कूटनीति/प्रवासी


भारत की आर्थिक विकास दर इस साल 7.4 फीसदी रहने की संभावना : संयुक्त राष्ट्र (22:42)
नई दिल्ली, 23 जनवरी (आईएएनएस)| संयुक्त राष्ट्र की ओर से बुधवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत की आर्थिक विकास दर चालू वित्त वर्ष 2018-19 में 7.4 फीसदी रह सकती है, जबकि अगले साल 2019-20 में 7.6 फीसदी रहने की संभावना जताई गई है।

नेताजी की जयंती पर राष्ट्रीय अवकाश नहीं होना दुखद : ममता (17:54) IANS Photo Service
दार्जिलिंग, 23 जनवरी (आईएएनएस)| पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को कहा कि केंद्र सरकार द्वारा अब तक नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर राष्ट्रीय अवकाश घोषित नहीं किया जाना दुखद है। वह नेताजी की 122वीं जयंती पर बोल रही थीं।

'ब्रेक्सिट से ब्रिटेन में भारतीय छात्रों के हितों को नुकसान नहीं होगा' (10:24)
लंदन, 23 जनवरी (आईएएनएस)| यूनिवर्सिटीज यूके इंटरनेशनल की एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि ब्रिटेन में उच्च शिक्षा हासिल करने की इच्छा रखने वाले भारतीय छात्रों के हितों को ब्रेक्सिट से कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा।

अमेरिका : यूरोप नीति के शीर्ष राजनयिक ने अपने पद से इस्तीफा दिया (09:41) IANS Photo Service
वॉशिंगटन, 23 जनवरी (आईएएनएस)| अमेरिकी विदेश विभाग के यूरोप नीति के शीर्ष राजनयिक ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

भारत ने चीन के समक्ष व्यापार घाटा, आरसीईपी का मुद्दा उठाया (21:59)
गौरव शर्मा
बीजिंग, 22 जनवरी (आईएएनएस)| भारत ने मंगलवार को चीन के समक्ष बढ़ते व्यापार घाटे और चीन द्वारा प्रस्तावित क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) को लेकर अपनी चिंताओं को रखा।

पोम्पियो ने उत्तर कोरिया को लेकर दक्षिण कोरियाई, जापानी समकक्षों से चर्चा की (15:49) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 22 जनवरी (आईएएनएस)| अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने अपने दक्षिण कोरियाई और जापानी समकक्षों के साथ टेलीफोन पर बातचीत की और वे सभी कोरियाई प्रायद्वीप का परमाणु निरस्त्रीकरण करने के उद्देश्य पर सहमत हुए।

भारत चिप आधारित ई-पासपोर्ट जारी करेगा : मोदी (15:39) IANS Photo Service
वाराणसी, 22 जनवरी (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को यहां कहा कि एक केंद्रीकृत पासपोर्ट प्रणाली के तहत भारतीय नागरिकों को चिप आधारित ई-पासपोर्ट जारी करने पर काम चल रहा है।

अमेरिका, तुर्की के विदेश मंत्रियों ने सीरिया पर वार्ता की (13:07) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 22 जनवरी (आईएएनएस)| अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने सीरिया के हालात पर तुर्की के अपने समकक्ष के साथ टेलीफोन पर वार्ता की। विदेश विभाग ने एक बयान में यह जानकारी दी।

मिस्र, रूस के विदेश मंत्रियों ने द्विपक्षीय, क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की (10:09) IANS Photo Service
काहिरा, 22 जनवरी (आईएएनएस)| मिस्र के विदेश मंत्री समी शौक्री और उनके रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव ने एक टेलीफोन वार्ता में द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की है।

गर्बाड को नहीं है असद से मुलाकात का अफसोस (23:18) IANS Photo Service
वॉशिंगटन, 21 जनवरी (आईएएनएस)| अमेरिका की पहली हिंदू सांसद और देश के अगले राष्ट्रपति चुनावों में डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से टिकट के दावेदारों में शामिल तुलसी गर्बाड का कहना है कि उन्हें साल 2017 में सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद से मुलाकात पर कोई अफसोस नहीं है। गौरतलब है कि असद पर सालों से चल रहे सीरियाई गृहयुद्ध के दौरान अपने ही नागरिकों पर जैविक हथियारों का प्रयोग करने के आरोप हैं।

चोकसी ने भारतीय नागरिकता छोड़ी (लीड-2) (21:16) IANS Photo Service
मुंबई, 21 जनवरी (आईएएनएस)| भारत में अपने खिलाफ चल रही जांच को और पेचीदा बनाते हुए 13,500 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले के मुख्य आरोपियों में से एक भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी ने वेस्टइंडीज के एंटीगुआ एवं बरबुडा द्वीप की नागरिकता पाने के लिए भारतीय नागरिकता छोड़ दी है। आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान कतर के दो दिवसीय दौरे पर (19:17) IANS Photo Service
इस्लामाबाद, 21 जनवरी (आईएएनएस)| पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान सोमवार से कतार के दो दिवसीय दौरे पर हैं। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को सोमवार को इमीर-शेख-तामिम-बिन-हम्माद-एल-थानी ने न्योता भेजा था।

31 फंसे रोहिंग्याओं पर भारत-बांग्लादेश के बीच सोमवार को बैठक (15:51) IANS Photo Service
अगरलता, 21 जनवरी (आईएएनएस)| भारत और बांग्लादेश के सीमा सुरक्षा बल बीते दो दिनों से त्रिपुरा के सीमांत में जीरो लाइन पर फंसे 31 रोहिंग्या मुसलमानों के मुद्दे पर सोमवार को बैठक कर सकते हैं। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

ट्रंप-किम के बीच दूसरी बैठक वियतनाम में होने की संभावना (10:21) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 21 जनवरी (आईएएनएस)| अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन के बीच दूसरी बैठक वियतनाम में होने की संभावना है, बैठक के लिए फिलहाल तीन शहरों के नामों पर विचार किया जा रहा है। अमेरिकी मीडिया ने रविवार को यह जानकारी दी।

ट्रंप, एर्दोगन ने सीरिया, द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की (09:38) IANS Photo Service
वॉशिंगटन, 21 जनवरी (आईएएनएस)| अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तुर्की के अपने समकक्ष रेसेप तईप एर्दोगन से सीरिया में जारी तनाव और द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo