राजनीति


वित्त विधेयक संशोधनों के साथ लौटाने से सरकार असहज (22:31) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 29 मार्च (आईएएनएस)| केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार को बुधवार को राज्य सभा में उस वक्त असहजता का सामना करना पड़ा, जब वित्त विधेयक, 2017 को लोकसभा में लौटाने से पहले विपक्ष द्वारा प्रस्तावित पांच संशोधनों को स्वीकार कर लिया गया।

लोकसभा में सभी 4 जीएसटी विधेयक पारित (लीड-1) (22:24) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 29 मार्च (आईएएनएस)| लोकसभा ने बहुप्रतीक्षित केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर जीएसटी विधेयक, एकीकृत जीएसटी विधेयक, मुआवजा जीएसटी विधेयक और केंद्र शासित क्षेत्र जीएसटी विधेयक, 2017 बुधवार को पारित कर दिया। इस दौरान विपक्ष की तरफ से पेश किए गए सभी संशोधनों को अस्वीकार कर दिया गया।

सूर्य नमस्कार और नमाज मिलते-जुलते : योगी (22:22)
लखनऊ, 29 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने बुधवार को सूर्य नमस्कार को नमाज का मिलता जुलता स्वरूप बताते हुए कहा कि कुछ लोगों के समाज को तोड़ने वाली क्रिया के कारण इसका प्रचार नहीं किया जाता है। उन्होंने कहा कि सूर्य नमस्कार में जितने आसन और मुद्राएं आती हैं वह मुस्लिम बंधुओं के नमाज पढ़ने की क्रिया से मिलती-जुलती है। लेकिन इस बात का किसी ने प्रचार नहीं किया।

बेल्ट एंड रोड परियोजना का हिस्सा बनेगा नेपाल : प्रचंड (22:09) IANS Photo Service
काठमांडू, 29 मार्च (आईएएनएस)| नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने बुधवार को कहा कि चीन के 'बेल्ट एंड रोड' परियोजना का हिस्सा बनने के लिए नेपाल बीजिंग के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेगा।

'वोट बैंक', 'बैंक बैलेंस' को छोड़ आपसी रार से निपटें मायावती : भाजपा (22:03)
लखनऊ, 29 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बहुजन समाज पार्टी (बसपा) में चल रही आपसी रार पर चुटकी ली है। पार्टी ने बसपा अध्यक्ष मायावती को 'वोंट बैंक' और 'बैंक बैलेंस' की राजनीति से बाहर निकलकर पार्टी का आपसी झगड़ा शांत करने की सलाह दी है।

लोकसभा में 4 जीएसटी विधेयक पारित (21:57) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 29 मार्च (आईएएनएस)| बहुप्रतीक्षित वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विधेयक, एकीकृत जीएसटी विधेयक, मुआवजा जीएसटी विधेयक और केंद्र शासित क्षेत्र जीएसटी विधेयक बुधवार को लोकसभा में पारित हो गए।

अयोध्या में बाबर के नाम पर मस्जिद या स्मारक स्वीकार नहीं : कटियार (21:54)
अयोध्या, 29 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता विनय कटियार ने बुधवार को यहां कहा कि रामनगरी अयोध्या में बाबर के नाम पर किसी भी प्रकार की मस्जिद या स्मारक कतई स्वीकार नहीं है। उन्होंने कहा कि अयोध्या में भव्य राममंदिर के निर्माण के लिए हम कृतसंकल्पित है।

सड़क निर्माण व रखरखाव प्रदेश सरकार की प्राथमिकता : योगी (21:54)
लखनऊ, 29 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी से बुधवार को यहां भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के मुख्य जनरल मैनेजर डॉ. बी.एस. सिंगला एवं अन्य संबंधित अधिकारियों ने भेंट की। इस अवसर पर राज्य मंे एनएचएआई की विभिन्न परियोजनाओं की स्थिति के सम्बन्ध में विस्तार से विचार-विमर्श किया गया। इस अवसर पर योगी ने कहा कि मार्ग निर्माण व रखरखाव वर्तमान सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है।

उत्तर प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष का निर्वाचन गुरुवार को (21:54)
लखनऊ, 29 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष पद का निर्वाचन 30 मार्च (गुरुवार) को विधानसभा मंडप में होगा।

जीएसटी लागू होने से सामान सस्ते होंगे : जेटली (20:52) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 29 मार्च (आईएएनएस)| केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को कहा कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के लागू होने के बाद सभी प्रकार के करों को खत्म कर दिया जाएगा, जिससे सामान 'थोड़े सस्ते' हो जाएंगे।

धोनी का आधार सुरक्षित : रविशंकर (20:46) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 29 मार्च (आईएएनएस)| भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के आधार कार्ड से संबंधित जानकारियों के ट्विटर पर लीक होने पर उनकी पत्नी साक्षी धोनी द्वारा निजता का मुद्दा उठाए जाने के बाद केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को कहा कि इस तरह के किसी भी विवरण का खुलासा नहीं किया गया है और उन्होंने आश्वास्त किया कि आधार सुरक्षित है।

योग को धर्म से जोड़ना गलत : राम नाईक (20:07)
लखनऊ, 29 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर पद्रेश में बुधवार को तीन दिवसीय योग महोत्सव का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर राज्यपाल राम नाईक ने योग के महत्व पर कहा कि नियमित योग बीमारियों से दूर रखने के साथ ही इच्छा शक्ति को प्रबल बनाता है। योग को धर्म से नहीं जोड़ना चाहिए।

एनडी तिवारी से मिलने लोहिया संस्थान पहुंचे योगी (19:51)
लखनऊ, 29 मार्च 2017 (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी बुधवार की सुबह लोहिया संस्थान पहुंचे। इस दौरान उन्होंने यहां पर भर्ती पूर्व मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी का हाल-चाल लिया।

राज्यसभा सदस्यों में स्वाभिमान है तो इस्तीफा दे दें : मोइली (लीड-1) (18:48) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 29 मार्च (आईएएनएस)| राज्यसभा के सदस्यों में यदि जरा भी स्वाभिमान बाकी बचा है, तो उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए। कांग्रेस नेता वीरप्पा मोइली ने लोकसभा में मंगलवार को यह बात कही।

उप्र : हृदयनारायण दीक्षित होंगे विधानसभा अध्यक्ष (18:40)
लखनऊ, 29 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता एवं विधायक हृदयनारायण दीक्षित का विधानसभा अध्यक्ष बनना लगभग तय है। बुधवार को उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन दाखिल किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी सहित भाजपा के कई विधायक एवं प्रदेश सरकार के मंत्री भी मौजूद थे।

सपा सरकार में 78 आईपीएस के 10 बार तबादले हुए (18:37)
लखनऊ, 29 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश की पूर्व समाजवादी सरकार के पांच वर्षो के दौरान प्रदेश के कुल 407 आईपीएस अफसरों के 2,454 बार तबादले हुए हैं। सपा कार्यकाल में औसतन 1.3 आईपीएस अफसर प्रति दिन की दर से तबादले हुए, जो प्रति आईपीएस छह तबादले का औसत है। यही नहीं इन पांच सालों में 78 आईपीएस ऐसे रहे, जिनका 10 या उससे ज्यादा बार तबादला किया गया।

कश्मीर : विधान परिषद चुनाव के लिए 8 ने नामांकन भरे (18:32)
जम्मू, 29 मार्च (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर के ऊपरी सदन यानी विधान परिषद में खाली छह सीटों के चुनाव के लिए बुधवार को आठ लोगों ने नामांकन-पत्र दाखिल किए।

उप्र : दृष्टिबाधित विद्यालय में बेहतर व्यवस्था के निर्देश (18:25)
लखनऊ, 29 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं विकलांग जन विकास मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने बुधवार को मोहान रोड स्थित राजकीय दृष्टिबाधित विद्यालय तथा राज्य की सांस्कृतिक विद्यालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान पाई गई कमियों पर नाराजगी जताते हुए उन्होंने इन विद्यालयों की व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

सांसद विकास निधि में वृद्धि नहीं (18:14)
नई दिल्ली, 29 मार्च (आईएएनएस)| केंद्र सरकार की सांसद विकास निधि में वृद्धि करने का कोई प्रस्ताव नहीं है। यह जानकारी केंद्रीय सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्री डी. वी. सदानंद गौड़ा ने लोकसभा में दी।

कश्मीर दौरे के लिए फिर से आग्रह करेगी ओआईसी (17:51)
इस्लामाबाद, 29 मार्च (आईएएनएस)| भारत द्वारा कश्मीर के हालात के आकलन की मंजूरी नहीं दिए जाने पर इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) के मानवाधिकार आयोग के सदस्यों ने खेद जताते हुए कहा कि वह इस बारे में आग्रह करना जारी रखेंगे।

ओडिशा : विधायकों ने पत्रकारों के लिए कल्याणकारी योजनाओं की मांग की (17:44)
भुवनेश्वर, 29 मार्च (आईएएनएस)| ओडिशा विधानसभा में विधायकों ने पार्टी लाइन से ऊपर उठकर बुधवार को मांग की कि राज्य के कामकाजी पत्रकारों की विभिन्न मांगें पूरी की जाएं।

अपर्णा, रंजना की वजह से सपा की हार हुई : लौटन राम (17:41)
लखनऊ, 29 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। राष्ट्रीय निषाद संघ के राष्ट्रीय सचिव चौधरी लौटन राम निषाद ने उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी (सपा) की करारी हार में अपर्णा यादव व रंजना बाजपेयी को दोषी ठहराया है।

शिवसेना सांसद गायकवाड़ ने एयर इंडिया पर गुस्सा उतारा (लीड-1) (17:35) IANS Photo Service
मुंबई, 29 मार्च (आईएएनएस)| एयर इंडिया के विमान में ड्यूटी मैनेजर की चप्पल से पिटाई करने वाले शिवसेना सांसद रवींद्र गायकवाड़ ने बुधवार को यहां एयरलाइंस पर हमला करते हुए उस पर 'लोगों से धोखाधड़ी करने तथा घटिया सेवा प्रदान करने' का आरोप लगाया।

बिहार : पप्पू यादव की गिरफ्तारी के विरोध में राज्यपाल को ज्ञापन (17:30)
पटना, 29 मार्च (आईएएनएस)| जन अधिकार पार्टी (जाप) के प्रमुख और सांसद पप्पू यादव की गिरफ्तारी के विरोध में बुधवार को जाप के नेताओं ने राज्यपाल रामनाथ कोविंद से मुलाकात कर पप्पू यादव को इंसाफ दिलाने की मांग की।

लोकपाल की नियुक्ति न होने पर कांग्रेस ने उठाए सवाल (17:30) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 29 मार्च (आईएएनएस)| कांग्रेस सदस्य के.सी.वेणुगोपाल ने बुधवार को लोकपाल की नियुक्ति नहीं करने पर केंद्र सरकार पर निशाना साधा और सरकार की भ्रष्टाचार से लड़ने की मंशा पर सवाल उठाया।

सदस्यता लें

IANS Photo
  Click here for :