मौसम/पर्यावरण/वन्यजीव


मोदी ने पर्यावरणविद् अफरोज शाह के प्रयासों को सराहा (12:47) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 28 मई (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मुंबई के सबसे गंदे वर्सोवा समुद्र तट को साफ करने के पर्यावरणविद् अफरोज शाह के प्रयासों की प्रशंसा की।

दिल्ली में सुबह हल्की बारिश (11:28) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 28 मई (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार तड़के ठंडी हवा चलने और हल्की बारिश से लोगों को कुछ राहत मिली। यहां न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री नीचे 22.5 डिग्री सेल्सियस रहा।

राजस्थान में लू के हालात बरकरार (22:13) IANS Photo Service
जयपुर, 27 मई (आईएएनएस)| राजस्थान में लू के हालात लगातार बने हुए हैं और श्रीगंगानगर में शनिवार को तापमान 48.3 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया, जबकि चुरू में तापमान 48 डिग्री दर्ज किया गया।

ट्रंप अगले हफ्ते पेरिस समझौते पर लेंगे फैसला (22:08) IANS Photo Service
ताओरमिना (इटली), 27 मई (आईएएनएस)| अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को कहा कि वह आनेवाले हफ्तों में इस पर अंतिम निर्णय कर लेंगे कि उनका देश वैश्विक कार्बन उत्सर्जन घटाने के पेरिस समझौते से पीछे हटेगा या नहीं।

'इको पैसेज' से वन्य जीवों की मौतों पर लगी लगाम (21:54)
विशाल गुलाटी
नई दिल्ली, 27 मई (आईएएनएस)| कनाडा के यूनेस्को वर्ल्ड बायोस्फेयर रिजर्व से गुजरने वाली 3.6 किलोमीटर लंबी एक सड़क पर वाहनों से कुचलकर अनुमानित तौर पर सालाना 10,000 वन्य जीवों की मौत हो जाती थी। मारे जाने वाले वन्य जीव सरीसृप, उभयचर, स्तनधारी तथा पक्षियों के 100 से अधिक प्रजातियों के होते थे।

मोदी ने श्रीलंका में बाढ़ से हुई मौतों पर दुख जताया (12:21) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 27 मई (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीलंका में भीषण बाढ़ और भूस्खलन के कारण हुई मौतों तथा संपत्ति के नुकसान पर दुख जताया। उन्होंने पीड़ितों के प्रति संवेदना जताई तथा राहत सामग्रियों के साथ जहाजों की रवानगी के आदेश दिए।

दिल्ली में सुबह तेज धूप (10:39) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 27 मई (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार सुबह मौसम साफ है और तेज धूप निकली हुई है। यहां न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 29.3 डिग्री सेल्सियस रहा।

बिहार में बारिश से पारा लुढ़का (09:53)
पटना, 27 मई (आईएएनएस)| बिहार की राजधानी पटना और इसके आसपास के क्षेत्रों में शनिवार तड़के बारिश होने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

उमा भारती का गंगा निरीक्षण अभियान शुरू (20:44)
नई दिल्ली, 26 मई (आईएएनएस)| केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्री उमा भारती ने नमामि गंगे परियोजनाओं का निरीक्षण करने के लिए गंगा निरीक्षण अभियान के पहले चरण में शुक्रवार को कोलकाता के निकट बैरकपुर स्थित केंद्रीय अंतरदेशीय मत्स्य पालन अनुसंधान संस्थान का दौरा किया। इस संस्थान में गंगा में मत्स्य पालन को लेकर विशेष अनुसंधान होता है।

मोदी ने गोगामुख में तीसरी आईएआरआई की आधारशिला रखी (19:31) IANS Photo Service
गोगामुख, 26 मई (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम के गोगामुख में शुक्रवार को देश के तीसरे भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई) की आधारशिला रखी।

जुलाई में पौधारोपण अभियान से जन-जन को जोड़ें : शिवराज (18:13)
भोपाल, 26 मई (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दो जुलाई को होने वाले छह करोड़ पौधारोपण कार्यक्रम से जन-जन को जोड़ने का आह्वान किया है।

प्रधानमंत्री मोदी असम पहुंचे (11:17) IANS Photo Service
डिब्रूगढ़, 26 मई (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार सुबह असम पहुंच गए हैं। वह यहां नदी के ऊपर बने देश के सबसे बड़े पुल का उद्घाटन करेंगे।

मप्र में लू चलने के आसार (10:59)
भोपाल, 26 मई (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश में राजधानी भोपाल सहित कई अन्य हिस्सों में शुक्रवार सुबह से ही मौसम साफ है और धूप निकली हुई है। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान कहीं बौछारें पड़ने तो कहीं लू चलने की चेतावनी जारी की है।

बिहार में बारिश के आसार (10:13)
पटना, 26 मई (आईएएनएस)| बिहार में राजधानी पटना सहित राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में शुक्रवार सुबह मौसम साफ है, पर गुरुवार को राज्य के कई क्षेत्रों में हुई बारिश के बाद तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई है। पटना का शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दिल्ली में सुबह तेज धूप (09:52) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 26 मई (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार सुबह से ही तेज धूप निकली हुई है। यहां न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 29 डिग्री सेल्सियस रहा।

झारखंड में कम हो रही हाथियों की आबादी (08:33)
रांची, 26 मई (आईएएनएस)| झारखंड में पिछले 15 वर्षो से हाथियों की आबादी लगातार कम होती जा रही है।

हिमाचल : मुख्यमंत्री ने धनाभाव से नदी के तटबंधीकरण में विलंब पर जताई चिंता (22:20) IANS Photo Service
शिमला, 25 मई (आईएएनएस)| हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने गुरुवार को उना जिले में स्वान नदी के तटबंधीकरण में केंद्र की ओर से दी जाने वाली सहायता राशि मिलने में हो रही देरी को लेकर चिंता जाहिर की है।

अपने बच्चों को पूरी स्वतंत्रता देना चाहता हूं : तेंदुलकर (15:42) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 25 मई (आईएएनएस)| दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का कहना है कि वह अपनी जीवन पर बन रही फिल्म 'सचिन : ए बिलियन ड्रीम्स' के जरिए वो संदेश देना चाहते हैं जो उनके माता-पिता ने उन्हें दिया था। सचिन के मुताबिक वह अपने बच्चों को अपनी मर्जी के मुताबिक सपने जीने की स्वतंत्रता देना चाहते हैं।

ट्रंप ने पेरिस जलवायु समझौते पर अभी फैसला नहीं लिया : अधिकारी (11:41) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 25 मई (आईएएनएस)| डेमोक्रेटिक सीनेटर्स ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से पेरिस जलवायु समझौते से जुड़े रहने का आग्रह किया है, जिसके बाद व्हाइट हाउस ने कहा है कि ट्रंप ने अभी इस पर कोई फैसला नहीं किया है।

दिल्ली में सुबह तेज धूप (10:10) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 25 मई (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार को भी चिलचिलाती धूप से गर्मी बनी हुई है। यहां अधिकतम तापमान सामान्य 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

बिहार में तेज धूप (09:49)
पटना, 25 मई (आईएएनएस)| बिहार की राजधानी पटना सहित करीब सभी क्षेत्रों में गुरुवार सुबह से ही धूप निकली हुई है और उमस भरी गर्मी जारी है।

धरती की चेतावनी को समझने का वक्त आ गया है (09:47)
ऋतुपर्ण दवे
देश में धान का कटोरा कहा जाने वाला छत्तीसगढ़, उसमें भी खास पहचान लिए बिलासपुर, 23 मई को बेहद तेजी से, एकाएक 50 डिग्री सेल्सियस को छूते तापमान से चर्चाओं में आ गया। सहसा विश्वास भी करें तो कैसे? लेकिन सारे के सारे थर्मामीटर चढ़ते सारे वीडियो रिकॉर्ड दगा थोड़े ही दे जाएंगे।

'बस्तर की शार्क' लुप्त होने के कगार पर! (With Images) (08:38)
जगदलपुर, 25 मई (आईएएनएस/वीएनएस)। छत्तीसगढ़ की इंद्रावती नदी में पाई जाने वाली संकटग्रस्त बोध नामक मछली का बड़े पैमाने पर शिकार हो रहा है। इस मछली को बचाने की मांग 15 साल से जारी है, लेकिन 'बस्तर की शार्क' के नाम से लोकप्रिय बोध मछली को बचाने का प्रयास शासन स्तर पर नहीं हो रहा है।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo