मौसम/पर्यावरण/वन्यजीव


दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' स्तर पर (18:55)
नई दिल्ली, 18 नवंबर (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी में रविवार अपराह्न् अच्छी हवा और अनुकूल मौसम रहने के बावजूद वायु गुणवत्ता बहुत खराब स्तर पर पहुंच गई है।

हिमाचल में धूप निकलने से पारा बढ़ा (13:23)
शिमला, 18 नवंबर (आईएएनएस)| हिमाचल प्रदेश की पहाड़ियों में रविवार को तापमान में हल्की वृद्धि दर्ज की गई।

आस्ट्रेलिया : मछली के हमले में तैराक की मौत (12:17)
कैनबरा, 18 नवंबर (आईएएनएस)| आस्ट्रेलिया के तस्मानिया में समुद्र तट पर 'स्टिंगरे' मछली के हमले से एक शख्स की मौत हो गई।

मप्र में रात में बढ़ी ठंड (11:28)
भोपाल, 18 नवंबर (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में रविवार की सुबह ठंड का अहसास कराने वाली रही। राज्य के न्यूनतम तापमान में गिरावट आने के साथ रातें ठंडी होने लगी हैं।

दिल्ली में सुबह हल्की धुंध, वायु गुणवत्ता 'बेहद खराब' (11:21)
नई दिल्ली, 18 नवंबर (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार सुबह हल्की धुंध छाई रही और वायु गुणवत्ता लगातार दो दिनों से 'बेहद खराब' के स्तर पर है।

कश्मीर घाटी में कारगिल सबसे सर्द (10:24)
श्रीनगर, 18 नवंबर (आईएएनएस)| कश्मीर घाटी में कारगिल सबसे ठंडा रहा, जहां रविवार को तापमान शून्य से नौ डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जबकि पूरे क्षेत्र में न्यूनतम तापमान हिमांक बिंदु के आसपास है। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी।

कोसी के किसान मुश्किल में, सरकार उदासीन : अरविंद मोहन (With Images) (20:25)
सुपौल (बिहार), 17 नवंबर (आईएएनएस)| सरकारों की तरफ से खेती-किसानीके मामलों में बरती जा रही उदासीनता पर चिंता जताते हुए देश के जाने-माने पत्रकार अरविंद मोहन ने यहां शनिवार को कहा कि इस व़क्त कृषि क्षेत्र गंभीर संकट से गुजर रहा है। पारंपरिक खेती लगातार विलुप्त होती जा रही है और बड़े पूंजीपति व पश्चिमी देश खेती को संकट में डालकर किसानों की जमीन खुद हड़पना चाहते हैं।

क्या एयर प्यूरीफायर घर में लगाने से फायदा होता है? (18:37)
नई दिल्ली, 17 नवंबर (आईएएनएस)| अपने घर और कार्यालय में एयर प्यूरिफायर लगाने से कुछ हद तक वायु प्रदूषण से निपटने में मदद मिलती है लेकिन सवाल है कि ये कितने प्रभावी होते हैं।

इंडोनेशिया में भूकंप, भूस्खलन से 7 लोगों की मौत (15:21)
जकार्ता, 17 नवंबर (आईएएनएस)| इंडोनेशिया के पश्चिमी सुलावेसी प्रांत में भूस्खलन और भूकंप से सात लोगों की मौत हो गई और आठ हजार से ज्यादा लोगों को अपने घर छोड़ने पड़े हैं।

दिल्ली में धुंध भरी सुबह, वायु गुणवत्ता 'बेहद खराब' (11:52) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 17 नवंबर (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार सुबह धुंध छाई रही और वायु गुणवत्ता का स्तर जो गुरुवार से 'खराब' के स्तर पर था वह शनिवार को 'बेहद खराब' दर्ज किया गया।

हिमाचल में बर्फबारी के बाद कड़ाके की ठंड (11:22)
शिमला, 17 नवंबर (आईएएनएस)| हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी और बारिश के कारण शनिवार को तेज ठंड है, जिस वजह से यहां का न्यूनतम तापमान हिमांक बिंदू से नीचे है।

जम्मू एवं कश्मीर में पारा लुढ़का (10:29)
जम्मू/श्रीनगर, 17 नवंबर (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर में रात में आसमान साफ रहने के कारण शनिवार को न्यूनतम तापमान में गिरावट देखने को दर्ज की गई। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी।

मथुरा में खुला हाथियों के लिए देश का पहला अस्पताल (21:47)
मथुरा/आगरा, 16 नवंबर (आईएएनएस)| देश में हाथियों का पहला अस्पताल मथुरा में खुला है। आगरा संभाग के आयुक्त अनिल कुमार ने शुक्रवार को यहां फराह ब्लॉक के चुरमुरा गांव में औपचारिक रूप से अस्पताल का उद्घाटन किया।

देश के 91 प्रमुख जलाशयों का जलस्तर 3 प्रतिशत घटा (21:19)
नई दिल्ली, 16 नवंबर (आईएएनएस)| देश के 91 प्रमुख जलाशयों में 15 नवंबर को समाप्त सप्ताह के दौरान 103.735 बीसीएम (अरब घन मीटर) जल संग्रह हुआ, इन जलाशयों की कुल संग्रहण क्षमता का 64 प्रतिशत है। जबकि आठ नवंबर को समाप्त सप्ताह में जल संग्रहण 67 प्रतिशत था। 15 नवंबर को समाप्त सप्ताह में यह संग्रहण पिछले वर्ष की इसी अवधि के कुल संग्रहण का 99 प्रतिशत तथा पिछले 10 वर्षो के औसत जल संग्रहण का 97 प्रतिशत था।

स्टालिन ने तमिलनाडु आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को सराहा (17:00) IANS Photo Service
चेन्नई, 16 नवंबर (आईएएनएस)| द्रमुक नेता एम. के. स्टालिनन ने चक्रवात गाजा से निपटने के लिए की गई कार्रवाई को लेकर तमिलनाडु आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (टीएनडीएमए) की सराहना की। चक्रवात गज शुक्रवार की सुबह कई तटवर्ती जिलों से टकराया।

चक्रवाती तूफान 'गज' तमिलनाडु पहुंचा, 11 लोगों की मौत (लीड-1) (16:50) IANS Photo Service
चेन्नई, 16 नवंबर (आईएएनएस)| चक्रवाती तूफान 'गज' के शुक्रवार को तमिलनाडु पहुंचने के बाद कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई और इससे बड़े पैमाने पर क्षति हुई है।

हिमाचल में बर्फबारी, बारिश के बाद धूप खिली (14:19) IANS Photo Service
शिमला, 16 नवंबर (आईएएनएस)| हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला और नजदीकी पर्यटन क्षेत्रों में मध्यम दर्जे की बर्फबारी के एक दिन बाद शुक्रवार को यहां धूप खिली।

न्यूयॉर्क में बर्फबारी से यातायात बाधित (11:37)
न्यूयॉर्क, 16 नवंबर (आईएएनएस)| अमेरिका के न्यूयॉर्क में इस साल की पहली बर्फबारी हुई, जिससे यातायात बाधित हो गया। उड़ानें रद्द कर दी गई और लोगों को यात्रा करने में मुश्किलें आईं।

जम्मू एवं कश्मीर 21 नवंबर तक शुष्क रहेगा (11:17)
श्रीनगर, 16 नवंबर (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान घटा है। लेह में सर्वाधिक ठंड रही। यहां तापमान शून्य से 8.1 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

दिल्ली में धुंधभरी सुबह, वायु गुणवत्ता 'खराब' (10:55) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 16 नवंबर (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार सुबह धुंध छाई रही। यहां का न्यूनतम तापमान औसत से एक डिग्री ऊपर 14.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

कैलिफोर्निया आग में मृतकों की संख्या बढ़कर 65 हुई (10:20) IANS Photo Service
सैन फ्रांसिस्को, 16 नवंबर (आईएएनएस)| अमेरिका के कैलिफोर्निया के जंगल में लगी भीषण आग में मरने वालों की संख्या बढ़कर 65 हो गई है, जबकि 631 लोग लापता है।

मप्र में धूप हुई सुहावनी (09:56)
भोपाल, 16 नवंबर (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में शुक्रवार सुबह धूप सुहावनी रही।

चक्रवाती तूफान 'गज' तमिलनाडु तट से टकराया (लीड-1) (09:04) IANS Photo Service
चेन्नई, 16 नवंबर (आईएएनएस)| चक्रवाती तूफान 'गज' शुक्रवार को तमिलनाडु तट से टकराया।

गंगा को व्यावासायिक नदी बना रही सरकार : जलपुरुष (22:48)
लखनऊ, 15 नवंबर (आईएएनएस/आईपीएन)। जलपुरुष के नाम से प्रसिद्ध पर्यावरणविद् डॉ. राजेंद्र सिंह ने यहां गुरुवार को कहा कि गंगा भारत की जीवनधारा रही है। सांस्कृतिक, धार्मिक, आस्था, अध्यात्म का केंद्र रही है, लेकिन मौजूदा केंद्र सरकार इसको व्यावासायिक नदी बनाने में लगी हुई है।

कोसी क्षेत्रीय जन-जीवन पर सेमिनार 17 व 18 नवंबर को (17:29)
सुपौल, 15 नवंबर (आईएएनएस)| 15 नवंबर। कोसी क्षेत्र के जन-जीवन, समाज और संस्कृति पर विस्तृत चर्चा के लिए कोसी प्रतिष्ठान ट्रस्ट 17 व 18 नवंबर को दो दिवसीय सेमिनार सह अध्ययन शिविर का आयोजन करने जा रहा है, जिसमें कोसी विशेषज्ञ लेखक दिनेश कुमार मिश्र, रणजीव और वरिष्ठ पत्रकार व लेखक अरविंद मोहन, विकास कुमार झा, कथाकार रामदेव सिंह, कृषि मामले के विशेषज्ञ डी.एन. ठाकुर सहित देशभर के 30 से अधिक वक्ता अपने विचार व अनुभव साझा करेंगे। साथ ही प्रदर्शनी और कार्यशाला लगेगी और पमरिया जैसे विलुप्त होते नाच के कार्यक्रम भी होंगे।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo