कूटनीति/प्रवासी


रूस, अमेरिका ने सीरिया में तुर्की के सैन्य अभियान पर चर्चा की (16:02) IANS Photo Service
मास्को, 21 जनवरी (आईएएनएस)| रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और अमेरिका के रेक्स टिलरसन ने सीरिया के आफरीन में तुर्की की सेना द्वारा कुर्दिश बलों के ठिकानों पर बमबारी के बाद उत्तरी सीरिया में स्थिरता सुनिश्चित करने पर फोन पर चर्चा की।

रूस ने सीरिया के आफरीन से अपने सैन्य बलों को हटाया (15:46)
मास्को, 21 जनवरी (आईएएनएस)| रूस के रक्षा मंत्री ने कहा कि मास्को ने सीरिया के आफरीन से अपने सैन्य बलों को हटा लिया है जहां तुर्की ने कुर्द बलों के खिलाफ सैन्य अभियान शुरू किया है।

संयुक्त राष्ट्र की टीम अगले हफ्ते पाकिस्तान का दौरा करेगी (15:19) IANS Photo Service
इस्लामाबाद, 21 जनवरी (आईएएनएस)| संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की प्रतिबंध निगरानी टीम अगले गुरुवार से पाकिस्तान के दो दिवसीय दौरे पर होगी। इस दौरान यह टीम इस बात का आकलन करेगी कि पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंध व्यवस्था का कितना अनुपालन कर रहा है।

पाकिस्तान ने गोलीबारी को लेकर भारतीय राजदूत को तलब किया (14:29)
इस्लामाबाद, 21 जनवरी (आईएएनएस)| पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा पर भारत द्वारा 'युद्ध विराम का उल्लंघन' करने की निंदा करने के लिए रविवार को फिर भारत के उप उच्चायुक्त जे.पी. सिंह को तलब किया। पाकिस्तान ने कहा कि इस कारण दो नागरिकों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए।

तुर्की ने सीरिया में सैन्य अभियान शुरू किया (09:29) IANS Photo Service
अंकारा, 21 जनवरी (आईएएनएस)| तुर्की के विदेश मंत्रालय ने अंकारा में ईरान, रूस और अमेरिका के राजदूतों को सीरिया के आफरीन में तुर्की की सेना द्वारा शुरू किए गए सैन्य अभियान के बारे में सूचित किया।

अमेरिकी सरकार ठप, भारतीय निर्यात को झटका : ईईपीसी (20:13) IANS Photo Service
कोलकाता, 20 जनवरी (आईएएनएस)| भारतीय अभियांत्रिकी निर्यात संवर्धन परिषद (ईईपीसी) ने शनिवार को कहा कि अमेरिका की संघीय सरकार के ठप हो जाने से देश का निर्यात प्रभावित होगा, क्योंकि अमेरिका सबसे ज्यादा निर्यात किए जानेवाले देशों में से एक है।

ट्रंप शासन के एक साल में प्रगाढ़ हुए भारत-अमेरिकी रिश्ते (20:02) IANS Photo Service
अरुल लुईस
न्यूयार्क, 20 जनवरी (आईएएनएस)| अमेरिका में सत्ता के शिखर पद के लिए एक नवधनाढ्य उम्मीदवार के रूप में चुनावी मैदान में उतरने पर डोनाल्ड ट्रंप ने एक चुनावी रैली में भारतीय प्रवासियों से वादा किया कि व्हाइट हाउस में उनको एक सच्चा दोस्त मिलेगा। ट्रंप ने उन्हें भारत से सच्ची दोस्ती करने का भरोसा दिलाया था।

आस्ट्रेलिया समूह में प्रवेश वैश्विक शांति के प्रति बचनबद्धता की संपुष्टि : मोदी (20:01) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 जनवरी (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि आस्ट्रेलिया ग्रुप समेत शीर्ष परमाणु समूह में भारत का प्रवेश देश की पुरमाणु अप्रसार की विश्वसनीयता और वैश्विक शांति एवं सुरक्षा के प्रति प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

गठबंधन सेना अफगानिस्तान की सुरक्षा में नाकाम : ईरान (19:47)
तेहरान, 20 जनवरी (आईएएनएस)| ईरान ने कहा है कि अमेरिका की अगुवाई वाली गठबंधन सेना अफगानिस्तान की सुरक्षा करने में विफल रही है।

अमेरिकी जंगी जहाज की घुसपैठ पर चीन भड़का (19:02) IANS Photo Service
बीजिंग, 20 जनवरी (आईएएनएस)| चीन की सरकार ने शनिवार को कहा कि वह अपने क्षेत्र की सुरक्षा के लिए दक्षिण चीन सागर में स्थित हुआंग्यान द्वीप के नजदीक बिना अनुमति चीनी सीमा में प्रवेश करने वाले अमेरिका के जंगी जहाज के खिलाफ कार्रवाई करेगा।

पाकिस्तान ने भारतीय उपउच्चायुक्त को तलब किया (18:54)
इस्लामाबाद , 20 जनवरी (आईएएनएस)| पाकिस्तान ने शनिवार को एक बार फिर भारत पर 'बिना उकसावे के संघर्षविराम उल्लंघन' का आरोप लगाया और शिकायत दर्ज कराने के लिए उपउच्चायुक्त जे. पी. सिंह को तलब किया। पाकिस्तान ने कहा कि पिछले तीन दिनों से भारत की ओर से गोलीबारी में पांच नागरिक मारे गए हैं और 22 से ज्यादा घायल हुए हैं।

मैक्रों व मर्केल ने यूरोजोन सुधारों पर एकता दिखाई (18:46) IANS Photo Service
पेरिस, 20 जनवरी (आईएएनएस)| फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने एकल-मुद्रा सुधारों को आगे बढ़ाने की दिशा में एकजुटता दिखाई।

'अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा आतंकवाद पर केंद्रित नहीं' (18:39) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 20 जनवरी (आईएएनएस)| अमेरिकी विदेश मंत्री जिम मैटिस ने कहा कि अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा अब आतंकवाद की बजाय बड़ी शक्तियों के बीच होने वाली प्रतिस्पर्धा पर केंद्रित है।

अमेरिका : भारतवंशी मनीषा सिंह ने सहायक विदेश मंत्री के रूप में शपथ ली (17:46)
वाशिंगटन, 20 जनवरी (आईएएनएस)| भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक मनीषा सिंह ने ट्रंप प्रशासन में आर्थिक और व्यापारिक मामलों की सहायक विदेश मंत्री के रूप में शपथ ली है। पेशे से वकील मनीषा इस पद पर नियुक्त होने वाली पहली महिला हैं।

रूस सामूहिक वैश्विक नेतृत्व का पक्षधर : लावरोव (16:13) IANS Photo Service
संयुक्त राष्ट्र, 20 जनवरी (आईएएनएस)| रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव का कहना है कि उनका देश अमेरिका के वैश्विक नेतृत्व के बजाए सामूहिक नेतृत्व का पक्षधर है।

कोरियाई प्रायद्वीप की स्थिरता में नई वार्ता मददगार होगी : मैक्रों (16:09) IANS Photo Service
पेरिस, 20 जनवरी (आईएएनएस)| फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को उम्मीद है कि नए दौर की वार्ता से कोरियाई प्रायद्वीप में स्थिरता लाने में मदद मिलेगी।

पाकिस्तान ने सुरक्षा परिषद में चर्चा के दौरान जाधव मुद्दा उठाया (15:09) IANS Photo Service
अरुल लुईस
संयुक्त राष्ट्र, 20 जनवरी (आईएएनएस)| पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक उच्चस्तरीय बैठक के दौरान कुलभूषण जाधव का मुद्दा उठाया, जिसे पाकिस्तान सरकार ने कथित भारतीय जासूस बताते हुए मृत्युदंड की सजा सुनाई है।

आतंकवाद पर पाकिस्तानी मानसिकता में बदलाव जरूरी : भारत (15:05) IANS Photo Service
अरुल लुईस
संयुक्त राष्ट्र, 20 जनवरी (आईएएनएस)| भारत ने सुरक्षा परिषद से कहा है कि भारत और अफगानिस्तान में आतंकवादी हमले कराने को लेकर पाकिस्तान की मानसिकता बदलने की जरूरत है।

अमेरिका 34 एफ-35 जेट विमान बेल्जियम को बेचेगा (08:44) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 20 जनवरी (आईएएनएस)| अमेरिकी विदेश विभाग ने 34 एफ-35 कन्वेंशनल टेक ऑफ एंड लैंडिंग (सीटीओएल) लड़ाकू विमान बेल्जियम को बेचने के मसौदे को मंजूरी दे दी है।

थेरेसा दावोस में ट्रंप से मुलाकात करेंगी (08:39) IANS Photo Service
लंदन, 20 जनवरी (आईएएनएस)| ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे अगले सप्ताह दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगी।

भारत ने पाकिस्तान के संघर्षविराम उल्लंघन की निंदा की (20:52) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)| भारत ने सोमवार को जम्मू एवं कश्मीर में अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास पाकिस्तान की ओर से संघर्ष विराम उल्लंघन की कड़ी निंदा की है।

विश्व आर्थिक मंच में शिरकत करने सोमवार को दावोस जाएंगे मोदी (20:46) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को विश्व आर्थिक मंच में हिस्सा लेने स्विट्जरलैंड के दावोस जाएंगे। शुक्रवार को यह घोषणा की गई।

पाकिस्तान हाफिज सईद पर आंखें बंद नहीं कर सकता : भारत (19:30) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)| भारत ने शुक्रवार को कहा कि पाकिस्तान जमाद-उद-दावा (जेयूडी) प्रमुख हाफिज सईद पर आंख बंद किए नहीं रख सकता। सईद को 2008 मुंबई आतंकी हमलों का मास्टरमांइड माना जाता है।

पाकिस्तान : संघर्ष विराम उल्लंघन पर भारतीय उप उच्चायुक्त तलब (18:21)
इस्लामाबाद, 19 जनवरी (आईएएनएस)| पाकिस्तान ने शुक्रवार को भारतीय उप उच्चायुक्त जे.पी. सिंह को अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास सियालकोट सेक्टर में भारतीय जवानों की ओर से 'बिना उकसावे वाले संघर्ष विराम उल्लंघन' पर तलब किया। इस घटना में एक नागरिक की मौत हो गई और नौ अन्य घायल हो गए।

श्रीलंका-चीन मिलकर बनाएंगे विद्युत संयंत्र (17:56)
कोलंबो, 19 जनवरी (आईएएनएस)| श्रीलंका और चीन ने शुक्रवार को श्रीलंका में सबसे बड़ा विद्युत संयंत्र बनाने के लिए समझौता किया।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo