अंतर्राष्ट्रीय


बेल्ट एंड रोड परियोजना का हिस्सा बनेगा नेपाल : प्रचंड (22:09) IANS Photo Service
काठमांडू, 29 मार्च (आईएएनएस)| नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने बुधवार को कहा कि चीन के 'बेल्ट एंड रोड' परियोजना का हिस्सा बनने के लिए नेपाल बीजिंग के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेगा।

कांगो में संयुक्त राष्ट्र के 2 विशेषज्ञ मृत पाए गए (20:40)
किन्शासा, 29 मार्च (आईएएनएस)| कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में लापता हुए संयुक्त राष्ट्र के दो विशेषज्ञों को मृत पाया गया है।

कोका-कोला की बोतलों में मानव मल मिला, जांच शुरू (19:42)
लंदन, 29 मार्च (आईएएनएस)| उत्तरी आयरलैंड में कोका-कोला की एक फैक्ट्री में बोतलों में मानव मल पाए जाने के बाद कंपनी को मामले की जांच के लिए पुलिस बुलानी पड़ी।

बच्चे 4 साल की आयु में सीखते हैं दूसरों को समझना (18:53)
न्यूयॉर्क, 29 मार्च (आईएएनएस)| बच्चे अचानक कुछ ऐसा कर जाते हैं, जिसकी हमें उम्मीद नहीं होती। इस बारे में शोधकर्ताओं ने एक नया खुलासा किया है।

चीन में राष्ट्रीय सुरक्षा उल्लंघन मामले में ताइवानी की जांच (18:17)
बीजिंग, 29 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन में ताइवान के एक नागरिक को राष्ट्रीय सुरक्षा का उल्लंघन करने के संदेह में जांच के दायरे में लिया गया है।

भारत ने नेपाल सेना को 7 घोड़े भेंट में दिए (18:09) IANS Photo Service
काठमांडू, 29 मार्च (आईएएनएस)| नेपाल के दौरे पर आए भारत के सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने बुधवार को नेपाल सेना को सात घोड़े भेंट में दिए।

कश्मीर दौरे के लिए फिर से आग्रह करेगी ओआईसी (17:51)
इस्लामाबाद, 29 मार्च (आईएएनएस)| भारत द्वारा कश्मीर के हालात के आकलन की मंजूरी नहीं दिए जाने पर इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) के मानवाधिकार आयोग के सदस्यों ने खेद जताते हुए कहा कि वह इस बारे में आग्रह करना जारी रखेंगे।

नासा के अगले आईएसएस मिशन के लिए 5 अंतरिक्ष यात्री नियुक्त (17:15)
वाशिंगटन, 29 मार्च (आईएएनएस)| अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी, नासा ने पांच अंतरिक्ष यात्रियों को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र (आईएसएस) पर आगामी मिशनों की जिम्मेदारी सौंपी है।

यमन में 70 लाख लोग अकाल के मुहाने पर (17:04)
संयुक्त राष्ट्र, 29 मार्च (आईएएनएस)| यमन में करीब 70 लाख लोग साल 2017 में अकाल के मुहाने पर खड़े हैं। यमन के लिए संयुक्त राष्ट्र के मानवतावादी समन्वयक जेमी मैकगोल्डरिक ने मंगलवार को यह चेतावनी दी है।

दुनिया के सबसे मोटे व्यक्ति का ऑपरेशन होगा (16:59)
मेक्सिको सिटी, 29 मार्च (आईएएनएस)| मेक्सिको के चिकित्सकों ने मोटापे से ग्रस्त दुनिया के सबसे वजनी व्यक्ति की गैस्ट्रिक बाइपास सर्जरी की तारीख नौ मई तय कर ली है।

जॉर्डन में क्षेत्रीय मुद्दों के निपटान के लिए बैठक (16:46)
जॉर्डन, 29 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। जॉर्डन में 28वां अरब लीग शिखर सम्मेलन बुधवार सुबह शुरू हुआ। बैठक में 22 सदस्य देशों के 15 शीर्ष नेता हिस्सा ले रहे हैं।

'ताइवान की स्वतंत्रता' कभी भी मंजूर नहीं : चीन (15:54)
बीजिंग, 29 मार्च (आईएएनएस)| चीन ने एक चीन सिद्धांत का हवाला देते हुए ताइवान को खुद से अलग नहीं बताते हुए कहा है कि 'ताइवान की स्वतंत्रता' कभी भी मंजूर नहीं की जाएगी।

अफगानिस्तान में 47 तालिबान आतंकवादी मारे गए (15:41)
काबुल, 29 मार्च (आईएएनएस)| अफगानिस्तान के फराह प्रांत में सरकारी बलों द्वारा तालिबान आतंकवादियों के छिपने के ठिकानों पर किए गए हमलों में बुधवार को 47 आतंकवादी मारे गए।

अमेरिका में सड़क दुर्घटना में भारतवंशी की मौत (15:40)
वाशिंगटन, 29 मार्च (आईएएनएस)| अमेरिका के इंडियाना शहर में एक सड़क दुर्घटना में भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक की मौत हो गई, जबकि उनकी पत्नी गंभीर रूप से घायल हो गईं हैं।

अमेरिका : गुरुद्वारे में महिला पर हमला (15:30)
वाशिंगटन, 29 मार्च (आईएएनएस)| अमेरिकी राज्य ओरेगन में एक गुरुद्वारे में एक 37 वर्षीय व्यक्ति को एक महिला पर हमला करने के मामले में गिरफ्तार किया गया है।

ईरान ने मध्यपूर्व को अस्थिर करने के आरोप को खारिज किया (15:21)
तेहरान, 29 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। ईरान के विदेश मंत्रालय ने अमेरिका के उप राष्ट्रपति माइक पेंस द्वारा ईरान पर मध्य पूर्व क्षेत्र को अस्थिर करने के लगाए गए आरोप को खारिज कर दिया है।

नेपाल के उप प्रधानमंत्री ने चुनाव के लिए भारत से मदद मांगी (15:14)
काठमांडू, 29 मार्च (आईएएनएस)| नेपाल के उप प्रधानमंत्री बिमलेंद्र निधि ने आगामी स्थानीय चुनाव के लिए भारत से मदद का आग्रह किया है।

'चीन से शस्त्र प्रतिस्पर्धा ताइवान के लिए हानिकारक' (14:44)
बीजिंग, 29 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन और ताइवान के बीच शस्त्र प्रतिस्पर्धा केवल ताइवान को ही नुकसान पहुंचाएगी।

2030 तक वायु गुणवत्ता मानक पूरे करने की बीजिंग की योजना (14:34)
बीजिंग, 29 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन की राजधानी बीजिंग 2030 तक राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता मानक पूरे करने की योजना बना रहा है।

पूर्वी रूस में भूकंप के झटके (13:42)
मास्को, 29 मार्च (आईएएनएस)| रूस के सुदूर पूर्वी कमचटका प्रायद्वीप में बुधवार को रिक्टर पैमाने पर 6.7 तीव्रता का भूकंप आया।

केकियांग का स्वास्थ्य सुधारों को बढ़ावा देने पर जोर (13:12)
बीजिंग, 29 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन के प्रधानंमत्री ली केकियांग ने मंगलवार को चिकित्सा सेवाओं, स्वास्थ्य बीमा और दवा उद्योग में समन्वित सुधारों को बढ़ाने पर जोर दिया।

हिलेरी ने एक बार फिर दिखाए आक्रामक तेवर (12:38) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 29 मार्च (आईएएनएस)| अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2016 में डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की दावेदार हिलेरी क्लिंटन ने चुनाव हारने के बाद पहली बार सबसे बड़ा राजनीतिक बयान दिया है।

रूस, ईरान में रेल डिब्बों के निर्माण में सहायता करेगा (12:04)
तेहरान, 29 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। ईरान की इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट एंड रिनोवेशन ऑर्गेनाइजेशन ने रूस की ट्रांसमैशहोल्डिंग कंपनी के साथ ईरान में रेलगाड़ी के डिब्बों के निर्माण के एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

ली केकियांग का न्यूजीलैंड के साथ नवाचार सहयोग बढ़ाने का आग्रह (12:02)
ऑकलैंड, 29 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग ने न्यूजीलैंड स्थित चीन के स्वामित्व वाले रिसर्च एंड डेवलपमेंट (आर एंड डी) केंद्र का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने करीबी द्विपक्षीय नवाचार सहयोग का भी आग्रह किया।

सीरियाई सेना ने कई इलाकों में जीत हासिल की : रूसी जनरल (लीड-1) (11:46)
मास्को, 29 मार्च (आईएएनएस)| रूस के जनरल स्टाफ ने मंगलवार को बताया कि रूसी वायुसेना समर्थित सीरियाई सुरक्षाबलों ने युद्धग्रस्त देश के पश्चिम और मुख्य इलाकों में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ जीत हासिल की है।

सदस्यता लें

IANS Photo
  Click here for :