अंतर्राष्ट्रीय


सूर्यग्रहण : नासा ने नागरिक वैज्ञानिकों को आमंत्रित किया (21:13) IANS Photo Service
न्यूयॉर्क, 22 जुलाई (आईएएनएस)| नासा ने 21 अगस्त को होने वाले सूर्यग्रहण के मद्देनजर नागरिक वैज्ञानिकों से राष्ट्रव्यापी वैज्ञानिक अन्वेषण में योगदान देने को कहा है, जिसके तहत सूर्यग्रहण के दौरान उन्हें बादल और हवा के तापमान का आंकड़ा अपने फोन के माध्यम से नासा को देनी होगी। इस दौरान सूर्यग्रहण को पूरे अमेरिका में देखा जा सकेगा।

अवसाद से मस्तिष्क की संरचना में बदलाव का खतरा (19:24)
लंदन, 22 जुलाई (आईएएनएस)| अवसादग्रस्त व्यक्ति के मस्तिष्क की संरचना में बदलाव का खतरा होता है और यह बदलाव मस्तिष्क में संचार व सोचने की क्षमता से जुड़े हिस्से में हो सकता है।

अफगान : तालिबान प्रमुख का बेटा मारा गया (19:15)
काबुल, 22 जुलाई (आईएएनएस)| अफगानिस्तान के हेलमंड प्रांत में अफगान सुरक्षा जांच चौकियों पर इस हफ्ते की शुरुआत में हमला करने के दौरान मारे गए तीन आत्मघाती हमलावरों में तालिबान प्रमुख का बेटा भी शामिल था। आतंकी समूह के प्रवक्ता ने शनिवार को इस बात की पुष्टि की।

अगले सत्र में सुरक्षा परिषद में सुधार चाहता है यूएनजीए (19:07) IANS Photo Service
अरुल लुइस
संयुक्त राष्ट्र, 22 जुलाई (आईएएनएस)| संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष निर्णय लेने की क्षमता वाली इकाई सुरक्षा परिषद को 21वीं सदी के अनुरूप गठित करने के लिए इसमें सुधार की कोशिशों को मुट्ठी भर देशों की हठधर्मिता के चलते बाधित करने और सुधार पर चर्चा करते हुए एक साल और बिताने के बाद संयुक्त राष्ट्र आम सभा (यूएनजीए) ने जोर दिया है कि अगले सत्र में सुरक्षा परिषद में सुधार हो।

'भारत की स्मार्ट सिटी योजना पर्यावरण के लिए नुकसानदेह' (19:00) IANS Photo Service
लंदन, 22 जुलाई (आईएएनएस)| हाल ही में सामने आए एक अध्ययन में कहा गया है कि भारत सरकार द्वारा 100 महानगर विकसित करने के लिए शुरू की गई 'स्मार्ट सिटी' योजना पर्यावरण के लिए नुकसानदेह साबित हो सकती है।

ब्रिटेन में पहली बार सर्वोच्च न्यायालय की प्रमुख होगी महिला (18:00)
लंदन, 22 जुलाई (आईएएनएस)| ब्रिटेन में पहली बार सर्वोच्च न्यायालय की प्रमुख पद पर एक महिला को नियुक्त किया गया है।

न्यूजीलैंड में भीषण बाढ़ के कारण आपातकाल घोषित (16:08)
वेलिंगटन, 22 जुलाई (आईएएनएस)| न्यूजीलैंड में बाढ़ से बुरी तरह जूझ रहे दक्षिण द्वीप के कई हिस्सों में आपातकाल की घोषणा की गई है।

चीन में भीषण सड़क दुर्घटना, 11 मरे (15:29)
बीजिंग, 22 जुलाई (आईएएनएस)| चीन के हेबेई प्रांत में यात्रियों से भरी एक बस की ट्रक से टक्कर होने की घटना में 11 लोगों की मौत हो गई, जबकि नौ अन्य घायल हो गए। बस में कुल 19 लोग सवार थे।

अमेरिकी हमले में 16 अफगान पुलिसकर्मियों की मौत (13:49)
काबुल, 22 जुलाई (आईएएनएस)| अफगानिस्तान के हेलमंड प्रांत में अमेरिका के नेतृत्व में गठबंधन सेना के हवाई हमले में 16 अफगान पुलिसकर्मियों की जान चली गई।

'अमेरिका ने परमाणु करार का उल्लंघन किया, तो ईरान प्रतिक्रिया देगा' (12:46) IANS Photo Service
वियना, 22 जुलाई (आईएएनएस)| अमेरिका अगर भविष्य में परमाणु करार का पालन नहीं करता, तो ईरान प्रतिक्रियात्मक कार्रवाई करेगा, जो इसका अधिकार है।

यूएन प्रमुख ने जेरूसलम हिंसा पर चिंता व्यक्त की (12:35) IANS Photo Service
संयुक्त राष्ट्र, 22 जुलाई (आईएएनएस)| संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने जेरूसलम में हिंसा की स्थिति पर चिंता व्यक्त की है, जहां जुमे की नमाज के बाद भड़की हिंसा में तीन फिलीस्तिीनियों की मौत हो गई और 400 अन्य घायल हो गए।

अमेरिकी फुटबालर सिम्पसन 1 अक्टूबर को हो सकते हैं रिहा (11:29)
वाशिंगटन, 22 जुलाई (आईएएनएस)| अपहरण और लूट के अपराध में नौ साल से जेल की सजा काट रहे अमेरिका के दिग्गज फुटबाल खिलाड़ी ओ. जी. सिम्पसन को पेरोल मिल गई है और उन्हें अक्टूबर में रिहा किया जा सकता है।

कतर पर से प्रतिबंध हटाएं अरब देश : टिलरसन (11:26) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 22 जुलाई (आईएएनएस)| अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने चार अरब देशों से कतर के खिलाफ लगा प्रतिबंध हटाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि कतर आतंकवाद के खिलाफ 'सकारात्मक प्रगति कर रहा है।'

डायना की निजी वस्तुओं की प्रदर्शनी शनिवार से (23:52)
लंदन, 21 जुलाई (आईएएनएस)| राजकुमारी डायना के स्वामित्व वाली और उनके द्वारा उपयोग की गई निजी वस्तुओं की प्रदर्शनी बकिंघम पैलेस में शनिवार से आम लोगों को देखने के लिए लगाई जाएगी, जो एक अक्टूबर तक चलेगी।

ट्रंप के प्रेस सचिव स्पाइसर ने इस्तीफा दिया (22:15) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 21 जुलाई (आईएएनएस)| अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय में प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने शुक्रवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

दलाई लामा ने कोविंद को बधाई दी (21:50) IANS Photo Service
धर्मशाला, 21 जुलाई (आईएएनएस)| तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा ने रामनाथ कोविंद को राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी है। उन्होंने उम्मीद जताई कि नवनिर्वाचित राष्ट्रपति भारत की ताकत को मजबूती देंगे।

'सुषमा ने सीमा पर झूठ बोला, भारत को हराना आसान' (21:48) IANS Photo Service
गौरव शर्मा
बीजिंग, 21 जुलाई (आईएएनएस)| चीन के एक दैनिक अखबार ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संसद में झूठ बोला कि सभी देश भारत का सीमा विवाद पर समर्थन कर रहे हैं। अखबार ने भारत को युद्ध के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी और कहा कि यदि उसने अपने जवानों को नहीं हटाया तो उसे अपना क्षेत्र भी खोना पड़ सकता है।

ग्रीस-तुर्की में भूकंप, 2 पर्यटकों की मौत (लीड 1) (21:24) IANS Photo Service
एथेंस, 21 जुलाई (आईएएनएस)| ग्रीस और तुर्की के कई हिस्सों में शुक्रवार को आए शक्तिशाली भूकंप के चलते ग्रीस के कोस द्वीप पर स्वीडन के एक पर्यटक और एक तुर्की यात्री की मौत हो गई। पुलिस के अनुसार, भूकंप में 200 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं।

पाकिस्तान : सर्वोच्च न्यायालय ने पनामा जेआईटी रपट पर फैसला सुरक्षित रखा (18:47)
इस्लामाबाद, 21 जुलाई (आईएएनएस)| पाकिस्तान के सर्वोच्च अदालत ने बीते सप्ताह सौंपी गई संयुक्त जांच दल की रपट पर सभी पक्षों की बहस सुनने के बाद शुक्रवार को पनामा दस्तावेज मामले में अपना फैसला सुरक्षित रख लिया।

यूरो 2 वर्षो के उच्चस्तर पर (17:49)
ब्रसेल्स, 21 जुलाई (आईएएनएस)| यूरो शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में दो साल की नई ऊंचाई पर पहुंच गया, क्योंकि व्यापारियों को अनुमान है कि यूरोपीय केंद्रीय बैंक (ईसीबी) अगले कुछ महीनों में प्रोत्साहन कार्यक्रम में कटौती करेगा।

लोगों को आसानी से संभाल लेता हूं : रोहित शेट्टी (17:07) IANS Photo Service
मुंबई, 21 जुलाई (आईएएनएस)| फिल्मकार रोहित शेट्टी का कहना है कि चाहे वह फिल्म के सेट पर हों या स्टंट आधारित रियलिटी शो, लोगों को आसानी से संभाल लेते हैं।

ग्रीस, तुर्की में भूकंप, 2 लोगों की मौत (17:02)
एथेंस, 21 जुलाई (आईएएनएस)| ग्रीस के एक द्वीप पर शुक्रवार को रिक्टर पैमाने पर 6.7 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया, जिसमें कम से कम दो लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने कहा कि भूकंप में संपत्ति का भारी नुकसान हुआ है।

ट्रंप की कानूनी टीम के प्रवक्ता ने दिया इस्तीफा (16:25) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 21 जुलाई (आईएएनएस)| अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कानूनी टीम के प्रवक्ता ने दो महीने के अंदर ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

यूएनएससी ने आईएस, अल कायदा से जुड़े संगठनों, व्यक्तियों पर पाबंदी लगाई (16:03)
संयुक्त राष्ट्र/न्यूयॉर्क, 21 जुलाई (आईएएनएस)| संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद ने दो सशस्त्र समूहों, दो संस्थाओं और आतंकी संगठन आईएस और अल कायदा से संबंधित चार लोगों पर प्रतिबंध लगाने संबंधी एक प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित किया है।

नेपाली राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने कोविंद को बधाई दी (15:49) IANS Photo Service
काठमांडू, 21 जुलाई (आईएएनएस)| नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी और प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने रामनाथ कोविंद को भारत के 14वें राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी है।