फीचर


बच्चे झूठ बोलने लगते हैं कब? (08:14)
नई दिल्ली, 21 नवंबर (आईएएनएस)| बच्चा पूछता है, 'मॉम, क्या मैं बारिश में खेलने जाऊं?', 'क्या मैं आइसक्रीम खा लूं?' 'क्या मैं अपने दोस्तों के साथ ट्रैकिंग पर जाऊं?', इन सब प्रश्नों के लिए मां का क्या जवाब होगा, हम सभी जानते हैं। मां जरूर कहेगी 'नहीं' और बच्चा मायूस हो जाएगा।

प्रियरंजन दासमुंशी में था हार न मानने का जज्बा (श्रद्धांजलि) (18:21)
जितेंद्र गुप्ता
नई दिल्ली, 20 नवंबर (आईएएनएस)| कांग्रेस के दिग्गज और वरिष्ठ नेता प्रियरंजन दासमुंशी की अंतिम सांस के साथ कांग्रेस के एक कद्दावर युग का अंत हो गया। करीब चार दशक तक कांग्रेस की रीढ़ रहे दासमुंशी ने दिल्ली के अपोलो अस्पताल में आखिरी सांस ली। नौ साल तक चली जिंदगी से जद्दोजहद में हार न मानने वाले मुंशी ने बिना किसी को अलविदा कहे ही दुनिया को अलविदा कह दिया।

बीसपुरम : महिलाओं के लिए 'मुश्किल दिनों' में ताड़ के पत्ते ही सहारा (17:54)
रीतू तोमर
विशाखापट्टनम, 20 नवंबर (आईएएनएस)| आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम की अनंतगिरि पहाड़ियों से घिरा एक आदिवासी गांव 'बीसपुरम' महिला सशक्तिकरण की जीती-जागती मिसाल बना हुआ है, लेकिन सशक्तिकरण की मिसाल बन रहीं ये महिलाएं माहवारी के दिनों में ताड़ के पत्ते इस्तेमाल करने को मजबूर हैं।

पुरानी साड़ी का ऐसे करें दोबारा इस्तेमाल (09:18)
नई दिल्ली, 20 नवंबर (आईएएनएस)| अगर आपके पास पुरानी साड़ी है तो इसे फेंकने के बजाय इसे दोबारा इस्तेमाल में लाएं। आप चाहें तो इससे कुर्ता या दुपट्टा तैयार कर सकती हैं।

झांसी में आधुनिक लक्ष्मीबाइयों की जंग अशिक्षा व गरीबी से! (लक्ष्मीबाई जन्मदिन पर विशेष) (With Images) (17:46)
संदीप पौराणिक
झांसी, 19 नवंबर (आईएएनएस)| झांसी का जिक्र आए और उसमें पहली आजादी की जंग की नायिका रानी लक्ष्मी बाई की चर्चा न हो, ऐसा संभव नहीं है। यहां की तासीर ही कुछ ऐसी है कि महिलाएं संघर्ष में सबसे आगे नजर आती हैं। यहां के गरीब तबके की बालिकाओं ने अशिक्षा और गरीबी के खिलाफ ऐसी जंग शुरू की है, जिसका कारवां लगातार बढ़ता जा रहा है।

महिलाओं के लिए एक ही रास्ता-उद्यमिता (19 नवंबर : महिला उद्यमिता दिवस) (17:18)
अपराजिता गुप्ता
नई दिल्ली, 19 नवंबर (आईएएनएस)| महिला उद्यमी बनना कई लोगों की आकांक्षा हो सकती है, लेकिन क्या उद्यमी बनना इतना आसान है? रविवार को महिला उद्यमिता दिवस है। कई लोगों का कहना है कि उद्यमिता डरपोक लोगों के लिए नहीं है। नौकरशाही और लैंगिक बाधाओं से भरे मार्ग के लिए आत्मविश्वास से लबरेज होना जरूरी है।

विदेशियों को भी पसंद आ रहा सोनपुर मेला (फोटो सहित) (With Images) (16:52)
मनोज पाठक
हाजीपुर (बिहार), 19 नवंबर (आईएएनएस)| बिहार के सारण और वैशाली जिले की सीमा पर 'मोक्षदायिनी' गंगा और 'नारायणी' गंडक नदी के संगम पर ऐतिहासिक और पौराणिक महत्व वाले हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला न केवल देशी पर्यटकों को, बल्कि विदेशी पर्यटकों को भी आकर्षित कर रहा है। यह दीगर बात है कि इस वर्ष 'चिड़िया बाजार' और घुड़दौड़ व हाथीस्नान नहीं होने के कारण कुछ पर्यटक निराश भी लौट गए।

हिजाब नहीं बना सल्वा के लिए विमान उड़ाने में बाधक (14:18) IANS Photo Service
मोहम्मद शफीक
हैदराबाद, 19 नवंबर (आईएएनएस)| एक दशक पहले एक कार्यक्रम में पूछे गए सवाल पर जब एक बेकरी में काम करने वाले की बेटी ने बड़ी ही सहजता के साथ कहा था "मैं पायलट बनना चाहती हूं", तब उसके सपनों को पंख लगने शुरू हुए थे और अब हिजाब पहनने वाली सईदा सल्वा फातिमा एक एयरलाइन ज्वाइन करने जा रही है।

सर्दियों में यूं करें मेकअप (09:34)
नई दिल्ली, 19 नवंबर (आईएएनएस)| सर्दियां आ रही हैं और इस मौसम के अनुकूल सही मेकअप से अपनी त्वचा को खूबसूरत और आकर्षक बनाए रखा जा सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि सही मेकअप के लिए क्रीम वाले ब्लशर और मैट लिपस्टिक का चुनाव आपको आकर्षक लुक दे सकता है।

छत्तीसगढ़ : जर्जर भवन में गढ़ा जा रहा बच्चों का भविष्य (With Images) (09:25)
केशवमूर्ति सिंह
जांजगीर/चांपा/डभरा, 17 नवंबर (आईएएनएस/वीएनएस)। छत्तीसगढ़ के जांजगीर/चांपा जिले के डभरा विकासखंड के ग्राम कुंदरूझांझ में आजादी के 70 साल बाद भी बच्चे उसी जर्जर भवन में पढ़ने को मजबूर हैं, जहां न तो पीने के पानी की सुविधा है और न ही सिर पर छत की। मौजूदा हाल तो ये बयां कर रही है कि कई सालों से वहां का निरीक्षण करने न तो जिला प्रशासन पहुंचा और न शासन।

अकबर इलाहाबादी : शायरी में व्यंग्य की धार ही पहचान (जन्मदिन : 16 नवंबर) (17:49)
जितेंद्र गुप्ता
नई दिल्ली, 16 नवंबर (आईएएनएस)| सैयद अकबर हुसैन रिजवी के नाम से लोग भले ही परिचित न हों, लेकिन 'अकबर इलाहाबादी' का नाम सुनते ही लोगों के दिलों में गजलों और शायरी का शोर उमड़ने और भावनाएं हिलोर मारने लगती हैं। उनका लेखन हमारे व्यंग्य साहित्य की धरोहर में शुमार है।

डीजल का धुआं ज्यादा हानिकारक (08:39)
नई दिल्ली, 15 नवंबर (आईएएनएस)| हजारों वाहन धुआं उत्सर्जन या वायु प्रदूषण का बड़ा स्रोत हैं। डीजल से चलने वाले वाहन वायु प्रदूषण को हवा में सीधे छोड़कर और नाइट्रोजन ऑक्साइड व सल्फर ऑक्साइड का उत्सर्जन कर वायु प्रदूषण में और ज्यादा इजाफा करते हैं, जिससे वातावरण में और अधिक हानिकारण कण तैरने लगते हैं।

विशेष फोटो प्रदर्शनी के जरिए मनाया जाएगा इंदिरा गांधी का जन्म शताब्दी वर्ष (16:37)
नई दिल्ली, 14 नवंबर (आईएएनएस)| इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्रस्ट 19 नवम्बर को एक विशेष फोटोग्राफिक प्रदर्शनी के अनावरण के साथ भारत की प्रथम व एकमात्र महिला प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी की बेहतरीन जिंदगी के यादगार पलों को लोगों के सामने पेश करेगा। इस प्रदर्शनी में गांधी से जुड़ी 200 तस्वीरें लोगों के साथ साझा की जाएंगी।

मधुमेह : कारण और बचाव (08:42)
नई दिल्ली, 14 नवंबर (आईएएनएस)| मधुमेह मेटाबोलिक बीमारियों का एक समूह है, जिसमें व्यक्ति के खून में ग्लूकोज (ब्लड शुगर) का स्तर सामान्य से अधिक हो जाता है। ऐसा तब होता है, जब शरीर में इंसुलिन ठीक से न बने या शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन के लिए ठीक से प्रतिक्रिया न दें। जिन मरीजों का ब्लड शुगर सामान्य से अधिक होता है वे अक्सर पॉलीयूरिया (बार बार पेशाब आना) से परेशान रहते हैं। उन्हें प्यास (पॉलीडिप्सिया) और भूख (पॉलिफेजिया) ज्यादा लगती है।

सूरजमुखी के बीज के फायदे बेशुमार ! (10:19)
नई दिल्ली, 12 नवंबर (आईएएनएस)| सूरजमुखी के बीज अपने पोषण संबंधी गुणों के कारण स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। बीज में आवश्यक फैटी एसिड, विटामिन और मिनरल होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बेहद महत्वपूर्ण होते हैं और इसलिए इन्हें किसी न किसी रूप में आहार में शामिल करना जरूरी है।

पीपल कई रोगों के उपचार में लाभकारी (With Images) (09:51)
नई दिल्ली, 12 नवंबर (आईएएनएस)| पवित्र पीपल वृक्ष को अनंतकाल से ही हिंदुओं द्वारा पूजा जाता है, लेकिन पीपल वृक्ष धार्मिक मान्यता के अलावा औषधीय गुणों से भरपूर है तथा अनेक असहाय मानी जाने वाली बीमारियों का पीपल के उपयोग से स्थायी उपचार किया जा सकता है।

प्रदूषण से सुंदरता को लगता है ग्रहण : शहनाज हुसैन (With Images) (09:25)
नई दिल्ली, 12 नवंबर (आईएएनएस)| वातावरण में जहरीला धुआं, धुंध तथा रासायनिक प्रदूषण जहां सांस, फेफड़ों तथा दिल की बीमारियों का मुख्य कारण माना जाता है वहीं दूसरी ओर वातावरण में फैले प्रदूषण की वजह से हवा में नमी की कमी हो जाती है। इससे त्वचा रूखी, सूखी होनी शुरू हो जाती है, जिससे त्वचा में फोड़े, फुंसी, चकत्ते, काले दाग धब्बे, झुर्रिया आनी शुरू हो जाती है और आप बदसूरत दिखने शुरू हो जाते हैं, जिससे बुढ़ापा समय से पहले दस्तक देना शुरू कर देता है।

पुरुषों के वक्षस्थल में उभारों का इलाज आसान (20:15)
डॉ. अनूप धीर
नई दिल्ली, 10 नवंबर (आईएएनएस)| वक्षस्थल में दो उभार, यानी स्तन वृद्धि के कारण अब युवकों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। एक आसान सर्जरी से इसका इलाज संभव है।

ढाका लिट फेस्ट : छाए रहेंगे अभिव्यक्ति की आजादी व महिलाओं के मुद्दे (20:05)
साकेत सुमन
नई दिल्ली, 9 नवंबर (आईएएनएस)| इस महीने के आखिर में बांग्लादेश की राजधानी ढाका में आयोजित होने वाले साहित्य समागम 'ढाका लिट फेस्ट' में इस बार अभिव्यक्ति की आजादी और महिला-केंद्रित मुद्दे छाए रह सकते हैं। दरअसल, ये दोनों मुद्दे इस साल इस साहित्यिक कार्यक्रम की थीम हैं।

छत्तीसगढ़ के पिछड़े गांवों को गोद ले रही कांकेर पुलिस (12:38)
नीरज तिवारी
रायपुर/कांकेर, 10 नवंबर (आईएएनएस/वीएनएस)। छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले की पुलिस इन दिनों जिले के पिछड़े हुए गांवों में काम कर रही है। यह पहला प्रयोग है, जिसके तहत कांकेर पुलिस ने एक गांव गोद लिया है, जो पहाड़ी के ऊपर स्थित है और यहां पर यदि कोई आपात स्थिति हो जाए तो शहर तक आने में ही दिनभर लग जाते हैं। ऐसे हालात से बचने के लिए ही पुलिस ने मोर मितान कांकेर अभियान शुरू किया है। कांकेर पुलिस की ओर से किया जा रहा यह प्रयोग प्रदेश में अपनी तरह का अनूठा प्रयोग है।

'आंखें-2', 'हेरा फेरी-3' की शूटिंग 2018 की गर्मियों में (08:17)
मुंबई, 10 नवंबर (आईएएनएस)| अभिनेत्री ईशा गुप्ता का कहना है कि उनकी फिल्में 'आंखें-2' और 'हेरा फेरी-3' की शूटिंग 2018 की गर्मियों में शुरू होगी। उनकी पिछली फिल्म 'बादशाहो' थी।

हर्निया की सर्जरी के लिए नई तकनीक ईजाद (17:32)
नई दिल्ली, 6 नवंबर (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी स्थित सर गंगाराम अस्पताल में कार्यरत चिकित्सक मनीष कुमार गुप्ता ने हर्निया की सर्जरी के लिए नई तकनीक ढूंढ़ निकाली है। यह तकनीक न केवल सस्ती है, बल्कि केवल 5 एमएम के 3 की-होल बनाकर यह सर्जरी की जा सकती है। अब तक इस तकनीक की मदद से 100 से ज्यादा सर्जरियां की जा चुकी हैं।

एनटीपीसी हादसा : कई शव जलकर दीवारों से टंग गए.. (20:22)
रमेश ठाकुर
उत्तर प्रदेश गोरखपुर बीआरडी अस्पताल हादसे से अभी उबरा भी नहीं था कि बीते बुधवार को एक और बड़ा हादसा हो गया। ऊंचाहार स्थित एनटीपीसी के जिस नए थर्मल पावर प्लांट में यह भीषण हादसा हुआ, उसे हाल ही में स्थापित किया गया था। हादसे में मरने वालों की चीखें तक नहीं निकलीं। कई शव आग में बुरी तरह जलकर दीवारों से टंगे थे। यह भयावह दृश्य देखकर लोगों के रोंगटे खड़े हो गए।

एसी बार में शराब पीएं या ट्यूशन पढ़ें, टैक्स बराबर (19:34)
संदीप पौराणिक
भोपाल, 2 नवंबर (आईएएनएस)| देश की कर व्यवस्था सवालों के घेरे में है, क्योंकि वातानुकूलित रेस्टोरेंट में खाना खाएं और चाहे अपना भविष्य संवारने के लिए छात्र प्राइवेट कोचिंग या ट्यूशन पढ़ें, दोनों पर लगने वाला केंद्रीय सेवा कर (सर्विस टैक्स) अब जीएसटी जैसा है। शराब के जीएसटी से बाहर होने पर राज्य सरकारें लगभग 18 फीसदी कर वैट के जरिए वसूल रही हैं।

वंचितों की स्वास्थ्य देखभाल में जुटी भारत की गुलाबी सेना (20:42)
भावना अकेला
बेंगलुरू, 1 नवंबर (आईएएनएस)| जिस देश में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा की सुविधा महज अमीर व प्रभावशाली लोगों को ही मिल रही हो, वहां गुलाबी साड़ियों में महिलाओं की एक फौज है, जो गरीबों व वंचितों की सेवा में लगातार निस्वार्थ भाव से जुटी हुई है। खासतौर से ये महिलाएं उभरती हुई भारतीय अर्थव्यवस्था में हासिए पर जा चुके देश के ग्रामीण इलाके में लोगों को स्वास्थ्य सेवा मुहैया करा रही हैं।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo