राष्ट्रीय


सरकार का राफेल ऑफसेट निर्णय से कुछ लेना-देना नहीं : रक्षा मंत्रालय (21:21) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद की तरफ से एक मीडिया रपट में दावा किया गया है कि भारत सरकार ने राफेल ऑफसेट कांट्रैक्ट के लिए किसी खास निजी कंपनी की तरफदारी की, जिसके बाद रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को दोहराया कि सरकार का 'वाणिज्यिक निर्णय' में कोई हाथ नहीं है।

गोलीबारी में 2 घायल, नियोक्ता पर हमले का आरोप (21:09)
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| गोली चलने से शुक्रवार को दो लोग घायल हो गए। पीड़ितों के दोस्त ने बताया कि उनके नियोक्ता के रिश्तेदार ने गोली मारकर उन्हें घायल किया। हालांकि पुलिस का कहना है कि गोलीबारी में वे घायल हुए।

प्रधानमंत्री शनिवार को करेंगे ओडिशा, छत्तीसगढ़ का दौरा (20:55) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को ओडिशा के दौरे पर जाएंगे, जहां वह झारसुगुडा में हवाई अड्डा और तालचर में उर्वरक संयंत्र समेत कई परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे।

नोएडा : बैंक लूटने के प्रयास में 2 चौकीदारों की हत्या (20:30)
नोएडा, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| यहां बदमाशों ने शुक्रवार को एक बैंक लूटने की कोशिश की, और इस दौरान लुटेरों ने दो चौकीदारों की हत्या कर दी।

उप्र : नदी में नहाने गए 5 बच्चे डूबे, 3 की मौत (20:17)
चित्रकूट, 21 सितंबर (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिले में पहाड़ी थाना क्षेत्र के साईंपुर गांव शुक्रवार को बागै नदी में नहाने गए पांच बच्चे गहरी जलधारा में डूब गए। इनमें से ग्रामीणों ने दो को बचा लिया, जबकि तीन बच्चों की डूबने से मौत हो गई।

झारखंड : बदमाशों ने पुलिसकर्मी से राइफल छीनी (20:14)
रांची, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| झारखंड के मुख्यमंत्री के सरकारी निवास के पास चाय पी रहे एक पुलिसकर्मी से अज्ञात बदमाशों ने राइफल छीन ली। लेकिन, पुलिस द्वारा पीछा किए जाने पर वे राइफल को फेंक कर भाग गए।

बिहार की राजधानी में दिनदहाड़े मुस्लिम युवक की हत्या (20:13)
पटना, 21 सितंबर (आईएएनएस)| बिहार की राजधानी पटना के अतिव्यस्तम इलाके कोतवाली थाने के समीप शुक्रवार को बेखौफ अपराधियों ने एक युवक पर ताबड़तोड़ गोलीबारी कर हत्या कर दी। मृतक की पहचान तबरेज आलम उर्फ फिरोज के रूप में की गई है। मृतक को पूर्व सांसद शहाबुद्दीन का शूटर बताया जा रहा है, हालांकि पुलिस इसकी पुष्टि नहीं कर रही है।

कश्मीर में 5 आतंकवादी ढेर (20:11)
श्रीनगर, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर के बांदीपोरा जिले में शुक्रवार को सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच जारी मुठभेड़ में तीन और आतंकवादी मारे गए, जिससे इस झड़प में मारे गए आतंकवादियों की संख्या बढ़कर पांच हो गई।

छिंदवाड़ा में मुहर्रम का जुलूस देखती महिलाएं छत से गिरीं, 17 घायल (20:06)
छिंदवाड़ा, 21 सितंबर (आईएएनएस)| मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिले में शुक्रवार को निकल रहे मुहर्रम के जुलूस को देखने छत पर खड़ी महिलाएं मकान का एक हिस्सा ढह जाने से भीड़ के ऊपर जा गिरी। इस हादसे में कुल 17 लोग घायल हुए हैं, जिनमें से पांच की हालत गंभीर है, जिन्हें उपचार के लिए नागपुर भेजा गया है।

पर्रिकर अस्पताल से लोगों को धमका रहे : कांग्रेस (19:55) IANS Photo Service
पणजी, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| कांग्रेस ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि गोवा के बीमार मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर अस्पताल के अपने कमरे से 'लोगों को धमका रहे हैं।'

छात्रों पर दर्ज मुकदमा वापस नहीं लूंगा : सांसद भैरों (19:53)
बांदा, 21 सितंबर (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश के बांदा-चित्रकूट लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद भैरों प्रसाद मिश्रा ने शुक्रवार को कहा, "सवर्ण छात्रों ने उनके घर में घुसकर गुंडागर्दी और तोड़फोड़ की है, उनके खिलाफ दर्ज कराया गया मुकदमा हरगिज वापस नहीं लूंगा।"

मप्र में आप बताएगी 'सरकार-सरकार में फर्क' (19:42)
भोपाल, 21 सितंबर (आईएएनएस)| मध्यप्रदेश में तीन महीने बाद होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने शुक्रवार को 'सरकार-सरकार में फर्क होता है' और 'अब बस' अभियान की शुरुआत की। इन दोनों अभियानों के जरिए आप के कार्यकर्ता घर-घर जाकर दिल्ली और शिवराज सरकार में अंतर बताएंगे।

बिहार : मुख्यमंत्री आवास घेरने जा रहे सवर्णो पर पुलिस ने भांजी लाठियां (19:30)
पटना, 21 सितंबर (आईएएनएस)| बिहार की राजधानी में शुक्रवार को एससी-एसटी संशोधन के विरोध में सड़क पर उतरे सवर्ण समाज के लोगों पर पुलिस ने जमकर लाठियां भांजी। इस दौरान कई लोगों को चोटें आई हैं।

सत्ता में बने रहने का हक खो चुकी है मोदी सरकार : कांग्रेस (19:26) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| कांग्रेस ने शुक्रवार को जम्मू एवं कश्मीर के हालात और पाकिस्तान के साथ संबंधों को 'खराब तरीके से संभालने' का आरोप लगाते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार सत्ता में बने रहने का अधिकार खो चुकी है।

भारत ने पाकिस्तान के साथ वार्ता रद्द की (लीड-1) (19:15) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर में सुरक्षाकर्मियों की हत्या करने और आतंकवाद का महिमामंडन करने का आरोप लगाते हुए, भारत ने पाकिस्तान के विदेशमंत्री के साथ भारतीय विदेशमंत्री की प्रस्तावित वार्ता शुक्रवार को रद्द कर दी।

भारत-अमेरिका वार्ता से व्यापार को मिलेगा बढ़ावा : प्रभु (18:55) IANS Photo Service
मुंबई, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| भारत के रणनीतिक व्यापार साझेदार के रूप में अमेरिका के महत्व पर जोर देते हुए केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने शुक्रवार को कहा कि नई दिल्ली में दिसंबर में भारत-अमेरिका रणनीतिक वाणिज्यिक वार्ता का आयोजन किया जाएगा, जिससे दोनों देशों के बीच व्यापार को बढ़ावा मिलेगा।

केरल : दुष्कर्म मामले में बिशप गिरफ्तार (18:52)
तिरुवनंतपुरम, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| केरल पुलिस ने, यहां 2014 से 2016 तक एक नन के साथ दुष्कर्म करने के आरोप में रोमन कैथोलिक डायोसिस के बिशप फ्रैंको मुलक्कल को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया।

सिवांतोस इंडिया ने नोएडा में खोला हीयरिंग केयर सेंटर (18:52)
नोएडा, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| सिंगापुर की श्रवण यंत्र विनिर्माता कंपनी सिवांतोस की भारतीय शाखा सिवांतोस इंडिया ने नोएडा में अपना एक और हीयरिंग केयर सेंटर खोला है। इस नए सेंटर के साथ भारत में सिवांतोस के 150 हीयरिंग केयर सेंटर हो गए हैं।

भारत ने पाकिस्तान के साथ वार्ता रद्द की (18:30) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| भारत ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के बीच होने वाली वार्ता रद्द कर दी है।

सर्जिकल स्ट्राइक दिवस मनाने से देश का मान बढ़ेगा : जावडेकर (18:23) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| केंद्रीय मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्री प्रकाश जावेडकर ने शुक्रवार को कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल द्वारा सर्जिकल स्ट्राइक डे मनाने को जुमला बताने की आलोचना की। उन्होंने कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक दिवस मनाने से देश का मान बढ़ेगा।

शहीद बीएसएफ जवान के परिवार को 1 करोड़ रुपये देगी दिल्ली सरकार (18:16) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली सरकार बीएसएफ के शहीद जवान के परिवार को 1 करोड़ रुपये देगी। पाकिस्तानी जवानों ने जम्मू के समीप अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास बीएसएफ के इस जवान की हत्या कर दी थी।

'विदेशों में पढ़ाई के लिए आस्ट्रेलिया का जेसीयू बेहतर विकल्प' (18:12)
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| विदेशों में पढ़ाई करने की चाहत रखने वाले भारतीय विद्यार्थियों के लिए आस्ट्रेलिया स्थित जेम्स कुक यूनिवर्सिटी एक बेहतर विकल्प हो सकती है, क्योंकि वहां आवास खर्च दुनिया के अन्य प्रमुख विश्वविद्यालयों के मुकाबले कम है। साथ ही, यूनिवर्सिटी में बैचलर्स और मास्टर्स डिग्री के कई ऐसे कोर्स उपलब्ध हैं, जिनमें प्लेसमेंट की दर शत प्रतिशत है। यह बातें विश्वविद्यालय के इंटरनेशनल रिक्रूटमेंट प्रमुख विग्नेश विजयराघवन ने कहीं।

कश्मीर पुलिस ने पुलिसकर्मियों के इस्तीफे की खबर का खंडन किया (18:03)
श्रीनगर, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर पुलिस ने शोपियां जिले में तीन पुलिसकर्मियों को अगवा कर उनकी हत्या किए जाने के बाद पुलिसकर्मियों द्वारा इस्तीफा दिए जाने की खबर का शुक्रवार को खंडन किया।

कैग की रिपोर्ट से अखिलेश पर उठे सवाल (18:00)
लखनऊ, 21 सितंबर (आईएएनएस)| नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (कैग) की रिपोर्ट में समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के सत्ता में रहते सरकारी धन के इस्तेमाल में भारी घपले की बात सामने आई है।

नायडू सर्बिया, माल्टा, रोमानिया का दौरा पूरा कर स्वदेश लौटे (17:59) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)| उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू सर्बिया, माल्टा और रोमानिया का सप्ताह भर लंबा दौरा पूरा कर स्वदेश लौट आए।