अंतर्राष्ट्रीय


उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण स्थल को नष्ट किया (18:46)
सियोल, 24 मई (आईएएनएस)| उत्तर कोरिया ने अपनी बात पर कायम रहते हुए गुरुवार को अपने परमाणु परीक्षण स्थल को विदेशी पत्रकारों की मौजूदगी में नष्ट किया।

इजरायल पश्चिमी तटीय क्षेत्र में बनाएगा 2,500 घर (18:38) IANS Photo Service
जेरुसलम, 24 मई (आईएएनएस)| इजरायल के रक्षामंत्री एविगडोर लिएबेरमैन ने गुरुवार को कहा कि वह पश्चिमी तटीय क्षेत्र (कब्जे वाले फिलिस्तीनी क्षेत्र) में आबादी बसाने के लिए 2,500 नई आवासीय इकाइयों के निर्माण के लिए योजना समिति को मंजूरी देने का अनुरोध करेंगे।

मादक पदार्थो की तस्करी के लिए ऑस्ट्रेलियाई महिला को फांसी की सजा (18:05)
कुआलालुम्पुर, 24 मई (आईएएनएस)| मलेशिया की एक अदालत ने एक 54 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई महिला को मादक पदार्थो की तस्करी के आरोपों से दोषमुक्त करने वाले 2017 के फैसले को पलटते हुए महिला को फांसी की सजा सुनाई गई है।

चीन, पाकिस्तान ने मुद्रा विनिमय समझौते की सीमा बढ़ाई (17:24)
बीजिंग, 24 मई (आईएएनएस)| चीन के केंद्रीय बैंक 'द पीपुल्स बैंक ऑफ चीन' ने गुरुवार को पाकिस्तान के बैंक 'स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान' के साथ मुद्रा विनिमय समझौता बढ़ा लिया।

शी ने पाकिस्तान से हाफिज सईद को देश से बाहर निकालने को नहीं कहा : चीन (17:01) IANS Photo Service
गौरव शर्मा
बीजिंग, 24 मई (आईएएनएस)| चीन ने गुरुवार को इस रिपोर्ट को 'आधारहीन' बताकर खारिज किया है जिसमें कहा गया है कि उसने (चीन ने) पाकिस्तान से मुंबई आतंकवादी हमले के मास्टरमाइंड व जमात-उद-दावा (जेयूडी) प्रमुख हाफिज सईद को देश से निकालकर किसी पश्चिम एशियाई देश भेजने के लिए कहा है।

ट्रंप के दामाद को वापस मिली शीर्ष गोपनीय सुरक्षा मंजूरी (16:36) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 24 मई (आईएएनएस)| अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दामाद और उनके करीबी सलाहकार जारेड कुशनर ने बुधवार को स्थाई सुरक्षा मंजूरी हासिल कर ली। इसके बाद मैक्सिको, चीन और इजरायल के साथ अमेरिकी संबंधों में उनके प्रभाव के घटने की अटकलों को विराम लग गया है।

ट्रंप वाहनों पर संभावित आयात शुल्क पर विचार करेंगे (15:34) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 24 मई (आईएएनएस)| अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वाणिज्य विभाग को वाहनों और उसके कलपुर्जो पर आयात शुल्क लगाने की जरूरत का अध्ययन शुरू करने के आदेश दिए हैं।

पाकिस्तान आम चुनाव में 13 ट्रांसजेंडर चुनाव लड़ेंगे (15:19)
इस्लामाबाद, 24 मई (आईएएनएस)| पाकिस्तान में इस साल होने जा रहे आम चुनाव में 13 ट्रांसजेंडर चुनाव लड़ेंगे। इनमें से दो नेशनल असेंबली जबकि बाकी प्रांतीय असेंबली के चुनाव लड़ने जा रहे हैं।

ईरान की आक्रामकता को रोकने के लिए इजरायल के इरादे अटल : नेतन्याहू (14:55) IANS Photo Service
तेल अवीव, 24 मई (आईएएनएस)| इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि उनका देश 'ईरान की आक्रामकता' को रोकने को लेकर दृढ़ है। उन्होंने तेल-नोफ वायु अड्डे पर वायुसेना कमांडरों के अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के दूसरे दिन यह बात कही।

इंडोनेशिया में सक्रिय ज्वालामुखी को लेकर विमान कंपनियों को चेतावनी जारी (14:51)
जकार्ता, 24 मई (आईएएनएस)| इंडोनेशियाई परिवहन मंत्रालय ने जावा द्वीप में देश के सबसे सक्रिय मेरापी ज्वालामुखी से निकल रही राख को लेकर विमान कंपनियों को चेतावनी जारी की है।

अमेरिका ने वेजेनुएला के 2 राजनयिकों को निष्कासित किया (14:44) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 24 मई (आईएएनएस)| अमेरिका ने वेनेजुएला के दो राजनयिकों को निष्कासित करते हुए 48 घंटों के भीतर उन्हें देश छोड़ने का आदेश दिया है। यह कदम अमेरिका ने वेनेजुएला द्वारा दो अमेरिकी राजनयिकों के निष्कासन के फैसले के बाद प्रतिक्रियास्वरूप उठाया है।

इटली में रेल पटरी से उतरी, 2 की मौत (14:27)
रोम, 24 मई (आईएएनएस)| उत्तरी इटली के तुरीन के समीप एक यात्री रेल के पटरी से उतर जाने से दो लोगों की मौत हो गई और 18 अन्य घायल हो गए।

