मौसम/पर्यावरण/वन्यजीव


वाराणसी : प्रतिदिन 5 करोड़ लीटर गंदे पानी का होगा उपचार (20:09)
वाराणसी, 22 सितम्बर (आईएएनएस)| गंगा की साफ-सफाई के लिए पीपीपी मॉडल के तहत 156 करोड़ रुपये की लागत वाली देश की प्रथम एसटीपी परियोजना प्रतिदिन पांच करोड़ लीटर गंदे पानी का उपचार उसके नदी में मिलने से पहले करेगी। एस्सेल इंफ्रा को 15 वर्षो की अवधि के लिए सौंपी गई यह परियोजना 18 महीनों में पूरी की जानी है।

देश के 91 प्रमुख जलाशयों की जल संग्रहण क्षमता में 2 प्रतिशत वृद्धि (18:42)
नई दिल्ली, 22 सितम्बर (आईएएनएस)| देश के 91 प्रमुख जलाशयों में गुरुवार को समाप्त सप्ताह के दौरान 96.952 बीसीएम (अरब घन मीटर) जल का संग्रहण आंका गया। यह इन जलशायों की कुल संग्रहण क्षमता का 61 प्रतिशत है।

डोमिनिका में 'मारिया' तूफान से 15 मरे (13:47) IANS Photo Service
रॉसेओ (डोमिनिका), 22 सितम्बर (आईएएनएस)| कैरिबियन द्वीप डोमिनिका में तूफान 'मारिया' के दस्तक देने के बाद से अब तक 15 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई जबकि 20 लापता हैं।

दिल्ली में बारिश से मिली गर्मी से राहत (लीड-1) (12:51) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 22 सितम्बर (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को हुई बारिश ने गर्मी से राहत दिला दी है और पारा 24 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो इस मौसम का औसत तापमान रहा।

उप्र में बारिश के आसार (10:03)
लखनऊ, 22 सितम्बर (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ व आसपास के अन्य जिलों में बदली छाई हुई है। पिछले 24 घंटों से रूक-रूककर बारिश हो रही है जिससे लोगों को गर्मी व उमस से राहत मिली है।

दिल्ली में सुबह बूंदाबांदी (09:58) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 22 सितम्बर (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार सुबह बूंदाबांदी हुई। न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री ऊपर 26.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

बीजिंग में लगाया जाएगा आतिशबाजी पर प्रतिबंध (21:46) IANS Photo Service
बीजिंग, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| त्योहारों के दौरान आतिशबाजी के कारण वायु प्रदूषण और लोगों के हताहत होने की वजह से बीजिंग के अधिकारी पूरे वर्ष शहर में आतिशबाजी पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहे हैं।

चीन में खारे पानी की झील का रंग गुलाबी हुआ (21:43)
बीजिंग, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| चीन के शांक्शी प्रांत की प्रसिद्ध खारे पानी की झील का रंग गुलाबी व हरा हो गया है, जो देश-विदेश के लोगों के आकर्षण का केंद्र बन रहा है।

मप्र में बारिश ने दिलाई गर्मी, उमस से राहत (10:42)
भोपाल, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई अन्य हिस्सों में गुरुवार को हो रही बारिश ने गर्मी और उमस से राहत दिलाई है। वहीं, मौसम विभाग ने राज्य के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

बिहार में बारिश से मौसम सुहावना (09:37)
पटना, 21 सितंबर (आईएएनएस)| बिहार की राजधानी पटना सहित राज्य के अन्य हिस्सों में पिछले 24 घंटे के दौरान हुई बारिश के बाद गुरुवार को मौसम सुहावना बना हुआ है। अधिकांश क्षेत्रों में हल्के बादल छाए हुए हैं। पटना का गुरुवार को न्यूनतम तापमान 25.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मोदी ने नामचीन चिकित्सक को स्वच्छता ही सेवा में योगदान के लिए आमंत्रित किया (20:48) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रसिद्ध गस्ट्रोएंट्रोलॉजिस्ट और लिवर ट्रांसप्लांट शल्य चिकित्सक सौमित्र रावत को 'स्वच्छता ही सेवा' पहल में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया और कहा कि उनका योगदान स्वच्छ और स्वस्थ भारत के निमाण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

भारत पेरिस समझौते से आगे जाकर काम करेगा : सुषमा (20:13) IANS Photo Service
न्यूयॉर्क, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा है कि प्रकृति के साथ सौहार्द्र के साथ रहना भारत की मूल प्रकृति है और हम पेरिस समझौते से आगे जाकर भी काम करेंगे।

'वायु गुणवत्ता निगरानी स्टेशन अगले साल तक दोगुने होंगे' (19:19)
नई दिल्ली, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के संयुक्त सचिव रितेश कुमार सिंह ने कहा कि मंत्रालय जल्द ही एक योजना लांच करेगी जिससे अगले साल तक वायु की गुणवत्ता की निगरानी करने वाले स्टेशनों की संख्या दोगुनी हो जाएगी। इससे वायु गुणवत्ता की मापन के मानकों में भी सुधार होगा।

भारत ने एसडीजी में महत्वपूर्ण प्रगति की (18:38)
लेनिन बाबू
देश की स्वैच्छिक राष्ट्रीय समीक्षा (वीएनआर) की ओर से इस वर्ष की शुरुआत में सौंपी गई रपट से पता चला है कि भारत ने वर्ष 2015 में संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों द्वारा अपनाए गए 17 सतत विकास लक्ष्यों(एसडीजीएस) में महत्वपूर्ण प्रगति कर ली है, लेकिन वित्तीय समस्या अभी भी बनी हुई है।

मेक्सिको भूकंप में मृतकों की संख्या 200 से अधिक (लीड-2) (17:18) IANS Photo Service
मेक्सिको सिटी, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| मेक्सिको में मंगलवार को आए 7.1 तीव्रता के भीषण भूकंप में अबतक 200 से अधिक लोगों के मारे जाने की खबर है। दो सप्ताह में दूसरी बार आए भूकंप से कई इमारतें ढह गईं, जिसके कारण लोग सड़कों पर आ गए हैं।

सिक्किम : भूस्खलन से 6 लोगों की मौत (15:12)
गंगटोक/सिलीगुड़ी, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| सिक्किम के दक्षिण जिले में बुधवार को भारी बारिश की वजह से कई स्थानों पर हुए भूस्खलनों में छह लोगों की मौत हो गई और तीन अन्य लोग घायल हो गए हैं। भूस्खलन की वजह से कई जगहों पर सड़कें अवरुद्ध हो गईं।

न्यूजीलैंड में 5.8 तीव्रता का भूकंप (14:05)
वेलिंगटन, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| न्यूजीलैंड में बुधवार को दक्षिणी तट से करीब 500 किलोमीटर दूर भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.8 मापी गई। देश की भूकंपीय सेवा ने यह जानकारी दी।

मेक्सिको में आए भूकंप में 224 की मौत (लीड-1) (13:58) IANS Photo Service
मेक्सिको सिटी, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| मेक्सिको में मंगलवार को आए 7.1 तीव्रता के भीषण भूकंप में 224 लोगों की मौत हो गई है।

मुंबई में भारी बारिश से उड़ानें प्रभावित (13:04) IANS Photo Service
मुंबई, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| मुंबई, समूचे तटीय कोंकण क्षेत्र और पश्चिमी महाराष्ट्र में भारी बारिश के कारण सामान्य जन-जीवन प्रभावित हुआ है और उड़ानों का संचालन बाधित हो गया है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

दिल्ली में धूपभरी सुबह (10:39) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार सुबह धूपभरी रही। यहां का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मेक्सिको में 7.1 तीव्रता के भूकंप से 139 मरे (10:37) IANS Photo Service
मेक्सिको सिटी, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| मेक्सिको में मंगलवार को आए 7.1 तीव्रता के भीषण भूकंप में अब तक 139 लोगों के मरने की खबर है।

उप्र में आंशिक बदली, बूंदबांदी के आसार (10:13)
लखनऊ, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ व राज्य के अन्य हिस्सों में बुधवार सुबह से ही आंशिक तौर पर बदली का असर दिखायी दे रहा है। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार और गुरुवार को मौसम का यही रुख बना रहेगा और हल्की बारिश होने की भी सम्भावना है।

बिहार में बारिश से तापमान गिरावट (09:51)
पटना, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| बिहार की राजधानी पटना सहित राज्य के लगभग सभी क्षेत्रों में पिछले 24 घंटे के दौरान हुई बारिश के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। पटना तथा इसके आसपास के क्षेत्रों में बुधवार को आसमान पर बादल छाए हुए हैं।