फीचर


फूलवालों की सैर : सांप्रदायिक सद्भाव का प्रतीक (आईएएनएस विशेष) (16:34) IANS Photo Service
सिद्धि जैन
नई दिल्ली, 18 नवंबर (आईएएनएस)| तेरहवीं सदी के सूफी संत कुतुबुद्दीन बख्तियार काकी की महरौली स्थित दरगाह के खादिम सैयद फरीदुद्दीन कुतुबी दरगाह से कुछ ही दूरी पर स्थित प्राचीन योगमाया मंदिर में फूलों की छतरी चढ़ाने के बाद जब बाहर आए तो उन्होंने बस इतना ही कहा कि छोटे से मंदिर का गर्भगृह जिस प्रकार मोगरे की महक से आच्छादित है, उसी प्रकार की शांति और भव्यता और अदृश्य शक्ति का अनुभव वह दरगाह में भी करते हैं।

घरेलू नुस्खों से कम करे धूल व प्रदूषण का असर : डॉ. पॉल (09:10)
नई दिल्ली, 18 नवंबर (आईएएनएस)| इन दिनों दिल्ली में सांस लेने मतलब एक दिन में 50 सिगरेटों का धुआं शरीर के अंदर लेने जैसा हो गया है। ऐसे हालात में जरूरी है कि इस घने धुएं के कंबल में घिरे लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता फैलाई जाए। यह कहना है स्टे-हैप्पी फार्मेसी के प्रबंध निदेशक डॉ. सुजीत पॉल का।

मप्र भाजपा के रणनीतिकार 'अनिल दवे' के न होने के मायने (08:59)
संदीप पौराणिक
भोपाल, 17 नवंबर (आईएएनएस)| वैसे तो यह मान्यता है कि किसी के भी आने और जाने का कोई मायने नहीं है, मगर मध्यप्रदेश की भारतीय जनता पार्टी की सियासत के लिए ऐसा कतई नहीं है। यह बात इस बार के विधानसभा चुनाव में साफ देखी और समझी जा सकती है। भाजपा के रणनीतिकार अनिल दवे का दुनिया से जाने का भाजपा की प्रदेश की राजनीति पर असर साफ नजर आ रहा है।

अकबर पूरे भद्र पुरुष : महिला संपादक (लीड-1) (22:59) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 12 नवंबर (आईएएनएस)| 'द संडे गार्जियन' की संपादक जयिता बसु ने सोमवार को मजबूती के साथ यौन उत्पीड़न के आरोपों से जूझ रहे पूर्व केंद्रीय मंत्री एम. जे. अकबर का बचाव किया और उन्हें पूरी तरह भद्र पुरुष बताया। उन्होंने कहा कि अकबर निष्कलंक ख्याति वाले व्यक्ति हैं।

छठ महापर्व देता पर्यावरण स्वच्छता का संदेश (17:42)
डॉ. बीरबल झा
नई दिल्ली, 12 नवंबर (आईएएनएस)| बिहार और उत्तर प्रदेश का लोकपर्व छठ प्रकृति की अराधना का महापर्व है, जो पर्यावरण को स्वच्छ बनाने का संदेश देता है। अनादि काल से मनाए जाने वाले इस पर्व में धरती पर ऊर्जा का संचार करने वाले भगवान भास्कर की पूजा-अर्चना की जाती है। त्योहार से पहले नदी, तालाब, पोखर आदि जलाशयों की सफाई का काम शुरू हो जाता है।

खरात की सार्थकता साबित कर रहा मुस्लिम ट्रस्ट (आईएएनएस विशेष) (17:36) IANS Photo Service
मोहम्मद शफीक
हैदराबाद, 11 नवंबर (आईएएनएस)| किस्मत के मारे लोगों की मदद करने वाले लोगों की समाज में कमी नहीं है, लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि उनकी मदद जरूरतमंदों तक नहीं पहुंच पाती है। लोग दान में दी गई रकम का दुरुपयोग कर लेते हैं।

