समाज/धर्म/जीवनशैली


डीजीपी ने अमृतसर ग्रेनेड हमले को आतंकी घटना मानी (लीड-3) (17 मिनट पहले) IANS Photo Service
अमृतसर, 18 नवंबर (आईएएनएस)| पंजाब के अमृतसर जिले के राजसांसी इलाके में रविवार को निरंकारी सत्संग में चेहरा ढक कर मोटरसाइकिल से पहुंचे दो युवकों ने ग्रेनेड फेंक दिया। पुलिस ने कहा कि इस बड़े आतंकी हमले में तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि 20 अन्य घायल हुए हैं।

तबलीगी जमात के प्रमुख हाजी अब्दुल वहाब का निधन (19:08)
लाहौर, 18 नवंबर (आईएएनएस)| तबलीगी जमात के अमीर हाजी अब्दुल वहाब का यहां रविवार को 95 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। उन्हें डेंगू हो गया था। पाकिस्तानी मीडिया ने यह जानकारी दी।

उप्र : 14 लाख अपात्र आंगनवाड़ी योजना का लाभ उठा रहे (18:58)
नई दिल्ली, 18 नवंबर (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश में 14 लाख से अधिक फर्जी लोगों द्वारा आंगनवाड़ी योजना से लाभान्वित होने की खबर है।

के. जे. अल्फोंस सोमवार को सबरीमाला जाएंगे (18:11) IANS Photo Service
तिरुवनंतपुरम, 18 नवंबर (आईएएनएस)| केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री के.जे. अल्फोंस सोमवार को श्रद्धालुओं द्वारा उपयोग की जाने वाली सुविधाओं का जायजा लेने सबरीमाला जाएंगे।

पंजाब : ग्रेनेड हमले में 3 मरे, आतंकी हाथ होने की आशंका (लीड-2) (17:14) IANS Photo Service
अमृतसर, 18 नवंबर (आईएएनएस)| पंजाब के अमृतसर जिले में रविवार को राजसांसी इलाके में एक धार्मिक सभा में मोटरसाइकिल से चेहरा ढक कर आए दो युवकों ने ग्रेनेड फेंक दिया, और इस हमले तीन लोग मारे गए, जबकि 10 घायल हो गए हैं।

फूलवालों की सैर : सांप्रदायिक सद्भाव का प्रतीक (आईएएनएस विशेष) (16:34) IANS Photo Service
सिद्धि जैन
नई दिल्ली, 18 नवंबर (आईएएनएस)| तेरहवीं सदी के सूफी संत कुतुबुद्दीन बख्तियार काकी की महरौली स्थित दरगाह के खादिम सैयद फरीदुद्दीन कुतुबी दरगाह से कुछ ही दूरी पर स्थित प्राचीन योगमाया मंदिर में फूलों की छतरी चढ़ाने के बाद जब बाहर आए तो उन्होंने बस इतना ही कहा कि छोटे से मंदिर का गर्भगृह जिस प्रकार मोगरे की महक से आच्छादित है, उसी प्रकार की शांति और भव्यता और अदृश्य शक्ति का अनुभव वह दरगाह में भी करते हैं।

अमृतसर में धार्मिक सभा में ग्रेनेड हमला, 3 मरे (लीड-1) (15:00) IANS Photo Service
अमृतसर, 18 नवंबर (आईएएनएस)| पंजाब के अमृतसर जिले में रविवार को राजसांसी इलाके में एक धार्मिक सभा में मोटरसाइकिल से चेहरा ढक कर आए दो युवकों ने ग्रेनेड फेंक दिया, जिसके चलते तीन लोग मारे गए जबकि 10 घायल हो गए।

पंजाब : ग्रेनेड हमले में 3 मरे (14:13) IANS Photo Service
अमृतसर, 18 नवंबर (आईएएनएस)| पंजाब के अमृतसर जिले में रविवार को एक धार्मिक सभा में फेंका गया ग्रेनेड फट जाने से तीन लोग मारे गए जबकि 10 अन्य घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी।

आस्ट्रेलिया : मछली के हमले में तैराक की मौत (12:17)
कैनबरा, 18 नवंबर (आईएएनएस)| आस्ट्रेलिया के तस्मानिया में समुद्र तट पर 'स्टिंगरे' मछली के हमले से एक शख्स की मौत हो गई।

केरल में हिंदूवादी संगठनों का बंद रहा शांतिपूर्ण (लीड-1) (22:31) IANS Photo Service
तिरुवनंतपुरम, 17 नवंबर (आईएएनएस)| केरल में हिंदूवादी संगठनों द्वारा शनिवार को सुबह से शाम तक रखा गया बंद शांतिपूर्ण रहा। पुलिस के मुताबिक, कुछ जगहों पर हालांकि छिटपुट झड़प हुई।

राम मंदिर बनने से कोई ताकत रोक नहीं सकती : सुब्रहमण्यम स्वामी (22:23)
वाराणसी, 17 नवंबर (आईएएनएस)| भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राज्यसभा सांसद सुब्रहमण्यम स्वामी ने कहा कि इस देश में कोई ताकत अयोध्या में राम मंदिर बनने से नहीं रोक सकती। इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने अपने निर्णय में मनमानी की, जो एक हिस्सा उन्होंने मुस्लिमों को दे दिया। हमारा देश ऐतिहासिक मोड़ पर है जो राष्ट्र निर्माण का मोड़ है। राम राष्ट्रीय भगवान हैं।

सबरीमाला : गिरफ्तार हिंदू कार्यकर्ताओं को जमानत (20:03) IANS Photo Service
तिरुवनंतपुरम, 17 नवंबर (आईएएनएस)| सबरीमाला मंदिर परिसर से शुक्रवार रात एहतियातन हिरासत में लिए गए हिंदू कार्यकर्ताओं को शनिवार को जमानत दे दी गई।

मप्र चुनाव : बुंदेलखंड से वोटरों का पलायन जारी (With Images) (19:12)
संदीप पौराणिक
भोपाल, 15 नवंबर (आईएएनएस)| मध्यप्रदेश के चुनाव में राजनीतिक दलों के लिए बुंदेलखंड की समस्याएं भले ही मायने न रखती हों, मगर वोट तो उनके लिए अहमियत रखता है, इसके बावजूद कोई भी दल और नेता 'वोटरों' का पलायन रोक नहीं पा रहे हैं। कई गांव तो ऐसे हैं, जहां एक तिहाई आबादी पलायन कर गई है और इसका सीधा असर मतदान प्रतिशत के साथ जीत-हार पर पड़ने की संभावना को नहीं नकारा जा सकता।

तमिलनाडु में चक्रवाती तूफान गज से अब तक 33 मरे (19:07) IANS Photo Service
चेन्नई, 17 नवंबर (आईएएनएस)| तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी ने शनिवार को कहा कि शुक्रवार को तटीय जिलों से टकराने वाले चक्रवाती तूफान 'गज' से मरने वालों की संख्या बढ़कर 33 हो गई है।

छग : अन्बलगन नए जनसंपर्क आयुक्त नियुक्त (16:16)
रायपुर, 17 नवंबर (आईएएनएस/वीएनएस)। छत्तीसगढ़ के दो आईएएस अधिकारियों के कार्य में फेरबदल करते हुए अन्बलगन पी को नया जनसंपर्क आयुक्त नियुक्त किया गया है, जबकि जनसंपर्क आयुक्त राजेश सुकुमार टोप्पो को विशेष सचिव बनाया गया है।

उप्र : 2 धड़ों में बंटी भीम आर्मी (15:25)
लखनऊ/मुजफ्फरनगर, 17 नवंबर (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश के पश्चिमी जिलों में दलितों की मुखर आवाज मानी जा रही भीम आर्मी भी अब आपसी झगड़ों में उलझ कर दो धड़ों में बंट गई है। चंद्रशेखर आजाद रावण के नेतृत्व में अविश्वास जताते हुए आर्मी का एक धड़ा अलग होकर लोकेश कटारिया की अगुआई में 'भीम आर्मी-2' का गठन कर लिया है।

केरल में हिंदू समूह ने बंद का आह्वान किया (11:32)
तिरुवनंतपुरम, 17 नवंबर (आईएएनएस)| केरल में एक हिंदू समूह ने सबरीमाला मंदिर परिसर से पिछली रात कुछ धार्मिक नेताओं को हिरासत में लेने के विरोध में शनिवार को बंद का आह्वान किया।

मां बनने के बाद खूबसूरती को लेकर बदल गया विचार : सर्वे (21:34)
नई दिल्ली, 16 नवंबर (आईएएनएस)| भारतीय महिलाओं में मां बनने के बाद खूबसूरती को लेकर विचार में बदलाव देखा गया है।

निर्भया कोष के तहत 3 नए प्रस्तावों को मंजूरी (21:29)
नई दिल्ली, 16 नवंबर (आईएएनएस)| महिला और बाल विकास मंत्रालय के सचिव की अध्यक्षता में निर्भया कोष के तहत अधिकारियों की अधिकार प्राप्त समिति ने शुक्रवार को तीन प्रमुख प्रस्तावों को मंजूरी दे दी।

शिर्डी मंदिर के पुजारी के खिलाफ छेड़छाड़ का मामला दर्ज (21:08)
अहमदनगर, 16 नवंबर (आईएएनएस)| शिर्डी पुलिस ने शिर्डी साईबाबा संस्थान ट्रस्ट(एसएसएसटी) द्वारा संचालित साईबाबा मंदिर के प्रमुख के खिलाफ एक श्रद्धालु की ओर से छेड़छाड़ की शिकायत के बाद मामला दर्ज किया है।

वेदों में समाज को दिशा देने की शक्ति : आचार्य देवव्रत (20:37)
चंडीगढ़, 16 नवंबर (आईएएनएस)| हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल आचार्य देव्रवत ने शुक्रवार को यहां कहा कि वेद हमारी संस्कृति के आधार हैं, जो मानवता तथा भाईचारे का सन्देश देते हैं। उन्होंने कहा कि वेदों में समाज को सही दिशा में मार्गदर्शन करने की शक्ति है और वेदों का सन्देश प्रसारित कर हम समाज में शान्ति और सौहार्द्र कायम कर सकते हैं।

अशोक सिंहल की पुण्यतिथि पर बीएचयू में राम मंदिर पर व्याख्यान (19:18)
नई दिल्ली, 16 नवंबर (आईएएनएस)| श्रीराम जन्मभूमि आन्दोलन से जुड़े रहे अशोक सिंहल की पुण्यतिथि पर इस वर्ष आयोजित होने वाली व्याख्यान माला में 'श्रीराम जन्मभूमि मंदिर : स्थित एवं सम्भावनाएं' विषय पर काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में शनिवार को व्याख्यान आयोजित किया गया है।

सबरीमाला संग्राम : तृप्ति देसाई कोच्चि हवाईअड्डे पर फंसीं (लीड-2) (16:56) IANS Photo Service
कोच्चि, 16 नवंबर (आईएएनएस) केरल के सबरीमाला मंदिर का दर्शन करने यहां आईं सामाजिक कार्यकर्ता तृप्ति देसाई और छह अन्य महिलाएं लगभग आठ घंटे बाद भी हवाईअड्डे पर ही मौजूद हैं। ये लोग सैकड़ों भाजपा और हिंदूवादी प्रदर्शनकारियों के भारी विरोध के बीच हवाईअड्डे से बाहर नहीं निकल पा रही हैं।

रामायण और महाभारत के विषय में है समानता : देवदत्त पटनायक (16:48) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 16 नवंबर (आईएएनएस)| आम धारणा है कि रामायण आदर्शमूलक है, जबकि महाभारत में वास्तविकता है, लेकिन दोनों महाकाव्यों के विषय और इतिहास में समानता है। यह कहना है लेखक और पुराणविद् देवदत्त पटनायक का।

सबरीमाला संग्राम : तृप्ति देसाई अभी भी कोच्चि हवाईअड्डे पर (लीड-1) (15:56) IANS Photo Service
कोच्चि, 16 नवंबर (आईएएनएस) हिंदूवादी प्रदर्शनकारियों के भारी विरोध के बीच सबरीमाला मंदिर का दर्शन करने यहां आईं सामाजिक कार्यकर्ता तृप्ति देसाई और छह अन्य महिलाएं लगभग आठ घंटे बाद भी हवाईअड्डे पर ही मौजूद हैं।