कूटनीति/प्रवासी


भारत का बातचीत रद्द करना दुर्भाग्यपूर्ण : पाकिस्तान (20:44) IANS Photo Service
इस्लामाबाद, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शुक्रवार को भारत द्वारा अगले हफ्ते न्यूयार्क में भारत व पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों के बीच होने वाली वार्ता को रद्द करने को 'दुर्भाग्यपूर्ण' बताया।

सत्ता में बने रहने का हक खो चुकी है मोदी सरकार : कांग्रेस (19:26) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| कांग्रेस ने शुक्रवार को जम्मू एवं कश्मीर के हालात और पाकिस्तान के साथ संबंधों को 'खराब तरीके से संभालने' का आरोप लगाते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार सत्ता में बने रहने का अधिकार खो चुकी है।

भारत ने पाकिस्तान के साथ वार्ता रद्द की (लीड-1) (19:15) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर में सुरक्षाकर्मियों की हत्या करने और आतंकवाद का महिमामंडन करने का आरोप लगाते हुए, भारत ने पाकिस्तान के विदेशमंत्री के साथ भारतीय विदेशमंत्री की प्रस्तावित वार्ता शुक्रवार को रद्द कर दी।

भारत-अमेरिका वार्ता से व्यापार को मिलेगा बढ़ावा : प्रभु (18:55) IANS Photo Service
मुंबई, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| भारत के रणनीतिक व्यापार साझेदार के रूप में अमेरिका के महत्व पर जोर देते हुए केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने शुक्रवार को कहा कि नई दिल्ली में दिसंबर में भारत-अमेरिका रणनीतिक वाणिज्यिक वार्ता का आयोजन किया जाएगा, जिससे दोनों देशों के बीच व्यापार को बढ़ावा मिलेगा।

भारत ने पाकिस्तान के साथ वार्ता रद्द की (18:30) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| भारत ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के बीच होने वाली वार्ता रद्द कर दी है।

नायडू सर्बिया, माल्टा, रोमानिया का दौरा पूरा कर स्वदेश लौटे (17:59) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू सर्बिया, माल्टा और रोमानिया का सप्ताह भर लंबा दौरा पूरा कर स्वदेश लौट आए।

मोदी ने वियतनाम के राष्ट्रपति के निधन पर शोक जताया (16:22) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वियतनाम के राष्ट्रपति त्रान दाई क्वांग के निधन पर शोक जताया।

आबे न्यूयॉर्क में ट्रंप से मिलेंगे (16:14) IANS Photo Service
टोक्यो, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे न्यूयॉर्क में अगले सप्ताह संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे।

चिदंबरम ने भारत, पाकिस्तान विदेश मंत्रियों की मुलाकात पर निशाना साधा (14:46) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| पूर्व वित्त मंत्री व वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने शुक्रवार को सरकार पर संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) सत्र से इतर भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों के बीच मुलाकात पर सहमति जताने के लिए निशाना साधा है।

नेपाली प्रधानमंत्री यूएनजीए सत्र में प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई करेंगे (09:38) IANS Photo Service
काठमांडू, 21 सितंबर (आईएएनएस)| नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 73वें सत्र में एक प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई करेंगे।

रूस पर और कड़े प्रतिबंध लगाएगा अमेरिका (09:05) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 21 सितंबर (आईएएनएस)| अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रूस के खिलाफ प्रतिबंधों को लेकर अमेरिकी प्रतिबंध अधिनियम को लागू करने के लिए कार्यकारी आदेश जारी किया है।

न्यूयार्क में होगी भारत, पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों की मुलाकात (लीड-1) (18:57) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इस महीने के अंत में शुरू होने वाले संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) सत्र से इतर अपने पाकिस्तानी समकक्ष शाह महमूद कुरैशी से मुलाकात करेंगी।

भारत, पाकिस्तान के विदेश मंत्री न्यूयार्क में मुलाकात करेंगे (18:17) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 सितंबर (आईएएनएस)| भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्री न्यूयार्क में सितंबर के अंत में होने वाले संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर मुलाकात करेंगे।

राष्ट्रपति कोविंद को 5 राजदूतों ने परिचय पत्र पेश किया (16:27) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| आइसलैंड, नीदरलैंड, गिनी, लिथुआनिया और लक्जमबर्ग के राजूदतों ने गुरुवार को यहां राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को अपना परिचय पत्र पेश किया।

उत्तर कोरिया 2021 तक परमाणु निरस्त्रीकरण की प्रक्रिया पूरी करें : अमेरिका (09:01) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 20 सितंबर (आईएएनएस)| अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण की प्रक्रिया पूरी करने की समयसीमा निर्धारित की।

इमरान खान, अबू धाबी के क्राउन प्रिंस ने द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की (08:37) IANS Photo Service
दुबई, 20 सितंबर (आईएएनएस)| सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस और यूएई के सशस्त्रबल के डिप्टी सुप्रीम कमांडर शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने बुधवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात की।

अफगान की अगुवाई वाली शांति प्रक्रिया के लिए प्रतिबद्ध भारत : मोदी (21:22) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 19 सितम्बर (आईएएनएस)| भारत ने बुधवार को अफगानिस्तान सरकार की अगुवाई, नेतृत्व और स्वामित्व वाली शांति व सुलह प्रक्रिया के प्रति अपनी बचनबद्धता और समर्थन को दोहराया।

पोलैंड में स्थायी सैन्य अड्डे को लेकर गंभीर ट्रंप (19:33) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 19 सितंबर (आईएएनएस)| राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को कहा कि पोलैंड में एक स्थायी अमेरिकी सैन्य अड्डा स्थापित करने पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं।

उत्तर कोरिया मिसाइल केंद्र बंद करेगा : मून (लीड-2, हेडलाइन में संशोधन) (15:16)
प्योंगयांग, 19 सितंबर (आईएएनएस)| दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने बुधवार को कहा कि उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन अपने एक मुख्य मिसाइल परीक्षण और प्रक्षेपण केंद्र को बंद करने पर सहमत हो गए हैं।

उत्तर कोरिया मिसाइल केंद्र बंद करेगा : मून (लीड-1) (14:55) IANS Photo Service
प्योंगयांग, 19 सितंबर (आईएएनएस)| दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने बुधवार को कहा कि उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन ने अपने एक मुख्य मिसाइल परीक्षण और प्रक्षेपण केंद्र को बंद करने पर सहमत हो गया है।

इजरायल ने सीरियाई संप्रभुता का उल्लंघन किया : पुतिन (12:41) IANS Photo Service
मास्को, 19 सितंबर (आईएएनएस)| रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को फोन पर वार्ता के दौरान इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से कहा कि इजरायली वायु सेना का सीरिया में अभियान करना उसकी (सीरिया) संप्रभुता का उल्लंघन है।

सीरिया में रूसी विमान को मार गिराए जाने पर अफसोस : नेतन्याहू (11:57) IANS Photo Service
जेरुसलम, 19 सितंबर (आईएएनएस)| इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने मंगलवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को फोन कर इजरायली हमले के दौरान सीरियाई सेना द्वारा रूसी विमान को निशाना बनाए जाने से 15 रूसी सैनिकों के मारे जाने पर संवेदना जताई।

दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति व किम जोंग के बीच सैन्य समझौता (10:50) IANS Photo Service
प्योंगयांग, 19 सितंबर (आईएएनएस)| दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन और उत्तरी कोरियाई नेता किम जोंग उन ने बुधवार को अपनी शिखर वार्ता के अंत में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

तुर्की, अमेरिका के शीर्ष नेताओं के बीच सीरिया मुद्दे पर चर्चा (09:30) IANS Photo Service
अंकारा, 19 सितम्बर (आईएएनएस)| तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कावूसोगलू और उनके अमेरिकी समकक्ष माइक पॉम्पियो ने टेलीफोन पर सीरिया की स्थिति पर चर्चा की।

नेपाल ने बिम्सटेक सैन्याभ्यास का बहिष्कार नहीं किया : सीतारमण (21:53) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 18 सितम्बर (आईएएनएस)| रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि नेपाल ने बिम्सटेक सैन्य अभ्यास में अपनी अनुपस्थिति के बारे में बताया है और भारत के पास 'इसपर विश्वास नहीं करने का कोई कारण नहीं है।'