अन्नकूट के प्रसाद से होती है गोवर्धन पूजा (09:11)
रमेश सर्राफ धमोरा
दिवाली के दूसरे दिन गोवर्धन पूजा का विशेष आयोजन होता है। गोवर्धन पूजा को लोग अन्नकूट के नाम से भी जानते हैं। इस पर्व की अपनी मान्यता और लोककथा है। इस त्योहार का भारतीय लोकजीवन में काफी महत्व है। इस पर्व में प्रकृति के साथ मानव का सीधा संबंध दिखाई देता है। भगवान श्रीकृष्ण ने इसी दिन इंद्र का मानमर्दन कर गिरिराज पूजन किया था।

धन्वंतरि ने देवताओं को कराया था अमृतपान! (जयंती पर विशेष) (21:13)
योगेश कुमार गोयल
नई दिल्ली, 4 नवंबर (आईएएनएस)| दिवाली से दो दिन पहले धनतेरस नामक त्योहार मनानाने की परंपरा है। धनतेरस के प्रचलन का इतिहास बहुत पुराना माना जाता है। यह त्योहार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को मनाया जाता है। इस दिन आरोग्य के देवता भगवान धन्वंतरि एवं धन व समृद्धि की देवी लक्ष्मी का पूजन किया जाता है।

धन्वंतरि जयंती भी है धनतेरस पर्व (20:20)
रमेश सर्राफ धमोरा

बच्चों की पहल से हुआ टूटी सड़क व कचरे की समस्या का समाधान (आईएएनएस विशेष) (18:10)
निवेदिता सिंह
नई दिल्ली, 4 नवंबर (आईएएनएस)| जिस उम्र में बच्चे आमतौर पर खेलों में मग्न रहते हैं, उस उम्र में उत्तरी दिल्ली के शिवविहार के जतिन, विकास और रितेश इलाके में कचरे की समस्या का समाधान तलाशने में जुटे थे। उसी समय नांगलोई स्थित निलोथी के आत्रे ने असुरक्षित सड़क की समस्या का समाधान करने की दिशा में पहल की, क्योंकि टूटी सड़क पर उनकी चाची हादसे की शिकार हो गई थी।

राजू बंधुआ मजदूर से बन गया 'जमीन का मालिक' (With Images) (09:01)
संदीप पौराणिक
मदुरै, 2 नवंबर (आईएएनएस)| पी.राजू के चेहरे पर खिली चमक उनकी खुशहाली की कहानी बयां कर जाती है। राजू कभी बुंदेलखंड में बंधुआ मजदूर हुआ करते थे मगर आज पैरंबलोर में साढ़े चार एकड़ जमीन का मालिक हैं।

..ताकि सीबीआई की गरिमा धुंधली न पड़े (18:28)
ललित गर्ग
केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो यानी सीबीआई समय-समय पर विवादों के घेरे में आती रही है। यह भी कहा जा सकता है कि जब-जब सीबीआई पर राजनीतिक दबाव पड़ा, तब-तब उसकी कार्यप्रणाली पर प्रश्नचिह्न् लगे। सीबीआई को लेकर इन दिनों देश में जो हो रहा है, वह चिंताजनक तो है ही, हास्यास्पद भी है और दुर्भाग्यपूर्ण भी। ऐसी चीजें हो रही हैं, जिन्होंने अनेक ज्वलंत सवाल खड़े किए हैं।

मुंबई के एक कैफे ने दिया अशक्तों को सशक्त बनने का अवसर (आईएएनएस विशेष) (18:23) IANS Photo Service
काईद नजमी
मुंबई, 28 अक्टूबर (आईएएनएस)| देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में धनाढ्य लोगों का रिहायशी इलाका जुहू में अर्पण कैफे को अभी खुले हुए तीन महीने भी नहीं हुए होंगे, लेकिन इसकी चर्चा चारों तरफ होने लगी है। अनेक लोग इस कैफे के नियमित ग्राहक बन गए हैं।

बिहार के 'खजुराहो' का असतित्व खतरे में! (With Images) (09:10)
मनोज पाठक
हाजीपुर, 28 अक्टूबर (आईएएनएस)| बिहार का 'खजुराहो' कहा जाने वाले हाजीपुर के नेपाली मंदिर का अस्तिव खतरे में है। रखरखाव के अभाव में यह मंदिर जर्जर हो चुका है। इस मंदिर को देखने कभी दूर-दूर से पर्यटक आया करते थे और इसे देखकर प्रसन्न होते थे लेकिन आज इस नेपाली मंदिर को देखने पर्यटक आते तो जरूर हैं लेकिन इसकी हालत देख मायूस लौट जाते हैं।

बुंदेलखंड : 'लाल सोना' की लूट है, लूट सको तो लूट! (With Images) (17:03)
आर.जयन
बांदा, 27 अक्टूबर (आईएएनएस)| संत कबीर की अकाट्य वाणी 'राम नाम की लूट है, लूट सको तो लूट ..!' की उत्तर प्रदेश के हिस्से वाले बुंदेलखंड में बालू माफिया, जनप्रतिनिधि और अधिकारियों की 'तिकड़ी' ने इबारत ही बदल दी है। केन नदी हो, बागै या फिर यमुना, इनकी तलहटी में बसे गांवों के मजदूर अब तो इसी तर्ज पर 'लाल सोना की लूट है, लूट सको तो लूट' जैसा गीत दिन-रात गुनगुना रहे हैं। यहां के लोग 'बालू' को 'लाल सोना' और पहाड़ों के ग्रेनाइट पत्थर को 'काला सोना' कहते हैं।

रोनाल्डो, मेसी के बिना भारत में चमक खो बैठेगा एल क्लासिको? (फीचर) (16:44)
गौरव कुमार सिंह
नई दिल्ली, 27 अक्टूबर (आईएएनएस)| पेशेवर फुटबाल जगत में वर्ष 2007 के बाद पहली बार ऐसा क्षण आया है, जब दुनिया के दो महान खिलाड़ी-क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेसी स्पेनिश लीग में चिर-प्रतिद्वंद्वी रियल मेड्रिड और एफसी बार्सिलोना के बीच होने वाले मुकाबले में नहीं खेलेंगे। इन दोनों क्लबों के बीच होने वाले मुकाबलों को एल क्लासिको कहा जाता है।

उम्र सिर्फ एक नंबर है : कुलदीप राघव (युवा लेखक से बातचीत) (With Images) (16:52)
रीतू तोमर
नई दिल्ली, 26 अक्टूबर (आईएएनएस)| हिंदुस्तान में शादी को लेकर लड़के और लड़की की उम्र पर जितनी हायतौबा मचती है, उतनी शायद ही आपको दुनिया के किसी कोने में देखने को मिले। माना यह जाता है कि पत्नी को हर हाल में उम्र में पति से छोटी होनी चाहिए, अन्यथा वह अच्छी पत्नी नहीं बन सकती।

राजस्थान : भाजपा विरोधी माहौल को भुनाने में जुटी है कांग्रेस (08:40)
रमेश सर्राफ धमोरा
राजस्थान में होने जा रहे विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी सरकार बनाने को लेकर पूरी तरह से आाशान्वित नजर आ रही है। राजस्थान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष व पूर्व केंद्रीय मंत्री सचिन पायलट व राजस्थान के दो बार मुख्यमंत्री रहे व वर्तमान में कांग्रेस के संगठन महामंत्री अशोक गहलोत पूरे प्रदेश में घूम-घूम कर पार्टी कार्यकर्ताओं में जोश भर रहे हैं।

पूजा स्पेशल ट्रेन 5 फेरों में चलेगी (11:29)
लखनऊ, 22 अक्टूबर (आईएएनएस/आईपीएन)। पूर्वात्तर रेलवे दिवाली और छठ त्योहार के अवसर पर यात्रियों की होने वाली अतिरिक्त भीड़ को ध्यान में रखते हुए कोलकाता से छपरा और आसनसोल के बीच एक 'पूजा स्पेशल ट्रेन' चलाने जा रहा है, जो पांच फेरों में चलेगी।

देवरिया बालिका आश्रय गृह : बंद दरवाजे कर रहे 'दर्द' बयां (With Images) (17:47)
अजय कुमार पांडेय
देवरिया, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)| देवरिया का स्टेशन रोड अभी भी राहगीरों से गुलजार है। ट्रेन के आने-जाने की आवाजों के बीच शहरवासी देवरिया बालिका आश्रय गृह के सामने से गुजरते जा रहे हैं।

श्रमिकों द्वारा संचालित पुस्तकालय से बदल रहा बच्चों का संसार (आईएएनएस विशेष) (16:32) IANS Photo Service
जयदीप सरीन
लुधियाना (पंजाब), 21 अक्टूबर (आईएएनएस)| पहली नजर में यह एक छोटा-सा कमरा दिखता है, जिसकी एक तरफ की दीवार जर्जर हालत में है, लेकिन 25 वर्ग गज की यह जगह पंजाब की औद्योगिक नगरी लुधियाना के कारखाना श्रमिकों के बच्चों के लिए काफी मायने रखती है।

करवाचौथ पर चेहरे को दें चांद सा निखार (With Images) (11:05)
नई दिल्ली, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)| करवाचौथ के दिन महिलाओं में सजने-संवरने का बहुत क्रेज होता है। ऐसे में महंगे सौंदर्य प्रसाधनों की बजाय घरेलू हर्बल प्रसाधनों के उपयोग से आप हुस्न की मलिका बन सकती हैं और आप दमकती नजर आएंगी, चाहे मौसम का मिजाज कुछ भी हो। कहा जाता है कि इस दिन व्रत रखने से महिलाओं के सौंदर्य में चांद जैसा निखार उभरता है।

बुंदेलखंड में पानी लिख रहा खुशहाली की इबारत (With Images) (08:39)
संदीप पौराणिक
हमीरपुर, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)| बुंदेलखंड में कहते हैं कि 'पानी है तो खुशहाली है और जवानी है।' जीवन के इस सूत्र वाक्य को हमीरपुर जिले के बसरिया गांव में पहुंचकर समझा और महसूस किया जा सकता है, क्योंकि यहां पानी की उपलब्धता ने खुशहाली की नई इबारत लिखना शुरू कर दिया है।

एक 'शैतान' जो बना था 'स्वयंभू' भगवान! (10:08)
योगेश कुमार गोयल
पहले 16 अक्टूबर को, उसके बाद अगले ही दिन 17 अक्टूबर को दो अलग-अलग मामलों में स्वयं को पूर्ण संत से लेकर पूर्ण ब्रह्म और भगवान तक बताने वाले अरबों रुपये की बेशकीमती संपत्ति के मालिक और अपनी 'माया' के बल पर देशभर में हजारों लोगों के दिलोदिमाग पर छाए रहे तथाकथित संत रामपाल सहित कुछ अन्य व्यक्तियों को भी 2014 में उसके आश्रम में बंधक बनाए गए कुछ व्यक्तियों की मौत के मामले में हिसार की विशेष अदालत ने उम्रकैद की सजा सुना दी है।

बिगबास्केट ने तीन नए अधिग्रहण किए, माइक्रोडिलिवरी में उतरेगी कंपनी (19:04)
नई दिल्ली, 19 अक्टूबर (आईएएनएस)| प्रमुख ऑनलाइन सुपरमार्केट बिगबास्केट ने तीन नए उपक्रमों के अधिग्रहण तथा दो नए उद्योग खंडों में कारोबार शुरू करने की घोषणा की है, जिसमें माइक्रो-डिलिवरी और फिजिकल/ओमनी चैनल कॉमर्स शामिल हैं।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo