राजनीति


अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति बने डोनाल्ड ट्रंप (राउंडअप) (23:00)
वाशिंगटन, 20 जनवरी (आईएएनएस)| डॉनल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली। सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स ने उन्हें पद की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण के बाद ट्रंप ने देशवासियों से कहा कि वे उनके लिए अंतिम सांस तक लड़ेंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि दुनिया से कट्टर इस्लामिक आतंकवाद को पूरी तरह खत्म कर देंगे।

खेलों में उत्कृष्टता के लिए संस्थागत व्यवस्था की जरूरत : मोदी (लीड-1) (22:51) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 जनवरी (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि खेल के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि हासिल करने के लिए भारत को संस्थागत व्यवस्था की जरूरत है।

बसपा आरएसएस को आरक्षण खत्म नहीं करने देगी : मायावती (22:49)
लखनऊ, 20 जनवरी (आईएएनएस/आईपीएन)। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने भाजपा के मार्गदर्शक संगठन आरएसएस के प्रवक्ता व प्रचार प्रमुख मनमोहन वैद्य द्वारा दलितों व अन्य पिछड़ों को मिलने वाला आरक्षण खत्म करने की वकालत की तीखी आलोचना करते हुए कहा कि संविधान व देशहित में आरएसएस को अपनी गलत व जातिवादी मानसिकता बदलने की सख्त जरूरत है।

उप्र : रालोद को चाहिए उपमुख्यमंत्री पद (22:34)
लखनऊ, 20 जनवरी (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी के साथ राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के गठबंधन में पेच है। रालोद उपमुख्यमंत्री का पद चाहता है, जो सपा को मंजूर नहीं है।

अमेरिका के नवनियुक्त वित्तमंत्री का कर कटौती, 3-4 फीसदी विकास दर का वादा (22:30) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 20 जनवरी (आईएएनएस)| अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त वित्तमंत्री ने गुरुवार को कहा कि करों में कटौती आनेवाले प्रशासन की मुख्य प्राथमिकता होगी तथा अर्थव्यवस्था की विकास दर को 3-4 फीसदी पर बरकरार रखने का लक्ष्य रखा गया है।

रालोद ने घोषित किए 8 उम्मीदवार (22:24)
लखनऊ, 20 जनवरी (आईएएनएस/आईपीएन)। अनेक तरह के गठबंधनों की चर्चा के बीच शुक्रवार को राष्ट्रीय लोक दल ने उत्तर प्रदेश विधानसभा 2017 के लिए अपने आठ उम्मीदवारों की घोषणा कर दी।

कार्यकर्ताओं के सम्मान की अनदेखी नहीं की जा सकती : राज बब्बर (22:15)
लखनऊ, 20 जनवरी (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच संभावित गठबंध को लेकर कांग्रेस के उत्तर प्रदेश कांग्रेस इकाई के अध्यक्ष राज बब्बर ने कहा कि कार्यकर्ताओं के सम्मान की अनदेखी कर यूपी में सपा से गठबंधन नहीं होगा।

जल्लीकट्टू अध्यादेश को केंद्र की हरी झंडी (लीड-1) (22:09) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 जनवरी (आईएएनएस)| केंद्र सरकार ने शुक्रवार को जल्लीकट्टू अध्यादेश को हरी झंडी दे दी। इस तरह तमिलनाडु में जल्लीकट्टू मनाए जाने का रास्ता साफ हो गया है।

आरक्षण खत्म करने के वैद्य के बयान पर बिफरे लालू (22:06)
पटना, 20 जनवरी (आईएएनएस)| राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू प्रसाद ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रचार प्रमुख मनमोहन वैद्य के आरक्षण पर दिए बयान पर भड़कते हुए कहा कि आरक्षण संविधान ने दिया है, आरएसएस की इतनी हिम्मत नहीं कि वह छीन सके।

पंजाब में भ्रष्टाचार में सिद्धू भागीदार : आप (21:54) IANS Photo Service
चंडीगढ़, 20 जनवरी (आईएएनएस)| क्रिकेट से राजनीति में आए नवजोत सिंह सिद्धू के बयान के जवाब में आम आदमी पार्टी (आप) ने शुक्रवार को कहा कि पंजाब में हुए भारी भ्रष्टाचार में सिद्धू की भागीदारी रही है।

कानून मंत्रालय ने जल्लीकट्टू अध्यादेश को मंजूरी दी (21:53) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 जनवरी (आईएएनएस)| केंद्रीय कानून मंत्रालय ने जल्लीकट्टू के आयोजन के लिए शुक्रवार को तमिलनाडु सरकार के मसौदा अध्यादेश को थोड़े-बहुत बदलाव के बाद मंजूरी दे दी।

आरक्षण लंबे समय तक नहीं होना चाहिए : आरएसएस नेता (21:49) IANS Photo Service
जयपुर, 20 जनवरी (आईएएनएस)| राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के संचार विभाग के प्रमुख मनमोहन वैद्य ने शुक्रवार को कहा कि किसी भी आरक्षण को बहुत लंबे समय तक नहीं बनाए रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि देश में मुसलमानों की बुरी सामाजिक-आर्थिक स्थिति की वजह यह है कि उनकी अधिकांश संख्या आर्थिक रूप से पिछड़े राज्यों में रहती है।

ब्यूरोक्रेट्स डिब्बे में बंद चिड़िया : उमा भारती (21:43)
रायपुर, 20 जनवरी (आईएएनएस)| छत्तीसगढ़ के रायपुर में केंद्रीय जल संसाधन मंत्री उमा भारती ने यहां शुक्रवार को नौकरशाहों (ब्यूरोक्रेट्स) पर तीखी टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि ब्यूरोक्रेट्स से काम कराने के लिए 56 इंच का सीना होना चाहिए।

तमिलनाडु : प्रदर्शन खत्म करने से पहले जल्लीकट्टू की बहाली की मांग (राउंडअप) (21:00) IANS Photo Service
चेन्नई, 20 जनवरी (आईएएनएस)| तमिलानाडु की राजधानी स्थित मरीना समुद्र तट और मदुरै में जल्लीकट्टू के समर्थन में प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों ने शुक्रवार को कहा कि वह पूरे प्रदेश में जल्लीकट्टू के आयोजन की अनुमति मिलने तक अपना प्रदर्शन जारी रखेंगे।

भोपाल में कांग्रेस का जन-वेदना सम्मेलन 24 जनवरी को (20:19)
भोपाल, 20 जनवरी (आईएएनएस)| नोटबंदी के बाद बैंकों के कुप्रबंधन से आमजन को हो रही परेशानी और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की स्वायत्तता खत्म कर दिए जाने को लेकर कांग्रेस की मध्यप्रदेश इकाई 24 जनवरी को यहां राज्यस्तरीय जन-वेदना सम्मेलन आयोजित करने जा रही है।

बादल परिवार ने पंजाब की कीमत पर अकूत दौलत जमा की : सिद्धू (20:19)
चंडीगढ़, 20 जनवरी (आईएएनएस)| पूर्व क्रिकेटर व कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने शुक्रवार को कहा कि पंजाब भले ही कर्ज में डूब चुका है, लेकिन बीते एक दशक में मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के परिवार की संपत्ति तेजी से बढ़ी है।

खतरे में पड़ी विश्वविद्यालयों में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता : मनमोहन (लीड-1) (20:14) IANS Photo Service
कोलकाता, 20 जनवरी (आईएएनएस)| पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने हैदराबाद और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जएनयू) में बीते कुछ समय की अशांति के संदर्भ में शुक्रवार को कहा कि भारतीय विश्वविद्यालयों में स्वतंत्र सोच और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता खतरे में पड़ गई है।

सपा को कांग्रेस से गठबंधन की जरूरत नहीं : राजा भैया (20:08)
लखनऊ, 20 जनवरी (आईएएनएस/आईपीएन)। समाजवादी पार्टी की ओर से 189 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दिए जाने से गठबंधन को लेकर सपा और कांग्रेस के बीच चल रही बातचीत पर खतरा मंडराने लगा है। इस बीच निर्दलीय विधायक व सपा सरकार में कैबिनेट मंत्री रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया ने कहा कि सपा को कांग्रेस के साथ गठबंधन की कोई जरूरत नहीं है।

आप विधायकों को फंसाने के लिए मोदी माफी मांगें : केजरीवाल (19:57) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 जनवरी (आईएएनएस)| दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) के विधायकों और मंत्रियों को झूठे मामलों में फंसाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को माफी मांगनी चाहिए।

कटनी हवाला मामले में शिवराज 'धृतराष्ट्र' : कांग्रेस (19:57)
भोपाल, 20 जनवरी (आईएएनएस)| मध्यप्रदेश के कटनी जिले में हुए हवाला कांड को लेकर कांग्रेस ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर हमला बोलते हुए उनकी तुलना महाभारत के पात्र 'धृतराष्ट्र' से की।

ट्रंप शपथ ग्रहण से पहले चर्च पहुंचे (19:46) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 20 जनवरी (आईएएनएस)| अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 45वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण करने से पहले शुक्रवार को यहां प्रार्थना के लिए सैंट जॉन्स एपिसकोपल चर्च पहुंचे।

मप्र में भाजपा कैश में भी लेगी सहयोग निधि (19:38)
भोपाल, 20 जनवरी (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी का राष्ट्रीय नेतृत्व भले ही 'कैशलेस' का राग अलाप रहा हो, मगर मध्यप्रदेश की राज्य इकाई पं दीनदयाल उपाध्याय की पुण्यतिथि 11 फरवरी को 11 करोड़ रुपये की आजीवन सहयोग निधि (चंदा) जुटाने के लिए नकद राशि (कैश) लेने में परहेज नहीं करेगी।

जल्लीकट्टू पर क्यों हैं भावनाएं उफान पर? (19:33) IANS Photo Service
सलीम डेविड
तमिलनाडु में जल्लीकट्टू की परंपरा हजारों सालों से है। लेकिन इस पर हालिया प्रतिबंध से जनभावनाएं उफान पर हैं और विरोध-प्रदर्शनों का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा।

खेलों में उत्कृष्टता के लिए संस्थागत व्यवस्था की जरूरत : मोदी (19:18) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 जनवरी (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि खेल के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि हासिल करने के लिए भारत को संस्थागत व्यवस्था की जरूरत है।

पाकिस्तान ने भारत से भावी जल विद्युत परियोजनाओं की जानकारी मांगी (19:15)
इस्लामाबाद, 20 जनवरी (आईएएनएस)| भारत द्वारा शुरू की गईं दो विवादित जलविद्युत परियोजनाओं के बीच, पाकिस्तान ने पड़ोसी देश में पश्चिमी नदियों पर प्रस्तावित सभी बांधों और जल विद्युत परियोजनाओं के बारे में विश्व बैंक और नई दिल्ली से जानकारी मांगी है।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo
  Click here for :