राजनीति


येचुरी को राज्यसभा चुनाव में नहीं खड़ा करेगी माकपा (22:48) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 25 जुलाई (आईएएनएस)| मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने मंगलवार को पार्टी महासचिव सीताराम येचुरी को पश्चिम बंगाल से फिर से राज्यसभा चुनाव में खड़ा न करने का फैसला किया है।

राहुल का 2 दिनी छत्तीसगढ़ दौरा 28 को (22:43)
रायपुर, 25 जुलाई (आईएएनएस/वीएनएस)। कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी का छत्तीसगढ़ दौरा तय हो गया है। राहुल गांधी दो दिवसीय दौरे पर 28 जुलाई को रायपुर आ रहे हैं। रायपुर से वह सीधा जगदलपुर जाएंगे।

मोदी ने बाढ़ प्रभावित गुजरात का हवाई सर्वेक्षण किया, 500 करोड़ रुपये की मदद (राउंडअप) (22:22) IANS Photo Service
अहमदाबाद, 25 जुलाई (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को गुजरात में भीषण बाढ़ का हवाई सर्वेक्षण करने के बाद बचाव कार्य के लिए 500 करोड़ रुपये तथा इस विभीषिका में जान गंवाने वाले प्रत्येक व्यक्ति के परिजनों को दो लाख रुपये व घायलों को 50 हजार रुपये के मुआवजे की घोषणा की। प्रदेश में बाढ़ के कारण 83 लोगों की जान चली गई हैं।

'पहली बार किसी किसान ने मुख्यमंत्री के नाम सुसाइड नोट लिखा' (22:18)
रायपुर, 25 जुलाई (आईएएनएस/वीएनएस)। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल ने मंगलवार को कहा कि प्रदेश में पहली बार किसी किसान ने मुख्यमंत्री के नाम सुसाइड नोट लिखकर आत्महत्या की है। किसान ने मुख्यमंत्री से मांग भी की है कि हो सके तो मुख्यमंत्री उसके परिवार की मदद करें।

अलगाववादियों की गिरफ्तारी के खिलाफ कश्मीर बंद (लीड-1) (22:17) IANS Photo Service
श्रीनगर, 25 जुलाई (आईएएनएस)| आतंकवाद के वित्त पोषण मामले में हुर्रियत के सात नेताओं की गिरफ्तारी के विरोध में अलगाववादियों द्वारा आहूत बंद और सरकार द्वारा निषेधाज्ञा लगाए जाने के चलते मंगलवार को कश्मीर घाटी में सामान्य जन-जीवन ठप रहा तथा दुकानें और अन्य कारोबार पूरी तरह बंद रहे।

फ्रांस के जंगलों में आग (21:52)
पेरिस, 25 जुलाई (आईएएनएस)| फ्रांस के दक्षिणपूर्वी जिले व कॉर्सिका द्वीप में 3,000 हेक्टेयर में लगी आग से निपटने में अग्निशमन कर्मी जुटे हुए हैं।

श्रीनगर, मुजफ्फराबाद के बीच व्यापार स्थगित (21:49)
श्रीनगर, 25 जुलाई (आईएएनएस)| श्रीनगर और मुजफ्फराबाद के बीच नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर होनेवाला व्यापार इस हफ्ते स्थगित कर दिया गया, जब पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्मीर के अधिकारियों ने इस पर रोक लगा दी।

केंद्र सरकार किसानों की आय बढ़ाने के करेगी उपाय : मंत्री (21:48) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 25 जुलाई (आईएएनएस)| किसानों की आय बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए जाएंगे, जिनमें ऑर्गेनिक खेती, फसलों का बीमा और बाजार सुधार जैसे कदम शामिल है। सरकार ने मंगलवार को लोकसभा को यह जानकारी दी।

दिल्ली सरकार ने 'राज्य नाम प्राधिकरण' का गठन (21:47) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 25 जुलाई (आईएएनएस)| दिल्ली सरकार ने मंगलवार को राज्य नाम प्राधिकरण (एसएनए) का गठन किया। यह राष्ट्रीय राजधानी में सरकारी सड़कों के नाम तय करने का काम करेगी। इसके लिए उपराज्यपाल अनिल बैजल ने अपनी मंजूरी दे दी है।

भाजपा सदस्य माफी मांगे : सिंधिया (21:39) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 25 जुलाई (आईएएनएस)| कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को कहा कि वह 'दलित विरोधी' नहीं हैं। उन्होंने यह आरोप लगाने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्यों से मांग की कि वे माफी मांगे। इसे मुद्दे को लेकर सत्ता पक्ष व कांग्रेस सदस्यों के बीच गरमागरम बहस हुई।

'इंदु सरकार' को सेंसर बोर्ड समीक्षा समिति की मंजूरी (21:24) IANS Photo Service
मुंबई, 25 जुलाई (आईएएनएस)| फिल्म निर्माता मधुर भंडारकर ने केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) की समीक्षा समिति से फिल्म को मंजूरी दिए जाने के बाद खुशी व राहत मिलने की बात कही है।

मप्र : गांधी का 'दूसरा राजघाट' सिर्फ सवा लाख में बनेगा दूसरी जगह (फोटो सहित) (With Images) (21:23)
संदीप पौराणिक
भोपाल, 25 जुलाई (आईएएनएस)| सरदार सरोवर बांध की ऊंचाई बढ़ने से मध्यप्रदेश की नर्मदा घाटी की सभ्यता और संस्कृति तो प्रभावित होगी ही, साथ ही महात्मा गांधी की यादों को संजोने वाला 'दूसरा राजघाट' भी नदी में जलसमाधि लेने वाला है। इस दूसरे राजघाट को कुकरा गांव में शिफ्ट किया जाना है और वहां फिर से बनाना है। इस काम के लिए राज्य सरकार ने सिर्फ सवा लाख रुपये मंजूर किए हैं।

गैर-दुधारू गायों के लिए नई योजना लाएंगे : पर्रिकर (21:08) IANS Photo Service
पणजी, 25 जुलाई (आईएएनएस)| गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने मंगलवार को कहा कि राज्य में गोवध कानून को कायम रखते हुए सरकार एक ऐसी योजना पर काम कर रही है, जिसके तहत पशुपालकों को दूध न देने वाली गायों के पालन में मदद दी जाएगी।

भोपाल में भाजयुमो ने सद्बुद्धि यज्ञ किया (21:07)
भोपाल, 25 जुलाई (आईएएनएस)| भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) की मध्यप्रदेश इकाई ने राजधानी में मंगलवार को कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया की सद्बुद्धि के लिए रैली निकालकर यज्ञ किया। यह यज्ञ सिंधिया के सांसद प्रतिनिधि अमित तावरे के एक बयान को लेकर किया। कांग्रेस ने हालांकि तावरे को पद से हटा दिया है और पार्टी से निष्कासित कर दिया है।

बोफोर्स मामले से ध्यान हटाने के लिए हंगामा कर रही कांग्रेस : अनंत (21:04) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 25 जुलाई (आईएएनएस)| संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने मंगलवार को कांग्रेस पर आरोप लगाया कि बोफोर्स घोटाला मामले में ताजा खुलासे से ध्यान हटाने के लिए कांग्रेस सदन में हंगामा खड़ा कर रही है।

'डोभाल मुख्य षड्यंत्रकारी, सीमा विवाद नहीं सुलझा सकते' (21:00) IANS Photo Service
बीजिंग, 25 जुलाई (आईएएनएस)| चीन के एक दैनिक समाचार-पत्र ने भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को दोनों देशों के बीच जारी सीमा विवाद का एक 'मुख्य षड्यंत्रकारी' करार देते हुए कहा है कि डोभाल की शुक्रवार को होने वाली बीजिंग यात्रा से इस विवाद का हल संभव नहीं है।

मोदी संसद में भाजपा सदस्यों की गैरमौजूदगी पर नाराज (20:56) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 25 जुलाई (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को संसद के दोनों सदनों से भाजपा सदस्यों की गैरमौजूदगी पर नाराजगी जाहिर की, क्योंकि इससे सरकार के लिए शर्मिदगी भरी या असहज स्थिति बन गई।

लालू ने बुधवार को बुलाई राजद विधानमंडल दल की बैठक (20:56)
पटना, 25 जुलाई (आईएएनएस)| भ्रष्टाचार के मामले में फंसे उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव को लेकर बिहार में सत्ताधारी महागठबंधन में उत्पन्न विवाद के बीच राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद ने बुधवार को पार्टी विधायकों और विधान पार्षदों की एक बैठक बुलाई है। इस बैठक को सियासी हलकों में काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। बैठक में विधानसभा के मानसून सत्र के साथ ही तेजस्वी पर भी चर्चा होने की संभावना है।

राकांपा सांसद उदयन जबरन उगाही के आरोप में गिरफ्तार (20:15)
सतारा (महाराष्ट्र), 25 जुलाई (आईएएनएस)| राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के सांसद उदयन राजे भोसले को मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया गया। एक व्यवसायी ने उनपर हमला करने और जबरन उगाही का आरोप लगाया है।

नीतीश की हालत अपहृत विमान के पायलट जैसी : सुशील मोदी (20:05)
पटना, 25 जुलाई (आईएएनएस)| बिहार में सत्तारूढ़ महागठबंधन में जारी विवाद मुख्य विपक्षी पार्टी को भी गठबंधन पर निशाना साधने का मौका दे दिया है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने मंगलवार को कहा कि नीतीश कुमार की हालत आज अपहृत विमान के पायलट जैसी हो गई है।

मप्र : मेधा का बेमियादी उपवास 27 से (19:34)
भोपाल, 25 जुलाई (आईएएनएस)| सरदार सरोवर बांध की उंचाई बढ़ाए जाने से मध्य प्रदेश के नर्मदा घाटी क्षेत्र में डूब में आने वाले परिवारों को घर को छोड़ने कहा जा रहा है। बंदूकधारी पुलिस के जवान इन इलाकों में मॉकड्रिल के जरिए लोगों को भयभीत कर रहे हैं। इसके खिलाफ नर्मदा बचाओ आंदोलन की संस्थापक मेधा पाटकर ने 27 जुलाई से बेमियादी सामूहिक उपवास शुरू करने की घोषणा की है। मेधा ने 'पहले पुनर्वास, फिर जल भराव' की बात कही है।

औद्योगिक विकास में गुजरात, महाराष्ट्र को कड़ी टक्कर देगा उप्र : मंत्री (19:33)
लखनऊ, 25 जुलाई (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने मंगलवार को कहा कि औद्योगिक विकास के मामले में उनका प्रदेश देश के विकसित राज्यों में शुमार गुजरात और महाराष्ट्र को कड़ी टक्कर देगा।

उप्र : दरोगा भर्ती पर्चा लीक मामले की सीबीआई जांच हो : रालोद (19:24)
लखनऊ, 25 जुलाई (आईएएनएस/आईपीएन)। राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) ने उत्तर प्रदेश में दरोगा भर्ती परीक्षा का पर्चा लीक होने के मामले की सीबीआई जांच की मांग की है। पार्टी ने योगी सरकार को घेरते हुए कहा कि लंबे अरसे बाद दरोगा भर्ती परीक्षा आयोजित की गई, जिससे लाखों बेरोजगारों में नौकरी पाने की उम्मीद जगी थी। लेकिन प्रदेश सरकार परीक्षा की गोपनीयता सुरक्षित नहीं रख पाई और लाखों युवाओं की उम्मीदों पर पानी फिर गया।

भारत को फिर सबक सिखाने का समय : चीनी विशेषज्ञ (19:11)
बीजिंग, 25 जुलाई (आईएएनएस)| सीमा पर जारी गतिरोध के बीच एक चीनी विशेषज्ञ ने कहा है कि भारत को एक बार फिर सबक सिखाने का समय आ गया है, क्योंकि वह अड़ियल रुख अपनाए हुए है।

कश्मीरी अलगाववादियों को 10 दिनों की एनआईए हिरासत (19:05) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 25 जुलाई (आईएएनएस)| कश्मीर घाटी में पत्थरबाजी के साथ प्रदर्शन तथा आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए पाकिस्तान से फंड प्राप्त करने के आरोप में गिरफ्तार सात कश्मीरी अलगाववादियों को यहां की एक अदालत ने मंगलवार को 10 दिनों के लिए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की हिरासत में भेज दिया।