मौसम/पर्यावरण/वन्यजीव


चिली में 6.9 तीव्रता का भूकंप (14:06)
सैंटियागो, 25 अप्रैल (आईएएनएस)| चिली में रिएक्टर पैमाने पर 6.9 तीव्रता के भूकंप से हुए हादसों में संपति का भारी नुकसान हुआ है, हालांकि किसी के घायल या हताहत होने की सूचना नहीं है।

मप्र में लू का असर बरकरार (10:57)
भोपाल, 25 अप्रैल (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश में राजधानी भोपाल सहित राज्य के अधिकांश हिस्सों में तापमान में गिरावट के बावजूद मंगलवार को लू का असर बना हुआ है। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में कहीं-कहीं बादल छाने के साथ धूल भरी हवाएं चलने की संभावना जताई है।

उप्र में तेज धूप, तापमान में वृद्घि (10:23)
लखनऊ, 25 अप्रैल (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ व आसपास के जिलों में मंगलवार सुबह तेज धूप निकलने से तापमान में वृद्घि हुई है।

दिल्ली में सुबह तेज धूप (09:47)
नई दिल्ली, 25 अप्रैल (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार की सुबह तेज धूप रही। यहां न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मप्र में नर्मदा नदी 'जीवित इकाई' घोषित (22:36)
जबलपुर, 24 अप्रैल (आईएएनएस)| मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के सुझाव पर राज्य में नर्मदा नदी को 'जीवित इकाई' घोषित किया है। इस नदी को नुकसान पहुंचाने वाले को जीवित इकाई के लिए तय प्रवधानों के अनुरूप दंडित किया जाएगा।

हिमाचल : बारिश से पारा गिरा (21:23) IANS Photo Service
शिमला, 24 अप्रैल (आईएएनएस)| पूरे हिमाचल प्रदेश में सोमवार सुबह बारिश से पारा दो से तीन डिग्री नीचे गिर गया। मौसम विभाग ने बुधवार तक राज्य के अगल-अलग स्थानों पर गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान जाहिर किया है।

एसवाईएल मुद्दे पर अमरिंदर को रोके कांग्रेस : खट्टर (21:12) IANS Photo Service
चंडीगढ़, 24 अप्रैल (आईएएनएस)| हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को विपक्ष पर 'राजनीतिक धोखाधड़ी' का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस एसवाईएल नहर के जरिए हरियाणा को मिल रहे पानी का प्रवाह बंद करने से पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को रोके।

ओडिशा के कार्यकर्ता को गोल्डमैन पर्यावरण पुरस्कार (18:30)
सैन फ्रांसिस्को, 24 अप्रैल (आईएएनएस)| पर्यावरण संरक्षण के लिए काम करने वाले देश के अग्रणी पर्यावरणविद प्रफुल्ल समंतारा को सोमवार को एशिया क्षेत्र के लिए गोल्डमैन पर्यावरण पुरस्कार दिए जाने की घोषणा की गई।

फिजी के उत्तरी द्वीप पर इगुआना के मिलने से वनस्पतियों को खतरा (14:51)
सुवा, 24 अप्रैल (आईएएनएस/सिन्हुआ)। फिजी के उत्तरी हिस्से के नाटेवा खाड़ी में हाल ही में आक्रामक जीव इगुआना (सरीसृप) की दो प्रजातियों के मिलने के बाद से बायो-सिक्युरिटी अथॉरिटी ऑफ फिजी (बीएएफ) के अधिकारी अलर्ट पर हैं।

दिल्ली में सोमवार की सुबह तेज धूप (11:35) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 24 अप्रैल (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार की सुबह तेज धूप रही। यहां न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 25.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मप्र में धूप खिली (11:23)
भोपाल, 24 अप्रैल (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश में राजधानी भोपाल सहित राज्य के अधिकांश हिस्सों में सोमवार सुबह से तेज धूप निकली हुई है। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान मौसम में ज्यादा बदलाव के आसार नहीं जताए हैं। हालांकि कुछ इलाकों में हल्के बादल छाने का अनुमान है।

बिहार में सुबह मौसम साफ (10:53)
पटना, 24 अप्रैल (आईएएनएस)| पटना सहित बिहार के कई हिस्सों में रविवार देर रात आंधी और बारिश के बाद सोमवार सुबह मौसम साफ है और तेज धूप निकली हुई है। इस बीच तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई है। पटना का सोमवार को न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

उप्र में बूंदाबांदी के आसार (10:35)
लखनऊ, 24 अप्रैल (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ व आसपास के इलाकों में सुबह से आंशिक बदली छाई हुई है। यहां रविवार देर रात तेज हवाएं चलने और बूंदाबांदी होने के कारण गर्मी से राहत मिली है।

उप्र : खीरी के जंगलों में हाथियों की गणना 5 मई से (22:44)
लखीमपुर खीरी (उप्र), 23 अप्रैल (आईएएनएस/आईपीएन)। जंगली हाथियों के फसल रौंदने की खबर पर गंभीर वन महकमा दो दिन का अभियान चलाकर इनकी गणना करने जा रहा है। गणना होने के बाद इन पर लगाम लगाने की तैयारी की जाएगी।

मप्र : बांधवगढ़ में 2 शावकों की मौत, तीसरा गंभीर (21:59)
उमरिया, 23 अप्रैल (आईएएनएस)| मध्यप्रदेश के उमरिया जिले में स्थित बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान में पावरे वायरस के चलते फैली बीमारी से बीते 24 घंटों में दो शावकों (बाघ)की मौत हो गई है, वहीं एक अन्य की हालत गंभीर है, जो जिंदगी और मौत के बीच संघर्ष कर रहा है।

मप्र में धूल भरी आंधी चलने के आसार (11:16)
भोपाल, 23 अप्रैल (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश में राजधानी भोपाल सहित राज्य के अधिकांश हिस्सों में रविवार को मौसम साफ है और धूप निकली हुई है। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान कई स्थानों पर धूल भरी आंधी चलने और लू का असर बने रहने का अनुमान जताया है।

दिल्ली में रविवार की सुबह गर्मी से राहत (09:55)
नई दिल्ली, 23 अप्रैल (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार की सुबह गर्मी से कुछ हद तक राहत रही। सुबह आंशिक बदली छाई रही और न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 26.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मेघालय में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात (21:41)
तुरा(मेघालय), 22 अप्रैल (आईएएनएस)| मेघालय में पिछली रात से भारी बारिश के चलते दक्षिण पश्चिम गारो हिल्स जिले के निचले इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है।

चीन में 2800 से ज्यादा कंपनियां तोड़ रही वायु प्रदूषण नियम (19:54)
बीजिंग, 22 अप्रैल (आईएएनएस)| चीन की पर्यावरण प्राधिकरण ने वायु प्रदूषण के नियमों की अवहेलना की पहले दौर की जांच में 2,800 से ज्यादा कंपनियों को नियम तोड़ने का दोषी पाया है।

बाढ़ नियंत्रण के लिए मिलकर काम करेंगे भारत, नेपाल (19:08)
काठमांडू, 22 अप्रैल (आईएएनएस)| नेपाल से भारत अने वाली पहाड़ी नदियों के कारण आने वाली बाढ़ पर नियंत्रण पाने के लिए मिलकर काम करने पर नेपाल और भारत के वरिष्ठ अधिकारियों के बीच सहमति बन गई है।

एप्पल ने पृथ्वी दिवस पर जारी की वीडियो श्रृंखला (19:06) IANS Photo Service
न्यूयार्क, 22 अप्रैल (आईएएनएस)| दुनिया की अग्रणी प्रौद्योगिकी कंपनी एप्पल ने पृथ्वी दिवस पर वीडियो श्रृंखला जारी की है, जिसमें एप्पल के कर्मचारियों से एप्पल द्वारा जलवायु परिवर्तन, संसाधनों और अन्य दुर्लभ बहुमूल्य वस्तुओं के संरक्षण की दिशा में किए गए कार्यो पर बातचीत है।

पाकिस्तान : 25 सालों से पत्ते खाकर जिंदगी गुजार रहा महमूद (17:11)
इस्लामाबाद, 22 अप्रैल (आईएएनएस)| पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में रहने वाला एक व्यक्ति अत्यंत गरीबी के कारण पिछले 25 सालों से पेड़ों की पत्तियां और टहनियां खाकर जिंदगी गुजार रहा है।

पूर्वोत्तर के 3 जिलों को फ्लैगशिप पुरस्कार (17:05)
अगरतला/गुवाहटी, 22 अप्रैल (आईएएनएस)| पूर्वोत्तर राज्य असम, त्रिपुरा और मिजोरम के एक-एक जिले को केंद्र सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं को सफलतापूर्वक लागू करने के लिए पुरस्कृत किया गया है। ये योजनाएं कृषि और बिजली क्षेत्र से संबंधित हैं।

चीन में हिम तेंदुए की जान बचाई गई (16:21)
बीजिंग, 22 अप्रैल (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन के शिंजियांग उइगर क्षेत्र में पुलिस और गड़रियों ने बुरी स्थिति में पाए गए हिम तेंदुए का उपचार कर उसे जंगल में छोड़ दिया।

पृथ्वी को स्वच्छ, हरा-भरा बनाएं : मोदी (14:56) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 22 अप्रैल (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि पृथ्वी दिवस धरती को स्वच्छ और हरा-भरा बनाने के अपने संकल्प को दोहराने का मौका है।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo

  Click here for :