समाज/धर्म/जीवनशैली


टुमारोस इंडिया ने 'लेट्स स्टार्ट विद आई' कैंपेन शुरू किया (19 मिनट पहले)
गुरुग्राम, 24 मई, (आईएएनएस)| देश के हर नागरिक को बेहतर भारत के निर्माण में अपना अमूल्य योगदान देने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए ग्लोबल सोशल (इंडिया) फाउंडेशन ने एक राष्ट्रव्यापी अभियान लेट्स स्टार्ट विद आई शुरू किया है।

उप्र : शिया अवामी लीग ने नरेंद्र गिरि को संरक्षक बनाया (21:53)
लखनऊ, 24 मई (आईएएनएस/आईपीएन)। इंडियन शिया अवामी लीग के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश शिया वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष वसीम रिजवी ने इलाहाबाद के बाघंबरी गद्दी मठ स्थित अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि महाराज को लीग का संरक्षक मनोनीत किया है। उनका कहना है कि शिया समाज को आज हिंदू समाज की जरूरत है।

स्किल इंडिया : एनएसडीसी ने टीसीएस से मिलाया हाथ (18:19)
नई दिल्ली, 24 मई (आईएएनएस)| नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (एनएसडीसी) ने अग्रणी वैश्विक आईटी, कंसलटिंग और व्यापार समाधान प्रदाता कंपनी टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के साथ साझेदारी की घोषणा की है, ताकि टीसीएस के लर्निग और एसेसमेंट प्लेटफार्म का लभा उठाकर कौशल विकास अभियान चलाया जा सके।

एएमयू के मेडिकल कॉलेज में बच्चों की मुफ्त हार्ट सर्जरी (17:06) IANS Photo Service
अलीगढ़, 24 मई (आईएएनएस)| अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज (जेएनएमसी) में जन्मजात हृदयदोष से ग्रसित बच्चों की मुफ्त में सर्जरी होगी। विश्वविद्यालय ने इस संबंध में एक ब्रिटिश चैरिटी के साथ समझौता किया है।

उप्र : पेंशन लाभार्थियों का सत्यापन कराएगी योगी सरकार (16:12)
लखनऊ, 24 मई (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने वृद्धावस्था और विधवा पेंशन के लाभार्थियों का सत्यापन कराने का फैसला किया है। अधिकारियों के मुताबिक, अपात्रों एवं मृतकों को सूची से हटाने और नए लाभार्थियों का नाम जोड़ने के लिए ऐसा किया जा रहा है। शासन के आदेश के बाद समाज कल्याण विभाग ने इसकी कवायद शुरू कर दी है।

जंगलों में लगी आग के कारण वैष्णों देवी यात्रा लगातार दूसरे दिन रुकी (10:57) IANS Photo Service
जम्मू, 24 मई (आईएएनएस)| माता वैष्णो देवी के आसपास त्रिकुटा के जंगलों में लगी आग के बाद वैष्णो देवी मंदिर की तीर्थयात्रा लगातार दूसरे दिन गुरुवार को भी रोक दी गई है।

उप्र : योगी सरकार ने कन्याओं की शादी में मदद के लिए अनुदान राशि जारी की (10:08)
लखनऊ, 24 मई (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने समाज कल्याण विभाग को कन्याओं की शादी में मदद के लिए अनुदान राशि जारी कर दी है। अधिकारियों का दावा है कि केवल लखनऊ के लिए एक करोड़ रुपये से अधिक का बजट आवंटित किया गया है। विभाग इस बजट के माध्यम से 500 से अधिक बेटियों की शादी में मदद करेगा।

रायगढ़ जिले को खुले में शौच मुक्त बनाने में जुटा एमडीएल (20:55)
नई दिल्ली, 23 मई (आईएएनएस)| केंद्र सरकार के स्वच्छ भारत मिशन की तर्ज पर मैजागौन डॉक शिपबिल्डर लिमिटेड (एमडीएल) रायगढ़ जिले में घरों में शौचालय बनवाएगा। इसके पहले चरण में रायगढ़ जिले के करजत ब्लॉक के अलग-अलग आदिवासी क्षेत्रों में घर-घर शौचालय बनाने का काम किया जा रहा है।

'स्मार्ट सिटी मिशन के तहत शहरीकरण पर खर्च होंगे 2 लाख करोड़ रुपये' (19:55)
नई दिल्ली, 23 मई (आईएएनएस)| केंद्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्रालय में सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने बुधवार को कहा कि देश के 99 नगरों के शहरीकरण की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 2.04 लाख करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। वह प्रगति मैदान में आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे।

कार्ल मार्क्‍स की पांडुलिपि का 1 पन्ना 524000 डॉलर में बिका (19:25) IANS Photo Service
बीजिंग, 23 मई (आईएएनएस)| कार्ल मार्क्‍स से संबंधित एक पांडुलिपि का एक पन्ना यहां एक नीलामी में 524,000 डॉलर में बिक गया।

चिली : चर्च ने बाल यौन शोषण मामले में 14 पादरियों को निलंबित किया (18:44)
सैंटियागो, 23 मई (आईएएनएस)| चिली में कैथलिक चर्च ने कथित रूप से बाल यौन शोषण में संलिप्त होने पर 14 पादरियों को निलंबित कर दिया है।

गोवा में क्रॉस क्षतिग्रस्त अवस्था में पाया गया (15:54)
पणजी, 23 मई (आईएएनएस)| राजधानी से 40 किलोमीटर दूर दक्षिण गोवा के एक गांव में एक क्रॉस को क्षतिग्रसत अवस्था में पाया गया। इसे लेकर पुलिस ने बुधवार को अज्ञात लोगों के खिलाफ एक मामला दर्ज किया है।

पूजा भट्ट राजनीतिक हालात पर दिल्ली के पादरी की टिप्पणी से सहमत (14:12) IANS Photo Service
मुंबई, 23 मई (आईएएनएस)| अभिनेत्री व फिल्म निर्माता पूजा भट्ट ने बुधवार को कहा कि वह नई दिल्ली के प्रधान पादरी (आर्कबिशप) अनिल जोसेफ क्यूटो के बयान से सहमत हैं कि देश में 'अशांत राजनीतिक माहौल' है। उन्होंने यह भी कहा कि देश का 'लोकतांत्रिक व नैतिक तानाबाना' टूट रहा है।

कुमारस्वामी ने शपथ लेने से पहले मैसूर के मंदिर में प्रार्थना की (13:53) IANS Photo Service
मैसूर (कर्नाटक), 23 मई (आईएएनएस)| जनता दल-सेक्युलर (जेडीएस) विधायक दल के नेता एच.डी. कुमारस्वामी ने बुधवार को कर्नाटक के 25वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने से पहले चामुंडेश्वरी देवी के मंदिर में पूजा-अर्चना की।

ब्रिटिश शाही शादी कराने वाले पादरी व्हाइट हाउस के सामने विरोध प्रदर्शन में भाग लेंगे (12:35) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 23 मई (आईएएनएस)| पिछले हफ्ते हुई ब्रिटिश शाही शादी में उपदेश देने वाले पादरी माइकल करी गुरुवार को व्हाइट हाउस के सामने होने वाले विरोध प्रदर्शन और कैंडललाइट जुलूस में भाग लेंगे।

उप्र में केंद्र सरकार के खिलाफ बुधवार को प्रदर्शन (22:48)
लखनऊ, 22 मई (आईएएनएस/आईपीएन)। केंद्र सरकार के चार साल पूरा होने पर सौ से ज्यादा संगठन मिलकर 'पोल खोल-हल्ला बोल' अभियान के तहत 23 मई को प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर विरोध प्रदर्शन करेंगे। इन प्रदर्शनों में आयोजक संगठनों के साथ ही जनता भी हिस्सेदारी करेगी।

एवरेस्ट फतह की आठवीं कोशिश में जापानी पर्वतारोही की मौत (20:21)
काठमांडू, 22 मई (आईएएनएस)| जापान के एक पर्वतारोही की माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने के आठवें प्रयास में मौत हो गई। इससे पहले पर्वतारोही ने माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने के प्रयास में अपनी करीब सभी अंगुलियां गवां दी थीं।

भारत अल्पसंख्यकों के लिए सुरक्षित : राजनाथ (19:30) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 22 मई (आईएएनएस)| केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिह ने मंगलवार को कहा कि भारत अल्पसंख्यकों के लिए सुरक्षित है और किसी को भी धर्म के आधार पर भेदभाव की अनुमति नहीं है। इससे पहले दिल्ली के आर्कबिशप ने एक पत्र में कहा था कि देश में 'अशांत राजनीतिक माहौल' है।

मेगन के अंदाज में खरीददारी करना है तो कैलिफोर्निया आइए (17:14)
नई दिल्ली, 22 मई (आईएएनएस)| ब्रिटेन के शाही घराने की बहू मेगन मक्र्ले कैलिफोर्निया में पली-बढ़ी हैं। अभिनेत्री मेगन ने प्रिंस हैरी के साथ शनिवार को यहां विंडसर कैसल के सैंट जार्ज चैपल में शादी की। मेगन के फैशन सेंस को 'कैलिफोर्निया कूल' के रूप में सराहा जाता है।

स्वीडन 48 लाख परिवारों को युद्ध पुस्तिका वितरित करेगा (16:28)
स्टॉकहोम, 22 मई (आईएएनएस)| स्वीडन सरकार देश के 48 लाख परिवारों को एक निर्देशक युद्ध पुस्तिका भेजेगा। इसके जरिए सरकार 30 सालों से ज्यादा समय में पहली बार युद्ध के जोखिमों के बारे में लोगों को शिक्षित कर रही है।

रमजान संघर्षविराम से कानून-व्यवस्था सुधरी : पुलिस (15:13) IANS Photo Service
श्रीनगर, 22 मई (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर पुलिस के प्रमुख एस.पी. वैद ने मंगलवार को कहा कि रमजान के पवित्र महीने में संघर्षविराम की घोषणा सफल रही है और इससे राज्य में कानून-व्यवस्था में सुधार लाने में मदद मिली है।

शपथ ग्रहण से पहले कुमारस्वामी ने कर्नाटक के मंदिरों में दर्शन किया (15:12) IANS Photo Service
बेंगलुरू, 22 मई (आईएएनएस)| मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने से एक दिन पहले एच.डी कुमारस्वामी ने मंगलवार को हिंदुओं के पवित्र तीर्थस्थानों धर्मस्थला व श्रृंगेरी के मंदिरों में कांग्रेस-जनता दल (सेक्युलर) गठबंधन सरकार की सफलता के लिए प्रार्थना की।

अमेरिका : विमान कंपनी ने दुर्व्यवहार मामले में जांच शुरू की (14:26)
डेनवर, 22 मई (आईएएनएस)| डेनवर स्थित फ्रंटियर एयरलाइंस ने पुष्टि की है कि वह पिछले हफ्ते अपने एक विमान के उड़ान के दौरान एक पुरुष यात्री द्वारा दो महिलाओं को गलत ढंग से छूने और विमान के केबिन के अंदर पेशाब करने के मामले की जांच कर रही है।

ऑस्ट्रेलिया के आर्कबिशप बाल यौन दुर्व्यवहार छिपाने के दोषी (13:51)
कैनबरा, 22 मई (आईएएनएस)| ऑस्ट्रेलिया की एक अदालत ने कैथोलिक आर्कबिशप फिलीप विलसन को बाल यौन दुर्व्यवहार मामलों को छिपाने का दोषी पाया है।

गूगल ने डूडल बनाकर समाज सुधारक राम मोहन राय को याद किया (10:25) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 22 मई (आईएएनएस)| गूगल ने मंगलवार को डूडल बनाकर मशहूर समाज सुधारक राजा राम मोहन राय को उनकी 246वीं जयंती पर याद किया। राय को 'भारतीय पुनर्जागरण के पिता' के रूप में जाना जाता है, जिन्होंने आधुनिक भारत के लिए मार्ग प्रशस्त किया।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo