शिक्षा/कला/संस्कृति/किताबें


पंजाब : जंग-ए-आजादी स्मारक के लिए 15 करोड़ रुपये मंजूर (20:12) IANS Photo Service
चंडीगढ़, 18 अगस्त (आईएएनएस)| पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शुक्रवार को जालंधर के निकट करतारपुर में बनाए जा रहे जंग-ए-आजादी स्मारक के दूसरे चरण के लिए 15 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। इस स्मारक को बनाने का काम 1 नवंबर को शुरू किया गया था।

अतिरिक्त फीस नहीं लौटाने पर हम करेंगे स्कूलों का अधिग्रहण : केजरीवाल (19:05) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 18 अगस्त (आईएएनएस)| दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को चेतावनी दी कि यदि 449 निजी स्कूलों ने छात्रों से लिया गए अतिरिक्त शुल्क नहीं लौटाया तो सरकार इन स्कूलों को अपने अधिकार में ले लेगी।

इस्तांबुल में 6,000 साल पुराने अवशेषों की खोज (17:10)
इस्तांबुल, 18 अगस्त (आईएएनएस)| मध्य इस्तांबुल में एक नई मेट्रो लाइन के निर्माण के दौरान पुरातत्वविदों को नवपाषाण युग के अवशेष मिले हैं, जो करीब 6,000 वर्ष पुराने बताए जा रहे हैं।

कोलकाता : सत्यजित रे संस्थान के 5 छात्र निलंबित (16:34)
कोलकाता, 18 अगस्त (आईएएनएस)| सत्यजित रे फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट (एसआरएफटीआई) ने अनुशासनहीनता और परिसर में तोड़फोड़ करने के आरोप में पांच छात्रों को निलंबित कर दिया है।

मप्र में साइकिलिंग टूरिज्म को बढ़ावा देने 'टूर दी सतपुड़ा' (16:11)
भोपाल, 18 अगस्त (आईएएनएस)| मध्यप्रदेश के पर्यटन के प्रति लोगों की दिलचस्पी बढ़ाने के मकसद से साइकिल टूरिज्म का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत पर्यटक चार दिनों तक सतपुड़ा की वादियों का आनंद ले सकेंगे।

उप्र : साहित्यकार श्रीलाल शुक्ल पर डाक टिकट जारी (14:59)
लखनऊ , 18 अगस्त (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में शुक्रवार को राज्यपाल राम नाईक और केंद्रीय दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने प्रख्यात साहित्यकार श्रीलाल शुक्ल पर एक विशेष डाक टिकट जारी किया। इस मौके पर राज्यपाल ने कहा कि श्रीलाल शुक्ल पर डाक टिकट जारी करने के लिए दूरसंचार विभाग बधाई का पात्र है।

हजार साल पुरानी थियेटर कला को जिंदा रखने के लिए क्राउडफंडिंग मुहिम (20:50)
नई दिल्ली, 17 अगस्त (आईएएनएस)| संरक्षण और आज के समय में दिलचस्पी के अभाव में दम तोड़ रही विश्व की एक सबसे पुरानी कला को बचाने के लिए एक क्राउडफंडिंग मुहिम शुरू की गई है।

ऑक्सफोर्ड में पढ़ेंगी मलाला यूसुफजई (20:22) IANS Photo Service
लंदन, 17 अगस्त (आईएएनएस)| पाकिस्तानी नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में पढ़ाई करेंगी।

केरल टूरिज्म ने गुरुग्राम में किया रंगारंग रोड-शो (फोटो सहित) (19:55)
गुरुग्राम, 17 अगस्त (आईएएनएस)| केरल टूरिज्म ने गुरुग्राम में गुरुवार को रंगारंग रोड-शो किया। साल भर चलने वाली मार्केटिंग अभियान की शुरुआत के मौके पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किया गया जहां केरल से आये कलाकारों ने शानदार कला-कौशल प्रस्तुत कर उपस्थित सभी दर्शकों का मनोरंजन किया।

उप्र में अपनी मांगों पर अड़े शिक्षा मित्रों ने फिर शुरू किया आंदोलन (12:43)
लखनऊ, 17 अगस्त (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय से समायोजन रद्द होने के बाद यहां शिक्षा मित्रों और सरकार के बीच वार्ता विफल होने पर गुरुवार से फिर आंदोलन शुरू हो गया है। इस बीच सरकार ने भी किसी भी परिस्थति से निपटने की पूरी तैयारी कर ली है।

सेटेलाइट क्लास से गणित को आसान बना रहा भारती कॉन्सेप्ट (09:10)
नई दिल्ली, 17 अगस्त (आईएएनएस)| भारती कॉन्सेप्ट ने हजारों छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं में गणित का भय दूर कर उन्हें सफलता दिलाई है। अब यह संस्था सैटेलाइट क्लास के जरिए देश के विभिन्न शहरों में विद्यार्थियों को गणित में अव्वल बनाने की योजना पर अमल कर रही है।

महाराष्ट्र : नया कानून बनने तक बैलगाड़ी रेस प्रतिबंधित (21:25)
मुंबई, 16 अगस्त (आईएएनएस)| बंबई उच्च न्यायालय ने बुधवार को महाराष्ट्र सरकार को बैलगाड़ी रेस की इजाजत देने से बचने का निर्देश देते हुए कहा है कि पहले अधिकारी बैलगाड़ी रेस को लेकर दिशा-निर्देश तैयार करें।

मेहरानगढ़ दुर्ग में एक बार फिर गूंजेगी संगीत की स्वर लहरियां (20:18)
नई दिल्ली, 16 अगस्त (आईएएनएस)| जोधपुर के ऐतिहासिक मेहरानगढ़ दुर्ग में 5 से 9 अक्टूबर के बीच राजस्थान अंतर्राष्ट्रीय लोक उत्सव 'जोधपुर रिफ 2017' का आयोजन होगा जिसमें भारत व विश्व भर से आए संगीतकार अपने सुरों का जादू बिखेरेंगे।