अंतर्राष्ट्रीय


थाईलैंड में बम विस्फोट, 3 लोगों की मौत (16:35)
बैंकॉक, 22 जनवरी (आईएएनएस)| थाईलैंड में सोमवार को एक बाजार में हुए बम विस्फोट में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई और 18 अन्य घायल हो गए।

'अच्छे ब्रेक्सिट करार के लिए समय कम' (14:59)
लंदन, 22 जनवरी (आईएएनएस)| ब्रिटेन में नौकरियां बचाने और विकास के लिए कारोबार जगत को जल्द बड़े फैसले लेने की जरूरत है। ब्रिटिश उद्योग परिसंघ के प्रमुख ब्रेक्सिट (यूरोपीय यूनियन (ईयू) से ब्रिटेन के अलग होने) के मुद्दे पर यह चेतावनी दी।

कोलंबिया में भूस्खलन में 13 की मौत (13:32)
बोगोटा, 22 जनवरी (आईएएनएस)| कोलंबिया में इक्वाडोर की सीमा के पास छोटी बस के भूस्खलन की चपेट में आने से 13 लोगों की मौत हो गई। इसमें दो नाबालिग और दो महिलाएं हैं।

जर्मनी : एसपीडी मर्केल की पार्टी से गठबंधन वार्ता के लिए सहमत (11:35) IANS Photo Service
बर्लिन, 22 जनवरी (आईएएनएस)| जर्मनी की सोशल डेमोक्रेट्स (एसपीडी) पार्टी ने चांसलर एजेंला मर्केल की कंजर्वेटिव पार्टी सीडीयू के साथ गठबंधन वार्ता शुरू करने के पक्ष में मतदान किया है।

कनाडा के प्रधानमंत्री डब्ल्यूईएफ बैठक में शिरकत करेंगे (11:04) IANS Photo Service
ओटावा, 22 जनवरी (आईएएनएस)| कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की सालाना बैठक में शिरकत करने के लिए सोमवार को स्विट्जरलैंड के दावोस के लिए रवाना होंगे।

सीरिया में तुर्की के हमलों में 18 की मौत (10:38)
दमिश्क, 22 जनवरी (आईएएनएस)| उत्तरी सीरिया में कुर्द के कब्जे वाले अफरीन से कुर्दिश लड़ाकों को खदेड़ने के लिए तुर्की की ओर से शुरू किए गए सैन्य अभियान में 18 नागरिकों की मौत हो गई।

संयुक्त राष्ट्र ने काबुल हमले की निंदा की (08:42) IANS Photo Service
संयुक्त राष्ट्र, 22 जनवरी (आईएएनएस)| संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र के सहयोग मिशन (यूएनएएमए) के प्रमुख तादामिची यामामोतो ने काबुल आतंकवादी हमले की पुरजोर निंदा की।

माइक पेंस इजरायल पहुंचे (08:36) IANS Photo Service
जेरूसलम, 22 जनवरी (आईएएनएस)|अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस अपनी तीन दिवसीय यात्रा के तहत रविवार शाम को इजरायल पहुंच गए।

चेचक का कृत्रिम टीका विकसित (20:19)
टोरंटो, 21 जनवरी (आईएएनएस)| शोधकर्ताओं ने एक नए कृत्रिम विषाणु का विकास किया है, जो मानव में होने वाले चेचक के खिलाफ ज्यादा प्रभावी टीका बनाने में अग्रणी भूमिका निभा सकता है।

गूगल प्ले स्टोर पर लांच कर सकता है ऑडियोबुक (16:29) IANS Photo Service
सैनफ्रांसिस्को, 21 जनवरी (आईएएनएस)| बाजार में एमेजन के प्रभुत्व को चुनौती देने के लिए गूगल अपने प्ले स्टोर पर ऑडियोबुक की बिक्री कर सकता है।

रूस, अमेरिका ने सीरिया में तुर्की के सैन्य अभियान पर चर्चा की (16:02) IANS Photo Service
मास्को, 21 जनवरी (आईएएनएस)| रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और अमेरिका के रेक्स टिलरसन ने सीरिया के आफरीन में तुर्की की सेना द्वारा कुर्दिश बलों के ठिकानों पर बमबारी के बाद उत्तरी सीरिया में स्थिरता सुनिश्चित करने पर फोन पर चर्चा की।

अफगानिस्तान में बम विस्फोट, 12 मरे (15:51)
काबुल, 21 जनवरी (आईएएनएस)| अफगानिस्तान के पश्चिम में स्थित हेरात प्रांत में रविवार को हुए एक बम विस्फोट में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई।

रूस ने सीरिया के आफरीन से अपने सैन्य बलों को हटाया (15:46)
मास्को, 21 जनवरी (आईएएनएस)| रूस के रक्षा मंत्री ने कहा कि मास्को ने सीरिया के आफरीन से अपने सैन्य बलों को हटा लिया है जहां तुर्की ने कुर्द बलों के खिलाफ सैन्य अभियान शुरू किया है।

अफगानिस्तान : सरकार समर्थक मिलिशिया के 18 सदस्य मारे गए (15:25)
काबुल, 21 जनवरी (आईएएनएस)| अफगानिस्तान के उत्तरी प्रांत बल्ख में तालिबान द्वारा घात लगाकर किए गए हमले में सरकार समर्थक मिलिशिया के कम से कम 18 लड़ाके मारे गए। रविवार को अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी।

संयुक्त राष्ट्र की टीम अगले हफ्ते पाकिस्तान का दौरा करेगी (15:19) IANS Photo Service
इस्लामाबाद, 21 जनवरी (आईएएनएस)| संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की प्रतिबंध निगरानी टीम अगले गुरुवार से पाकिस्तान के दो दिवसीय दौरे पर होगी। इस दौरान यह टीम इस बात का आकलन करेगी कि पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंध व्यवस्था का कितना अनुपालन कर रहा है।

काबुल में होटल पर हमला, 10 मरे (लीड-1) (14:55) IANS Photo Service
काबुल, 21 जनवरी (आईएएनएस)| अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के इंटरकॉन्टिनेंटल होटल पर आतंकवादी हमले में 10 लोगों की मौत हो गई। कई घंटे चली मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने सभी चार आतंकवादियों को मार गिराया।

पाकिस्तान ने गोलीबारी को लेकर भारतीय राजदूत को तलब किया (14:29)
इस्लामाबाद, 21 जनवरी (आईएएनएस)| पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा पर भारत द्वारा 'युद्ध विराम का उल्लंघन' करने की निंदा करने के लिए रविवार को फिर भारत के उप उच्चायुक्त जे.पी. सिंह को तलब किया। पाकिस्तान ने कहा कि इस कारण दो नागरिकों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए।

अमेरिका : हेलीकॉप्टर दुर्घटना में सेना के 2 पायलटों की मौत (12:41)
लॉस एंजेलिस, 21 जनवरी (आईएएनएस)| कैलिफोर्निया के रेगिस्तान में नियमित अभ्यास के दौरान एक हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने से अमेरिी सेना के दो पायलटों की मौत हो गई।

अमेरिका में ट्रंप प्रशासन की पहली वर्षगांठ पर महिला मार्च (12:11)
न्यूयॉर्क, 21 जनवरी (आईएएनएस)| अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यभार संभालने के विरोध में आयोजित मार्च में लाखों महिलाएं शामिल हुई थीं। इसके ठीक एक वर्ष बाद ट्रंप और उनके प्रशासन की नीतियों के खिलाफ समूचे अमेरिका के शहरों में प्रदर्शनकारी एकत्रित हुए।

काबुल में होटल पर हमला, 5 मरे (11:42) IANS Photo Service
काबुल, 21 जनवरी (आईएएनएस)| अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में आतंकवादियों ने एक होटल पर हमला कर दिया जिसमें पांच लोगों की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए।

तुर्की ने सीरिया में सैन्य अभियान शुरू किया (09:29) IANS Photo Service
अंकारा, 21 जनवरी (आईएएनएस)| तुर्की के विदेश मंत्रालय ने अंकारा में ईरान, रूस और अमेरिका के राजदूतों को सीरिया के आफरीन में तुर्की की सेना द्वारा शुरू किए गए सैन्य अभियान के बारे में सूचित किया।

अमेरिका : अल्पकालिक व्यय विधेयक सीनेट में नामंजूर, सरकार ठप (राउंडअप) (22:45) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 20 जनवरी (आईएएनएस)| सीनेट (अमेरिकी संसद) में डेमोक्रेट सांसदों ने अल्पकालिक व्यय विधेयक पारित नहीं होने दिया, जिसके कारण अमेरिका में चार साल से ज्यादा समय बाद पहली बार सरकार का कामकाज डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति के रूप में पहले साल के शासनकाल में शनिवार को ठप होना शुरू हो गया है। इस संकट के कारण हजारों कर्मचारियों को अवैतनिक छुट्टी पर जाना पड़ेगा।

अमेरिकी शटडाउन : अमेरिका की उड़ानों पर असर नहीं (22:39) IANS Photo Service
नई दिल्ली, 20 जनवरी (आईएएनएस)| अमेरिकी सरकार के शटडाउन के पूरी दुनिया पर पड़ रहे दुष्प्रभावों के बीच, भारत से अमेरिका जाने वाली किसी भी उड़ान को रद्द नहीं किया गया है। सूत्रों से यह जानकारी मिली है।

ट्रंप शासन के एक साल में प्रगाढ़ हुए भारत-अमेरिकी रिश्ते (20:02) IANS Photo Service
अरुल लुईस
न्यूयार्क, 20 जनवरी (आईएएनएस)| अमेरिका में सत्ता के शिखर पद के लिए एक नवधनाढ्य उम्मीदवार के रूप में चुनावी मैदान में उतरने पर डोनाल्ड ट्रंप ने एक चुनावी रैली में भारतीय प्रवासियों से वादा किया कि व्हाइट हाउस में उनको एक सच्चा दोस्त मिलेगा। ट्रंप ने उन्हें भारत से सच्ची दोस्ती करने का भरोसा दिलाया था।

गठबंधन सेना अफगानिस्तान की सुरक्षा में नाकाम : ईरान (19:47)
तेहरान, 20 जनवरी (आईएएनएस)| ईरान ने कहा है कि अमेरिका की अगुवाई वाली गठबंधन सेना अफगानिस्तान की सुरक्षा करने में विफल रही है।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo