कूटनीति/प्रवासी


भारत ने चीन सीमा पर हुई 'घटना' की पुष्टि की (21:15) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 18 अगस्त (आईएएनएस)| भारत ने लद्दाख सीमा पर पैंगोंग झील के पास भारतीय व चीनी जवानों में हुई झड़प की शुक्रवार को पुष्टि की।

मोदी ने नेपाल में बाढ़ में लोगों की मौत पर दुख जताया (21:07) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 18 अगस्त (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अपने नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा से फोन से पर बात कर बाढ़ की वजह से हिमालयी राष्ट्र में मारे गए लोगों के प्रति संवेदना प्रकट की और सभी तरह की राहत सहायता देने की बात कही।

चीन ने इस साल हाइड्रोलॉजिकल डेटा साझा नहीं किया : विदेश मंत्रालय (20:07) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 18 अगस्त (आईएएनएस)| असम और बिहार जहां भारी बाढ़ में डूबे हैं, वहीं, चीन ने इस साल ब्रह्मपुत्र और सतलुज नदियों का हाइड्रोलॉजिकल डेटा साझा नहीं किया है, जैसा कि करता आया है।

वार्ता प्रस्ताव का जवाब दे प्योंगयांग : दक्षिण कोरिया (18:22)
सियोल, 18 अगस्त (आईएएनएस)| दक्षिण कोरिया के नवनिर्वाचित रेडक्रॉस सोसाइटी प्रमुख ने शुक्रवार को फिर से उत्तर कोरिया को सियोल के पहले के दोनों पक्षों के बीच मानवता के मुद्दे पर चर्चा के लिए बातचीत के प्रस्ताव पर जवाब देने का आग्रह किया।

डोकलाम पर भारत का समर्थन करने पर चीन ने जापान को फटकारा (17:14)
गौरव शर्मा
बीजिंग, 18 अगस्त (आईएएनएस)| चीन ने शुक्रवार को जापान को फटकार लगाते हुए कहा कि वह चीन, भारत सीमा विवाद पर 'बिना सोचे-समझे' बयानबाजी करने से बाज आए। यदि वह इस मुद्दे पर भारत का समर्थन करना चाहता है, ऐसी स्थिति में भी वह इस तरह की अनर्गल बयानबाजी से बचे।

राष्ट्रपति कोविंद सोमवार को लद्दाख का दौरा करेंगे (16:13) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 18 अगस्त (आईएएनएस)| राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सोमवार को लद्दाख जाएंगे, जहां वह भारतीय सेना की इनफैंट्री बटालियन लद्दाख स्काउट्स को प्रेजीडेंट्स कलर्स प्रदान करेंगे। यह कार्यभार संभालने के बाद घरेलू मोर्चे पर उनका पहला दौरा है।

फिनलैंड के राष्ट्रपति व्हाइट हाउस में ट्रंप से मुलाकात करेंगे (09:23) IANS Photo Service
हेलसिंकी, 18 अगस्त (आईएएनएस)| फिनलैंड के राष्ट्रपति साउली नीनिस्टो 29 अगस्त को वाशिंगटन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे।

भारत का 'पारिस्थितिक तंत्र सेवा सुधार परियोजना' के लिए विश्व बैंक से करार (22:08)
नई दिल्ली, 17 अगस्त (आईएएनएस)| भारत ने 'पारिस्थितिक तंत्र सेवा सुधार परियोजना' के लिए विश्व बैंक के साथ 24.64 लाख अमेरिकी डॉलर का वैश्विक पर्यावरण सुगमता (जीईएफ) अनुदान समझौता किया है।

वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन में 1500 प्रतिनिधि होंगे शामिल (21:57) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 17 अगस्त (आईएएनएस)| हैदराबाद में 28-30 नवंबर को होने वाले वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन (जीईएस) में 160 देशों के करीब 1,500 प्रतिनिधि शामिल होंगे, जिसमें अमेरिकी प्रतिनिधि मंडल का नेतृत्व वहां के राष्ट्रपति की बेटी इवांका ट्रंप करेंगी। एक आधिकारिक बयान में गुरुवार को यह जानकारी दी गई।

हिजबुल को आतंकवादी समूह घोषित करना दुखद : पाकिस्तान (21:31)
इस्लामाबाद, 17 अगस्त (आईएएनएस)| पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका द्वारा हिजबुल मुजाहिदीन को अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी समूह घोषित करना दुखद है।

केन्या में दिसंबर में यूएनईए का आयोजन (15:36)
नैरोबी, 17 अगस्त (आईएएनएस)| केन्या की राजधानी नैरोबी में चार से छह दिसंबर के बीच यूएन एन्वायरमेंट एसेम्बली (यूएनईए) के तीसरे संस्करण का आयोजन किया जाएगा।

'कोरियाई प्रायद्वीप में युद्ध नहीं होगा' (14:52) IANS Photo Service
सियोल, 17 अगस्त (आईएएनएस)| दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने गुरुवार को कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप में फिर कोई युद्ध नहीं होगा और अमेरिका, दक्षिण कोरिया की सहमति के बिना उत्तर कोरिया के खिलाफ किसी तरह की सैन्य कार्रवाई नहीं करेगा।

अमेरिका ने हिजबुल मुजाहिदीन को आतंकवादी संगठन घोषित किया (22:27)
वाशिंगटन, 16 अगस्त (आईएएनएस)| अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को हिजबुल मुजाहिदीन (एचएम) को विदेशी आतंकवादी संगठन और विशेष रूप से नामित वैश्विक आतंकवादी संगठन (एसडीजीटी) घोषित किया।

भारत और स्वीडन के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी (21:36)
नई दिल्ली, 16 अगस्त (आईएएनएस)| केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में बुधवार को भारत और स्वीडन के बीच बौद्धिक संपदा अधिकारों के क्षेत्र में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) को मंजूरी प्रदान कर दी।

'पारंपरिक चिकित्सा में आपसी समन्वय सुदृढ़ करें चीन, नेपाल' (19:40) IANS Photo Service
काठमांडू, 16 अगस्त (आईएएनएस)| चीन के उप प्रधानमंत्री वांग यांग ने बुधवार को कहा कि चीन और नेपाल को पारंपरिक औषधि विज्ञान में अनुसंधान एवं उपयोग को लेकर आपसी समन्वय बढ़ाना चाहिए।

पाकिस्तान दक्षिण एशिया क्षेत्र में अहम साझेदार : अमेरिका (18:56)
इस्लामाबाद, 16 अगस्त (आईएएनएस)| अमेरिका ने बुधवार को कहा कि वह दक्षिण एशियाई क्षेत्र में पाकिस्तान के साथ अपनी बेहद खास साझेदारी को जारी रखना चाहता है।

लद्दाख में झड़प के बाद चीन ने फ्लैग मीटिंग का अनुरोध किया (17:39)
नई दिल्ली, 16 अगस्त (आईएएनएस)| लद्दाख में पांगोंग झील के उत्तरी किनारे से सटे इलाके में भारतीय और चीनी सेना की झड़प के बाद चीन ने फ्लैग मीटिंग का अनुरोध किया है। सूत्रों ने बुधवार को यह दावा किया।

अमेरिका की वेनेजुएला में सैन्य हस्तक्षेप की धमकी अस्वीकार्य : लावरोव (17:30) IANS Photo Service
मास्को, 16 अगस्त (आईएएनएस)| रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा दी गई वेनेजुएला में सैन्य हस्तक्षेप की धमकी को 'अस्वीकार्य' कहा है।

चीन ने लद्दाख में घुसपैठ के प्रयास पर चुप्पी साधी (15:18)
गौरव शर्मा
बीजिंग, 16 अगस्त (आईएएनएस)| चीन ने बुधवार को कहा कि उसे लद्दाख क्षेत्र में अपनी सेना और भारतीय जवानों के बीच हुई झड़प के बारे में जानकारी नहीं है। चीन ने यह भी कहा कि उसके सीमावर्ती जवान हमेशा वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) से लगे चीनी क्षेत्र में गश्त करते रहते हैं।

डोकलाम गतिरोध का तीसरा महीना शुरू, चीन ने भारत से सेना हटाने को कहा (14:54)
गौरव शर्मा
बीजिंग, 16 अगस्त (आईएएनएस)| चीन और भारत के बीच डोकलाम में शुरू हुआ विवाद तीसरे महीने में प्रवेश कर गया है। इस बीच, बुधवार को चीन ने एक बार फिर भारत से डोकलाम क्षेत्र से अपने सैनिको को वापस बुलाने को कहा है।

मिस्र के साथ फिर से राजनयिक संबंध कायम करेगा इटली (14:36)
रोम, 16 अगस्त (आईएएनएस)| इटली ने पिछले साल इतालवी विद्वान गिउलियो रेजेनी का उत्पीड़न करने के बाद हत्या कर दिए जाने के अनसुलझे मामले में प्रगति का हवाला देते हुए मिस्र के साथ एक बार फिर से राजनयिक संबंध कायम करने का फैसला किया है।