शिक्षा/कला/संस्कृति/किताबें


इग्नू की प्रवेश परीक्षा 24 सितंबर को (22:18)
लखनऊ, 22 सितंबर (आईएएनएस/आईपीएन)। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) के मैनेजमेंट, बीएड, एमबीए एवं बीएससी (नर्सिग) कार्यक्रमों में जनवरी, 2018 में शुरू होने वाले सत्र में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षाएं 24 सितंबर को आयोजित की जाएंगी।

प्रद्युम्न हत्याकांड में मामला जल्द दर्ज होगा : सीबीआई (22:03) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 22 सितंबर (आईएएनएस)| गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल में सात साल के मासूम प्रद्युम्न ठाकुर की गला रेतकर हत्या कर दिए जाने के 15वें दिन शुक्रवार को सीबीआई ने कहा कि उसे सरकार से अधिसूचना मिल गई है और वह जल्द ही मामला दर्ज करेगी।

प्रद्युम्न हत्याकांड : पिता की मांग, 24 घंटे में जांच सीबीआई को सौंपें (20:47)
नई दिल्ली, 22 सितंबर (आईएएनएस)| गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल में सात साल के मासूम प्रद्युम्न ठाकुर की गला रेतकर हत्या कर दिए जाने के 14वें दिन शुक्रवार को शोकमग्न पिता बरुण चंद्र ठाकुर ने संबंधित सभी अधिकारियों से मामले की जांच 24 घंटे के भीतर सीबीआई को सौंपने की मांग की।

मप्र के मदरसों में हर रोज फहराया जाएगा तिरंगा (18:44)
भोपाल, 22 सितंबर (आईएएनएस)| मध्यप्रदेश मदरसा बोर्ड के स्थापना दिवस के मौके पर शुक्रवार को आयोजित मदरसा शिक्षा सम्मेलन में स्कूल शिक्षा मंत्री विजय शाह ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मौजूदगी में कहा कि राज्य के अन्य स्कूलों की तरह मदरसों में भी हर रोज तिरंगा झंडा फहराया जाएगा।

मैसूर दशहरा की भव्य शुरुआत (22:57) IANS Photo Service
मैसूर, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| दस दिवसीय 'मैसूर दशहरा' की शुरुआत पूरी भव्यता और उत्साह के साथ गुरुवार से हो गई। त्योहार में कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और अन्य अधिकारियों ने भी भाग लिया।

मेडिकल में दाखिला मामले में पुदुच्चेरी का आईएएस अधिकारी नामजद (21:51) IANS Photo Service
चेन्नई, 21 सितंबर (आईएएनएस)| पुदुच्चेरी में सीबीआई ने पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल सीट मामले में प्रमाणित विद्यार्थियों को धोखा देने के आरोप में एक आईएएस अधिकारी और पांच अन्य अधिकारियों और सात मेडिकल कॉलेज के अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

शिक्षा के माध्यम से बदलाव का वाहक बनीं सफीना (08:40)
मुदिता गिरोत्रा
नई दिल्ली/उदयपुर, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| अंतिमबाला को बचपन से ही बताया गया कि वह अवांछित हैं और परिवार पर एक बोझ हैं। वह अपनी किस्मत से निराश थीं और उन्होंने यह मान लिया था कि वह कभी सफल नहीं हो सकतीं।

सौर ऊर्जा से आईआईटी बीएचयू में सालाना होगी 28 लाख रुपये बचत (22:21)
वाराणसी, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| क्लीनमैक्स सोलर-आईआईटी बीएचयू में साझेदारी से 28 लाख रुपये सालाना बचत होगी। छत के ऊपर स्थित 1.5 मेगावाट के संयंत्र के साथ सौर ऊर्जा की आपूर्ति का 30 फीसदी हासिल किया जा रहा है और सालाना 2,000 टन कार्बन-डाइऑक्साइड में कमी होगी।

भजन सोपोरी, राजेंद्र गंगानी की प्रस्तुति से दर्शक मंत्रमुग्ध (21:55)
नई दिल्ली, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| कौसर संगीत एवं नृत्य उत्सव में पंडित राजेंद्र प्रसन्ना, पद्मश्री वेंकटेश कुमार, संतूर वादक पंडित भजन सोपोरी व गुरु पंडित राजेंद्र गंगानी जैसे संगीत व नृत्य के दिग्गजों ने अपनी प्रस्तुति से उपस्थित दर्शकों का मन मोह लिया।

..जब इंदिरा गांधी ने नाश्ते में मांगी जलेबी, मठरी (21:23)
नई दिल्ली, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| दिवंगत प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 1980 में चुनाव जीतने के बाद उत्तर प्रदेश में मिर्जापुर के अपने दौरे के दौरान नाश्ते में जलेबी और मठरी की मांग कर प्रशासन को हैरान कर दिया था।

उच्च न्यायालय का रेयान के ट्रस्टियों की गिरफ्तारी पर रोक लगाने से इनकार (लीड-1) (15:35) IANS Photo Service
चंडीगढ़, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय ने रेयान इंटरनेशनल स्कूल की गुरुग्राम शाखा के सात वर्षीय छात्र प्रद्युम्न की हत्या के मामले में बुधवार को स्कूल के ट्रस्टियों की गिरफ्तारी पर रोक लगाने से इनकार कर दिया।