मौसम/पर्यावरण/वन्यजीव


श्रीनगर में सबसे ठंडी रात, लेह में तापमान शून्य से 10.2 डिग्री नीचे (11:13) IANS Photo Service
श्रीनगर, 21 नवंबर (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर के श्रीनगर में मंगलवार रात मौसम में अब तक सबसे ठंडी रही। यहां न्यूनतम तापमान शून्य से 1.7 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

दिल्ली में सुबह रहा हल्का कोहरा (10:30) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 नवंबर (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार सुबह हल्का कोहरा छाया रहा। न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री नीचे 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

बिहार में मौसम साफ, तापमान में गिरावट के आसार (10:21)
पटना, 21 नवंबर (आईएएनएस)| बिहार की राजधानी पटना सहित राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में मंगलवार को मौसम साफ है तथा सुबह धूप निकली है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान राज्य के तापमान में मामूली गिरावट के आसार जताए हैं। पटना का मंगलवार को न्यूनतम तापमान 13.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मप्र में बादल छाए, हवाओं ने बढ़ाई ठंड (10:01)
भोपाल, 21 नवंबर (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई अन्य हिस्सों में मंगलवार की सुबह बादल छाए रहे और ठंडी हवाओं ने सिहरन पैदा कर दी। राज्य में सबसे ठंडा ग्वालियर रहा, जहां तापमान 8.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

उप्र में पारा लुढ़का (09:38)
लखनऊ, 21 नवंबर (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ व आसपास के इलाकों में पिछले दो दिनों से तेज ठंडी हवाएं चल रही हैं, जिससे तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई।

दिल्ली की हवा फिर 'वेरी पुअर' हुई (21:46) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 नवंबर (आईएएनएस)| दिल्ली व राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में हवा की गुणवत्ता में सोमवार को अचानक गिरावट आई और यह 'पुअर' से 'वेरी पुअर' हो गई। अधिकारियों ने इसके संभावित कारणों में पड़ोसी राज्यों में पुआल जलाने में वृद्धि को बताया है।

कॉफी से चलेंगी लंदन की बसें (18:04) IANS Photo Service
लंदन, 20 नवंबर (आईएएनएस)| कॉफी से निकाले गए कचरे के तेल का इस्तेमाल कर लंदन की बसों को सोमवार से ऊर्जा दी जाने लगी है। परिवहन अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

जम्मू एवं कश्मीर में लेह सबसे ठंडा (14:35)
श्रीनगर, 20 नवंबर (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर में लद्दाख के लेह कस्बे में लगातार चौथे दिन सोमवार को सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया।

मप्र में मौसम सुहावना (11:00)
भोपाल, 20 नवंबर (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई अन्य हिस्सों में सोमवार की सुबह से बादलों और धूप के बीच जारी लुका-छिपी से मौसम सुहावना है।

दिल्ली में सुबह कुहासा छाया (10:38) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 नवंबर (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार सुबह कुहासा छाया रहा। यहां का न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री नीचे 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

उप्र में हवाओं ने ठंड बढ़ाई (10:35)
लखनऊ, 20 नवंबर (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ व आसपास के इलाकों में सोमवार सुबह से ही तेज ठंडी हवाएं चल रही हैं, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई।

बिहार में चल रही हवा ने बढ़ाई ठंड (10:15)
पटना, 20 नवंबर (आईएएनएस)| बिहार की राजधानी पटना तथा इसके आसपास के क्षेत्रों में सोमवार को धुंध भरी सुबह रही। इस दौरान चल रही हल्की हवा से ठंड भी बढ़ी है। हालांकि दिन चढ़ने के बाद धूप निकलने की उम्मीद है। इस बीच, तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है।

मोदी अगले साल लोकसभा चुनाव करवा सकते हैं : लालू (लीड-1) (19:17) IANS Photo Service
पटना, 19 नवंबर (आईएएनएस)| राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के प्रमुख लालू प्रसाद ने रविवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तय समय से एक साल पहले अगले साल लोकसभा चुनाव करा सकते हैं।

नासा का नक्शा बताएगा 20 सालों में कितनी बदली पृथ्वी (18:41)
वाशिंगटन, 19 नवंबर (आईएएनएस)| पृथ्वी पर जीवन की निगरानी के 20 सालों के बाद अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा द्वारा जारी एक नए नक्शे में महाद्वीपों और महासागरों के बेसिन (पानी से ढका समुद्र के नीचे का भाग) में हुए दीर्घकालिक परिवर्तन को दर्शाया गया है।

इंडियन ऑयल ने नागपुर में खोला पहला बिजली वाहन चार्ज केंद्र (18:21)
नागपुर, 19 नवंबर (आईएएनएस)| हरित ऊर्जा का प्रसार करने की दिशा में एक अहम कदम बढ़ाते हुए इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने रविवार को नागपुर में पहला बिजली चालित वाहनों को चार्ज करने का केंद्र (इलेक्ट्रिक वीहिकल चार्जिग स्टेशन) शुरू किया।

मोदी सरकार की देन, अब लोग गाय से डरते हैं : लालू (18:07) IANS Photo Service
पटना, 19 नवंबर (आईएएनएस)| राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि पहले लोग शेर से डरते थे, लेकिन अब गाय से डरते हैं। इसकी वजह देश भर में फैले गोरक्षक हैं।

'गंगा की सफाई असंभ नहीं हुआ, मगर बहुत मुश्किल' (16:11)
साकेत सुमन
नई दिल्ली, 19 नवंबर (आईएएनएस)| करीब पांच साल जब पहले फाइनेंसियल टाइम्स के पत्रकार व लेखक विक्टर मैलेट ने दिल्ली में रहना शुरू किया तो वह यह जानकर स्तब्ध हो गए कि भारतीय पौराणिक कथाओं की सुंदर नदी यमुना दिल्ली शहर से गुजरने व मथुरा, आगरा व इलाहाबाद में गंगा से मिलने तक बिना उपचारित सीवेज व औद्योगिक कचरे से भरी हुई है।

असम : ट्रेन से टकराने के कारण 2 हाथी मरे (14:25) IANS Photo Service
गुवाहाटी, 19 नवंबर (आईएएनएस)| तेज रफ्तार से आ रही एक ट्रेन से टकराने के कारण रविवार को यहां दो हाथियों की मौत हो गई।

कश्मीर घाटी में गुलमर्ग सबसे ठंडा (11:59) IANS Photo Service
श्रीनगर, 19 नवंबर (आईएएनएस)| लद्दाख में रात का तापमान शून्य से 7.9 डिग्री नीचे चला गया, जबकि कश्मीर घाटी में गुलमर्ग सबसे ठंडा रहा, यहां का न्यूनतम तापमान शून्य से 4.6 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया।

मप्र में हल्की बदली छाई (11:33)
भोपाल, 19 नवंबर (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई अन्य हिस्सों में रविवार की सुबह से हल्की बदली छाई हुई है। वहीं मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में राज्य के कुछ हिस्सों में बौछारें पड़ने की संभावना जताई है।

दिल्ली में सुबह कुहासा छाया (10:44) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 19 नवंबर (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार सुबह कुहासा छाया रहा। यहां का न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

राजस्थान में हल्का भूकंप (18:03)
जयपुर, 18 नवंबर (आईएएनएस)| राजस्थान के कुछ भागों में शनिवार को 4.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

200 देशों ने लिया कार्बन उर्त्सजन सीमित करने का संकल्प (17:56) IANS Photo Service
विशाल गुलाटी
बॉन, 18 नवंबर (आईएएनएस)| दुनिया के तकरीबन 200 देशों ने शनिवार को ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन पर नियंत्रण लाने की वर्तमान योजनाओं पर अगले साल दोबारा समीक्षा शुरू करने का संकल्प लिया। यह संकल्प पेरिस जलवायु परिवर्तन समझौते से अमेरिका के अलग होने के फैसले के साये में लिया गया है।

बारिश ने सुधारी दिल्ली, एनसीआर की हवा (16:39) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 18 नवंबर (आईएएनएस)| रात में हुई बारिश के चलते राष्ट्रीय राजधानी की वायु की गुणवत्ता में मामूली सुधार हुआ है, क्योंकि पार्टिकुलेट मैटर (पीएम) की सघनता में कमी आई है। हालांकि, एक अन्य सरकारी विभाग ने वायु गुणवत्ता को मध्यम बताया है।

जम्मू में रात के तापमान में सुधार, लद्दाख सबसे ठंडा (12:32) IANS Photo Service
जम्मू, 18 नवंबर (आईएएनएस)| जम्मू क्षेत्र में शनिवार को रात के तापमान में सुधार हुआ है जबकि लद्दाख में तापमान हिमांक बिंदू से नीचे चला गया।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo