कूटनीति/प्रवासी


सिंगापुर के उपप्रधानमंत्री ने मोदी से मुलाकात की (21:47) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 22 जुलाई (आईएएनएस)| सिंगापुर के उपप्रधानमंत्री थर्मन षणमुगरत्नम ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और बैंकिंग, डिजिटल फायनेंस, पर्यटन, और नवाचार में द्विपक्षीय सहयोग की संभावना पर चर्चा की।

अगले सत्र में सुरक्षा परिषद में सुधार चाहता है यूएनजीए (19:07) IANS Photo Service
अरुल लुइस
संयुक्त राष्ट्र, 22 जुलाई (आईएएनएस)| संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष निर्णय लेने की क्षमता वाली इकाई सुरक्षा परिषद को 21वीं सदी के अनुरूप गठित करने के लिए इसमें सुधार की कोशिशों को मुट्ठी भर देशों की हठधर्मिता के चलते बाधित करने और सुधार पर चर्चा करते हुए एक साल और बिताने के बाद संयुक्त राष्ट्र आम सभा (यूएनजीए) ने जोर दिया है कि अगले सत्र में सुरक्षा परिषद में सुधार हो।

'अमेरिका ने परमाणु करार का उल्लंघन किया, तो ईरान प्रतिक्रिया देगा' (12:46) IANS Photo Service
वियना, 22 जुलाई (आईएएनएस)| अमेरिका अगर भविष्य में परमाणु करार का पालन नहीं करता, तो ईरान प्रतिक्रियात्मक कार्रवाई करेगा, जो इसका अधिकार है।

यूएन प्रमुख ने जेरूसलम हिंसा पर चिंता व्यक्त की (12:35) IANS Photo Service
संयुक्त राष्ट्र, 22 जुलाई (आईएएनएस)| संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने जेरूसलम में हिंसा की स्थिति पर चिंता व्यक्त की है, जहां जुमे की नमाज के बाद भड़की हिंसा में तीन फिलीस्तिीनियों की मौत हो गई और 400 अन्य घायल हो गए।

कतर पर से प्रतिबंध हटाएं अरब देश : टिलरसन (11:26) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 22 जुलाई (आईएएनएस)| अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने चार अरब देशों से कतर के खिलाफ लगा प्रतिबंध हटाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि कतर आतंकवाद के खिलाफ 'सकारात्मक प्रगति कर रहा है।'

अनिवासी भारतीयों को मताधिकार पर केंद्र सरकार से जवाब तलब (21:53) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 जुलाई (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने शुक्रवार को केंद्र सरकार से पूछा है कि विदेशों में रह रहे अनिवासी भारतीयों को मताधिकार देने के लिए जन प्रतिनिधित्व अधिनियम में संशोधन से संबंधित विधेयक पेश करने में कितना समय लगेगा।

दलाई लामा ने कोविंद को बधाई दी (21:50) IANS Photo Service
धर्मशाला, 21 जुलाई (आईएएनएस)| तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा ने रामनाथ कोविंद को राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी है। उन्होंने उम्मीद जताई कि नवनिर्वाचित राष्ट्रपति भारत की ताकत को मजबूती देंगे।

'सुषमा ने सीमा पर झूठ बोला, भारत को हराना आसान' (21:48) IANS Photo Service
गौरव शर्मा
बीजिंग, 21 जुलाई (आईएएनएस)| चीन के एक दैनिक अखबार ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संसद में झूठ बोला कि सभी देश भारत का सीमा विवाद पर समर्थन कर रहे हैं। अखबार ने भारत को युद्ध के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी और कहा कि यदि उसने अपने जवानों को नहीं हटाया तो उसे अपना क्षेत्र भी खोना पड़ सकता है।

कश्मीर में अशांति के लिए मोदी जिम्मेदार : राहुल (14:28) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 जुलाई (आईएएनएस)| कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने जम्मू एवं कश्मीर में अशांति के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार की नीतियों को जिम्मेदार ठहराया।

भारत अपने जवानों को हटाए, तभी होगी बात : चीन (21:41) IANS Photo Service
गौरव शर्मा
बीजिंग, 20 जुलाई (आईएएनएस)| चीन ने गुरुवार को फिर कहा कि भारत डोकलाम से अपने जवानों बुला ले, तभी बातचीत होगी। डोकलाम में चीन व भारत के सैनिक करीब महीने भर से आमने-सामने हैं।

पाकिस्तान ने भारतीय दूत को तलब किया (21:36)
इस्लामाबाद, 20 जुलाई (आईएएनएस)| पाकिस्तान ने गुरुवार को लगातार दूसरे दिन भारतीय उप उच्चायुक्त को तलब किया और जम्मू एवं कश्मीर में संघर्ष विराम के उल्लंघन पर अपना औपचारिक विरोध दर्ज कराया।

भारत ने चीन से सैनिकों को हटाने को कहा (लीड-2) (21:30) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 जुलाई (आईएएनएस)| भारत ने कड़ा रुख अपनाते हुए गुरुवार को चीन से कहा कि यदि वह चाहता है कि भारत इलाके से अपने सैनिकों को हटा ले, तो चीन अपने सैनिकों को भूटान-चीन सीमा पर डोकलाम से हटाए।

भारत ने चीन से सैनिकों को हटाने को कहा (लीड-1) (18:42) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 जुलाई (आईएएनएस)| अपने रुख को कड़ा करते हुए भारत ने गुरुवार को चीन से कहा कि यदि वह चाहता है कि भारत इलाके से अपने सैनिकों को हटा ले, तो चीन अपने सैनिकों को भूटान-चीन सीमा पर डोकलाम से हटाए।

दक्षिण चीन सागर में नौपरिवहन की स्वतंत्रता होनी चाहिए : भारत (18:38) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 जुलाई (आईएएनएस)| भारत ने गुरुवार को कहा कि दक्षिण चीन सागर में नौपरिवहन की स्वतंत्रता होनी चाहिए।

इजरायल गोलन की पहाड़ियों में बनाएगा अस्पताल (17:13)
जेरूसलम, 20 जुलाई (आईएएनएस)| इजरायल ने सीरिया की सीमा से सटी गोलन की पहाड़ियों में अस्पताल बनाने की योजना बनाई है। इसमें संघर्षरत देश के मरीजों का इलाज किया जाएगा।

हिंदू राष्ट्रवाद भारत को युद्ध की तरफ ले जा सकता है : चीनी दैनिक (17:08) IANS Photo Service
बीजिंग, 20 जुलाई (आईएएनएस)| चीन के एक दैनिक अखबार ने गुरुवार को चेताया कि चीन-भारत सीमा पर विवाद भारत में उभर रहे 'हिंदू राष्ट्रवाद' का एक अंकुर है, जिसने भारत की चीन नीति का अपहरण कर लिया है और इससे दोनों देशों के बीच युद्ध हो सकता है।

चीन सीमा पर यथास्थिति बदलने के प्रयास में : भारत (16:51) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 जुलाई (आईएएनएस)| भारत ने गुरुवार को चीन पर भूटान से लगी सीमा पर यथास्थिति बदलने की एकतरफा कोशिश करने का आरोप लगाया। भारत ने कहा कि इससे भारतीय और चीनी सेना के बीच गतिरोध बढ़ा।

ईयू की इजरायल नीति 'मूर्खतापूर्ण' : नेतन्याहू (15:55) IANS Photo Service
जेरूसलम, 20 जुलाई (आईएएनएस)| इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने यूरोपीय संघ की इजरायल नीति को 'पूरी तरह मूर्खतापूर्ण' करार दिया।