फीचर


कुट्टू के आटे में पोषण-तत्व भरपूर (नवरात्र विशेष) (10:27)
नई दिल्ली, 29 मार्च (आईएएनएस)| नवरात्र तन, मन और आत्मा को स्वच्छ करने का मौका होता है। इस दौरान गेहूं का आटा नहीं, कुट्टू का आटा खाया जाता है। कुट्टू का आटा अनाज नहीं, बल्कि फल से बनता है और अनाज का बेहतर विकल्प होने के साथ पौष्टिक तत्वों भरपूर भी होता है।

सौर ऊर्जा उत्पादन बढ़ाने में जमीन की कमी बड़ी बाधा (11:05)
मुक्ता पाटिल
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले महीने देश में सौर ऊर्जा उत्पादन को दोगुना कर 40 गीगावाट करने का फैसला लिया, जिसके लिए सरकार को 50 सौर पार्क स्थापित करने होंगे। लेकिन इस अतिरिक्त 20 गीगावाट बिजली के उत्पादन के लिए सरकार को 80,000 एकड़ (जयपुर का तीन गुना) भूमि की जरूरत होगी, जो निश्चित तौर पर इस योजना के लिए बहुत बड़ा रोड़ा साबित हो सकता है।

सैर करें उन देशों की, जहां भारतीय मुद्रा है बड़ी (09:46)
नई दिल्ली, 28 मार्च (आईएएनएस)| हर शख्स विदेश में घूमने-फिरने का सपना देखता है, लेकिन जेब पर भारी पड़ने के कारण वह इसे साकार नहीं कर पाता और जैसा कि भारतीय नए वित्तीय वर्ष के साथ वित्तीय योजनाएं बनाने में मशगूल हैं, ऐसे में फिलहाल कम ही लोग घूमने-फिरने की योजना बना रहे हैं, लेकिन भारतीय मुद्रा की ज्यादा कीमत वाले जिम्बाब्वे, कोस्टारिका जैसे देशों में घूमने की योजना बनाना स्मार्ट विकल्प है।

आदमी सोचे तो, इरादा क्या है? (19:40)
प्रदीप कुमार सिंह
वाराणसी-आईआईटी के छात्रों ने दो साल की मेहनत के बाद 'इंफर्नो' नाम की कार बनाई है। छात्रों का दावा है कि यह कार पानी, पहाड़, कीचड़, ऊबड़-खाबड़ जैसे हर तरह के रास्तों पर चलने में सक्षम है। तीन लाख रुपये की लागत से इस कार को मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के छात्रों की टीम ने सहायक प्रोफेसर रश्मिरेखा साहू के मार्गदर्शन में तैयार किया है।

माननीय का अशोभनीय आचरण (16:36)
रमेश ठाकुर
जनता अपने जनप्रतिनिधियों से गरिमापूर्ण व्यवहार की अपेक्षा करती है। लेकिन कुछ सांसद अपने रुतबे के गुरूर में बहक गए हैं। ऐसे बिगड़े सदस्यों को सही रास्ते पर लाने के लिए लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने हाल ही में संसद सत्र के दौरान सभी सदस्यों को कड़ी फटकार लगाई थी और कहा था कि सभी जनप्रतिनिधि जनता से अच्छा व्यवहार स्थापित करें।

बदलते मौसम में बालों, त्वचा की ऐसे करें देखभाल (09:45)
नई दिल्ली, 27 मार्च (आईएएनएस)| गर्मियों ने दस्तक दे दी है और बदलते मौसम में बालों और त्वचा की विशेष देखभाल करने की जरूरत है। चेहरे पर सौम्य फेसवॉश लगाएं और बालों को अच्छे शैम्पू से धोएं और कंडीशनर लगाएं।

कोई भी संगीत खराब नहीं होता : तन्मय बोस (20:07)
सोमृता घोष
नई दिल्ली, 26 मार्च (आईएएनएस)| प्रसिद्ध तबला वादक तन्मय बोस का मानना है कि संगीत, धुनों का संगम है और कोई भी संगीत खराब नहीं होता, अगर वादक ने वाद्ययंत्र के साथ न्याय करे।

कुसुम की जल्द पकने वाली 2 नई किस्में विकसित (फोटो सहित) (With Images) (18:26)
एकांत प्रिय चौहान
रायपुर, 26 मार्च (आईएएनएस)| छत्तीसगढ़ इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर के आनुवांशिकी एवं पादप प्रजनन विभाग के कृषि वैज्ञानिकों ने 100 दिनों में पकने वाली कुसुम (बर्रे) की दो नई किस्में विकसित की हैं। इसमें एक कांटे वाली और दूसरी बिना कांटे वाली किस्म है।

गर्मियों में ऐसे करें बालों की देखभाल.. (08:35)
नई दिल्ली, 26 मार्च (आईएएनएस)| गर्मियों का मौसम बाहर घूमने-फिरने जाने के लिए मुफीद समय माना जाता है। समुद्र तट पर अठखेलियां करने का यह बेहतर समय होता है, लेकिन तेज धूप से न सिर्फ त्वचा को बचाने की जरूरत है, बल्कि आपके बालों को भी बचाने की जरूरत है।

'बच्चों में मोटापा रोकना जरूरी' (11:32)
नई दिल्ली, 25 मार्च (आईएएनएस)| भारत मेटाबॉलिक सिंड्रोम की महामारी का सामना कर रहा है, जिसे पेट का मोटापा, हाईट्रिग्लिसाइड, अच्छे कोलेस्ट्रॉल की कमी, हाई ब्लडप्रेशर और हाई शुगर से मापा जाता है।

पुरुषों के गुर्दे में दोबारा पथरी होने की आशंका ज्यादा (09:32)
नई दिल्ली, 24 मार्च (आईएएनएस)| पूरे जीवन में गुर्दे में पथरी होने की आशंका पुरुषों में 13 प्रतिशत और महिलाओं में मात्र 7 प्रतिशत होती है। एक बात यह भी है कि 35 से 50 प्रतिशत लोग, जिन्हें पहले गुर्दे में पथरी हो चुकी है, उन्हें आने वाले पांच साल में दोबारा हो सकती है।

बुंदेलखंड : 'ब्राह्मण उत्पात मचाएगा, 'हाथी' बढ़ता जाएगा'! (15:58)
आर. जयन

मुसलमान क्यों मनाते हैं नौरोज? (त्योहार : 21 मार्च) (19:46)
एस.एन.लाल
मुसलमान नए साल के तौर पर नौरोज इसलिए मनाते हैं कि इस्लामी कैलेंडर का पहला महीना तो वैसे मोहर्रम है, लेकिन इस महीने में मोहम्मद-ए-मस्तफा (स.व.स.) के नाती हजरत इमाम हुसैन (अ.स.) को कर्बला में परिवार व दोस्तों के साथ तीन दिन के प्यासे को शहीद कर दिया गया था। वह मोहर्रम के महीने की 10 तारीख थी। इस कारण मुसलमानों ने इस्लामी कैलेंडर का नया साल मनाना छोड़ दिया और मोहर्रम का महीना गम और दुख का पर्यायवाची बन गया।

मंदिर की ईंट तू रख, मैं तेरे मस्जिद की.. (18:45)
प्रभुनाथ शुक्ल
राममंदिर पर सर्वोच्च न्यायालय का अच्छा सुझाव आया है। अदालत ने राममंदिर और बाबरी मस्जिद के पक्षकारों को अपनी भाषा में साफ संदेश दिया है। अगर इस बात को कोई नहीं समझता है तो यह उसकी खुद की भूल समझी जाएगी।

छग के छिंदगांव में हो रहा 'राजाज्ञा' का पालन (09:27)
जगदलपुर, 21 मार्च (आईएएनएस/वीएनएस)। छत्तीसगढ़ के जगदलपुर जिला मुख्यालय से करीब 35 किलोमीटर दूर इंद्रावती नदी के किनारे शिवमंदिर परिसर में बिखरी पड़ी 10वीं शताब्दी की मूर्तियों को छिंदगांव के ग्रामीण छूने से डरते हैं, चूंकि उनके राजा ने 74 साल पहले उन्हें ऐसा करने से मना किया था।

उप्र में योगी राज : एक तीर, कई निशाने (20:08)
प्रभुनाथ शुक्ल
भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश में हिंदुत्व पॉलटिक्स के 'टाइगर' योगी आदित्यनाथ को राज्य का मुख्यमंत्री चेहरा बनाकर सभी अटकलों पर विराम लगा दिया। योगी अपने दो सहयोगियों केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा के साथ 47 मंत्रिमंडलीय सहयोगियों के साथ शपथ ले ली है। भाजपा के लिए यह मौका बेहद उत्साहवर्धक रहा।

बुंदेलखंड को भाजपा के रुख का इंतजार! (11:19)
संदीप पौराणिक
झांसी, 19 मार्च (आईएएनएस)| केंद्र के बाद मध्य प्रदेश और अब उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार बनने के बाद बुंदेलखंड में एक बार फिर से 'अलग राज्य' की उम्मीदें हिलोरें मारने लगी हैं। यहां के लोगों को इस मुद्दे पर भाजपा के रुख का इंतजार है।

आंगन से क्यों गायब हो रही नन्ही गौरैया (गौरैया संरक्षण दिवस : 20 मार्च) (10:36)
प्रभुनाथ शुक्ल
विज्ञान और विकास के बढ़ते कदम ने हमारे सामने कई चुनौतियां भी खड़ी की हैं, जिससे निपटना हमारे लिए आसान नहीं है। विकास की महत्वाकांक्षी इच्छाओं ने हमारे सामने पर्यावरण की विषम स्थिति पैदा की है, जिसका असर इंसानी जीवन के अलावा पशु-पक्षियों पर साफ दिखता है।

गर्भधारण में समस्या बन सकता है मोटापा (08:20)
नई दिल्ली, 18 मार्च (आईएएनएस)| भारत में चिकित्सा विशेषज्ञों ने एक वैश्विक शोध के निष्कर्ष का समर्थन किया है, जिसमें कहा गया है कि ज्यादा वजन वाली महिलाओं को गर्भधारण करने में थोड़ा अधिक समय लगता है।

दिल का दौरा मापने के लिए बीएमआई अहम (08:25)
नई दिल्ली, 17 मार्च (आईएएनएस)| कुछ खास खतरे किसी इंसान में दिल के दौरे का कारण बनते हैं। इनमें से कुछ खतरे हमारे काबू से बाहर हैं और वे रोके नहीं जा सकते। लेकिन कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें रोका जा सकता है। इनमें से एक है बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) जो भविष्य में दिल का दौरा पड़ने में अहम भूमिका निभाता है।

रसोइयों को भारतीय पकवान मंच का उत्कृष्टता सम्मान (08:31)
नई दिल्ली, 16 मार्च (आईएएनएस)| भारतीय पकवान मंच ने पेशेवर रसोइयों के हुनरों को ध्यान में रखते हुए 12वें भारत पकवान कला समारोह में रसोईयों को सम्मानित किया।

पुस्तक प्रेमियों के लिए 'जन्नत' के समान है दरियागंज की यह दुकान (17:19)
सोम्रिता घोष
नई दिल्ली, 15 मार्च (आईएएनएस)| अगर आप साहित्य में रुचि रखते हैं, तो रविवार को राष्ट्रीय राजधानी के प्रसिद्ध दरियागंज की सैर आपको जरूर करनी चाहिए, लेकिन दरियागंज में ही एक पतली सी गली में स्थित एक दुकान ऐसी भी है जो आपको शेक्सपीयर से लेकर शेली, कीट्स और डिकेंस जैसे महान लेखकों की स्मृतियों से भर देगी।

इसरो के कैनवास में रमन सिंह के रंग (22:37)
रायपुर, 14 मार्च (आईएएनएस/वीएनएस)। देश के सबसे बड़े अंतरिक्ष केंद्र इसरो को उस 'रो' में खड़ा करने में छत्तीसगढ़ के युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। यही कारण है कि प्रदेश के युवाओं का रुझान लगातार इसरो की ओर बढ़ रहा है। इन सब के पीछे प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की सोच काम कर रही है।

बगदादी के चरमपंथ के खिलाफ एक पैगाम (19:11)
प्रभुनाथ शुक्ल
आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट इन इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) की विचाराधारा से प्रभावित एक बहका हुआ नौजवान हमारे लिए आतंकी, अतिवादी, चरमपंथी और बेशक राष्ट्रद्रोही हो सकता है, लेकिन एक माता-पिता के लिए बेटे के शिवाय कुछ नहीं हो सकता। मगर लखनऊ मुठभेड़ में मारे गए आतंकी सैफुल्लाह के पिता सरताज ने अपना दिल पत्थर कर अलगाववादी ताकतों को बड़ा झटका दिया है।

इस गांव में हफ्ते भर पहले ही लोगों ने मना ली होली (फोटो सहित) (With Images) (18:08)
रायपुर, 12 मार्च (आईएएनएस/वीएनएस)। पूरा भारत देश जहां 12 और 13 मार्च को होली के रंग में सराबोर होगा वहीं छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले के ग्राम सेमरा (सी) में पांच व छह मार्च को होली खेल ली गई।

सदस्यता लें

IANS Photo
  Click here for :