शिक्षा/कला/संस्कृति/किताबें


अब 10वीं, 12वीं के रिजल्ट ऑफलाइन भी देखें (21:47) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 24 मई (आईएएनएस)| अगर आप एंड्रॉएड स्मार्टफोन उपभोक्ता हैं तो बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी आप 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा के परिणाम देख सकते हैं। प्रौद्योगिकी कंपनी गूगल ने गुरुवार को इसकी घोषणा की।

निपाह से केरल में एक और मौत, सार्वजनिक सभाओं पर रोक, परीक्षाएं स्थगित (लीड-1) (20:45) IANS Photo Service
कोझिकोड/मलप्पुरम, 24 मई (आईएएनएस)| निपाह वायरस (एनआईपी) से गुरुवार की सुबह एक और मरीज की मौत के बाद केरल में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 12 हो गई है।

पर्ल एकेडमी के फैशन, डिजाइन कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा 16 जून को (18:31)
नई दिल्ली, 24 मई (आईएएनएस)| पर्ल एकेडमी ने गुरुवार को अकादमिक वर्ष 2018-19 के लिए प्रवेश प्रक्रिया की शुरुआत करते हुए डिजाइन, फैशन, बिजनेस और मीडिया के लिए पोस्टग्रेजुएट और अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश की घोषणा की। प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 11 जून है और प्रवेश परीक्षा 16 जून को होगी।

एएमयू के मेडिकल कॉलेज में बच्चों की मुफ्त हार्ट सर्जरी (17:06) IANS Photo Service
अलीगढ़, 24 मई (आईएएनएस)| अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज (जेएनएमसी) में जन्मजात हृदयदोष से ग्रसित बच्चों की मुफ्त में सर्जरी होगी। विश्वविद्यालय ने इस संबंध में एक ब्रिटिश चैरिटी के साथ समझौता किया है।

वन्यजीव फोटोग्राफी प्रदर्शित करेंगी रवीना टंडन (12:58) IANS Photo Service
मुंबई, 24 मई (आईएएनएस)| अभिनेत्री रवीना टंडन 75 वन्यजीव फोटोग्राफरों के साथ वन्यजीवन से जुड़ी अपनी फोटोग्राफी पदर्शित करेंगी। इस प्रदर्शनी का उद्देश्य वन्यजीव संरक्षण को बढ़ावा देना है।

जीएसटी, नोटबंदी प्रधानमंत्री के क्रांतिकारी कदम : वेंकैया (21:35) IANS Photo Service
अगरतला, 23 मई (आईएएनएस)| उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने बुधवार को कहा कि जीएसटी और नोटबंदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उठाए गए क्रांतिकारी कदम हैं। उन्होंने कहा कि कई विदेशी संस्थान भारत के विकास की सराहना करते हैं।

डीयू की गर्भवती छात्रा को राहत देने से सर्वोच्च न्यायालय का इनकार (21:30) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 मई (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने बुधवार को दिल्ली विश्वविद्यालय की एक छात्रा को परीक्षा देने की अनुमति देने संबंधी याचिका पर अंतरिम राहत देने से इनकार कर दिया।

ताजमहल को दुनिया में छठा, एशिया में दूसरा स्थान (21:02)
नई दिल्ली, 23 मई (आईएएनएस)| ट्रिपएडवाइजर ने ट्रैवलर्स चॉइस अवार्डस के विजेताओं की घोषणा की। इसमें ताजमहल को दुनिया में छठा, एशिया में दूसरा स्थान और भारत में सर्वोच्च स्थान हासिल हुआ है।

कार्ल मार्क्‍स की पांडुलिपि का 1 पन्ना 524000 डॉलर में बिका (19:25) IANS Photo Service
बीजिंग, 23 मई (आईएएनएस)| कार्ल मार्क्‍स से संबंधित एक पांडुलिपि का एक पन्ना यहां एक नीलामी में 524,000 डॉलर में बिक गया।

क्लैट परीक्षा रद्द करने की मांग पर शीर्ष अदालत करेगी सुनवाई (18:21) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 मई (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने बुधवार को कहा कि कॉमन एडमिशन टेस्ट (क्लैट)-2018 में शामिल हुए उम्मीदवारों की ओर से दायर याचिका पर 24 मई को सुनवाई होगी।

केरल में बन रही विश्व की सबसे बड़ी पक्षी प्रतिमा (19:46) IANS Photo Service
तिरुवनंतपुरम, 22 मई (आईएएनएस)| केरल पर्यटन विश्व की सबसे बड़ी पक्षी प्रतिमा 'जटायु अर्थ सेंटर' का यहां 4 जुलाई को उद्घाटन करेगा।

सरकार आरएसएस की पसंद का हर अधिकारी चाहती है : राहुल (17:57) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 22 मई (आईएएनएस)| कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को फाउंडेशन कोर्स पूरा करने के बाद ही सिविल सेवा परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों को कैडर और सेवा आवंटित करने के सरकार के प्रस्ताव की आलोचना की और कहा कि सरकार 'राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की पसंद' के अधिकारियों को नियुक्त करना चाहती है।

मुगलों के लिए हिंदुस्तान 'लूटपाट की जगह' कभी नहीं रहा : इरा मुखोती (लेखिका से साक्षात्कार) (17:48) IANS Photo Service
साकेत सुमन
नई दिल्ली, 22 मई (आईएएनएस)| एक ऐसे समय में, जब मुगल साम्राज्य की क्रूरता का बखान करना चलन बन गया है और हर तरफ तत्कालीन मुगल साम्राज्य के प्रति नकारात्मक रुझान देखने को मिल रहे हैं, इसी बीच लेखिका इरा मुखोती की एक नई किताब मुगलों की एक अलग छवि पेश करती है।

उभरते कलाकारों की सशक्त प्रदर्शनी 'अंतर दर्शन' (21:33)
नई दिल्ली, 21 मई (आईएएनएस)| रेणु खेरा द्वारा क्यूरेटेड नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फाइन आर्ट्स की प्रदर्शनी में 40 प्रतिभाओं का कौशल झलकता है। अंतर दर्शन शीर्षक से नीफा की निदेशक रेणु खेरा द्वारा क्यूरेटड इस प्रदर्शनी में 40 से अधिक छात्रों ने भाग लिया है और ऑयल ऑन कैनवास, एक्रेलिक ऑन कैनवास, चारकोल व सूखी पत्तियों एवं मिक्स मिडियम में ऑरिजनल पेन्टिंग्स तैयार की हैं। प्रदर्शनी 27 मई तक चलेगी।

तकनीकी शिक्षा की भविष्य भूमिका पर बीएचयू में चर्चा (21:15)
नई दिल्ली, 21 मई (आईएएनएस)| इंडियन इंस्ट्ीटयूट ऑफ टेक्नोलॉजी बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (आईआईटी बीएचयू) ने अपने सौ साल पूरे होने पर 'लीडर निर्माण : भारत में तकनीकी शिक्षा की भविष्य भूमिका' पर पैनल चर्चा की और इंजीनियरिंग में नवाचार व तकनीकी शिक्षा में उत्कृष्ट योगदान देने वाले व्यक्तियों को सम्मानित किया।

छात्र अपनी अभिरुचि मुताबिक कॅरियर चुनें : शिवराज (19:31)
भोपाल, 21 मई (आईएएनएस)| मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यहां सोमवार को 'हम छू लेंगे आसमां' कॅरियर कांउसलिंग की शुरुआत करते हुए छात्रों का आह्वान किया कि वे अपनी मूल प्रवृत्ति, रुचि और विशेषज्ञता के अनुसार कॅरियर का चयन करें।

राष्ट्रपति ने मानद डॉक्टरेट उपाधि अस्वीकार की (लीड-1) (19:03) IANS Photo Service
सोलन, 21 मई (आईएएनएस)| राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को नौनी में बागवानी और वानिकी विश्वविद्यालय के वार्षिक दीक्षांत समारोह में मानद डॉक्टरेट की उपाधि स्वीकारने से इनकार कर दिया।

शिक्षा का लक्ष्य नौकरी तक सीमित न हो : कोविंद (17:53) IANS Photo Service
सोलन, 21 मई (आईएएनएस)| राष्ट्रपति रामनाथ कोविद ने सोमवार को यहां कहा कि शिक्षा का लक्ष्य सामान्य रूप से नौकरी हासिल करने तक सीमित नहीं होना चाहिए। छात्र अपने शिक्षा व कौशल का इस्तेमाल कर अपना उद्यम शुरू कर सकते हैं।

बर्लिन के कार्निवल में सांस्कृतिक विविधता का प्रदर्शन (15:44)
बर्लिन, 21 मई (आईएएनएस)| बर्लिन में एक परेड के दौरान 68 समूहों में 4,000 से अधिक कार्निवल कलाकारों द्वारा देश की समृद्ध सांस्कृतिक विविधता का प्रदर्शन हजारों दर्शकों के आकर्षण का केंद्र बना।

विंदू दारा सिंह ने शिक्षा प्रणाली पर आधारित नाटक का निर्माण किया (14:19) IANS Photo Service
मुंबई, 21 मई (आईएएनएस)| अभिनेता विंदू दारा सिंह ने 'गोलमाल-द प्ले' नाम के हिंदी हास्य नाटक का निर्माण किया है। इसका मंचन यहां शनिवार को होगा।

बेगम अख्तर पुरस्कार के लिए आवेदन 15 जून तक (08:31)
लखनऊ, 21 मई (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के संस्कृति विभाग द्वारा विगत वर्ष 2017-18 की भांति वर्ष 2018-19 में मल्लिका-ए-गजल बेगम अ़ख्तर की स्मृति में दादरा/ठुमरी/गजल विद्याओं में प्रतिभावान गायक को ''बेगम अख्तर पुरस्कार'' से सम्मानित किये जाने के लिए पात्र महानुभावों के नामांकन 15 जून तक मांगा गया है।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo