राष्ट्रीय


टाटा मोटर्स ने लांच किया टाटा टिगोर (With Images) (22:59)
नई दिल्ली, 29 मार्च (आईएएनएस)| युवा और तेज रफ्तार पीढ़ी को ध्यान में रखकर टाटा मोटर्स ने बुधवार को अपने नए 'स्टाइलबैक' टाटा टिगोर को लांच किया। हैक्सा के लांच के लगभग दो महीने बाद ही टाटा मोटर्स ने इस नए वर्ग में जोरदार, दमदार और लीक से हटकर डिजाइन वाली रोमांचकारी पेशकश की है। कंपनी ने टिगोर के स्टाइलिंग पक्ष पर काफी ध्यान दिया है और यह इंपैक्ट डिजाइन दर्शन पर आधारित तीसरा वाहन है।

मांस व्यापारियों की हड़ताल से हर रोज 1400 करोड़ का नुकसान (22:45)
लखनऊ, 29 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। गोरक्षपीठ के महंत आदित्यनाथ योगी के मुख्यमंत्री बनने के बाद से अवैध बूचड़खानें बंद कराए जाने से प्रदेश में अवैध के साथ वैध मांस का कारोबार भी प्रभावित होने लगा है। इस करोबार के बंद होने से करीब 1400 करोड़ रुपये का हर दिन का व्यवसाय चौपट हो गया है।

वित्त विधेयक संशोधनों के साथ लौटाने से सरकार असहज (22:31) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 29 मार्च (आईएएनएस)| केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार को बुधवार को राज्य सभा में उस वक्त असहजता का सामना करना पड़ा, जब वित्त विधेयक, 2017 को लोकसभा में लौटाने से पहले विपक्ष द्वारा प्रस्तावित पांच संशोधनों को स्वीकार कर लिया गया।

लोकसभा में सभी 4 जीएसटी विधेयक पारित (लीड-1) (22:24) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 29 मार्च (आईएएनएस)| लोकसभा ने बहुप्रतीक्षित केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर जीएसटी विधेयक, एकीकृत जीएसटी विधेयक, मुआवजा जीएसटी विधेयक और केंद्र शासित क्षेत्र जीएसटी विधेयक, 2017 बुधवार को पारित कर दिया। इस दौरान विपक्ष की तरफ से पेश किए गए सभी संशोधनों को अस्वीकार कर दिया गया।

सूर्य नमस्कार और नमाज मिलते-जुलते : योगी (22:22)
लखनऊ, 29 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने बुधवार को सूर्य नमस्कार को नमाज का मिलता जुलता स्वरूप बताते हुए कहा कि कुछ लोगों के समाज को तोड़ने वाली क्रिया के कारण इसका प्रचार नहीं किया जाता है। उन्होंने कहा कि सूर्य नमस्कार में जितने आसन और मुद्राएं आती हैं वह मुस्लिम बंधुओं के नमाज पढ़ने की क्रिया से मिलती-जुलती है। लेकिन इस बात का किसी ने प्रचार नहीं किया।

यूजीसी मौजूदा योजनाएं जारी रखेगा (22:18)
नई दिल्ली, 29 मार्च (आईएएनएस)| विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने बुधवार को घोषणा की कि 12वीं पंचवर्षीय योजना के तहत वित्तपोषित सभी मौजूदा योजनाएं अतिरिक्त एक वर्ष के लिए जारी रहेंगी।

उप्र : मेरठ में खुला पहला 'प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र' (22:06)
मेरठ, 29 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। केंद्र सरकार की योजना के अंतर्गत सस्ती दवाएं मुहैया कराने के उद्देश्य से मेरठ में प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र की स्थापना की गई है। यह केंद्र शहर का पहला जनऔषधि केंद्र है। महंगी दवाआंे का खर्च न उठा पाने वाले लोगों के लिए जनऔषधि केंद्र से राहत मिलने की उम्मीद है।

'वोट बैंक', 'बैंक बैलेंस' को छोड़ आपसी रार से निपटें मायावती : भाजपा (22:03)
लखनऊ, 29 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बहुजन समाज पार्टी (बसपा) में चल रही आपसी रार पर चुटकी ली है। पार्टी ने बसपा अध्यक्ष मायावती को 'वोंट बैंक' और 'बैंक बैलेंस' की राजनीति से बाहर निकलकर पार्टी का आपसी झगड़ा शांत करने की सलाह दी है।

हरियाणा में अवैध शराब की 1.5 लाख बोतलें बरामद (21:58)
चंडीगढ़, 29 मार्च (आईएएनएस)| हरियाणा के मुख्यमंत्री के विशेष उड़ाका दल द्वारा राज्य भर में हो रही छापेमारी में अवैध शराब की 1.5 लाख से ज्यादा बोतलें बरामद की गई हैं।

लोकसभा में 4 जीएसटी विधेयक पारित (21:57) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 29 मार्च (आईएएनएस)| बहुप्रतीक्षित वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विधेयक, एकीकृत जीएसटी विधेयक, मुआवजा जीएसटी विधेयक और केंद्र शासित क्षेत्र जीएसटी विधेयक बुधवार को लोकसभा में पारित हो गए।

उप्र : अलग-अलग जगहों से मिला बच्चे का सिर व धड़ (21:57)
लखनऊ, 29 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश की राजधानी में दो अलग अलग थानाक्षेत्रों में एक मासूम बच्चे का सिर व धड़ मिलने का मामला सामने आया है, जिससे दोनों इलाके में सनसनी फैल गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने सिर व धड़ पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

उप्र : पूर्णागिरि जा रही बस पलटी, 12 महिलाओं सहित 40 घायल (21:55)
शाहजहांपुर, 29 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तराखंड स्थित पूर्णागिरि माता मंदिर जा रही श्रद्धालुओं से भरी बस उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर जनपद में अनियंत्रित होकर जंगल में पलट गई। इस हादसे में 12 महिलाओं सहित 40 श्रद्धालु घायल हो गए। सूचना पर पहुंची पुलिस ने राहत कार्य शुरू कराया और घायलों को अस्पताल पहुंचाया।

गैर बीएस-4 अनुपालन वाले वाहनों की बिक्री, पंजीकरण पर रोक (लीड-2) (21:55) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 29 मार्च (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने बुधवार को एक बड़े फैसले में कहा कि एक अप्रैल के बाद देश में बीएस-4 उत्सर्जन मानक का अनुपालन न करने वाले किसी भी वाहन को बेचने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

लौह अयस्क मामले की जांच एसआईटी करेगी : न्यायालय (21:54) IANS Photo Service
नई दिल्ली/बेंगलुरू, 29 मार्च (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने बुधवार को कर्नाटक पुलिस की विशेष जांच दल (एसआईटी) को कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्रियों एन. धरम सिंह और एच.डी. कुमारस्वामी के अवैध लौह अयस्क खनन मामले में भूमिका की जांच करने का आदेश दिया है।

उप्र : होमगार्ड जवान पर युवती से दुष्कर्म का आरोप (21:54)
आगरा, 29 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के आगरा जनपद के खंदौली थाना क्षेत्र में एक होमगार्ड पर नशीली गुझिया खिलाकर युवती से दुष्कर्म कर अश्लील वीडियो बनाने का आरोप लगा है। पीड़ित युवती ने इस मामले में होमगार्ड जवान के खिलाफ एसएसपी से शिकायत की, जिसके बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी होमगार्ड को गिरफ्तार करने के लिए दबिश देना शुरू कर दिया है।

अयोध्या में बाबर के नाम पर मस्जिद या स्मारक स्वीकार नहीं : कटियार (21:54)
अयोध्या, 29 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता विनय कटियार ने बुधवार को यहां कहा कि रामनगरी अयोध्या में बाबर के नाम पर किसी भी प्रकार की मस्जिद या स्मारक कतई स्वीकार नहीं है। उन्होंने कहा कि अयोध्या में भव्य राममंदिर के निर्माण के लिए हम कृतसंकल्पित है।

कानपुर आतंकी मॉड्यूल का कारतूस सप्लायर गिरफ्तार (21:54)
लखनऊ/कानपुर, 29 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) की टीम ने आतंकियों को कारतूस सप्लाई करने वाले एक शख्स को कानपुर से गिरफ्तार किया है।

उप्र : अधिकारियों से छिना अतिरिक्त प्रभार, समीर शर्मा बने मेरठ के डीएम (21:54)
लखनऊ, 29 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। शपथ ग्रहण के ठीक दस दिन बाद बुधवार से मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने अधिकारियों के स्थानातंरण आरंभ कर दिए। उन्होंने बुधवार को पूर्ववर्ती समाजवादी पार्टी (सपा) सरकार के चहेते आईएएस अधिकारियों को दिया गया अतिरिक्त प्रभार हटा लिया है। इसके साथ ही प्रतीक्षारत चल रहे समीर शर्मा को मेरठ का जिलाधिकारी बनाया गया है।

सड़क निर्माण व रखरखाव प्रदेश सरकार की प्राथमिकता : योगी (21:54)
लखनऊ, 29 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी से बुधवार को यहां भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के मुख्य जनरल मैनेजर डॉ. बी.एस. सिंगला एवं अन्य संबंधित अधिकारियों ने भेंट की। इस अवसर पर राज्य मंे एनएचएआई की विभिन्न परियोजनाओं की स्थिति के सम्बन्ध में विस्तार से विचार-विमर्श किया गया। इस अवसर पर योगी ने कहा कि मार्ग निर्माण व रखरखाव वर्तमान सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है।

उत्तर प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष का निर्वाचन गुरुवार को (21:54)
लखनऊ, 29 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष पद का निर्वाचन 30 मार्च (गुरुवार) को विधानसभा मंडप में होगा।

जीएसटी लागू होने से सामान सस्ते होंगे : जेटली (20:52) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 29 मार्च (आईएएनएस)| केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को कहा कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के लागू होने के बाद सभी प्रकार के करों को खत्म कर दिया जाएगा, जिससे सामान 'थोड़े सस्ते' हो जाएंगे।

छग : अरलमपल्ली के जंगल में मिला कनाडाई नागरिक जॉन (फोटो सहित) (With Images) (20:50)
जगदलपुर, (वीएनएस)। कनाडाई नागरिक जॉन सजलाक अरलमपल्ली गांव में गुरुवार को मिल गया। जॉन का छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग के सुकमा जिले से सोमवार को अपहरण हो गया था।

मप्र के मुख्यमंत्री प्री-नर्सरी शिक्षा के खिलाफ (20:48)
भोपाल, 29 मार्च (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्री-नर्सरी शिक्षा के पक्षधर नहीं हैं। उनका मानना है कि बच्चों को ढाई साल की उम्र में प्री-नर्सरी में डाल दिया जाता है, जिससे वे खेल-कूद से वंचित रह जाते हैं।

धोनी का आधार सुरक्षित : रविशंकर (20:46) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 29 मार्च (आईएएनएस)| भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के आधार कार्ड से संबंधित जानकारियों के ट्विटर पर लीक होने पर उनकी पत्नी साक्षी धोनी द्वारा निजता का मुद्दा उठाए जाने के बाद केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को कहा कि इस तरह के किसी भी विवरण का खुलासा नहीं किया गया है और उन्होंने आश्वास्त किया कि आधार सुरक्षित है।

दिल्ली में कनाडा-भारत स्वास्थ्य देखभाल सम्मेलन गुरुवार से (20:37)
गुरमुख सिंह
टोरंटो, 29 मार्च (आईएएनएस)| भारत और कनाडा के बीच किफायती तरीके से गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा देखभाल में सहयोग की संभावनाओं का पता लगाने के लिए नई दिल्ली में दो दिवसीय कनाडा-भारत हेल्थकेयर शिखर सम्मेलन गुरुवार से शुरू होगा।

सदस्यता लें

IANS Photo
  Click here for :