कूटनीति/प्रवासी


पीपुल्स ट्रिब्यूनल ने म्यांमार को रोहिंग्या के नरसंहार का दोषी ठहराया (20:05) IANS Photo Service
गरिमा त्यागी
कुआलालंपुर, 22 सितम्बर (आईएएनएस)| अंतर्राष्ट्रीय पीपुल्स ट्रिब्यूनल ने रोहिंग्या मुस्लिमों के खिलाफ नरसंहार के लिए म्यांमार को शुक्रवार को दोषी ठहराया और कहा कि म्यांमार की सेना द्वारा 'सुनियोजित तरीके से नागरिकों को निशाना बनाने' को और उनके दूसरे कृत्यों को युद्ध अपराध माना जाना चाहिए।

भारत, पाकिस्तान मिलकर कश्मीर समस्या सुलझाएं : चीन (19:48) IANS Photo Service
गौरव शर्मा
बीजिंग, 22 सितम्बर (आईएएनएस)| चीन ने शुक्रवार को कश्मीर समस्या पर निष्पक्ष रुख अपनाते हुए कहा कि भारत और पाकिस्तान को इस समस्या को बातचीत के माध्यम से सुलझाना चाहिए।

भारत ने पाकिस्तान को टेररिस्तान कहा (लीड-2) (19:36) IANS Photo Service
अरुण लुईस
संयुक्त राष्ट्र, 22 सितम्बर (आईएएनएस)| संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के जुबानी हमले का करारा जवाब देते हुए भारत ने आतंकवाद को समर्थन देने के लिए पाकिस्तान की कड़ी निंदा की और उसे 'टेररिस्तान' करार दिया।

भारत ने पाकिस्तान को टेररिस्तान कहा (लीड-1) (16:25) IANS Photo Service
अरुण लुईस
संयुक्त राष्ट्र, 22 सितम्बर (आईएएनएस)| भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र में आम बहस के दौरान अपने जवाब में आतंकवाद का समर्थन करने के लिए पाकिस्तान की कड़ी निंदा की और उसे 'टेररिस्तान' बताया।

सीरिया मसले पर अमेरिकी, रूसी सैन्य अधिकारियों की वार्ता (13:05)
वाशिंगटन, 22 सितम्बर (आईएएनएस)| अमेरिका और रूसी सैन्य अधिकारियों ने इस सप्ताह मध्य पूर्व में इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खिलाफ लड़ाई में आपसी टकराव को कम करने को लेकर एक-दूसरे से मुलाकात की।

संयुक्त राष्ट्र में आतंकवाद पर भारत का पाकिस्तान को करारा जवाब (12:24)
न्यूयार्क, 22 सितम्बर (आईएएनएस)| भारत ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र के दौरान आतंकवाद का समर्थन करने के लिए पाकिस्तान की कड़ी आलोचना की।

ईरान, उत्तर कोरिया मुद्दे पर ट्रंप, थेरेसा के बीच होगी चर्चा (08:57) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 22 सितम्बर (आईएएनएस)| अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ईरान और उत्तर कोरिया मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं।

भारत विचारों का समूह है, जमीन का टुकड़ा नहीं : राहुल (22:53) IANS Photo Service
न्यूयार्क, 21 सितंबर (आईएएनएस)| कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि वह भारत को जमीन का टुकड़ा के रूप में नहीं, बल्कि विचारों के समूह के रूप में देखते हैं और जिनके पास भी भारत के निर्माण का विचार है, वह भारतीय है।

पाकिस्तान ने कम दूरी के परमाणु हथियार विकसित किए : अब्बासी (21:54) IANS Photo Service
न्यूयार्क, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खकान अब्बासी ने गुरुवार को यहां कहा कि पाकिस्तान ने भारतीय सशस्त्र सेना द्वारा कथित तौर पर शुरू की गई 'सैन्य तैयारी' के विरोध में कम दूरी के परमाणु हथियार विकसित किए हैं।

जी-4 देशों ने सुरक्षा परिषद में सुधार का मुद्दा उठाया (20:53) IANS Photo Service
न्यूयॉर्क, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| भारत समेत जी-4 के सदस्य देशों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार की आवश्यकता को एक बार फिर दोहराया है। उन्होंने कहा है कि इसके लिए मसौदा आधारित अंतर सरकारी वार्ताओं की शुरुआत होनी चाहिए।

म्यांमार में बौद्धों ने रोहिग्या के लिए मदद ले जा रही नाव पर पेट्रोल बम फेंका (20:21) IANS Photo Service
नेपीथा, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| म्यांमार के हिसाग्रस्त राखिने राज्य में रोहिग्या मुसलमानों के लिए मदद ले जा रही एक नाव को रोकने के लिए बौद्धों की भीड़ ने उस पर पेट्रोल बम फेंके। पुलिस ने उन्हें तितर-बितर करने के लिए चेतावनी में हवा में कई बार फायर किए। एक मीडिया रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई।

चीन का कोरियाई प्रायद्वीप में शांति का आह्वान (20:12) IANS Photo Service
संयुक्त राष्ट्र, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु मुद्दे का एक शांतिपूर्ण समाधान अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की इच्छा के अनुरूप है और इससे तनाव को बेकाबू होने से रोकने में मदद मिलेगी।

दक्षिण कोरिया का उत्तर कोरिया को 80 लाख डॉलर की सहायता का प्रस्ताव (20:07)
सियोल, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| दक्षिण कोरिया ने गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र संगठनों के माध्यम से उत्तर कोरिया को मानवीय सहायता के तौर पर 80 लाख डॉलर देने का फैसला किया।

चीन म्यांमार के राखिने राज्य के लिए सहायता देगा (19:57) IANS Photo Service
बीजिंग, 21 सितंबर (आईएएनएस)| चीन ने घोषणा की है कि वह म्यांमार के राखिने राज्य में शांति व स्थिरता बहाल करने के लिए 147,000 डॉलर की सहायता देगा। म्यांमार के राखिने राज्य में सैन्य अभियान की वजह से लाखों रोहिंग्या मुसलमालनों को विस्थापित होना पड़ा है।

रोहिंग्या पर राजनाथ का बयान 'कपटपूर्ण' : ओवैसी (18:33) IANS Photo Service
हैदराबाद, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के नेता असदुद्दीन ओवैसी ने गुरुवार को गृह मंत्री राजनाथ सिंह के उस बयान को 'कपटपूर्ण' करार दिया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि म्यांमार से भागकर भारत में प्रवेश करने वाले रोहिंग्या शरणार्थी नहीं हैं, बल्कि अवैध आव्रजक हैं जिन्हें वापस भेजा जाना चाहिए।

रोहिंग्या अवैध आव्रजक हैं, उन्हें निर्वासित किया जाना चाहिए: भारत (लीड-1) (18:00) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को कहा कि म्यांमार से भाग कर भारत में घुसे रोहिंग्या लोगों को शरणार्थी समझने की गलती नहीं की जानी चाहिए क्योंकि वे अवैध आव्रजक हैं और राष्ट्रीय सुरक्षा के खतरे को देखते हुए उन्हें वापस भेजा जाना चाहिए।

रोहिंग्या शरणार्थी नहीं बल्कि अवैध आव्रजक : राजनाथ सिंह (15:26) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को कहा कि म्यांमार से भाग कर भारत में घुसे रोहिंग्या लोग शरणार्थी नहीं हैं, बल्कि अवैध आव्रजक हैं और उन्हें वापस भेजा जाना चाहिए।

एससीओ सदस्यों को आतंकवाद के खिलाफ सहयोग बढ़ाने की जरूरत : सुषमा स्वराज (14:07) IANS Photo Service
अरुल लुईस
संयुक्त राष्ट्र, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संयुक्त राष्ट्र में कहा कि शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के आठ सदस्यों को आतंकवाद के खिलाफ समन्वय मजबूत करने और इस लड़ाई को संगठन के बुनियादी ढांचे के अनुरूप बनाने की जरूरत है।

विभाजनकारी राजनीति विदेश में भारत की छवि बिगाड़ रही : राहुल गांधी (लीड-1) (12:19) IANS Photo Service
न्यूयॉर्क, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने विदेशी धरती से एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि देश में विभाजनकारी राजनीति विदेश में भारत की शांति और सौहार्द की छवि बिगाड़ रही है।

ट्रंप ने अफ्रीका की व्यापारिक क्षमता को सराहा (12:07) IANS Photo Service
न्यूयॉर्क, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अफ्रीकी नेताओं के साथ हुई एक बैठक में उनके (अफ्रीकी) महाद्वीप की 'व्यापारिक क्षमताओं' की सराहना की और इस बात का उल्लेख किया कि वह यह बात इसलिए जानते हैं क्योंकि उनके कई मित्र वहां (अफ्रीका) धनवान बनने जाते हैं।

अमेरिका रोहिंग्या को 3.2 करोड़ डॉलर की सहायता राशि देगा (11:50) IANS Photo Service
न्यूयॉर्क, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| म्यांमार में जारी हिंसा के कारण पड़ोसी देश बांग्लादेश पलायन करने वाले रोहिंग्या मुसलमानों को अमेरिका मानवीय सहायता के तौर पर 3.2 करोड़ डॉलर की राशि देगा।

रूहानी ने परमाणु समझौते को लेकर ट्रंप पर निशाना साधा (10:39) IANS Photo Service
संयुक्त राष्ट्र, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा कि उनका देश परमाणु कार्यक्रम को लेकर हुए अंतर्राष्ट्रीय समझौते से जुड़ा रहेगा, लेकिन अमेरिका द्वारा समझौते के संभावित उल्लंघन की स्थिति में वह इसका निर्णायक जवाब देगा।

भारत में असहिष्णुता से विदेशों में छवि बिगड़ी : राहुल गांधी (09:58) IANS Photo Service
न्यूयॉर्क, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने अमेरिका में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत में असहिष्णुता की बढ़ती घटनाओं को लेकर अमेरिका में भी चिंता बढ़ रही है।

ट्रंप ने भूकंप प्रभावित मेक्सिको की मदद के लिए हाथ बढ़ाया (08:58) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मेक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना नीटो से फोन पर बात की।

भारत पेरिस समझौते से आगे जाकर काम करेगा : सुषमा (20:13) IANS Photo Service
न्यूयॉर्क, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा है कि प्रकृति के साथ सौहार्द्र के साथ रहना भारत की मूल प्रकृति है और हम पेरिस समझौते से आगे जाकर भी काम करेंगे।