कूटनीति/प्रवासी


भारतीय सैनिक को रिहा करेगा पाकिस्तान (15:24)
इस्लामाबाद, 21 जनवरी (आईएएनएस)| पाकिस्तान ने शनिवार को कहा है कि वह 'सदाशयता दिखाते हुए' पिछले वर्ष सितंबर में गलती से अंतर्राष्ट्रीय नियंत्रण रेखा पार कर गए भारतीय सैनिक चंदू बाबूलाल चव्हाण को रिहा करेगा।

ट्रंप के राष्ट्रपति बनने पर भारतवंशियों ने मनाया जश्न (14:50)
वाशिंगटन, 21 जनवरी (आईएएनएस)| अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के तौर पर डोनाल्ड ट्रंप के शपथ ग्रहण का जश्न मनाने के लिए भारतीय मूल के सैकड़ों अमेरिकी वाशिंगटन में एकत्र हुए।

हामिद अंसारी ने माइक पेंस को भारत आने का निमंत्रण दिया (12:48)
नई दिल्ली, 21 जनवरी (आईएएनएस)| उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी ने शनिवार को अपने अमेरिकी समकक्ष माइकल आर. पेंस को भारत दौरे का निमंत्रण दिया और मजबूत द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए सामूहिक रूप से काम करने की इच्छा जताई।

म्यांमार में भारत के राजदूत की तस्वीर घोषित नागा आतंकी के साथ (22:19)
रुपेश दत्ता
नई दिल्ली, 20 जनवरी (आईएएनएस)| म्यांमार में भारत के राजदूत विक्रम मिसरी की तस्वीर प्रतिबंधित एनएससीएन-खापलांग गुट के शीर्ष सदस्यों के साथ सामने आई है। विदेश मंत्रालय ने हालांकि मुद्दे को तूल न देते हुए इस तस्वीर को महत्व नहीं दिया है।

निर्वतमान अमेरिकी राजदूत ने मोदी से मुलाकात की (20:03) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 जनवरी (आईएएनएस)| यहां से रवानगी से पहले निवर्तमान अमेरिकी राजदूत रिचर्ड वर्मा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शुक्रवार को मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने कई मुद्दों और द्विपक्षीय संबंधों की प्रगति पर बातचीत की।

पाकिस्तान ने भारत से भावी जल विद्युत परियोजनाओं की जानकारी मांगी (19:15)
इस्लामाबाद, 20 जनवरी (आईएएनएस)| भारत द्वारा शुरू की गईं दो विवादित जलविद्युत परियोजनाओं के बीच, पाकिस्तान ने पड़ोसी देश में पश्चिमी नदियों पर प्रस्तावित सभी बांधों और जल विद्युत परियोजनाओं के बारे में विश्व बैंक और नई दिल्ली से जानकारी मांगी है।

वर्जीनिया में पहला भारतवंशी बना न्यायाधीश (16:07)
वाशिंगटन, 20 जनवरी (आईएएनएस)| भारतीय मूल के अमेरिकी रुपेन आर.शाह वर्जीनिया के न्यायाधीश निर्वाचित हुए हैं। इस पद पर आसीन होने वाले वह पहले भारतवंशी हैं, जो वर्तमान में अगस्ता काउंटी कॉमनवेल्थ के मौजूदा चीफ डेप्यूटी हैं।

चीन, बेलारूस के बीच नई माल ढुलाई रेल सेवा शुरू (16:01)
चांग्शा, 20 जनवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। मध्य चीन के हुनान प्रांत और बेलारूस को जोड़ने वाली माल ढुलाई रेल सेवा शुरू हो गई है।

चीन को ट्रंप प्रशासन से रिश्तों में मजबूती की उम्मीद (15:56)
बीजिंग, 20 जनवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। अमेरिका के भावी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शपथ ग्रहण समारोह से पहले ही चीन ने अपनी तीव्र कूटनीति का परिचय देते हुए आगामी प्रशासन से संबंधों की बेहतरी की उम्मीद जताई है। चीन ने कहा कि वह अमेरिकी की नई सरकार के साथ एक नए प्रारंभिक बिंदु से सहयोग और द्विपक्षीय संबंधों में मजबूती के प्रयासों को जारी रखेंगे।

दक्षिण कोरिया, जापान, अमेरिका संयुक्त सैन्य अभ्यास करेंगे (15:17)
सियोल, 20 जनवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। दक्षिण कोरिया, अमेरिका व जापान शुक्रवार से उत्तर कोरियाई बैलिस्टिक मिसाइलों का पता लगाने और अपनी क्षमता बढ़ाने के लिए संयुक्त नौसेना अभ्यास करेंगे।

असहिष्णुता, कट्टरवाद सुरक्षा के अहम खतरे : अमेरिकी नौसेना कमांडर (21:40)
नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)| अमेरिकी नौसेना की एडमिरल मिशेल होवर्ड ने गुरुवार को कहा कि असहिष्णुता तथा धार्मिक कट्टरवाद वैश्विक सुरक्षा के अहम खतरे हैं।

सुखबीर बादल प्रवासी भारतीयों को बता रहे आतंकवादी : आप (21:24) IANS Photo Service
चंडीगढ़, 19 जनवरी (आईएएनएस)| आम आदमी पार्टी (आप) ने गुरुवार को पंजाब के उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल पर विदेशों में बसे पंजाबी समुदाय को आतंकवादी कहने और आप को चरमपंथियों से धन मिलने की बात कहने का आरोप लगाते हुए उनके बयान की निंदा की।

'नेपाल में चीन की भूमिका से भारत को चिंतित नहीं होना चाहिए' (19:45)
बीजिंग, 19 जनवरी (आईएएनएस)| चीन के एक समाचार-पत्र ने लिखा है कि भारत को नेपाल में चीन की बढ़ती भूमिका से चिंतित नहीं होना चाहिए और यह समझना चाहिए कि नई दिल्ली और बीजिंग, काठमांडू को बुनियादी अवसंरचना के विकास में मदद कर सकते हैं।

कश्मीर मुद्दे के समाधान के बाद ही शांति लौटेगी : राहील शरीफ (18:40) IANS Photo Service
दावोस, 19 जनवरी (आईएएनएस)| पाकिस्तान के पूर्व सेना प्रमुख जनरल राहील शरीफ ने कश्मीर को (भारत) विभाजन का अधूरा एजेंडा करार देते हुए गुरुवार को कहा कि लंबित विवाद के समाधान के बाद ही क्षेत्र में शांति लौटेगी।

इजराइल मप्र में 2 उद्यानिकी केंद्र विकसित करेगा (फोटो सहित) (With Images) (18:13)
भोपाल, 19 जनवरी (आईएएनएस)| मध्यप्रदेश में इजराइल उद्यानिकी के क्षेत्र में दो सेंटर ऑफ एक्सीलेंस विकसित करेगा। यह बात गुरुवार को इजराइल के राजदूत डेनियल कार्मोन ने यहां मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात के दौरान कही।

रूस ने स्नोडेन के शरण की अवधि बढ़ाई (16:01)
मास्को, 19 जनवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। रूस ने अमेरिका के कई गोपनीय राज का खुलासा करने वाले व्हिसिलब्लोअर एडवर्ड स्नोडेन को 'कुछ साल' और अपने देश में रहने की इजाजत दे दी है। रूस के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जाखारोवा ने बताया कि स्नोडेन के शरण की अवधि को बढ़ा दिया गया है।

ओबामा ने मोदी को फोन कर आभार जताया (लीड-1) (15:54) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)| अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने पद छोड़ने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन कर उनकी साझेदारी और रक्षा और नागरिक परमाणु ऊर्जा सहित विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग के लिए आभार जताया।

अस्ताना वार्ता में सऊदी अरब, कतर की भागीदारी सीरिया को नामंजूर (14:50)
बेरूत, 19 जनवरी (आईएएनएस)| कजाकिस्तान की राजधानी अस्ताना में सीरिया के मसले पर होने वाली शांति वार्ता में सऊदी अरब और कतर की भागीदारी पर सीरिया ने आपत्ति जताई है।

वैश्वीकरण पर दुनिया को वास्तविक स्थिति समझने की जरूरत : सीतारमन (14:00) IANS Photo Service
दावोस, 19 जनवरी (आईएएनएस)| ऐसे समय में जबकि वैश्वीकरण को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं, जैसा पश्चिमी देशों में हाल में मतदाताओं के रूझान से जाहिर हुआ है, भारत ने व्यापार और अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में आगे बढ़ते हुए विश्व समुदाय से 'वास्तविक स्थिति' को समझने की अपील की है।

ओबामा, मोदी ने अमेरिका-भारत संबंधों की समीक्षा की (10:47) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)| अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन किया और बातचीत में दोनों नेताओं ने भारत और अमेरिका के संबंधों में हुई महत्वपूर्ण प्रगति की समीक्षा की।

भारत-अमेरिका संबंध ठोस पथ पर : रिचर्ड वर्मा (22:08) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 18 जनवरी (आईएएनएस)| भारत में अमेरिका के राजदूत रिचर्ड वर्मा ने कहा कि भारत-अमेरिका संबंध ठोस ऊपरी पथ पर है और नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन को यह रिश्ता एक बहुत ही मजबूत अवस्था में मिलेगा।

चीन ने मोदी के बयान का स्वागत किया (21:28) IANS Photo Service
बीजिंग, 18 जनवरी (आईएएनएस)| चीन ने बुधवार को भारत व चीन के रिश्तों के बारे में प्रधानमंत्री मोदी के आशावादी रुख की सराहना की।

आतंकवाद के खिलाफ कड़े वैश्विक कदम की जरूरत : विदेश सचिव (19:00) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 18 जनवरी (आईएएनएस)| आतंकवाद को वैश्विक सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा खतरा बताते हुए विदेश सचिव एस.जयशंकरने बुधवार को इसके खिलाफ पूरी दुनिया से कड़े कदम उठाने की मांग की।

भारत व ब्रिटेन स्वाभाविक सहयोगी : जॉनसन (17:40) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 18 जनवरी (आईएएनएस)| भारत के दौरे पर आए ब्रिटेन के विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि ब्रिटेन और भारत 'स्वाभाविक सहयोगी' हैं। जॉनसन बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत करेंगे।

भारत-रूस के बीच समझौते को केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी (17:20)
नई दिल्ली, 18 जनवरी (आईएएनएस)| केंद्रीय मंत्रिमंडल ने विचारों, मूल्यों तथा संस्कृति के आदान-प्रदान को बढ़ावा देने में मदद को लेकर रूस के साथ युवाओं के आदान-प्रदान के लिए भारत तथा रूस के बीच एक समझौते को बुधवार को मंजूरी दी। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo
  Click here for :