अंतर्राष्ट्रीय


एआई युग में वैश्विक मानक के विश्वविद्यालय ही विकास करेंगे : राजकुमार (20:16) IANS Photo Service
दावोस, 23 जनवरी (आईएएनएस)| रोबोटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के युग में सिर्फ वैश्विक मानकों के विश्वविद्यालय समृद्ध होंगे, इसलिए उनको मल्टी-डिसीप्लीनरी (बहु-विधात्मक) बनने की जरूरत है, जहां सिर्फ विज्ञान की विधाओं को ही तवज्जो नहीं दिया जाए। यह बात भारत के एक विश्वविद्यालय के कुलपति ने यहां विश्व आर्थिक मंच पर 'कैस्पियन वीक' सम्मेलन के दौरान कही।

ट्रंप को इस्तीफा दे देना चाहिए : जॉन केरी (18:35) IANS Photo Service
दावोस, 23 जनवरी (आईएएनएस)| अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री जॉन केरी ने कहा है कि अगर उन्हें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से सीधे बात करने का मौका मिले तो वह उन्हें 'इस्तीफा देने' के लिए कहेंगे।

बांग्लादेश : सड़क हादसे में 7 की मौत (16:25)
ढाका, 23 जनवरी (आईएएनएस)| बांग्लादेश के लक्ष्मीपुर जिले में बुधवार को एक सड़क हादसे में एक ही परिवार के छह लोगों समेत सात लोगों की मौत हो गई।

मेक्सिको पाइपलाइन विस्फोट में मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 93 (11:03) IANS Photo Service
मेक्सिको सिटी, 23 जनवरी (आईएएनएस)| मेक्सिको के हिदाल्गो प्रांत में गैसोलीन पाइपलाइन विस्फोट की घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर 93 हो गई है।

'ब्रेक्सिट से ब्रिटेन में भारतीय छात्रों के हितों को नुकसान नहीं होगा' (10:24)
लंदन, 23 जनवरी (आईएएनएस)| यूनिवर्सिटीज यूके इंटरनेशनल की एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि ब्रिटेन में उच्च शिक्षा हासिल करने की इच्छा रखने वाले भारतीय छात्रों के हितों को ब्रेक्सिट से कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा।

अमेरिका : यूरोप नीति के शीर्ष राजनयिक ने अपने पद से इस्तीफा दिया (09:41) IANS Photo Service
वॉशिंगटन, 23 जनवरी (आईएएनएस)| अमेरिकी विदेश विभाग के यूरोप नीति के शीर्ष राजनयिक ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

रूस में बमवर्षक विमान दुर्घटनाग्रस्त, 2 मरे (09:26)
मॉस्को, 23 जनवरी (आईएएनएस)| रूस के पश्चिमोत्तर क्षेत्र मुरमांस्क में तुपोलेव टीयू-22एम3 सुपरसोनिक बमवर्षक विमान दुर्घटना का शिकार हो गया।

उत्तर कोरिया में गुप्त मिसाइल साइट का खुलासा (22:42)
वाशिंगटन, 22 जनवरी (आईएएनएस)| विशेषज्ञों ने एक अघोषित साइट का खुलासा किया है जो कथित तौर पर उत्तरी कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों में से एक के मुख्यालय के रूप में काम करता है।

ब्रेन ट्रेनिंग एप 'डिकोडर' लांच, एकाग्रता में सहायक (22:13) IANS Photo Service
लंदन, 22 जनवरी (आईएएनएस)| कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक खास ब्रेन ट्रेनिंग एप तैयार किया हैं, जो कनेक्टेड दुनिया में लोगों का दैनिक ध्यानभंग होने और एकाग्रता नहीं होने में सुधार करता है।

भारत ने चीन के समक्ष व्यापार घाटा, आरसीईपी का मुद्दा उठाया (21:59)
गौरव शर्मा
बीजिंग, 22 जनवरी (आईएएनएस)| भारत ने मंगलवार को चीन के समक्ष बढ़ते व्यापार घाटे और चीन द्वारा प्रस्तावित क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) को लेकर अपनी चिंताओं को रखा।

रूस : 2 पोतों में आग से 14 मरे, मरने वालों में कई भारतीय भी (लीड-2) (18:11)
मास्को, 22 जनवरी (आईएएनएस)| रूस और क्रीमिया को अलग करने वाले केर्च जलडमरूमध्य के पास दो पोतों में आग लगने की घटना में कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई। दोनों पोतों में भारतीय क्रू सदस्य सवार थे। क्रीमिया प्रधानमंत्री सर्गेई अक्स्योनोव ने मंगलवार को यह बात कही।

जर्मन मंत्री को सरल ब्रेक्सिट की उम्मीद (18:08)
बर्लिन, 22 जनवरी (आईएएनएस)| जर्मनी के आर्थिक मामलों के मंत्री मंत्री पीटर अल्टमायर ने कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि कठिन ब्रेक्सिट से बचा जा सकता है।

रूस : भारतीय चालक दल वाले जहाजों पर आग से 10 मरे (लीड-1) (17:52) IANS Photo Service
मास्को, 22 जनवरी (आईएएनएस)| रूस और क्रीमिया को अलग करने वाले केर्च जलडमरूमध्य के पास दो पोतों में आग लगने की घटना में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई। दोनों पोतों में भारतीय क्रू सदस्य सवार थे। आपात अधिकारियों से यह जानकारी मिली।

पोम्पियो ने उत्तर कोरिया को लेकर दक्षिण कोरियाई, जापानी समकक्षों से चर्चा की (15:49) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 22 जनवरी (आईएएनएस)| अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने अपने दक्षिण कोरियाई और जापानी समकक्षों के साथ टेलीफोन पर बातचीत की और वे सभी कोरियाई प्रायद्वीप का परमाणु निरस्त्रीकरण करने के उद्देश्य पर सहमत हुए।

मेक्सिको पाइपलाइन विस्फोट में मृतकों की संख्या बढ़कर 91 हुई (15:39) IANS Photo Service
मेक्सिको सिटी, 22 जनवरी (आईएएनएस)| मेक्सिको के हिदाल्गो प्रांत में गैसोलीन पाइपलाइन विस्फोट की घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर 91 हो गई है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

रूस : दो पोतों में आग से 10 मरे, मरने वालों में भारतीय भी शामिल (14:38) IANS Photo Service
मास्को, 22 जनवरी (आईएएनएस)| रूस और क्रीमिया को अलग करने वाले केर्च जलडमरूमध्य के पास दो पोतों में आग लगने की घटना में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई। दोनों पोतों में भारतीय क्रू सदस्य सवार थे। आपात अधिकारियों से यह जानकारी मिली।

अमेरिका, तुर्की के विदेश मंत्रियों ने सीरिया पर वार्ता की (13:07) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 22 जनवरी (आईएएनएस)| अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने सीरिया के हालात पर तुर्की के अपने समकक्ष के साथ टेलीफोन पर वार्ता की। विदेश विभाग ने एक बयान में यह जानकारी दी।

वैश्विक मंदी की चिंताओं के बीच अमेरिकी डॉलर लुढ़का (10:49) IANS Photo Service
न्यूयॉर्क, 22 जनवरी (आईएएनएस)| वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी की चिंताओं के बीच अमेरिकी डॉलर में सोमवार को गिरावट रही।

मिस्र, रूस के विदेश मंत्रियों ने द्विपक्षीय, क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की (10:09) IANS Photo Service
काहिरा, 22 जनवरी (आईएएनएस)| मिस्र के विदेश मंत्री समी शौक्री और उनके रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव ने एक टेलीफोन वार्ता में द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की है।

इंडोनेशिया में 6.2 तीव्रता का भूकंप (09:48)
जकार्ता, 22 जनवरी (आईएएनएस)| इंडोनेशिया के ईस्ट नुसा तेंगारा प्रांत में मंगलवार को रिक्टर पैमाने 6.2 की तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए।

गिरावट के साथ खुले चीन के शेयर, युआन भी कमजोर (09:06) IANS Photo Service
बीजिंग, 22 जनवरी (आईएएनएस)| चीन के शेयर बाजार मंगलवार को गिरावट के साथ खुले। शंघाई कंपोजिट सूचकांक 0.03 प्रतिशत की कमजोरी के साथ 2,609.64 पर खुला।

पाकिस्तान में तेल टैंकर-बस की भिड़ंत, 26 मरे (08:17)
इस्लामाबाद, 22 जनवरी (आईएएनएस)| पाकिस्तान में एक बस और ट्रक के बीच भिड़ंत में 26 लोग मारे गए हैं, अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

गर्बाड को नहीं है असद से मुलाकात का अफसोस (23:18) IANS Photo Service
वॉशिंगटन, 21 जनवरी (आईएएनएस)| अमेरिका की पहली हिंदू सांसद और देश के अगले राष्ट्रपति चुनावों में डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से टिकट के दावेदारों में शामिल तुलसी गर्बाड का कहना है कि उन्हें साल 2017 में सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद से मुलाकात पर कोई अफसोस नहीं है। गौरतलब है कि असद पर सालों से चल रहे सीरियाई गृहयुद्ध के दौरान अपने ही नागरिकों पर जैविक हथियारों का प्रयोग करने के आरोप हैं।

मधुमेह के इलाज में स्टेम सेल के प्रयोग से जागी उम्मीद (22:10) IANS Photo Service
न्यूयॉर्क, 21 जनवरी (आईएएनएस)| इंसुलिन को छिपाने वाली बीटा कोशिकाओं में ह्यूमन स्टेम सेल्स को समाहित करने के तरीके की खोज के बाद अब शोधकर्ता इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि इस तरीके को अपनाकर रक्त में ग्लूकोज के स्तर को काबू में रखने में आसानी होगी।

नियंत्रण से बाहर है व्हाइट हाउस : पूर्व कर्मचारी (21:12) IANS Photo Service
वॉशिंगटन, 21 जनवरी (आईएएनएस)| व्हाइट हाउस के एक पूर्व कर्मचारी द्वारा लिखी गई किताब के मुताबिक वेस्ट विंग में पीठ पीछे धोखे दिए जाते हैं और बेईमानी भी होती है। किताब के मुताबिक यह आउट ऑफ कंट्रोल था।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo