फीचर


स्कूली छात्रों में क्यों पनप रही हिंसक प्रवृत्ति? (18:35)
जितेंद्र गुप्ता
नई दिल्ली, 22 जुलाई (आईएएनएस)| दिल्ली, हरियाणा, गुजरात, चेन्नई समेत देश के कई हिस्सों में स्कूलों के अंदर कुछ छात्रों द्वारा किसी छात्र या शिक्षक की हत्या किए जाने की घटनाओं ने ये संकेत दिए हैं कि स्कूली छात्रों में हिंसक प्रवृत्ति बढ़ रही है। अहिंसा के पुजारी महात्मा गांधी के इस देश में हिंसा को बढ़ावा देकर जैसा माहौल बनाया जा रहा है, उसकी छाप बच्चों के कोमल मन पर पड़ना स्वाभाविक है और यह गंभीर चिंता का विषय है।

सिक्किम : उद्यमिता के जरिए बेरोजगारी से मुकाबला (आईएएनएस विशेष) (With Images) (16:31) IANS Photo Service
सरवर काशानी
गंगटोक, 22 जुलाई (आईएएनएस)| हिमाचल की गोद में बसा भारत का छोटा-सा राज्य सिक्किम कई मायने में विशिष्ट है। इसकी सीमा चीन से सटी हुई है। यह भारत का एक मात्र जैविक राज्य है, गंदगी और कचरे कहीं देखने को नहीं मिलते हैं और यहां उच्च साक्षरता दर है।

मैं जीवन भर हंसाता रहूं, यही तमन्ना है : प्रियेश (साक्षात्कार) (With Images) (10:57)
मनोज पाठक
पटना, 22 जुलाई (आईएएनएस)| बिहार के पश्चिमी चंपारण जिला मुख्यालय बेतिया से निकलकर मुंबई में मुकाम हासिल करना आसान नहीं। करीब 4,000 एपिसोड से अधिक टीवी सिरियल, 25 से अधिक रियलिटी शो कर चुके अभिनेता और कॉमेडियन प्रियेश सिन्हा मुंबई में अपनी कला का लोहा मनवाया है। आज प्रियेश की कॉमेडी के दीवाने न केवल बिहार में, बल्कि पूरे देश में हैं। यही कारण है कि वह यूट्यूब के 'क्रिएटर ऑफ द पेज' भी बन चुके हैं।

धरती को बचाने में लगी है 5 साल की ईहा (With Images) (09:09)
अनुराग सक्सेना
नई दिल्ली, 21 जुलाई (आईएएनएस)| आज हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती पर्यावरण को बचाने की है। दिन-प्रतिदिन बढ़ती ग्लोबल वार्मिग से हमारी आने वाली पीढ़ी का अस्तित्व खतरे में पड़ गया है। इस नुकसान की भरपाई के लिए अब सिर्फ एक ही उपाय है कि ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाएं और उनका संरक्षण करें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कई मंचों से इसके लिए जनता से अपील कर चुके हैं।

जहां शादी में विज्ञान पर दिया जाता है ध्यान (With Images) (08:37)
डॉ. बीरबल झा
नई दिल्ली, 21 जुलाई (आईएएनएस)| मिथिला की सांस्कृतिक विरासत सदियों से लोगों के लिए कौतूहल का विषय रहा है। आखिर हो भी क्यों न! यहां की अद्भुत सामाजिक परंपरा जो है। यहां के लोग सदियों से शादी-विवाह में वैज्ञानिक पद्धति को अपनाए हुए हैं।

4 साल में विकास के नाम पर गंगा का विनाश (17:49)
राजेंद्र सिंह
गंगा के संरक्षण, प्रबंधन में अनदेखी और देरी करने वाले को जेल हो, क्योंकि पिछले चार साल में विकास के नाम पर गंगा के लिए काम के नाम पर गंगा का विनाश हुआ है। गंगा के प्रवाह को समझे बिना गंगा के किनारों पर जो घाट बने हैं, उनसे गंगा के प्रवाह में बाधाएं पैदा हुई हैं।

ट्रेनों का होगा कलात्मक सौंदर्यीकरण, पटना राजधानी से शुरुआत (16:51) IANS Photo Service
अरुण कुमार दास
नई दिल्ली, 19 जुलाई (आईएएनएस)| बिहार में कई स्टेशनों की दीवारों को सजाए जाने के बाद मधुबनी पेंटिंग अब राज्य से चलनेवाली राजधानी और संपर्क क्रांति एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में भी उकेरी जाएगी।

देश के नक्शे पर अपने गांव की पहचान बनी हिमा (खेल फीचर) (18:24) IANS Photo Service
त्रिदिब बापरनाश
गुवाहाटी, 18 जुलाई (आईएएनएस)| असम के पांचवें सबसे बड़े शहर नगांव के जिला मुख्यालय से करीब 20 किलोमीटर दूर स्थित ढींग नाम के कस्बे करीब स्थित छोटे से गांव कंधुलिमारी से गुरुवार तक इस देश के लोग वाकिफ नहीं थे, लेकिन इसी गांव की 18 साल की बेटी हिमा दास ने आईएएएफ अंडर-20 विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर न सिर्फ इतिहास रच दिया बल्कि भारत के नक्शे में अपने गांव को एक खास पहचान दिला दी।

बिहार में सूखे से धान उपजाने वालों की नींद गायब (19:59)
इमरान खान
सरैया (बिहार), 17 जुलाई (आईएएनएस)| लंबे समय से सुखाड़ की स्थिति रहने से मुजफ्फरनगर जिले के सरैया प्रखंड के लक्ष्मीपुर अराई गांव के किसान अवधेश प्रसाद और महेश यादव की रातों की नींद गायब हो गई है, क्योंकि वे बारिश नहीं होने से धान की रोपाई नहीं कर पा रहे हैं।

महिलाओं में थायराइड विकार 10 गुना ज्यादा (14:06)
नई दिल्ली, 16 जुलाई (आईएएनएस)| लगभग हर तीसरा भारतीय किसी न किसी थायराइड विकार से पीड़ित है, जो अक्सर वजन बढ़ाने और हार्मोनल असंतुलन का कारण बनता है। एक अध्ययन के अनुसार, पुरुषों की तुलना में महिलाओं में थायराइड विकार दस गुना ज्यादा होता । इसका मुख्य कारण है महिलाओं में ऑटोम्यून्यून की समस्या ज्यादा होना।

वैलेंटाइन बाबा : प्यार की दो विचारधाराओं का टकराव (पुस्तक समीक्षा) (With Images) (17:33)
रीतू तोमर
नई दिल्ली, 15 जुलाई (आईएएनएस)| 'वैलेंटाइन बाबा' बागी बलिया की मिट्टी से उपजी एक मीठी सी प्रेम कहानी है जो बलिया से शुरू होकर दिल्ली में दम तोड़ देती है। इस उपन्यास में चार प्रमुख पात्र हैं : मनीष, सुजाता, शिवेश और मोहिनी।

भारत कई आर्थिक संकेतकों में बांग्लादेश से भी काफी पीछे (पुस्तक समीक्षा) (With Images) (17:31)
पी.के.झा
नई दिल्ली, 15 जुलाई (आईएएनएस)| दुनिया की सर्वाधिक तीव्र दर से आर्थिक विकास वाली भारतीय अर्थव्यवस्था विकास के कई संकेतकों में बांग्लादेश से भी काफी पीछे है। मसलन, महिला कामगार भागीदारी दर 2010 में भारत 29 फीसदी थी तो बांग्लादेश में 57 फीसदी। यह चौंकाने वाली बात नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री अर्मत्य सेन और ज्यां द्रेंज ने अपनी किताब 'भारत और उसके विरोधाभास' में बताई है।

बम विस्फोट में विकलांग हुई महिला की प्रेरक कहानी (आईएएनएस विशेष) (16:46) IANS Photo Service
भावना अकेला
बेंगलुरू 15 जुलाई (आईएएनएस)| मालविका अय्यर जब महज 13 साल की थीं, तभी 2002 में अचानक हथगोला फटने से उसकी बाहें उड़ गई थीं।

आइस क्यूब से निखारें सुंदरता (13:13)
नई दिल्ली, 15 जुलाई (आईएएनएस)| आइस क्यूब को ज्यादातर गर्मियों में तपती धूप में ठंडक प्रदान करने के लिए उपयोग किया जाता है। लेकिन आइस क्यूब का उपयोग महज खाने, पीने तक ही सीमित नहीं है, बल्कि आइस क्यूब गार्मियों में चेहरे की रंगत निखारने तथा सनबर्न, काले दाग, कील मुंहासों तथा सौंदर्य से जुड़ी अनेक समस्याओं का सरल तथा सस्ता उपचार साबित होते हैं।

मानवीय शक्ल की रोबोट 'सोफिया' को भारत खूब भाया (08:34)
नई दिल्ली, 15 जुलाई (आईएएनएस)| इंसान की शक्ल वाली रोबोट मशीन 'सोफिया' ने जब भारत का दीदार किया तो उसमें जीवंत भावना का संचार हुआ। रोबोट सोफिया ने भारत को रंगीन, विविधताओं से पूर्ण और खूबसूरत बताया।

शहरी आबादी को 3 गुना ज्यादा पड़ता है दिल का दौरा (20:54)
नई दिल्ली, 14 जुलाई (आईएएनएस)| देश में हृदयरोगों की वजह से मौतें बढ़ रही हैं। तनाव, मनमर्जी वाली जीवनशैली और व्यस्त दिनचर्या के कारण शहरी आबादी को ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वालों की तुलना में तीन गुना ज्यादा दिल का दौरा पड़ता है। चिंता की बात तो यह है कि ज्यादातर मौतें उन लोगों की हो रही हैं, जिन्हें पहले से ही पता रहता है कि उन्हें हृदयरोग है। दवाएं लेने में लापरवाही कर वे न चाहते हुए भी मौत को बुला लेते हैं।

शरीफ की सियासत पर सितम (19:19)
डॉ. दिलीप अग्निहोत्री


आईपीएन, 14 जुलाई (आईएएनएस)
| पाकिस्तान की सियासत में लंबे समय तक भुट्टो और शरीफ परिवार का वर्चस्व रहा, लेकिन अब इनके लिए गर्दिश का समय है। बेनजीर भुट्टो की हत्या के बाद पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी मुख्य मुकाबले से बाहर हो गई थी। उनके उत्तराधिकारी पुत्र विलावल भुट्टो को गंभीरता से नहीं लिया गया। बेनजीर भुट्टो के पति आसिफ अली जरदारी को जितना मिला, वही उनकी हैसियत से बहुत ज्यादा था।

जब प्रधानमंत्री मोदी हुए मिथिला पेंटिंग के मुरीद (With Images) (10:48)
डॉ. बीरबल झा
नई दिल्ली, 14 जुलाई (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में जब अपने नेपाल दौरे के दौरान जनकपुर गए थे तो मिथिला पेंटिंग वाले दुपट्टे के साथ उनकी तस्वीर सोशल मीडिया पर काफी ट्रेंड किया था। राजनीतिक पंडित इस तस्वीर का अलग निहितार्थ लगा रहे हैं। उनका कहना है कि भाजपा का नैया पार लगाने में श्रीराम की अहम भूमिका रही है। प्रधानमंत्री मोदी एक बार फिर 2019 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सीता-राम के सहारे वैतरनी पार करना चाहते हैं।

पाकिस्तान के चुनाव में महिला उम्मीदवारों की हुंकार (08:49)
रमेश ठाकुर
पाकिस्तान चुनाव में महिला उम्मीदवारों की बढ़ी संख्या ने चुनावी माहौल को पूरी तरह से रोचक बना दिया है। पाकिस्तानी आम चुनाव के इतिहास में पहली बार ऐसा हो रहा है, जब महिला उम्मीदवार बड़ी संख्या में भाग ले रही हैं। दो सप्ताह बाद यानी पच्चीस जुलाई को पाकिस्तान के सभी प्रांतीय और 272 संसदीय सीटों पर एक साथ मतदान होना है।

सैमसंग ने नोएडा को दी दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री की सौगात (21:09) IANS Photo Service
निशांत अरोड़ा
नोएडा, 8 जुलाई (आईएएनएस)| सामने खुला मैदान जिसमें मवेशी अपने चारे की तलाश कर रहे हैं, बायीं तरफ कई निर्माणाधीण आवासीय सोसाइटी और इसी के दायीं तरफ है दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री जिसकी स्थापना सैमसंग ने की है।

मुस्लिम कलाकार बनाते हैं हिंदुओं के विवाह मंडप (आईएएनएस विशेष) (16:39) IANS Photo Service
अर्चना शर्मा
जयपुर, 8 जुलाई (आईएएनएस)| मुस्लिम समुदाय के कारीगर सदियों से जिस कलात्मकता का इस्तेमाल कर्बला की जंग की याद में निकाले जाने वाले शोक जुलूस में शामिल होने वाले ताजिए के लिए करते रहे हैं, उसी कलात्मकता का उपयोग वे अब हिंदुओं का विवाह मंडप बनाने में कर रहे हैं। विवाह मंडप को वे कर्बला के मकबरे का शक्ल दे रहे हैं। ये कारीगर अधिकांश शिया मुसलमान हैं।

भोपाल में नेताओं के स्वागत में लटकी जूतों की माला (With Images) (12:00)
संदीप पौराणिक
भोपाल, 8 जुलाई (आईएएनएस)| आमतौर पर नेताओं के स्वागत में वंदनवार, स्वागत-द्वार और फूल-मालाओं के गजरों का सहारा लिया जाता है, मगर मध्य प्रदेश की राजधानी की एक बस्ती के लोगों ने सड़कों पर जूते-चप्पल की माला लटका रखी है। वे अपनी सड़क संबंधी समस्या का निदान न होने से नेताओं से बेहद खफा हैं और उनका निराले अंदाज में स्वागत कर रहे हैं।

पेंट-वार्निश के संपर्क में रहने पर 'एमएस' का खतरा (10:36)
नई दिल्ली, 8 जुलाई (आईएएनएस)| पेंट, वार्निश और ऐसे ही अन्य रसायनों के लगातार संपर्क में रहने से मल्टीपल स्क्लेरोसिस (एमएस) होने का खतरा 50 प्रतिशत तक बढ़ सकता है। यह एक नए शोध में पता चला है।

शुरुआती निदान से कैंसर को रोकें (08:22)
डॉ. पवन गुप्ता
नई दिल्ली, 8 जुलाई (आईएएनएस)| कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के कारण शरीर के किसी हिस्से की कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से विभाजित होने लगती हैं। कैंसर जिस अंग से शुरू होता है, वहां से दूसरे अंगों में भी फैल सकता है।

जहां होती है पेड़ों की पूजा (10:12)
डॉ. बीरबल झा
पर्यावरण संरक्षण को लेकर मिथिला के लोग आदिकाल से ही काफी जागरूक रहे हैं। पर्यावरण के प्रति यहां के लोगों में बहुत ही ममत्व है। यहां के लोग पेड़-पौधों की पूजा करते हैं। पेड़ काटना तो बहुत ही दूर की बात है।