मौसम/पर्यावरण/वन्यजीव


बंगाल में 4.29 फीसदी बढ़ा वन क्षेत्र : ममता (20:56) IANS Photo Service
कोलकाता, 21 मार्च (आईएएनएस)| पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस के मौके पर कहा कि प्रदेश में वन क्षेत्र में 4.29 फीसदी का इजाफा हुआ है।

हिमाचल : मनाली में बर्फबारी, शिमला में बारिश (19:54) IANS Photo Service
शिमला, 21 मार्च (आईएएनएस)| हिमाचल प्रदेश के प्रमुख पर्यटक स्थल मनाली और इसके आस-पास के पहाड़ी इलाकों में बीते 24 घंटों में फिर बर्फबारी हुई है।

दक्षिणी अफ्रीकी देशों में इडाई तूफान से कम से कम 360 मरे (14:42) IANS Photo Service
संयुक्त राष्ट्र, 21 मार्च (आईएएनएस)| संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता ने कहा है कि हाल के वर्षो में जहां तक स्मृति जाती है, उसके हिसाब से चक्रवात इडाई दक्षिणी अफ्रीकी देशों में आई सबसे भयावह प्राकृतिक आपदाओं में है। इस तूफान ने कम से कम 360 लोगों की जान ली है।

बिहार में मौसम साफ (11:59)
पटना, 21 मार्च (आईएएनएस)| बिहार की राजधानी पटना सहित राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में गुरुवार को मौसम साफ है तथा सुबह से ही धूप निकली है। पटना का गुरुवार के न्यूनतम तापमान में 17.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मप्र में तेज धूप खिली (11:57)
भोपाल, 21 मार्च (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के लगभग हर हिस्से में गुरुवार सुबह से तेज धूप खिली हुई है। राज्य के तापमान में बढ़ोतरी का दौर जारी है।

जल संकट क्षेत्र में निवास करती है भारत की 1 अबर आबादी : रिपोर्ट (20:24) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 मार्च (आईएएनएस)| देश की करीब एक अरब आबादी ऐसे क्षेत्र में निवास करती है जहां पानी का अभाव है और इस आबादी में 60 लाख लोग उन क्षेत्रों में निवास करते हैं जहां पानी का भारी संकट है। यह बात एक रिपोर्ट में कही गई है।

वसंत विषुव पर गूगल का डूडल (16:06) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 मार्च (आईएएनएस)| गूगल ने बुधवार को पृथ्वी की सतह पर एक फूल के एनिमेटेड डूडल के साथ वसंत विषुव को प्रदर्शित किया।

भूस्खलन से जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग बाधित (12:13) IANS Photo Service
जम्मू, 20 मार्च (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर के रामबन जिले में बुधवार को भूस्खलन होने से जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग बाधित हो गया। यातायात विभाग ने यह जानकारी दी।

दिल्ली में खुशनुमा सुबह (11:09) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 मार्च (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार सुबह मौसम सुहावना रहा। अधिकतम तापमान में हालांकि बढ़ोतरी होने की उम्मीद है।

मप्र में शुक्रवार तक बारिश होने के आसार (10:20)
भोपाल, 20 मार्च (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में बुाधवार की सुबह से मौसम साफ है और धूप खिली हुई है। वहीं, मौसम विभाग ने आगामी 24 से 48 घंटों के दौरान राज्य के कई हिस्सों में बौछारें पड़ने की संभावना जताई है।

इंडोनेशिया : बाढ़, भूस्खलन में मृतकों की संख्या बढ़कर 89 हुई (19:17) IANS Photo Service
जकार्ता, 19 मार्च (आईएएनएस)| इंडोनेशिया के पापुआ प्रांत में बाढ़ और भूस्खलन में मारे गए लोगों की संख्या बढ़कर 89 हो गई है। वहीं 73 लापता लोगों के लिए तलाशी व बचाव अभियान मंगलवार को भी जारी है।

मप्र में मौसम सुहावना, कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना (10:47)
भोपाल, 19 मार्च (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में मंगलवार की सुबह से धूप खिली है और साथ ही बीच-बीच में मध्यम गति की हवाएं चल रही हैं, जिससे मौसम सुहावना बना हुआ है।

दिल्ली में सर्द सुबह, खिली धूप (10:38) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 19 मार्च (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार सुबह सर्द रही, लेकिन खिली धूप से मौसम सुहावना बना रहा। इस दौरान न्यूनतम तापमान मौसम के औसत तापमान से चार डिग्री कम 12.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अधिकारी ने यह जानकारी दी।

बिहार में मौसम साफ, खिली धूप (10:19)
पटना, 19 मार्च (आईएएनएस)| बिहार की राजधानी पटना तथा इसके आसपास के क्षेत्रों में मंगलवार को मौसम साफ है और सुबह से ही खिली धूप निकली है। पटना का मंगलवार को न्यूनतम तापमान 16़ 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

फिलीपींस में मृत व्हेल के पेट से 40 किलो प्लास्टिक बरामद (21:50) IANS Photo Service
मनीला, 18 मार्च (आईएएनएस)| फिलीपींस तट पर बह के आई मृत व्हेल मछली के पेट से 40 किलोग्राम वजन के प्लास्टिक बैग बरामद किए गए हैं। इसकी मौत की वजह 'गैस्ट्रिक शॉक' बताई गई है। मीडिया की सोमवार की रिपोर्ट से यह जानकारी मिली।

इंडोनेशिया में बाढ़, भूस्खलन में मृतकों की संख्या 79 हुई (लीड-1) (16:50) IANS Photo Service
जकार्ता, 18 मार्च (आईएएनएस)| इंडोनेशिया के पापुआ प्रांत में अचानक आई बाढ़ और भूस्खलन में मारे गए लोगों की संख्या बढ़कर 79 हो गई है।

इंडोनेशिया में 4.4 तीव्रता का भूकंप, 3 पर्यटकों की मौत (लीड-1) (15:37) IANS Photo Service
जकार्ता, 18 मार्च (आईएएनएस)| इंडोनेशिया के लोम्बोक द्वीप में रिक्टर पैमाने पर 4.4 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया, जिसमें तीन पर्यटकों की मौत हो गई और दर्जनों लोग घायल हो गए। भूकंप के बाद भूस्खलन भी हुआ है।

हिमाचल में कई स्थानों पर तापमान शून्य से नीचे (15:32) IANS Photo Service
शिमला, 18 मार्च (आईएएनएस)| हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में मध्यम दर्जे की बर्फबारी के एक दिन बाद राज्य की राजधानी शिमला और आसपास के पर्यटन स्थलों पर सोमवार को धूप खिली हुई है, लेकिन कई स्थानों पर तापमान शून्य से नीचे है।

इंडोनेशिया में बाढ़, भूस्खलनों में मरने वालों की संख्या 77 हुई (14:14) IANS Photo Service
जकार्ता, 18 मार्च (आईएएनएस)| इंडोनेशिया के पपुआ प्रांत में अचानक आई बाढ़ और भूस्खलन से मरने वालों की संख्या बढ़कर 77 हो गई है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

इंडोनेशिया में 4.4 तीव्रता का भूकंप, 2 पर्यटक मरे (12:46) IANS Photo Service
जकार्ता, 18 मार्च (आईएएनएस)| इंडोनेशिया के लोम्बोक द्वीप में रिक्टर पैमाने पर 4.4 तीव्रता के भूकंप के बाद दो पर्यटकों की मौत हो गई और 44 अन्य घायल हो गए।

बिहार में आंशिक बादल छाए, तापमान में इजाफा (10:39)
पटना, 18 मार्च (आईएएनएस)| बिहार की राजधानी पटना तथा राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में सोमवार को आंशिक बादल छाए हुए हैं। इस बीच तापमान में भी वृद्घि दर्ज की जा रही है। सोमवार को पटना का न्यूनतम तापमान 18.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दिल्ली में सर्द सुबह, पारा गिरा (10:20) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 18 मार्च (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार की सुबह सर्द रही। इस दौरान न्यूनतम तापमान मौसम के औसत तापमान से पांच डिग्री कम 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo