समाज/धर्म/जीवनशैली


पानी पर कब्जे की उद्योगपतियों की कोशिश : राजेद्र (फोटो सहित) (With Images) (22:11)
नई दिल्ली, 25 जुलाई (आईएएनएस)| पर्यावरणविद राजेंद्र सिंह ने मंगलवार को यहां कहा कि देश के बड़े हिस्से में जल संकट आम है, जो जल संरक्षण का काम योजनाबद्ध तरीके से न होने के कारण है। उन्होंने कहा कि एक तरफ लोग जल संकट से त्रस्त है, तो दूसरी तरफ पानी पर उद्योगपति कब्जा करने की कोशिश में लगे हैं।

उप्र के बाहर भी विकलांग कर सकेंगे मुफ्त बस यात्रा (21:42)
लखनऊ, 25 जुलाई (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम ने प्रदेश के बाहर संचालित बसों में भी विकलांगों को निशुल्क बस यात्रा की सुविधा प्रदान की है। पहले यह सुविधा प्रदेश की सीमा के अंदर ही मान्य थी। इस संबंध में मौजूदा नियमावली में आवश्यक संशोधन किया गया है।

मप्र : गांधी का 'दूसरा राजघाट' सिर्फ सवा लाख में बनेगा दूसरी जगह (फोटो सहित) (With Images) (21:23)
संदीप पौराणिक
भोपाल, 25 जुलाई (आईएएनएस)| सरदार सरोवर बांध की ऊंचाई बढ़ने से मध्यप्रदेश की नर्मदा घाटी की सभ्यता और संस्कृति तो प्रभावित होगी ही, साथ ही महात्मा गांधी की यादों को संजोने वाला 'दूसरा राजघाट' भी नदी में जलसमाधि लेने वाला है। इस दूसरे राजघाट को कुकरा गांव में शिफ्ट किया जाना है और वहां फिर से बनाना है। इस काम के लिए राज्य सरकार ने सिर्फ सवा लाख रुपये मंजूर किए हैं।

उप्र : बिजली के 105.48 लाख रुपये वसूली के लिए बकायेदारों को नोटिस (19:02)
लखनऊ, 25 जुलाई (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मध्यांचल विद्युत वितरण निगम ने बिजली बिलों के बड़े बकायेदारों को नोटिस जारी किया है। नोटिस नगरीय वितरण मंडल-6 के महानगर, विश्वविद्यालय रोड, सीतापुर रोड और विद्युत वितरण खंडों के कुल 30 बड़े बकायेदारों को नोटिस दिया गया है।

जर्मनी : तैरकर काम पर जाते हैं डेविड (17:55)
म्यूनिख, 25 जुलाई (आईएएनएस)| जर्मनी के म्यूनिख शहर का एक व्यक्ति शहर की व्यस्त सड़कों पर लगने वाले जाम से परेशान होकर इसार नदी में दो किलोमीटर तैरकर अपने काम पर जाता है। मीडिया ने यह जानकारी दी है।

इजरायल मस्जिद से मेटल डिटेक्टर हटाएगा (16:16) IANS Photo Service
जेरूसलम, 25 जुलाई (आईएएनएस)| इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की सुरक्षा कैबिनेट ने मंगलवार को जेरूसलम की मस्जिद से मेटल डिटेक्टर हटाने के पक्ष में वोट दिए हैं।

पाकिस्तानी राजनीतिक दलों को विदेशों से मिल रहा धन : पीटीआई (16:13)
इस्लामाबाद, 25 जुलाई (आईएएनएस)| क्रिकेटर से राजनीतिज्ञ बने इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी ने देश की कुछ राजनीतिक पार्टियों पर लीबिया, सऊदी अरब तथा ईरान जैसे देशों से धन लेने का आरोप लगाया है।

सऊदी ने कतर के तीर्थयात्रियों को हज यात्रा की अनुमति दी (16:13)
रियाद, 25 जुलाई (आईएएनएस)| कतर के साथ कूटनीतिक विवाद के बावजूद सऊदी अरब इस साल उमराह और हज के लिए कतर के तीर्थयात्रियों को यात्रा करने की अनुमति देगा।

श्रीनगर से सऊदी अरब के लिए हज यात्रियों की उड़ान रवाना (12:27)
श्रीनगर, 25 जुलाई (आईएएनएस)| सऊदी अरब के लिए मंगलवार को 420 तीर्थयात्रियों के साथ हज के लिए पहली उड़ान रवाना हुई।

बिहार के महादलित युवक-युवतियां फर्राटे से बोल रहे अंग्रेजी (With Images) (10:35)
मनोज पाठक
पटना, 25 जुलाई (आईएएनएस)| बिहार की राजधानी पटना के पास दानापुर वासी और भारतीय जीवन बीमा निगम (एलईसी) में नौकरी करने वाले महादलित समुदाय से आने वाले प्रकाशचंद्र आजाद आज न केवल अपनी जिंदगी से खुश हैं, बल्कि आर्थिक रूप से भी सबल हुए हैं।

678 तीर्थयात्रियों का नया जत्था अमरनाथ यात्रा पर रवाना (09:25) IANS Photo Service
जम्मू, 25 जुलाई (आईएएनएस)| जम्मू से मंगलवार को अमरनाथ यात्रा के लिए 678 तीर्थयात्रियों का एक नया जत्था रवाना किया गया।

उज्जैन में बाबा महाकाल निकले जनता का हाल जानने (फोटो सहित) (With Images) (21:14)
उज्जैन, 24 जुलाई (आईएएनएस)| प्रमुख ज्योतिर्लिगों में से एक मध्यप्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन में श्रवण मास के तीसरे सोमवार को बाबा महाकाल की सवारी निकली। मान्यता है कि महाकाल उज्जैन के राजा हैं और वे श्रवण मास के सोमवार को अपनी प्रजा का हाल जानने के लिए नगर भ्रमण पर निकलते हैं।

उप्र : सावन के तीसरे सोमवार पर हर-हर महादेव से गूंजे शिवालय (With Images) (18:38)
लखनऊ, 24 जुलाई (आईएएनएस/आईपीएन)। लखनऊ के शिव मंदिरों में श्रावण मास के तीसरे सोमवार को महादेव का जलाभिषेक करने के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब भोर से ही मंदिरों के आगे उमड़ पड़ा। अपने अराध्य महादेव के दर्शन के लिए श्रद्धालु आतुर दिखे। भोलेनाथ के श्रृंगार के बाद मंदिरों के कपाट सोमवार तड़के जैसे खुले, वातावरण की हर-हर महादेव के जयकारों के गूंज उठा। हर कोई भोलेनाथ पर जल, दूध और बेलपत्र अर्पित करने के लिए आतुर दिखा।

नकवी ने 300 हज यात्रियों के पहले जत्थे को रवाना किया (17:39)
नई दिल्ली, 24 जुलाई (आईएएनएस)| केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं संसदीय कार्य राज्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने सोमवार सुबह 300 हज यात्रियों के पहले जत्थे को इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे के हज टर्मिनल से रवाना किया।

उप्र : हज यात्रियों का पहला जत्था मदीना के लिए रवाना (17:08)
लखनऊ, 24 जुलाई (आईएएनएस/आईपीएन)। लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे (अमौसी हवाईअड्डा) से सोमवार को हज यात्रियों का पहला जत्था मदीना के लिए रवाना हुआ।

पाकिस्तान के 40 शिक्षक चीनी भाषा में प्रशिक्षण लेने बीजिंग रवाना (15:57) IANS Photo Service
इस्लामाबाद, 24 जुलाई (आईएएनएस)| पाकिस्तान के 40 शिक्षकों का एक समूह चीनी भाषा में प्रशिक्षण हासिल करने करने के लिए बीजिंग रवाना हो चुका है।

जॉर्डन में इजरायली दूतावास में गोलीबारी, 1 मरा (15:14) IANS Photo Service
अम्मान, 24 जुलाई (आईएएनएस)| जॉर्डन में इजरायली दूतावास में गोलीबारी की घटना में जॉर्डन के एक नागरिक की मौत हो गई, जबकि एक अन्य नागरिक घायल हो गया। इसके अलावा दूतावास का एक इजरायली कर्मी भी घायल हो गया।

भोपाल में एनजीटी का क्षेत्रीय सम्मेलन 29 जुलाई से (13:40)
भोपाल, 24 जुलाई (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आगामी 29 जुलाई से दो दिवसीय राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) मध्य क्षेत्रीय बेंच, भोपाल की ओर क्षेत्रीय सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। इस सम्मेलन में तीन राज्यों के मुख्यमंत्री भी हिस्सा लेने वाले हैं।

673 तीर्थयात्री अमरनाथ यात्रा के लिए रवाना (12:27) IANS Photo Service
जम्मू, 24 जुलाई (आईएएनएस)| जम्मू से रविवार को अमरनाथ यात्रा के लिए 673 तीर्थयात्रियों का एक और जत्था रवाना हुआ।

महिलाओं के लिए पिंक बस सेवा शुरू करेगी यूपीएसआरटीसी (11:09)
लखनऊ, 24 जुलाई (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) जल्द ही महिलाओं के लिए पिंक बस सेवा शुरू करेगा। बस पूरी तरह से वातानूकुलित होगी।

अल्ट्रसाउंड में दिखे जुड़वा बच्चे, डिलीवरी में एक बच्चे का जन्म (21:51)
लखीमपुर-निघासन खीरी, 23 जुलाई (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के लखीमपुर में एक गर्भवती महिला ने अल्ट्रसाउंड कराया था जिसमें जुड़वा बच्चा निकले थे। उसके बाद महिला ने प्रसव में एक ही बच्चे को जन्म दिया, जिसका वजन अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट से एक किलो अधिक निकला। पीड़ित ने मामले की शिकायत डीएम, मुख्यमंत्री और सीएमओ से की है।

टॉर्च की रोशनी में चलता है 'नागलोक' का अस्पताल (फोटो सहित) (With Images) (20:10)
रायपुर/जशपुर, 23 जुलाई (आईएएनएस/वीएनएस)। छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में सांपों की भरमार है, इसलिए यह 'नागलोक' के नाम से मशहूर है। जिले के फरसाबहार विकासखंड का अस्पताल भगवान भरोसे चल रहा है। यहां बिजली नहीं के बराबर रहती है। इमरजेंसी लाइट और सोलर लाइट दोनों महीनों से खराब हैं। डॉक्टर और नर्स गांव वालों की टॉर्च

टेंपल्टन पुरस्कार की निर्णायक समिति में चिन्मय पंड्या (18:48)
हरिद्वार, 23 जुलाई (आईएएनएस)| आध्यात्मिक क्षेत्र के नोबेल पुरस्कार माने जाने वाले टेंपल्टन पुरस्कार की निर्णायक समिति में पहली बार किसी भारतीय को जगह मिली है। देवसंस्कृति विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति डॉ. चिन्मय पंड्या को इस समिति के लिए नामित किया गया है।

गूगल लगाएगा बीमारी फैलाने वाले मच्छरों की आबादी पर रोक (17:58)
सन फ्रांस्सिको, 23 जुलाई (आईएएनएस)| दिग्गज इंटरनेट कंपनी गूगल की मातृ कंपनी अल्फाबेट ने अमेरिकी वैज्ञानिकों के साथ मिलकर बीमारी फैलाने वाले मच्छरों की आबादी कम करने की योजना तैयार की है।

चीन के मॉल में पतियों के लिए मनोरंजन कक्ष (17:27)
शंघाई, 23 जुलाई (आईएएनएस)| प्रेमिका या पत्नी के साथ खरीदारी करना पुरुषों के लिए अमूमन सबसे ऊबाऊ काम होता है और पति या प्रेमी चाहकर भी इससे पीछा नहीं छुड़ा पाते। पुरुष मेहमानों को बोर होने से बचाने के लिए चीन के शंघाई के एक शॉपिंग मॉल ने 'हसबैंड स्टोरेज' की सुविधा शुरू की है।