मौसम/पर्यावरण/वन्यजीव


समुद्री तटों पर प्लास्टिक प्रतिबंध पर विचार कर रही सरकार : गोवा मंत्रालय (16:55)
पणजी, 23 जुलाई (आईएएनएस)| गोवा की सरकार तटीय नियामक क्षेत्रों (सीआरजेड) के दायरे में आने वाले समुद्र तटों, तटीय और नदी के इलाकों पर प्लास्टिक के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है।

कोलकाता में इमारत ढही, 2 मरे (16:14) IANS Photo Service
कोलकाता, 23 जुलाई (आईएएनएस)| कोलकाता में सोमवार को हुई भारी बारिश के बाद शहर के मध्य भाग में स्थित एक पुरानी इमारत ढहने से दो लोगों की मौत हो गई और एक व्यक्ति घायल हो गया।

मप्र में बारिश का दौर जारी (12:00)
भोपाल, 23 जुलाई (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई हिस्सों में सोमवार सुबह से बारिश का दौर जारी है, जिससे मौसम सुहावना बना हुआ है।

जंतर मंतर, बोट क्लब पर प्रदर्शनों पर पूर्ण प्रतिबंध नहीं लग सकता : सर्वोच्च अदालत (11:59) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 जुलाई (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने सोमवार को अहम फैसले में कहा है कि संसद मार्ग की परिधि में जंतर मंतर और राजपथ पर बोट क्लब जैसे स्थानों पर धरने और विरोध प्रदर्शनों पर पूर्ण प्रतिबंध नहीं लग सकता।

दिल्ली-एनसीआर में बारिश के आसार (09:56) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 जुलाई (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार सुबह बदली छाई और यहां का न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री नीचे 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

चीन में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी (09:55) IANS Photo Service
बीजिंग, 23 जुलाई (आईएएनएस)| चीन के मौसम विभाग ने शंघाई में तूफान 'एम्पिल' के दस्तक देने के बाद तूफानी बारिश के मद्देनजर येलो अलर्ट जारी किया।

बिहार में बारिश से लुढ़का तापमान (09:51)
पटना, 23 जुलाई (आईएएनएस)| बिहार की राजधानी पटना सहित राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में पिछले 24 घंटों के दौरान हुई बारिश के बाद सोमवार को तापमान में गिरावट दर्ज की गई।

उप्र में आंशिक बदली छाई, बारिश के आसार (08:47)
लखनऊ, 23 जुलाई (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ व आसपास के जिलों में सोमवार सुबह आंशिक बदली छाने और तेज हवायें चलने से गर्मी व उमस से राहत मिली है।

उप्र, उत्तराखंड समेत कई इलाकों में सोमवार को भी भारी बारिश के आसार (20:59)
नई दिल्ली, 22 जुलाई (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश समेत देश के कई इलाकों में सोमवार को भारी बारिश हो सकती है। दिल्ली-एनसीआर में रविवार को रिमझिम बारिश का सिलसिला पूरे दिन चलता रहा। कहीं-कहीं जोरदार बौछारें भी पड़ीं। देश के कई अन्य इलाकों में भी मानसून की सक्रियता से बारिश हुई।

केजरीवाल ने पार्को के रखरखाव के लिए वित्तीय सहायता दोगुना की (20:56) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 22 जुलाई (आईएएनएस)| दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को दिल्ली पार्क एवं गार्डन सोसाइटी (डीपीजीएस) के साथ पंजीकृत रेसीडेन्ट वेल्फेयर एसोसिएशन (आरडब्ल्यूए) और एनजीओ को पार्को और बगीचों के रखरखाव के लिए दी जाने वाली वित्तीय सहायता एक लाख रुपये से बढ़ाकर दो लाख रुपये करने की घोषणा की।

राज्य में नहीं है बाढ़ जैसी स्थिति : ओडिशा सरकार (20:49) IANS Photo Service
भुवनेश्वर, 22 जुलाई (आईएएनएस)| ओडिशा सरकार ने रविवार को कहा कि लगातार बारिश होने के बावजूद राज्य में कहीं पर बाढ़ जैसी कोई स्थिति नहीं है।

दिल्ली में अगले माह से वृक्षारोपण अभियान (19:57)
नई दिल्ली, 22 जुलाई (आईएएनएस)| दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को अगले महीने यहां एक विशाल वृक्षारोपण अभियान आयोजित करने की घोषणा की।

बंगाल : पांच जिलों में अगले 48 घंटों में भारी बारिश की चेतावनी (17:02)
कोलकाता, 22 जुलाई (आईएएनएस)| मौसम विभाग के अधिकारियों ने रविवार को पश्चिम बंगाल के पांच जिलों में गरज के साथ बारिश होने तथा तेज हवा चलने की चेतावनी जारी की है। कोलकाता और इसके आस-पास के इलाकों में रविवार सुबह से हल्की बारिश हो रही है।

फिलीपींस में मूसलाधार बारिश, 5 मरे, लाखों प्रभावित (15:52)
मनीला, 22 जुलाई (आईएएनएस)| फिलीपींस में कई दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश के कारण कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई है और सात लाख से ज्यादा लोगों का जीवन प्रभावित हुआ है। प्रशासन ने रविवार को यह जानकारी दी।

मप्र में बादल छाए (11:02)
भोपाल, 22 जुलाई (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई हिस्सों में रविवार सुबह से बादल छाए हुए हैं जिससे गर्मी कम है लेकिन उमस बनी हुई है।

दिल्ली में रविवार सुबह बारिश (10:35) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 22 जुलाई (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी में रविवार सुबह बारिश हुई और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री नीचे 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मेट्रोपोलिस हेल्थकेयर ने शुरू किया 'फाइट फीवर' अभियान (18:54)
नई दिल्ली, 21 जुलाई (आईएएनएस)| मानसून में बारिश अपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आती है। इस मौसम में मेट्रोपोलिस हेल्थकेयर लिमिटेड ने मरीजों की देखभाल के लिए 'फाइट फीवर' अभियान शुरू किया है, जो 24 घंटे सेवा प्रदान करता है। इसके तहत मरीज अपनी जांच किसी भी समय घर पर ही करा सकते हैं।

केंद्रीय दल ने केरल के बाढ़ग्रस्त इलाकों का दौरा किया, मुआवजे का ऐलान (लीड-1) (18:45) IANS Photo Service
कोच्चि/अलाप्पुझा/कोट्टायम, 21 जुलाई (आईएएनएस)| केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू के नेतृत्व वाली एक टीम ने शनिवार को केरल के विभिन्न बाढ़ग्रस्त जिलों का दौरा किया और भारी बारिश के कारण जान गंवाने वाले प्रत्येक व्यक्ति के परिवार को चार लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की। राज्य में पिछले दो सप्ताह से बाढ़ ने कहर बरपाया हुआ है।

चंडीगढ़ में भारी बारिश से जन-जीवन प्रभावित (17:45)
चंडीगढ़, 21 जुलाई (आईएएनएस)| चंडीगढ़ में शनिवार दोपहर हुई भारी बारिश से शहर के कई इलाकों में जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया। सड़कें जलमग्न होने से कई स्थानों पर जाम की स्थिति देखी गई।

ओडिशा का 3 साल में 2.3 करोड़ पर्यटक जुटाने का लक्ष्य (17:44)
मिलिंदा घोष रॉय
भुवनेश्वर, 21 जुलाई (आईएएनएस)| आर्कषक समुद्र तटों, जीवंत वन्यजीवन और एक उज्‍जवल विरासत और इतिहास रखने वाला राज्य ओडिशा, इको-टूरिज्म पर विशेष ध्यान देने के साथ ही मजबूत पर्यटन अवसंरचना विकसित करने कर ध्यान दे रहा है और साल 2021 तक 2.3 करोड़ घरेलू और विदेशी पर्यटकों के आने की उम्मीद कर रहा है।

दिल्ली-एनसीआर में गरज के साथ बौछारें पड़ीं (17:10)
नई दिल्ली, 21 जुलाई (आईएएनएस)| दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में शनिवार को दोपहर बाद गरज के साथ बौछारें पड़ीं। एनसीआर के नोएडा और ग्रेटर नोएडा के कुछ इलाकों में हुई झमाझम बारिश से सड़कों पर पानी भर गया, जिससे यातायात बाधित रही। ग्रेटर नोएडा के गौर चौक पर कुछ देर तक भारी ट्रैफिक जाम रहा।

हिमाचल में रविवार से भारी बारिश के आसार (13:40) IANS Photo Service
शिमला, 21 जुलाई (आईएएनएस)| हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी क्षेत्रों में अगले दो दिनों में भारी बारिश हो सकती है।

मलावी में शेर के हमले में 3 घायल (12:02)
लिलोंगवेल (मलावी), 21 जुलाई (आईएएनएस)| जाम्बिया के दक्षिण लुआंगवा नेशनल पार्क से निकल भागे शेर ने मलावी के सीमावर्ती जिले चितिपा में तीन लोगों को घायल कर दिया और छह मवेशियों को मार दिया।

दिल्ली में सुबह बदली छाई (11:13) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 जुलाई (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार सुबह बदली छाई रही। यहां का न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

बिहार में उमस भरी गर्मी जारी (10:28)
पटना, 21 जुलाई (आईएएनएस)| बिहार की राजधानी पटना और इसके आसपास के क्षेत्रों में शनिवार को मौसम साफ है और वातावरण में नमी की मात्रा अधिक होने के कारण उमस भरी गर्मी का दौर जारी है।