अंतर्राष्ट्रीय


ट्रंप ने आप्रवासियों के निर्वासन पर कड़े दिशानिर्देश जारी किए (20:50) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 22 फरवरी (आईएएनएस)| ट्रंप सरकार ने अवैध आप्रवासियों को अमेरिका से निष्कासित कर उनके देश भेजने संबंधित दायर बढ़ाने के लिए कड़े दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

कंबोडिया ने अमेरिका से कहा, हमारे मामलों में हस्तक्षेप न करें (19:24) IANS Photo Service
नोम पेन्ह, 22 फरवरी (आईएएनएस)| कंबोडिया के प्रधानमंत्री समदेच टेको हुन सेन ने बुधवार को विदेशी देशों खास तौर से अमेरिका से अपने देश के आंतरिक मामलों में दखल नहीं देने का आग्रह किया।

भारत-पोलैंड कृषि समझौते को मंजूरी (19:14)
नई दिल्ली, 22 फरवरी (आईएएनएस)| केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को भारत और पोलैंड के बीच कृषि और उससे जुड़े क्षेत्रों में सहयोग के लिए समझौते पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दे दी।

हांगकांग के पूर्व सीईओ को भ्रष्टाचार मामले में 20 महीने की जेल (16:55)
हांगकांग, 22 फरवरी (आईएएनएस)| हांगकांग के पूर्व मुख्य कार्यकारी डोनाल्ड त्सांग को भ्रष्टाचार मामले में 20 महीने की जेल की सजा सुनाई गई है।

अमेरिका : यहूदियों पर बम हमले की धमकी (16:41)
न्यूयॉर्क, 22 फरवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। अमेरिका में एक सप्ताह के भीतर 11 यहूदी सामुदायिक केंद्रों (जेसीसी) को बम से हमला करने की धमकी दी गई है। जेसीसी एसोसिएशन ने यह जानकारी दी है।

जयशंकर चीन के विदेश मंत्री से मिले (16:11) IANS Photo Service
बीजिंग, 22 फरवरी (आईएएनएस)| भारतीय विदेश सचिव एस.जयशंकर ने बुधवार को चीन के विदेश मंत्री वांग यी से मुलाकात की। जयशंकर और यी की मुलाकात यहां एक महत्वपूर्ण द्विपक्षीय सामरिक वार्ता से पहले हुई।

ट्रंप विरोधी प्रदर्शन में शामिल हुईं चेल्सी (15:48)
न्यूयॉर्क, 22 फरवरी (आईएएनएस)| अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी हिलेरी क्लिंटन की बेटी चेल्सी ने क्लिंटन ने अपनी दो वर्षीय बेटी शैर्लोट के साथ मुस्लिम समुदाय के साथ एकजुटता दिखाने के लिए ट्रंप विरोधी रैली में भाग लिया।

क्राइस्टचर्च भूकंप में मारे गए लोगों के स्मारक का अनावरण (15:31)
वेलिंगटन, 22 फरवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में आए भूकंप में मरने वाले 185 लोगों की याद में एक स्मारक का अनावरण वेलिंगटन में किया गया।

श्रीलंका में नौका दुर्घटना के मृतकों की संख्या 13 हुई (15:31)
कोलंबो, 22 फरवरी (आईएएनएस)| श्रीलंका में नौका दुर्घटना में मृतकों की संख्या बढ़कर 13 हो गई है। बचावकर्मियों ने बुधवार को दो और शव बरामद किए।

पश्चिमी लीबिया में समुद्र किनारे 74 आव्रजकों के शव मिले (14:21)
त्रिपोली, 22 फरवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। मानवीय सहायता संगठन द लीबियन रेड क्रेसेंट ने बताया कि लीबिया की राजधानी त्रिपोली से 45 किलोमीटर दूर पश्चिमी लीबिया के जाविया शहर के तट पर 74 आव्रजकों के शव मिले हैं। यह शव समुद्र की लहरों के साथ तट पर पहुंचे।

पाकिस्तानी वायु सेना की कर्रावाई में 5 आतंकवादी मारे गए (14:17)
रावलपिंडी, 22 फरवरी (आईएएनएस)| पाकिस्तान की वायु सेना ने अफगानिस्तान की सीमा से लगी खबर एजेंसी में आतंकवादियों के ठिकानों को निशाना बनाया, जिसमें पांच आतंकवादी मारे गए।

चीन, फ्रांस के बीच परमाणु ऊर्जा समझौता (13:31)
बीजिंग, 22 फरवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन और फ्रांस ने परमाणु ऊर्जा और विज्ञान के क्षेत्र में कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। ये हस्ताक्षर फ्रांसीसी प्रधानमंत्री बर्नार्ड काजेनेव के चीन दौरे के दौरान मंगलवार को यहां हुए।

एशिया-प्रशांत मुक्त व्यापार की वार्ता में अच्छी प्रगति : चीन (22:35)
बीजिग, 21 फरवरी (आईएएनएस)| चीन के व्यापार मंत्री ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका द्वारा पिछले महीने ट्रांस पैसिफिक पार्टनरशिप (टीपीपी) समझौता से हाथ खींचने के बाद प्रस्तावित एशिया-प्रशांत मुक्त व्यापार समझौते पर वार्ता में अच्छी तरह से प्रगति हो रही है।

जयशंकर ने चीनी अधिकारी से मुलाकात की (22:19) IANS Photo Service
बीजिंग, 21 फरवरी (आईएएनएस)| विदेश सचिव एस. जयशंकर ने मंगलवार को चीन के स्टेट काउंसिलर यांग जीची से मुलाकात की और दोनों पक्षों ने कहा कि वे एक-दूसरे के साथ काम करने के इच्छुक हैं।

अजरबैजान के राष्ट्रपति ने पत्नी को उपराष्ट्रपति नियुक्त किया (21:55)
बाकू, 21 फरवरी (आईएएनएस)| अजरबैजान के राष्ट्रपति इलहाम अलीयेव ने मंगलवार को अपनी पत्नी को उपराष्ट्रपति नियुक्त कर दिया। यह पद एक कार्यकारी आदेश के जरिए संविधान को संशोधित कर महज पांच महीने पहले ही बनाया गया था।

भारत रवांडा का मजबूत विकास साझेदार : अंसारी (21:38) IANS Photo Service
किगाली, 21 फरवरी (आईएएनएस)| उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने मंगलवार को कहा कि भारत रवांडा का मजबूत विकास साझेदार है।

चीन ने दक्षिण चीन सागर में प्रयोगशाला बनाया (21:05)
बीजिंग, 21 फरवरी (आईएएनएस)| चीन ने विवादित दक्षिण चीन सागर में समुद्री डेटा और तलछट के नमूने संग्रह करने के लिए प्रयोगशाला बनाया है।

फिलीपींस की सीनेटर ने दुतेर्ते को 'सीरियल किलर' कहा (20:59) IANS Photo Service
मनीला, 21 फरवरी (आईएएनएस)| फिलीपींस की एक सीनेटर ने मंगलवार को राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतेर्ते को 'सीरियल किलर' कहा और कैबिनेट से आग्रह किया कि वह घोषणा करे कि दुतेर्ते देश चलाने में सक्षम नहीं हैं।

पाकिस्तान में तालिबान के खिलाफ कार्रवाई हो : अफगानिस्तान (20:17)
इस्लामाबाद, 21 फरवरी (आईएएनएस)| पाकिस्तान सेना द्वारा अफगान राजनयिकों को अफगानिस्तान में पनाह लिए और पाकिस्तान हमले में शामिल आतंकवादियों की सूची सौंपने और इनके खिलाफ कार्रवाई करने की मांग को लेकर तलब किए जाने के बाद अफगानिस्तान ने अफगान तालिबान आतंकवादियों और पाकिस्तानी सरजमीं पर मौजूद 32 आतंकी ठिकानों की एक सूची पाकिस्तान को सौंपी है।

उत्तर कोरिया के खिलाफ अतिरिक्त प्रतिबंध लगाएगा चीन (18:44)
बीजिंग, 21 फरवरी (आईएएनएस)| चीन ने मंगलवार को कहा कि प्योंगयाग के परमाणु हथियार कार्यक्रम के जवाब में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के ताजा प्रस्ताव को पूरी तरह लागू करने के लिए उत्तर कोरिया के खिलाफ अतिरिक्त प्रतिबंध घोषित किए जाएंगे।

फ्रांस : बर्ड फ्लू के कारण 6 लाख बत्तखों को मारा जाएगा (18:39)
पेरिस, 21 फरवरी (आईएएनएस)| फ्रांस के अधिकारी बर्ड फ्लू की वजह से लैंडेस इलाके में 600,000 बत्तखों को मारेंगे। कृषि मंत्री ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

'खैबर पख्तूनख्वा में समस्याएं झेल रहे सिख' (17:44)
पेशावर, 21 फरवरी (आईएएनएस)| पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में सिख समुदाय के लगभग 10,000 सदस्यों को शिक्षा और स्वास्थ्य की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

तुर्की का दौरा करेंगे नवाज शरीफ (17:07) IANS Photo Service
इस्लामाबाद, 21 फरवरी (आईएएनएस)| पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पाकिस्तान-तुर्की उच्चस्तरीय रणनीतिक सहयोग परिषद (एचएलएससीसी) के पांचवें सत्र की बैठक में हिस्सा लेने के लिए 22 फरवरी को तुर्की के तीन दिवसीय दौरे पर जाएंगे।

ट्रंप नया यात्रा प्रतिबंध जारी करने को तैयार (17:03) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 21 फरवरी (आईएएनएस)| अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का प्रशासन सीरियाई शरणार्थियों पर अनिश्चितकालीन प्रतिबंध हटाने पर विचार कर रहा है, जिसे इस सप्ताह आव्रजन पर जारी किए जाने वाले राष्ट्रपति के एक नए कार्यकारी आदेश में शामिल किया जा सकता है।

ट्रंप ने नया एनएसए प्रमुख चुना (लीड-1) (16:36) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 21 फरवरी (आईएएनएस)| अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लेफ्टिनेंट जनरल एच.आर.मैक्मास्टर को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) नामित किया है। वह माइकल फ्लिन की जगह पद्भार संभालेंगे जिनसे पिछले सप्ताह इस्तीफा ले लिया गया था।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo
  Click here for :