फीचर


'सड़क 2' जुलाई, 2020 में रिलीज होगी (08:12)
मुंबई, 21 मई (आईएएनएस)| महेश भट्ट लगभग 20 साल बाद फिल्म 'सड़क 2' से निर्देशन में वापसी करने जा रहे हैं। उनकी यह फिल्म अगले साल मार्च के बजाय अब 10 जुलाई, 2020 को रिलीज होगी।

उच्च रक्तचाप बढ़ाता है दिल के दौरे का खतरा (विश्व उच्च रक्तचाप दिवस) (17:31)
नई दिल्ली, 17 मई (आईएएनएस)| खामोश हत्यारे के नाम से कुख्यात उच्च रक्तचाप (हाइपरटेंशन) दिल और मस्तिष्क के दौरे के खतरे को कई गुना बढ़ा देता है। चिकित्सा विशेषज्ञ बताते के अनुसार उच्च रक्तचाप के कारण दिल के दौरे व ब्रेन अटैक या स्ट्रोक होने का खतरा दोगुना हो जाता है और अगर हाइपरटेंशन के अलावा तनाव एवं नींद की समस्या भी हो तो यह खतरा चार गुना तक बढ़ सकता है।

उच्च रक्तचाप दिल के लिए नुकसानदेह (विश्व उच्च रक्तचाप दिवस) (16:59)
नई दिल्ली, 17 मई (आईएएनएस)| उच्च रक्तचाप दिल (हाइपरटेंशन) दुनियाभर में लोगों को आम रूप से प्रभावित करने वाला रोग है। आपको बगैर किसी लक्षण के वर्षो से उच्च रक्तचाप हो सकता है। यहां तक कि बगैर लक्षण के आपकी रक्त वाहिकाओं और आपके हृदय को नुकसान पहुंचना जारी रहता है और उसकी पहचान की जा सकती है। इस तरह उच्च रक्तचाप दिल के लिए नुकसानदेह है।

देश पर दोगुनी रफ्तार से बढ़ रहा कैंसर का बोझ (08:18)
नई दिल्ली, 15 मई (आईएएनएस)| पिछले 26 वर्षो में भारत में कैंसर का बोझ दोगुना से अधिक हो गया है। स्तन, गर्भाशय ग्रीवा, मुंह और फेफड़े के कैंसर एक साथ देश में बीमारी के बोझ का 41 प्रतिशत हैं। रोकथाम की महत्ता पर जागरूकता पैदा करना समय की जरूरत है।

महिलाओं को ज्यादा सताता है एसएलई रोग (09:04)
नई दिल्ली, 13 मई (आईएएनएस)| सिस्टेमिक ल्यूपस एरिथेमेटोसस (एसएलई) एक ऑटोइम्यून बीमारी है, जिसमें हालत बिगड़ जाने पर रोग की सक्रियता अलग-अलग चरणों में सामने आती है। इस बीमारी में हृदय, फेफड़े, गुर्दे और मस्तिष्क भी प्रभावित होते हैं और इससे जीवन को खतरा हो सकता है। भारत में इस बीमारी की मौजूदगी प्रति दस लाख लोगों में 30 के बीच होती है। पुरुषों की तुलना में महिलाएं इससे अधिक प्रभावित होती हैं।

दांतों की वजह से भी हो सकता है जीभ का कैंसर (11:50)
नई दिल्ली, 12 मई (आईएएनएस)| देश में दांतों की सफाई के मामले में लापरवाही बरतने वालों की संख्या लगभग 4 से 5 प्रतिशत तक पाई गई है। जो लोग तंबाकू का किसी भी रूप में सेवन नहीं करते हैं, उनमें टूटे दांतों के बीच ठीक से सफाई न होने के कारण मुंह के कैंसर का जोखिम रहता है। मुंह के अंदर त्वचा में लगातार जलन रहने या ऐसे दांतों की वजह से जीभ का कैंसर भी हो सकता है।

मप्र के तीसरे दौर में नई इबारत? भोपाली मिजाज नया आगाज! (09:04)
ऋतुपर्ण दवे
मप्र के तीसरे और देश के छठे चरण के चुनाव में हर किसी की निगाहें भोपाल (सामान्य) लोकसभा सीट पर टिकी हैं जो देश की राजनीतिक दिशा और दशा के लिए बेहद अलग होगा। कल तक जो भगवा भाजपा का पेटेंट माना जाता था यहां कांग्रेसी भी उसी रंग में रंगे नजर आ रहे हैं। राजनीति की इस नई प्रयोगशाला से क्या निकलेगा जानने के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा। हां, भोपाल ने सुर्खियों में बनारस, अमेठी और रायबरेली को जरूर पीछे छोड़ दिया।

बुंदेलखंड में मैदान में बदलते तालाब (With Images) (10:47)
संदीप पौराणिक
भोपाल, 10 मई (आईएएनएस)| छतरपुर से झांसी की ओर जाने वाले मार्ग पर अलीपुरा के पास का मैदान में बदल चुका तालाब बुंदेलखंड के हालात को बयां करने वाला है। तालाब की मिट्टी पूरी तरह शुष्क है और हवाओं के साथ उड़ता गुबार यहां के डरावने हालात की गवाही दे रहा है। पानी की समस्या गंभीर रूप ले चली है, मगर चुनावी मौसम में भी यह समस्या राजनीतिक दलों के लिए मुद्दा नहीं बन पाई है।

वैशाली में 'राष्ट्रवाद' के सामने भविष्य की लड़ाई लड़ रहे रघुवंश (09:43)
मनोज पाठक
पटना, 10 मई (आईएएनएस)| संपूर्ण विश्व को लोकतंत्र का पाठ पढ़ाने वाली धरती बिहार के वैशाली में इस लोकसभा चुनाव में भी लोकतंत्र की चर्चा है। इस चुनाव में यहां वादे भी हैं, राष्ट्रवाद भी है, जाति और आारक्षण के भी तराने हैं और अपने-अपने अफसाने भी हैं। लेकिन अभी तक स्थानीय समस्याओं को लेकर स्थानीय लोगों के दर्द महसूस करने की समझ किसी पार्टी के नेता में नहीं आई है।

वायु नलिकाओं में सूजन से होता है दमा (08:18)
नई दिल्ली, 8 मई (आईएएनएस)| अस्थमा (दमा) फेफड़ों की वायु नलिकाओं में सूजन के कारण होता है, जिसमें बार-बार घरघराहट और सांस फूलती है। अस्थमा का सबसे प्रमुख कारण परिवार में अस्थमा का इतिहास होना भी है। हालांकि, वायु प्रदूषण, घरेलू एलर्जी जैसे बिस्तर में खटमल, स्टफ्ड फर्नीचर, तंबाकू का धुआं और रासायनिक पदार्थ अस्थमा के प्रमुख कारकों में शामिल हैं।

गर्मियों में खूब पीएं पानी, नहीं लगेगी लू (10:24)
नई दिल्ली, 6 मई (आईएएनएस)| गर्मियों में अत्यधिक पसीना आने के कारण इस मौसम में वयस्कों के शरीर में पानी की जरूरत 500 मिलीलीटर बढ़ जाती है। इसका ध्यान रखते हुए खूब पानी पीना आपको हीट सट्रोक (लू) से बचाएगा।

कमाल का होगा मप्र में चुनाव का दूसरा चरण (21:07)
ऋतुपर्ण दवे
देश के पांचवें और मध्यप्रदेश के दूसरे चरण में 7 लोकसभा सीटों पर 6 मई को मतदान होगा। खास यह कि 4 सीटें बुंदेलखंड की हैं जो कहीं न कहीं उप्र की सीमा से लगी हैं। यकीनन, इन सीटों पर मतदाताओं का रुझान अलग सा हो सकता है।

खराब आहार धूम्रपान से भी ज्यादा घातक (08:14)
नई दिल्ली, 4 मई (आईएएनएस)| खराब आहार स्वास्थ्य के लिए धूम्रपान से भी ज्यादा घातक साबित हो रहा है। इसलिए, यह जरूरी है कि लोग जंक फूड से बचें और वनस्पति आधारित आहार को अपनाएं। ग्लोबल बर्डन ऑफ डिसीज स्टडी के वर्ष 2017 के आंकड़े के मुताबिक, विश्व में 20 प्रतिशत मौतें खराब आहार के कारण होती हैं।

उपचारित मच्छरदानी ही बचाएगी मलेरिया से (10:21)
नई दिल्ली, 29 अप्रैल (आईएएनएस)| मलेरिया का प्रकोप फैलाने वाला एनोफेलीज मच्छर रात में सक्रिय होता है, इसलिए मच्छरदानी लगाकर सोने की सलाह दी जाती है। कीटनाशक से उपचारित मच्छरदानी बेहतर सुरक्षा प्रदान करती है। यहां तक कि अगर बिस्तर और मच्छरदानी के बीच एक छेद या थोड़ा सा गैप हो तो भी मच्छर अंदर प्रवेश नहीं करेगा। यह दावा विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की एक पुस्तक का है।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo