राजनीति


किसानों को समर्पित होगा बजट : कृषि मंत्री (23:02) IANS Photo Service
मुंबई, 23 जनवरी (आईएएनएस)| केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने बुधवार को कहा कि बजट देश के किसानों को समर्पित होगा क्योंकि सरकार ने 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा है।

दिल्ली पुलिस ने भोपाल से युवक को किया गिरफ्तार, मप्र सरकार ने जताई आपत्ति (22:47)
भोपाल, 23 जनवरी (आईएएनएस)| मध्यप्रदेश सरकार ने छतरपुर निवासी अभिषेक मिश्रा को दिल्ली पुलिस द्वारा बिना स्थानीय पुलिस को सूचना दिए गिरफ्तार कर दिल्ली ले जाने पर कड़ी आपत्ति की है।

रेलवे में 2021 तक 4 लाख लोगों को मिलेगी नौकरी : गोयल (22:12) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 जनवरी (आईएएनएस)| रेलमंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को रेलवे में 2021 तक चार लाख से अधिक लोगों को नौकरियां देने की घोषणा की।

पीयूष गोयल को वित्त मंत्रालय का अस्थायी प्रभार (लीड-1) (22:00) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 जनवरी (आईएएनएस)| वित्त मंत्री अरुण जेटली की अनुपस्थिति में रेल मंत्री पीयूष गोयल को बुधवार को वित्त मंत्रालय का अस्थायी प्रभार दिया गया। जेटली फिलहाल इलाज कराने के लिए अमेरिका गए हैं, जिसके कारण ऐसा लग रहा है कि वह 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश करने के लिए मौजूद नहीं होंगे।

कईयों के लिए परिवार ही पार्टी है : मोदी (21:49) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 जनवरी (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए कहा कि कईयों के लिए परिवार ही पार्टी है, जबकि भाजपा के लिए पार्टी ही परिवार है।

मप्र में निष्कासित संविदा कर्मियों की बहाली होगी (21:47)
भोपाल, 23 जनवरी (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने निष्कासित किए गए संविदा कर्मचारियों की बहाली और सभी संविदा कर्मियों को नियमित कर्मचारियों के वेतनमान का 90 प्रतिशत मानदेय देने के निर्देश दिए हैं।

पीयूष गोयल को वित्त मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार (21:25) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 जनवरी (आईएएनएस)| रेल मंत्री पीयूष गोयल को वित्तमंत्री अरुण जेटली की अनुपस्थिति में वित्त मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

उत्तर प्रदेश को कांग्रेस का मुख्यमंत्री देंगी प्रियंका : राहुल (21:24) IANS Photo Service
अमेठी, 23 जनवरी (आईएएनएस)| कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि बतौर पार्टी महासचिव पूर्वी उत्तर प्रदेश की प्रभारी बनीं उनकी बहन प्रियंका गांधी यह सुनिश्चित करेंगी कि उत्तर प्रदेश का शासन अब कांग्रेस के मुख्यमंत्री के पास हो।

मप्र में संघ कार्यकर्ता का शव खेत में मिला (21:01)
रतलाम/भोपाल, 23 जनवरी (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश में दो बड़े भाजपा नेताओं की हत्या के बाद अब राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के कार्यकर्ता की हत्या का मामला सामने आया है। संघ कार्यकर्ता का शव बुधवार की सुबह खेत में मिला है। भाजपा ने इसे कांग्रेस की साजिश का हिस्सा बताया है।

वाड्रा ने प्रियंका को दी बधाई, राजनीति में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का आग्रह (20:50) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 जनवरी (आईएएनएस)| प्रियंका गांधी के राजनीति में उतरने पर उनके पति और कारोबारी रॉबर्ट बाड्रा ने बुधवार का उनको बधाई दी और उनसे राजनीति में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का आग्रह किया।

हिमाचल : बिजली, जलापूर्ति और सड़कों को शीघ्र बहाल करने के निर्देश (20:47)
शिमला, 23 जनवरी (आईएएनएस)| हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने बुधवार को यहां पिछले 48 घंटों से राज्य में हुई लगातार और भारी बर्फबारी से हुए नुकसान के दृष्टिगत राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे बचाव एवं राहत कार्यो की समीक्षा की।

हिमाचल प्रदेश स्वाइन फ्लू से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार (20:40)
शिमला, 23 जनवरी (आईएएनएस)| हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने बुधवार को यहां स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ हिमाचल प्रदेश में स्वाइन फ्लू की स्थिति की समीक्षा की। अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि हिमाचल प्रदेश स्वाइन फ्लू से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है।

स्मृति ईरानी का हेलीकॉप्टर बंगाल के सुरी में उतरने में विफल (20:34) IANS Photo Service
कोलकाता, 23 जनवरी (आईएएनएस)| पश्चिम बंगाल के वीरभूम जिले के सुरी में एक जनसभा को संबोधित करने जा रहीं केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता स्मृति ईरानी के हेलीकॉप्टर को दिन की रोशनी की कमी की वजह से उतारा नहीं जा सका, जिस वजह से वह जनसभा स्थल तक नहीं पहुंच सकी।

खुद को बचाने, मोदी के विकास को रोकने विपक्षियों ने मिलाया हाथ : ईरानी (20:11) IANS Photo Service
झारग्राम(पश्चिम बंगाल), 23 जनवरी (आईएएनएस)| भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) की नेता और केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने बुधवार को दावा किया कि देश के विकास और लोगों के कल्याण से कोई नाता नहीं रखने वाले विपक्षी नेता डर के कारण पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा आयोजित विपक्षियों की रैली में शामिल हुए थे।

बिहार के पंचायत चुनाव में और बढ़ेगी आरक्षण सीमा : सुशील मोदी (19:54)
पटना, 23 जनवरी (आईएएनएस)| बिहार के उपमुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता सुशील कुमार मोदी ने यहां बुधवार को कहा कि बिहार में ग्राम पंचायत चुनाव में अभी अति पिछड़ा को 20 और अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति (एससी/एसटी)को 17 प्रतिशत आरक्षण है। उन्होंने कहा कि अगले पंचायत चुनाव में 13 प्रतिशत तक और आरक्षण की सीमा बढ़ाई जा सकती है।

लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस का ट्रंप कार्ड, प्रियंका सक्रिय राजनीति में (लीड-2) (19:34) IANS Photo Service
नई दिल्ली/अमेठी, 23 जनवरी (आईएएनएस)| अपना तुरुप का पत्ता खोलते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को अपनी बहन प्रियंका गांधी को पार्टी महासचिव पूर्वी उत्तर प्रदेश प्रभारी नियुक्त कर सक्रिय राजनीति में उनका प्रवेश सुनिश्चित कर दिया, जहां सपा-बसपा गठबंधन ने कांग्रेस को किनारे कर दिया था।

प्रियंका गांधी महागठबंधन के लिए गोल्डन कार्ड साबित होगी : तेजप्रताप (19:31)
पटना, 23 जनवरी (आईएएनएस)| राष्ट्रीय जनता दल (राजद ) के वरिठ नेता और पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेजप्रताप यादव ने प्रियंका गांधी की तारीफ की और कहा कि वह महागठबंधन के लिए गोल्डन कार्ड साबित होंगी। प्रियंका गांधी वाड्रा को कांग्रेस महासचिव बनाए जाने पर बिहार के नेताओं ने उन्हें बधाई देते हुए मिश्रित प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

प्रियंका के आगमन से बदल सकता है उत्तर प्रदेश का चुनावी गणित! (19:01) IANS Photo Service
गौतम दत्त
नई दिल्ली, 23 जनवरी (आईएएनएस)| कहा जा रहा है कि समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष मायावती के साथ गठबंधन कर उत्तर प्रदेश का चुनावी गणित दुरुस्त कर दी है, मगर भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के गठबंधन से बाहर रहने से ऐसा लग रहा था कि भारतीय जनता पार्टी के लिए अभी भी संभावना बची हुई है।

ट्रंप को इस्तीफा दे देना चाहिए : जॉन केरी (18:35) IANS Photo Service
दावोस, 23 जनवरी (आईएएनएस)| अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री जॉन केरी ने कहा है कि अगर उन्हें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से सीधे बात करने का मौका मिले तो वह उन्हें 'इस्तीफा देने' के लिए कहेंगे।

बसपा विधायक ने वापस कराई रिश्वत की रकम (18:16)
दमोह, 22 जनवरी (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश के दमोह जिले के पथरिया विधानसभा क्षेत्र से निर्वाचित बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की विधायक राम बाई ने बटियागढ़ में जनसुनवाई के दौरान एक किसान की शिकायत पर राजस्व विभाग के लिपिक (बाबू) से तीन हजार रुपये की रिश्वत वापस कराई। रिश्वत लेने वाले बाबू ने कान पकड़कर माफी भी मांगी।

मप्र : मंत्री का विवादित बयान, 'कांग्रेस के नेता मर गए हैं क्या'! (लीड-1) (18:11)
भोपाल, 23 जनवरी (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री सज्जन वर्मा का विवादित बयान सामने आया है। फिल्मी सितारों को कांग्रेस का उम्मीदवार बनाए जाने की मांग पर वर्मा ने कहा कि कांगेस के नेता मर गए हैं क्या!

बिहार : कैमूर में छात्रा की मौत की सीबीआई जांच की मांग, जविपा का धरना (18:02)
पटना, 23 जनवरी (आईएएनएस)| जनतांत्रिक विकास पार्टी (जविपा) के कार्यकर्ता कैमूर के रामगढ़ में दलित परिवार की छात्रा शशिकला को न्याय दिलाने के लिए बुधवार को पार्टी अध्यक्ष अनिल कुमार के नेतृत्व में पटना स्थित धरनास्थल गर्दनीबाग में एक दिवसीय धरने पर बैठे। इस दौरान जविपा ने शशिकला की मौत मामले की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से कराने तथा पीड़ित परिजनों को 25 लाख रुपये मुआवजा देने की मांग की।

प्रियंका की नियुक्ति कोई आश्चर्य नहीं : रविशंकर (17:56) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 जनवरी (आईएएनएस)| केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस पर वंशवाद की राजनीति करने का आरोप लगाते हुए बुधवार को कहा कि बतौर कांग्रेस महासचिव पूर्वी उत्तर प्रदेश की प्रभारी के रूप में प्रियंका गांधी की नियुक्ति कोई आश्चर्य की बात नहीं है, क्योंकि यह पार्टी परिवार की जागीर है।

सपा, बसपा दुश्मन नहीं, उप्र में पार्टी का आधार बढ़ाना है : राहुल (17:54) IANS Photo Service
अमेठी, 23 जनवरी (आईएएनएस)| कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को स्पष्ट किया कि पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए उनकी बहन प्रियंका गांधी को कांग्रेस महासचिव नियुक्त किया जाना पार्टी के आधार को राज्य में दोबारा बनाने की योजना का भाग है। साथ ही उन्होंने कहा कि कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को हराने के लिए जिस तरह से भी संभव हो समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के साथ सहयोग करेगी।

नेताजी की जयंती पर राष्ट्रीय अवकाश नहीं होना दुखद : ममता (17:54) IANS Photo Service
दार्जिलिंग, 23 जनवरी (आईएएनएस)| पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को कहा कि केंद्र सरकार द्वारा अब तक नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर राष्ट्रीय अवकाश घोषित नहीं किया जाना दुखद है। वह नेताजी की 122वीं जयंती पर बोल रही थीं।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo