मौसम/पर्यावरण/वन्यजीव


उप्र में पोलीथिन प्रतिबंधित, 25 अगस्त तक विशेष अभियान (22:43)
लखनऊ, 18 अगस्त (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश में शुरू हुए विशेष स्वच्छता अभियान के तहत पूरे प्रदेश में धड़ल्ले से उपयोग हो रही पोलीथिन के विरुद्ध अब सघन अभियान चलाया जाएगा।

देश के 91 प्रमुख जलाशयों की जल संग्रहण क्षमता में 1 प्रतिशत वृद्धि (22:20)
नई दिल्ली, 18 अगस्त (आईएएनएस)| देश के 91 प्रमुख जलाशयों में 17 अगस्त को समाप्त सप्ताह के दौरान 75.694 बीसीएम (अरब घन मीटर) जल का संग्रहण आंका गया। यह इन जलाशयों की कुल संग्रहण क्षमता का 48 प्रतिशत है। 10 अगस्त को समाप्त हुए सप्ताह के अंत के दौरान यह 47 प्रतिशत था। 17 अगस्त, 2017 का संग्रहण स्तर पिछले वर्ष की इसी अवधि के कुल संग्रहण का 79 प्रतिशत तथा पिछले दस वर्षो के औसत जल संग्रहण का 82 प्रतिशत रहा।

नेपाल, भारत व बांग्लादेश में बाढ़ से डेढ़ करोड़ से अधिक लोग प्रभावित: रेड क्रॉस (21:57) IANS Photo Service
जिनेवा, 18 अगस्त (आईएएनएस)| इंटरनेशनल फेडरेशन आफ रेड क्रॉस एंड रेड क्रीसेंट सोसाइटीज (आईएफआरसी) ने शुक्रवार को कहा कि दक्षिण एशिया का बड़ा भाग मानवीय संकट से जूझ रहा है। नेपाल, बांग्लादेश और भारत में एक करोड़ साठ लाख से ज्यादा लोग बाढ़ से प्रभावित हैं।

नदी बचाओ अभियान से जुड़ रहे हैं फिल्म सितारे (14:57) IANS Photo Service
मुंबई, 18 अगस्त (आईएएनएस)| तेजी से सूखती जा रहीं नदियों को बचाने के लिए शुरू हुए राष्ट्रव्यापी अभियान 'रैली फार रिवर्स' में अब सलमान खान, ऋषि कपूर और अनुपम खेर जैसे फिल्मी सितारे भी जुड़ गए हैं।

मप्र में उमस बढ़ी (11:11)
भोपाल, 18 अगस्त (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई अन्य हिस्सों में शुक्रवार की सुबह से गर्मी और उमस का असर बना हुआ है। वहीं मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में कई स्थानों पर बारिश के साथ उमस का असर बने रहने की संभावना जताई है।

बिहार में बारिश की संभावना (10:14)
पटना, 18 अगस्त (आईएएनएस)| बिहार में राजधानी पटना और इसके आसपास के क्षेत्रों में शुक्रवार सुबह हल्के बादल छाए हुए हैं।

दिल्ली में सुबह तेज धूप (10:14) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 18 अगस्त (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार सुबह तेज धूप है। यहां न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

उप्र में आंशिक बदली छाई (09:52)
लखनऊ , 18 अगस्त (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ व आसपास के जिलों में सुबह से ही आंशिक तौर पर बदली छाई हुई है। दिन में बारिश होने की संभावना है।

पुर्तगाल के जंगलों में आग से 133 लोग बचाए गए (20:26)
लिस्बन, 17 अगस्त (आईएएनएस)| पुर्तगाल के मकाओ में लगभग 133 लोगों को जंगल में लगी आग से बचाया गया। आग गुरुवार तक कस्बे से बाहर तक फैल गई।

बिहार : जिदगी बची, खा रही गृहस्थी उजड़ने की चिंता (16:48)
मनोज पाठक
पूर्णिया, 17 अगस्त (आईएएनएस)| बिहार के पूर्णिया, अररिया, कटिहार, सुपौल सहित 14 जिलों में आई बाढ़ ने कई लेागों की गृहस्थी उजाड़ दी। लोग अपने गाम-घर छोड़कर ऊंचे स्थानों या शिविरों में जाना तो नहीं चाहते, लेकिन अपनी जिंदगी बचाने के लिए उन्हें अपने आशियाना छोड़कर अन्य स्थानों पर पनाह लेना पड़ रहा है।

केन्या में दिसंबर में यूएनईए का आयोजन (15:36)
नैरोबी, 17 अगस्त (आईएएनएस)| केन्या की राजधानी नैरोबी में चार से छह दिसंबर के बीच यूएन एन्वायरमेंट एसेम्बली (यूएनईए) के तीसरे संस्करण का आयोजन किया जाएगा।

मर्केल ने 2020 तक 10 लाख इलेक्ट्रिक कारों का लक्ष्य दोहराया (13:51) IANS Photo Service
बर्लिन, 17 अगस्त (आईएएनएस)| जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने 2020 तक जर्मनी की सड़कों पर 10 लाख इलेक्ट्रिक कारें दौड़ाने के लक्ष्य की फिर से पुष्टि की।

मप्र में बादल छाए (11:12)
भोपाल, 17 अगस्त (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश में राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई अन्य हिस्सों में गुरुवार को बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में राज्य के कुछ हिस्सों में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है।

बिहार में बारिश थमने की उम्मीद (10:28)
पटना, 17 अगस्त (आईएएनएस)| बिहार की राजधानी पटना तथा इसके आसपास के क्षेत्रों में गुरुवार सुबह मौसम साफ है तथा बारिश की रफ्तार थमने की संभावना है। हालांकि राज्य के दक्षिण-पश्चिम और मध्य हिस्से के एक-दो स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश के आसार जताए गए हैं। इस बीच पटना का गुरुवार का न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दिल्ली में धूपभरी सुबह (10:05) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 17 अगस्त (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार सुबह धूपभरी रही। यहां का न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 29.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

उप्र में धूपभरी सुबह (09:35)
लखनऊ, 17 अगस्त (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ व आसपास के जिलों में गुरुवार सुबह से ही तेज धूप निकली हुई है, जिससे गर्मी व उमस में वृद्घि हुई है।

रूस : जंगल की आग से रोजाना 25,000 हेक्टेयर इलाका खाक (17:43)
व्लादिवोस्तोक, 16 अगस्त (आईएएनएस)| रूस के सुदूर पूर्व इलाकों में जंगलों में लगी आग से प्रतिदिन 25,000 हेक्टेयर क्षेत्र प्रभावित हो रहे हैं, जिनमें 18,000 हेक्टेयर गैर-वन क्षेत्र हैं। वन विभाग के अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

दिल्ली में धूपभरी सुबह (12:09) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 16 अगस्त (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार सुबह धूप रही। यहां का न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हिमाचल के चंबा में भूकंप के झटके (10:56)
शिमला, 16 अगस्त (आईएएनएस)| हिमाचल प्रदेश के चंबा क्षेत्र में बुधवार को भूकंप के दो हल्के झटके महसूस किए गए।

मप्र में उमस का असर (10:38)
भोपाल,16 अगस्त (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई अन्य हिस्सों में बुधवार सुबह से ही उमस परेशान कर देने वाली है, वहीं मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना जताई हैं।

बिहार में बारिश के आसार (10:17)
पटना, 16 अगस्त (आईएएनएस)| बिहार की राजधानी पटना तथा इसके आसपास के क्षेत्रों में बुधवार सुबह बादल छाए हुए हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान हुई बारिश के बाद तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई है।

उप्र में तेज धूप, गर्मी व उमस बढ़ी (09:33)
लखनऊ, 16 अगस्त (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ व आसपास के अन्य जिलों में सुबह से ही तेज धूप निकलने से गर्मी व उमस में इजाफा हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार हालांकि दिन में उमस रहेगी और बारिश होने की सम्भावना कम है।