कूटनीति/प्रवासी


भारत, नीदरलैंड विभिन्न क्षेत्रों में व्यापार, सहयोग बढ़ाने पर सहमत (राउंडअप) (21:49) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 24 मई (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व उनके नीदरलैंड के समकक्ष मार्क रूट के साथ द्विपक्षीय वार्ता के बाद गुरुवार को भारत व नीदरलैंड द्विपक्षीय व्यापार व विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने व निवेश बढ़ाने पर सहमत हुए।

मोदी इंडोनेशिया, सिंगापुर का दौरा करेंगे (21:26) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 24 मई (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 मई से 2 जून तक इंडोनेशिया और सिंगापुर के आधिकारिक दौरे पर रहेंगे, जिस दौरान वह दोनों दक्षिणपूर्वी एशियाई देशों के शीर्ष नेतृत्व के साथ वार्ता करेंगे। अधिकारियों ने गुरुवार को इसकी घोषणा की।

उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण स्थल को नष्ट किया (18:46)
सियोल, 24 मई (आईएएनएस)| उत्तर कोरिया ने अपनी बात पर कायम रहते हुए गुरुवार को अपने परमाणु परीक्षण स्थल को विदेशी पत्रकारों की मौजूदगी में नष्ट किया।

इजरायल पश्चिमी तटीय क्षेत्र में बनाएगा 2,500 घर (18:38) IANS Photo Service
जेरुसलम, 24 मई (आईएएनएस)| इजरायल के रक्षामंत्री एविगडोर लिएबेरमैन ने गुरुवार को कहा कि वह पश्चिमी तटीय क्षेत्र (कब्जे वाले फिलिस्तीनी क्षेत्र) में आबादी बसाने के लिए 2,500 नई आवासीय इकाइयों के निर्माण के लिए योजना समिति को मंजूरी देने का अनुरोध करेंगे।

भारत, नीदरलैंड ने विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा की (लीड-1) (18:33) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 24 मई (आईएएनएस)| भारत व नीदरलैंड ने गुरुवार को सीईओ की राउंड टेबल बैठक में विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग की संभावनाओं पर चर्चा की। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व नीदरलैंड के उनके समकक्ष मार्क रूट ने भी भाग लिया।

चीन, पाकिस्तान ने मुद्रा विनिमय समझौते की सीमा बढ़ाई (17:24)
बीजिंग, 24 मई (आईएएनएस)| चीन के केंद्रीय बैंक 'द पीपुल्स बैंक ऑफ चीन' ने गुरुवार को पाकिस्तान के बैंक 'स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान' के साथ मुद्रा विनिमय समझौता बढ़ा लिया।

दिसंबर तक सील होगी भारत-बांग्लादेश सीमा : सोनोवाल (17:21) IANS Photo Service
गुवाहाटी, 24 मई (आईएएनएस)| असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने गुरुवार को राज्य की भारत-बांग्लादेश सीमा को दिसंबर तक पूरी तरह सील किए जाने की घोषणा की।

शी ने पाकिस्तान से हाफिज सईद को देश से बाहर निकालने को नहीं कहा : चीन (17:01) IANS Photo Service
गौरव शर्मा
बीजिंग, 24 मई (आईएएनएस)| चीन ने गुरुवार को इस रिपोर्ट को 'आधारहीन' बताकर खारिज किया है जिसमें कहा गया है कि उसने (चीन ने) पाकिस्तान से मुंबई आतंकवादी हमले के मास्टरमाइंड व जमात-उद-दावा (जेयूडी) प्रमुख हाफिज सईद को देश से निकालकर किसी पश्चिम एशियाई देश भेजने के लिए कहा है।

अमेरिका ने वेजेनुएला के 2 राजनयिकों को निष्कासित किया (14:44) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 24 मई (आईएएनएस)| अमेरिका ने वेनेजुएला के दो राजनयिकों को निष्कासित करते हुए 48 घंटों के भीतर उन्हें देश छोड़ने का आदेश दिया है। यह कदम अमेरिका ने वेनेजुएला द्वारा दो अमेरिकी राजनयिकों के निष्कासन के फैसले के बाद प्रतिक्रियास्वरूप उठाया है।

उत्तर कोरिया ने अमेरिकी सम्मेलन में शामिल नहीं होने की धमकी दी (लीड-1) (11:20) IANS Photo Service
प्योंगयांग, 24 मई (आईएएनएस)| उत्तर कोरिया की उपविदेश मंत्री ने गुरुवार को कहा कि यदि अमेरिका अपनी अनैतिक और अपमानजनक गतिविधियों में संलिप्त रहा तो वह वॉशिंगटन के साथ द्विपक्षीय बैठक पर दोबारा विचार करेगा।

मोदी गुरुवार को नीदरलैंड के प्रधानमंत्री संग द्विपक्षीय बैठक करेंगे (19:53) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 मई (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रुट यहां गुरुवार को एक द्विपक्षीय बैठक करेंगे, और इस दौरान दोनों देशों के बीच साझा हित के सभी मुद्दों पर चर्चा होगी।

उत्तर कोरिया में परमाणु परीक्षण स्थल तोड़े जाने को कवर करने की अनुमति (18:55) IANS Photo Service
सियोल, 23 मई (आईएएनएस)| उत्तर कोरिया ने बुधवार को अपने परमाणु परीक्षण स्थल के विध्वंस को कवर करने वाले दक्षिण कोरियाई पत्रकारों की सूची को मंजूरी दे दी। ऐसा कर उत्तर कोरिया ने मीडिया को इस बड़ी विध्वंस घटना की रिपोर्टिग करने की अनुमति दे दी है। दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय ने यह जानकारी दी है।

'अमेरिका अब भी 12 जून को ट्रंप-किम बैठक की तैयारी कर रहा है' (16:50) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 23 मई (आईएएनएस)| अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका सरकार 12 जून को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग-उन के बीच होने वाले बैठक की तैयारी में लगी हुई है।

किम के साथ बैठक में विलंब संभव : ट्रंप (15:32) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 23 मई (आईएएनएस)| अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को कहा कि उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग-उन के के साथ उनकी निर्धारित बैठक में विलंब हो सकता है।

अमेरिका ने 5 ईरानियों को काली सूची में डाला (15:25)
वाशिंगटन, 23 मई (आईएएनएस)| अमेरिकी सरकार ने यमन में सरकार विरोधी ताकतों का समर्थन करने को लेकर पांच ईरानी लोगों के खिलाफ प्रतिबंध लगा दिए हैं। ये पांचों देश की सेना से जुड़े लोग हैं।

वेनेजुएला ने अमेरिकी राजनयिक को निष्कासित किया (11:42) IANS Photo Service
कराकास, 23 मई (आईएएनएस)| वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मदुरो ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने कराकास स्थित अमेरिकी दूतावास के चीफ ऑफ मिशन को 48 घंटों के भीतर देश छोड़कर जाने का आदेश दे दिया है।

प्योंगयांग को परमाणु परीक्षण स्थल विखंडन कवर करने वाले द. कोरियाई पत्रकारों की सूची मिली (10:30) IANS Photo Service
सियोल, 23 मई (आईएएनएस)| उत्तर कोरिया ेको बुधवार को उन दक्षिण कोरियाई पत्रकारों की सूची दे दी गई है जिन्हें प्योंगयांग परमाणु परीक्षण स्थल के विखंडन को कवर करने की अनुमति दी जाएगी। दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय ने यह जानकारी दी है।

चीन संग व्यापार समझौते से संतुष्ट नहीं : ट्रंप (09:56) IANS Photo Service
वॉशिंगटन, 23 मई (आईएएनएस)| अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को कहा कि वह चीन के साथ हुई व्यापार वार्ताओं से संतुष्ट नहीं हैं। हालांकि इससे कुछ ही समय पहले अमेरिकी अधिकारियों ने चीन के साथ व्यापार से जुड़े तनाव को दूर करने के लिए एक समझौता किए जाने की घोषणा की थी।

एससीओ सुरक्षा बैठक में आतंकवाद, अफगानिस्तान के हालात पर चर्चा (18:30)
गौरव शर्मा
बीजिंग, 22 मई (आईएएनएस)| शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की सुरक्षा बैठक में मंगलवार को आतंकवाद से लड़ाई में सहयोग को मजबूत करने के तरीकों व अफगानिस्तान में बदतर होते हालात पर चर्चा की गई।

शरीफ को अब राजनीति में शामिल नहीं होना चाहिए : हाफिज सईद (17:42) IANS Photo Service
इस्लामाबाद, 22 मई (आईएएनएस)| जमात-उद-दावा प्रमुख व 2008 के मुंबई आतंकवादी हमले का मास्टरमांइड हाफिज सईद ने कहा है कि पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को अयोग्य करार दिए जाने के बाद उन्हें राजनीति में शामिल नहीं होना चाहिए। सईद ने कहा कि अब नवाज शरीफ पाकिस्तान के सबसे बड़े 'नान स्टेट एक्टर' हो चुके हैं।

पाकिस्तान व विश्व बैंक ने किशनगंगा बांध पर वार्ता शुरू की (16:29) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 22 मई (आईएएनएस)| पाकिस्तान और विश्व बैंक ने जम्मू एवं कश्मीर में किशनगंगा जल विद्युत परियोजना के संबंध में वार्ता शुरू कर दी है, जिसका हाल ही में उद्घाटन हुआ है। इस्लामाबाद ने नई दिल्ली पर यह बांध बनाकर सिंधु जल संधि का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है।

भारत ने नेपाल में कैंप कार्यालय बंद किया (14:26) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 22 मई (आईएएनएस)| नेपाल के बिराटनगर में एक भारतीय क्षेत्रीय कार्यालय में विस्फोट के एक महीने बाद भारत ने कहा है कि उसने वह कार्यालय बंद कर दिया है।

माइक पेंस ने किम जोंग उन को चेतावनी दी (11:22) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 22 मई (आईएएनएस)| अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन को अगले माह राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात के दौरान किसी भी तरह के षडयंत्र के प्रति चेताया है।

ईरान ने नए प्रतिबंधों की घोषणा को लेकर अमेरिका की निंदा की (09:51) IANS Photo Service
तेहरान, 22 मई (आईएएनएस)| ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने अमेरिका द्वारा देश पर लगाए जाने वाले नए प्रतिबंधों की आलोचना की है।

वेनेजुएला चुनाव : मडुरो की जीत के बाद 14 देशों ने अपने राजदूत वापस बुलाए (09:02) IANS Photo Service
कराकस, 22 मई (आईएएनएस)| वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मडुरो को चुनाव में दूसरी बार जीत के बाद अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विरोध का सामना करना पड़ रहा है।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo