समाज/धर्म/जीवनशैली


हैदराबाद की संस्था ने जकात से जगाया शिक्षा का अलख (15:48) IANS Photo Service
मोहम्मद शफीक
हैदराबाद, 21 जनवरी (आईएएनएस)| हैदराबाद की एक संस्था ने जकात से शिक्षा का अलख जगाया है। पिछले 25 सालों से गरीब, बेसहारा और अनाथ बच्चों की शिक्षा के लिए कार्यरत यह संस्था जकात में संग्रह किए गए धन से चलती है।

शंकराचार्य की 108 फुट की प्रतिमा बनेगी ओंकारेश्वर की पहचान (11:00)
संदीप पौराणिक
भोपाल, 21 जनवरी (आईएएनएस)| देश और दुनिया में नर्मदा नदी के तट पर स्थित ओंकारेश्वर की पहचान बारह ज्योर्तिलिंगों में से एक के तौर पर रही है, लेकिन आने वाले समय में यह स्थान शंकराचार्य की ज्ञान स्थली के तौर पर भी पहचाना जाएगा, क्योंकि यहां आदि शंकराचार्य की 108 फुट की प्रतिमा स्थापित की जा रही है।

गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित किया जाए : इमाम इलियासी (21:20)
पुणे, 20 जनवरी (आईएएनएस)| ऑल इंडिया इमाम आर्गनाइजेशन (एआईआईओ) के मुख्य इमाम डॉ. इमाम उमर अहमद इलियासी ने कहा है कि देश की संवेदनशीलता को सुरक्षित रखने के लिए गाय को भारत का राष्ट्रीय पशु घोषित किया जाना चाहिए।

वीटी स्टेशन को संग्रहालय बनाने में अड़चनें (20:25) IANS Photo Service
अरुण कुमार दास
नई दिल्ली, 20 जनवरी (आईएएनएस)| प्रतिष्ठित छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) को संग्रहालय बनाने की भारतीय रेलवे की महत्वाकांक्षी योजना बंद हो सकती है।

बिहार : महाबोधि मंदिर परिसर के पास मिला विस्फोटक, एनआईए ने शुरू की जांच (लीड-1) (19:49)
गया, 20 जनवरी (आईएएनएस)| बौद्ध संप्रदाय के महत्वपूर्ण तीर्थस्थल बिहार के बोधगया स्थित महाबोधि मंदिर परिसर के पास शुक्रवार को दो जगहों से विस्फोटक बरामद किए गए, जिसके बाद राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की टीम ने यहां पहुंच कर जांच शुरू कर दी है। इस बीच, पूरे बोधगया स्थित सभी मठों (मोनेस्ट्री) की सुरक्षा बढ़ा दी गई है तथा लोगों से संदिग्ध या लवारिस वस्तुओं की सूचना तत्काल पुलिस को देने की अपील की गई है। घटना के बाद राजधानी पटना के भी प्रमुख धार्मिक स्थलों की भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

चीन में 2017 में लैंगिक असमानता घटी (17:45)
बीजिंग, 20 जनवरी (आईएएनएस)| चीन में 'सेकेंड चाइल्ड पॉलिसी' आने से वर्ष 2017 में लैंगिक असमानता में कमी आई है।

छग : 7.74 लाख गरीबों को मिला रसोई गैस कनेक्शन (22:47)
रायपुर, 19 जनवरी (आईएएनएस/वीएनएस)। छत्तीसगढ़ में चालू वित्तीय वर्ष 2017-18 में अब तक 7 लाख 74 हजार 573 गरीब महिलाओं को रसोई गैस कनेक्शन जारी किया है। इन्हें मिलाकर राज्य में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के शुरू होने के बाद से अब तक (लगभग 19 माह में) 17 लाख 74 हजार महिलाओं को रसोई गैस कनेक्शन दिए जा चुके हैं।

राष्ट्रपति 112 मेधावी महिलाओं को सम्मानित करेंगे (21:53) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)| राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद शनिवार को अलग-अलग क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली 100 से ज्यादा महिलाओं को सम्मानित करेंगे।

दिव्यांगजनों के लिए 100 सुगम्य वेबसाइटें लोकार्पित (20:15)
नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)| दिव्यांगजनों के अधिकारिता के लिए एक अभूतपूर्व कदम के तहत सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने शुक्रवार को यहां विभिन्न राज्य सरकारों/केंद्र शासित प्रदेशों की 100 सुगम्य वेबसाइटों का सुगम्य भारत अभियान के अंतर्गत लोकार्पण किया।

पुतिन ने बर्फीली झील में लगाई डुबकी (19:37) IANS Photo Service
मॉस्को, 19 जनवरी (आईएएनएस)| रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को अपनी धार्मिक आस्था दर्शाते हुए बर्फीली झील के पानी में डुबकी लगाई। आर्थोडॉक्स चर्च की ओर से पुण्य कर्म के लिए शीतल जल में स्नान करने के कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

नोटों पर अंबेडकर की तस्वीर हो लगाने की मांग (19:16)
नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)| दलित और समाज के अन्य कमजोर वर्गो के लगभग 50 शिक्षकों ने शुक्रवार को बी.आर. अंबेडकर की तस्वीर नोटों पर लगाने और अंबेडकर के जन्मदिवस '14 अप्रैल' को राष्ट्रीय अवकाश घोषित करने की मांग को लेकर राष्ट्रपति भवन की ओर मार्च किया।

रायपुर में 4 दिनी कचरा महोत्सव शुरू, जुटेंगे विशेषज्ञ (18:46)
रायपुर, 19 जनवरी (आईएएनएस/वीएनएस)। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में एक अनोखा महोत्सव होने जा रहा है। नगर निगम प्रशासन ने यहां चार दिवसीय कचरा महोत्सव मनाने का निर्णय लिया है। इस महोत्सव में देशभर के कचरा विशेषज्ञ शामिल होने जा रहे हैं।

मदर्स रेसिपी बना रही है भारत की 'वीर नारियों' को सशक्त (18:43)
नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)| भारत के अग्रणी एफएमसीजी ब्रांड-मदर्स रेसिपी फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार द्वारा शुरू किए ऑनलाइन कैम्पेन 'भारत के वीर' से प्रेरित होकर भारत की वीर नारियों को समर्पित 'ट्रिब्यूट टू मदरलैंड' कैम्पेन शुरू किया है।

बिहार में अब कुरीतियों के खिलाफ बनेगी अनोखी मानव श्रृंखला (13:35)
मनोज पाठक
पटना, 19 जनवरी (आईएएनएस)| बिहार में बाल विवाह और दहेज प्रथा के खिलाफ जागरूकता अभियान के तहत 21 जनवरी को बनने वाली मानव श्रृंखला में चार करोड़ से ज्यादा लोगों के शामिल होने की योजना है। सरकार का दावा है कि यह अनोखी मानव श्रृंखला 13,654 किलोमीटर लंबी होगी।

ग्वालियर में 'स्ट्रीट चिल्ड्रन' के लिए अनोखी पहल ने दिल जीता (With Images) (13:03)
ग्वालियर ,19 जनवरी (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश के ग्वालियर में गुरुवार का दिन सड़क पर जीवन बिताने वाले बच्चों ( स्ट्रीट चिल्ड्रन) के लिए मस्ती भरा रहा।

पोप फ्रांसिस पेरू के 3 दिवसीय दौरे पर (12:40) IANS Photo Service
लीमा, 19 जनवरी (आईएएनएस)| पोप फ्रांसिस पेरू की तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर हैं।

दिल्ली में दुष्कर्म रोकने के लिए 3 वर्षो में पर्याप्त प्रयास नहीं : स्वाति मालीवाल (साक्षात्कार) (08:09)
सोमरिता घोष
नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)| दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल का कार्यकाल अगले पांच महीनों में पूरा होने जा रहा है। उनका कहना है कि राष्ट्रीय राजधानी में दुष्कर्म रोकने के लिए केंद्र की पुलिस ने ज्यादा कुछ नहीं किया है।

कोई भेदभाव का शिकार न हो : योगी (फोटो सहित) (With Images) (22:08)
लखनऊ, 18 जनवरी (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कहा कि दनकी सरकार केंद्र सरकार की योजनाओं को बिना किसी भेदभाव के, हर व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है और ध्यान रखा जा रहा है कि कोई उपेक्षित न हो, भेदभाव का शिकार न हो।

नेतन्याहू ने चाबाड हाउस का दौरा किया (22:02) IANS Photo Service
मुंबई, 18 जनवरी (आईएएनएस)| इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गुरुवार को यहां 2008 मुंबई हमले में अपने माता-पिता को खोने वाले मोशे होल्ट्सबर्ग के साथ चाबाड हाउस का दौरा किया और इसे स्मारक (लीविंग मेमोरियल) बनाने की घोषणा की।

'किसानों के लिए मप्र जैसा मॉडल न बनाएं जेटली' (फोटो सहित) (With Images) (21:54)
भोपाल, 18 जनवरी (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश की राजधानी में आयोजित किसान मुक्ति सम्मेलन में हिस्सा लेने आए किसान समर्थक नेताओं- योगेंद्र यादव, राजू शेट्टी, डॉ. सुनील व वी.एम. सिंह ने प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान की सरकार पर करारा हमला बोलते हुए केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली से किसानों के लिए मध्य प्रदेश जैसा मॉडल न बनाने की अपील की।

इंडस फूड एक्सपो से 1.52 अरब डॉलर व्यापार का अनुमान (19:22)
प्रज्ञा कश्यप
नई दिल्ली, 18 जनवरी (आईएएनएस)| 'इंडस फूड' एक्सपो 2018 के पहले दिन रूस, वियतनाम, ईरान, ओमान, बहरीन, संयुक्त अरब अमीरात, इजरायल, फिलीपींस सहित 43 देशों के खरीदारों और भारतीय निर्यातकों के बीच वैश्विक व्यापार संबंधों को बढ़ावा देने के प्रयासों की झलक देखने को मिली। आयोजकों को भविष्य में इस आयोजन से 1.52 अरब डॉलर व्यापार होने का अनुमान है।

मोहम्म्द रफी पर अनूठी द्विभाषी पुस्तक का लोकार्पण (19:00)
नई दिल्ली, 18 जनवरी (आईएएनएस)| दिग्गज गायक मोहम्मद रफी के जीवन एवं गीतों पर आधारित द्विभाषी पुस्तक 'द वल्र्ड ऑफ रफी बनाम रफी की दुनिया' का यहां एक संगीत समारोह में लोकार्पण किया गया।

साइकिल पर घूम रहा 'आधी आबादी' का हक (With Images) (17:03)
रीतू तोमर
नई दिल्ली, 18 जनवरी (आईएएनएस)| एक शख्स साइकिल पर सवार होकर महिलाओं को पुरुषों के समान अधिकार दिए जाने के प्रति जागरूकता फैलाने के मिशन पर निकला है। वह उस सोच को समझने और उसमें बदलाव की उम्मीद भरी यात्रा पर है, जो एक महिला को महज महिला होने की वजह से दोयम दर्जे की मानती है।

मदरसों को बंद करना समस्या का हल नहीं : योगी (15:07)
लखनऊ ,18 जनवरी (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को पहले अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रियों के क्षेत्रीय विकास समन्वय सम्मेलन का शुभारम्भ किया। इस मोके पर योगी ने साफ तौर पर कहा कि मदरसों को बंद करना समस्या का हल नहीं है, बल्कि इनका आधुनिकीकरण होना चाहिए।

उप्र : सीओ ने जमीन में बैठ कर सुनी पीड़ित की फरियाद (फोटो सहित) (With Images) (13:59)
बांदा, 18 जनवरी (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश में बांदा जिले के पैलानी थाना क्षेत्र के बड़ागांव में दो दिन पूर्व एक नाबालिग दलित लड़के की गांव के दबंगों ने बुरी तरह पिटाई की जिससे वह न ही चल पा रहा है और न ही बैठ पा रहा है। अधमरे लड़के के परिजन अस्पताल से उसे पुलिस अधीक्षक कार्यालय ले गए और जमीन पर लिटा दिया। सीओ ने भी संवेदनशीलता दिखाई और जमीन पर ही बैठ कर उसकी फरियाद सुनी।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo