समाज/धर्म/जीवनशैली


पाकिस्तान में मॉब लिंचिंग के 2 अभियुक्तों को उम्रकैद (20:36)
इस्लामाबाद, 21 मार्च (आईएएनएस)| पाकिस्तान में एक अदालत ने 2017 में विश्वविद्यालय के एक छात्र को भीड़ द्वारा पीट-पीटकर जान से मार देने (लिंचिंग) के एक मामले में गुरुवार को दो और लोगों को उम्रकैद की सजा सुनाई। छात्र पर फेसबुक पर ईशनिंदा की सामग्री पोस्ट करने का आरोप था।

बंगाल : 'डोल जात्रा' में राजनेता भी हुए शामिल (18:27) IANS Photo Service
कोलकाता, 21 मार्च (आईएएनएस)| पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव से पहले राजनेताओं को जनता के जमावड़े से जुड़ने का बेहतरीन मौका गुरुवार को मिला। रंगों का त्योहार राजधानी में उल्लास से मनाया गया और इस मौके पर 'डोल यात्रा' निकाली गई, जिसमें कई राजनेता भी शामिल हुए।

हिमाचल में संपन्न हुआ परंपरागत होली का उत्सव (18:02)
शिमला, 21 मार्च (आईएएनएस)| हिमाचल प्रदेश के सुजानपुर में होली के अवसर पर परंपरागत तरीके से चार दिनों तक मनाया जाने वाला लोक-उत्सव धूमधाम से गुरुवार को संपन्न हुआ। यह जानकारी आयोजकों ने दी।

उप्र : मुख्यमंत्री योगी ने गोरखपुर में मनाई होली (16:32)
लखनऊ/गोरखपुर (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हर बार की तरह इस बार भी होली गोरखपुर में बड़ी धूमधाम मनाई। उन्होंने गोरखपुर के घंटाघर से निकाली गई भगवान नृसिंह की शोभायात्रा में भी हिस्सा लिया। भाजपा के मार्गदर्शक संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की ओर से आयोजित यह शोभायात्रा शहर के अलग-अलग हिस्सों में जाती है।

सऊदी अरब से मृतक पुरुष की जगह आया महिला का शव (16:27)
तिरुवनंतपुरम, 21 मार्च (आईएएनएस)| दिल का दौरा पड़ने के चलते पिछले महीने सऊदी अरब में चल बसे रफीक (28) के परिजनों की तकलीफ उस समय और बढ़ गई जब वहां से लाया गया पार्थिव शरीर रफीक की जगह एक महिला का निकला।

उप्र : मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को होली की बधाई दी (16:02)
लखनऊ, 21 मार्च (आईएएनएस)| पूरे उत्तर प्रदेश में आज होली की धूम है। गिले-शिकवे भुलाकर सब एक-दूसरे को रंग और गुलाल लगाकर होली की शुभकामनाएं दे रहे हैं।

'फगुआ गीतों' के बीच होली की मस्ती में झूमा बिहार (12:56)
पटना, 21 मार्च (आईएएनएस)| बिहार की राजधानी पटना सहित प्रदेश के तमाम इलाकों में गुरुवार को रंगों का त्योहार होली धूमधाम से मनाया जा रहा है।

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने होली की शुभकामनाएं दी (12:18) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 मार्च (आईएएनएस)| राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप राष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को होली के अवसर पर राष्ट्र को शुभकामनाएं दी।

मप्र में होली की धूम, कमलनाथ ने दी शुभकामनाएं (With Images) (12:11)
भोपाल, 21 मार्च (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश में रंगों का पर्व होली धूमधाम से मनाया जा रहा है। हर तरफ लोग रंग और गुलाल से सराबोर नजर आ रहे हैं। वहीं प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सभी को होली की शुभकामनाएं दी है।

बॉलीवुड सितारों ने होली की बधाई दी (10:13)
मुंबई, 21 मार्च (आईएएनएस)| माधुरी दीक्षित नेने, अक्षय कुमार, हेमा मालिनी और ऋतिक रोशन समेत बॉलीवुड के कई सितारों ने गुरुवार को अपने फैंस को होली की शुभकामनाएं दी।

इमरान ने होली पर हिंदू समुदाय को बधाई दी (19:44) IANS Photo Service
इस्लामाबाद, 20 मार्च (आईएएनएस)| पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बुधवार को पाकिस्तान के हिंदू समुदाय को सुखद एवं शांतिपूर्ण होली की शुभकामनाएं दीं।

बुंदेलखंड में होलिका दहन पर अब नहीं गाते 'कबीरी' (19:09)
आर. जयन
बांदा (उप्र), 20 मार्च (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश के हिस्से वाले बुंदेलखंड के कई जिलों में एक दशक पूर्व तक होलिका दहन के वक्त 'कबीरी' (भद्दी गाली देने) गाने का रिवाज था, लेकिन यह रिवाज अब पूर्ण रूप से बंद है। होलिका में आग लगाने के पहले कबीरी गीत की शुरुआत गांव में तैनात चौकीदार से कराई जाती रही है।

बुंदेलखंड का एक गांव, जहां नहीं होता होलिका दहन (18:58)
संदीप पौराणिक
सागर, 20 मार्च (आईएएनएस)| देश के लगभग हर हिस्से में होली जलाई जा रही है, मगर बुंदेलखंड के सागर जिले का हथखोह एक ऐसा गांव है, जहां होली का जिक्र आते ही लोग डर जाते हैं, क्योंकि एक किवदंती उन्हें याद आ जाती है। वे होलिका का दहन ही नहीं करते। यहां होली की रात आम रातों की तरह होती है।

चुटकियों में रंग छुड़ाने के तरीके बता रहीं शहनाज हुसैन (18:45)
नई दिल्ली, 20 मार्च (आईएएनएस)| होली रंगों का त्योहार है और इस दिन सभी जमकर रंग खेलते हैं लेकिन रंग छुड़ाने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है। होली खेलने से पहले सिर में बालों पर हेयर सीरम या कंडीशनर का उपयोग करें, इससे बालों को गुलाल के रंगों की वजह से पहुंचने वाले सूखेपन से सुरक्षा मिलेगी तथा सूर्य की किरणों से होने वाले नुकसान से भी बचाव मिलेगा।

कुरुक्षेत्र जिला वेबसाइट को रास्ट्रीय वेब रत्न अवार्ड (18:34)
नई दिल्ली, 20 मार्च (आईएएनएस)| कुरुक्षेत्र जिला वेबसाइट को देशभर में बेहतर कार्य करने पर रास्ट्रीय वेब रत्न अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

ग्वालियर में रात 10 बजे डीजे बंद कर सूचना थाने में देने के निर्देश (16:13)
ग्वालियर, 20 मार्च (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश में रात 10 बजे के बाद डीजे बजाने पर रोक है, मगर वैवाहिक समारोहों में इन निर्देशों का पालन नहीं हो रहा है। लिहाजा ग्वालियर जिला प्रशासन ने मैरिज गार्डन संचालकों को निर्देश दिया है कि उन्हें रात 10 बजे डीजे बंद किए जाने की सूचना थाने में देनी होगी।

कश्मीर : बंद से जनजीवन प्रभावित (12:50) IANS Photo Service
श्रीनगर, 20 मार्च (आईएएनएस)| अलगाववादियों की ओर से यहां एक युवक की मौत के विरोध में बुलाए गए बंद से बुधवार को कश्मीर घाटी में जनजीवन प्रभावित रहा। युवक की पुलिस हिरासत में सोमवार को मौत हो गई थी।

बुंदेलखंड में अब दलितों के घर लंबरदार नहीं करते 'हुड़दंग' (09:09)
आर. जयन
बांदा, 20 मार्च (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश के हिस्से वाले बुंदेलखंड में हर तीज-त्योहार मनाने के अलग-अलग रिवाज रहे हैं। अब होली को ही ले लीजिए। करीब एक दशक पूर्व तक होलिका दहन के बाद रात में गांवों के 'लंबरदार' अपने यहां 'चौहाई' (मजदूरी) करने वाले चुपके से दलितों के घरों में मरे मवेशियों की हड्डी, मल-मूत्र और गंदा पानी फेंका करते थे, इसे 'हुड़दंग' कहा जाता रहा है। लेकिन इसे कानून की सख्ती कहें या सामाजिक जागरूकता, यह दशकों पुराना गैर सामाजिक रिवाज अब बंद हो चुका है।

सीबीआई निदेशक ने स्टाफ के साथ साप्ताहिक बातचीत शुरू की (22:27)
नई दिल्ली, 19 मार्च (आईएएनएस)| केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) में अधिकारियों के बीच अंतर-विभागीय सामंजस्य बढ़ाने के क्रम में सीबीआई निदेशक ऋषि कुमार शुक्ला ने अधिकारियों के साथ साप्ताहिक बातचीत शुरू कर दी है।

श्रीनगर : एनआईए ने कहा, हिरासत में मृत युवक को गिरफ्तार नहीं किया (20:29) IANS Photo Service
श्रीनगर, 19 मार्च (आईएएनएस)| राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने मंगलवार को कहा कि श्रीनगर में जिस युवक की मौत पुलिस हिरासत में हुई है, उसे न तो उसने गिरफ्तार किया और न कभी पूछताछ के लिए ही बुलाया था।

पेरिस दुनिया के सबसे महंगे, चेन्नई सबसे सस्ते शहरों में (19:49) IANS Photo Service
न्यूयॉर्क, 19 मार्च (आईएएनएस)| इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट के 2019 के विश्वव्यापी निर्वाह व्यय (कॉस्ट आफ लिविंग) सर्वेक्षण के मुताबिक पेरिस, सिंगापुर और हांगकांग दुनिया के सबसे महंगे शहरों में शामिल हैं। जबकि, रहने के लिहाज से दिल्ली, चेन्नई और बेंगलुरू सबसे सस्ते शहरों में शामिल हैं।

पुतिन ने फर्जी खबरों पर अंकुश लगाने के लिए कानून पर हस्ताक्षर किए (15:31) IANS Photo Service
मास्को, 19 मार्च (आईएएनएस)| रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सुरक्षा जोखिमों को बढ़ाने वाली फर्जी खबरों व भड़काऊ जानकारी के प्रसार पर प्रतिबंध लगाने और ऐसा करने वालों को दंडित करने के लिए दो कानूनों पर हस्ताक्षर किए हैं।

मप्र : बैतूल में पानी की टंकी खाली पाए जाने पर 2 कर्मचारियों पर कार्रवाई (12:47)
बैतूल, 19 मार्च (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश का बैतूल जिला पेयजल के संकट से जूझ रहा है, यहां कई-कई दिन तक लोगों को पानी नसीब नहीं हो रहा। नगर पालिका द्वारा बनाई गई पानी की टंकी खाली पड़ी है। इस बात का खुलासा नगर के ब्रांड एंबेसडर ने खुद पानी की टंकी पर चढ़कर किया।

फिलीपींस में मृत व्हेल के पेट से 40 किलो प्लास्टिक बरामद (21:50) IANS Photo Service
मनीला, 18 मार्च (आईएएनएस)| फिलीपींस तट पर बह के आई मृत व्हेल मछली के पेट से 40 किलोग्राम वजन के प्लास्टिक बैग बरामद किए गए हैं। इसकी मौत की वजह 'गैस्ट्रिक शॉक' बताई गई है। मीडिया की सोमवार की रिपोर्ट से यह जानकारी मिली।

दलाई लामा, सहयोगियों के साथ बातचीत शुरू करे चीन : अमेरिका (20:34) IANS Photo Service
धर्मशाला, 18 मार्च (आईएएनएस)| अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता मामलों के अमेरिकी दूत सैम्युएल ब्राउनबैक ने कहा कि अमेरिका दलाई लामा के मध्यमार्गी दृष्टिकोण का समर्थन करता रहेगा।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo