने की बात कही गई थी।

सदस्यता लें

IANS Photo
  Click here for :