मौसम/पर्यावरण/वन्यजीव


हिमाचल की पहाड़ियों में इस सप्ताह बर्फबारी, बारिश की संभावना (13:16)
शिमला, 21 जनवरी (आईएएनएस)| अगर आप हिमाचल के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो कुछ दिन और इंतजार कर लीजिए क्योंकि मौसम विभाग ने रविवार को अपने पूर्वानुमान में लंबे अर्से बाद 23 जनवरी को बर्फबारी होने की संभावना जताई है।

दिल्ली में धुंधभरी सुबह, 15 ट्रेनें रद्द (11:16) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 जनवरी (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी में रविवार सुबह सर्द और धुंधभरी रही। यहां का न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री नीचे पांच डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

मप्र में हवाओं के रुख के साथ मौसम में बदलाव जारी (10:31)
भोपाल, 21 जनवरी (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में हवाओं के बदलते रुख के साथ मौसम के मिजाज में बदलाव का दौर जारी है। रविवार की सुबह भी हवाओं में घुली ठंडक ठिठुरन पैदा करने वाली रही।

वायु गुणवत्ता सुधरने से एनसीआर में दृष्यता बढ़ी (21:38) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 जनवरी (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और इसके आस-पास के इलाकों में शनिवार को मध्यम दर्जे की शुष्क हवा चलने के कारण बेहतर दृष्यता दर्ज की गई। इस दौरान न्यूनतम तापमान में मामूली वृद्धि के साथ कई दिनों से दूषित वायु की गुणवत्ता में सुधार दर्ज किया गया।

असम में भूकंप के हल्के झटके (11:24)
गुवाहाटी, 20 जनवरी (आईएएनएस)| असम में शनिवार सुबह भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इनकी तीव्रता 5.2 दर्ज की गई।

दिल्ली में सुबह धूप खिली (10:45) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 जनवरी (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार सुबह धूप खिली रही और न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है।

उप्र में तेज धूप, कोहरे से राहत (10:43)
लखनऊ, 20 जनवरी (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ व राज्य के अन्य हिस्सों में शनिवार सुबह से ही तेज धूप निकलने से कोहरे से राहत मिली है। शुक्रवार को दिन का तापमान अचानक 26 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था जिससे लोगों को गर्मी का एहसास होने लगा। हालांकि मौसम विभाग के अनुसार अगले दो तीन दिनों तक मौसम में कोई फेरबदल होने की संभावना नही है।

कश्मीर और लद्दाख ठिठुरे, जम्मू में तापमान बढ़ा (10:39)
जम्मू/कश्मीर, 20 जनवरी (आईएएनएस)| कश्मीर घाटी और लद्दाख क्षेत्र में न्यूनतम तापमान शनिवार को हिमांक बिंदू से नीचे रहा जबकि जम्मू में तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिली।

बिहार में सुबह धुंध छाई (10:28)
पटना, 20 जनवरी (आईएएनएस)| बिहार की राजधानी पटना सहित राज्य के अन्य हिस्सों में शनिवार सुबह कोहरा छाया रहा। इस दौरान चल रही ठंड़ी हवाओं के कारण लोगों को सर्दी से निजात नहीं मिल पा रही है।

महाराष्ट्र : बाघ अभयारण्य कर्मियों का अमेरिकी संस्था के खिलाफ प्रदर्शन (21:42)
नागपुर, 19 जनवरी (आईएएनएस)| महाराष्ट्र और मध्य भारत के विभिन्न बाघ अभयारण्यों में कार्यरत सैकड़ों पर्यटक गाइडों और वाहन चालकों ने आज विदेशी पर्यटकों से भारतीय बाघ अभयारण्यों का बहिष्कार करने की अपील करने वाली ब्रिटेन स्थित गैर सरकारी संगठन सर्वाइवल इंटरनेशनल (एसआई) के खिलाफ प्रदर्शन किया।

56 फीसदी स्मार्ट शहर बाढ़ संभावित : रपट (20:42)
नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)| देश के करीब 56 फीसदी स्मार्ट शहरों में बाढ़ आने की संभावना है, जो कि देश में 77 फीसदी आपदा के लिए जिम्मेदार है।

देश के 91 प्रमुख जलाशयों के जलस्तर में 3 फीसदी कमी (19:52)
नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)| देश के 91 प्रमुख जलाशयों में 18 जनवरी को समाप्त सप्ताह के दौरान 76.694 बीसीएम (अरब घन मीटर) जल का संग्रहण आंका गया। यह इन जलाशयों की कुल संग्रहण क्षमता का 47 प्रतिशत है। यह पिछले वर्ष की इसी अवधि के कुल संग्रहण का 92 प्रतिशत तथा पिछले 10 वर्षो के औसत जल संग्रहण का 92 प्रतिशत है। 11 जनवरी को समाप्त सप्ताह के अंत में यह 50 प्रतिशत था।

मेक्सिको में सबसे बड़ी जलमग्न गुफा मिली (18:50)
मेक्सिको सिटी, 19 जनवरी (आईएएनएस)| पुरातत्वविदों ने मेक्सिको में पानी के नीचे दुनिया की सबसे बड़ी गुफा की खोज की है।

रायपुर में 4 दिनी कचरा महोत्सव शुरू, जुटेंगे विशेषज्ञ (18:46)
रायपुर, 19 जनवरी (आईएएनएस/वीएनएस)। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में एक अनोखा महोत्सव होने जा रहा है। नगर निगम प्रशासन ने यहां चार दिवसीय कचरा महोत्सव मनाने का निर्णय लिया है। इस महोत्सव में देशभर के कचरा विशेषज्ञ शामिल होने जा रहे हैं।

बिहार में तापमान लुढ़का (10:58)
पटना, 19 जनवरी (आईएएनएस)| बिहार की राजधानी पटना और इसके आसपास के क्षेत्रों में शुक्रवार सुबह कोहरा छाया रहा लेकिन दिन चढ़ने के बाद धूप निकलने की संभावना है।

कश्मीर में कड़ाके की ठंड, कारगिल में पारा शून्य से 20 डिग्री नीचे लुढ़का (10:50) IANS Photo Service
श्रीनगर, 19 जनवरी (आईएएनएस)| कश्मीर घाटी और लद्दाख क्षेत्र में न्यूनतम तापमान शुक्रवार को हिमांक बिंदू से कई डिग्री नीचे चला गया।

दिल्ली में घना कोहरा, वायु गुणवत्ता अत्यधिक खराब स्तर पर (10:42) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)|राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार सुबह घना कोहरा छाया रहा। वायु गुणवत्ता बेहद खराब स्तर पर पहुंच गई। न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

मप्र में शीतलहर के आसार (10:21)
भोपाल, 19 जनवरी (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में शुक्रवार को मौसम साफ होने के साथ धूप खिली है।

उप्र में तापमान में बढ़ोतरी से कोहरे से राहत मिली (10:10)
लखनऊ, 19 जनवरी (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ व राज्य के अधिकांश जिलों में शुक्रवार सुबह से ही तेज धूप निकलने से तापमान में मामूली इजाफा हुआ है।

ज्यादा महीन कण खतरनाक : विशेषज्ञ (12:27)
कुशाग्र दीक्षित
नई दिल्ली, 18 जनवरी (आईएएनएस)| बेहतरीन प्रौद्योगिकी प्रदूषण के संकट को खत्म नहीं कर सकती, बल्कि यह ज्यादा महीन कणों की निगरानी कर सकेगी, जो स्वास्थ्य के लिए नया खतरा होंगे।

हिमाचल : तापमान में बढ़ोतरी, बर्फबारी की संभावना (12:06) IANS Photo Service
शिमला, 18 जनवरी (आईएएनएस)| हिमाचल प्रदेश में इन दिनों जारी शुष्क मौसम के कारण गुरुवार को तापमान में मामूली बढ़ोतरी देखने को मिली लेकिन मौसम विभाग ने अगले सप्ताह राज्य में बारिश और बर्फबारी होने की संभावना जताई है।

बिहार में शीतलहर जारी, पारा गिरा (11:58)
पटना, 18 जनवरी (आईएएनएस)| बिहार की राजधानी पटना सहित राज्य के अन्य हिस्सों में गुरुवार की सुबह कोहरे का प्रभाव कम रहा परंतु ठंडी हवाओं के कारण ठंड में बढ़ोतरी देखने को मिली। तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई।

जम्मू-कश्मीर : ऊंचे इलाकों में हल्की बर्फबारी से न्यूनतम तापमान में सुधार (11:38) IANS Photo Service
जम्मू/श्रीनगर, 18 जनवरी (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में गरुवार को हुई हल्की बर्फबारी के कारण राज्य के न्यूनताम तापमान में सुधार हुआ है।

मप्र में धूप खिली, मौसम सुहावना (11:32)
भोपाल, 18 जनवरी (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में गुरुवार की सुबह खिली धूप ठंड से राहत देने वाली है। वहीं मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आगामी 24 घंटों में कई हिस्सों में शीतलहर चलने के साथ पाला पड़ने की संभावना है।

दिल्ली में धुंधभरी सुबह, 15 ट्रेनें रद्द (10:28) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 18 जनवरी (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार सुबह कोहरा छाया रहा। यहां न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम का सामान्य तापमान है।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo