शिक्षा/कला/संस्कृति/किताबें


एआई युग में वैश्विक मानक के विश्वविद्यालय ही विकास करेंगे : राजकुमार (20:16) IANS Photo Service
दावोस, 23 जनवरी (आईएएनएस)| रोबोटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के युग में सिर्फ वैश्विक मानकों के विश्वविद्यालय समृद्ध होंगे, इसलिए उनको मल्टी-डिसीप्लीनरी (बहु-विधात्मक) बनने की जरूरत है, जहां सिर्फ विज्ञान की विधाओं को ही तवज्जो नहीं दिया जाए। यह बात भारत के एक विश्वविद्यालय के कुलपति ने यहां विश्व आर्थिक मंच पर 'कैस्पियन वीक' सम्मेलन के दौरान कही।

प्रधानमंत्री ने लाल किले में नेताजी सुभाष संग्रहालय का उद्घाटन किया (13:04) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 जनवरी (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गणतंत्र दिवस समारोह से पहले बुधवार को लाल किला परिसर के अंदर तीन नए संग्रहालयों का उद्घाटन किया। इनमें से एक, नेताजी सुभाष चंद्र बोस और उनकी आजाद हिंद फौज (आईएनए) को समर्पित है।

'ब्रेक्सिट से ब्रिटेन में भारतीय छात्रों के हितों को नुकसान नहीं होगा' (10:24)
लंदन, 23 जनवरी (आईएएनएस)| यूनिवर्सिटीज यूके इंटरनेशनल की एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि ब्रिटेन में उच्च शिक्षा हासिल करने की इच्छा रखने वाले भारतीय छात्रों के हितों को ब्रेक्सिट से कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा।

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल : सिक्का जमाने पहुंचेंगी मशहूर हस्तियां (22:36)
जयपुर, 22 जनवरी (आईएएनएस)| राजस्थान के गुलाबी शहर में 'धरती का सबसे बड़ा साहित्यिक शो' कहा जाने वाला लिटरेचर फेस्टिवल इस बार 24 से 28 जनवरी तक चलेगा, जिसमें दुनियाभर के बड़े लेखक, चिंतक, मानवतावादी, राजनेता, व्यवसाय जगत, खेल और मनोरंजन जगत की मशहूर हस्तियां विभिन्न विषयों पर अपनी बेबाक राय देने के लिए जुटेंगी।

प्रधानमंत्री लाल किले में नए संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे (20:44) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 22 जनवरी (आईएएनएस)| गणतंत्र दिवस समारोह से पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को लाल किले के अंदर भारतीय स्वतंत्रता संघर्ष की गाथा को बखान करने वाले तीन नए संग्रहालयों का उद्घाटन करेंगे।

दिल्ली एनसीआर में भी दिखेंगे बंगाल के मॉडर्न आर्ट मास्टर (21:35)
नई दिल्ली, 21 जनवरी (आईएएनएस)| बंगाल के बेहतरीन कलाकारों पर फोकस रखते हुए दिल्ली एनसीआर में होने वाली आगामी दो प्रदर्शनियों में बंगाल के कई हिस्सों की बेहतरीन कला का प्रदर्शन किया जाएगा।

नियंत्रण से बाहर है व्हाइट हाउस : पूर्व कर्मचारी (21:12) IANS Photo Service
वॉशिंगटन, 21 जनवरी (आईएएनएस)| व्हाइट हाउस के एक पूर्व कर्मचारी द्वारा लिखी गई किताब के मुताबिक वेस्ट विंग में पीठ पीछे धोखे दिए जाते हैं और बेईमानी भी होती है। किताब के मुताबिक यह आउट ऑफ कंट्रोल था।

कुंभ में पौष पूर्णिमा पर हजारों लोगों ने संगम में किया स्नान (12:33) IANS Photo Service
प्रयागराज, 21 जनवरी (आईएएनएस)| पौष पूर्णिमा के मौके पर सोमवार को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती नदी के मिलन स्थल संगम में हजारों लोगों ने डुबकी लगाई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

कलाप्रेमी परिवार का संग्रह बना राष्ट्रीय खजाना (आईएएनएस विशेष) (10:24)
मोहम्मद शफीक
हैदराबाद, 21 जनवरी (आईएएनएस)| चार मीनार और गोलकुंडा किला, मोतियों और महलों का नगर हैदराबाद स्थित सालार जंग संग्रहालय दुनिया में पुरातन चीजों और कलाओं का खजाना है, जो एक मुस्लिम कुलन परिवार के कला के कद्रदानों का संग्रह है।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo