कूटनीति/प्रवासी


बेल्ट एंड रोड परियोजना का हिस्सा बनेगा नेपाल : प्रचंड (22:09) IANS Photo Service
काठमांडू, 29 मार्च (आईएएनएस)| नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने बुधवार को कहा कि चीन के 'बेल्ट एंड रोड' परियोजना का हिस्सा बनने के लिए नेपाल बीजिंग के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेगा।

छग : अरलमपल्ली के जंगल में मिला कनाडाई नागरिक जॉन (फोटो सहित) (With Images) (20:50)
जगदलपुर, (वीएनएस)। कनाडाई नागरिक जॉन सजलाक अरलमपल्ली गांव में गुरुवार को मिल गया। जॉन का छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग के सुकमा जिले से सोमवार को अपहरण हो गया था।

दिल्ली में कनाडा-भारत स्वास्थ्य देखभाल सम्मेलन गुरुवार से (20:37)
गुरमुख सिंह
टोरंटो, 29 मार्च (आईएएनएस)| भारत और कनाडा के बीच किफायती तरीके से गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा देखभाल में सहयोग की संभावनाओं का पता लगाने के लिए नई दिल्ली में दो दिवसीय कनाडा-भारत हेल्थकेयर शिखर सम्मेलन गुरुवार से शुरू होगा।

भारत ने नेपाल सेना को 7 घोड़े भेंट में दिए (18:09) IANS Photo Service
काठमांडू, 29 मार्च (आईएएनएस)| नेपाल के दौरे पर आए भारत के सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने बुधवार को नेपाल सेना को सात घोड़े भेंट में दिए।

कश्मीर दौरे के लिए फिर से आग्रह करेगी ओआईसी (17:51)
इस्लामाबाद, 29 मार्च (आईएएनएस)| भारत द्वारा कश्मीर के हालात के आकलन की मंजूरी नहीं दिए जाने पर इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) के मानवाधिकार आयोग के सदस्यों ने खेद जताते हुए कहा कि वह इस बारे में आग्रह करना जारी रखेंगे।

जॉर्डन में क्षेत्रीय मुद्दों के निपटान के लिए बैठक (16:46)
जॉर्डन, 29 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। जॉर्डन में 28वां अरब लीग शिखर सम्मेलन बुधवार सुबह शुरू हुआ। बैठक में 22 सदस्य देशों के 15 शीर्ष नेता हिस्सा ले रहे हैं।

ग्रेटर नोएडा में अफ्रीकी महिला से मारपीट (16:41)
नोएडा, 29 मार्च (आईएएनएस)| नाइजीरिया के चार छात्रों पर सोमवार को हुए हमले के बाद बुधवार सुबह ग्रेटर नोएडा में एक अफ्रीकी महिला को कैब से खींचकर बाहर निकालने के बाद उसके साथ मारपीट की गई।

'ताइवान की स्वतंत्रता' कभी भी मंजूर नहीं : चीन (15:54)
बीजिंग, 29 मार्च (आईएएनएस)| चीन ने एक चीन सिद्धांत का हवाला देते हुए ताइवान को खुद से अलग नहीं बताते हुए कहा है कि 'ताइवान की स्वतंत्रता' कभी भी मंजूर नहीं की जाएगी।

ईरान ने मध्यपूर्व को अस्थिर करने के आरोप को खारिज किया (15:21)
तेहरान, 29 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। ईरान के विदेश मंत्रालय ने अमेरिका के उप राष्ट्रपति माइक पेंस द्वारा ईरान पर मध्य पूर्व क्षेत्र को अस्थिर करने के लगाए गए आरोप को खारिज कर दिया है।

नेपाल के उप प्रधानमंत्री ने चुनाव के लिए भारत से मदद मांगी (15:14)
काठमांडू, 29 मार्च (आईएएनएस)| नेपाल के उप प्रधानमंत्री बिमलेंद्र निधि ने आगामी स्थानीय चुनाव के लिए भारत से मदद का आग्रह किया है।

रूस, ईरान में रेल डिब्बों के निर्माण में सहायता करेगा (12:04)
तेहरान, 29 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। ईरान की इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट एंड रिनोवेशन ऑर्गेनाइजेशन ने रूस की ट्रांसमैशहोल्डिंग कंपनी के साथ ईरान में रेलगाड़ी के डिब्बों के निर्माण के एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

चीन, संयुक्त राष्ट्र ने भूख से निपटने में सहयोग के लिए नई योजना शुरू की (11:44)
बीजिंग, 29 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन के कृषि मंत्रालय (एमओए) और संयुक्त राष्ट्र खाद्यान्न कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) ने मंगलवार को संयुक्त रूप से चीन और अन्य विकासशील देशों में भोजन की कमी व भूख की चुनौती से निपटने के लिए एक रणनीतिक योजना शुरू करने की घोषणा की है।

सीरियाई सेना ने कई इलाकों में जीत दर्ज की (11:32)
मास्को, 29 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। रूस के जनरल स्टाफ ने मंगलवार को बताया कि रूसी वायुसेना समर्थित सीरियाई सुरक्षाबलों ने युद्धग्रस्त देश के पश्चिम और मुख्य इलाकों में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ जीत हासिल की है।

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री ने ईयू नेताओं से बात की (09:59) IANS Photo Service
लंदन, 29 मार्च (आईएएनएस)| ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने मंगलवार देर रात जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल, यूरोपीय संघ के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क, यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष जीन क्लॉड जंकर से फोन पर बात की।

जॉर्डन मे शरणार्थियों की हरसंभव मदद की जरूरत : गुटेरेस (09:35)
अम्मान, 29 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने जॉर्डन में रह रहे सीरियाई शरणार्थियों की मदद हेतु अंतर्राष्ट्रीय संगठनों का आह्वान किया है।

मिस्र के राष्ट्रपति अप्रैल में अमेरिका के दौरे पर (08:27) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 29 मार्च (आईएएनएस)| मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी अप्रैल में अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर होंगे।

रूस, ईरान के बीच आर्थिक सहयोग समझौतों पर हस्ताक्षर (08:11) IANS Photo Service
मास्को, 29 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। रूस और ईरान के बीच मंगलवार को ऊर्जा सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग समझौते हुए।

नाइजीरियाई नागरिकों पर हमला दुखद : भारत (20:47) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 28 मार्च (आईएएनएस)| भारत ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश में तीन नाइजीरियाई नागरिकों पर हमले की निंदा करते हुए इसे 'दुखद' करार दिया और भरोसा दिया कि वह विदेशी नागरिकों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।

पेरिस में पुलिस के हाथों चीनी व्यक्ति की हत्या के बाद हिंसा (20:39) IANS Photo Service
पेरिस/बीजिंग, 28 मार्च (आईएएनएस)| एक चीनी व्यक्ति की पुलिस द्वारा हत्या के बाद पेरिस में हिंसा भड़क गई। इस हिंसा में तीन पुलिस अधिकारी घायल हो गए। 30 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया गया है।

थाईलैंड की राजकुमारी चीन की यात्रा करेंगी (19:23)
बीजिंग, 28 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। थाईलैंड की राजकुमारी महा चक्री सिरिनधोर्न चीन की सरकार के निमंत्रण पर चार से 11 अप्रैल के बीच चीन की यात्रा पर होंगी।

यूएई इंटरपोल फाउंडेशन को 5 करोड़ डॉलर देगा (19:08)
अबू धाबी, 28 मार्च (आईएएनएस)| संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने यहां आयोजित सुरक्षा गोष्ठी से पहले इंटरपोल फाउंडेशन फॉर सेफर वर्ल्ड को वैश्विक अपराध और आतंकवाद से निपटने के लिए बनाए गए सात परियोजनाओं के क्रियान्वयन के लिए पांच करोड़ डॉलर के योगदान की घोषणा की है।

चीन ने केन्या को 21 हजार टन चावल का अनुदान दिया (18:33)
नैरोबी, 28 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन की सरकार ने भूख व कुपोषण से जूझ रहे केन्या के सूखा पीड़ितों की मदद के लिए 21,366 टन चावल का दान करने की घोषणा की है, जिसकी कीमत 2.18 करोड़ डॉलर है।

चीन, फिलीपींस समुद्री मामलों पर वार्ता करेंगे (18:18)
बीजिंग, 28 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन और फिलीपींस मई में दक्षिण चीन सागर के मुद्दे पर द्विपक्षीय परामर्श तंत्र की पहली बैठक आयोजित करेंगे।

अनिल अंबानी अटलांटिक परिषद सलाहकार बोर्ड में शामिल (17:15) IANS Photo Service
वाशिंगटन/मुंबई, 28 मार्च (आईएएनएस)| रिलायंस समूह के अध्यक्ष अनिल अंबानी को वैश्विक थिंकटैंक अटलांटिक परिषद के सलाहकार बोर्ड में शामिल किया गया है, जिसके सदस्य अमेरिका के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बिगनीयू के. ब्रजेजिंस्की और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री केविन रूड भी है। कंपनी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

एआईआईबी ने इंडोनेशिया, बांग्लादेश के विकास के लिए ऋण मंजूर किया (16:30)
बीजिंग, 28 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) ने मंगलवार को बताया कि इंडोनेशिया और बांग्लादेश में बुनियादी ढांचे के वित्तपोषण के लिए 28.5 करोड़ डॉलर के तीन नए ऋणों को मंजूरी दे दी गई है।

सदस्यता लें

IANS Photo
  Click here for :