मौसम/पर्यावरण/वन्यजीव


इटली में हिमस्खलन के 2 दिनों बाद 10 लोग जिंदा मिले (12:41)
रोम, 21 जनवरी (आईएएनएस)| मध्य इटली के एक पहाड़ी इलाके में स्थित होटल के हिमस्खलन की चपेट में आ जाने के दो दिन बाद बचाव दल को 10 लोग जिंदा मिले हैं।

जम्मू एवं कश्मीर में शीतलहर जारी (11:34)
श्रीनगर, 21 जनवरी (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर में शनिवार को भी शीतलहर का कहर जारी है। यहां का न्यूनतम तापमान हिमांक बिंदु से कई डिग्री नीचे दर्ज किया गया।

बिहार में मौसम साफ, धूप निकली (10:57)
पटना, 21 जनवरी (आईएएनएस)| बिहार में राजधानी पटना और आसपास के जिलों में शनिवार सुबह धूप निकली हुई है तथा मौसम साफ है। पटना का न्यूनतम तापमान 9.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

उप्र : ठंड से राहत, लखनऊ में स्कूल खुले (10:09)
लखनऊ, 21 जनवरी (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ व आसपास के इलाकों में तेज धूप निकलने से सर्दी से राहत मिली है। लखनऊ के स्कूलों को भी दोबारा खोल दिया गया है।

दिल्ली में सुबह धुंध छाई (09:56)
नई दिल्ली, 21 जनवरी (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में शनिवार सुबह धुंध छाई रही। यहां न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री नीचे सात डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

नमामि गंगे में सहयोग करेगा कॉरपोरेट जगत (21:38)
नई दिल्ली, 20 जनवरी (आईएएनएस)| नमामि गंगे कार्यक्रम में कॉरपोरेट जगत की भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से गुरुवार को नई दिल्ली में जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्रालय के अंतर्गत राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन द्वारा एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में बैंक, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम तथा कॉरपोरेट जगत की विभिन्न जानी-मानी कंपनियों ने कॉरपोरेट-सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत नमामि गंगे कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग के प्रति बचनबद्धता जाहिर की।

प्रति व्यक्ति जल उपलब्धता में तीव्र गिरावट : राधा मोहन (20:04)
नई दिल्ली, 20 जनवरी (आईएएनएस)| केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा है कि विश्व में सर्वाधिक सिंचित क्षेत्रफल होने के बावजूद भारत पानी की कमी का सामना कर रहा है। भारत में प्रति व्यक्ति जल उपलब्धता में तेजी से गिरावट आ रही है। उन्होंने कहा कि वर्ष 1951 में प्रति व्यक्ति जल उपलब्धता 5,177 घन मीटर थी, जो 2025 व 2050 में क्रमश: घटकर 1341 व 1140 घन मीटर हो जाएंगी, और तब हमारा देश जल अल्पता के श्रेणी में आ जाएगा।

मध्य चीन में एच7एन9 के 2 नए मामले (11:35)
चांग्शा, 20 जनवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। मध्य चीन के हुनान प्रांत में मानवों में ए7एन9 एवियन (बर्ड) फ्लू के दो नए मामले सामने आए हैं, जिससे प्रांत में इस साल इन मामलों की संख्या बढ़कर 13 हो गई है।

जम्मू एवं कश्मीर में तापमान हिमांक बिंदु से नीचे (11:13)
श्रीनगर, 20 जनवरी (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर में शुक्रवार को भी तापमान हिमांक बिंदु से नीचे बना हुआ है, जबकि मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान राज्य का मौसम शुष्क रहने का अनुमान जताया है।

मप्र में बौछारें पड़ने की संभावना (10:55)
भोपाल, 20 जनवरी (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश में राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई अन्य हिस्सों में शुक्रवार सुबह धुंध और कोहरे का असर रहा। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान कई स्थानों पर बौछारें पड़ने की संभावना जताई है।

बिहार में मौसम साफ रहेगा (10:52)
पटना, 20 जनवरी (आईएएनएस)| बिहार में राजधानी पटना तथा इसके आसपास के क्षेत्रों में शुक्रवार सुबह धूप निकली हुई है तथा मौसम साफ बना हुआ है। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटे के दौरान राज्य में मौसम साफ रहने तथा तापमान में मामूली वृद्घि की संभावना जताई है।

दिल्ली में शुक्रवार सुबह आंशिक बदली (10:35)
नई दिल्ली, 20 जनवरी (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजाधानी दिल्ली में शुक्रवार सुबह आंशिक बदली छाई रही। यहां न्यूनतम तापमान 6.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

उप्र में धूप निकली, ठंड से राहत (10:05)
लखनऊ, 20 जनवरी (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश के मैदानी इलाकों में शुक्रवार को धूप निकलने से ठंड का असर पहले से कम हो गया है। पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी में कमी आने के बाद अब ठंडी हवाओं की रफ्तार धीमी पड़ गई है, जिससे मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग के अनुसार हालांकि 22 जनवरी से एक बार फिर कोहरा छाने की संभावना है।

मप्र में इंदिरा सागर की नहर टूटी (फोटो सहित) (With Images) (22:10)
बड़वानी, 19 जनवरी (आईएएनएस)| मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले में इंदिरा सागर परियोजना की मुख्य नहर बीच से टूट गई है। इससे 'घटिया निर्माण' की पोल खुल गई है। वहीं प्रशासन का कहना है कि कुछ अज्ञात लोगों ने नहर से छेड़छाड़ की है।

बर्फबारी ने फिर से लौटा दी 'जमीन की जन्नत' की रौनक (18:38) IANS Photo Service
शेख कय्यूम
श्रीनगर, 19 जनवरी (आईएएनएस)| हर तरफ बर्फ, नुकीली बर्फीली चट्टानें, नीचे उड़ते हंस और ठंड को दूर करने के लिए एक साथ बैठे परिवार; कश्मीर में इस बार वह सभी कुछ है जो यहां शरद ऋतु को शानदार बनाता है।

बर्फीली हवाओं की चपेट में हिमाचल प्रदेश (12:44) IANS Photo Service
शिमला, 19 जनवरी (आईएएनएस)| पूरा हिमाचल प्रदेश बर्फीली हवाओं की चपेट में है। अधिकांश स्थानों पर गुरुवार को तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया।

जम्मू एवं कश्मीर में शीतलहर जारी (12:12) IANS Photo Service
श्रीनगर, 19 जनवरी (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर में गुरुवार को भी भीषण शीतलहर जारी है। यहां रात का तापमान हिमांक बिंदु से नीचे दर्ज किया गया।

मप्र में हवाओं ने ठिठुरन बढ़ाई (11:05)
भोपाल, 19 जनवरी (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश में राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई अन्य हिस्सों में हवाओं के रुख में आए बदलाव से गुरुवार सुबह एक बार फिर ठिठुरन बढ़ गई। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान मौसम शुष्क रहने और कुछ स्थानों पर शीतलहर का असर बने रहने की संभावना जताई है।

दिल्ली में सुबह आंशिक बदली (11:00) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजाधानी दिल्ली में गुरुवार सुबह आंशिक बदली छाई रही। यहां न्यूनतम तापमान 6.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

उप्र : पारे में गिरावट, लखनऊ में 20 तक स्कूल बंद (09:44)
लखनऊ, 19 जनवरी (आईएएनएस)| देश के पहाड़ी इलाकों में मंगलवार को हुई बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में भी दिखाई दे रहा है जिसकी वजह से ठंड बढ़ गई है।

नयनतारा जल्लीकट्टू के समर्थन में उतरीं (16:01) IANS Photo Service
चेन्नई, 18 जनवरी (आईएएनएस)| दक्षिण भारतीय फिल्म अभिनेत्री नयनतारा भी बुधवार को सांड़ को काबू में करने के प्राचीन और लोकप्रिय खेल जल्लीकट्ट पर प्रतिबंध के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे युवाओं के समर्थन में उतर आईं हैं।

चिड़ियाघर में जन्मे पहले मादा गोरिल्ला की मृत्यु (15:48)
वाशिंगटन, 18 जनवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चिड़ियाघर में पैदा हुए दुनिया के पहले मादा गोरिल्ला कोलो की 60 साल की आयु में नींद में ही मृत्यु हो गई है।

बीजिंग ने विशेषज्ञ पुलिस बल का गठन किया (14:14)
बीजिंग, 18 जनवरी (आईएएनएस)| बीजिंग ने बुधवार को एक नए विशेषज्ञ पुलिस बल का गठन किया।

तमिलनाडु में जल्लीकट्टू के समर्थन में प्रदर्शन उग्र हुआ (13:32) IANS Photo Service
चेन्नई, 18 जनवरी (आईएएनएस)| तमिलनाडु में बैल पर काबू पाने के प्राचीन और लोकप्रिय खेल जल्लीकट्टू के आयोजन और पशु अधिकार संगठन 'पेटा' पर प्रतिबंध की मांग कर रहे युवाओं का बुधवार को दूसरे दिन राज्यभर में प्रदर्शन उग्र हो गया है।

कश्मीर में घाटी में ताजा बर्फबारी, जनजीवन अस्तव्यस्त (12:03) IANS Photo Service
श्रीनगर, 18 जनवरी (आईएएनएस)| कश्मीर घाटी में मंगलवार रातभर हुई बर्फबारी के बाद बुधवार से रेल, सड़क और वायु मार्ग बाधित हो गया, जिसके चलते घाटी का देश के अन्य हिस्सों से संपर्क टूट गया।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo
  Click here for :