कूटनीति/प्रवासी


थाड की तैनाती रद्द करे सियोल : उत्तर कोरिया (3 मिनट पहले)
प्योंगयांग, 28 मई (आईएएनएस)| उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया से अमेरिकी रक्षा प्रणाली टर्मिनल हाई एल्टीट्यूड एरिया डिफेंस (थाड) की तैनाती को रद्द करने का आग्रह किया। मीडिया को यह जानकारी रविवार को दी गई।

चीन ने जी-7 के बयान की आलोचना की (14:41) IANS Photo Service
गौरव शर्मा
बीजिंग, 28 मई (आईएएनएस)| चीन ने रविवार को जी-7 के बयान की आलोचना की, जिसमें विवादित पूर्व और दक्षिण चीन सागर मुद्दे का उल्लेख किया गया है।

प्रिंस हैरी ने केंसिग्टन पैलेस में ओबामा का स्वागत किया (09:39) IANS Photo Service
लंदन, 28 मई (आईएएनएस)| प्रिंस हैरी ने लंदन स्थित केंसिग्टन पैलेस में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का स्वागत किया।

ट्रंप अगले हफ्ते पेरिस समझौते पर लेंगे फैसला (22:08) IANS Photo Service
ताओरमिना (इटली), 27 मई (आईएएनएस)| अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को कहा कि वह आनेवाले हफ्तों में इस पर अंतिम निर्णय कर लेंगे कि उनका देश वैश्विक कार्बन उत्सर्जन घटाने के पेरिस समझौते से पीछे हटेगा या नहीं।

कश्मीर में हिज्बुल आतंकी के मारे जाने की पाकिस्तान ने निंदा की (21:23)
इस्लामाबाद, 27 मई (आईएएनएस)| पाकिस्तान ने शीर्ष हिज्बुल कमांडर सबजार अहमद और अन्य आतंकियों के जम्मू एवं कश्मीर में मारे जाने की शनिवार को निंदा की और इस मामले में हस्तक्षेप करने का संयुक्त राष्ट्र व मानवाधिकार संगठनों सहित अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का आह्वान किया।

पाकिस्तान ने सीपीईसी के लिए 180 अरब रुपये का आवंटन किया (19:16)
इस्लामाबाद, 27 मई (आईएएनएस)| पाकिस्तान ने एक जुलाई से शुरू होने वाले वित्तवर्ष 2017-18 दौरान चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) तथा इसकी परियोजनाओं के लिए 180 अरब रुपये (1.71 अरब डॉलर) का आवंटन किया है।

भारत, मॉरीशस ने समुद्री सुरक्षा पर किया करार (लीड-1) (18:52) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 27 मई (आईएएनएस)| भारत और मॉरीशस ने शनिवार को समुद्री सुरक्षा के संबंध में समझौता किया। भारत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मॉरीशस में उनके समकक्ष प्रविंद जगन्नाथ के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होने के बाद हिंद महासागरीय द्वीप देश को 50 करोड़ डॉलर की वित्तीय सहायता बढ़ा दी है।

राष्ट्रपति चुनाव के मुद्दे पर विपक्ष एकजुट : नीतीश कुमार (18:48) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 27 मई (आईएएनएस)| बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को कहा कि राष्ट्रपति चुनाव के मुद्दे पर विपक्ष की एकजुटता अक्षुण्ण है और स्पष्ट किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेजबानी में दिए गए भोज में वह इसलिए शिरकत करने आए हैं, क्योंकि यह मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रवींद्र जगन्नाथ के सम्मान में दिया गया।

मॉरीशस को 50 करोड़ डॉलर ऋण देगा भारत (16:20) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 27 मई (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा मॉरीशस के उनके समकक्ष प्रवींद्र जगन्नाथ के बीच शनिवार को यहां प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत के बाद दोनों पक्षों ने चार समझौतों पर हस्ताक्षर किए, जिनमें 50 करोड़ डॉलर का एक ऋण (एलओसी) समझौता भी शामिल है।

राहत सामग्री के साथ भारतीय जहाज श्रीलंका पहुंचा (16:01)
नई दिल्ली, 27 मई (आईएएनएस)| श्रीलंका में भारी बारिश व बाढ़ से हुई तबाही के बाद राहत सामग्री के साथ भारत का एक जहाज शनिवार को वहां पहुंच गया। जहाज में बचाव व चिकित्सा दल के सदस्य भी हैं।

आतंकवादी विचारधारा लगातार बढ़ रही : थेरेसा मे (14:21) IANS Photo Service
ताओरमिना (इटली), 27 मई (आईएएनएस)| ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने जी7 देशों के सम्मेलन में कहा कि आतंकवादी विचारधार खत्म नहीं हो रही है, बल्कि इसमें लगातार इजाफा हो रहा है।

ट्रंप रूस पर प्रतिबंध जारी रखने के पक्षधर (13:49) IANS Photo Service
ताओरमिना (इटली), 27 मई (आईएएनएस)| अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शीर्ष सलाहकारों में से एक का कहना है कि ट्रंप पश्चिमी देशों द्वारा रूस पर लगे प्रतिबंधों को बनाए रखने का पक्षधर है।

