समाज/धर्म/जीवनशैली


बच्चे झूठ बोलने लगते हैं कब? (08:14)
नई दिल्ली, 21 नवंबर (आईएएनएस)| बच्चा पूछता है, 'मॉम, क्या मैं बारिश में खेलने जाऊं?', 'क्या मैं आइसक्रीम खा लूं?' 'क्या मैं अपने दोस्तों के साथ ट्रैकिंग पर जाऊं?', इन सब प्रश्नों के लिए मां का क्या जवाब होगा, हम सभी जानते हैं। मां जरूर कहेगी 'नहीं' और बच्चा मायूस हो जाएगा।

जम्मू एवं कश्मीर में पद्मावती को प्रतिबंधित करने की मांग (21:36) IANS Photo Service
जम्मू, 20 नवंबर (आईएएनएस)| नेशनल कांफ्रेंस (एनसी) के वरिष्ठ नेता व विधायक देवेंद्र राणा ने सोमवार को जम्मू एवं कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से राज्य में पद्मावती की रिलीज को प्रतिबंधित करने की मांग की। उन्होंने कहा कि जब भी यह फिल्म सेंसर बोर्ड से पास हो, उसके बाद इस पर राज्य में रोक लगाई जानी चाहिए।

छग : 17 साल की रवीना बनी बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष (फोटो सहित) (With Images) (19:46)
नीरज तिवारी
रायपुर, 20 नवंबर (आईएएनएस/वीएनएस)। छत्तीसगढ़ में सोमवार को बाल संरक्षण आयोग और यूनिसेफ ने एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम का थीम 'किड्स टेक ओवर' था, जिसमें सरगुजा से आए बाल पत्रकार संगवारी खबरिया के 13 बच्चे शामिल हुए। इन्हीं बच्चों में से 17 वर्षीय रवीना एक्का को सोमवार को एक दिन के लिए छत्तीसगढ़ राज्य बाल संरक्षण आयोग का अध्यक्ष बनाया गया।

आदर्श विवाह अभियान तेज करेगा मिथिलालोक (18:37)
पटना, 20 नवंबर (आईएएनएस)| 'पाग बचाओ अभियान' और पिछले वर्ष सौराठ सभा की सफलता के बाद स्वयंसेवी संस्था मिथिलालोक फाउंडेशन ने अब 'आदर्श विवाह अभियान' को और तेज करने का निर्णय लिया है। आदर्श विवाह अभियान का मुख्य उद्देश्य समाज को दहेजमुक्त बनाना है।

हरियाणा : सफल महिलाएं 'कन्या हत्यारा' राज्य का कलंक मिटा सकती है? (18:36) IANS Photo Service
जयदीप सरीन
चंडीगढ़, 20 नवंबर (आईएएनएस)| सिनेमा में सफलता, अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धा में मेडल जीतने, माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई करने और अब विश्व सुंदरी का ताज जीतने के बाद देश में सबसे ज्यादा खराब लिंगानुपात के साथ 'लड़कियों की हत्या' करने के लिए कुख्यात राज्य हरियाणा अब राज्य की बदनामी से आगे बढ़कर नई कहानी लिख रहा है।

कॉफी से चलेंगी लंदन की बसें (18:04) IANS Photo Service
लंदन, 20 नवंबर (आईएएनएस)| कॉफी से निकाले गए कचरे के तेल का इस्तेमाल कर लंदन की बसों को सोमवार से ऊर्जा दी जाने लगी है। परिवहन अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

बीसपुरम : महिलाओं के लिए 'मुश्किल दिनों' में ताड़ के पत्ते ही सहारा (17:54)
रीतू तोमर
विशाखापट्टनम, 20 नवंबर (आईएएनएस)| आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम की अनंतगिरि पहाड़ियों से घिरा एक आदिवासी गांव 'बीसपुरम' महिला सशक्तिकरण की जीती-जागती मिसाल बना हुआ है, लेकिन सशक्तिकरण की मिसाल बन रहीं ये महिलाएं माहवारी के दिनों में ताड़ के पत्ते इस्तेमाल करने को मजबूर हैं।

विद्यार्थियों को ब्लू व्हेल गेम के खतरों के बारे में जागरूक करें : सर्वोच्च न्यायालय (17:21) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 नवंबर (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने सोमवार को कहा कि विद्यार्थियों को ब्लू व्हेल जैसे ऑनलाइन गेम्स के खतरों के बारे में जागरूक किए जाने की जरूरत है। न्यायालय ने कहा कि अभिभावकों और शिक्षकों को इसकी जिम्मेदारी लेनी चाहिए, ताकि बच्चे इसके जाल में न फंसें।

रानी लक्ष्मीबाई के जन्मदिन पर रौशन हुआ झांसी (With Images) (16:28)
झांसी, 20 नवंबर (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड इलाके का ऐतिहासिक शहर झांसी रविवार की रात रोशनी से जगमग रहा। मौका था रानी लक्ष्मीबाई के जन्मदिवस का।

सपा सरकार में मुसलमान हुए थे बर्बाद : जव्वाद (22:39)
फैजाबाद, 19 नवंबर (आईएएनएस/आईपीएन)। ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के सदस्य व शिया धर्मगुरु मौलाना सैय्यद कल्बे जव्वाद नकवी ने कहा कि सपा सरकार के दौरान इतने दंगे हुए कि मुसलमान बर्बाद हो गए। उन्होंने कहा कि 'जो सरकार हमारा समर्थन करेगी, हम उसका समर्थन करेंगे।'

बारावफात 2 दिसंबर को : फरंगी महली (22:21)
लखनऊ, 19 नवंबर (आईएएनएस/आईपीएन)। बारावफात (मिलाद-उल-नबी) दो दिसंबर को होगी। यह ऐलान मरकजी चांद कमेटी के सदर व ऐशबाग ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने की।

अब मुलायम ने छेड़ा राम-कृष्ण आलाप (22:19)
गाजियाबाद, 19 नवंबर (आईएएनएस/आईपीएन)। समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने रविवार को इंदिरापुरम के वैशाली क्षेत्र में एक कार्यक्रम में कहा कि भारत में भले ही भगवान श्रीराम के अनुयायी बहुत हैं, लेकिन श्रीकृष्ण के अनुयायी भी उनसे कम नहीं हैं। राम सिर्फ उत्तर भारत में ही पूजे जाते हैं, जबकि भगवान श्री कृष्ण को उत्तर से दक्षिण भारत तक पूजा जाता है।

'खतरा लेकर ही जीता जा सकता है पुरस्कार' (21:47)
गुड़गांव, 19 नवंबर (आईएएनएस)| यस बैंक के ह्यूूमन कैपिटल मैनेजमेंट के अध्यक्ष रजनीश दत्ता ने कहा कि पुरस्कार और खतरे एक साथ ही चलते हैं। खतरा लेकर ही पुरस्कार जीता जा सकता है। उन्होंने कहा कि यह एक अरब लोगों का देश है जिसमें अवसरों की कमी नहीं हैं।

एक साल में 'मिस कैंपस' से 'मिस वर्ल्ड' बन गईं मानुषी छिल्लर (21:38) IANS Photo Service
जयदीप सरीन
चंडीगढ़, 19 नवंबर (आईएएनएस)| हरियाणा के सोनीपत जिले में स्थित लड़कियों के मेडिकल कॉलेज में मेडिसिन की पढ़ाई कर रही मिस वर्ल्ड 2017 का खिताब जीतने वाली मानुषी छिल्लर के लिए बीता एक वर्ष पुरस्कारों से भरा रहा है।

सरगुजा में कृष्ण के वेश में खूब थिरके मंत्री पैकरा (फोटो सहित) (With Images) (20:57)
सरगुजा, 19 नवंबर (आईएएनएस/वीएनएस)। छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले के वाड्रफनगर के महामाया पार्क में रविवार को भागवत कथा में प्रदेश के गृहमंत्री रामसेवक पैकरा पहुंचे। यहां उन्हें भगवान कृष्ण की वेशभूषा पहनाई गई, मुकुट भी लगाया गया। इसके बाद मंत्री भजन की धुन पर नाचते नजर आए।

शौचालय दिवस पर देश भर में कार्यक्रम आयोजित (20:41)
नई दिल्ली, 19 नवंबर (आईएएनएस)| विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन के एक भाग रूप में राज्यों और जिलों में व्यवहार परिवर्तन और शौचालय के इस्तेमाल से जुड़ी जानकारियों और गतिविधियों के बारे में रविवार को बड़ी संख्या में कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस महत्वपूर्ण कार्य के लिए कई जगह जूलूस निकाले गए और विचार विमर्श का आयोजन किया गया।

मप्र में 'सहकारिता से अंत्योदय योजना' की शुरुआत सोमवार को (20:04)
भोपाल, 19 नवंबर (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश सहकारिता से अंत्योदय योजना और कृषक सहकारी ऋण मित्र योजना की शुरुआत सोमवार से हो रही है। इन योजनाओं का शुभारंभ यहां समन्वय भवन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे।

'छात्रों को सिखाएं उद्यमशीलता के गुर' (With Images) (19:57)
प्रज्ञा कश्यप
नई दिल्ली, 17 नवंबर (आईएएनएस)| अंतर्राष्ट्रीय संगठन अशोका के दक्षिण एशिया के निदेशक यशवीर सिंह ने भारत में उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए छात्रों को स्कूल से ही इसके गुर सिखाए जाने की जरूरत पर जोर देते हुए कहा है कि छात्रों को अपने अंदर उद्यमशीलता के गुर विकसित करने की प्रेरणा दी जानी चाहिए, ताकि देश में जगह-जगह नए उद्यमियों का विकास हो सके और वे विश्व में उद्यमशीलता के मंच पर देश का प्रतिनिधित्व कर सकें।

'बाबरी मस्जिद की जगह मंदिर कोई मुसलमान बर्दाश्त नहीं करेगा' (19:38)
लखनऊ, 19 नवंबर (आईएएनएस/आईपीएन)। शिया पर्सनल लॉ बोर्ड ने कहा है कि अयोध्या में राम मंदिर बने, इस पर किसी भी मुसलमान को कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन बाबरी मस्जिद की जगह पर कब्जा करके उस पर मंदिर बनाया जाए, यह कोई भी मुसलमान बर्दाश्त नहीं करेगा।

उप्र : ईओडब्ल्यू करेगी चीनी मिल घोटाले की जांच (18:33)
लखनऊ, 19 नवंबर (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश की पूर्ववर्ती बसपा सरकार में चीनी मिलों को बेचने के मामले में हुए घोटाले की जांच अब आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) करेगी। लखनऊ पुलिस ने इस मामले की जांच ईओडब्ल्यू से कराने की सिफारिश की है।

पीओके हमारा था, हमारा रहेगा : प्रो. रामगोपाल (18:06)
इटावा (उप्र), 19 नवंबर (आईएएनएस/आईपीएन)। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय प्रमुख महासचिव प्रो.रामगोपाल यादव ने यहां रविवार को जम्मू एवं कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रें स के नेता फारुख अब्दुल्ला के पीओके वाले बयान पर कड़ी आपत्ति जताते हुए कहा कि 'कश्मीर और पीओके हमारा था, हमारा है और हमारा रहेगा।'

झांसी में आधुनिक लक्ष्मीबाइयों की जंग अशिक्षा व गरीबी से! (लक्ष्मीबाई जन्मदिन पर विशेष) (With Images) (17:46)
संदीप पौराणिक
झांसी, 19 नवंबर (आईएएनएस)| झांसी का जिक्र आए और उसमें पहली आजादी की जंग की नायिका रानी लक्ष्मी बाई की चर्चा न हो, ऐसा संभव नहीं है। यहां की तासीर ही कुछ ऐसी है कि महिलाएं संघर्ष में सबसे आगे नजर आती हैं। यहां के गरीब तबके की बालिकाओं ने अशिक्षा और गरीबी के खिलाफ ऐसी जंग शुरू की है, जिसका कारवां लगातार बढ़ता जा रहा है।

यूनिसेफ ने अफगान बच्चों को लेकर चिंता जताई (17:20) IANS Photo Service
काबुल, 19 नवंबर (आईएएनएस)| संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने अफगानिस्तान में बच्चों की स्थिति, कुपोषण और स्कूलों की कमी पर चिंता जताई है।

विदेशियों को भी पसंद आ रहा सोनपुर मेला (फोटो सहित) (With Images) (16:52)
मनोज पाठक
हाजीपुर (बिहार), 19 नवंबर (आईएएनएस)| बिहार के सारण और वैशाली जिले की सीमा पर 'मोक्षदायिनी' गंगा और 'नारायणी' गंडक नदी के संगम पर ऐतिहासिक और पौराणिक महत्व वाले हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला न केवल देशी पर्यटकों को, बल्कि विदेशी पर्यटकों को भी आकर्षित कर रहा है। यह दीगर बात है कि इस वर्ष 'चिड़िया बाजार' और घुड़दौड़ व हाथीस्नान नहीं होने के कारण कुछ पर्यटक निराश भी लौट गए।

लक्ष्मीबाई के रंग में रंगी झांसी (फोटो सहित) (With Images) (16:37)
झांसी, 19 नवंबर (आईएएनएस)| रानी लक्ष्मीबाई के जन्म दिवस पर उनकी कर्मभूमि झांसी में रविवार को लोगों में गजब का उत्साह दिखा। समूचा झांसी शहर रानी लक्ष्मीबाई के रंग में ही रंगी हुई दिखी। महिलाओं ने भी इस मौके पर बढ़-चढ़ कर विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लिया।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo