फीचर


अभी भी वक्त है, कुदरती पानी को सहेजें (17:50)
ऋतुपर्ण दवे
पानी को लेकर विश्वयुद्ध की बातें अब नई नहीं हैं। सुनने में जरूर अटपटी लगती हैं, लेकिन हकीकत और हालात का इशारा कुछ यही है। इस बावत विश्व बैंक की उस रिपोर्ट को नजरअंदाज करना बेमानी होगा जो कहती है 'जलवायु परिवर्तन और बेतहाशा पानी के दोहन की मौजूदा आदत से, बहुत जल्द देशभर के 60 फीसदी वर्तमान जलस्रोत, सूख जाएंगे। खेती तो दूर की कौड़ी रही, प्यास बुझाने को पानी होना, नसीब की बात होगी।'

गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए डाइट में शामिल करें टमाटर, जुकिनी, दही (12:48) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 23 मई (आईएएनएस)| रसदार फल, सब्जियां और दही जैसे स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने से आप डिहाइड्रेशन, त्वचा की संवेदनशीलता,और साथ ही साथ विटामिन और खनिज की कमी जैसी गर्मियों की बीमारियों से दूर रह सकते हैं।

मुगलों के लिए हिंदुस्तान 'लूटपाट की जगह' कभी नहीं रहा : इरा मुखोती (लेखिका से साक्षात्कार) (17:48) IANS Photo Service
साकेत सुमन
नई दिल्ली, 22 मई (आईएएनएस)| एक ऐसे समय में, जब मुगल साम्राज्य की क्रूरता का बखान करना चलन बन गया है और हर तरफ तत्कालीन मुगल साम्राज्य के प्रति नकारात्मक रुझान देखने को मिल रहे हैं, इसी बीच लेखिका इरा मुखोती की एक नई किताब मुगलों की एक अलग छवि पेश करती है।

फ्लोरल प्रिंट वाले परिधान में दिखें आकर्षक! (09:49)
नई दिल्ली, 21 मई (आईएएनएस)| गर्मियों में अपने वार्डरोब में फ्लोरल (फूलों के प्रिंट) ड्रेस जरूर शामिल करें। आजकल ये काफी चलन में हैं। इन्हें अन्य फैशनेबल कपड़ों के साथ मिक्स करके भी पहना जा सकता है, लेकिन इनका सही संयोजन करना बेहद जरूरी है।

बेघर को खाना खिलाना अजहर मकसुसी का मिशन (17:47) IANS Photo Service
मोहम्मद शफीक
हैदराबाद, मई 20 (आईएएनएस)| फ्लाईओवर के नीचे थालियां लेकर चटाई पर बैठे बेघरों, भिखारियों, कचरा बीनने वालों और मजदूरों को रोज दोपहर किसी के आने का इंतजार रहता है। जैसे ही 12.30 बजता है एक दुबला-पतला आदमी वहां आता है और सबकी थाली में गरम-गरम चावल और दाल पड़ोसना शुरू कर देता है।

गर्भधारण में समस्या? दंपतियों के लिए 6 कारगर सलाह (15:59)
नई दिल्ली, 20 मई (आईएएनएस)| किसी भी दंपति के लिए बच्चे के आगमन की योजना बनाना महत्वपूर्ण कदम है। चूंकि भारत में आज हर छह में से एक दंपति प्रजनन संबंधी समस्या का सामना कर रहा है, ऐसे में कई दंपतियों के लिए बच्चे को दुनिया में लाने की यह प्रक्रिया कठिनाई भरी और तनावपूर्ण हो जाती है। हालांकि प्रजनन क्षमता से जुड़ी कुछ समस्याओं के मामले में निवारण संभव नहीं है, लेकिन कुछ महत्वपूर्ण कदम ऐसे हैं, जिन्हें उठाकर नई जिंदगी की शुरुआत की जा सकती है।

मलमास में 33 करोड़ देवी-देवता राजगीर में विराजते हैं (With Images) (11:53)
मनोज पाठक
राजगीर (बिहार), 20 मई (आईएएनएस)| मलमास (अधिमास) में सभी शुभ कार्यो पर रोक लगी रहती है। हिंदू धर्म में मान्यता है कि इस दौरान सभी 33 करोड़ देवी-देवता बिहार के नालंदा जिले के राजगीर में रहते हैं। मान्यता है कि यहां विधि-विधान से भगवान विष्णु (भगवान शालीग्राम) की पूजा करने से लोगों को सभी पापों से छुटकारा मिलता है। यही कारण है कि अधिमास में यहां ब्रह्म कुंड पर साधु-संतों सहित पर्यटकों की भारी भीड़ लगी रहती है।

बालों की सुरक्षा के लिए अपनाएं प्राकृतिक हेयर कलर (09:44)
नई दिल्ली, 20 मई (आईएएनएस)| आज लोगों में बाल झड़ने की समस्या तेजी से बढ़ रही है और इस समस्या के भी विभिन्न कारण हैं जिनमें प्रमुख है बालों की सही देखभाल न करना और आकर्षक दिखने के लिए तरह-तरह के हेयर कलर, तेल, क्रीम का इस्तेमाल। लेकिन इनसे होने वाले नुकसान पर हमारा ध्यान नहीं जाता।

क्या ऑनलाइन शॉपिंग में आपकी जेब तो नहीं काटी जा रही? (09:06)
नई दिल्ली, 19 मई (आईएएनएस)| क्या आपने कभी सोचा है कि जो सामान आप ऑनलाइन ज्यादा पैसे देकर खरीदते हैं, वही सामान आपको अपने पास की दुकानों से सस्ते दामों पर मिल सकता है। 'प्राइस मैप' नामक एप के पास आपके दिमाग में अक्सर उमड़ने-घुमड़ने वाले इन सारे सवालों का जवाब है। आप प्राइस मैप के एप से किसी सामान की ऑनलाइन कीमत की तुलना अपने शहर की दुकानों में मिल रहे उसी आइटम की कीमत से कर सकते हैं।

कर्नाटक का 'नाटक' पटाक्षेप के करीब (18:29)
ऋतुपर्ण दवे
भले ही देश की सर्वोच्च अदालत ने बहुमत के लिए जरूरी विधायक न होने के बावजूद किसी अकेली बड़ी पार्टी को राज्यपाल द्वारा आमंत्रित किए जाने के मुद्दे को न्यायिक समीक्षा के दायरे का बता 10 हफ्ते बाद सुनवाई का फैसला लिया हो, लेकिन 56 मिनटों में ही येदियुरप्पा के 15 दिनों में बहुमत सिद्ध करने की मियाद पर फैसला सुनाते हुए केवल 28 घंटों यानी शनिवार शाम 4 बजे तक का समय मुकर्रर कर यह जता दिया कि राज्यपाल के फैसले की वैधानिकता में जाने तथा और मौका दिए जाने से बेहतर होगा कि शनिवार को ही बहुमत पर सदन में फैसला कराया जाए।

गर्मियों में भारतीयों को आध्यात्मिक यात्राएं ज्यादा पसंद (18:56) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 17 मई (आईएएनएस)| पुरी, वाराणसी, तिरुपति और शिरडी जैसे तीर्थ स्थानों के साथ आध्यात्मिक प्रेरणादायक स्थल भारतीय पर्यटन उद्योग का एक सबसे महत्वपूर्ण घटक बनकर उभरा है। ट्रैवेल मार्केटप्लेस इक्सिगो द्वारा किए गए एक अध्ययन से इस बात सामने आई है।

बुंदेलखंड के हालात पर 'शिवराज' की पर्दा डालने की कोशिश नाकाम (With Images) (08:43)
संदीप पौराणिक
छतरपुर (मध्य प्रदेश), 17 मई (आईएएनएस)| छतरपुर जिले से लगभग 70 किलोमीटर दूर घुवारा की ग्वाल खेरा बस्ती में रात 12 बजे हाथ में डिब्बे लिए हैंडपंप के गड्ढे में पानी जमा होने का इंतजार करते बुजुर्ग बाबूलाल जैन पानी भरकर घर जाने की बाट देख रहे हैं। लेकिन आधे घंटे से पहले उनकी यह इच्छा पूरी होना मुश्किल मालूम पड़ता है।

सत्ता के नाटक का कर्नाटक में खेल (18:50)
ऋतुपर्ण दवे


खंडित जनादेश, राज्यपाल का स्वविवेक और लोकतंत्र की परीक्षा ऐसा ही कुछ माहौल कर्नाटक में चुनाव नतीजों के बाद दिख रहा है। नतीजों के मायने क्या कहें कांग्रेस मुक्त भारत या नए गठबंधन युक्त राजनीतिक संभावनाएं? इतना जरूर है कि इंदिरा गांधी ने राजनीति में जो पहचान बनाई थी उसे वो उतार-चढ़ाव के बावजूद 4.5 दशक तक बरकरार रख पाईं तो क्या नरेन्द्र मोदी की पहचान वैसी ही राजनीति की नई पैकेजिंग तो नहीं? सवाल कई हैं और जवाब भी समय के साथ मिलता जाएगा।

समय आया क्लासरूम में बदलाव का (With Images) (08:56)
नई दिल्ली,, 16 मई (आईएएनएस)| सदियों से बच्चे क्लासरूम में सीखते रहे हैं, लेकिन टेक्नोलॉजी ने क्लासरूम को पूरी तरह से बदल डाला है। आधुनिक तकनीक के चलते आज हमारा पढ़ने का तरीका पूरी तरह से बदल गया है। पारंपरिक ब्लैक बोर्ड की जगह आज स्मार्टबोर्ड, टैबलेट और ई-बुक ने ले ली है।

मोदी 'विजय-वरदान' पाने को हुए सीता के शरणागत (With Images) (19:04)
डॉ. बीरबल झा
नई दिल्ली, 14 मई (आईएएनएस)| चाहे नारी शक्ति की महिमा कहें या भगवान राम की अर्धागिनी का आकर्षण, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लगने लगा है कि आखिरकार जगत जननी सीता ही अगले आम चुनाव में उन्हें विजय दिला सकती हैं। इसलिए मोदी सीता का वरदान पाने के लिए सीता के शरण में जनकपुर पहुंचे।

कृत्रिम बुद्धिमत्ता क्या है? (16:48)
नई दिल्ली, 13 मई (आईएएनएस)| बुद्धि मनुष्यों का प्रमुख गुण है। हमारी सभ्यता ने जो कुछ भी उपलब्धियां हासिल की हैं, वे मनुष्य की बुद्धि का ही नतीजा हैं। फिर चाहे आग के इस्तेमाल में महारत हासिल करना हो, अनाज उपजाना हो, पहिये का आविष्कार हो या मोटर इंजन का आविष्कार। इन सबके पीछे जिस एक चीज की भूमिका है, वह है मनुष्य की बुद्धि है। यही इकलौती चीज है, जो हमें अन्य जीव-जन्तुओं से अलग करती है। बुद्धि की मदद से ही मनुष्य विभिन्न जानवरों का और विभिन्न मशीनों का अपने हित के इस्तेमाल करता है।

जानलेवा साबित हो सकता है हीट स्ट्रोक (09:00)
मुरादाबाद (उप्र), 14 मई (आईएएनएस)| भीषण गर्मी में बच्चे सबसे ज्यादा हीट स्ट्रोक की चपेट में आ रहे हैं। बच्चों को गर्मी से होने वाली इस बीमारी से कैसे बचाया जाए, इस बारे में चिकित्सा विशेषज्ञों ने कई उपाय सुझाए हैं।

इलाज के अभाव में बहन की मौत के बाद टैक्सी चालक ने बनाया अस्पताल (आईएएनएस विशेष) (18:26) IANS Photo Service
मिलिंद घोष रॉय

भारत-नेपाल के संबंधों में नई सुबह का आगाज (18:38)
प्रभुनाथ शुक्ल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश नीति में धर्म और संस्कृति एक कूटनीतिक हिस्सा रहा है। जब भी वह विदेश यात्रा पर होते हैं, तो संबंधित मुल्कों के धार्मिक और पर्यटक स्थलों पर जरूर जाते हैं और चाय पर विदेशी नेताओं से आपसी संबधों पर बात करते हैं। इससे अपनी कूटनीति में सफलता हासिल करते हैं।

रूसी से मुक्ति के लिए 'नीम हिना शैंपू बार सोप' लॉन्च (With Images) (09:20)
मुंबई, 12 मई (आईएएनएस)| भारत के पहले ऑल नैचुरल पसर्नल केयर उत्पाद ब्रांड सोलफ्लॉवर ने गर्मियों में सिर में तेल का संतुलन बनाए रखने और रूसी (डैंड्रफ) से छुटकारा दिलाने के लिए नीम हिना शैंपू बार सोप लॉन्च किया है। इसकी कीमत 400 रुपये है।

भारत में हृदय प्रत्यारोपण 10 गुना बढ़ा (08:18)
नई दिल्ली, 12 मई (आईएएनएस)| वर्ष 2016 के बाद से भारत में हृदय प्रत्यारोपण के मामलों में दसगुनी वृद्धि हुई है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि हृदयदान, पुनप्र्राप्ति और प्रत्यारोपण के बीच बेहतर समन्वय के कारण ऐसी स्थिति बन पाई है। भारत में पिछले दो सालों में लगभग 300 हृदय प्रत्यारोपण हुए हैं।

भारतीय महिला सलवार-सूट पहन डब्ल्यूडब्ल्यूई रिंग में उतरेगी (आईएएनएस विशेष) (17:03) IANS Photo Service
जयदीप सरीन
जालंधर (पंजाब), 6 मई (आईएएनएस)| डब्ल्यूडब्ल्यूई मुकाबला भले ही दमदार, कठोर व हिंसक प्रतीत होता हो, मगर एक भारतीय महिला ने अंतराष्ट्रीय स्तर की स्पर्धा में अपना दम दिखाने की ठान ली है। वह पहली भारतीय महिला है जो डब्ल्यूडब्ल्यूई स्पर्धा की रिंग में उतरने जा रही है।

दूध, दलिया और काबुली चना से आती है अच्छी नींद (10:08)
नई दिल्ली, 6 मई (आईएएनएस)| आरामदायक नींद के लिए भोजन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि खाने पर ध्यान देकर अच्छी नींद ली जा सकती है।

गर्मियों की छुट्टियों में त्वचा का यूं रखें ख्याल (09:48)
नई दिल्ली, 6 मई (आईएएनएस)| सौंदर्य के लिहाज से गर्मियां हमारी त्वचा को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती हैं। गर्मियों के मौसम में सभी छुट्टियों पर जाना पसंद करते हैं, लेकिन छुट्टियों पर जाने से पहले ही सूर्य की तेज हानिकारक यू.वी. किरणों से त्वचा को होने वाले नुकसान के प्रभावी रोकथाम के उपाय करने चाहिए ताकि सौंदर्य के हिसाब से छुट्टियां दुखद अनुभव की यादगार न बन जाए।

पराली को जलाएं नहीं, कमाई का जरिया बनाएं (09:13)
ऋतुपर्ण दवे
नासा की ताजा तस्वीरें भारतीयों को जरूर चौंका रही होंगी, लेकिन सरकारी तंत्र को नहीं। ये तस्वीरें जंगल में आग लगने की नहीं हैं, बल्कि कई राज्यों में धधकते खेतों की हकीकत है।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo