समाज/धर्म/जीवनशैली


आरक्षण लंबे समय तक नहीं होना चाहिए : आरएसएस नेता (21:49) IANS Photo Service
जयपुर, 20 जनवरी (आईएएनएस)| राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के संचार विभाग के प्रमुख मनमोहन वैद्य ने शुक्रवार को कहा कि किसी भी आरक्षण को बहुत लंबे समय तक नहीं बनाए रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि देश में मुसलमानों की बुरी सामाजिक-आर्थिक स्थिति की वजह यह है कि उनकी अधिकांश संख्या आर्थिक रूप से पिछड़े राज्यों में रहती है।

मप्र : मंदसौर में मंदिर की मूर्तियां क्षतिग्रस्त, उपद्रव (21:28)
मंदसौर, 20 जनवरी (आईएएनएस)| मध्यप्रदेश के मंदसौर जिले के दूधाखेड़ी माता मंदिर में चल रहे निर्माण कार्य के दौरान शुक्रवार को दीवार गिरने से मूर्तियों के क्षतिग्रस्त होने पर लोगों का गुस्सा फूट पड़ा। आक्रोशित लोगों ने पथराव कर कई वाहन को नुकसान पहुंचाया।

ट्रंप शपथ ग्रहण से पहले चर्च पहुंचे (19:46) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 20 जनवरी (आईएएनएस)| अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 45वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण करने से पहले शुक्रवार को यहां प्रार्थना के लिए सैंट जॉन्स एपिसकोपल चर्च पहुंचे।

बिहार में होगा 'जेंडर लिटरेचर फेस्टिवल' (17:37)
मनोज पाठक
पटना, 20 जनवरी (आईएएनएस)| बिहार में महिला विकास निगम तीन दिवसीय 'जेंडर लिटरेचर फेस्टिवल' यानी लिंग आधारित साहित्य महोत्सव का आयोजन करने जा रहा है। सात अप्रैल से शुरू होने वाले इस महोत्सव में देश-विदेश की महिला लेखिकाओं और अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त नोबेल पुरस्कार विजेता लेखकों को भी आमंत्रित किया जा रहा है।

हिमाचल के हर जिले में बनेंगे परशुराम भवन (17:37) IANS Photo Service
शिमला, 20 जनवरी (आईएएनएस)| हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने शुक्रवार को सभी उपायुक्तों को निर्देश दिया कि हर जिले में परशुराम भवन के निर्माण के लिए एक रुपये के पट्टे पर ब्राह्मणों को जमीन आवंटित की जाए।

यूक्रेन में 3 माता-पिता से बच्चे का जन्म (15:30)
कीव, 20 जनवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। यूक्रेन में तीन लोगों से लिए गए डीएनए के जरिए एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया गया है।

जल्लीकट्टू प्रदर्शन हिंदुत्ववादी ताकतों के लिए सबक : ओवैसी (11:53) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 जनवरी (आईएएनएस)| ऑल इंडिया मजिलस ए इतेहदुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के नेता असदुद्दीन ओवैसी ने शुक्रवार को कहा कि तमिलनाडु में जल्लीकट्टू पर प्रतिबंध के खिलाफ जारी प्रदर्शन हिंदुत्ववादी ताकतों के लिए एक सबक है।

उप्र में 6.89 लाख हैं 'दिव्यांग मतदाता' (22:07)
लखनऊ, 19 जनवरी (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश में कुल 6 लाख 89 हजार 29 दिव्यांग मतदाता चिन्हित किए गए हैं। इनमें सबसे ज्यादा 26,771 दिव्यांग आजमगढ़ में तथा सबसे कम 692 दिव्यांग मतदाता जनपद बलरामपुर मंे चिन्हित किए गए हैं।

गिरिजाघर से लिया गया तलाक अमान्य : सर्वोच्च न्यायालय (22:06) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने गुरुवार को उस याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें पादरियों की अदालत द्वारा कैथलिक दंपतियों के तलाक को मान्यता प्रदान करने की मांग की गई थी।

राष्ट्रपिता का अपमान बर्दाश्त नहीं : छात्र सेना (फोटो सहित) (With Images) (22:03)
आजमगढ़ (उप्र), 19 जनवरी (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश की छात्र सेना ने गुरुवार को बैठक कर हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री व भाजपा नेता अनिल विज के उस बयान की निंदा की, जिसमें भाजपा नेता ने खादी ग्रामोद्योग आयोग के कैलेंडर व डायरी पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जगह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर छापने का समर्थन किया और मोदी को गांधी से ज्यादा बड़ा ब्रांड बताया।

तेलंगाना : हेड कांस्टेबलों को फिल्म देखने के लिए मिली छुट्टी (21:51)
हैदराबाद, 19 जनवरी (आईएएनएस)| एक अनूठे घटनाक्रम में तेलंगाना के आदिलाबाद जिले के सभी हेड कांस्टेबलों को गुरुवार को एक तेलुगू फिल्म देखने के लिए एक दिन की छुट्टी दी गई।

दिल्ली में पहली बार मनेगा 'ललित दिवस' (19:06)
नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)| देश के पूर्व रेलमंत्री और मिथिलांचल के सबसे बड़े राजनेता रहे ललित नारायण मिश्र की जयंती राष्ट्रीय राजधानी में 2 फरवरी को 'ललित दिवस' के रूप में धूमधाम से मनाया जाएगा। इसकी तैयारी में जुटी संस्था मिथिलालोक फाउंडेशन ने यह जानकारी गुरुवार को दी।

प्राथमिक शिक्षा की गुणवत्ता में 5 वर्ष बाद हल्का सुधार (18:46)
प्राची साल्वे/श्रेया शाह
देश में प्राथमिक शिक्षा में सीखने की क्षमता में पिछले पांच वर्षो से लगातार आई गिरावट के बाद आए नए सर्वेक्षण में प्राथमिक स्कूलों में पठन क्षमता और सामान्य गणित को हल करने की क्षमता के स्तर में सुधार देखने को मिला है।

जल्लीकट्टू पर प्रधानमंत्री से मिले पन्नीरसेल्वम, अध्यादेश जारी करने की मांग (लीड-1) (15:59) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)| तमिलनाडु में जल्लीकट्टू के समर्थन में जारी व्यापक विरोध-प्रदर्शन के बीच राज्य के मुख्यमंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम ने गुरुवार को यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और जल्लीकट्टू के आयोजन को अनुमति देने के लिए अध्यादेश जारी करने का अनुरोध किया।

कांग्रेस ने उर्जित पटेल का इस्तीफा मांगा, आरबीआई का घेराव किया (राउंडअप) (21:25) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 18 जनवरी (आईएएनएस)| कांग्रेस ने नोटबंदी का सही तरीके से क्रियान्वयन न करने के विरोध में बुधवार को देशव्यापी आंदोलन किया और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की स्वायत्तता बहाल करने तथा इसके गवर्नर उर्जित पटेल के इस्तीफे की मांग को लेकर विभिन्न राज्यों की राजधानी स्थित आरबीआई के कार्यालयों का घेराव किया।

मप्र : नर्मदा के बहाने हिंदू मान्यताओं में सुधार का दौर! (फोटो सहित) (With Images) (18:15)
संदीप पौराणिक
भोपाल, 17 जनवरी (आईएएनएस)| देश में चुनाव सुधार, आर्थिक सुधार की चर्चा खूब सुनने को मिल जाती है, मगर मध्य प्रदेश में 'नर्मदा नदी' के सहारे हिंदू धर्म की परंपराओं और मान्यताओं में सुधार (रिलीजियस रिफॉर्म) का अनोखा अभियान गति पकड़ रहा है। इस अभियान के जरिए आस्था में डूबे लोगों को इस बात के लिए सहमत किया जा रहा है कि वे न तो नर्मदा नदी में जलदाग (शव को नदी में प्रवाहित करना) करें और न ही पूजन सामग्री प्रवाहित करें, ताकि आस्था का प्रतीक यह नदी प्रदूषण मुक्त रह सके।

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने आरबीआई का घेराव किया (17:40) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 18 जनवरी (आईएएनएस)| कांग्रेस पार्टी के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने बुधवार को नोटबंदी के कदम की निंदा करते हुए और आरबीआई (रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया) की स्वायतत्ता खत्म करने में केंद्र की भूमिका के विरोध में नारे लगाते हुए यहां आरबीआई कार्यालय का घेराव किया।

बिहार में मानव श्रृंखला को लेकर सरकार से जवाब तलब (17:09)
पटना, 18 जनवरी (आईएएनएस)| बिहार में शराबबंदी को लेकर चलाए जा रहे जागरूकता अभियान के तहत 21 जनवरी को राज्य में बनने वाली दुनिया की सबसे बड़ी मानव श्रृंखला को लेकर पटना उच्च न्यायालय ने राज्य सरकार से जवाब तलब किया है।

नमामि गंगे कार्यक्रम से जुड़ेंगे देश के युवा (16:45)
नई दिल्ली, 18 जनवरी (आईएएनएस)| नमामि गंगे कार्यक्रम के अंतर्गत गंगा नदी किनारे के हर गांव में युवाओं को स्वच्छता दूत के रूप में नियुक्त किया जाएगा। इस उद्देश्य से युवा मामले एवं खेलकूद मंत्रालय के अंतर्गत नेहरू युवा केंद्र संगठन और राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के बीच एक समझौता हुआ है, जिसके माध्यम से नमामि गंगे कार्यक्रम में युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी।

सऊदी अरब सरकार ने हज के लिए सुरक्षा कड़ी की (16:33)
रियाद, 18 जनवरी (आईएएनएस)| आगामी हज के दौरान जायरीन के रूप में आतंकवादियों के प्रवेश को रोकने के लिए सऊदी अरब, सीरिया में विपक्षी गठबंधन के साथ सहयोग करेगा।

रेल विभाग धार्मिक पर्यटन के लिए ट्रेन शुरू करेगा (16:24)
अगरतला, 18 जनवरी (आईएएनएस)| रेलवे ने बुधवार को कहा कि धार्मिक पर्यटकों के लिए आगामी 17 फरवरी से एक ट्रेन शुरू की जा रही है जो गुवाहाटी से शुरू होगी और पश्चिम बंगाल और ओडिशा के धर्मस्थलों को कवर करेगी।

नयनतारा जल्लीकट्टू के समर्थन में उतरीं (16:01) IANS Photo Service
चेन्नई, 18 जनवरी (आईएएनएस)| दक्षिण भारतीय फिल्म अभिनेत्री नयनतारा भी बुधवार को सांड़ को काबू में करने के प्राचीन और लोकप्रिय खेल जल्लीकट्ट पर प्रतिबंध के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे युवाओं के समर्थन में उतर आईं हैं।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo
  Click here for :