मोदी ने मॉरीशस के प्रधानमंत्री से मुलाकात की (13:28) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 27 मई (आईएएनएस)| प्रधनमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को मॉरीशस के अपने समकक्ष प्रविंद जगन्नाथ से मुलाकात की। दोनों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी।

मोदी ने श्रीलंका में बाढ़ से हुई मौतों पर दुख जताया (12:21) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 27 मई (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीलंका में भीषण बाढ़ और भूस्खलन के कारण हुई मौतों तथा संपत्ति के नुकसान पर दुख जताया। उन्होंने पीड़ितों के प्रति संवेदना जताई तथा राहत सामग्रियों के साथ जहाजों की रवानगी के आदेश दिए।

उत्तर कोरिया की समस्या हल होगी : ट्रंप (20:24) IANS Photo Service
रोम, 26 मई (आईएएनएस)| अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर कोरिया एक वैश्विक समस्या है, जिसे सुलझाया जाएगा। ट्रंप ने यह बात इटली में जी-7 शिखर बैठक से पूर्व जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ द्विपक्षीय बैठक के दौरान कही।

उज्मा पर फैसला बदलाव की आहट (20:18)
रमेश ठाकुर
पाकिस्तान की इस्लामाबाद अदालत ने एक मानवीय फैसला सुनाकार लोगों की दुर्दात सोच को बदलने की कोशिश की है। अदालत के इस फैसले ने भारत-पाक के बीच तल्ख हुए रिश्तों की दरारों में मोहब्बत की सीमेंट भरने का काम किया है। उज्मा पर दिए फैसले की चारो ओर सराहना हो रही है। कोर्ट के फैसले ने हर हिंदुस्तान की दिल जीता है।

जी-7 बैठक के लिए सिसिली में वैश्विक नेताओं का जमावड़ा (लीड-1) (19:16)
रोम, 26 मई (आईएएनएस)| इटली के ताओरमिना कस्बे में शुक्रवार से जी-7 के सदस्य देशों के नेताओं के बीच दो दिवसीय शिखर बैठक शुरू हुई।

'आईएस के खिलाफ वैश्विक गठबंधन का पूर्ण सदस्य होगा नाटो' (18:30) IANS Photo Service
ब्रसेल्स, 26 मई (आईएएनएस)| उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खिलाफ मोर्चा संभालने वाले वैश्विक गठबंधन का पूर्ण सदस्य होगा। नाटो के प्रमुख ने यह जानकारी दी।

इटली में जी-7 सम्मेलन शुरू (17:21)
रोम, 26 मई (आईएएनएस)| इटली में शुक्रवार से दो दिवसीय जी-7 शिखर सम्मेलन शुरू हो गया। यह सम्मेलन सुरक्षा और विकास से संबंधित मुद्दों पर केंद्रित होगा।

सुखोई की तलाश में भारत की मदद को तैयार : चीन (17:15) IANS Photo Service
गौरव शर्मा
बीजिंग, 26 मई (आईएएनएस)| चीन ने कहा है कि लापता सुखोई-30 लड़ाकू विमान तथा उसके दो पायलटों की तलाश के लिए अगर भारत ने उसकी मदद मांगी तो वह इसके लिए तैयार है। वहीं विमान का मलबा शुक्रवार को घने जंगली इलाके में देख लिया गया है।

टिलरसन ब्रिटेन दौरे पर (16:28) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 26 मई (आईएएनएस)| अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन मैनचेस्टर आतंकी हमले के संबंध खुफिया जानकारी लीक होने को लेकर मचे विवाद के बीच शुक्रवार को ब्रिटेन की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा पर हैं।

उड़ी में सेना ने बीएटी के 2 सदस्यों को मार गिराया (16:14)
श्रीनगर, 26 मई (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर के उड़ी में सेना ने शुक्रवार को नियंत्रण रेखा से सटे इलाके में पाकिस्तानी सेना की बॉर्डर एक्शन टीम (बीएटी) के दो सदस्यों को मार गिराया।

फिलीस्तीनी कैदियों के अनशन में अमेरिकी राजदूत करें हस्तक्षेप : अब्बास (15:31) IANS Photo Service
रामल्लाह, 26 मई (आईएएनएस)| फिलीस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के मध्य-पूर्व में कार्यरत राजदूत जेसन ग्रीनब्लाट से इजरायली जेल में बंद फिलीस्तीनी कैदियों के भूख हड़ताल को खत्म कराने के लिए हस्तक्षेप करने का आग्रह किया है।

मॉरीशस के प्रधानमंत्री 3 दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे (15:21) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 26 मई (आईएएनएस)| मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ भारत की तीन दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को नई दिल्ली पहुंच गए।

ट्रंप प्रशासन यात्रा प्रतिबंध मामले पर सर्वोच्च न्यायालय से गुहार लगाएगा (12:56)
वाशिंगटन, 26 मई (आईएएनएस)| अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप छह मुस्लिम बहुल देशों के नागरिकों के अमेरिका में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने वाले कार्यकारी आदेश पर रोक लगाने के अपीलय अदालत के फैसले की समीक्षा के लिए सर्वोच्च न्यायालय से गुहार लगाएगा।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo