कूटनीति/प्रवासी


'वित्तीय संकट के चलते सीपीईसी की कई परियोजनाओं पर संकट' (18:25)
इस्लामाबाद, 23 जुलाई (आईएएनएस)| पाकिस्तान नेशनल हाईवे अथॉरिटी (एनएचए) पर छाए वित्तीय संकट के चलते 52 अरब डॉलर के चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) की कई सड़क परियोजनाएं संकट में पड़ी हुईं हैं।

पाकिस्तान ने काबुल हवाईअड्डे पर आत्मघाती हमले की निंदा की (17:38) IANS Photo Service
इस्लामाबाद, 23 जुलाई (आईएएनएस)| पाकिस्तान ने सोमवार को काबुल में हामिद करजई अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे के बाहर हुए आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा की। इस घटना में 14 लोग मारे गए हैं और 60 अन्य घायल हो गए हैं।

प्रधानमंत्री मोदी अफ्रीका रवाना (लीड-1) (16:26) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 जुलाई (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अफ्रीका के तीन देशों की पांच दिवसीय यात्रा पर सोमवार को रवाना हो गए। उनकी इस यात्रा का पहला पड़ाव रवांडा होगा। उसके बाद वह युगांडा और दक्षिण अफ्रीका जाएंगे।

प्रधानमंत्री मोदी अफ्रीका रवाना (16:01) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 जुलाई (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अफ्रीका के तीन देशों की पांच दिवसीय यात्रा के लिए सोमवार को रवाना हो गए। उनकी इस यात्रा का पहला पड़ाव रवांडा होगा। उसके बाद वह युगांडा और दक्षिण अफ्रीका भी जाएंगे।

ट्रंप ने अमेरिका को 'धमकाने' पर रूहानी को चेताया (15:23) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 23 जुलाई (आईएएनएस)| अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने ईरानी समकक्ष हसन रूहानी को अमेरिका को धमकाने को लेकर चेतवानी दी है और कहा है कि इसके घातक परिणाम हो सकते हैं।

उत्तर कोरिया मीडिया का दक्षिण कोरिया से युद्ध की औपचारिक समाप्ति का आग्रह (14:54) IANS Photo Service
सियोल, 23 जुलाई (आईएएनएस)| उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने सोमवार को दक्षिण कोरिया से आग्रह किया कि वह अप्रैल में दोनों देशों के बीच हुए द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन के दौरान कोरियाई युद्ध को आधिकारिक रूप से समाप्त करने के लिए शांति संधि पर हस्ताक्षर करने को लेकर जताई गई सहमति के लिए शीघ्र प्रयास करे।

रूहानी ने ईरान के साथ विवाद के खिलाफ अमेरिका को चेताया (19:28) IANS Photo Service
तेहरान, 22 जुलाई (आईएएनएस)| ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने रविवार को अमेरिका को चेताया कि वह उनके देश के खिलाफ विवाद खड़ा करने से बाज आए।

मोदी सोमवार से होंगे अफ्रीकी देशों के पांच दिन के दौरे पर (18:09) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 22 जुलाई (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार से तीन अफ्रीकी देशों के दौरे पर जा रहे हैं। प्रधानमंत्री के इस दौरे के दौरान भारत ब्रिक्स के तहत पहले महाद्वीप में द्विपक्षीय और उसके बाद बहुपक्षीय संवाद स्थापित करेगा।

व्यापार युद्ध एक वास्तविकता : फ्रांसीसी वित्तमंत्री (15:00) IANS Photo Service
पेरिस, 22 जुलाई (आईएएनएस)| फ्रांस के वित्तमंत्री ब्रूनो ले माइरे ने अर्जेंटीना में एक शिखर सम्मेलन के लिए एकत्र हुए जी-20 के मंत्रियों को आगाह करते हुए कहा कि व्यापार युद्ध अब एक वास्तिकता है।

रूसी, अमेरिकी नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों, अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की (12:13) IANS Photo Service
मास्को, 22 जुलाई (आईएएनएस)| रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पयो ने रूस-अमेरिका संबंधों, सीरिया मुद्दे पर संभावित सहयोग और कोरियाई प्रायद्वीप की संभावनों पर चर्चा की।

संरा प्रमुख ने गाजा में बढ़ती हिंसा पर चिंता जताई (12:06) IANS Photo Service
संयुक्त राष्ट्र, 22 जुलाई (आईएएनएस)| संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने गाजा और दक्षिणी इजरायल में खतरनाक रूप से बढ़ती हिंसा पर गहरी चिंता जताई है।

पुतिन, मैक्रो की सीरिया के लिए संयुक्त मानवीय सहायता पर चर्चा (10:54) IANS Photo Service
मास्को, 22 जुलाई (आईएएनएस)| रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उनके फ्रांसीसी समकक्ष के बीच सीरिया को राहत सामाग्री देने के संयुक्त पहल के कार्यान्वयन पर चर्चा हुई।

श्रीलंका भारत का विशेष, विश्वसनीय साथी : मोदी (20:09) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 जुलाई (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को श्रीलंका को दक्षिण एशिया और हिंद महासागर क्षेत्र में भारत का विशेष और विश्वसनीय साथी बताया। उन्होंने साथ ही नई दिल्ली द्वारा श्रीलंका के लगातार विकास में सहयोग करने पर प्रतिबद्धता जताई।

पाकिस्तान ने विदेशी चुनाव पर्यवेक्षकों का स्वागत किया (17:58)
इस्लामाबाद, 21 जुलाई (आईएएनएस)| पाकिस्तान ने 25 जुलाई को होने वाले आम चुनाव के लिए यहां आए विदेशी पर्यवेक्षकों का स्वागत किया। यूरोपीय संघ(ईयू) और राष्ट्रमंडल से फिलहाल दो पर्यवेक्षक समूहों को चुनाव की निगरानी के लिए तैनात किया गया है।

नेपाल, चीन सितंबर में करेंगे अपना दूसरा संयुक्त सैन्य अभ्यास (16:21)
काठमांडू, 21 जुलाई (आईएएनएस)| चीन के सिचुआन प्रांत में 17 सितंबर से नेपाल और चीन अपना दूसरा संयुक्त सैन्य अभ्यास आयोजित करेंगे। नेपाली सेना ने शनिवार को इसकी घोषणा की।

यूक्रेन को 20 करोड़ डॉलर सैन्य सहायता देगा पेंटागन (15:27)
वाशिंगटन, 21 जुलाई (आईएएनएस)| यूक्रेन में मॉस्को के प्रभाव को कम करने के मकसद से पेंटागन ने देश के लिए 20 करोड़ डॉलर बतौर सुरक्षा सहायता देने की घोषणा की है।

उत्तर कोरिया पर दबाव बनाए रखे संरा : अमेरिका (14:37) IANS Photo Service
संयुक्त राष्ट्र, 21 जुलाई (आईएएनएस)| अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पिओ ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से आग्रह किया कि उत्तर कोरिया पर लागू प्रतिबंधों का पूर्ण क्रियान्वयन सुनिश्चित कराकर उसपर दबाव बनाए रखा जाए।

यूक्रेन को 20 करोड़ डॉलर की सैन्य सहायता देगा अमेरिका (12:07)
वाशिंगटन, 21 जुलाई (आईएएनएस)| यूक्रेन में रूस के प्रभाव को कम करने के मकसद से अमेरिका ने यूक्रेन को 20 करोड़ डॉलर की सैन्य सहायता देने की घोषणा की है।

पाकिस्तान से वार्ता बगैर कश्मीर में शांति असंभव : फारूक अब्दुल्ला (22:37) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 जुलाई (आईएएनएस)| जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने शुक्रवार को कहा कि पाकिस्तान को शामिल किए बगैर जम्मू-कश्मीर में शांति संभव नहीं है।

ट्रंप चीन से 500 अरब डॉलर के कुल आयात पर शुल्क लगाने को तैयार (22:00) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 20 जुलाई (आईएएनएस)| अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह चीन से आयातित कुल 500 अरब डॉलर मूल्य की वस्तुओं पर शुल्क लगाकर व्यापार युद्ध को बढ़ाने के लिए तैयार हैं।

मोदी ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने अफ्रीका जाएंगे (19:42) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 जुलाई (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन अफ्रीकी देशों की पांच दिवसीय यात्रा पर 23 जुलाई को जाएंगे। इस दौरान वह दक्षिण अफ्रीका में आयोजित इस वर्ष के ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लेंगे।

हेलसिंकी मुलाकात की आलोचना के बावजूद ट्रंप का पुतिन को न्योता (19:13) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 20 जुलाई (आईएएनएस)| राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में रूस के कथित हस्तक्षेप के संबंध में रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन से सवाल नहीं करने की आलोचनाओं के बीच व्हाइट हाउस ने बताया है कि रूस के राष्ट्रपति को इस साल अमेरिका यात्रा का न्योता दिया गया है।

मोदी, शी ब्रिक्स सम्मेलन से इतर मुलाकात करेंगे (18:55) IANS Photo Service
गौरव शर्मा
बीजिंग, 20 जुलाई (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग जोहांसबर्ग में अगले हफ्ते ब्रिक्स सम्मेलन से इतर होने वाली मुलाकात में अमेरिका के व्यापार युद्ध और उसकी संरक्षणवादी व्यापार नीति पर चर्चा करेंगे। चीनी विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

भारत व अमेरिका के बीच पहली 2+2 वार्ता छह सितम्बर को (लीड-1) (17:21) IANS Photo Service
नई दिल्ली/वाशिंगटन, 20 जुलाई (आईएएनएस)| भारत और अमेरिका के विदेश व रक्षा मंत्री छह सितंबर को नई दिल्ली में रक्षा संबंधों पर 2+2 रणनीतिक वार्ता के लिए मुलाकात करेंगे।

तुर्की ने इजरायल के विवादास्पद 'यहूदी राष्ट्र' कानून की निंदा की (14:32)
अंकारा, 20 जुलाई (आईएएनएस)| तुर्की ने इजरायल द्वारा एक नया कानून पारित करने की निंदा की है जो इजरायल को 'यहूदी राष्ट्र' घोषित करता है।