फीचर


सही एसेसरी के चयन से व्यक्तित्व बनाएं आकर्षक (10:11)
नई दिल्ली, 25 जुलाई (आईएएनएस)| कई बार अच्छे कपड़े पहनने पर भी आपका लुक सही एसेसरी के बिना अधूरा रहता है। यहां तक कि अगर आपने साधारण परिधान पहने हैं तो भी एसेसरी आपको आकर्षक लुक देते हैं।

अमेरिकी प्रतिबंध के बाद सुधरेगा पाकिस्तान? (12:47)
प्रभुनाथ शुक्ल
अमेरिकी सरकार ने पाकिस्तान को दुनियाभर में दहशतगर्दी और आतंक फैलाने के लिए जिम्मेदार ठहराते हुए आतंक की फसल उगाने वाले देशों की सूची में डाल दिया है। अमेरिका की इस कार्रवाई के बाद पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय मंच पर बेनकाब हुआ है। अब यह साबित हो गया है कि भारत, अफगानितस्तान और दूसरे देशों में फैला आतंकी जाल उसकी साजिश है।

टॉर्च की रोशनी में चलता है 'नागलोक' का अस्पताल (फोटो सहित) (With Images) (20:10)
रायपुर/जशपुर, 23 जुलाई (आईएएनएस/वीएनएस)। छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में सांपों की भरमार है, इसलिए यह 'नागलोक' के नाम से मशहूर है। जिले के फरसाबहार विकासखंड का अस्पताल भगवान भरोसे चल रहा है। यहां बिजली नहीं के बराबर रहती है। इमरजेंसी लाइट और सोलर लाइट दोनों महीनों से खराब हैं। डॉक्टर और नर्स गांव वालों की टॉर्च

महिला क्रिकेट टीम की जीत की कामना कर रहीं हैं हस्तियां (17:08) IANS Photo Service
मुंबई, 23 जुलाई (आईएएनएस)| बॉलीवुड की दिग्गज पाश्र्व गायिका लता मंगेशकर, क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर और अभिनेता शाहरुख खान सहित कई जानी-मानी हस्तियां रविवार को लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर जारी आईसीसी महिला विश्व कप टूर्नामेंट के फाइनल में भारतीय क्रिकेट टीम की जीत कामना कर रहीं हैं।

भारतीय पुरुष दे रहे स्किनकेयर बाजार को बढ़ावा (16:47)
निवेदिता
नई दिल्ली, 23 जुलाई (आईएएनएस)| भारतीय पुरुषों में सुंदर दिखने की चाहत बढ़ती जा रही है। यही कारण है कि वे जड़ता को तोड़ते हुए विभिन्न स्किनकेयर उत्पादों का धड़ल्ले से इस्तेमाल कर रहे हैं और इस प्रक्रिया के इन उत्पादों के बाजार को बड़ा बढ़ावा मिल रहा है।

मप्र में सामंजस्य के अभाव के दौर से गुजरती शिवराज सरकार! (11:58)
संदीप पौराणिक
भोपाल, 23 जुलाई (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार बीते 13 वर्षो से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में सत्तारूढ़ है। इस दौरान कभी भी मंत्रियों-मुख्यमंत्री और अफसरों के बीच सीधे तौर पर दूरियां नजर नहीं आईं, मगर अब सीधे और साफ तौर पर सामंजस्य का अभाव दिखने लगा है, यही कारण है कि मंत्री कुछ कहते हैं तो मुख्यमंत्री की बात कुछ और होती है।

बेहतर शिक्षा, बाल विवाह पर लगाम से सुधरेगा बाल स्वास्थ्य (11:27)
कोमल गनोत्रा
बाल अधिकारों के लिए काम करने वाली अग्रणी संस्था 'क्राइ' का कहना है कि जनगणना के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में 2011 में 10-19 आयुवर्ग की 1.3 करोड़ लड़कियों की शादी कम उम्र में ही कर दी गई। हालांकि, अशिक्षित लड़कियों की तुलना में बाल विवाह की शिकार होने वाली या कम उम्र में मां बनने वाली शिक्षित लड़कियों की संख्या कम रही।

वैद्यनाथ धाम में मुंडन के बाद 'बाबा नीर' से स्नान की अनोखी परंपरा (10:01)
मनोज पाठक
देवघर, 23 जुलाई (आईएएनएस)| झारखंड में भगवान भोलेनाथ के द्वादश ज्योतिर्लिगों में से एक ज्योतिर्लिग को वैद्यनाथ धाम के नाम से जाना जाता है। वैद्यनाथ धाम स्थित ज्योतिर्लिग 'कामना लिंग' को भगवान शंकर के द्वादश ज्योतिर्लिगों में सर्वाधिक महिमामंडित माना जाता है। वैसे तो अन्य तीर्थस्थलों की तरह यहां मंदिर परिसर में भी 'मुंडन' की प्रथा है, परंतु यहां बाल मुंडन के बाद बाबा नीर (भगवान के ज्योतिर्लिग पर जलाभिषेक किए गए जल) से स्नान करने की अनोखी परंपरा है।

स्वराज के महानायक लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक (जंयती विशेष) (With Images) (17:55)
मृत्युंजय दीक्षित
भारत की गुलामी के दौरान अपना सर्वस्व न्योछावर करने वाले लोकमान्य तिलक ने देश को स्वतंत्र कराने में अपना सारा जीवन व्यतीत कर दिया। वे जनसेवा में त्रिकालदर्शी, सर्वव्यापी परमात्मा की झलक देखते थे। 'स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है मैं इसे लेकर रहूंगा' के उद्घोषक लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक का स्थान स्वराज के पथगामियों में अग्रणीय है। उनका महामंत्र देश में ही नहीं अपितु विदेशों में भी तीव्रता के साथ गूंजा और एक अमर संदेश बन गया।

अंतिम सांस तक आजाद रहने वाले क्रांतिकारी रहे चंद्रशेखर आजाद (जयंती विशेष) (With Images) (17:45)
मृत्युंजय दीक्षित
क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के अप्रतिम व ऐतिहासिक योद्धा थे। उनका जन्म 23 जुलाई, 1906 को भाबरा गांव में हुआ था। उनके पूर्वज उन्नाव जिले के वासी थे। आजाद के पिता का नाम सीताराम तिवारी तथा माता का नाम जगरानी देवी था। उनका प्रारंभिक जीवन मध्य प्रदेश के आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र स्थित भाबरा गांव में बीता था। अत: उन्हांेने भील बालकों के साथ खूब धनुष बाण चलाए। उन्होंने निशानेबाजी बचपन में ही सीख ली थी।

महिलाओं के लिए 'माहवारी छुट्टी' कितनी जरूरी? (10:29)
रीतू तोमर
नई दिल्ली, 22 जुलाई (आईएएनएस)| मुंबई की एक मीडिया कंपनी के बाद अब कोच्चि के मीडिया समूह 'मातृभूमि' ने महिला कर्मचारियों को उनकी माहवारी (पीरियड) के पहले दिन सवैतनिक अवकाश (पेड लीव) देने का ऐलान किया है और इसके बाद देशभर में 'माहवारी छुट्टी' लागू करने-न करने पर बहस छिड़ गई है।

समाज कल्याण के लिए नजीर बना भगवान महावीर कैंसर अस्पताल (With Images) (10:57)
सुधांशु कुमार
जयपुर, 20 जुलाई (आईएएनएस)| कुछ घटनाएं कभी-कभी व्यक्ति को ऐसे मोड़ पर ला खड़ा करती है, जो उसकी कल्पना से परे होता है। कुछ ऐसी ही घटना हिन्डोनसिटी जिला करौली के निवासी मनीष के साथ घटी, जो टैक्सी चलाकर अपने छोटे से परिवार का गुजर-बसर कर रहे थे। इसी बीच एक दिन जब चिकित्सकों ने बताया कि उनके बेटे हितेश (13) को रक्त कैंसर है, तो जैसे उनका कलेजा मुंह को आ गया। जिस बेटे को लेकर उन्होंने इतने सारे सपने संजोये था, उसकी जिंदगी पर अचानक इतना बड़ा खतरा आ गया। सोचा था पढ़-लिखकर बाबू बनेगा और टैक्सी चलाने के बजाय अफसर बनकर परिवार के सारे दुख-दर्द दूर करेगा, लेकिन ईश्वर को कुछ और मंजूर था।

दिल्ली वालों को लंदन, मुंबईकरों को बाली पसंद (09:17)
नई दिल्ली, 19 जुलाई (आईएएनएस)| भारतीय कहां घूमना पसंद करते हैं और कहां लंबी छुट्टियों का लुत्फ उठाना पसंद करते हैं, इस बारे में एयरबीएनबी ने देश (भारत) के यात्रा रुझान के बारे में जानकारी दी है।

मानसून में रखें इन बातों का ख्याल (10:13)
नई दिल्ली, 18 जुलाई (आईएएनएस)| मानसून के दौरान कई तरह की त्वचा संबंधी या फिर सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों का भी अंदेशा बना रहता है। ऐसे में कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है। सौंदर्य और मेकअप विशेषज्ञ आशमीन मुंजाल और मी क्लिनिक की त्वचा विशेषज्ञ रिधि आर्या ने मानसून के दौरान स्वच्छता बनाए रखने के संबंध में ये सुझाव दिए हैं :

भारत में घरेलू नौकर होते दुर्व्यवहार के शिकार (08:55)
एलिसन सल्दान्हा
राष्ट्रीय राजधानी से सटे नोएडा में एक उच्च वर्गीय सोसाइटी में घरेलू नौकरों को लेकर उपजे विवाद के बीच तृप्ति लाहिड़ी की किताब 'मेड इन इंडिया' देश में घरेलू नौकरों से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर संवेदनशील तरीके से सोचने पर विवश करती है।

आहार से लें कैल्शियम न कि सप्लीमेंट से : आईएमए (09:27)
नई दिल्ली, 17 जुलाई (आईएएनएस)| भारत के ग्रामीण व शहरी दोनों ही क्षेत्रों की महिलाओं में कैल्शियम की कमी एक आम समस्या बनती जा रही है। यह खानपान की बदलती आदतों के कारण हो रहा है। विशेष रूप से शहरी महिलाओं में पिछले कुछ दशकों में भोजन संबंधी आदतों में बड़ा बदलाव आया है। एक ताजा अध्ययन में इसका खुलासा हुआ है।

झारखंड : बाबा वैद्यनाथ धाम में जलाभिषेक से पहले 'संकल्प' जरूरी (09:21)
मनोज पाठक
देवघर, 16 जुलाई (आईएएनएस)| झारखंड के देवघर जिला स्थित प्रसिद्ध तीर्थस्थल वैद्यनाथ धाम स्थित ज्योर्तिलिंग 'कामना लिंग' को भगवान शंकर के द्वादश ज्योतिर्लिगों में सर्वाधिक महिमामंडित माना जाता है। मान्यता है कि यहां जलाभिषेक करने के पूर्व 'संकल्प' कराना अनिवार्य होता है।

मॉनसून में त्वचा व बालों की यूं करें देखभाल (With Images) (08:53)
नई दिल्ली, 16 जुलाई (आईएएनएस)| मॉनसून के दौरान नमी तथा आद्र्रता भरे मौसम में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है, जिससे शरीर में कीटाणुओं के संक्रमण की वजह से त्वचा तथा बालों की कई समस्याओं से जूझना पड़ता है। ऐसे में त्वचा में जलन, फुंसी, लाल चकत्ते तथा दाद खाज जैसी समस्या हो जाती है। इन समस्याओं से निजात दिलाने के लिए सतर्कता जरूरी है।

आंखों की रोशनी यूं रखें बरकरार (10:02)
नई दिल्ली, 15 जुलाई (आईएएनएस)| यह तकनीकी युग है और हम फोन चेक करने, कंप्यूटर स्क्रीन पर देखते हुए काम करने, गेम खेलने और टेलीविजन देखने जैसे काम ज्यादा करते हैं, जिससे हमारी आंखों की रोशनी प्रभावित होती है। स्वस्थ आंखों के लिए पौष्टिक भोजन का सेवन, व्यायाम और आंखों का ख्याल रखना जरूरी है।

स्वीमिंग पूल को प्रदूषित न करें : आईएमए (09:29)
नई दिल्ली, 14 जुलाई (आईएएनएस)| इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) का कहना है कि स्वीमिंग पूल से आने वाली जिस गंध को लोग क्लोरीन की गंध समझते हैं, अक्सर वह विभिन्न रसायनों की गंध होती है, जो क्लोरीन में मूत्र, मल, पसीना और धूल मिलने से उत्पन्न होते हैं।

तीज के मौके पर यूं दिखें दूसरों से अलग (16:30)
नई दिल्ली, 13 जुलाई (आईएएनएस)| महिलाओं की ख्वाहिश हमेशा ही सुंदर दिखने की होती है। अगर कोई खास दिन या त्योहार हो, तब तो इस मौके पर खूबसूरत दिखने के लिए वे कोई कसर नहीं छोड़तीं। 26 जुलाई को होने वाले तीज त्योहार के लिए आप मेकअप के दौरान कुछ उपायों को अपनाकर न केवल सुंदर, बल्कि दूसरों से अलग भी दिख सकती हैं।

सीबीएफसी ने 'इंदु सरकार' में 14 कट लगाने को कहा, भंडारकर सकते में (14:50) IANS Photo Service
मुंबई, 11 जुलाई (आईएएनएस)| फिल्मकार मधुर भंडारकर ने सोमवार को कहा कि केंद्रीय फिल्म एवं प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) समिति ने उन्हें उनकी आगामंी फिल्म 'इंदु सरकार' में 14 कट लगाने को कहा है, जिसके बाद वह सकते में हैं। फिल्म 1975 के आपातकाल की पृष्ठभूमि पर बनी है।

जीएसटी चिकनकारी उद्योग के लिए मौत का फरमान? (09:32)
मोहित दुबे
लखनऊ, 10 जुलाई (आईएएनएस)| पांच लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार देने वाली विश्व विख्यात लखनऊ का चिकनकारी उद्योग देशभर में लागू हो चुकी अप्रत्यक्ष कर प्रणाली वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को लेकर असमंजस की हालत में है।

नक्सलियों के गढ़ में संविधान का मंदिर (21:11)
एस. करीमुद्दीन
जगदलपुर, 9 जुलाई (आईएएनएस/वीएनएस)। छत्तीसगढ़ के सबसे ज्यादा नक्सल प्रभावित क्षेत्र में संविधान का मंदिर? बात कुछ अजीब सी लगती है न! लेकिन ऐसा ही है। जगदलपुर में जिला मुख्यालय से करीब 35 किलोमीटर दूर तोकापाल ब्लॉक का एक गांव है बुरुं गपाल। लगभग दो हजार की आबादी वाले इस गांव की खास बात यह है कि यह देश में अकेला गांव है, जहां भारत के संविधान का मंदिर है।

भारत और इजराइल के रिश्ते : संस्कृति के दो पाट (19:49)
संजय द्विवेदी
भारत और इजराइल का मिलन दरअसल दो संस्कृतियों का मिलन है। वे संस्कृतियां जो पुरातन हैं, जड़ों से जुड़ी हैं और जिन्हें मिटाने के लिए सदियां भी कम पड़ गई हैं। दरअसल यह दो विचारों का मिलन है, जिन्होंने इस दुनिया को बेहतर बनाने के लिए सपने देखे। वे विचार जिनसे दुनिया सुंदर बनती है और मानवता का विस्तार होता है।