राजनीति


राष्ट्रपति की इफ्तार पार्टी से दूरी बनाने पर मोदी सरकार की निंदा (22:51) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 24 जून (आईएएनएस)| विपक्षी दलों ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार की इस बात के लिए निंदा की कि सरकार का कोई भी प्रतिनिधि राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा आयोजित इफ्तार पार्टी में शामिल नहीं हुआ।

किसानों का 34000 करोड़ रुपये ऋण माफ करेगी महाराष्ट्र सरकार (22:38) IANS Photo Service
मुंबई, 24 जून (आईएएनएस)| महाराष्ट्र सरकार ने शनिवार को किसानों का कुल 34,000 करोड़ रुपये का कर्ज माफ करने की घोषणा की है, जिसका फायदा राज्य के 89 लाख किसानों को मिलेगा।

समूचे मुल्क में फैलाया जा रहा इस्लाम का डर : ओवैसी (22:16) IANS Photo Service
हैदराबाद, 24 जून (आईएएनएस)| ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने शनिवार को कहा कि देशभर में इस्लाम का डर पैदा किया जा रहा है, नतीजतन भीड़ मुस्लिमों की हत्या कर रही है।

राजनीतिक लाभ के लिए दार्जिलिंग समस्या नहीं सुलझा रहीं ममता : भाजपा (21:52) IANS Photo Service
कोलकाता, 24 जून (आईएएनएस)| भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की पश्चिम बंगाल इकाई के अध्यक्ष दिलीप घोष ने शनिवार को कहा कि सत्तारूढ़ ममता बनर्जी की सरकार राजनीतिक लाभ लेने के लिए दार्जिलिंग समस्या का समाधान नहीं कर रही।

बंगाल में भाजपा सांसद जॉर्ज बेकर पर हमला, तृणमूल पर आरोप (21:35)
कोलकाता, 24 जून (आईएएनएस)| पश्चिम बंगाल के पूर्वी बर्दवान जिले में शनिवार को कथित तौर पर तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के हमले में भाजपा सांसद जॉर्ज बेकर तथा पार्टी के कुछ कार्यकर्ता घायल हो गए।

मोदी और ट्रंप रक्षा साझेदारी व आतंकवाद पर चर्चा करेंगे (21:17) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 24 जून (आईएएनएस)| व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने कहा है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच पहली बैठक आतंकवाद-रोधी सहयोग तथा भारतीय-प्रशांत क्षेत्र में जारी सहयोग पर केंद्रित होगी। इसके अलावा व्यापार तथा कानून प्रवर्तन सहयोग पर भी चर्चा होगी।

केरल कांग्रेस मनाएगी इंदिरा जन्मशताब्दी (21:06)
तिरुवनंतपुरम, 24 जून (आईएएनएस)| केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी (केपीसीसी) के अध्यक्ष एम.एम.हसन ने शनिवार को कहा कि कांग्रेस पार्टी ने इंदिरा गांधी जन्मशताब्दी समारोह व्यापक स्तर पर मनाने का फैसला किया है और शीर्ष नेतृत्व राज्य के लोगों से संपर्क साध रहा है।

किसान हमारी प्राथमिकता : योगी (फोटो सहित) (With Images) (20:55)
लखनऊ, 24 जून (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अगर भारत को खुशहाल बनाना है तो उत्तर प्रदेश को खुशहाल बनाना होगा। भारत की खुशहाली का राज उप्र की कृषि से जुड़ी 70 प्रतिशत जनता में छुपा है। किसान सरकार की प्राथमिकता में हैं।

सांप्रदायिक सौहार्द्र के लिए जनसंख्या नियंत्रण कानून जरूरी : गिरिराज (20:26) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 24 जून (आईएएनएस)| केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने देश में जनसंख्या नियंत्रण कानून लाने की मांग उठाई है और उनका कहना है कि इसके बिना 'सांप्रदायिक सौहार्द्र नाकाम रहेगा'।

कांग्रेस ने आप के 20 विधायकों से इस्तीफा मांगा (20:23) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 24 जून (आईएएनएस)| कांग्रेस ने शनिवार को दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) के 20 विधायकों के इस्तीफे की मांग की है।

मप्र : विपक्ष ने मंत्री से इस्तीफा मांगा, भाजपा सांसद ने आयोग को सराहा (20:18)
भोपाल, 24 जून (आईएएनएस)| भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मध्य प्रदेश के जनसंपर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा को तीन साल के लिए चुनाव के अयोग्य घोषित करार दिए जाने पर विपक्ष हमलावर हो गया है और उसने मिश्रा के इस्तीफे की मांग की है। वहीं भाजपा सांसद प्रह्लाद पटेल ने आयोग के फैसले की सराहना की है।

नीतीश राजग में आएं, बिहार का भला होगा : रामविलास (20:15)
पटना, 24 जून (आईएएनएस)| केंद्रीय खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने राष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को समर्थन देने के नीतीश कुमार के फैसले को सही कदम बताते हुए कहा कि नीतीश जितना जल्दी हो सके महागठबंधन से नाता तोड़कर राजग में आ जाएं, इससे बिहार का भला होगा।

देश में अघोषित आपातकाल जैसे हालात : सपा (19:56)
लखनऊ, 24 जून (आईएएनएस/आईपीएन)। समाजवादी पार्टी (सपा) ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि देश में अघोषित आपातकाल जैसे हालात पैदा कर दिए गए हैं। किसान, मजदूर, व्यापारी, सभी मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं।

पृथक गोरखालैंड की मांग के समर्थन में एनएफएनएस (19:45) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 24 जून (आईएएनएस)| पश्चिम बंगाल में पृथक गोरखालैंड की मांग को लेकर जारी आंदोलन का समर्थन करते हुए 'नेशनल फेडरेशन फॉर न्यू स्टेट्स' ने शनिवार को पृथक विदर्भ और बुंदेलखंड राज्य गठित करने की मांग उठाई है।

फरियादी के पास पेड न्यूज के सबूत नहीं : मिश्रा (19:36)
भोपाल, 24 जून (आईएएनएस)| निर्वाचन आयोग ने मध्य प्रदेश के जनसंपर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा को तीन साल के लिए चुनाव लड़ने से अयोग्य घोषित किया है। आयोग के फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए मिश्रा ने कहा है कि न तो फरियादी ने पेड न्यूज का एक भी सबूत दिया है और न ही आयोग ने अपने निर्णय में इसका जिक्र किया है।

बीजद धान के एमएसपी में मामूली वृद्धि के खिलाफ प्रदर्शन करेगा (19:18)
भुवनेश्वर, 24 जून (आईएएनएस)| ओडिशा में सत्ताधारी बीजू जनता दल (बीजद) ने शनिवार को कहा कि केंद्र सरकार द्वारा धान के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में मामूली बढ़ोतरी के खिलाफ वह 10 जुलाई से एक सप्ताह के लिए राज्यव्यापी प्रदर्शन करेगा।

कोविंद रविवार को लखनऊ में, योगी से मिलेंगे (19:18)
लखनऊ, 24 जून (आईएएनएस/आईपीएन)। राष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद रविवार को लखनऊ में होंगे। वह यहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राजग के विधायकों व सांसदों से मुलाकात कर समर्थन मांगेंगे।

सरकार से आश्वासन के बाद जाट आंदोलन खत्म (19:14) IANS Photo Service
जयपुर, 24 जून (आईएएनएस)| राजस्थान के भरतपुर में जाट समुदाय ने शनिवार को दूसरे दिन एक सरकारी प्रतिनिधिमंडल से बातचीत करने के बाद अपना आंदोलन खत्म करने का आह्वान किया। यह समुदाय रोजगार में आरक्षण देने की मांग को लेकर आंदोलन कर रहा है।

आप के 20 विधायकों को बने रहने का अधिकार नहीं : भाजपा (19:04) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 24 जून (आईएएनएस)| आम आदमी पार्टी (आप) के 21 विधायकों के खिलाफ लाभ का पद रखने के मामले को खत्म करने के लिए विधायकों द्वारा दी गई अर्जी खारिज करने के निर्वाचन आयोग के फैसले का भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शनिवार को स्वागत किया और कहा कि उन्हें विधायक बने रहने का अब कोई नैतिक अधिकार नहीं है।

मप्र में कलेक्टरों को रासुका लगाने का अधिकार (18:56)
भोपाल, 24 जून (आईएएनएस)| मध्यप्रदेश में आंदोलनों, विरोध प्रदर्शनों से घबराई भाजपा सरकार ने जिलाधिकारियों को किसी भी व्यक्ति को राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत गिरफ्तार करने का अधिकार दे दिया है। इस आशय की अधिसूचना राजपत्र (गजट) में भी प्रकाशित की गई है।

पंजाब में आप, अकाली दल के बीच सांठगांठ : कांग्रेस (18:50) IANS Photo Service
चंडीगढ़, 24 जून (आईएएनएस)| पंजाब में सत्ताधारी दल कांग्रेस ने शनिवार को विपक्षी दलों आम आदमी पार्टी (आप) और शिरोमणि अकाली दल (एसएडी) के बीच विधानसभा की कार्यवाही के दौरान सांठगांठ में काम करने का आरोप लगाया है।

राष्ट्रपति पद के लिए दलित उम्मीदवार : प्रतीकवाद जीता (18:09) IANS Photo Service
अमूल्य गांगुली
इस मुकाबले का नतीजा सबको पता है। भारतीय जनता पार्टी ने राष्ट्रपति पद के लिए अपने उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के लिए जो समर्थन जुटाया है, उसके जरिए वह आसानी से अपनी मंजिल राष्ट्रपति भवन पहुंच जाएंगे।

दार्जिलिंग में 10वें दिन भी उबाल (18:07) IANS Photo Service
दार्जिलिंग, 24 जून (आईएएनएस)| पश्चिम बंगाल से अलग गोरखालैंड राज्य बनाने की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों ने लगातार 10वें दिन शनिवार को भी सड़क पर उतरकर विरोध प्रदर्शन जारी रखा।

शिवराज सरकार के 'संकट मोचक' मंत्री नरोत्तम मिश्रा संकट में! (17:12)
संदीप पौराणिक
भोपाल, 24 जून (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार के संकट मोचक मंत्री के तौर पर पहचाने जाने वाले जनसंपर्क और विधि विधायी मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ही चुनाव आयोग के फैसले से संकट में पड़ गए हैं। चुनाव आयोग ने गलत ब्यौरा और पेड न्यूज के मामले में मिश्रा को तीन साल तक चुनाव लड़ने के अयोग्य घोषित कर दिया, साथ ही दतिया विधानसभा से उनके निर्वाचन को भी शून्य घोषित कर दिया है।

उप्र में सरकार के इशारे पर हो रहा अवैध खनन : सपा सांसद (17:07)
झांसी, 24 जून (आईएएनएस/आईपीएन)। समाजवादी पार्टी (सपा) के राज्यसभा सांसद चंद्रपाल यादव ने झांसी जिले में हो रहे अवैध खनन के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में अवैध खनन सत्ताधारी दल के इशारे पर चल रहा है।