समाज/धर्म/जीवनशैली


केरल में दुष्कर्म के आरोपी पादरी को जमानत (17:42)
कोच्चि , 23 जुलाई (आईएएनएस)| केरल उच्च न्यायालय ने दुष्कर्म के आरोपी चार पादरियों में से एक फादर जॉनसन वी. मैथ्यू को सोमवार को जमानत दे दी।

बसपा के नाम से कोई फेसबुक या ट्विटर अकाउंट नहीं : मायावती (17:34)
लखनऊ, 23 जुलाई (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने सोशल मीडिया पर पार्टी के फर्जी अकाउंट को लेकर कड़ा रुख अख्तिार किया है। उन्होंने बसपा और अपने नाम से चल रहे सभी फेसबुक पेज और ट्विटर अकाउंट को फर्जी बताया है।

स्वास सम्बंधी रोगों को जन्म दे सकती है घर की सीलन (14:50)
नई दिल्ली, 23 जुलाई (आईएएनएस)| घर में मौजूद दीवारो की सीलन को आमतौर पर हम गम्भीरता से नहीं लेते लेकिन यह जानने के बाद की घर में किसी भी रूप में मौजूद सीलन स्वास सम्बंधी गम्भीर रोगों को जन्म दे सकती है, कोई भी अपने घर में पानी के रिसाव और उससे होने वाली सीलन को कभी पनपने नहीं देना चाहेगा।

उप्र : अयोध्या जंक्शन पर आग (13:00)
लखनऊ, 23 जुलाई (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश के अयोध्या में सोमवार सुबह रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म संख्या नंबर-1 पर अचानक आग लगने से अफरा-तफरी मच गई। आग लगने से रेलगाड़ियों का आवागमन कुछ समय के लिए बंद हो गया था।

ढोंगी मौलवियों ने बरेली को तालिबान बना दिया है : निदा खान (साक्षात्कार) (09:34)
रीतू तोमर
एक अजीब सा डर है कि किसी भी समय एक उकसाई भीड़ आकर कुछ कर देगी..ये शब्द हैं, तीन तलाक, हलाला और बहुविवाह जैसी सामाजिक बुराइयों के खिलाफ डटकर खड़ी निदा खान के। वही निदा जिनके खिलाफ पाखंडी मौलवियों ने फतवा जारी कर उन्हें इस्लाम से बेदखल कर दिया और हिंदुस्तान छोड़ने का तालिबानी फरमान सुनाया है।

इजरायल में समान सरोगेसी अधिकारों की मांग के लिए प्रदर्शन (09:07) IANS Photo Service
तेल अवीव, 23 जुलाई (आईएएनएस)| इजरायल में समलैंगिक (गे) जोड़ों और सिंगल फादर्स के लिए सरोगेसी अधिकारों की मांग के लिए हजारों की संख्या में लोग सड़कों पर उतरे।

अमरनाथ यात्रा : 1,208 तीर्थयात्रियों का जत्था रवाना (08:31) IANS Photo Service
जम्मू, 23 जुलाई (आईएएनएस)| अमरनाथ यात्रा के लिए सोमवार को 1,208 तीर्थयात्रियों का एक ओर जत्था घाटी के लिए रवाना हुआ।

राम मंदिर नहीं, सत्ता चाहती है भाजपा : शंकराचार्य स्वरूपानंद (22:40)
वृंदावन-मथुरा, 22 जुलाई (आईएएनएस/आईपीएन)। भाजपा राम मंदिर बनवाना नहीं चाहती है। बल्कि भाजपा का उद्देश्य राम मंदिर के नाम पर सत्ता हासिल करना है। यह कहना हैं द्वारका के शंकराचार्य जगदगुरु स्वरूपानंद सरस्वती का।

मप्र : ..तो बच जाती अनशनकारी किसान की जान (लीड-1) (22:26)
छतरपुर, 22 जुलाई (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश के हिस्से वाले बुंदेलखंड के छतरपुर में अगर प्रशासन ग्रामीणों की शिकायत को गंभीरता से लेता तो आमरण अनशन पर बैठे बुजुर्ग किसान की जान बच सकती थी। ग्रामीणों ने किसान की गंभीर हालत को लेकर मौत से तीन दिन पहले जनसुनवाई में जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा था। वहीं प्रशासन अनशन की बात मानने को तैयार ही नहीं है।

'परलोक' सुधारने के लिए बुक्कल नवाब ने किया गोदान (22:21)
लखनऊ, 22 जुलाई (आईएएनएस/आईपीएन)। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एमएलसी बुक्कल नवाब ने रविवार को राजधानी लखनऊ के जियामऊ स्थित राधा कृष्ण मंदिर में गोदान किया और कहा कि मरने के बाद परलोक में सुकून से रह सकें इसलिए गोदान कर रहे हैं।

बंगाल : भगवान जगन्नाथ की बहुदा यात्रा संपन्न (22:17) IANS Photo Service
कोलकाता, 22 जुलाई (आईएएनएस)| भगवान जगन्नाथ, भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा की वापसी यात्रा या बहुदा यात्रा का जस्न रविवार को नादिया जिले के इंटरनेशनल सोसायटी फॉर कृष्णा कांसियसनेस (इस्कॉन) के वैश्विक मुख्यालय, मायापुर में तथा पश्चिम बंगाल के अन्य हिस्सों में मनाया गया।

बुक फेयर की तर्ज पर लगा फिटनेस फेयर (21:59)
नई दिल्ली, 22 जुलाई (आईएएनएस)| युवाओं की फिटनेस के प्रति बढ़ती दीवानगी के बीच दिल्ली के प्रगति मैदान में तीन दिवसीय हेल्थ और फिटनेस मेले का रविवार को समापन हो गया। मेले के आखिरी दिन बॉडी-बिल्डिंग से जुड़े लोगों और इसके चाहने वालों का जमावड़ा लगा। इसके साथ ही दिल्ली-एनसीआर से भारी तादाद में युवाओं की भीड़ उमड़ी।

ज्योतिष युवा वर्ग के लिए रोजगार का साधन : मुख्यमंत्री (21:10)
शिमला, 22 जुलाई (आईएएनएस)| हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि ज्योतिष विज्ञान से भारतीय संस्कृति को बढ़ावा मिलता है, और युवा वर्ग के लिए ज्योतिष विज्ञान रोजगार का अच्छा साधन भी है। उन्होंने कहा कि ज्योतिष एक ऐसा ज्ञान है, जो हमारी संस्कृति में जन्म से आरम्भ होता है और जीवन के अंत तक साथ रहता है और इसे सिखाने वाले समाज में समरसता की भावना जागृत कर समाज के उत्थान में सहयोग देते हैं।

राजस्थान : सड़क सुरक्षा, नशामुक्ति जागरूकता से जुड़ेंगे 10 लाख स्काउट गाइड (19:31)
जयपुर, 22 जुलाई (आईएएनएस)| राजस्थान के स्काउट गाइड संगठन 'विजन-2024' के तहत सामाजिक सरोकारों से जुड़े पांच महत्वपूर्ण आयामों पर कार्य करने के लिए संकल्पबद्ध हैं। इसके तहत प्रदेश के 10 लाख से अधिक स्काउट गाइड नशा मुक्ति, सड़क सुरक्षा, वृद्धजन व दिव्यांगों की सेवा, जल स्वावलम्बन व स्वच्छता के क्षेत्र में विविध गतिविधियां व जन चेतना कार्यक्रम में अपनी सेवाएं देते रहेंगे।

स्कूली छात्रों में क्यों पनप रही हिंसक प्रवृत्ति? (18:35)
जितेंद्र गुप्ता
नई दिल्ली, 22 जुलाई (आईएएनएस)| दिल्ली, हरियाणा, गुजरात, चेन्नई समेत देश के कई हिस्सों में स्कूलों के अंदर कुछ छात्रों द्वारा किसी छात्र या शिक्षक की हत्या किए जाने की घटनाओं ने ये संकेत दिए हैं कि स्कूली छात्रों में हिंसक प्रवृत्ति बढ़ रही है। अहिंसा के पुजारी महात्मा गांधी के इस देश में हिंसा को बढ़ावा देकर जैसा माहौल बनाया जा रहा है, उसकी छाप बच्चों के कोमल मन पर पड़ना स्वाभाविक है और यह गंभीर चिंता का विषय है।

बुंदेलखंड में राहत राशि के लिए अनशनरत किसान की मौत (फोटो सहित) (18:18)
छतरपुर (मध्य प्रदेश), 22 जुलाई (आईएएनएस)| बुंदेलखंड के छतरपुर में कथित तौर पर सूखा राहत राशि के लिए अनशन पर बैठे एक किसान की मौत हो जाने का मामला सामने आया है। जिला प्रशासन हालांकि इस बात से इंकार कर रहा है कि किसान अनशन पर था।

महिला आरक्षण : आधी आबादी मांगे पूरी आजादी (17:28)
प्रज्ञा कश्यप
नई दिल्ली, 22 जुलाई (आईएएनएस)| महिला सशक्तीकरण के मुद्दे पर जोर-शोर से बात करने वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) बहुमत में होने के बावजूद लोकसभा में 2010 से लटका महिला आरक्षण विधेयक पास नहीं करा पाई है। चूंकि 2019 के लोकसभा चुनाव में अब कुछ ही माह बचे हैं, ऐसे में मोदी सरकार के पास संसद में चल रहे मानसून सत्र में महिला आरक्षण विधेयक पास कराने का आखिरी मौका है।

हजारों श्रद्धालु भगवान जगन्नाथ की बाहुड़ा यात्रा के साक्षी बने (17:28) IANS Photo Service
भुवनेश्वर, 22 जुलाई (आईएएनएस)| लगातार हो रही बारिश के बीच हजारों श्रद्धालु रविवार को पुरी के पवित्र शहर में जमा हुए और बाहुड़ा यात्रा के साक्षी बने। बाहुड़ा यात्रा भगवान जगन्नाथ, भगवान बलभद्र, भगवान सुदर्शन व देवी सुभद्रा की वापसी यात्रा है।

ग्वालियर की बेटियों की मुहिम रंग लाई, सैनेटरी नैपकीन जीएसटी मुक्त (With Images) (16:12)
संदीप पौराणिक
ग्वालियर, 22 जुलाई (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश के ग्वालियर की बेटियों ने सैनेटरी नैपकीन को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के दायरे में लाने के खिलाफ न केवल आवाज उठाई थी, बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 1,00,00 नैपकीन भेजने का ऐलान किया था। उसी दिन सरकार हरकत में आ गई थी और उसका नतीजा भी अब सामने आ गया है। सैनेटरी नैपकीन को लग्जरी सामान की श्रेणी से बाहर कर जीएसटी मुक्त कर दिया गया है।

'आलोचकों को भारतीय टीवी का प्रगतिशील पक्ष देखना शुरू करना चाहिए' (15:57)
मुंबई, 22 जुलाई (आईएएनएस)| जी टीवी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि भारत के छोटे पर्दे पर कंटेंट पूर्ण रूप से प्रतिगामी नहीं है, इसलिए आलोचकों को इसे वर्तमान और प्रगतिवादी नजरिए के साथ देखना शुरू करना चाहिए।

पुलिस ने कॉन्वेंट की सुरक्षा बढ़ाई (15:06)
कोट्टायम, 22 जुलाई (आईएएनएस)| पुलिस ने कोट्टायम के समीप स्थित उस कॉन्वेंट की सुरक्षा बढ़ा दी है जिसमें रहने वाली एक नन ने कैथलिक बिशप पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है।

बेहूदा है 'टॉक टू ए मुस्लिम' अभियान : अनुपम खेर (11:50)
मुंबई, 21 जुलाई (आईएएनएस)| अभिनेता अनुपम खेर ने सोशल मीडिया पर चले रहे 'हैश टॉक टू ए मुस्लिम' अभियान की निंदा करते हुए इसे बेहूदा बताया है।

सैनिटरी नैपकिन को कर मुक्त करने पर अक्षय ने जीएसटी काउंसिल का आभार जताया (10:29) IANS Photo Service
मुंबई, 22 जुलाई (आईएएनएस)| फिल्म 'पैडमैन' से माहवारी स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने की कोशिश करने वाले राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अभिनेता अक्षय कुमार ने सैनिटरी नैपकिन को कर मुक्त करने के लिए वस्तु एवं सेवा कर परिषद (जीएसटी) का आभार जताया है।

अमरनाथ यात्रा : 1,561 तीर्थयात्रियों का जत्था रवाना (08:57) IANS Photo Service
जम्मू, 22 जुलाई (आईएएनएस)| अमरनाथ तीर्थयात्रा के लिए 1,561 श्रद्धालुओं का एक जत्था जम्मू से कश्मीर घाटी के लिए रवाना हो गया।

निदा और फरहत को देश छोड़ने का फतवा जारी (22:52)
बरेली, 21 जुलाई (आईएएनएस/आईपीएन)। तीन तलाक और हलाला जैसी कुरीतियों के खिलाफ आवाज उठाने वाली निदा खान और फरहत नकवी के खिलाफ एक और फतवा जारी किया गया है। फतवे में कहा गया है कि निदा और फरहत की चोटी काट कर देने और उनको पत्थर मारने वाले को इनाम दिया जाएगा।