कूटनीति/प्रवासी


नेपाल में 5700 करोड़ रुपये की पनबिजली परियोजना को मंजूरी (20:40)
नई दिल्ली, 22 फरवरी (आईएएनएस)| केंद्रीय मंत्रिमंडल की एक समिति ने बुधवार को नेपाल के संखुवासभा जिले में 900 मेगावॉट की एक पनबिजली परियोजना को स्थापित करने की मंजूरी दे दी, जिसकी लागत 5,723.72 करोड़ रुपये है।

कंबोडिया ने अमेरिका से कहा, हमारे मामलों में हस्तक्षेप न करें (19:24) IANS Photo Service
नोम पेन्ह, 22 फरवरी (आईएएनएस)| कंबोडिया के प्रधानमंत्री समदेच टेको हुन सेन ने बुधवार को विदेशी देशों खास तौर से अमेरिका से अपने देश के आंतरिक मामलों में दखल नहीं देने का आग्रह किया।

केरल निवासी नर्स को कुवैत में चाकू मारकर घायल किया (16:49)
तिरुवनंतपुरम/कुवैत सिटी, 22 फरवरी (आईएएनएस)| केरल के कोट्टायम निवासी एक नर्स को कुवैत सिटी में चाकू मारकर घायल कर दिया गया। नर्स का फरवानिया अस्पताल में इलाज चल रहा है।

आंध्र प्रदेश के डॉक्टर लीबिया में आईएस के चंगुल से मुक्त (16:40)
हैदराबाद/नई दिल्ली, 22 फरवरी (आईएएनएस)| पिछले साल लीबिया में इस्लामिक स्टेट (आईएस) के आतंकवादियों द्वारा अगवा किए गए आंध्र प्रदेश के एलुरु के डॉक्टर को मुक्त करा लिया गया है और उन्हें भारत लाया जा रहा है।

जयशंकर चीन के विदेश मंत्री से मिले (16:11) IANS Photo Service
बीजिंग, 22 फरवरी (आईएएनएस)| भारतीय विदेश सचिव एस.जयशंकर ने बुधवार को चीन के विदेश मंत्री वांग यी से मुलाकात की। जयशंकर और यी की मुलाकात यहां एक महत्वपूर्ण द्विपक्षीय सामरिक वार्ता से पहले हुई।

लाइबेरिया में चीनी शांति सैनिक सम्मानित (15:18)
बीजिंग, 22 फरवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। लाइबेरिया में संयुक्त राष्ट्र मिशन ने मंगलवार को चीनी शांति सैनिकों की एक टीम को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया।

चीन, फ्रांस के बीच परमाणु ऊर्जा समझौता (13:31)
बीजिंग, 22 फरवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन और फ्रांस ने परमाणु ऊर्जा और विज्ञान के क्षेत्र में कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। ये हस्ताक्षर फ्रांसीसी प्रधानमंत्री बर्नार्ड काजेनेव के चीन दौरे के दौरान मंगलवार को यहां हुए।

एशिया-प्रशांत मुक्त व्यापार की वार्ता में अच्छी प्रगति : चीन (22:35)
बीजिग, 21 फरवरी (आईएएनएस)| चीन के व्यापार मंत्री ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका द्वारा पिछले महीने ट्रांस पैसिफिक पार्टनरशिप (टीपीपी) समझौता से हाथ खींचने के बाद प्रस्तावित एशिया-प्रशांत मुक्त व्यापार समझौते पर वार्ता में अच्छी तरह से प्रगति हो रही है।

जयशंकर ने चीनी अधिकारी से मुलाकात की (22:19) IANS Photo Service
बीजिंग, 21 फरवरी (आईएएनएस)| विदेश सचिव एस. जयशंकर ने मंगलवार को चीन के स्टेट काउंसिलर यांग जीची से मुलाकात की और दोनों पक्षों ने कहा कि वे एक-दूसरे के साथ काम करने के इच्छुक हैं।

भारत रवांडा का मजबूत विकास साझेदार : अंसारी (21:38) IANS Photo Service
किगाली, 21 फरवरी (आईएएनएस)| उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने मंगलवार को कहा कि भारत रवांडा का मजबूत विकास साझेदार है।

पाकिस्तान में तालिबान के खिलाफ कार्रवाई हो : अफगानिस्तान (20:17)
इस्लामाबाद, 21 फरवरी (आईएएनएस)| पाकिस्तान सेना द्वारा अफगान राजनयिकों को अफगानिस्तान में पनाह लिए और पाकिस्तान हमले में शामिल आतंकवादियों की सूची सौंपने और इनके खिलाफ कार्रवाई करने की मांग को लेकर तलब किए जाने के बाद अफगानिस्तान ने अफगान तालिबान आतंकवादियों और पाकिस्तानी सरजमीं पर मौजूद 32 आतंकी ठिकानों की एक सूची पाकिस्तान को सौंपी है।

उत्तर कोरिया के खिलाफ अतिरिक्त प्रतिबंध लगाएगा चीन (18:44)
बीजिंग, 21 फरवरी (आईएएनएस)| चीन ने मंगलवार को कहा कि प्योंगयाग के परमाणु हथियार कार्यक्रम के जवाब में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के ताजा प्रस्ताव को पूरी तरह लागू करने के लिए उत्तर कोरिया के खिलाफ अतिरिक्त प्रतिबंध घोषित किए जाएंगे।

तुर्की का दौरा करेंगे नवाज शरीफ (17:07) IANS Photo Service
इस्लामाबाद, 21 फरवरी (आईएएनएस)| पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पाकिस्तान-तुर्की उच्चस्तरीय रणनीतिक सहयोग परिषद (एचएलएससीसी) के पांचवें सत्र की बैठक में हिस्सा लेने के लिए 22 फरवरी को तुर्की के तीन दिवसीय दौरे पर जाएंगे।

मंगोलिया ने 'एक चीन नीति' फिर दोहराई (13:11)
बीजिंग, 21 फरवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। मंगोलिया ने नवंबर में दलाई लामा की यात्रा से चीन के साथ अपने द्विपक्षीय संबंधों में खटास पड़ने के बाद एक बार फिर एक चीन नीति को दोहराया है।

संयुक्त राष्ट्र ने रूसी राजदूत के निधन पर शोक जताया (10:14) IANS Photo Service
संयुक्त राष्ट्र, 21 फरवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने संयुक्त राष्ट्र में रूस के राजदूत विताली चर्किन के निधन पर शोक जताया।

भारत ने आसियान के साथ दूरसंचार विशेषज्ञता साझा करने की पेशकश की (22:00)
नई दिल्ली, 20 फरवरी (आईएएनएस)| भारत ने सोमवार को प्रतिस्पर्धी कीमतों पर दक्षिण पूर्वी एशियाई राष्ट्रों के संगठन (आसियान) देशों को सुरक्षित आईसीटी उत्पाद देने की पेशकश की और इसके साथ ही 'तकनीकी जानकारी' एवं 'वैज्ञानिक जानकारी' साझा करने के अपने संकल्प को दोहराया।

हाफिज के खिलाफ वैश्विक कार्रवाई चाहता है भारत (लीड-1) (21:55) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 फरवरी (आईएएनएस)| भारत ने पाकिस्तान स्थित प्रतिबंधित संगठन जमात-उद दावा (जेयूडी) के प्रमुख हाफिज सईद के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कार्रवाई किए जाने का आह्वान किया। सईद 2008 के मुंबई हमलों का मास्टरमांइड है।

पाकिस्तान, अफगानिस्तान आतंकवाद से मिलकर लड़ेंगे : जनरल बाजवा (18:42)
इस्लामाबाद, 20 फरवरी (आईएएनएस)| पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने सोमवार को कहा कि आतंकवाद से लड़ने के लिए पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा पर सुरक्षा-व्यवस्था चुस्त कर दी गई है।

भारत के हाथों की कठपुतली बनी अफगान खुफिया एजेंसी : मुशर्रफ (18:31) IANS Photo Service
इस्लामाबाद, 20 फरवरी (आईएएनएस)| पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने कहा है कि अफगानिस्तान की खुफिया एजेंसी भारत की कठपुतली बन गई है और उसका इस्तेमाल पाकिस्तान में आतंकवादी संगठनों को मदद पहुंचाने के लिए किया जा रहा है।

अफगानिस्तान-पाकिस्तान तनाव कम करने को संयुक्त राष्ट्र की पहल (17:53)
इस्लामाबाद, 20 फरवरी (आईएएनएस)| पाकिस्तान में आतंकवादी हमलों के बाद इस्लामाबाद तथा काबुल के बीच तनाव कम करने के लिए संयुक्त राष्ट्र का एक विशेष राजदूत सोमवार को यहां पहुंचा। पाकिस्तान में पिछले कुछ दिनों के दौरान कई आतंकवादी हमलों में 100 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं।

हिलटर का फोन अमेरिका में 2.43 लाख डॉलर में नीलाम (17:44)
वाशिंगटन, 20 फरवरी (आईएएनएस)| जर्मन तानाशाह एडोल्फ हिटलर का निजी फोन अमेरिका में एक नीलामी के दौरान 2,43,000 डॉलर में बिका। इसे उस बंकर से बरामद किया गया था, जहां द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान हिटलर ने खुदकुशी कर ली थी।

ब्रिक्स बैठक के लिए अधिक समन्वय बनाएगा चीन (17:26)
बीजिंग, 20 फरवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन ब्रिक्स नेताओं की शिखर बैठक की तैयारी के लिए दक्षिण अफ्रीका सहित इस समूह के सभी सदस्यों के साथ मजबूत समन्वय स्थापित करेगा।

चीन के चेंग्दू से यूरोप तक 1000 मालगाड़ियां चलेंगी (15:30)
चेंग्दू, 20 फरवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। दक्षिण-पश्चिम चीन के चेंग्दू शहर से यूरोप के लिए 2017 में 1,000 मालगाड़ियों के संचालन की योजना है। मालगाड़ियों का यह आंकड़ा पिछले साल से दोगुना होगा।

किम की मौत पर उत्तर कोरिया के राजदूत तलब (15:26) IANS Photo Service
कुआलालंपुर, 20 फरवरी (आईएएनएस)| मलेशिया ने उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग उन के सौतेले भाई किम जोंग नैम की हत्या की जांच पर दिए बयान पर स्पष्टीकरण के लिए उत्तर कोरिया के राजदूत कांग चोल को तलब किया है।

लंदन : बैंक ने पाउंड में पशु चर्बी पर हिंदू परिषद संग बैठक की (21:37)
लंदन, 19 फरवरी (आईएएनएस)| पांच पाउंड के नए पॉलिमर नोट में पशु की चर्बी होने से उपजी चिंताओं को लेकर बैंक ऑफ इंग्लैंड ने हिंदू परिषद के सदस्यों को बातचीत के लिए आमंत्रित किया है। इस मुद्दे को लेकर ब्रिटेन हिंदुओं, सिखों और अन्य समुदायों के बीच नाराजगी व्याप्त हो गई है।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo
  Click here for :