मौसम/पर्यावरण/वन्यजीव


गैर बीएस-4 अनुपालन वाले वाहनों की बिक्री, पंजीकरण पर रोक (लीड-2) (21:55) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 29 मार्च (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने बुधवार को एक बड़े फैसले में कहा कि एक अप्रैल के बाद देश में बीएस-4 उत्सर्जन मानक का अनुपालन न करने वाले किसी भी वाहन को बेचने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

गैर बीएस-4 अनुपालन वाले वाहनों की बिक्री, पंजीकरण पर रोक (लीड-1) (16:57) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 29 मार्च (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने बुधवार को एक बड़े फैसले में कहा कि एक अप्रैल के बाद देश में बीएस-4 उत्सर्जन का अनुपालन न करने वाले किसी भी वाहन को बेचने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

गैर बीएस-4 अनुपालन वाले वाहनों की बिक्री, पंजीकरण पर रोक (16:08) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 29 मार्च (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने बुधवार को एक बड़े फैसले में कहा कि एक अप्रैल के बाद देश में बीएस-4 उत्सर्जन का अनुपालन न करने वाले किसी भी वाहन को बेचने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

2030 तक वायु गुणवत्ता मानक पूरे करने की बीजिंग की योजना (14:34)
बीजिंग, 29 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन की राजधानी बीजिंग 2030 तक राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता मानक पूरे करने की योजना बना रहा है।

मप्र में गर्मी का असर बढ़ा (11:16)
भोपाल, 29 मार्च (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में बुधवार की सुबह से मौसम बेहद गर्म रहा। वहीं मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में कई स्थानों पर लू चलने की चेतावनी जारी की है।

दिल्ली में आज साल की सबसे गर्म सुबह (10:52) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 29 मार्च (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को साल की अब तक की सबसे गर्म सुबह रही। यहां का न्यूनतम तापमान मौसम के सामान्य तापमान से पांच डिग्री अधिक 23.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह साल का सुबह का अब तक का सबसे अधिक तापमान है।

बिहार में मौसम सााफ, पारा चढ़ेगा (10:45)
पटना, 29 मार्च (आईएएनएस)| बिहार में राजधानी पटना और आसपास के क्षेत्रों में बुधवार सुबह धूप निकली हुई है और तापमान में मामूली वृद्घि दर्ज की गई।

ज्यादा फल खाने वाले नरवानरों का मस्तिष्क होता था बड़ा (21:24)
न्यूयार्क, 28 मार्च (आईएएनएस)| बंदर से मानव जाति के पूर्वज नरवानर प्रजाति (प्राइमेट्स) जंगलों में रहते थे और भोजन के लिए ज्यादातर फलों पर ही निर्भर रहते थे, उनके मस्तिष्क का आकार बड़ा होता था।

हाइड्रोकार्बन परियोजना पर केंद्र के पत्र का खुलासा करे तमिलनाडु सरकार : स्टालिन (17:42) IANS Photo Service
चेन्नई, 28 मार्च (आईएएनएस)| द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) के कार्यकारी अध्यक्ष एम.के. स्टालिन ने मंगलवार को तमिलनाडु सरकार से कहा कि पुदुक्कोट्टई जिले में हाइड्रोकार्बन परियोजना पर केंद्र सरकार के पत्र में क्या लिखा है, वह इसका खुलासा करे।

ओबामा की जलवायु नीतियों को पलटेंगे ट्रंप (12:21) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 28 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मंगलवार को एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर करने जा रहे हैं, जिसका उद्देश्य पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के जलवायु परिवर्तन से जुड़ी नीतियों को बदलना है।

बिहार में आंशिक बदली (10:58)
पटना, 28 मार्च (आईएएनएस)| बिहार में राजधानी पटना तथा इसके आसपास के क्षेत्रों में मंगलवार सुबह हल्के बादल छाए रहे। पटना का मंगलवार को न्यूनतम तापमान 23.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दिल्ली में सुबह आसमान साफ (10:34) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 28 मार्च (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार सुबह आसमान साफ रहा। यहां न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 22.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

जापान के स्की रिजॉर्ट में हिमस्खलन, 8 मरे (लीड-1) (21:52)
टोक्यो, 27 मार्च (आईएएनएस)| जापान के तोचिगी प्रांत में स्थित एक स्की रिजॉर्ट में सोमवार को हुए हिमस्खलन में सात स्कूली विद्यार्थियों और एक शिक्षक की मौत हो गई।

जलवायु परिवर्तन से निपटने की भारत की प्रतिबद्धता को दोहराया (21:21)
नई दिल्ली, 27 मार्च (आईएएनएस)| केन्द्रीय विद्युत, कोयला, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा तथा खान राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पीयूष गोयल ने पर्यावरण 2017 विषय पर आयोजित विश्व सम्मेलन में कहा कि वर्तमान परिदृश्य में इस तरह के सम्मेलन सराहनीय हैं। इस तरह के सम्मेलन जलवायु परिवर्तन से निपटने की दिशा में नए विचारों को पैदा करने में मदद करने के साथ-साथ पर्यावरण एवं जलवायु से जुड़े विभिन्न संवेदनशील विषयों की ओर ध्यान केन्द्रित करते हैं।

राजस्थान : पेड़ काटने से रोकने पर महिला को जिंदा जलाया (14:40)
जोधपुर, 27 मार्च (आईएएनएस)| राजस्थान के जोधपुर जिले में पेड़ काटने से रोकने पर एक 28 वर्षीय महिला को जिंदा जला दिया गया।

दिल्ली में सुबह आंशिक बदली (11:19) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 27 मार्च (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार सुबह आंशिक बदली रही। यहां न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 21.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

ऑस्ट्रेलिया ने 'डेबी' तूफान से पहले हजारों लोगों को बाहर निकाला (10:47)
केनबरा, 27 मार्च (आईएएनएस)| ऑस्ट्रेलियाई प्रशासन ने सोमवार को चक्रवात 'डेबी' के दस्तक देने से पहले हजारों लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला।

बिहार में तेज धूप, गर्मी बढ़ी (10:18)
पटना, 27 मार्च (आईएएनएस)| बिहार में राजधानी पटना तथा इसके आसपास के क्षेत्रों में सोमवार को सुबह से ही तेज धूप निकली है। तापमान में भी मामूली वृद्धि दर्ज की गई है।

सदस्यता लें

IANS Photo
  Click here for :