समाज/धर्म/जीवनशैली


संशय भरे आधुनिक युग में हिंदू आदर्श धर्म : थरूर (लीड-1) (25 मिनट पहले) IANS Photo Service
अरुल लुइस
न्यूयॉर्क, 21 सितंबर (आईएएनएस)| कांग्रेस सांसद व लेखक शशि थरूर के अनुसार, हिंदू एक अनोखा धर्म है और यह संशय के मौजूदा दौर के लिए अनुकूल है। थरूर ने धर्म के राजनीतिकरण की बखिया भी उधेड़ी।

केरल : दुष्कर्म मामले में बिशप गिरफ्तार (18:52)
तिरुवनंतपुरम, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| केरल पुलिस ने, यहां 2014 से 2016 तक एक नन के साथ दुष्कर्म करने के आरोप में रोमन कैथोलिक डायोसिस के बिशप फ्रैंको मुलक्कल को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया।

बिहार में युवक की गोली मारकर हत्या, तनाव बीच 4 उपद्रवी गिरफ्तार (लीड-2) (17:01)
हाजीपुर, 21 सितंबर (आईएएनएस)| बिहार के वैशाली जिले के नगर थाना क्षेत्र में शुक्रवार को एक युवक की गोली मारकर हत्या कर दी गई, जबकि एक अन्य व्यक्ति गोली लगने से गंभीर रूप से घायल हो गया। इस घटना से आक्रोशित लोगों ने जमकर हंगामा किया। पुलिस ने चार उपद्रवियों को गिरफ्तार कर लिया है।

पाकिस्तान में कड़ी सुरक्षा के बीच मुहर्रम मनाया गया (16:20)
इस्लामाबाद, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| पाकिस्तान में शुक्रवार को कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच पैगबंर मुहम्मद के नाती हुसैन इब्न अली और कर्बला के अन्य शहीदों की की याद में शुक्रवार को गमी के माहौल में मुहर्रम मनाया गया।

बिहार : ताजिया जुलूस से पहले युवक की हत्या (लीड-1) (13:46)
पटना, 21 सितंबर (आईएएनएस)| बिहार के हाजीपुर में शुक्रवार सुबह मुहर्रम के अवसर पर निकाले जाने वाले ताजिया जुलूस से पहले कुछ अज्ञात बदमाशों ने एक युवक की हत्या कर दी जबकि एक घायल हो गया।

नन दुष्कर्म मामला : बिशप से लगातार तीसरे दिन भी पूछताछ (12:34) IANS Photo Service
त्रिपुनीथुरा (केरल), 21 सितंबर (आईएएनएस)|केरल पुलिस ने नन के साथ दुष्कर्म के मामले में गुरुवार को लगातार तीसरे दिन आरोपी बिशप फ्रैंको मुलक्कल से पूछताछ की।

न्यूयॉर्क : पूर्व न्यायाधीश यौन उत्पीड़न मामलों का निरीक्षण करेंगी (11:13)
न्यूयॉर्क, 21 सितंबर (आईएएनएस)| न्यूयॉर्क के आर्कबिशप टिमोथी डोलन ने कैथोलिक चर्च पर यौन उत्पीड़न के मामलों की निष्पक्ष निरीक्षण के लिए सेवानिवृत्त संघीय जज को नामित किया है।

आस्ट्रेलिया : गैर अंग्रेजी भाषी कर्मचारियों को कम भुगतान देने पर जुर्माना (10:57)
केनबरा, 21 सितंबर (आईएएनएस)| एक आस्ट्रेलियाई फास्ट फूड आउटलेट पर गैर-अंग्रेजी भाषी कर्मचारियों को कम वेतन देने के लिए 72,0000 आस्ट्रेलियाई डॉलर (52,500 अमेरिकी डॉलर) का जुर्माना लगाया गया है।

श्रीनगर में मुहर्रम जुलूस के मद्देनजर प्रतिबंध (10:16) IANS Photo Service
श्रीनगर, 21 सितंबर (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर प्रशासन ने श्रीनगर के कुछ हिस्सों में 10वें मुहर्रम जुलूस को रोकने के लिए शुक्रवार को प्रतिबंध लागू कर रखा है।

हजरत इमाम हुसैन की कुर्बानी अमर है : नीतीश (22:56)
पटना, 20 सितंबर (आईएएनएस)| बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुहर्रम की 10वीं तारीख के अवसर पर कर्बला के शहीदों एवं हजरत इमाम हुसैन की कुर्बानियों को नमन किया और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

उप्र : ताजिया रखने को लेकर दो गुट भिड़े, सुरक्षा बल तैनात (22:42)
महराजगंज, 20 सितंबर (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के जनपद महराजगंज में चौक थाने के खजुरिया गांव में मुहर्रम की ताजिया रखने को लेकर दो गुटों में विवाद हो गया। विवाद इस कदर बढ़ गया कि दोनों गुट आपस में भिड़ गए। इस दौरान सूचना पर सदर एसडीएम और सीओ भारी पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे और दोनों पक्षों से बातचीत कर मामले को सुलझाने की के प्रयास में जुट गए।

मैन बुकर प्राइज की 6 लोगों की सूची में चार महिलाएं शामिल (22:41) IANS Photo Service
लंदन, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| उपन्यास के लिए मैन बुकर प्राइज-2018 की गुरुवार को घोषित छह लेखकों की सूची में चार महिलाएं शामिल हैं। बुकर प्राइज के लिए घोषित इस सूची में एन्ना बर्न्‍स, एसी एड्यूग्यान, डेजी जॉनसन, रचेल कुशनर, रिचर्ड पावर्स और रॉबिन रॉबर्स्टन को शामिल किया गया है।

राम को धोखा देकर भाजपाई मुस्लिम बीवियों के वकील बन गए : तोगड़िया (22:36)
बरेली, 20 सितंबर (आईएएनएस/आईपीएन)। अंतर्राष्ट्रीय हिंदू परिषद के अध्यक्ष डॉ. प्रवीण तोगड़िया ने यहां गुरुवार को केंद्र की भाजपा सरकार पर जमकर जुबानी हमला बोला। उन्होंने कहा कि केंद्र में भाजपा की सरकार बने चार साल से अधिक समय हो जाने के बाद भी राम के नाम पर वोट लेने वालों ने मंदिर निर्माण के लिए कोई पहल नहीं की।

भारत में 27 करोड़ लोग गरीबी से निकले : रिपोर्ट (22:31)
नई दिल्ली, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| वित्त वर्ष 2005-06 से 2015-16 के बीच के एक दशक में भारत में 27 करोड़ लोग गरीबी रेखा से बाहर निकल गए हैं, जो एक आशाजनक संकेत है कि गरीबी के खिलाफ वैश्विक लड़ाई जीती जा सकती है। संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम की '2018 बहुआयामी वैश्विक गरीबी सूचकांक' से यह जानकारी मिली है।

उप्र : सासंद के गोद लिए गांव की महिलाओं ने किया प्रदर्शन (फोटो सहित) (22:12)
जौनपुर, 20 सितंबर (आईएएनएसध्आईपीएन)। जनपद के भाजपा सांसद डॉ. के.पी. सिंह द्वारा गोद लिए गए बूढ़ूपुर गांव की सैकड़ों महिलाओं ने गुरुवार को जिला मुख्यालय पर पहुंचकर जोरदार प्रदर्शन किया।

अलीबाबा का रोबोट होटलों में खाना परोसेगा (20:09) IANS Photo Service
हांगझो (चीन), 20 सितम्बर (आईएएनएस)| चीन की ई-टेलर दिग्गज अलीबाबा ने गुरुवार को एक रोबोट पर से परदा हटाया, जो जल्द ही चीन के होटलों में मेहमानों को खाना परोसेगा।

बिहार में पेंशनरों को कतार में नहीं लगना पड़ेगा (18:37)
पटना, 20 सितंबर (आईएएनएस)| बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने यहां गुरुवार को बताया कि वित्त विभाग के नए निर्देश के बाद अब राज्य के करीब 4़5 लाख पेंशनरों व पारिवारिक पेंशन प्राप्त करने वालों को जीवन प्रमाणपत्र देने के लिए बैंक, पोस्ट ऑफिस व कोषागारों में घंटों कतार में खड़ा नहीं होना पड़ेगा।

तीन तलाक पर अध्यादेश अलोकतांत्रिक : माकपा (18:30) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा तीन तलाक पर पारित किए गए अध्यादेश को अलोकतांत्रिक बताते हुए मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने गुरुवार को कहा कि इस अध्यादेश को पारित करना संसद को दरकिनार करने के समान है जहां यह बिल अभी भी लंबित है।

भोपाल में सवर्णो का भाजपा दफ्तर व मंत्री के आवास पर प्रदर्शन (18:28)
भोपाल, 20 सितंबर (आईएएनएस)| मध्यप्रदेश में एससी-एसटी एक्ट में केंद्र सरकार द्वारा किए गए संशोधन को लेकर सवर्ण समाज का असंतोष बरकरार है। राजधानी में गुरुवार को सैकड़ों लोगों ने सड़क पर उतरकर भाजपा के प्रदेश कार्यालय के बाहर काले झंडे लहराए और मंत्री रामपाल सिंह के आवास के बाहर नारेबाजी की।

गोवा : पर्रिकर की सेहत खातिर भाजपा दफ्तर में कुरान खवानी (15:41) IANS Photo Service
पणजी, 20 सितंबर (आईएएनएस)| गोवा में विभिन्न मस्जिदों के दस मौलानाओं ने बीमार चल रहे मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के जल्द स्वस्थ होने की कामना के साथ भाजपा कार्यालय में कुरान खवानी की।

नन दुष्कर्म मामला : बिशप के साथ दूसरे दिन भी पूछताछ जारी (13:19) IANS Photo Service
त्रिपुनीथुरा (केरल), 20 सितंबर (आईएएनएस)| केरल पुलिस ने नन के साथ दुष्कर्म के मामले में गुरुवार को लगातार दूसरे दिन आरोपी बिशप फ्रैंको मुलक्कल से पूछताछ की।

अंग्रेजी से दुश्मनी की जरूरत नहीं : भागवत (22:30) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 19 सितम्बर (आईएएनएस)| राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत ने बुधवार को यहां कहा कि लोगों को स्थानीय भाषा को महत्व देने के लिए अंग्रेजी भाषा से दुश्मनी करने की कोई जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि अंग्रेजी की श्रेष्ठता का विचार सिर्फ उनके दिमाग में है।

गौरक्षकों पर पशु तस्करों के हमले पर आवाज क्यों नहीं उठाती : भागवत (21:16) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 19 सितम्बर (आईएएनएस)| आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने बुधवार को यहां कहा कि गाय के नाम पर हिंसा के संदर्भ में 'दोहरे मापदंड' अपनाए जाते हैं। जब पशु तस्कर गौरक्षकों पर हमला करते हैं तो कोई 'आवाज' नहीं उठाता।

मुस्लिम महिला संगठन ने तीन तलाक अध्यादेश को सराहा (19:52) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 19 सितम्बर (आईएएनएस)| भारतीय मुस्लिम महिला आंदोलन (बीएमएमए) ने बुधवार को त्वरित तीन तलाक को दंडनीय अपराध बनाने संबंधी अध्यादेश का स्वागत किया।

तीन तलाक अध्यादेश से महिलाओं के साथ ज्यादा अन्याय होगा : ओवैसी (19:25) IANS Photo Service
हैदराबाद, 19 सितम्बर (आईएएनएस)| एमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने बुधवार को कहा कि तीन तलाक को आपराधिक कृत्य बनाए जाने के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा पारित अध्यादेश से मुस्लिम महिलाओं के साथ और अन्याय होगा।