समाज/धर्म/जीवनशैली


'विजन ऑफ यूपी 2017' पुरस्कार दिए गए (29 मिनट पहले) IANS Photo Service
लखनऊ, 28 मई (आईएएनएस)| सामाजिक क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने वालों को 'विजन ऑफ यूपी 2017' पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

टिलरसन का रमजान कार्यक्रम की मेजबानी से इनकार (13:31) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 28 मई (आईएएनएस)| अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने मुसलमानों के पवित्र माह रमजान के संदर्भ में आयोजित होने वाले कार्यक्रम की मेजबानी करने से इनकार कर दिया है, जिसके बाद लगभग दो दशकों से चली आ रही परंपरा पर विराम लगता प्रतीत हो रहा है।

नेपाली शेरपा कामी रीता ने 21 बार माउंट एवरेस्ट फतह कर बनाया कीर्तिमान (12:28)
काठमांडू, 28 मई (आईएएनएस)| नेपाल के कामी रीता ने विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट को 21 बार फतह कर इतिहास रच दिया है। वह ऐसा करने वाले तीसरे शख्स बन गए हैं। कामी ने शनिवार सुबह दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर पहुंचकर एक नया कीर्तिमान बनाया।

मोदी ने रमजान पर बधाई दी (लीड-1) (11:57) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 28 मई (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रमजान का पवित्र महीना शुरू होने पर रविवार को देश को बधाई दी।

हैम रेडियो ने 4 वर्ष से बिछुड़े भाई-बहन को मिलाया (09:24)
सहाना घोष
कोलकाता, 28 मई (आईएएनएस)| सोशल मीडिया के माध्यम से कई साल पहले बिछुड़े लोगों के आपस में मिलने की खबरें तो आपने सुनी ही होंगी, लेकिन इस बार शौकिया रेडियो सेवा हैम रेडियो ने याददाश्त खो चुकी तमिलनाडु की एक महिला को उसके परिवार से मिलाने का काम किया है।

केरल : पशु बिक्री पर नए प्रतिबंध की विपक्ष ने की आलोचना (राउंडअप) (22:37) IANS Photo Service
तिरुवनंतपुरम, 27 मई (आईएएनएस)| केंद्र सरकार ने जहां नई अधिसूचना जारी कर वध के लिए पशुओं की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है, वहीं केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने इसे 'राज्यों के अधिकारों का उल्लंघन' करने वाला बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस अधिसूचना को वापस लेने की मांग की है।

दुल्हन ने डीजे बजाने पर बारात लौटाई (22:00)
महराजगंज, 27 मई (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के महराजगंज जनपद के कोल्हुई क्षेत्र के मैनहवा गांव में शादी के दौरान डीजे बजाने से मना करने के बाद भी बरातियों के नहीं मानने पर दुल्हन ने शादी से इनकार कर दिया। मनाने की काफी कोशिशों के बाद बारात बिना शादी के ही लौट गई।

उप्र : सुहेलदेव एक्सप्रेस का 6 माह तक डोभी स्टेशन पर ठहराव (21:44)
लखनऊ, 27 मई (आईएएनएस/आईपीएन)। पूर्वोत्तर रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए गाजीपुर से आनंद विहार (नई दिल्ली) तक चलने वाली सुहेलदेव एक्सप्रेस को डोभी स्टेशन पर भी रोकेगा। यह ठहराव सात जून से करीब छह माह के लिए प्रायोगिक तौर पर शुरू किया जा रहा है।

गंगा की अविरलता बिना निर्मलता असंभव : नीतीश (फोटो सहित) (With Images) (20:28)
नई दिल्ली, 27 मई (आईएएनएस)| बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को यहां कहा कि गंगा की अविरलता सुनिश्चित किए बिना इसकी निर्मलता संभव नहीं है।

मिस्र में बस हमले की जिम्मेदारी आईएस ने ली (19:28) IANS Photo Service
काहिरा, 27 मई (आईएएनएस)| आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने मिस्र में हुए एक बस हादसे की जिम्मेदारी शनिवार को ली है। यह बस शुक्रवार को कॉप्टिक ईसाइयों को ले जा रही थी, जिसमें 29 लोग मारे गए थे।

शताब्दी सहित 3 एक्सप्रेस ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगेंगे (18:42)
लखनऊ, 27 मई (आईएएनएस/आईपीएन)। पूर्वोत्तर रेलवे ने गर्मी में यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए तीन ट्रेनों शताब्दी, अमृतसर सुपरफास्ट और सुहेलदेव एक्सप्रेस में अस्थाई तौर पर अतिरिक्त कोच लगाने का निर्णय लिया है।

चिली में बनेगी विश्व की सबसे बड़ी दूरबीन (18:31) IANS Photo Service
सैंटियागो, 27 मई (आईएएनएस)| चिली के राष्ट्रपति मिशेल बैचलेट ने दुनिया की सबसे बड़ी ऑप्टिकल और इंफ्रारेड दूरबीन के निर्माण का उद्घाटन किया, जो एंटोफागास्टा क्षेत्र के पारानाल वेधशाला में स्थित है।

इंसान को ईश्वर से करीब लाता है रमजान का पाक महीना : नाईक (18:29)
लखनऊ, 27 मई (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने शनिवार को रमजान के मुबारक मौके पर समस्त प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी।

महंगी मेट्रो : 10 फीसदी छूट के लिए ऑफिसों में शिफ्ट बदलवा रहे लोग (With Images) (17:36)
रीतू तोमर
नई दिल्ली, 27 मई (आईएएनएस)| मेट्रो का बढ़ा हुआ किराया दैनिक यात्रियों के लिए सिरदर्द बन गया है। विभिन्न संगठन बढ़ा हुआ किराया वापस लेने की मांग कर रहे हैं, लेकिन डीएमआरसी किराए के मामले में अपना कदम पीछे न खींचने पर अड़ा हुआ है। उसका कहना है, 'हम नॉन पीक आवर में 10 फीसदी छूट तो दे ही रहे हैं।'

पिता, बेटियों की जरूरतों पर अधिक ध्यान देते हैं : शोध (17:35)
न्यूयार्क, 27 मई (आईएएनएस)| यूं तो हर पिता अपनी सभी संतानों को बराबर का प्यार देता है और उनकी हर जरूरत पूरी करने की कोशिश भी करता है, पर बात जब बाल्यावस्था में बेटे और बेटी की आवश्यकताओं की होती है तो वह बेटी की जरूरतों को लेकर अधिक सजग रहता है।

केरल : गोमांस विक्रेताओं के कारोबार पर असर नहीं (15:36)
तिरुवनंतपुरम, 27 मई (आईएएनएस)| केंद्र सरकार ने जहां जानवरों की कटाई के लिए कड़े नियम बनाए हैं। वहीं, शनिवार को केरल के गोमांस विक्रेताओं के कारोबार पर इसका कोई असर देखने को नहीं मिला और अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थ को खरीदने के लिए हमेशा की तरह लोगों की भारी भीड़ देखी गई।

एरियाना ग्रैंडे का मैनचेस्टर में चैरिटी शो जल्द (09:15) IANS Photo Service
लंदन, 27 मई (आईएएनएस)| अमेरिकी पॉप गायिका एरियाना ग्रैंडे एक बार फिर मैनचेस्टर पहुंचेंगी।

दलाई लामा अपने उत्तराधिकारी के लिए रिवाज नहीं बदल सकते : चीन (22:50) IANS Photo Service
गौरव शर्मा
बीजिंग, 26 मई (आईएएनएस)| चीन ने शुक्रवार को कहा कि दलाई लामा को अपना उत्तराधिकारी नियुक्त करने के लिए चीन सरकार द्वारा तय रिवाजों तथा प्रक्रियाओं को बदलने का कोई अधिकारी नहीं है।

बुंदेलखंड राज्य की मांग को लेकर प्रधानमंत्री, गृहमंत्री का पुतला फूंका (21:55)
झांसी, 26 मई (आईएएनएस/आईपीएन)। केंद्र की मोदी सरकार शुक्रवार को तीन वर्ष और एक दिन की हो गई। एक ओर जहां भाजपा पूरे देश में जश्न मना रही है, वहीं दूसरी ओर उत्तर प्रदेश के झांसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उनके गृहमंत्री राजनाथ सिंह और झांसी से सांसद और केंद्र में मंत्री उमा भारती का पुतला जलाया गया।

उप्र : सुरक्षाकर्मियों ने सिख से कहा, पगड़ी उतारो, योगी ने फटकरा (21:42)
गोरखपुर, 26 मई (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर दौरे के दूसरे दिन शुक्रवार को जनता दरबार में आए एक सिख शिकायतकर्ता के साथ हुई बदसलूकी पर सुरक्षाकर्मियों को फटकार लगाई।

उज्मा पर फैसला बदलाव की आहट (20:18)
रमेश ठाकुर
पाकिस्तान की इस्लामाबाद अदालत ने एक मानवीय फैसला सुनाकार लोगों की दुर्दात सोच को बदलने की कोशिश की है। अदालत के इस फैसले ने भारत-पाक के बीच तल्ख हुए रिश्तों की दरारों में मोहब्बत की सीमेंट भरने का काम किया है। उज्मा पर दिए फैसले की चारो ओर सराहना हो रही है। कोर्ट के फैसले ने हर हिंदुस्तान की दिल जीता है।

उप्र : रमजान पर विशेष हेल्पलाइन जारी (20:02)
लखनऊ, 26 मई (आईएएनएस/आईपीएन)। रमजान के पाक महीने में रोजे रखने वाले मुस्लिमों के लिए विशेष हेल्पलाइन शुरू की जा रही है। मजलिस-ए-उलेमा-ए-हिंद की ओर शुरू की जा रही इस हेल्पलाइन पर रमजान के दौरान कोई भी समस्या आने पर फोन से सूचना देकर उसका निस्तारण कराया जा सकेगा।

दिल्ली में जनजातियों के लिए 'ट्राइबल गेम्स' शुरू (फोटो सहित) (With Images) (19:18)
नई दिल्ली, 26 मई (आईएएनएस)| जनजातियों के लिए इंटरनेशनल ट्राइबल गेम्स के जूनियर लेवल का दूसरा संस्करण शुक्रवार से त्यागराज स्टेडियम में शुरू हुआ।

'आईएस के खिलाफ वैश्विक गठबंधन का पूर्ण सदस्य होगा नाटो' (18:30) IANS Photo Service
ब्रसेल्स, 26 मई (आईएएनएस)| उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खिलाफ मोर्चा संभालने वाले वैश्विक गठबंधन का पूर्ण सदस्य होगा। नाटो के प्रमुख ने यह जानकारी दी।

बिहार : दहेज की मांग पर बारात लौटाने वाली धनमंती बनी 'प्रेरणादूत' (17:04)
मनोज पाठक
पटना, 26 मई (आईएएनएस)| आपने अब तक शराबी दूल्हे या 'स्मार्ट' नहीं दिखने पर दूल्हे को बारात सहित लौटाने की घटना देखी और सुनी होगी, लेकिन बिहार में पटना के ढिबरा गांव की धनमंती कुमारी ने अपने पिता की इज्जत नीलाम होती देखकर विवाह मंडप में न केवल अपनी जयमाला तोड़कर फेंक दी, बल्कि दहेज के लालची दूल्हे से विवाह करने से भी इनकार कर दिया। पटना जिला प्रशासन ने धनवंती की हिम्मत को दाद देते हुए उसे 'प्रेरणादूत' सम्मान से सम्मानित किया है।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo