राजनीति


सरकार का राफेल ऑफसेट निर्णय से कुछ लेना-देना नहीं : रक्षा मंत्रालय (28 मिनट पहले) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद की तरफ से एक मीडिया रपट में दावा किया गया है कि भारत सरकार ने राफेल ऑफसेट कांट्रैक्ट के लिए किसी खास निजी कंपनी की तरफदारी की, जिसके बाद रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को दोहराया कि सरकार का 'वाणिज्यिक निर्णय' में कोई हाथ नहीं है।

प्रधानमंत्री शनिवार को करेंगे ओडिशा, छत्तीसगढ़ का दौरा (20:55) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को ओडिशा के दौरे पर जाएंगे, जहां वह झारसुगुडा में हवाई अड्डा और तालचर में उर्वरक संयंत्र समेत कई परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे।

संशय भरे आधुनिक युग में हिंदू आदर्श धर्म : थरूर (लीड-1) (20:50) IANS Photo Service
अरुल लुइस
न्यूयॉर्क, 21 सितंबर (आईएएनएस)| कांग्रेस सांसद व लेखक शशि थरूर के अनुसार, हिंदू एक अनोखा धर्म है और यह संशय के मौजूदा दौर के लिए अनुकूल है। थरूर ने धर्म के राजनीतिकरण की बखिया भी उधेड़ी।

भारत का बातचीत रद्द करना दुर्भाग्यपूर्ण : पाकिस्तान (20:44) IANS Photo Service
इस्लामाबाद, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शुक्रवार को भारत द्वारा अगले हफ्ते न्यूयार्क में भारत व पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों के बीच होने वाली वार्ता को रद्द करने को 'दुर्भाग्यपूर्ण' बताया।

पर्रिकर अस्पताल से लोगों को धमका रहे : कांग्रेस (19:55) IANS Photo Service
पणजी, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| कांग्रेस ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि गोवा के बीमार मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर अस्पताल के अपने कमरे से 'लोगों को धमका रहे हैं।'

छात्रों पर दर्ज मुकदमा वापस नहीं लूंगा : सांसद भैरों (19:53)
बांदा, 21 सितंबर (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश के बांदा-चित्रकूट लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद भैरों प्रसाद मिश्रा ने शुक्रवार को कहा, "सवर्ण छात्रों ने उनके घर में घुसकर गुंडागर्दी और तोड़फोड़ की है, उनके खिलाफ दर्ज कराया गया मुकदमा हरगिज वापस नहीं लूंगा।"

मप्र में आप बताएगी 'सरकार-सरकार में फर्क' (19:42)
भोपाल, 21 सितंबर (आईएएनएस)| मध्यप्रदेश में तीन महीने बाद होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने शुक्रवार को 'सरकार-सरकार में फर्क होता है' और 'अब बस' अभियान की शुरुआत की। इन दोनों अभियानों के जरिए आप के कार्यकर्ता घर-घर जाकर दिल्ली और शिवराज सरकार में अंतर बताएंगे।

सत्ता में बने रहने का हक खो चुकी है मोदी सरकार : कांग्रेस (19:26) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| कांग्रेस ने शुक्रवार को जम्मू एवं कश्मीर के हालात और पाकिस्तान के साथ संबंधों को 'खराब तरीके से संभालने' का आरोप लगाते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार सत्ता में बने रहने का अधिकार खो चुकी है।

भारत ने पाकिस्तान के साथ वार्ता रद्द की (लीड-1) (19:15) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर में सुरक्षाकर्मियों की हत्या करने और आतंकवाद का महिमामंडन करने का आरोप लगाते हुए, भारत ने पाकिस्तान के विदेशमंत्री के साथ भारतीय विदेशमंत्री की प्रस्तावित वार्ता शुक्रवार को रद्द कर दी।

भारत ने पाकिस्तान के साथ वार्ता रद्द की (18:30) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| भारत ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के बीच होने वाली वार्ता रद्द कर दी है।

सर्जिकल स्ट्राइक दिवस मनाने से देश का मान बढ़ेगा : जावडेकर (18:23) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| केंद्रीय मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्री प्रकाश जावेडकर ने शुक्रवार को कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल द्वारा सर्जिकल स्ट्राइक डे मनाने को जुमला बताने की आलोचना की। उन्होंने कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक दिवस मनाने से देश का मान बढ़ेगा।

शहीद बीएसएफ जवान के परिवार को 1 करोड़ रुपये देगी दिल्ली सरकार (18:16) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली सरकार बीएसएफ के शहीद जवान के परिवार को 1 करोड़ रुपये देगी। पाकिस्तानी जवानों ने जम्मू के समीप अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास बीएसएफ के इस जवान की हत्या कर दी थी।

कैग की रिपोर्ट से अखिलेश पर उठे सवाल (18:00)
लखनऊ, 21 सितंबर (आईएएनएस)| नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (कैग) की रिपोर्ट में समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के सत्ता में रहते सरकारी धन के इस्तेमाल में भारी घपले की बात सामने आई है।

नायडू सर्बिया, माल्टा, रोमानिया का दौरा पूरा कर स्वदेश लौटे (17:59) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू सर्बिया, माल्टा और रोमानिया का सप्ताह भर लंबा दौरा पूरा कर स्वदेश लौट आए।

उप्र : बैठक में अनुपस्थित राहत आयुक्त को हटाने के निर्देश (16:40)
लखनऊ, 21 सितंबर (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के शासी निकाय की बैठक में राहत आयुक्त संजय कुमार के मौजूद न रहने से नाराज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उन्हें हटाने का निर्देश दिया है।

रूसी हथियार खरीदने पर अमेरिका ने चीनी सेना पर प्रतिबंध लगाया (16:39) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| अमेरिका ने रूस से सैन्य हथियार खरीदने के कारण चीन की सेना के खिलाफ प्रतिबंध लगाए हैं।

मोदी ने वियतनाम के राष्ट्रपति के निधन पर शोक जताया (16:22) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वियतनाम के राष्ट्रपति त्रान दाई क्वांग के निधन पर शोक जताया।

सामाजिक कार्यकर्ता संजय सिंह सीएजी की राज्यस्तरीय सलाहकार समिति में (फोटो सहित) (16:15)
भोपाल, 21 सितंबर (आईएएनएस)| भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) के निर्देशानुसार गठित राज्यस्तरीय अंकेक्षण सलाहकार बोर्ड में सामाजिक कार्यकर्ता संजय सिंह को बतौर सदस्य नियुक्त किया है।

आबे न्यूयॉर्क में ट्रंप से मिलेंगे (16:14) IANS Photo Service
टोक्यो, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे न्यूयॉर्क में अगले सप्ताह संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे।

सोमेंद्र नाथ मित्रा बंगाल कांग्रेस के नए अध्यक्ष (15:37) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| कांग्रेस ने शुक्रवार को सोमेंद्र नाथ मित्रा को पार्टी की पश्चिम बंगाल इकाई का नया अध्यक्ष नियुक्त किया। मित्रा अधीर रंजन चौधरी का स्थान लेंगे, जिन्हें राज्य इकाई की प्रचार समिति का अध्यक्ष बनाया गया है।

गडकरी सोमवार को शिलांग में एनएच-06 का उद्घाटन करेंगे (15:12) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी सात पूर्वोत्तर राज्यों में राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की विस्तृत समीक्षा के लिए शिलांग की दो दिवसीय यात्रा पर जाएंगे।

क्षतिपूर्ति भुगतान के बजाय, उपनिवेशवाद की बुराई स्वीकार करे ब्रिटेन : थरूर (15:06) IANS Photo Service
अरुल लुइस
न्यूयॉर्क, 21 सितंबर (आईएएनएस)| कांग्रेस सांसद व लेखक शशि थरूर ने कहा है कि भारत में ब्रिटिश राज के दौरान इसका शोषण करने के बाद क्षतिपूर्ति भुगतान करने के बजाय ब्रिटेन को उपनिवेशवाद की अपनी बुरी परंपरा को जरूर स्वीकार करना चाहिए और अपनी जनता को इस बारे में सीख देनी चाहिए।

चिदंबरम ने भारत, पाकिस्तान विदेश मंत्रियों की मुलाकात पर निशाना साधा (14:46) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| पूर्व वित्त मंत्री व वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने शुक्रवार को सरकार पर संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) सत्र से इतर भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों के बीच मुलाकात पर सहमति जताने के लिए निशाना साधा है।

कमजोर पड़ा चक्रवाती तूफान 'डेई', ओडिशा में भारी बारिश (14:40) IANS Photo Service
भुवनेश्वर, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| चक्रवाती तूफान 'डेई' के प्रभाव से ओडिशा के कई भागों में गरज के साथ भारी बारिश हुई।

कश्मीर : आतंकियों ने अपहृत 3 पुलिसकर्मियों की हत्या की (लीड-2) (14:28) IANS Photo Service
श्रीनगर, 21 सितंबर (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर के शोपियां जिले में शुक्रवार को आतंकवादियों ने तीन पुलिसकर्मियों का अपहरण कर लिया और इसके कुछ ही घंटों बाद गोली मारकर तीनों की हत्या कर दी।