फीचर


बुंदेलखंड में अब दलितों के घर लंबरदार नहीं करते 'हुड़दंग' (09:09)
आर. जयन
बांदा, 20 मार्च (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश के हिस्से वाले बुंदेलखंड में हर तीज-त्योहार मनाने के अलग-अलग रिवाज रहे हैं। अब होली को ही ले लीजिए। करीब एक दशक पूर्व तक होलिका दहन के बाद रात में गांवों के 'लंबरदार' अपने यहां 'चौहाई' (मजदूरी) करने वाले चुपके से दलितों के घरों में मरे मवेशियों की हड्डी, मल-मूत्र और गंदा पानी फेंका करते थे, इसे 'हुड़दंग' कहा जाता रहा है। लेकिन इसे कानून की सख्ती कहें या सामाजिक जागरूकता, यह दशकों पुराना गैर सामाजिक रिवाज अब बंद हो चुका है।

बुंदेलखंड की चौपालों से अब 'फगुआ गीत' नदारद (08:38)
आर. जयन
बांदा, 19 मार्च (आईएएनएस)| 'फगुनइया तोरी अजब बहार चइत मा..' जैसे बुंदेली होली गीत बुंदेलखंड क्षेत्र के गांव-देहात की चौपालों से अब नदारद हैं। दो दशक पहले तक फाल्गुन मास चढ़ते ही चौपालों पर रोजाना दोपहर व शाम को फगुआरिन (महिलाओं) और फगुआर (पुरुषों) की टोलियों की महफिलें सज जाया करती थीं और फगुआ गीतों की बयार बहने लगती थी। लेकिन अब न तो चौपालें बची हैं और न ही बुंदेली फगुआ गायक व गायिकाएं ही नजर आ रही हैं।

उभरती प्रतिभा : फिल्म निर्माण के जरिए आजादी के मायने बता रहीं छात्राएं (आईएएनएस विशेष श्रंखला) (18:33) IANS Photo Service
सिद्धि जैन
नई दिल्ली, 17 मार्च (आईएएनएस)| दर्शकों से खचाखच भरे प्रेक्षागृह में एक लघु फिल्म के आरंभिक दृश्य में एक युवती पर्दे पर आती है। पैर के जख्म से पीड़ित वह मीटिंग में शामिल होने को लेकर चिंतित है। उसकी दोस्त ने उसे चेताया है कि अगर वह ऊंची एंड़ियों वाली जूतियां (हाई हील) नहीं पहनेंगी तो वह अच्छा प्रभाव नहीं बना पाएगी। वह दोस्त की सलाह मानती है लेकिन मीटिंग जाने पहले लड़खड़ा जाती है और ऊंची एंड़ियों वाली जूतियां पैर से निकल जाती हैं।

होली में प्राकृतिक रंगों का करें इस्तेमाल : शहनाज हुसैन (With Images) (17:02)
नई दिल्ली, 17 मार्च (आईएएनएस)| रंगों के त्योहार होली में पिचकारियां तो छूटेंगी, गुलाल तो उड़ेंगे, गुबारों के रंगों से सराबोर होने के लिए हम कब से तैयार बैठे हैं, लेकिन इसी दौरान रंग खेलने से ज्यादा रंग छुड़ाने, त्वचा एवं बालों को हुए नुकसान को लेकर चिंतित रहते हैं। इसलिए सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज हुसैन प्राकृतिक रंगों के इस्तेमाल की पैरवी करती हैं।

होली खेलें, लेकिन संभलकर (09:58)
नई दिल्ली, 17 मार्च (आईएएनएस)| होली सुनते ही सुंदर रंगों के इंद्रधनुष का ख्याल आता है जो आपको खुश कर देता है। होली का त्योहार एक तरफ अगर खुशी और उत्साह लेकर आता है तो दूसरी ओर होली खेलने के बाद रंग साफ करना भी एक समस्या होता है।

बोर्ड परीक्षा के समय बच्चे के मन को पढ़ना जरूरी (08:27)
नई दिल्ली, 16 मार्च (आईएएनएस)| इस प्रतियोगी दौर में बच्चों के ऊपर पढ़ाई, परीक्षा और इसके बाद बेहतर करने का दबाव इतना ज्यादा है कि एकाग्र होकर पढ़ाई करना मुश्किल हो जाता है। हर समय सबसे अच्छा करने या बेहतर परिणाम लाने की चिंता में वे कुछ भी ढंग से कर नहीं पाते हैं।

अपने हक को समझें, बनें जागरूक उपभोक्ता (15 मार्च : विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस पर विशेष) (08:51)
योगेश कुमार गोयल
रमेश ने बाजार से बिजली का पंखा खरीदा, लेकिन एक वर्ष की गारंटी होने के बावजूद मात्र दो महीने बाद ही पंखा खराब होने पर भी दुकानदार उसे ठीक कराने या बदलने में आनाकानी कर रहा है। रेलवे भर्ती बोर्ड की परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए रोमा ने आवेदन भेजने की अंतिम तिथि से 4 दिन पूर्व ही स्पीड पोस्ट द्वारा आवेदन भेज दिया था लेकिन आवेदन सही समय पर न पहुंचने के कारण रोमा परीक्षा में नहीं बैठ सकी और डाक विभाग इसके लिए अपनी गलती मानने को तैयार नहीं।

केंद्र और बिहार सरकार के किए कार्यों से राजग को लाभ मिलेगा : रामकृपाल (साक्षात्कार) (09:02)
मनोज पाठक
पटना, 13 मार्च (आईएएनएस)| भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव का मानना है कि राजग के लिए लोकसभा चुनाव में रास्ता साफ है। उनका कहना है कि केंद्र में नरेंद्र मोदी की सरकार और बिहार में नीतीश कुमार की सरकार ने अद्भुत काम किए हैं, जिसका इस चुनाव में राजग को लाभ मिलेगा।

पुनर्नवा पौधा बीमार गुर्दे को कर सकता है स्वस्थ (14 मार्च : विश्व किडनी दिवस) (08:36)
नई दिल्ली, 13 मार्च (आईएएनएस)| आयुर्वेद में पुनर्नवा पौधे के गुणों का अध्ययन कर भारतीय वैज्ञानिकों ने इससे 'नीरी केएफटी' दवा की है, जिसके जरिए गुर्दा (किडनी) की बीमारी ठीक की जा सकती है। गुर्दे की क्षतिग्रस्त कोशिकाएं फिर से स्वस्थ्य हो सकती हैं। साथ ही संक्रमण की आशंका भी इस दवा से कई गुना कम हो जाती है।

लगातार शोर-शराबे से कान को नुकसान (08:32)
नई दिल्ली, 11 मार्च (आईएएनएस)| लगातार शोर-शराबे के बीच रहने से कान को नुकसान पहुंचता है और इंसान की सुनने की क्षमता घटने लगती है। डब्ल्यूएचओ का आंकड़ा बताता है कि दुनिया में 12 से 35 वर्ष उम्र के एक अरब से ज्यादा युवा मनोरंजन के लिए शोर के उच्च स्तरों के बीच रहते हैं, जिससे उन्हें बाद में सुनने में दिक्कत हो सकती है। आमतौर पर 65 वर्ष से अधिक उम्र के लगभग एक-तिहाई लोग सुनने में अक्षम होते हैं।

स्वस्थ जीवन शैली अपनाएं, टाइप-2 डायबिटीज से बचें (08:56)
डॉ. के.के. अग्रवाल
नई दिल्ली, 4 मार्च (आईएएनएस)| एक अध्ययन में पाया गया है कि विटामिन-सी की खुराक लेने से मधुमेह रोगियों को दिनभर में बढ़ा हुआ रक्त शर्करा स्तर कम करने में मदद मिल सकती है। शोध में यह भी पाया गया है कि विटामिन-सी टाइप-2 डायबिटीज वाले लोगों में रक्तचाप को कम करता है, जिससे हृदय की हालत अच्छी रहती है।

जब रुद्र के रूप में प्रकट हुए थे शंकर (महाशिव रात्रि पर विशेष) (18:06)
रमेश सर्राफ धमोरा
भारतीय जीवन में गांवों से लेकर शहरों तक व्रतों एवं उत्सवों का स्थायी प्रभाव है। भारत पर्व एवं उत्सवों का देश माना जाता है। महाशिव रात्रि पर्व भी संपूर्ण भारत के साथ-साथ नेपाल व मॉरीशस सहित अन्य कई देशों में उत्साह पूवर्क मनाया जाता है। महाशिव रात्रि का व्रत फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को किया जाता है। यह भगवान शिव का त्यौहार है, जिसका हर शिवभक्त वर्षभर बेसब्री से इंतजार करते हैं और शिव की भक्ति और भांग के रंग में मग्न हो जाते हैं।

मुंबई की स्लम से प्रभावित हुई 'मेरे प्यारे प्राइम मिनिस्टर' की टीम (08:38)
मुंबई, 3 मार्च (आईएएनएस)| राकेश ओमप्रकाश मेहरा की आगामी फिल्म 'मेरे प्यारे प्राइम मिनिस्टर' की अधिकतम शूटिंग मुंबई के स्लम एरिया में की गई है। हाल ही में निर्माताओं ने एक वीडियो के जरिए शूटिंग के दौरान आई चुनौतियों का जिक्र किया था।

कार्तिक व कृति सैनन ने किया 'लुका छुपी' का प्रमोशन (With Images) (08:30)
नई दिल्ली, 1 मार्च (आईएएनएस)| फिल्म 'लुका छुपी' के प्रचार के सिलसिले में अभिनेता कार्तिक आर्यन और अभिनेत्री कृति सैनन भी निर्देशक लक्ष्मण उटेकर के साथ दिल्ली पहुंचे। राजधानी के पंचतारा होटल ली मेरिडियन में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में फिल्म के निर्माता दिनेश विजान और फिल्म के कलाकार अपारशक्ति खुराना भी मौजूद थे।

झारखंड : लातेहार में आदिवासी महिलाओं के सशक्तिकरण की गाथा लिख रही 'रानी मिस्त्री' (With Images) (08:36)
मनोज पाठक
लातेहार (झारखंड), 25 फरवरी (आईएएनएस)| झारखंड के लातेहार जिले के सदर प्रखंड के उदयपुरा गांव की रहने वाली सुनीता देवी ने कभी यह सपने में भी नहीं सोचा था कि जिस काम को उन्होंने मजबूरी में और अधिकारियों की डांट खाकर करना प्रारंभ किया आज वही काम उन्हें न केवल राष्ट्रपति के हाथों पुरस्कार दिलाएगा बल्कि समाज में सम्मान भी बढ़ाएगा।

आईएसएल खिताब गोवा को करेगा पूरा (फीचर) (17:09)
गोवा, 25 फरवरी (आईएएनएस)| हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के बीते चार सीजन में एफसी गोवा की टीम एक भी खिताब नहीं जीत पाई है लेकिन इस सीजन में उसकी निरंतरता ने दूसरी टीमों को जरूर हैरत में डाला है।

असम का निरक्षर रिक्शाचालक कैसे बना शिक्षा का शुभंकर (आईएएनएस विशेष) (17:46) IANS Photo Service
निवेदिता सिंह
नई दिल्ली, 24 फरवरी (आईएएनएस)| असम के करीमगंज जिले के अहमद अली को रिक्शा खींचते हुए एक दिन खुद के निरक्षर होने पर ग्लानि का अहसास हुआ।

महिला किसानों में प्रेरणा का अलख जगाने में जुटी है 'किसान चाची' (आईएएनएस विशेष) (With Images) (15:02)
मनोज पाठक
मुजफ्फरपुर, 24 फरवरी (आईएएनएस)| आमतौर पर किसानी क्षेत्र में पुरुषों का वर्चस्व रहा है लेकिन बिहार के मुजफ्फरपुर जिला के सरैया प्रखंड के आनंदपुर गांव की रहने वाली 63 वर्षीय राजकुमारी देवी उर्फ 'किसान चाची' ने न केवल इस क्षेत्र में पुरुषों को पीछे छोड़ दिया बल्कि अब उनकी मांग एक प्रेरक (मोटिवेटर) के रूप में होने लगी है।

ब्राउन ने बताया पुणे ने क्या मिस किया (14:37)
मुम्बई, 19 फरवरी (आईएएनएस)| फिल ब्राउन में कभी भी आत्मविश्वास की कमी नहीं थी। वह इंग्लैंड के चौथे टीयर के क्लब हल सिटी के साथ चार साल और पांच साल स्वीनडन टाउन में बिताने के बाद भारत आए हैं। उनके पास अपने आप को साबित करने के लिए सिर्फ छह मैच हैं।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo