मौसम/पर्यावरण/वन्यजीव


अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण मेला प्रगति मैदान में 5 जून से (20:48)
नई दिल्ली, 24 मई (आईएएनएस)| दिल्ली के प्रगति मैदान में अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण मेला में 5 से 7 जून तक आयोजित किया जाएगा।

तमिलनाडु में मृतकों संख्या हुई 13, तूतीकोरिन में तनाव जारी (17:52) IANS Photo Service
तूतीकोरिन, 24 मई (आईएएनएस)| तमिलनाडु के तूतीकोरिन में गुरुवार को लगातार तीसरे दिन हालात तनावपूर्ण रहे। स्टरलाइट फैक्ट्री के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस गोलीबारी में एक शख्स घायल हो गया, जिसकी बाद में मौत हो गई, जिससे मरने वालों की संख्या 13 हो गई है।

अभी भी वक्त है, कुदरती पानी को सहेजें (17:50)
ऋतुपर्ण दवे
पानी को लेकर विश्वयुद्ध की बातें अब नई नहीं हैं। सुनने में जरूर अटपटी लगती हैं, लेकिन हकीकत और हालात का इशारा कुछ यही है। इस बावत विश्व बैंक की उस रिपोर्ट को नजरअंदाज करना बेमानी होगा जो कहती है 'जलवायु परिवर्तन और बेतहाशा पानी के दोहन की मौजूदा आदत से, बहुत जल्द देशभर के 60 फीसदी वर्तमान जलस्रोत, सूख जाएंगे। खेती तो दूर की कौड़ी रही, प्यास बुझाने को पानी होना, नसीब की बात होगी।'

स्टरलाइट फैक्ट्री को बंद करने के लिए कदम उठा रहे हैं : पलनीस्वामी (16:46) IANS Photo Service
चेन्नई, 24 मई (आईएएनएस)| तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पलनीस्वामी ने गुरुवार को कहा कि उनकी सरकार तूतीकोरिन में स्टरलाइट फैक्ट्री को बंद करने के लिए सभी कदम उठा रही है। उनका यह बयान इस संयंत्र के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान 13 लोगों की मौत के बाद आया है।

इंडोनेशिया में सक्रिय ज्वालामुखी को लेकर विमान कंपनियों को चेतावनी जारी (14:51)
जकार्ता, 24 मई (आईएएनएस)| इंडोनेशियाई परिवहन मंत्रालय ने जावा द्वीप में देश के सबसे सक्रिय मेरापी ज्वालामुखी से निकल रही राख को लेकर विमान कंपनियों को चेतावनी जारी की है।

बिहार में तेज धूप, तापमान बढ़ने के आसार (11:14)
पटना, 24 मई (आईएएनएस)| बिहार की राजधानी पटना सहित राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में गुरुवार सुबह से ही तेज धूप निकली है। पटना का गुरुवार को न्यूनतम तापमान 28.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दिल्ली में आंशिक बदली छाई (11:04) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 24 मई (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार सुबह आंशिक बदली छाई रही। यहां का न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम का औसत तापमान है।

जंगलों में लगी आग के कारण वैष्णों देवी यात्रा लगातार दूसरे दिन रुकी (10:57) IANS Photo Service
जम्मू, 24 मई (आईएएनएस)| माता वैष्णो देवी के आसपास त्रिकुटा के जंगलों में लगी आग के बाद वैष्णो देवी मंदिर की तीर्थयात्रा लगातार दूसरे दिन गुरुवार को भी रोक दी गई है।

उप्र में चिलचिलाती धूप (09:32)
लखनऊ, 24 मई (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ व राज्य के अन्य जिलों में तेज धूप निकलने से तापमान में इजाफा हुआ है

स्टरलाइट के दूसरे संयंत्र के निर्माण पर रोक (21:52) IANS Photo Service
चेन्नई, 23 मई (आईएएनएस)| मद्रास उच्च न्यायालय ने बुधवार को यहां से 650 किलोमीटर दूर तूतीकुडी स्थित वेदांता लिमिटेड के तांबा गलाने वाले दूसरे संयंत्र के निर्माण कार्य पर रोक लगा दी।

श्रीलंका में भारी बारिश, 10 मरे (21:36) IANS Photo Service
कोलंबो, 23 मई (आईएएनएस)| श्रीलंका में मॉनसूनी बारिश में मृतकों की संख्या बढ़कर 10 हो गई है, जबकि 27,621 लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है।

मोदी गुरुवार को नीदरलैंड के प्रधानमंत्री संग द्विपक्षीय बैठक करेंगे (19:53) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 मई (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रुट यहां गुरुवार को एक द्विपक्षीय बैठक करेंगे, और इस दौरान दोनों देशों के बीच साझा हित के सभी मुद्दों पर चर्चा होगी।

हवाई में ज्वालामुखी का लावा भू-तापीय संयंत्र तक पहुंचा (18:46) IANS Photo Service
होनोलूलू, 23 मई (आईएएनएस)| अमेरिकी राज्य हवाई में 19 दिन पहले भड़के किलाउआ ज्वालामुखी से लगातार निकल रहे लावा का प्रवाह अब पूना भू-तापीय संयंत्र क्षेत्र तक पहुंच गया है।

पशु संरक्षण कानून को मजबूत करें प्रधानमंत्री : सिद्धार्थ मल्होत्रा (18:17) IANS Photo Service
मुंबई, 23 मई (आईएएनएस)| बॉलीवुड अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा ने पशुओं के साथ नैतिक व्यवहार के पक्षधर लोगों (पेटा) की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा है, जिसमें उन्होंने पशुओं के साथ क्रूरता भरे कृत्यों को अंजाम देने वाले लोगों के खिलाफ सख्त दंड का अनुरोध किया है।

उप्र : चिलचिलाती धूप, तापमान 45 के पार (11:11)
लखनऊ , 23 मई (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और आसपास के जिलों में बुधवार सुबह से ही तेज धूप निकलने से तापमान में इजाफा हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार, उप्र के कई जिलों में मंगलवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया। लखनऊ में भी पारा 44 डिग्री सेलिसयस के आसपास दर्ज किया गया था।

बिहार में चिलचिलाती धूप, उमस भरी गर्मी (10:49)
पटना, 23 मई (आईएएनएस)| बिहार की राजधानी पटना तथा इसके आसपास के क्षेत्रों में बुधवार सुबह से ही चिलचिलाती धूप निकली है और वातावरण में नमी के कारण उमस भरी गर्मी जारी है। इस बीच, राजधानी पटना का बुधवार को न्यूनतम तापमान 29.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मध्य प्रदेश में तेज धूप, लू ने किया बेहाल (10:28)
भोपाल, 23 मई (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में बुधवार की सुबह से निकली तेज धूप पसीना बहाने वाली है, वहीं लू के असर से जनजीवन बेहाल है।

दिल्ली में धूपभरी सुबह (09:57) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 मई (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार सुबह धूपभरी रही और यहां का न्यूनतम तापमान 26.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो मौसम का औसत तापमान है।

एवरेस्ट फतह की आठवीं कोशिश में जापानी पर्वतारोही की मौत (20:21)
काठमांडू, 22 मई (आईएएनएस)| जापान के एक पर्वतारोही की माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने के आठवें प्रयास में मौत हो गई। इससे पहले पर्वतारोही ने माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने के प्रयास में अपनी करीब सभी अंगुलियां गवां दी थीं।

केरल में बन रही विश्व की सबसे बड़ी पक्षी प्रतिमा (19:46) IANS Photo Service
तिरुवनंतपुरम, 22 मई (आईएएनएस)| केरल पर्यटन विश्व की सबसे बड़ी पक्षी प्रतिमा 'जटायु अर्थ सेंटर' का यहां 4 जुलाई को उद्घाटन करेगा।

हरियाणा, पंजाब भयानक लू की चपेट में (19:36)
चंडीगढ़, 22 मई (आईएएनएस)| हरियाणा और पंजाब के अधिकांश हिस्से मंगलवार को भयानक लू की चपेट में रहे, और यहां कई स्थानों पर पारा 44-45 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया।

बंगाल में वन क्षेत्र बढ़ा : ममता बनर्जी (19:18) IANS Photo Service
कोलकाता, 22 मई (आईएएनएस)| मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को कहा कि पश्चिम बंगाल में कुल वन और सामाजिक वानिकी क्षेत्र एक जापान इंटरनेशनल कोआपरेशन एजेंसी (जेआईसीए) की मदद वाली परियोजना के तहत बढ़कर क्रमश: 12,358 हेक्टेयर और 934 हेक्टेयर हो गया है।

पाकिस्तान व विश्व बैंक ने किशनगंगा बांध पर वार्ता शुरू की (16:29) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 22 मई (आईएएनएस)| पाकिस्तान और विश्व बैंक ने जम्मू एवं कश्मीर में किशनगंगा जल विद्युत परियोजना के संबंध में वार्ता शुरू कर दी है, जिसका हाल ही में उद्घाटन हुआ है। इस्लामाबाद ने नई दिल्ली पर यह बांध बनाकर सिंधु जल संधि का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है।

इंडोनेशिया में ज्वालामुखी विस्फोट के बाद इलाके से लोगों की निकासी जारी (16:08)
जकार्ता, 22 मई (आईएएनएस)| इंडोनेशिया के सबसे सक्रिय ज्वालामुखी माउंट मेरापी से 3,500 मीटर ऊंचाई तक राख निकलने के बाद आसपास के इलाकों से लोगों की निकासी जारी है।

बुंदेलखंड में आसमान से बरसती आग, पेयजल संकट गहराया (15:21)
बांदा, 22 मई (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश के हिस्से वाले बुंदेलखंड में मंगलवार को भी आसमान से आग बरसी, और अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है। इस आसमानी आग से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है और पेयजल का भारी संकट पैदा हो गया है।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo