राष्ट्रीय


डीआरडीओ ने सुखोई से निर्देशित बम का सफल परीक्षण किया (23:52) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 24 मई (आईएएनएस)| रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने शुक्रवार को वायुसेना के अग्रिम पंक्ति के एसयू-30 एमकेआई लड़ाकू विमान से राजस्थान के पोखरण में 500 किलोग्राम श्रेणी के इनर्टियल गाइडेड बम का सफल परीक्षण किया।

राजस्थान कांग्रेस में नेतृत्व परिवर्तन की मांग के बीच गहलोत, पायलट दिल्ली में (23:11) IANS Photo Service
जयपुर, 24 मई (आईएएनएस)| राजस्थान कांग्रेस में नेतृत्व परिवर्तन की अटलकबातजी के बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट लोकसभा चुनाव में राज्य में पार्टी की पराजय के कारणों को गिनाने गुरुवार से दिल्ली में डेरा डाले हुए हैं।

मोदी पीएमओ स्टाफ से मिले (22:54) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 24 मई (आईएएनएस)| लोकसभा चुनाव में भाजपा को मिली भारी जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अपनी टीम के सभी सदस्यों के सहयोग की प्रशंसा की। साउथ ब्लाक में प्रधानमंत्री कार्यालय में अधिकारियों से मिलते हुए उन्होंने कहा कि पिछला पांच साल सीखने वाला अनुभव रहा।

पश्चिम बंगाल में बची रही तृणमूल की इज्जत (22:50) IANS Photo Service
कोलकाता, 24 मई (आईएएनएस)| पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस लोकसभा चुनाव में भाजपा के साथ घमासान के बावजूद 22 सीटें जीतकर अपनी इज्जत बरकरार रखी। भाजपा को 18 और कांग्रेस को दो सीटें मिली हैं।

जेएमबी पर प्रतिबंध 5 साल बढ़ा (22:29)
नई दिल्ली, 24 मई (आईएएनएस)| केंद्र सरकार ने आतंकवादी संगठन जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) और उसकी शाखाओं पर प्रतिबंध पांच साल के लिए बढ़ा दिया है।

राहुल 2024 में अमेठी से फिर लड़ेंगे (22:20) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 24 मई (आईएएनएस)| लोकसभा चुनाव में अपनी परंपरागत सीट अमेठी से भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी के हाथों पराजित हो चुके कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी 2024 में अगले लोकसभा चुनाव में फिर इस सीट से मैदान में होंगे।

सूरत के कोचिंग संस्थान में आग से 17 छात्रों की मौत (लीड-3) (22:17) IANS Photo Service
सूरत, 24 मई (आईएएनएस)| गुजरात के सूरत में एक कोचिंग संस्थान में शुक्रवार को आग लग जाने से कम से कम 17 छात्रों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए हैं।

सोशल मीडिया पर सिद्धू को याद दिलाया जा रहा है राजनीति छोड़ने का वादा (22:00) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 24 मई (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के बुरे प्रदर्शन के बाद पार्टी की राज्य इकाई के अध्यक्ष राज बब्बर द्वारा पार्टी आलाकमान को इस्तीफा भेजे जाने के बाद ट्विटर पर कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू को उनके राजनीति छोड़ने के वादे की याद दिलाई जा रही है।

वाममोर्चे की बुरी हार के लिए सबरीमाला विवाद, विजयन की शैली को जिम्मेदार बताया (21:57) IANS Photo Service
तिरुअनंतपुरम, 24 मई (आईएएनएस)| केरल में सत्तारूढ़ माकपा ने शुक्रवार को इस बात के पर्याप्त संकेत दिए कि राज्य में लोकसभा चुनाव में वाम मोर्चे की करारी हार के लिए सबरीमाला मुद्दा और मुख्यमंत्री पिनारई विजयन का नेतृत्व जिम्मेदार है।

आतंकियों को सम्मान देने वाले भोपाल में हारे : भाजपा (21:48)
भोपाल, 24 मई (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश के भोपाल संसदीय क्षेत्र से पराजित कांग्रेस उम्मीदवार व पूर्व मुख्यमंत्री दिग्जिवय सिंह द्वारा लोकसभा चुनाव में गांधी के हत्यारे की विचारधारा की जीत होने संबंधी बयान पर भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष और विधायक रामेश्वर शर्मा ने कहा कि यह हार हाफिज सईद जैसे आतंकियों को साहब कहने वालों की है।

हिंदुत्व के नए रूप के अग्रदूत मोदी (आईएएनएस विशेष) (21:20) IANS Photo Service
संदीप बामजई
नई दिल्ली, 24 मई (आईएएनएस)| हरियाणा, हिमाचल, उत्तराखंड और दिल्ली से लेकर पश्चिम बंगाल और असम सहित संपूर्ण उत्तर और मध्य भारत में सभी गढ़ों को ध्वस्त करते हुए हिंदुत्व ने एक नए रूप, रंग और अर्थ में सामने आया है। यह अनवरत बजने वाली एक ऐसी आवाज है, जो हिंदुत्व के एक विस्तारित रूप की बात करती है, वंशवाद की निंदा करती है।

9वीं बार किसी पार्टी ने लोकसभा में 300 का आंकड़ा छुआ (21:08) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 24 मई (आईएएनएस)| भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लोकसभा चुनाव में 300 सीटें जीतना देश के चुनावी इतिहास की 9वीं घटना है।

पर्सनल लॉ बोर्ड ने मुस्लिमों से कहा, 'मायूस' न हों (21:02) IANS Photo Service
लखनऊ, 24 मई (आईएएनएस)| आल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (एआईएमपीआईएलबी) ने लोकसभा चुनाव में भाजपा की भारी जीत के बाद मुस्लिम समुदाय के भविष्य पर चिंता जताई है लेकिन साथ ही मुस्लिमों से कहा है कि उन्हें मायूस होने की जरूरत नहीं है।

'लालटेन' अब पटना संग्रहालय में ही दिखेगा : मंगल पांडेय (21:00)
पटना, 24 मई (आईएएनएस)| बिहार के स्वास्थ्य मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता मंगल पांडेय ने यहां शुक्रवार को राजद पर तंज कसते हुए कहा कि राज्य के हर घर में प्रकाश का ऐसा उजियारा फैला कि लोगों ने 'लालटेन' को पूरी तरह से नकार दिया है। उन्होंने कहा कि अब लालटेन चुनावी मैदान में नहीं, बल्कि पटना म्यूजियम (संग्रहालय) में ही दिखेगा।

झारखंड : भाजपा ने शिबू सोरेन को हराकर झामुमो का किला ढहाया (21:00) IANS Photo Service
रांची, 24 मई (आईएएनएस)| झारखंड में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लोकसभा चुनाव में वर्ष 2014 में अपनी जीत का आंकड़ा इस बार भी कायम रखा। सहयोगी दलों की साझेदारी में पार्टी ने 14 में से 12 सीटों पर कब्जा जमाया।

तृणमूल विधायक सुभ्रांशु रॉय 6 साल के लिए पार्टी से निलंबित (लीड-1) (20:56)
कोलकता, 24 मई (आईएएनएस)| तृणमूल कांग्रेस ने विधायक सुभ्रांशु रॉय को छह साल के लिए पार्टी से निलंबित कर दिया। सुभ्रांशु किसी समय तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी के करीबी रहे मुकुल रॉय के पुत्र हैं।

स्मृति ने अमेठी में इस तरह गढ़ी जीत की कहानी! (20:54)
विवेक त्रिपाठी
लखनऊ, 24 मई(आईएएनएस)| गांधी परिवार की परंपरागत संसदीय सीट अमेठी इस बार के आम चुनाव में भाजपा के पास चली गई। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी चुनाव हार गए हैं। भाजपा प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने उन्हें 55,120 वोटों से परास्त कर इस सीट पर भगवा परचम लहरा दिया है।

राष्ट्रपति से मिले प्रधानमंत्री, मंत्रिपरिषद का इस्तीफा सौंपा (20:39) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 24 मई (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात कर उन्हें अपनी मंत्रिपरिषद का इस्तीफा सौंपा। यह उनके अगले कार्यकाल के लिए शपथ लेने से पहले की एक औपचारिकता मात्र है।

बड़ी जीत के बाद भी 370, 35ए को नहीं हटा सकते हैं मोदी : फारूक (20:27) IANS Photo Service
जम्मू, 24 मई (आईएएनएस)| नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने शुक्रवार को कहा कि नरेंद्र मोदी को भले ही जनादेश कितना भी शक्तिशाली क्यों न मिला हो, वह धारा 370 और 35ए को नहीं हटा सकते हैं।

सुनंदा पुष्कर मामले में अदालत ने खारिज की स्वामी की याचिका (20:25) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 24 मई (आईएएनएस)| सुनंदा पुष्कर की मौत के मामले में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद सुब्रमण्यम स्वामी की दिल्ली पुलिस की सतर्कता रिपोर्ट को रिकॉर्ड पर लाने की मांग वाली याचिका को दिल्ली की एक अदालत ने शुक्रवार को खारिज कर दिया।

उप्र में दो रसूखदार नेताओं के लिए दोपहर में सूर्यास्त! (20:21) IANS Photo Service
लखनऊ, 24 मई (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश में अपनी राजनीतिक महत्वाकांक्षा को अलग तरह से परवान चढ़ाने में जुटे दो नेताओं को लोकसभा चुनाव के परिणाम भरी दुपहरी में सूर्यास्त का अहसास करा गए। ये दोनों अपनी-अपनी पार्टी बनाकर चुनावी जंग में उतरे थे।

उप्र में 11 विधानसभा सीट पर उपचुनाव होगा(लीड-1) (19:45) IANS Photo Service
लखनऊ, 24 मई (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश में 11 विधायकों के सांसद चुन लिए जाने के बाद अब उनकी विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होगा।

मैं कोई मौसम वैज्ञानिक नहीं लेकिन जो भविष्यवाणी करता हूं वह सच होती है : पासवान (19:42) IANS Photo Service
पटना, 24 मई (आईएएनएस)| भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सहयोगी लोक जनशक्ति पार्टी (लोजप) के प्रमुख और केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने शुक्रवार को कहा कि वह कोई मौसम वैज्ञानिक नहीं हैं, लेकिन जो कहते हैं वह सच होता है।

वामपंथी दलों को करना पड़ा करारी हार का सामना : माकपा (19:39) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 24 मई (आईएएनएस)| मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने कहा है कि वामपंथी दलों को लोकसभा चुनाव में 'बुरी तरह हार' का सामना करना पड़ा है।

बिहार में 13 सीटों पर तीसरे स्थान पर रहा नोटा (19:37)
पटना, 24 मई (आईएएनएस)| लोकसभा चुनाव में बिहार की 40 लोकसभा सीटों में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने 39 सीटें जीतकर भले ही अभूतपूर्व सफलता पाई हो, लेकिन इसमें 13 लोकसभा क्षेत्र ऐसे हैं, जहां मतदाताओं ने तीसरे विकल्प के तौर पर 'नोटा' का बटन दबाना पसंद किया।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo