मौसम/पर्यावरण/वन्यजीव


नागपुर की कंपनी की पानी बचाने की पहल की सराहाना (With Images) (20:32)
नई दिल्ली, 22 जुलाई (आईएएनएस)| सिंगापुर के उपप्रधानमंत्री टी. शनमुगरत्नम ने 'दिल्ली इकॉनमिक कान्क्लेव 2017' में शनिवार को नागपुर की कंपनी की पानी बचाने की पहल की सराहना की।

4,862 में से सिर्फ 349 बड़े बांधों में है आपदा प्रबंधन योजना : सीएजी (20:20)
नई दिल्ली, 22 जुलाई (आईएएनएस)| नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) ने जल संसाधान मंत्रालय की बाढ़ नियंत्रण एवं प्रबंधन योजनाओं के क्रियान्वयन पर अपनी रिपोर्ट में कहा है कि देश में निर्मित 4,862 बड़े बांधों में से सिर्फ 349 बांधों के लिए ही आपात आपदा कार्य योजना तैयार है।

'भारत की स्मार्ट सिटी योजना पर्यावरण के लिए नुकसानदेह' (19:00) IANS Photo Service
लंदन, 22 जुलाई (आईएएनएस)| हाल ही में सामने आए एक अध्ययन में कहा गया है कि भारत सरकार द्वारा 100 महानगर विकसित करने के लिए शुरू की गई 'स्मार्ट सिटी' योजना पर्यावरण के लिए नुकसानदेह साबित हो सकती है।

न्यूजीलैंड में भीषण बाढ़ के कारण आपातकाल घोषित (16:08)
वेलिंगटन, 22 जुलाई (आईएएनएस)| न्यूजीलैंड में बाढ़ से बुरी तरह जूझ रहे दक्षिण द्वीप के कई हिस्सों में आपातकाल की घोषणा की गई है।

बिहार में आंशिक बदली (11:16)
पटना, 22 जुलाई (आईएएनएस)| बिहार में राजधानी पटना तथा इसके आसपास के क्षेत्रों में शनिवार को आंशिक बदली छाई है तथा शुक्रवार को हुई बारिश के बाद तापामन में भी गिरावट दर्ज की गई है। पटना का शनिवार को न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दिल्ली में सुबह बदली छाई (10:35) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 22 जुलाई (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार सुबह बदली छाई रही। यहां न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 27.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

उप्र में बारिश से गिरा पारा, गर्मी व उमस से राहत (10:07)
लखनऊ, 22 जुलाई (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ व आसपास के इलाकों में पिछले 24 घंटों से रुक-रुककर हो रही बारिश के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है, जिससे गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक इसी तरह सामान्य से लेकर तेज बारिश होने का अनुमान जताया है।

ग्रीस-तुर्की में भूकंप, 2 पर्यटकों की मौत (लीड 1) (21:24) IANS Photo Service
एथेंस, 21 जुलाई (आईएएनएस)| ग्रीस और तुर्की के कई हिस्सों में शुक्रवार को आए शक्तिशाली भूकंप के चलते ग्रीस के कोस द्वीप पर स्वीडन के एक पर्यटक और एक तुर्की यात्री की मौत हो गई। पुलिस के अनुसार, भूकंप में 200 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं।

देश के 91 प्रमुख जलाशयों का भंडारण 5 फीसदी बढ़ा (19:58)
नई दिल्ली, 21 जुलाई (आईएएनएस)| देश के 91 प्रमुख जलाशयों में 20 जुलाई को समाप्त सप्ताह के दौरान 43.732 बीसीएम (अरब घन मीटर) जल संग्रहण आंका गया। यह इन जलाशयों की कुल संग्रहण क्षमता का 28 प्रतिशत है। 13 जुलाई को सप्ताहांत में यह 23 प्रतिशत था। इस साल 20 जुलाई का जलस्तर पिछले वर्ष की इसी अवधि के भंडारण का 81 प्रतिशत था तथा पिछले 10 वर्षो के औसत जल संग्रहण का 86 प्रतिशत है।

ग्रीस, तुर्की में भूकंप, 2 लोगों की मौत (17:02)
एथेंस, 21 जुलाई (आईएएनएस)| ग्रीस के एक द्वीप पर शुक्रवार को रिक्टर पैमाने पर 6.7 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया, जिसमें कम से कम दो लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने कहा कि भूकंप में संपत्ति का भारी नुकसान हुआ है।

सप्ताह में एक बार साइकिल का उपयोग करें : हर्षवर्धन (16:14) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 जुलाई (आईएएनएस)| केंद्रीय पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने पर्यावरण सुरक्षा के लिए लोगों से कम से कम एक बार साइकिल का उपयोग करने की अपील की है।

मप्र बारिश से तरबतर, गर्मी से राहत (11:19)
भोपाल, 21 जुलाई (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई हिस्सों में बीते दो दिनों में हुई बारिश ने अधिकांश इलाकों को तरबतर कर दिया। वहीं मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान राज्य के कई हिस्सों में बारिश का दौर बने रहने की संभावना जताई है।

उप्र में बादल छाए, अगले 3 दिनों में बारिश का अनुमान (09:22)
लखनऊ, 21 जुलाई (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ व राज्य के अधिकांश इलाकों में शुक्रवार सुबह से ही बादल छाए हुए हैं। दिन में उमस और गर्मी का दौर जारी रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिनों तक बारिश होने का अनुमान है।

चीन में तूफान को लेकर पीली चेतावनी (17:29) IANS Photo Service
बीजिंग, 20 जुलाई (आईएएनएस)| चीन में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश व तूफान की आशंका के मद्देनजर गुरुवार को पीले रंग की चेतावनी जारी की गई।

वियतनाम में तूफान से 8 मरे (16:21)
हनोई, 20 जुलाई (आईएएनएस)| वियतनाम में 'तलस' नामक तूफान आने से आठ नागरिकों की मौत हो गई और चार घायल हो गए।

जम्मू एवं कश्मीर में बादल फटा, 6 मरे (लीड-1) (15:07) IANS Photo Service
जम्मू, 20 जुलाई (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर के पर्वतीय डोडा जिले में गुरुवार को बादल फटने से छह लोगों की मौत हो गई और कई मकान तथा दुकानें क्षतिग्रस्त हो गईं।

दिल्ली में तेज बारिश से जल भराव, यातायात जाम (लीड-1) (14:10) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 जुलाई (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में गुरुवार सुबह तेज बारिश हुई, जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी से काफी हद तक राहत मिली। हालांकि इससे कई स्थानों पर जलभराव और यातायात जाम की समस्या भी पैदा हुई, जिसके कारण सुबह स्कूल व दफ्तर जाने में लोगों को परेशानी झेलनी पड़ी।

जम्मू एवं कश्मीर में बादल फटा, 3 मरे (10:11) IANS Photo Service
जम्मू, 20 जुलाई (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर के पर्वतीय डोडा जिले में गुरुवार को बादल फटने से तीन लोगों की मौत हो गई और कई मकान तथा दुकानें क्षतिग्रस्त हो गईं।

कानपुर के प्राइवेट हॉस्टल में लगी आग, 2 की मौत (10:06)
लखनऊ, 20 जुलाई (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश में कानपुर जिले के तुलसीनगर में स्थित एक प्राइवेट हॉस्टल में गुरुवार सुबह आग लगने की वजह से मेडिकल परीक्षा की तैयारी में लगे दो छात्रों की झुलसकर मौत हो गई, जबकि 14 अन्य गंभीर रूप से झुलस गए। घायलों का इलाज हैलेट अस्पताल में चल रहा है।

उप्र में आंशिक बदली छाई (09:32)
लखनऊ, 20 जुलाई (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में गुरुवार सुबह से ही आंशिक तौर पर बदली छाई हुई है। मौसम विभाग के अनुसार दिन में धूप और छांव के बीच हल्की बारिश होने के भी आसार हैं।