समाज/धर्म/जीवनशैली


अयोध्या में बाबर के नाम पर मस्जिद या स्मारक स्वीकार नहीं : कटियार (21:54)
अयोध्या, 29 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता विनय कटियार ने बुधवार को यहां कहा कि रामनगरी अयोध्या में बाबर के नाम पर किसी भी प्रकार की मस्जिद या स्मारक कतई स्वीकार नहीं है। उन्होंने कहा कि अयोध्या में भव्य राममंदिर के निर्माण के लिए हम कृतसंकल्पित है।

योग को धर्म से जोड़ना गलत : राम नाईक (20:07)
लखनऊ, 29 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर पद्रेश में बुधवार को तीन दिवसीय योग महोत्सव का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर राज्यपाल राम नाईक ने योग के महत्व पर कहा कि नियमित योग बीमारियों से दूर रखने के साथ ही इच्छा शक्ति को प्रबल बनाता है। योग को धर्म से नहीं जोड़ना चाहिए।

मप्र की बंजर भूमि में उगी ककड़ी की मांग विदेशों में! (19:59)
भोपाल, 29 मार्च (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश के नीमच में 30 किसानों ने लगभग 50 एकड़ बंजर भूमि को सामूहिक प्रयास से उपजाऊ बना दिया है, यहां उगाई गई ककड़ी की विदेशों में मांग बढ़ गई है। क्योंकि यह ककड़ी बिना बीज वाली है।

कोका-कोला की बोतलों में मानव मल मिला, जांच शुरू (19:42)
लंदन, 29 मार्च (आईएएनएस)| उत्तरी आयरलैंड में कोका-कोला की एक फैक्ट्री में बोतलों में मानव मल पाए जाने के बाद कंपनी को मामले की जांच के लिए पुलिस बुलानी पड़ी।

दुनिया के सबसे मोटे व्यक्ति का ऑपरेशन होगा (16:59)
मेक्सिको सिटी, 29 मार्च (आईएएनएस)| मेक्सिको के चिकित्सकों ने मोटापे से ग्रस्त दुनिया के सबसे वजनी व्यक्ति की गैस्ट्रिक बाइपास सर्जरी की तारीख नौ मई तय कर ली है।

भारत-म्यांमार अंतर्राष्ट्रीय सीमा के निकट मंदिर पर हमला (14:55)
इंफाल, 29 मार्च (आईएएनएस)| भारत-म्यांमार अंतर्राष्ट्रीय सीमा के निकट भारतीय क्षेत्र में एक हिंदू मंदिर पर बुधवार को हुए हमले के बाद स्थानीय अधिकारी व आम नागरिक चिंतित हैं।

2030 तक वायु गुणवत्ता मानक पूरे करने की बीजिंग की योजना (14:34)
बीजिंग, 29 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन की राजधानी बीजिंग 2030 तक राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता मानक पूरे करने की योजना बना रहा है।

चीन, संयुक्त राष्ट्र ने भूख से निपटने में सहयोग के लिए नई योजना शुरू की (11:44)
बीजिंग, 29 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन के कृषि मंत्रालय (एमओए) और संयुक्त राष्ट्र खाद्यान्न कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) ने मंगलवार को संयुक्त रूप से चीन और अन्य विकासशील देशों में भोजन की कमी व भूख की चुनौती से निपटने के लिए एक रणनीतिक योजना शुरू करने की घोषणा की है।

लालू-पुत्र तेजप्रताप ने आरएसएस की तर्ज पर बनाया 'डीएसएस' (20:04)
पटना, 28 मार्च (आईएएनएस)| बिहार के स्वास्थ्य मंत्री तेजप्रताप यादव ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की तर्ज पर बिहार में धर्मनिरपेक्ष सेवक संघ (डीएसएस) का गठन किया है।

वेस्टमिंस्टर के हमलावर की पत्नी 'आहत और सदमे' में (19:22)
लंदन, 28 मार्च (आईएएनएस)| वेस्टमिंस्टर के हमलवार खालिद मसूद की पत्नी ने कहा है कि वह घटना से आहत व सदमे में हैं और अपने पति के कृत्यों की निंदा करती हैं।

चीन ने केन्या को 21 हजार टन चावल का अनुदान दिया (18:33)
नैरोबी, 28 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन की सरकार ने भूख व कुपोषण से जूझ रहे केन्या के सूखा पीड़ितों की मदद के लिए 21,366 टन चावल का दान करने की घोषणा की है, जिसकी कीमत 2.18 करोड़ डॉलर है।

थेरेसा व निकोला की तस्वीर पर ब्रिटेन का अखबार घिरा (18:23) IANS Photo Service
लंदन, 28 मार्च (आईएएनएस)| ब्रिटेन के टैब्लॉइड 'डेली मेल' को स्कॉटलैंड की प्रथम महिला निकोला स्टर्जन और ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे की तस्वीर छापने को लेकर कड़ी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा रहा है।

ऑनर किलिंग के खिलाफ सख्त कानून बने : नीलम कटारा (साक्षात्कार) (With Images) (18:15)
रीतू तोमर
नई दिल्ली, 28 मार्च (आईएएनएस)| नीलम कटारा किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं। बेटे के हत्यारों को कालकोठरी तक पहुंचाने और ऑनर किलिंग के खिलाफ मजबूत कानून बनाए जाने के लिए लगातार संघर्ष कर रहीं नीलम उन सभी महिलाओं के लिए एक मिसाल हैं, जो हालात और रसूख के सामने थककर घुटने टेकने को मजबूर हो जाती हैं।

राम मंदिर निर्माण फसाद की जड़ : निषाद (17:39)
लखनऊ, 28 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। राष्ट्रीय निषाद संघ के राष्ट्रीय सचिव चौधरी लौटनराम निषाद ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को विकास की नहीं, फसाद की जड़ बताया है। साथ ही उस स्थान पर शिक्षा मंदिर बनाए जाने की वकालत की है।

बिहार में शराबबंदी के लिए नीतीश 'अणुव्रत पुरस्कार' से सम्मानित (17:32)
पटना, 28 मार्च (आईएएनएस)| बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को मंगलवार को 'अणुव्रत पुरस्कार' से सम्मानित किया गया है। जैन श्वेतांबर तेरापंथ धर्म संघ के आचार्य महाश्रमण ने राज्यपाल रामनाथ कोविंद की उपस्थिति में नीतीश को इस पुरस्कार से सम्मानित किया।

राजधानी एक्सप्रेस में घटिया भोजन से 6 यात्री बीमार, विरोध (17:30) IANS Photo Service
कोलकाता, 28 मार्च (आईएएनएस)| नई दिल्ली-सियालदह राजधानी एक्सप्रेस में रेलवे द्वारा परोसा गया खाना खाकर छह यात्री बीमार हो गए, जिसके बाद मंगलवार को सह यात्रियों ने दो स्टेशनों पर हंगामा किया।

चीन बना रहा विश्व का सबसे बड़ा नैनो शोध केंद्र (16:13)
नानजिंग, 28 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन के वैज्ञानिक नैनो-विज्ञान और नैनो-तकनीक के लिए दुनिया के सबसे बड़े बहुक्रियाशील अनुसंधान मंच का निर्माण कर रहे हैं, जो अधिक शक्तिशाली कंप्यूटरों और अधिक बुद्धिमान रोबोटों को विकसित करने में मदद कर सकता है।

महाराष्ट्र में गुड़ी पड़वा महोत्सव की धूम (16:08) IANS Photo Service
मुंबई, 28 मार्च (आईएएनएस)| यहां महाराष्ट्र के लाखों लोगों ने खुशी, उत्साह, नृत्य, संगीत और फूलों की विशाल रंगोली बनाकर भारतीय नववर्ष का जश्न धूमधाम से मनाया।

नवरात्रि पर हिमाचल के मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी (12:02)
शिमला, 28 मार्च (आईएएनएस)| चैत्र नवरात्रि के पहले दिन हिमाचल प्रदेश के मंदिरों में हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी दिखाई दी।

मोदी ने भारतीय नववर्ष पर लोगों को शुभकामनाएं दी (11:10) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 28 मार्च (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देशवासियों को भारतीय नववर्ष की शुभकामनाएं दी और सभी के लिए समृद्धि व बेहतर स्वास्थ्य की कामना की।

उप्र में अवैध बूचड़खाने प्रतिबंधित, मांस विक्रेताओं ने किया हड़ताल (राउंडअप) (22:59) IANS Photo Service
लखनऊ/नई दिल्ली, 27 मार्च (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी के अवैध बूचड़खानों को बंद करने के फैसले के बाद राज्य के हजारों मांस विक्रेताओं ने सोमवार से अनिश्चितकाल के लिए अपनी-अपनी दुकानें बंद करना का एलान किया।

ख्वाजा गरीब नवाज उर्स के लिए रेलवे चलाएगा दो स्पेशल ट्रेन (22:18)
लखनऊ, 27 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। पूर्वोत्तर रेलवे अजमेर शरीफ में होने वाले ख्वाजा गरीब नवाज के सलाना उर्स के लिए दो जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाएगा।

कुनकुनी जमीन घोटाले के याचिकाकर्ता की मौत का लिया संज्ञान (22:10)
नई दिल्ली, 27 मार्च (आईएएनएस)| केंद्रीय जनजाति आयोग ने कुनकुनी जमीन घोटाले के याचिकाकर्ता जयलाल राठिया की मौत की जांच के लिए अपनी टीम रायगढ़ (छत्तीसगढ़) रवाना कर दी है। जनजाति आयोग ने जयलाल राठिया की संदेहास्पद स्थितियों में मृत्यु से संबंधित समाचारों का स्वत: संज्ञान लेते हुए छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव एवं पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी किया है।

ऑस्ट्रेलिया में 150 डायनासोर के पदचिन्हों की पहचान की गई (21:55)
ब्रिस्बेन, 27 मार्च (आईएएनएस)| जीवाश्म वैज्ञानिकों के एक दल ने ऑस्ट्रेलिया में 21 प्रजातियों के 150 डायनासोरोंके पदचिन्हों की पहचान की है।

योगी की आपत्तिजनक तस्वीर फेसबुक पर डालने वाला हिरासत में (21:41)
झांसी, 27 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी की आपत्तिजनक तस्वीर फेसबुक पर डालने वाले झांसी के एक युवक इमरान खान को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है और उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।

सदस्यता लें

IANS Photo
  Click here for :