समाज/धर्म/जीवनशैली


बेमौसम बारिश ने तबाह की धान की फसल (20:19)
रमेश ठाकुर
अन्नदाताओं की छह महीने की कमरतोड़ मेहनत पर एक बार फिर बेमौसम बारिश ने पानी फेर दिया है। खेतों में लहलहाती धान की फसल को नष्ट कर दिया है। बेमौसमी बारिश ने सबसे ज्यादा नुकसान तराई इलाके की फसलों को पहुंचाया है। वहां सैकड़ों एकड़ धान की फसल को पूरी तरह से चौपट कर दिया है।

रिचा मार्ट को इंटरनेशनल इमर्जिग ई कॉमर्स स्टार्टअप अवॉर्ड (19:18)
नई दिल्ली, 24 सितम्बर (आईएएनएस)| उद्यमियों के अथक प्रयत्नों और उनकी उत्कृष्टता को दुनिया के सामने लाने और सम्मानित करने के उद्देश्य से शुरू की गई राष्ट्रीय उत्कृष्टता पुरस्कार के तहत रिचा मार्ट को इंटरनेशनल इमर्जिग ई कॉमर्स स्टार्टअप अवॉर्ड नवाजा गया।

सागर में 3 नवजात शिशुओं के शव मिले थैले में! (19:05)
सागर, 24 सितंबर (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश के सागर जिले में रविवार को एक थैले में तीन नवजात शिशुओं के शव मिले हैं। पुलिस जांच कर रही है कि यह शव आए कहां से और फेंकने का मकसद क्या रहा।

हम दुनिया का सामना करने से डरते हैं : तिहाड़ जेल की महिला कैदी (18:50)
नई दिल्ली, 24 सितम्बर (आईएएनएस)| तिहाड़ जेल की महिला कैदी लेस्ली रिहाई के बाद दुनिया का सामना करने को लेकर डरी हुई हैं और उनकी तरह कई अन्य महिला कैदी भी ऐसा ही सोचती हैं। उन्होंने शनिवार को यह बात कही।

बिहार : गिरिराज ने दुर्गा मूर्ति विसर्जन आदेश पर सवाल उठाए (17:05) IANS Photo Service
पटना, 24 सितम्बर (आईएएनएस)| केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने रविवार को बिहार सरकार के उस आदेश पर सवाल उठाए, जिसमें दुर्गा प्रतिमाओं को 30 सितंबर तक विसर्जित करने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक कदमों के नाम पर हिंदुओं पर धार्मिक अनुष्ठान बदलने के लिए दबाव नहीं बनाया जा सकता है।

शरणार्थी संकट : 2015 में हर दिन 34 हजार लोगों का पलायन (16:58)
प्रभुनाथ शुक्ल
म्यांमार में रोहिंग्या मुसलमानों पर आए संकट और पलायन के बाद पूरी दुनिया में एक बार फिर शरणार्थी समस्या बहस का मसला बन गई है। पलायनवाद एक समुदाय विशेष की समस्या के बजाय एक वैश्विक विभीषिका के रूप में उभरा है। संयुक्त राष्ट्र भी इस पर गहरी चिंता जता चुका है। लेकिन आंतरिक गृहयुद्ध, जातीय हिंसा के साथ आतंकवाद की वजह से सबसे अधिक लोगों का पलायन हुआ है।

उत्साह के साथ नवरात्रि का जश्न मनाएं : मोदी (16:09) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 24 सितम्बर (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देशवासियों को नवरात्रि पर्व की शुभकामनाएं दी और इस त्योहार को पूरे उत्साह के साथ मनाने के लिए कहा।

हादिया मामले में सर्वोच्च न्यायालय जाएगा केरल महिला आयोग (13:18) IANS Photo Service
तिरुवनंतपुरम, 24 सितम्बर (आईएएनएस)| केरल महिला आयोग ने विवादित हादिया मामले में रविवार को सर्वोच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाने का फैसला किया है।

'मन की बात' समाज के वर्गो को एकजुट करता है : मोदी (11:55) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 24 सितम्बर (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि उनके मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' ने समाज के हर वर्ग को एकजुट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और इसके जरिए देशभर से मिलने वाले सुझावों से शासन में सुधार लाने में मदद मिलती है।

हिंसा की यादों को भुलाकर दुर्गा पूजा उत्सव के लिए तैयार बशीरहाट (11:41)
मिलिंद घोष राय
बशीरहाट (पश्चिम बंगाल), 24 सितम्बर (आईएएनएस)| पश्चिम बंगाल के 24 उत्तरी परगना जिले का उप संभाग बशीरहाट इस साल जुलाई में हुए सांप्रदायकि तनाव की यादों को भुलाने की हरसंभव कोशिश कर रहा है। उन दिनों की कड़वी यादों व दर्द को दुर्गा पूजा के उत्सव में भूलने की कोशिश हो रही है, लेकिन थोड़ी चिंताए भी बरकरार हैं।

'पालनपीठ' के रूप में प्रसिद्ध है गया का मां मंगलागौरी मंदिर (फोटो सहित) (With Images) (09:54)
मनोज पाठक
गया (बिहार), 24 सितंबर (आईएएनएस)| नवरात्र के मौके पर प्रत्येक देवी स्थानों पर भक्तों की भारी भीड़ इकट्ठा हो रही है। ऐसे में बिहार के गया शहर से कुछ ही दूरी पर भस्मकूट पर्वत पर स्थित शक्तिपीठ मां मंगलागौरी मंदिर पर सुबह से ही भक्तों का तांता लग जाता है। मान्यता है कि यहां मां सती का वक्ष स्थल (स्तन) गिरा था, जिस कारण यह शक्तिपीठ 'पालनहार पीठ' या 'पालनपीठ' के रूप में प्रसिद्ध है।

मैंने कश्मीरियों को बड़ी नजदीक से जिया : रमा पांडेय (22:55)
नई दिल्ली, 23 सितम्बर (आईएएनएस)| टेलीविजन एवं नाट्य जगत की जानी मानी हस्ती रमा पांडेय ने शनिवार को यहां कहा कि उन्होंने कश्मीरियों को बड़ी नजदीक से जिया है और उनके दर्द को कविताओं और गीतों के जरिए जाहिर किया है।

रोटी के लिए मां ने बेटों पर किया मुकदमा (22:26)
जौनपुर, 23 सितम्बर (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में एक मां ने दो वक्त की रोटी के लिए अपने तीन-तीन लखपति बेटों पर मुकदमा किया है।

नोएडा दुष्कर्म की पीड़िता ने घटना से इंकार किया (22:20)
नोएडा/नई दिल्ली, 23 सितम्बर (आईएएनएस)| नोएडा इलाके में शुक्रवार शाम एक चलती कार में कथित दुष्कर्म की शिकार 25 वर्षीय पीड़िता ने इस घटना को झूठा करार दिया है और उसने इस संबंध में पुलिस को एक लिखित पत्र देकर कहा है कि इस तरह की कोई घटना उसके साथ नहीं घटी है।

'बांग्लादेश में स्थिर हुई रोहिंग्या शरणार्थियों की संख्या' (21:48) IANS Photo Service
ढाका, 23 सितम्बर (आईएएनएस)| म्यांमार में हिंसा के कारण पलायन कर बांग्लादेश पहुंचे रोहिंग्या मुस्लिम अल्पसंख्यक शरणार्थियों की संख्या लगभग 430,000 पर स्थिर हो गई है। संयुक्त राष्ट्र कार्यालय ने यह जानकारी शनिवार को दी।

मोदी ने हाइफा दिवस पर सैनिकों को सलाम किया (21:23) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 सितम्बर (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को उन भारतीय सैनिकों को सलाम किया, जिन्होंने 1918 में हाइफा को आजाद कराने के लिए अपने प्राणों की कुर्बानी दे दी थी।

प्रद्युम्न हत्याकांड : गिरफ्तार 3 आरोपी सीबीआई हिरासत में (लीड-2) (21:01) IANS Photo Service
गुरुग्राम, 23 सितम्बर (आईएएनएस)| गुरुग्राम स्थित रायन इंटरनेशनल स्कूल के विद्यार्थी प्रद्युम्न ठाकुर हत्या मामले में हरियाणा पुलिस द्वारा गिरफ्तार तीन आरोपियों को एक जिला अदालत ने शनिवार को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की हिरासत में सौंप दिया।

लंदन में उबेर के समर्थन में हजारों लोगों ने किए हस्ताक्षर (18:59) IANS Photo Service
लंदन, 23 सितम्बर (आईएएनएस)| ब्रिटेन में ट्रांसपोर्ट फॉर लंदन (टीएफएल) विभाग द्वारा एप आधारित कैब सर्विस प्रदाता उबेर के लाइंसेस का नवीनीकरण नहीं करने के निर्णय को बदलने के पक्ष में करीब चार लाख लोगों ने एक याचिका पर हस्ताक्षर किए।

'स्वच्छता ही सेवा' अभियान से 7 दिनों में 1 करोड़ लोग जुड़े (17:53)
नई दिल्ली, 23 सितम्बर (आईएएनएस)| देशभर में शुरू स्वच्छता ही सेवा अभियान आज दूसरे सप्ताह में पहुंच गया है। पहले सप्ताह में 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान से सात दिनों में एक करोड़ लोग जुड़े हैं।

म्यांमार में अभी भी जलाए जा रहे हैं रोहिंग्या मुसलमानों के गांव : एमनेस्टी (16:41) IANS Photo Service
लंदन, 23 सितम्बर (आईएएनएस)| अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार संस्था एमनेस्टी इंटरनेशनल का कहना है कि उपग्रह से ली गई ताजा तस्वीरों व वीडियो से पता चल रहा है कि म्यांमार के राखिने प्रांत में रोहिंग्या मुसलमानों की आबादी वाले गांवों में अभी भी धुआं उठ रहा है। यह देश की स्टेट काउंसलर आंग सान सू की के इस दावे के बिल्कुल उलट है कि प्रांत में सैन्य अभियान खत्म हो चुका है।

ऊंची हील सैंडल मामले में ट्रंप ने मेलानिया का बचाव किया (14:40) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 23 सितम्बर (आईएएनएस)| पिछले महीने टेक्सास राज्य के 'हार्वे' तूफान प्रभावित क्षेत्र में हाई हील की सैंडल पहनने पर आलोचना का सामना कर रहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी व देश की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप का राष्ट्रपति ने बचाव किया है।

उप्र : दशहरा व मोहर्रम पर 35 जिले अतिसंवेदनशील घोषित (11:03)
लखनऊ, 23 सितम्बर (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश में दुर्गापूजा, दशहरा और मोहर्रम के मद्देनजर 25 जिलों को अतिसंवेदनशील घोषित कर दिया गया है। पुलिस महानिदेशक कार्यालय ने इन संबंधित जिलों में अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की है, जिससे त्यौहारों के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखी जा सके।

बंगाल : दुर्गापूजा आयोजकों के लिए जीएसटी 'नया दानव' (20:06) IANS Photo Service
बप्पादित्य चटर्जी
कोलकाता, 22 सितंबर (आईएएनएस)| वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) व्यवस्था लागू किए जाने पर नाराजगी जताते हुए दुर्गा पूजा के आयोजकों और मूर्ति निमार्ताओं का कहना है कि जीएसटी व्यवस्था ने उन्हें नुकसान पहुंचाया है, क्योंकि इससे उनका विज्ञापन राजस्व और मुनाफा कम हो गया है।

आतंकियों के चंगुल से मुक्त पादरी टॉम 28 सितम्बर को भारत पहुंचेंगे (18:52)
तिरुवनंतपुरम, 22 सितम्बर (आईएएनएस)| इस महीने की शुरुआत में यमन में एक अज्ञात स्थान पर आतंकवादियों के चंगुल से रिहा हुए केरल के कैथोलिक पादरी टॉम उझुन्नालिल 28 सितम्बर को भारत पहुंचेंगे और दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे।

देश के 91 प्रमुख जलाशयों की जल संग्रहण क्षमता में 2 प्रतिशत वृद्धि (18:42)
नई दिल्ली, 22 सितम्बर (आईएएनएस)| देश के 91 प्रमुख जलाशयों में गुरुवार को समाप्त सप्ताह के दौरान 96.952 बीसीएम (अरब घन मीटर) जल का संग्रहण आंका गया। यह इन जलशायों की कुल संग्रहण क्षमता का 61 प्रतिशत है।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo