अंतर्राष्ट्रीय


पाकिस्तान में मॉब लिंचिंग के 2 अभियुक्तों को उम्रकैद (20:36)
इस्लामाबाद, 21 मार्च (आईएएनएस)| पाकिस्तान में एक अदालत ने 2017 में विश्वविद्यालय के एक छात्र को भीड़ द्वारा पीट-पीटकर जान से मार देने (लिंचिंग) के एक मामले में गुरुवार को दो और लोगों को उम्रकैद की सजा सुनाई। छात्र पर फेसबुक पर ईशनिंदा की सामग्री पोस्ट करने का आरोप था।

भारत की एक कंपनी के घोटाले के साजिशकर्ता ने अमेरिका में कबूला जुर्म (18:42)
अरुल लुईस
न्यूयार्क, 21 मार्च (आईएएनएस)| भारत स्थित प्रौद्योगिकी कंपनी के 30 लाख डॉलर के घोटाले के साजिशकर्ता ने अमेरिका की एक अदालत में अपना जुर्म कबूला है।

एआई न्यूजीलैंड अटैक वीडियो स्ट्रीमिंग को कैच नहीं कर सकी : फेसबुक (18:15) IANS Photo Service
सैन फ्रांसिस्को, 21 मार्च (आईएएनएस)| न्यूजीलैंड आतंकी हमले की वीडियो स्ट्रीमिंग को रोक नहीं पाने पर आलोचनाओं का सामना कर रही फेसबुक ने कहा कि उसके आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस (एआई) टूल इस भयावह वोडियो को पकड़ने के लिए 'पर्याप्त सक्षम' नहीं हैं।

चीन के राष्ट्रपति इटली, मोनाको और फ्रांस के दौरे पर रवाना (16:41) IANS Photo Service
बीजिंग, 21 मार्च (आईएएनएस)| चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग गुरुवार को इटली, मोनाको और फ्रांस के आधिकारिक दौरे पर रवाना हुए।

काबुल : नव वर्ष जश्न में सिलसिलेवार विस्फोट, 6 मरे (लीड-1) (15:22)
काबुल, 21 मार्च (आईएएनएस)| अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में गुरुवार को एक पवित्र स्थान के निकट नव वर्ष के जश्न के दौरान सिलसिलेवार तीन धमाके हुए जिसमें कम से कम छह लोग मारे गए और 23 अन्य घायल हो गए।

मधुमेह रोगियों में 58 फीसदी मौतों का कारण दिल संबंधी रोग (15:07)
मेक्सिको सिटी, 21 मार्च (आईएएनएस)| टाइप 2 मधुमेह के मरीजों में 58 फीसदी मौतें दिल संबंधी रोगों की वजह से होती हैं।

दक्षिणी अफ्रीकी देशों में इडाई तूफान से कम से कम 360 मरे (14:42) IANS Photo Service
संयुक्त राष्ट्र, 21 मार्च (आईएएनएस)| संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता ने कहा है कि हाल के वर्षो में जहां तक स्मृति जाती है, उसके हिसाब से चक्रवात इडाई दक्षिणी अफ्रीकी देशों में आई सबसे भयावह प्राकृतिक आपदाओं में है। इस तूफान ने कम से कम 360 लोगों की जान ली है।

काबुल में नए साल के जश्न के दौरान विस्फोट, कई हताहत (14:33)
काबुल, 21 मार्च (आईएएनएस)| अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में गुरुवार को एक पवित्र स्थान के निकट नव वर्ष के जश्न के दौरान सिलसिलेवार तीन धमाके हुए जिसमें बहुत से लोगों के मारे जाने व घायल होने की आशंका है।

न्यूजीलैंड में सेमी-ऑटोमेटिक हथियारों पर प्रतिबंध (लीड-1) (11:03) IANS Photo Service
वेलिंगटन, 21 मार्च (आईएएनएस)| न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिका अर्डर्न ने गुरुवार को देश में हथियारों से जुड़ी एक महत्वपूर्ण घोषणा की। उन्होंने कहा कि देश में सैन्य शैली की सेमी-ऑटोमेटिक हथियारों(एमएसएसए) और असॉल्ट राइफलों पर प्रतिबंध लगाया जाएगा।

पैंक्रियाटिक कैंसर के इलाज में दो एंजाइमों का संतुलन सहायक (10:35)
लॉस एंजेलिस, 21 मार्च (आईएएनएस)| एक नए शोध में पैंक्रियाटिक कैंसर के मरीजों में पीएचएलपीपी1 व पीकेसी एंजाइम के स्तरों के इस्तेमाल से लाभ मिलने की बात कही गई है। इससे शोधकर्ता नई चिकित्सकीय दवाएं विकसित कर सकते है, जो दोनों एंजाइमों के संतुलन को बदलेगा। इस प्रकिया से पैंक्रियाटिक कैंसर से जूझ रहे लोगों के इलाज में सहयोग मिलेगा।

इटली : चालक ने स्कूल बस का अपहरण किया, आग लगाई (09:52)
रोम, 21 मार्च (आईएएनएस)| स्कूली बच्चों को ले जा रही एक बस का उसके चालक ने अपहरण कर लिया और इटली के मिलान के निकट उसमें आग लगा दी। बस में 51 बच्चे सवार थे।

न्यूजीलैंड में सेमी-ऑटोमेटिक राइफलों पर प्रतिबंध लगाने के आदेश (09:05) IANS Photo Service
वेलिंगटन, 21 मार्च (आईएएनएस)| न्यूजीलैंड सरकार ने गुरुवार को कड़े बंदूक कानून की घोषणा की, जिसके तहत सैन्य शैली की अर्ध-स्वचालित(सेमी-ऑटोमेटिक) और असॉल्ट राइफलों पर प्रतिबंध लगाया जाएगा।

बेल्ट एंड रोड फोरम में भारत के शामिल नहीं होने के संकेत (20:52) IANS Photo Service
गौरव शर्मा
बीजिंग, 20 मार्च (आईएएनएस)| बीजिंग में भारत के राजदूत विक्रम मिश्री ने कहा कि भारत चीन के बेल्ट एंड रोड पहल का हिस्सा नहीं हो सकता है, क्योंकि इसमें इसकी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के अहम सरोकारों को नजरंदाज किया गया है।

डिज्नी का स्टार इंडिया, फॉक्स से 71 अरब डॉलर का सौदा (19:55) IANS Photo Service
सैन फ्रांसिस्को, 20 मार्च (आईएएनएस)| डिज्नी की मालिकाना कंपनी द वाल्ट डिज्नी कंपनी ने 71 अरब डॉलर का सौदा कर 21 सेंचुरी फॉक्स को खरीद लिया है। इस तरह स्टार इंडिया अब वाल्ट डिज्नी के अधीन हो गई है। स्टार इंडिया के दर्जनों खेल और मनोरंजन चैनल हैं।

इमरान ने होली पर हिंदू समुदाय को बधाई दी (19:44) IANS Photo Service
इस्लामाबाद, 20 मार्च (आईएएनएस)| पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बुधवार को पाकिस्तान के हिंदू समुदाय को सुखद एवं शांतिपूर्ण होली की शुभकामनाएं दीं।

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री का नस्लवाद के खिलाफ वैश्विक संघर्ष का आह्वान (18:08) IANS Photo Service
क्राइस्टचर्च, 20 मार्च (आईएएनएस)| न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अरडर्न ने बीते हफ्ते यहां दो मस्जिदों पर हुए भयावह हमले की पृष्ठभूमि में नस्लवादी दक्षिणपंथी विचारधारा के नाश के लिए इसके खिलाफ वैश्विक संघर्ष का आह्वान किया।

कजाकिस्तान : तोकायेव ने नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली (18:00)
अस्ताना, 20 मार्च (आईएएनएस)| कासिम-जोमार्ट तोकायेव ने बुधवार को कजाकिस्तान के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। इसके पहले मंगलवार को नूरसुल्तान नजरबायेब (78) ने 30 साल के शासन बाद राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दे दिया था।

तुर्की में 5.5 तीव्रता का भूकंप (15:07)
इंस्तानबुल, 20 मार्च (आईएएनएस)| तुर्की के डेनीजली प्रांत के असिपयाम जिले में बुधवार को 5.5 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। घटना में फिलहाल किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

अमेरिका ने बोइंग 737 मैक्स विमान की समीक्षा के आदेश दिए (11:38) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 20 मार्च (आईएएनएस)| अमेरिकी सरकार ने बोइंग 737 मैक्स विमान के उड़ान के लिए लाइसेंस प्राप्त करने के तरीके की समीक्षा का आदेश दिया है।

ऑस्ट्रेलिया एर्दोगन के बयान पर तुर्की राजदूत को करेगा तलब (09:36) IANS Photo Service
केनबरा, 20 मार्च (आईएएनएस)| ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मोरीसन ने बुधवार को क्राइस्टचर्च हमले के बाद तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन द्वारा ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों को ताबूत में वापस भेजने की धमकी देने के लिए उनकी आलोचना की है।

पाकिस्तान के साथ मजबूती से खड़ा रहेंगे : चीन (22:02) IANS Photo Service
गौरव शर्मा
बीजिंग, 19 मार्च (आईएएनएस)| चीन ने मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से कहा कि वह कश्मीर के पुलवामा में आत्मघाती हमले को लेकर पाकिस्तान पर निशाना न साधे। इसके साथ ही उसने दोहराया कि संकट के समय में वह पाकिस्तान के साथ खड़ा रहेगा और पूरी मजबूती से इसकी क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता का समर्थन करेगा।

कजाकिस्तान : नजरबायेव ने 30 साल बाद राष्ट्रपति पद छोड़ा (21:29) IANS Photo Service
मॉस्को, 19 मार्च (आईएएनएस)| कजाकिस्तान के राष्ट्रपति नूरसुल्तान नजरबायेव ने तीस साल तक सत्ता में रहने के बाद मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

पेरिस दुनिया के सबसे महंगे, चेन्नई सबसे सस्ते शहरों में (19:49) IANS Photo Service
न्यूयॉर्क, 19 मार्च (आईएएनएस)| इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट के 2019 के विश्वव्यापी निर्वाह व्यय (कॉस्ट आफ लिविंग) सर्वेक्षण के मुताबिक पेरिस, सिंगापुर और हांगकांग दुनिया के सबसे महंगे शहरों में शामिल हैं। जबकि, रहने के लिहाज से दिल्ली, चेन्नई और बेंगलुरू सबसे सस्ते शहरों में शामिल हैं।

इंडोनेशिया : बाढ़, भूस्खलन में मृतकों की संख्या बढ़कर 89 हुई (19:17) IANS Photo Service
जकार्ता, 19 मार्च (आईएएनएस)| इंडोनेशिया के पापुआ प्रांत में बाढ़ और भूस्खलन में मारे गए लोगों की संख्या बढ़कर 89 हो गई है। वहीं 73 लापता लोगों के लिए तलाशी व बचाव अभियान मंगलवार को भी जारी है।

ओस्लो में छात्र ने चाकू से हमला किया, 4 घायल (18:02) IANS Photo Service
ओस्लो, 19 मार्च (आईएएनएस)| नार्वे की राजधानी ओस्लो में एक स्कूल के चार कर्मचारी उस वक्त मामूली रूप से घायल हो गए जब एक छात्र ने उन पर चाकू से हमला कर दिया। पुलिस ने यह जानकारी दी है।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo