समाज/धर्म/जीवनशैली


समूचे मुल्क में फैलाया जा रहा इस्लाम का डर : ओवैसी (22:16) IANS Photo Service
हैदराबाद, 24 जून (आईएएनएस)| ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने शनिवार को कहा कि देशभर में इस्लाम का डर पैदा किया जा रहा है, नतीजतन भीड़ मुस्लिमों की हत्या कर रही है।

सांप्रदायिक सौहार्द्र के लिए जनसंख्या नियंत्रण कानून जरूरी : गिरिराज (20:26) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 24 जून (आईएएनएस)| केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने देश में जनसंख्या नियंत्रण कानून लाने की मांग उठाई है और उनका कहना है कि इसके बिना 'सांप्रदायिक सौहार्द्र नाकाम रहेगा'।

देशभर में 26 जून को मनाई जाएगी ईद (19:40)
लखनऊ, 24 जून (आईएएनएस/आईपीएन)। देशभर में इस बार ईद 26 जून को मनाई जाएगी। इसका ऐलान शनिवार को राजधानी लखनऊ में मौलाना डॉ. कल्बे सादिक ने किया।

उप्र में हेल्पलाइन 181 बनेगी महिलाओं की ताकत : योगी (फोटो सहित) (With Images) (16:51)
लखनऊ, 24 जून (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को महिला हेल्पलाइन '181 महिला आशा ज्योति लाइन' व कन्या भ्रूणहत्या रोकथाम के लिए 'मुखबिर योजना' का शुभारंभ किया।

केरल : स्कॉटलैंड में पादरी की हत्या की जांच चाहता है कांग्रेस (15:47) IANS Photo Service
अलप्पुझा (केरल), 24 जून (आईएएनएस)| कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रमेश चेन्निथला ने शनिवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को पत्र लिखकर स्कॉटलैंड में केरल के एक पादरी की मौत मामले की जांच की मांग की है।

मक्का की ग्रैंड मस्जिद पर आतंकी हमले की साजिश नाकाम (लीड-1) (15:22) IANS Photo Service
रियाद, 24 जून (आईएएनएस)| सऊदी अरब के सुरक्षा बलों ने पवित्र स्थल मक्का की ग्रैंड मस्जिद और वहां मौजूद श्रद्धालुओं पर आतंकवादी हमले की एक कोशिश नाकाम कर दी है।

राजस्थान : अपना बाल विवाह रद्द कराने अदालत पहुंची किशोरी (22:55)
जोधपुर, 23 जून (आईएएनएस)| जोधपुर की एक स्थानीय अदालत ने शुक्रवार को एक 17 वर्षीय किशोरी द्वारा बाल्यावस्था में हुई अपनी शादी को रद्द कराने की मांग वाली याचिका पर नोटिस जारी की है।

अलविदा की नमाज में मांगी अमन चैन की दुआ (फोटो सहित) (With Images) (22:13)
मुरादाबाद, 23 जून (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में जामा मस्जिद इलाके में कड़ी सुरक्षा के बीच जुम्मा अलविदा की नमाज सकुशल पूरी हो गई। नमाजियों ने मुल्क की तरक्की और अमन चैन के लिए दुआ की। इस दौरान प्रशासन पूरी मुस्तैदी से तैनात रहा, जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाकर कड़ी निगरानी भी की गई।

पंजाब के नवदीप को नीट में शीर्ष स्थान (21:19) IANS Photo Service
चंडीगढ़, 23 जून (आईएएनएस)| पंजाब के मुक्तसर शहर के एक विद्यार्थी ने चिकित्सा कॉलेजों में प्रवेश के लिए होने वाली राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा(नीट) में शीर्ष स्थान हासिल किया है।

मप्र : किसान आत्महत्याओं पर 'चिमाने' को जगाना मुश्किल! (19:23)
संदीप पौराणिक
भोपाल, 23 जून (आईएएनएस)| एक कहावत है कि सोते को जगाया जा सकता है, जागते को भी जगाया जा सकता है, मगर चिमाने (सोने का स्वांग रचने वाला) को जगाना मुश्किल है। किसान आत्महत्याओं के मामले में यही हाल शिवराज सिंह चौहान सरकार का हो चला है, जो यह मानने को तैयार नहीं है कि किसान कर्ज के दवाब में आत्महत्या कर रहे हैं।

उप्र : ललितपुर जिले में शौचालय बिना शस्त्र लाइसेंस नहीं (19:11)
लखनऊ/ललितपुर, 23 जून (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश के ललितपुर जिला प्रशासन ने खुले में शौच से मुक्ति के लिए अनोखी पहल की है। जिनके पास हथियारों के लाइसेंस हैं, लेकिन घर में शौचालय नहीं है तो उनके लाइसेंस रद्द किए जाएंगे।

रमजान की रात की खरीदारी से गुलजार रहता है हैदराबाद (19:02) IANS Photo Service
मोहम्मद शफीक
हैदराबाद, 23 जून (आईएएनएस)| हैदराबाद में खास तौर से पुराने शहर में यातायात जाम की समस्या आम बात है। लेकिन पवित्र महीने रमजान के दौरान शहर में पूरी रात जाम लगा रहता है।

'नीरजा' के परिवार ने फिल्म निर्माताओं पर किया मुकदमा (18:05)
जयदीप सरीन
चंडीगढ़, 23 जून (आईएएनएस)| साहसी विमान परिचारिका दिवंगत नीरजा भनोट के परिवार ने राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म 'नीरजा' के निर्माताओं पर आपराधिक साजिश रचने और शुद्ध लाभ का 10 प्रतिशत देने के वादे से मुकरने का आरोप लगाया है। परिवार ने न्याय के लिए अदालत का रुख किया है।

हिमाचल : रिहाइशी इलाकों में शराब की दुकानों से लोग नाराज (17:34)
शिमला, 23 जून (आईएएनएस)| राजमार्गो पर शराब की बिक्री पर सर्वोच्च न्यायालय द्वारा प्रतिबंध लगाने के बाद हिमाचल प्रदेश सरकार ने रिहाइशी इलाकों में शराब की दुकानें चलाने की अनुमति दे दी है, जिससे यहां लोग नाराज हैं।

आस्ट्रिया में इस्लामी किंडरगार्टन्स बंद करने की मांग (15:22) IANS Photo Service
वियना, 23 जून (आईएएनएस)| आस्ट्रिया के एक शीर्ष अधिकारी ने यहां इस्लामी किंडरगार्टन्स (बालवाड़ी) को बंद करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि इनकी (किंडरगार्टन) कोई जरूरत नहीं है।

पुलिस अधिकारी की हत्या बर्बर कृत्य : मीरवाइज (15:00) IANS Photo Service
श्रीनगर, 23 जून (आईएएनएस)| वरिष्ठ अलगाववादी नेता मीरवाइज उमर फारूक ने शुक्रवार को वरिष्ठ पुलिस अधिकारी की हत्या को एक निर्मम कृत्य बताकर इसकी निंदा की।

आईएस ने मोसुल में ऐतिहासिक अल-नूरी मस्जिद को ध्वस्त किया (लीड-1) (22:13) IANS Photo Service
मोसुल, 22 जून (आईएएनएस)| इस्लामिक स्टेट (आईएस) के आतंकवादियों ने इराकी शहर मोसुल में 12वीं सदी में निर्मित मस्जिद 'अल नूरी' को ध्वस्त कर दिया। मोसुल आतंकवादी समूह की विचारधारा का केंद्र और उसके स्वयंभू खलीफा का जन्म स्थल है।

इस सुलो की भी सुन लो सरकार..! (फोटो सहित) (With Images) (21:03)
दंतेवाड़ा (छत्तीसगढ़), 22 जून (आईएएनएस/वीएनएस)। बारिश में उफनती इंद्रावती नदी को आंगनबाड़ी सहायिका सुलोवती (35) एक छोटी-सी डोंगी के सहारे पारकर छोटे छिंदनार से बड़े छिंदनार जाती है। महज दो हजार रुपये मासिक मानदेय के लिए वह हर रोज अपनी जिंदगी दांव पर लगाती है।

ईद करीब, तैयारियों में जुटे लोग (19:43)
लखनऊ/फतेहपुर, 22 जून (आईएएनएस/आईपीएन)। रमजान का अंतिम जुमा (जुमा अलविदा) शुक्रवार को है। रमजान के रोजों के बाद खुशियों का त्योहार ईद मनाया जाता है। ईद की तैयारियों में लोग जोर-शोर से लगे हुए हैं।

बाबा चमलियाल मेले में दिखी सौहार्द की झलक (19:23) IANS Photo Service
जम्मू, 22 जून (आईएएनएस)| भारतीय और पाकिस्तानी सेनाओं द्वारा नियंत्रण रेखा पर गोलीबारी से उलट गुरुवार को बीएसएफ और पाकिस्तान रेंजरों के बीच अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर स्थित बाबा चमलियाल की दरगाह पर आयोजित मेले के दौरान सौहार्द का नजारा देखने को मिला।

मप्र : नर्मदा घाटी में मंदसौर से भी बड़ी घटना की आशंका (19:11)
भोपाल, 22 जून (आईएएनएस)| नर्मदा नदी पर बने सरदार सरोवर बांध की ऊंचाई गुजरात सरकार द्वारा बढ़ा दिए जाने से लगभग 212 किलोमीटर का क्षेत्र डूब में आने वाला है। क्षेत्र में तनाव है, पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। नर्मदा बचाओ आंदोलन और अन्य सामाजिक संगठनों से जुड़े कार्यकर्ताओं ने नर्मदा घाटी में मंदसौर से बड़ी घटना होने की आशंका जताई है।

मिस्र में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया (18:49)
काहिरा, 22 जून (आईएएनएस)| तीसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर बुधवार को मिस्र की राजधानी में सैकड़ों की संख्या में लोगों ने योग किया।

भारत की आबादी 2024 तक चीन से ज्यादा हो जाएगी : संयुक्त राष्ट्र (16:12) IANS Photo Service
अरुल लुइस
संयुक्त राष्ट्र, 22 जून (आईएएनएस)| आगामी सात वर्षों में भारत की आबादी 1.44 अरब को पार कर जाएगी और चीन को पीछे छोड़ते हुए यह दुनिया की सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बन जाएगा। संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है।

2050 तक दुनिया की आबादी 9.8 अरब हो जाएगी : संयुक्त राष्ट्र (16:10) IANS Photo Service
संयुक्त राष्ट्र, 22 जून (आईएएनएस)| संयुक्त राष्ट्र ने अपनी एक रिपोर्ट में खुलासा किया है कि वैश्विक स्तर पर घटते प्रजनन दर के बावजूद 2050 तक विश्व की आबादी 9.8 अरब हो जाने की उम्मीद है।

जागो रे 2.0 में महिलाओं की सुरक्षा और खेलों के प्रोत्साहन पर जोर (15:55)
नई दिल्ली, 22 जून (आईएएनएस)| टाटा टी ने इस साल की शुरुआत में अपना प्रतिष्ठित अभियान-जागो रे 2.0 'अलार्म बजने से पहले जागो रे' की शुरूआत की थी। इसके माध्यम से लोगों से किसी हादसे से पहले त्वरित कार्रवाई करने की अपील की गई थी।