शिक्षा/कला/संस्कृति/किताबें


प्राचीन स्मारक विधेयक प्रवर समिति को भेजा जाए : विपक्ष (13 मिनट पहले) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 जुलाई (आईएएनएस)| विपक्षी दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण प्राचीन स्मारक एवं पुरातात्विक स्थल व अवशेष (संशोधन) विधेयक पर सोमवार को राज्यसभा में चर्चा नहीं हो पाई। विपक्षी सदस्यों ने इसे प्रवर समिति के पास भेजने की मांग की।

यूजीसी के स्थान पर नया आयोग स्वायत्त होगा : जावड़ेकर (17:46) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 जुलाई (आईएएनएस)| केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सोमवार को कहा कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की जगह लेने वाली नई संस्था स्वायत्त होगी और उसकी अलग-अलग दो शाखाएं होंगी। इसमें एक शाखा क्रियात्मक नियमन व दूसरी शाखा उच्च शिक्षा संस्थानों को अनुदान देने का कार्य करेगी।

एनजीएमए की 'मित्रम' बैठक में उमड़ी कला प्रेमियों की भीड़ (20:38)
नई दिल्ली, 22 जुलाई (आईएएनएस)| नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट (एनजीएमए) में उत्साही लोगों का बहु सांस्कृतिक मैत्री समूह 'मित्रम' की दूसरी बैठक में उत्साही कलाकारों एवं कला प्रेमियों को एक मंच पर लाने का प्रयास रहा और इसमें बड़ी संख्या में कला प्रेमी पहुंचे और कला और संस्कृति के क्षेत्र में समान दिलचस्पी को बढ़ावा देने के लिए मिल-जुल कर विचार-विमर्श किया।

कोलकाता में छात्रों की भूख हड़ताल 13वें दिन भी जारी (18:59) IANS Photo Service
कोलकाता, 22 जुलाई (आईएएनएस)| कलकत्ता मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के छात्रों द्वारा की जा रही अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल रविवार को 13वें दिन में प्रवेश कर गई। छात्रावास के कमरों के लिए हड़ताल कर रहे छात्रों से अधिकारियों ने इसे वापस लेने की अपील की है।

हजारों श्रद्धालु भगवान जगन्नाथ की बाहुड़ा यात्रा के साक्षी बने (17:28) IANS Photo Service
भुवनेश्वर, 22 जुलाई (आईएएनएस)| लगातार हो रही बारिश के बीच हजारों श्रद्धालु रविवार को पुरी के पवित्र शहर में जमा हुए और बाहुड़ा यात्रा के साक्षी बने। बाहुड़ा यात्रा भगवान जगन्नाथ, भगवान बलभद्र, भगवान सुदर्शन व देवी सुभद्रा की वापसी यात्रा है।

हमारे समाज में कला की देखरेख नहीं की जाती : शबाना आजमी (12:32) IANS Photo Service
मुंबई, 22 जुलाई (आईएएनएस)| सामाजिक रूप से कई चीजों को लेकर जागरूक रहने वाली और कला की प्रशंसक दिग्गज अभिनेत्री शबाना आजमी का कहना है कि हमारे समाज में हम कला की देखरेख नहीं करते हैं।

मैं जीवन भर हंसाता रहूं, यही तमन्ना है : प्रियेश (साक्षात्कार) (With Images) (10:57)
मनोज पाठक
पटना, 22 जुलाई (आईएएनएस)| बिहार के पश्चिमी चंपारण जिला मुख्यालय बेतिया से निकलकर मुंबई में मुकाम हासिल करना आसान नहीं। करीब 4,000 एपिसोड से अधिक टीवी सिरियल, 25 से अधिक रियलिटी शो कर चुके अभिनेता और कॉमेडियन प्रियेश सिन्हा मुंबई में अपनी कला का लोहा मनवाया है। आज प्रियेश की कॉमेडी के दीवाने न केवल बिहार में, बल्कि पूरे देश में हैं। यही कारण है कि वह यूट्यूब के 'क्रिएटर ऑफ द पेज' भी बन चुके हैं।

कवि नीरज की राजकीय सम्मान के साथ अंत्येष्टि (22:17)
अलीगढ़ (उत्तर प्रदेश), 21 जुलाई (आईएएनएस)| लोकप्रिय कवि एवं गीतकार पद्मभूषण गोपाल दास 'नीरज' का अंतिम संस्कार शनिवार को यहां के नुमाइश मैदान के करीब स्थित मुक्तिधाम में राजकीय सम्मान के साथ किया गया। उनके बड़े बेटे मिलन प्रभात ने मुखाग्नि दी। उत्तर प्रदेश सरकार के प्रतिनिधि के तौर पर कैबिनेट मंत्री चौधरी लक्ष्मीनारायण शामिल हुए।

प्राकृत पांडुलिपियों के संरक्षण की जरूरत : सत्यपाल मलिक (22:04)
पटना, 21 जुलाई (आईएएनएस)| बिहार के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने यहां शनिवार को कहा कि बिहार की ऐतिहासिक विरासत समृद्ध है। भारत के स्वर्णयुग का इतिहास वस्तुत: बिहार का इतिहास है। उन्होंने कहा कि 'प्राकृत जैन शास्त्र और अहिंसा शोध संस्थान' में प्राकृत भाषा में रचित जैन पांडुलिपियों को संरक्षित करने की जरूरत है।

उप्र : यश भारती सम्मानितों की पेंशन राशि घटकर आधी (21:57)
लखनऊ, 21 जुलाई (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश सरकार ने पूर्ववर्ती समाजवादी पार्टी की सरकार में यश भारती व पद्म सम्मान पाने वालों को पेंशन देने के लिए बनी नियमावली में संशोधन किया है और पेंशन की राशि 50 हजार से घटाकर 25 हजार रुपये प्रति माह कर दी है।

गुरुग्राम में 'स्टूडेंट पुलिस कैडेट' कार्यक्रम शुरू (20:36) IANS Photo Service
गुरुग्राम, 21 जुलाई (आईएएनएस)| केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को यहां 'स्टूडेंट पुलिस कैडेट' कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम के तहत देशभर के उच्च विद्यालय के छात्रों को और अधिक जिम्मेदार नागरिक बनने के बारे में सिखाया जाएगा।

गोपाल दास 'नीरज' का अंतिम संस्कार अलीगढ़ में होगा (12:19) IANS Photo Service
लखनऊ, 21 जुलाई (आईएएनएस)| हिंदी के लोकप्रिय कवि एवं गीतकार गोपाल दास 'नीरज' के पार्थिव शरीर को शनिवार को आगरा लाया गया।

त्रिपुरा : मुख्यमंत्री ने किया खर्ची पूजा का शुभारंभ (18:53) IANS Photo Service
अगरतला, 20 जुलाई (आईएएनएस)| त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने शुक्रवार को राजधानी से सात किलोमीटर दूर स्थित 'पूरन हबेली' में सात दिवसीय 'खर्ची पूजा' का शुभारंभ किया।

बैंक की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निशुल्क वीडियो कक्षाएं (15:27)
नई दिल्ली, 20 जुलाई (आईएएनएस)| जेईई और नीट की निशुल्क विडियो क्लासेज शुरू करने के बाद शैक्षिक कंपनी, हैशलर्न बैंक पीओ की प्रवेश परीक्षा के लिए निशुल्क वीडियो कक्षाएं शुरू कर रही है। कक्षाएं 22 जुलाई से शुरू होंगी।

अब आम जनता भी उठा सकेगी आधुनिक कला संग्रहालय का लुत्फ (With Images) (11:52)
नई दिल्ली, 20 जुलाई (आईएएनएस)| भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के अधीन के राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय (एनजीएमए), नई दिल्ली की खास पहल 'मित्रम' (फ्रेंड्स ऑफ म्यूजियम) के जरिए कला के प्रति अनुराग रखने वाले व्यक्तियों को जोड़ने की कोशिश की जा रही है।

उप्र : प्रतिवर्ष 5 नवोदित कवि गोपालदास नीरज पुरस्कार से सम्मानित होंगे (09:22)
लखनऊ, 20 जुलाई (आईएएनएस)| लोकप्रिय कवि गोपाल दास नीरज के निधन के बाद अब उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने उनकी याद एवं सम्मान में हर वर्ष पांच नवोदित कवियों को गोपालदास नीरज सम्मान देने का फैसला किया है।