समाज/धर्म/जीवनशैली


जयपुर साहित्योत्सव गुरुवार से, जलवायु परिवर्तन पर होंगे सत्र (22:10)
जयपुर, 23 जनवरी (आईएएनएस)| 'धरती के सबसे बड़े साहित्यिक शो' कहे जाने वाले जी जयपुर साहित्योत्सव 24 से 28 जनवरी चलेगा और इसमें दुनिया भर के लेखक, चिंतक, मानवतावादी, राजनेता, व्यवसाय जगत, खेल और मनोरंजन जगत की हस्तियां विभिन्न विषयों पर अपनी बेबाक राय देने के लिए जुटेंगी।

ईपीएस-95 पेंशनरों का श्रम मंत्री के आवास पर प्रदर्शन (19:38)
नई दिल्ली, 23 जनवरी (आईएएनएस)| ईपीएस-95 के बुजुर्ग पेंशनरों ने बुधवार को हजारों की तादाद में श्रम मंत्री संतोष कुमार गंगवार के दिल्ली और बरेली स्थित आवास के सामने प्रदर्शन किया।

शिमला में एक दिन में बर्फबारी का 15 सालों का रिकॉर्ड टूटा (17:07) IANS Photo Service
शिमला, 23 जनवरी (आईएएनएस)| शिमला में जनवरी माह में सिर्फ एक दिन में सर्वाधिक बर्फबारी का इस साल पिछले 15 वर्र्षो का रिकार्ड टूट गया है।

सभी आईसीपी पर आवासीय परिसर बनाए जाएंगे : राजनाथ (22:05) IANS Photo Service
अटारी (पंजाब), 22 जनवरी (आईएएनएस)| केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने यहां मंगलवार को कहा कि देश की अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं पर स्थित सभी एकीकृत जांच चौकियों (आईसीपी) पर सुरक्षा बलों के लिए आवासीय परिसर बनाए जाएंगे।

कॉस्मेटिक सर्जरी के लिए उकसाती है सेल्फी (20:04)
नई दिल्ली, 22 जनवरी (आईएएनएस)| सेल्फी लेना और उसे सोशल मीडिया पर पोस्ट करना आजकल फैशन बन चुका है, लेकिन एक ताजा अध्ययन के निष्कर्ष आपको सेल्फी के बारे में सोचने के लिए मजबूर कर देंगे। एक निष्कर्ष यह भी है कि अपनी सेल्फी देखने के बाद कछ लोग कॉस्मेटिक सर्जरी कराने के लिए प्रेरित होते हैं।

मप्र में आदिवासियों पर दर्ज वन अपराध के मामले वापस होंगे : सिंधिया (18:21)
गुना, 22 जनवरी (आईएएनएस)| पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने यहां मंगलवार को कहा कि मध्य प्रदेश में बनी कांग्रेस की सरकार आदिवासियों की सरकार है, इस सरकार के मंत्री आदिवासियों के सेवक हैं। कांग्रेस सरकार आदिवासियों को जल, जंगल और जमीन पर उनका हद दिलाएगी। साथ ही आदिवासियों पर दर्ज वन अपराध के मुकदमे वापस लिए जाएंगे।

सिद्दगंगा मठ प्रमुख के अंतिम दर्शन के लिए लोगों का तांता (17:19) IANS Photo Service
तुमाकुरु (कर्नाटक), 22 जनवरी (आईएएनएस)| कर्नाटक के तुमाकुरु स्थित सिद्दगंगा मठ के प्रमुख शिवकुमार स्वामी के पार्थिव शरीर के दर्शन के लिए लोगों का तांता लगा हुआ है। मंगलवार अपरान्ह तक करीब तीन लाख लोग उनके दर्शन कर चुके थे।

स्मार्ट कृषि के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने पेश किया एआई-सेंसर (12:07)
निशांत अरोड़ा
बेंगलुरू, 22 जनवरी (आईएएनएस)| कृषि उत्पादों का दुनिया में सबसे बड़ा उत्पादक चीन आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) की प्रौद्योगिकी के जरिए किसानों को सशक्त बनाने में अग्रणी देश है।

राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने कर्नाटक के लिंगायत संत के निधन पर शोक जताया (21:57) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 जनवरी (आईएएनएस)| राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के 111 वर्षीय लिंगायत संत, शिवकुमार स्वामी के निधन पर सोमवार को शोक जताया है।

भारतीय अरबपतियों की संपत्ति 2018 में रोजाना 2,200 करोड़ बढ़ी : ऑक्सफैम (21:43) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 जनवरी (आईएएनएस)| भारत में पिछले साल अरबपतियों की संपत्ति में रोजाना 2,200 करोड़ रुपये यानी 35 फीसदी की जबरदस्त वृद्धि दर्ज की गई, जबकि देश के करीब 10 फीसदी अत्यंत गरीब तबके के लोग 2004 से लगातार कर्ज में डूबे हुए हैं। इस बात का खुलासा सोमवार को जारी ऑक्सफैम की रिपोर्ट से हुआ।

गणतंत्र दिवस पर ईपीएस-95 पेंशनर्स करेंगे सामूहिक अनशन (20:56)
नई दिल्ली, 21 जनवरी (आईएएनएस)| गणतंत्र दिवस पर देश भर के ईपीएस-95 के पेंशनधारक सामूहिक भूख हड़ताल करेंगे। 26 जनवरी को यह आंदोलन और सामूहिक अनशन देश भर के सभी जिलों में होगा। आज भी करीब 17 लाख पेंशन धारकों को 1000 रुपये से भी कम पेंशन मिल रही है।

राज्यों के विकास बिना राष्ट्र का विकास संभव नहीं : प्रणब मुखर्जी (20:17)
पटना, 21 जनवरी (आईएएनएस)| पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने यहां सोमवार को सर्वागीण विकास पर जोर देते हुए कहा कि राष्ट्र के समुचित विकास के बिना राष्ट्र का विकास नहीं हो सकता।

बिहार : स्वास्थ्य-सजगता के लिए सीवान के दंपति करेंगे 21000 किलीमीटर की यात्रा (With Images) (18:49)
पटना, 21 जनवरी (आईएएनएस)| बिहार के सीवान जिले के रहने वाले समाजसेवी दंपति महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष में उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित करने की अनूठी पहल की है। पिछले सात वर्षो से स्वास्थ्य एडवोकेसी के क्षेत्र में काम कर रही संस्था 'स्वस्थ भारत' के बैनर तले यह दंपति स्वस्थ भारत अभियान के अंतर्गत स्वस्थ भारत के तीन आयाम : जनऔषधि पोषण और आयुष्मान विषय पर देश की आम जनता को जागरूक करने के मकसद से 30 जनवरी से देश के 21000 किलोमीटर की अनोखी यात्रा पर निकलने वाले हैं। यह यात्रा साबरमती से शुरू होगी।

दुनिया के 26 धनकुबेरों के पास 50 फीसदी गरीबों के समान संपत्ति : ऑक्सफैम (18:33) IANS Photo Service
लंदन, 21 जनवरी (आईएएनएस)| दुनिया के 26 सबसे बड़े धन कुबेरों के पास उतनी संपत्ति है जितनी गरीबों की 3.8 अरब आबादी के पास है। इस आंकड़े का जिक्र सोमवार को जारी ब्रिटिश चैरिटी संस्था ऑक्सफैम की एक रिपोर्ट में किया गया है।

सबरीमाला के तंत्री को 'शुद्धिकरण' पर सफाई देने के लिए 15 दिन और दिया (16:05) IANS Photo Service
तिरुवनंतपुरम, 21 जनवरी (आईएएनएस)| सबरीमाला मंदिर के संरक्षक त्रावणकोर देवासम बोर्ड (टीडीबी) ने सोमवार को तंत्री कंतारारू राजीवेरू को इस बारे में स्पष्टीकरण देने के लिए 15 दिन की और मोहलत दी है कि भगवान अयप्पा के मंदिर में दो महिला श्रद्धालुओं के प्रवेश के बाद 'शुद्धिकरण अनुष्ठान' क्यों किया गया। बोर्ड के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

कुंभ में पौष पूर्णिमा पर हजारों लोगों ने संगम में किया स्नान (12:33) IANS Photo Service
प्रयागराज, 21 जनवरी (आईएएनएस)| पौष पूर्णिमा के मौके पर सोमवार को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती नदी के मिलन स्थल संगम में हजारों लोगों ने डुबकी लगाई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

कलाप्रेमी परिवार का संग्रह बना राष्ट्रीय खजाना (आईएएनएस विशेष) (10:24)
मोहम्मद शफीक
हैदराबाद, 21 जनवरी (आईएएनएस)| चार मीनार और गोलकुंडा किला, मोतियों और महलों का नगर हैदराबाद स्थित सालार जंग संग्रहालय दुनिया में पुरातन चीजों और कलाओं का खजाना है, जो एक मुस्लिम कुलन परिवार के कला के कद्रदानों का संग्रह है।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo