कूटनीति/प्रवासी


भारत की बड़ी जीत, दलवीर भंडारी दोबारा आईसीजे न्यायाधीश चुने गए (लीड-1) (20 मिनट पहले) IANS Photo Service
अरुल लुईस
संयुक्त राष्ट्र, 21 नवंबर (आईएएनएस)| भारत ने उस वक्त एक बड़ी कूटनीतिक सफलता हासिल की जब उसके दावेदार न्यायाधीश दलवीर भंडारी सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) के न्यायाधीश चुने गए। वह दूसरी बार आईसीजे के न्यायाधीश चुने गए हैं।

विदेश विभाग में सब ठीक : टिलरसन (14:12) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 21 नवंबर (आईएएनएस)| अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने विदेश विभाग के प्रबंधन को लेकर लग रहे आरोपों से इनकार करते हुए कहा है कि विभाग की पुनर्रचना से ही सभी चिंताओं का निवारण होगा।

सीरिया युद्ध पर चर्चा के लिए असद से मिले पुतिन (13:49) IANS Photo Service
मास्को, 21 नवंबर (आईएएनएस)| रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सीरिया में युद्ध को लेकर चर्चा के लिए अपने सीरियाई समकक्ष बशर अल असद से मुलाकात की। क्रेमलिन ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी।

मोदी ने आईसीजे में भंडारी के पुनर्निर्वाचन पर विदेश मंत्रालय को सराहा (लीड-1) (13:21) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 नवंबर (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को जस्टिस दलवीर भंडारी के अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) के न्यायाधीश के रूप में दोबारा चुने जाने पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और उनके विभाग को बधाई दी।

चीन आसियान के साथ सहयोग बढ़ाने के लिए तैयार (12:34) IANS Photo Service
नेपीथा, 21 नवंबर (आईएएनएस)| चीन के विदेश मंत्री वांग यी का कहना है कि चीन, दक्षिणपूर्वी एशियाई देशों के संघ (आसियान) के साथ सहयोग बढ़ाने को लेकर तैयार है।

मुजफ्फराबाद के यात्रियों को लेकर शांति बस रवाना (20:04)
श्रीनगर, 20 नवंबर (आईएएनएस)| साप्ताहिक कारवान-ए-अमन शांति बस सेवा सोमवार को मुजफ्फराबाद के यात्रियों को लेकर श्रीनगर से रवाना हो गई।

भारत, चीन के पास शांति से रहने के अलावा विकल्प नहीं : दलाई लामा (19:58) IANS Photo Service
भुवनेश्वर, 20 नवंबर (आईएएनएस)| तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा ने सोमवार को कहा कि भारत और चीन के पास शांति से रहने और एक-दूसरे की मदद करने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है।

दीपिका जीईएस सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेंगी (18:24) IANS Photo Service
हैदराबाद, 20 नवंबर (आईएएनएस)| 'पद्मावती' को लेकर जारी विवाद का असर वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन (जीईएस) पर भी दिखाई देने लगा है। फिल्म में मुख्य किरदार निभा रही अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने सम्मेलन से अपना नाम वापस ले लिया है। इस सम्मेलन का उद्घाटन 28 नवंबर को होगा, जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इंवाका और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शिरकत करेंगे।

एशिया-यूरोप विदेश मंत्रियों की बैठक में 51 देश शिरकत करेंगे (10:28)
नेपीथा, 20 नवंबर (आईएएनएस)| म्यांमार की राजधानी नेपीथा में सोमवार से शुरू हो रहे 13वें एशिया-यूरोप विदेश मंत्रियों की बैठक में कुल 51 देश हिस्सा लेंगे।

उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री क्यूबा जाएंगे (09:41) IANS Photo Service
हवाना, 20 नवंबर (आईएएनएस)| उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री री योंग हो सोमवार को क्यूबा के दौरे पर होंगे। वह इस दौरान द्विपक्षीय सहयोग और अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा करेंगे।

दुनिया के सबसे बड़े शौचालय पॉट मॉडल का अनावरण (21:02)
गुरुग्राम, 19 नवंबर (आईएएनएस)| सुलभ इंटरनेशनल ने रविवार को विश्व शौचालय दिवस पर दुनिया के सबसे बड़े शौचालय पाट मॉडल को हरियाणा के मरोरा गांव में लांच किया। मरोरा की प्रसिद्धि 'ट्रंप गांव' के तौर पर है।

रोहिंग्याओं की वापसी के लिए बांग्लादेश ने चीन से मदद मांगी (19:44)
ढाका, 19 नवंबर (आईएएनएस)| बांग्लादेश ने रविवार को कहा कि उसने चीन से अनुरोध किया है कि वह सांप्रदायिक हिंसा के शिकार छह लाख रोहिंग्या लोगों को वापस लेने के लिए म्यांमार पर दबाव डाले।

भारत व चीन में अपार संभावनाएं : दलाई लामा (19:04) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 19 नवंबर (आईएएनएस)| तिब्बत के आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा ने रविवार को कहा कि भारत व चीन में अपार संभावनाएं हैं और वे 'व्यावहारिक स्तर' पर साथ काम कर सकते हैं।

इशाक डार की वित्त मंत्री के पद से जल्द होगी छुट्टी (08:59) IANS Photo Service
इस्लामाबाद, 19 नवंबर (आईएएनएस)| पाकिस्तान के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि वित्त मंत्री इशाक डार को पद से हटाने के फैसले पर सरकार की उच्चस्तरीय बैठक में फैसला लिया गया।

हरीरी मेक्रों से मिले, 22 नवंबर को लेबनान वापस जाएंगे(लीड-2) (22:05) IANS Photo Service
बेरूत/पेरिस, 18 नवंबर (आईएएनएस)| लेबनान के प्रधानमंत्री साद हरीरी सऊदी अरब में दो सप्ताह बिताने के बाद शनिवार को पेरिस पहुंचे और यहां फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों से मुलाकात की। ऐसी आशंका व्यक्त की जा रही थी कि उन्हें उनकी इच्छा के विरुद्ध सऊदी अरब में रखा गया था।

पहले मां को जाधव से मिलने की इजाजत मिले : भारत (लीड-1) (21:15)
इस्लामाबाद, 18 नवंबर (आईएएनएस)| पाकिस्तान ने शनिवार को कहा कि कथित भारतीय जासूस कुलभूषण जाधव को उसकी पत्नी से मिलने की इजाजत देने की इस्लामाबाद की पेशकश पर उसे भारत की तरफ से प्रतिक्रया मिली है। सूत्रों के मुताबिक भारत ने अनुरोध किया है कि पहले जाधव की मां को मिलने की इजाजत दी जाए। जाधव को पाकिस्तान में फांसी की सजा सुनाई गई है।

नेपाल में रेलवे लाइन बिछाएगा चीन (18:22) IANS Photo Service
काठमांडू, 18 नवंबर (आईएएनएस)| नेपाल में चीन के राजदूत ने कहा है कि सीमा पार रेलवे लाइन बिछाने को लेकर काठमांडू के अनुरोध को चीन ने गंभीरता से लिया है और इसकी व्यावहारिकता को लेकर अध्ययन शुरू कर दिया गया है।

जाधव मामले पर भारत का जवाब मिला, पत्नी से भेंट होगी : इस्लामाबाद (18:10) IANS Photo Service
इस्लामाबाद, 18 नवंबर (आईएएनएस)| पाकिस्तान ने शनिवार को कहा कि कथित भारतीय जासूस कुलभूषण जाधव को उसकी पत्नी से मिलने की इजाजत देने की इस्लामाबाद की पेशकश पर उसे भारत की तरफ से प्रतिक्रया मिली है, जिस पर विचार किया जा रहा है।

आईसीजे चुनाव : भंडारी का नाम वापस लेने की अफवाह का खंडन (17:45) IANS Photo Service
अरुल लुइस
संयुक्त राष्ट्र, 18 नवंबर (आईएएनएस)| भारत ने उन अफवाहों का खंडन किया है, जिनमें कहा जा रहा था कि अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) में होने वाले चुनाव के मद्देनजर ब्रिटिश उम्मीदवार क्रिस्टोफर ग्रीनवुड के पक्ष में वह न्यायधीश दलवीर सिंह भंडारी का नाम वापस लेने को लेकर ब्रिटेन से बातचीत कर रहा है।

राफेल खरीद पर रक्षामंत्री के बयान पर येचुरी के सवाल (16:52) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 18 नवंबर (आईएएनएस)| राफेल खरीद को लेकर रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से आए बयान पर मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के नेता सीताराम येचुरी ने शनिवार को सवाल उठाया।

'2 महीने में पलायन कर रहे 100 से ज्यादा रोहिंग्या की मौत' (11:27) IANS Photo Service
संयुक्त राष्ट्र, 18 नवंबर (आईएएनएस)| म्यांमार से बांग्लादेश पलायन कर रहे 100 से ज्यादा रोहिंग्या मुसलमानों की जहाज या नाव के डूब जाने से मौत हो चुकी है।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo