राष्ट्रीय


एस.एन. अग्रवाल रेलवे बोर्ड के नए सदस्य (5 मिनट पहले)
नई दिल्ली, 23 जुलाई (आईएएनएस)| एस.एन. अग्रवाल ने रेलवे बोर्ड के नए सदस्य तथा भारत सरकार के पदेन सचिव के रूप में सोमवार को पदभार संभाला। इससे पहले अग्रवाल, दक्षिण-पूर्व रेल, कोलकाता के महाप्रबंधक थे।

कांग्रेस ने लोकसभा में अलवर लिचिग का मामला उठाया (9 मिनट पहले) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 जुलाई (आईएएनएस)| कांग्रेस ने सोमवार को लोकसभा में राजस्थान के अलवर में एक मुस्लिम व्यक्ति को भीड़ द्वारा पीट-पीटकर मारे जाने (मॉब लिचिंग) का मुद्दा लोकसभा में उठाया। इस पर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) व अन्य ने विरोध जताया।

प्राचीन स्मारक विधेयक प्रवर समिति को भेजा जाए : विपक्ष (13 मिनट पहले) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 जुलाई (आईएएनएस)| विपक्षी दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण प्राचीन स्मारक एवं पुरातात्विक स्थल व अवशेष (संशोधन) विधेयक पर सोमवार को राज्यसभा में चर्चा नहीं हो पाई। विपक्षी सदस्यों ने इसे प्रवर समिति के पास भेजने की मांग की।

महिलाओं में गर्भधारण को प्रभावित करता है अधिक या कम वजन (20 मिनट पहले)
नई दिल्ली, 23 जुलाई (आईएएनएस)| महिलाओं के गर्भधारण को प्रभावित करने वाले कई कारणों में वजन भी एक महत्वपूर्ण कारण है। स्वास्थ्य, उम्र, बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) और वजन के सही तालमेल से ही गर्भधारण सफल होता है।

एसटीएफ को मजबूती देगी हरियाणा पुलिस (25 मिनट पहले)
चंडीगढ़, 23 जुलाई (आईएएनएस)| हरियाणा के पुलिस महानिदेशक (डी.जी.पी.) बी.एस. संधू ने सोमवार को कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मो पर सक्रिय अपराधियों पर नियंत्रण करने के लिए हरियाणा पुलिस अपने विशेष कार्य बल (एसटीएफ) में 100 ऊच्च प्रशिक्षित साइबर विशेषज्ञों को शामिल करने की योजना बना रही है।

लोकसभा में दुष्कर्म मामलों के लिए सख्त सजा का विधेयक पेश (28 मिनट पहले) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 जुलाई (आईएएनएस)| लोकसभा में सोमवार को दुष्कर्म के मामलों के लिए सख्त सजा संबंधी विधेयक पेश किया गया। इसमें 12 साल से कम उम्र की लड़कियों से दुष्कर्म के दोषियों को मौत की सजा का प्रावधान है।

जन कल्याणकारी योजनाओं पर काम कर रही सरकार : योगी (18:46)
लखनऊ/एटा, 23 जुलाई (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कहा कि मौजूदा प्रदेश सरकार ने अपने 16 माह के कार्यकाल में बिना किसी भेदभाव के आम लोगों तक जनकल्याणकारी योजनाओं को ईमानदारी और पारदर्शिता के साथ पहुंचाने का कार्य किया है।

मप्र में मॉब लिंचिंग : महिला को पीटकर मार डाला, 12 गिरफ्तार (फोटो सहित) (With Images) (18:38)
सिंगरौली, 23 जुलाई (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश के सिंगरौली जिले में बच्चा चोरी के शक में भीड़ ने एक विक्षिप्त महिला की पीट-पीटकर हत्या कर दी। इस मामले में पुलिस ने 12 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

दिल्ली में 1 हजार मेगावॉट से अधिक सौर ऊर्जा उत्पादन की योजना (18:28)
नई दिल्ली, 23 जुलाई (आईएएनएस)| दिल्ली सरकार रूफटॉप सोलर प्रोजेक्ट्स को अपनाने को बढ़ावा देने के लिए व्यापक कार्ययोजना बना रही है। इस कार्ययोजना के तहत राष्ट्रीय राजधानी में एक हजार मेगावॉट से अधिक सौर ऊर्जा उत्पादन करने की योजना है।

मछली आयात पर रोक की अवधि बढ़ सकती है : पर्रिकर (18:20) IANS Photo Service
पणजी, 23 जुलाई (आईएएनएस)| गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने सोमवार को कहा कि सरकार लोगों के बीच 'डर व संदेह को दूर करने' के लिए मछली के आयात पर 15 दिनों की रोक को बढ़ाने की इच्छुक है। उन्होंने इस मुद्दे का राजनीतिकरण रोकने का विधायकों से आग्रह किया।

'पब्लिक अफेयर्स इंडेक्स' ने खोली शिवराज के दावों की पोल : कमलनाथ (लीड-1) (18:15)
भोपाल, 23 जुलाई (आईएएनएस)| कांग्रेस की मध्य प्रदेश इकाई के अध्यक्ष कमलनाथ और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के बीच एक-दूसरे के खिलाफ बयानबाजी का दौर जारी है। कमलनाथ ने सोमवार को शिवराज पर 'पब्लिक अफेयर्स इंडेक्स' की रपट को लेकर निशाना साधा और कहा कि इस रपट ने शिवराज के विकास के दावों की पोल खोल दी है।

अलवर लिंचिंग : रकबर को देर से अस्पताल ले जाने की जांच होगी (17:52)
जयपुर, 23 जुलाई (आईएएनएस)| गौरक्षकों की भीड़ द्वारा कथित रूप से बुरी तरह पीटे गए व्यक्ति को अस्पताल ले जाने में हुई देरी के कारणों की जांच के लिए राजस्थान पुलिस ने एक उच्चस्तरीय टीम गठित की है। बाद में व्यक्ति की मौत हो गई थी।

केरल में 2 राजनीतिक दलों का विलय का फैसला (17:51) IANS Photo Service
कोल्लम, 23 जुलाई (आईएएनएस)| केरल कांग्रेस (स्कारिया थॉमस) और केरल कांग्रेस (बी) ने विलय का निर्णय लिया है। मंगलवार को राजधानी में इसकी आधिकारिक घोषणा की जाएगी।

विदेशी निवेशकों के लिए भारत सबसे ज्यादा आकर्षक : राजनाथ (17:48) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 जुलाई (आईएएनएस)| केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को कहा कि भारत वैश्विक निवेशकों के लिए सबसे ज्यादा आकर्षक स्थान बन गया है और इसकी जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) वृद्धि मुद्रास्फीति दर से काफी आगे निकल गई है।

यूजीसी के स्थान पर नया आयोग स्वायत्त होगा : जावड़ेकर (17:46) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 जुलाई (आईएएनएस)| केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सोमवार को कहा कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की जगह लेने वाली नई संस्था स्वायत्त होगी और उसकी अलग-अलग दो शाखाएं होंगी। इसमें एक शाखा क्रियात्मक नियमन व दूसरी शाखा उच्च शिक्षा संस्थानों को अनुदान देने का कार्य करेगी।

केरल में दुष्कर्म के आरोपी पादरी को जमानत (17:42)
कोच्चि , 23 जुलाई (आईएएनएस)| केरल उच्च न्यायालय ने दुष्कर्म के आरोपी चार पादरियों में से एक फादर जॉनसन वी. मैथ्यू को सोमवार को जमानत दे दी।

बसपा के नाम से कोई फेसबुक या ट्विटर अकाउंट नहीं : मायावती (17:34)
लखनऊ, 23 जुलाई (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने सोशल मीडिया पर पार्टी के फर्जी अकाउंट को लेकर कड़ा रुख अख्तिार किया है। उन्होंने बसपा और अपने नाम से चल रहे सभी फेसबुक पेज और ट्विटर अकाउंट को फर्जी बताया है।

कुलगाम में आतंकवादियों की तलाश में अभियान (17:20)
श्रीनगर, 23 जुलाई (आईएएनएस)| तीन आतंकवादियों को मार गिराने के एक दिन बाद सोमवार को सुरक्षा बलों ने अन्य आतंकवादियों की तलाश में जम्मू एवं श्रीनगर के जिले कुलगाम में स्थित खुदवानी में खोज अभियान शुरू कर दिया है।

द्रमुक ने मुख्यमंत्री के खिलाफ भ्रष्टाचार के कानून के तहत जांच की मांग की (17:16) IANS Photo Service
चेन्नई, 23 जुलाई (आईएएनएस)| द्रमुक नेता एम.के. स्टालिन ने सोमवार को उप राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित से राजमार्ग ठेकों के आवंटन में कथित पक्षपात के लिए मुख्यमंत्री के. पलनीस्वामी के खिलाफ भ्रष्टाचार रोकथाम अधिनियम के तहत जांच का आग्रह किया।

दिवाला संहिता संशोधन विधेयक लोकसभा में पेश (17:14) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 जुलाई (आईएएनएस)| दिवाला एवं दिवालियापन संहिता 2016 में संशोधन के लिए एक विधेयक लोकसभा में सोमवार को पेश किया गया। इस संशोधन के जरिए यह स्पष्ट किया जाएगा कि क्या किसी रियल एस्टेट परियोजना के तहत आवंटितों को ऋणदाता माना जाना चाहिए।

राफेल सौदा मामले में प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री ने लोकसभा को गुमराह किया : कांग्रेस (17:09) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 जुलाई (आईएएनएस)| कांग्रेस ने फ्रांस से खरीदे गए राफेल लड़ाकू विमान की कीमत का खुलासा नहीं करने पर सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण पर लोकसभा को गुमराह करने का आरोप लगाया और उनके खिलाफ विशेषाधिकार का हनन प्रस्ताव लाने का संकेत दिया।

तमिलनाडु : विधायकों की अयोग्यता मामले की सुनवाई शुरू (16:58) IANS Photo Service
चेन्नई, 23 जुलाई (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय द्वारा नियुक्त मद्रास उच्च न्यायालय के तीसरे न्यायाधीश न्यायमूर्ति एम. सत्यानरायण ने सोमवार को अन्नाद्रमुक के 18 विधायकों की अयोग्यता से जुड़े मामले की सुनवाई शुरू की।

समुद्री तटों पर प्लास्टिक प्रतिबंध पर विचार कर रही सरकार : गोवा मंत्रालय (16:55)
पणजी, 23 जुलाई (आईएएनएस)| गोवा की सरकार तटीय नियामक क्षेत्रों (सीआरजेड) के दायरे में आने वाले समुद्र तटों, तटीय और नदी के इलाकों पर प्लास्टिक के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है।

अदालत ने चिदंबरम को गिरफ्तारी से अंतरिम राहत दी (16:50) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 जुलाई (आईएएनएस)| एयरसेल-मैक्सिस सौदा मामले में यहां की एक अदालत ने सोमवार को पूर्व वित्तमंत्री पी. चिदंरबम को 7 अगस्त तक गिरफ्तारी से अग्रिम सुरक्षा प्रदान दी।

अगस्त के पहले सप्ताह में हो चीनी निर्यात नीति की घोषणा : अविनाश वर्मा (16:45)
नई दिल्ली, 23 जुलाई (आईएएनएस)| इंडियन शुगर मिल्स एसोसिएशन (इस्मा) के महानिदेशक अविनाश वर्मा ने सोमवार को कहा कि सरकार को अगस्त के पहले सप्ताह में ही अगले साल के लिए चीनी निर्यात नीति की घोषणा कर देनी चाहिए ताकि उद्योग को चीनी निर्यात की रणनीति बनाने में मदद मिले।