अमेरिका ईरान विरोधी कदमों में फिर मात खाएगा : खामनेई (12:03) IANS Photo Service
तेहरान, 24 मई (आईएएनएस)| ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खमनेई का कहना है कि अमेरिका बिल्कुल भी विश्वास के योग्य नहीं है और अपने नए ईरान विरोधी कदमों से उसे फिर से मात खानी पड़ेगी।

उत्तर कोरिया ने अमेरिकी सम्मेलन में शामिल नहीं होने की धमकी दी (लीड-1) (11:20) IANS Photo Service
प्योंगयांग, 24 मई (आईएएनएस)| उत्तर कोरिया की उपविदेश मंत्री ने गुरुवार को कहा कि यदि अमेरिका अपनी अनैतिक और अपमानजनक गतिविधियों में संलिप्त रहा तो वह वॉशिंगटन के साथ द्विपक्षीय बैठक पर दोबारा विचार करेगा।

अमेरिका के सैन्याभ्यास से चीन को बाहर का रास्ता (10:16)
वाशिंगटन, 24 मई (आईएएनएस)| अमेरिका ने विश्व के सबसे बड़े अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सैन्याभ्साय में शामिल होने के लिए चीन को भेजे गए निमंत्रण को वापस ले लिया है। पेंटागन ने यह घोषणा की।

उत्तर कोरिया के साथ द्विपक्षीय सम्मेलन की स्थिति अगले सप्ताह स्पष्ट होगी : ट्रंप (09:51) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 24 मई (आईएएनएस)| अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को कहा कि अगले सप्ताह स्पष्ट हो जाएगा कि सिंगापुर में 12 जून को उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन के साथ बहुप्रतीक्षित बैठक तय कार्यक्रम के अनुसार ही होगी या स्थगित हो जाएगी।

न्यूयॉर्क गवर्नर कुओमो को तीसरे कार्यकाल के लिए डेमोक्रेट्स का समर्थन (09:19) IANS Photo Service
न्यूयॉर्क, 24 मई (आईएएनएस)| न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कुओमो को तीसरे कार्यकाल के लिए डेमोक्रेट्स से हरी झंडी मिल गई है।

द्विपक्षीय बैठक का भविष्य अमेरिका पर निर्भर करेगा : उत्तर कोरिया (09:10) IANS Photo Service
प्योंगयांग, 24 मई (आईएएनएस)| उत्तर कोरिया ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका के साथ भावी द्विपक्षीय बैठक का भविष्य पूरी तरह से वॉशिंगटन पर निर्भर करेगा।

स्पेन में पटाखों में विस्फोट, 1 की मौत (08:44)
मैड्रिड, 24 मई (आईएएनएस)| उत्तरी स्पेन के एक घर में पटाखों में विस्फोट में एक शख्स की मौत हो गई जबकि 27 घायल हो गए।

श्रीलंका में भारी बारिश, 10 मरे (21:36) IANS Photo Service
कोलंबो, 23 मई (आईएएनएस)| श्रीलंका में मॉनसूनी बारिश में मृतकों की संख्या बढ़कर 10 हो गई है, जबकि 27,621 लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है।

नाफ्टा पर दोबारा बातचीत अगले साल तक बढ़ सकती है : मैक्सिको (20:23)
मेक्सिको सिटी, 23 मई (आईएएनएस)| उत्तर अमेरिकी मुक्त व्यापार समझौते (नाफ्टा) पर दोबारा बातचीत अगले साल तक खिंच सकती है। मेक्सिकन इंस्टीट्यूट ऑफ फाइनेंशियल एक्जीक्यूटिव्स (आईएमईएफ) ने इस बात की जानकारी दी।

कार्ल मार्क्‍स की पांडुलिपि का 1 पन्ना 524000 डॉलर में बिका (19:25) IANS Photo Service
बीजिंग, 23 मई (आईएएनएस)| कार्ल मार्क्‍स से संबंधित एक पांडुलिपि का एक पन्ना यहां एक नीलामी में 524,000 डॉलर में बिक गया।

पेंटागन ने सेलफोन के इस्तेमाल पर लगाए नए प्रतिबंध (19:17)
वाशिंगटन, 23 मई (आईएएनएस)| अमेरिकी रक्षा विभाग ने गोपनीय जानकारियों पर चर्चा और उसके प्रसंस्करण के लिए पेंटागन में निधारित क्षेत्र में सेलफोन के साथ ही कुछ इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर प्रतिबंध लगाने वाली एक नई नीति पेश की है। मंगलवार को पेंटागन की तरफ से जारी एक बयान में इस बात की जानकारी दी गई है।

उत्तर कोरिया में परमाणु परीक्षण स्थल तोड़े जाने को कवर करने की अनुमति (18:55) IANS Photo Service
सियोल, 23 मई (आईएएनएस)| उत्तर कोरिया ने बुधवार को अपने परमाणु परीक्षण स्थल के विध्वंस को कवर करने वाले दक्षिण कोरियाई पत्रकारों की सूची को मंजूरी दे दी। ऐसा कर उत्तर कोरिया ने मीडिया को इस बड़ी विध्वंस घटना की रिपोर्टिग करने की अनुमति दे दी है। दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय ने यह जानकारी दी है।

हवाई में ज्वालामुखी का लावा भू-तापीय संयंत्र तक पहुंचा (18:46) IANS Photo Service
होनोलूलू, 23 मई (आईएएनएस)| अमेरिकी राज्य हवाई में 19 दिन पहले भड़के किलाउआ ज्वालामुखी से लगातार निकल रहे लावा का प्रवाह अब पूना भू-तापीय संयंत्र क्षेत्र तक पहुंच गया है।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo