कूटनीति/प्रवासी


मादक पदार्थों की तस्करी रोकने मेक्सिको सीमा पर दीवार जरूरी : ट्रंप (14:43) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 25 अप्रैल (आईएएनएस)| अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि मेक्सिको से अमेरिका में होने वाली मादक पदार्थो की तस्करी को रोकने के लिए सीमा पर दीवार बनाए जाने की जरूरत है।

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति ने अमेरिकी रक्षा मंत्री से मुलाकात की (09:06)
काबुल, 25 अप्रैल (आईएएनएस)| अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैट्टिस से मुलाकात की।

भारत ने फ्रांस के साथ शुरू किया संयुक्त नौसेना अभ्यास 'वरुणा' (22:32)
नई दिल्ली, 24 अप्रैल (आईएएनएस)| भारत और फ्रांस की नौसेनाओं ने सोमवार को फ्रांस के तोउलून बंदरगाह पर द्विपक्षीय नौसैन्य अभ्यास 'वरुणा' शुरू कर दिया है। नौसेना की ओर से जारी वक्तव्य में यह जानकारी दी गई।

हामिद अंसारी अर्मेनिया, पोलैंड के दौरे पर रवाना (21:47) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 24 अप्रैल (आईएएनएस)| उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी सोमवार को अर्मेनिया और पोलैंड के दौरे पर रवाना हुए।

अफगानिस्तान की स्थिरता से जुड़ी है क्षेत्रीय शांति : डार (19:10)
इस्लामाबाद, 24 अप्रैल (आईएएनएस)| पाकिस्तान के वित्तमंत्री ने कहा है कि अफगानिस्तान की स्थिरता सीधे तौर पर उसके पड़ोसी देशों जैसे पाकिस्तना की शांति से जुड़ी है।

ट्रंप ने शी, आबे के साथ उत्तर कोरिया पर चर्चा की (लीड-1) (17:59) IANS Photo Service
बीजिंग/टोक्यो, 24 अप्रैल (आईएएनएस)| अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को अपने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग और जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे से टेलीफोन पर बातचीत की। ट्रंप ने इस दौरान दोनों एशियाई नेताओं के साथ देश के चारों ओर बढ़ रहे तनाव के बीच उत्तर कोरिया की स्थिति पर चर्चा की।

अफगानिस्तान में अमेरिकी सैनिकों के रहते खूनखराबा बढ़ा : करजई (17:11) IANS Photo Service
काबुल, 24 अप्रैल (आईएएनएस)| अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई ने एक बार फिर अमेरिका पर तालिबान के खिलाफ कार्रवाई करने में विफल रहने का आरोप लगाया और कहा कि अफगानिस्तान में अमेरिकी सुरक्षाबलों की मौजूदगी के बावजूद खूनखराबा बढ़ रहा है।

सीरिया संकट को सुलझाने का एकमात्र तरीका शांति वार्ता (16:58)
काहिरा, 24 अप्रैल (आईएएनएस/सिन्हुआ)। सीरिया के लिए चीन के विशेष दूत शीए शियाओयन ने कहा है कि सीरियाई लोगों को मौजूदा स्थिति से निकालने का एकमात्र तरीका शांति वार्ता के साथ राजनीतिक समाधान है।

पुलिस पर हमला उत्तर प्रदेश में 'जंगलराज' की बानगी : येचुरी (14:35) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 24 अप्रैल (आईएएनएस)| माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने आगरा में पुलिस थानों पर दक्षिणपंथी संगठनों के हमले पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में 'जंगल राज' (अराजकता) है।

चीनी विदेश मंत्री ने ग्रीस के साथ द्विपक्षीय संबंधों की प्रशंसा की (14:31)
एथेंस, 24 अप्रैल (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने रविवार को अपने देश और ग्रीस के बीच सभ्यता के आदान-प्रदान के बारे में बात की और दो प्राचीन सभ्यताओं के बीच एक-दूसरे से ली जा रही सीख को अनुकरणीय बताया।

शी, ट्रंप ने कोरियाई प्रायद्वीप के हालात पर बात की (12:30) IANS Photo Service
बीजिंग, 24 अप्रैल (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और उनके अमेरिकी समकक्ष डोनाल्ड ट्रंप के बीच सोमवार को द्विपक्षीय संबंधों और कोरियाई प्रायद्वीप की स्थिति पर टेलीफोन वार्ता हुई।

मिस्र के राष्ट्रपति का रियाद दौरा (11:07)
रियाद, 24 अप्रैल (आईएएनएस/सिन्हुआ)। मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी सऊदी अरब के आधिकारिक दौरे पर रविवार को रियाद पहुंचे।

जेटली ने अमेरिकी प्रशासन से एच-1बी वीजा मुद्दे पर बात की (20:01) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 23 अप्रैल (आईएएनएस)| वित्तमंत्री अरुण जेटली ने अमेरिकी प्रशासन के साथ एच-1बी वीजा मुद्दे पर बात की है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का प्रशासन एच-1बी वीजा पर रोक लगाने पर विचार कर रहा है।

विश्व बैंक, आईएमएफ की कोटा नीति में तत्काल सुधार हो : जेटली (17:10) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 23 अप्रैल (आईएएनएस)| केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि विश्व बैंक को विकासशील और संक्रमण के दौर से गुजर रहे देशों (डीटीसी) के बढ़ रहे प्रभाव के अनुरूप सेलेक्टिव कैपिटल इनक्रीज (एससीआई) के संबंध में फैसला लेने की जरूरत है, साथ ही उसे जनरल कैपिटल इनक्रीज (जीसीआई) के जरिए वार्षिक कर्ज में वृद्धि करने की जरूरत है।

सूडान ने यूनिसेफ को संघर्षरत क्षेत्रों तक पहुंचने की अनुमति दी (16:15)
खार्तूम, 23 अप्रैल (आईएएनएस/सिन्हुआ)। सूडान की सरकार ने संयुक्त राष्ट्र की संस्था यूनिसेफ को सूडान के संघर्ष प्रभावित क्षेत्रों तक पहुंचकर मानवीय सहायता प्रदान करने की अनुमति दे दी है।

चीन, अफ्रीका मलेरिया से निपटने को प्रतिबद्ध (14:38)
नैरोबी, 23 अप्रैल (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन ने अफ्रीकी देशों में जैव-चिकित्सा अनुसंधान, स्वास्थ्य कर्मचारियों के प्रशिक्षण और सस्ती दवाओं के प्रावधान के माध्यम से मलेरिया के खिलाफ युद्ध को फिर से सक्रिय करने में मदद की है।

रूस ने परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण उपयोग पर समझौते को मंजूरी दी (14:35)
मास्को, 23 अप्रैल (आईएएनएस/सिन्हुआ)। रूस ने परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण इस्तेमाल से संबंधित एक समझौते को मंजूरी दे दी है। रूस के प्रधानमंत्री दमित्रि मेदवेदेव ने इससे संबंधित समझौते के मसौदे पर हस्ताक्षर किए।

चीन, मोरक्को द्विपक्षीय संबंध मजबूत बनाने को प्रतिबद्ध (14:09)
रबात, 23 अप्रैल (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन और मोरक्को ने सामरिक साझेदारी को बढ़ावा देने पर सहमति जताई है। यह सहमति चीन के प्रचार प्रमुख लियू किबाओ की रबात की तीन दिवसीय यात्रा के दौरान जताई गई।

ली ने शान्दोंग से विकास में तेजी लाने का आग्रह किया (13:58)
बीजिंग, 23 अप्रैल (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग ने शान्दोंग प्रांत से विकास के लिए पुरानी प्रक्रियाओं के स्थान पर नवाचार और व्यापक अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने का आग्रह किया।

भारत-इंडोनेशिया बीच गैस क्षेत्र में सहयोग समझौता (21:33)
नई दिल्ली, 22 अप्रैल (आईएएनएस)| भारत और इंडोनेशिया ने गैस के क्षेत्र में सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसके अंतर्गत आपसी लाभ के लिए एक सहकारी संस्थागत फ्रेमवर्क कायम करने का प्रावधान है।

कनाडा के रक्षा मंत्री ने पश्चिमी कमान का दौरा किया (19:47) IANS Photo Service
मुंबई, 22 अप्रैल (आईएएनएस)| भारत दौरे पर आए कनाडा के रक्षा मंत्री हरजीत सिंह सज्जन ने शनिवार को यहां पश्चिमी नौसेना कमान का दौरा किया।

बाढ़ नियंत्रण के लिए मिलकर काम करेंगे भारत, नेपाल (19:08)
काठमांडू, 22 अप्रैल (आईएएनएस)| नेपाल से भारत अने वाली पहाड़ी नदियों के कारण आने वाली बाढ़ पर नियंत्रण पाने के लिए मिलकर काम करने पर नेपाल और भारत के वरिष्ठ अधिकारियों के बीच सहमति बन गई है।

यूएसएस कार्ल विंसन अप्रैल के अंत तक जापान सागर पहुंचेगा (लीड-1) (17:40) IANS Photo Service
सिडनी, 22 अप्रैल (आईएएनएस)| अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने शनिवार को कहा कि देश के विमान वाहक पोत यूएसएस कार्ल विंसन की अगुवाई में विमानों का एक बेड़ा अप्रैल के अंत तक जापान सागर पहुंच जाएगा।

पेंस ने अमेरिका, आस्ट्रेलिया गठबंधन पर जोर दिया (लीड-1) (17:25) IANS Photo Service
सिडनी, 22 अप्रैल (आईएएनएस)| अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने शनिवार को आस्ट्रेलिया के साथ मजबूत एवं ऐतिहासिक साझेदारी की प्रतिबद्धता जताते हुए कहा कि हम आस्ट्रेलिया के साथ अमेरिका के शरणार्थी समझौते का सम्मान करेंगे।

कांग्रेस ने तिब्बत पर खांडू के बयान की निंदा की (16:30) IANS Photo Service
ईटानगर, 22 अप्रैल (आईएएनएस)| कांग्रेस ने अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू के चीन और तिब्बत से जुड़े बयान को 'अपरिपक्व और गैर जरूरी' करार दिया है।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo

  Click here for :