अंतर्राष्ट्रीय


ट्रंप प्रशासन ने अदालत में एटी एंड टी-टाइम वार्नर विलय को चुनौती दी (5 मिनट पहले) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 21 नवंबर (आईएएनएस)| अमेरिकी सरकार ने कोलंबिया जिले की संघीय अदालत में एटी एंड टी और टाइम वार्नर मीडिया ग्रुप के विलय को रोकने के लिए एक मुकदमा दायर किया है।

पाकिस्तान में अवैध रूप से सीमा पार कर रहे 16 विदेशी गिरफ्तार (5 मिनट पहले)
इस्लामाबाद, 21 नवंबर (आईएएनएस)| पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में अवैध रूप से सीमा पार करके ईरान जाने की कोशिश कर रहे 16 विदेशियों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

भारत की बड़ी जीत, दलवीर भंडारी दोबारा आईसीजे न्यायाधीश चुने गए (लीड-1) (21 मिनट पहले) IANS Photo Service
अरुल लुईस
संयुक्त राष्ट्र, 21 नवंबर (आईएएनएस)| भारत ने उस वक्त एक बड़ी कूटनीतिक सफलता हासिल की जब उसके दावेदार न्यायाधीश दलवीर भंडारी सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) के न्यायाधीश चुने गए। वह दूसरी बार आईसीजे के न्यायाधीश चुने गए हैं।

चीन ने सीरिया को 1000 टन चावल भेजे (14:58)
लटाकिया, 21 नवंबर (आईएएनएस)| चीन ने सीरिया के पश्चिमोत्तर शहर लटाकिया में 1,000 टन चावल की खेप भेजी है।

विदेश विभाग में सब ठीक : टिलरसन (14:12) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 21 नवंबर (आईएएनएस)| अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने विदेश विभाग के प्रबंधन को लेकर लग रहे आरोपों से इनकार करते हुए कहा है कि विभाग की पुनर्रचना से ही सभी चिंताओं का निवारण होगा।

सीरिया युद्ध पर चर्चा के लिए असद से मिले पुतिन (13:49) IANS Photo Service
मास्को, 21 नवंबर (आईएएनएस)| रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सीरिया में युद्ध को लेकर चर्चा के लिए अपने सीरियाई समकक्ष बशर अल असद से मुलाकात की। क्रेमलिन ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी।

प्रतिबंध राष्ट्रीय भावना को मजबूत करते हैं : किम जोंग-उन (13:30) IANS Photo Service
प्योंगयांग, 21 नवंबर (आईएएनएस)| उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने कहा है कि प्रतिबंधों ने देश में राष्ट्रीय भावनाएं पैदा करने का काम किया है। अमेरिका ने उत्तर कोरिया को आतंकवाद प्रायोजक देशों की सूची में फिर से शामिल किया है, जिसके बाद किम ने यह टिप्पणी की।

यौन दुर्व्यवहार आरोपी पत्रकार को निलंबित करेगा न्यूयॉर्क टाइम्स (12:45)
न्यूयॉर्क, 21 नवंबर (आईएएनएस)| अमेरिकी समाचार पत्र द न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपने प्रमुख पत्रकारों में से एक ग्लेन थ्रश पर यौन दुर्व्यहार का आरोप लगने के बाद उन्हें निलंबित करने की घोषणा की है।

चीन आसियान के साथ सहयोग बढ़ाने के लिए तैयार (12:34) IANS Photo Service
नेपीथा, 21 नवंबर (आईएएनएस)| चीन के विदेश मंत्री वांग यी का कहना है कि चीन, दक्षिणपूर्वी एशियाई देशों के संघ (आसियान) के साथ सहयोग बढ़ाने को लेकर तैयार है।

अमेरिकी सीनेटर पर एक और महिला ने लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप (12:15)
वाशिंगटन, 21 नवंबर (आईएएनएस)| अमेरिका के डेमोक्रेटिक सीनेटर अल फ्रैंकन पर एक और महिला ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए कहा है कि 2010 में स्टेट फेयर में उनके साथ तस्वीर खींचवाने के दौरान फ्रैंकन ने उन्हें गलत ढंग से छुआ था।

ब्रिटेन हटा पीछे, दूसरी बार आईसीजे न्यायाधीश बने दलवीर भंडारी (11:21) IANS Photo Service
अरुल लुईस
संयुक्त राष्ट्र, 21 नवंबर (आईएएनएस)| दलवीर भंडारी को सोमवार को एक बार फिर अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) के न्यायाधीश के रूप में चुना गया।

डब्ल्यूएचओ ने लीबिया में अगवा डॉक्टर की रिहाई की अपील की (10:02)
त्रिपोली, 21 नवंबर (आईएएनएस)| विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने अज्ञात समूह द्वारा पिछले सप्ताह लीबिया के सबाह शहर से अगवा किए गए डॉक्टर की रिहाई की अपील की है।

जिम्बाब्वे संकट : मुगाबे के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया शुरू होगी (09:19) IANS Photo Service
हरारे, 21 नवंबर (आईएएनएस)| जिम्बाब्वे की सत्तारूढ़ पार्टी जानू-पीएफ राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे के खिलाफ संसद में महाभियोग की कार्यवाही शुरू करने के लिए तैयार है।

मोरक्को में दूसरे चीन, अफ्रीका निवेश फोरम का आयोजन (08:59)
रबात, 21 नवंबर (आईएएनएस)| मोरक्को के शहर मराकेश में 27 से 28 नवंबर तक द्वितीय चीन, अफ्रीका निवेश फोरम (सीएआईएफ) का आयोजन होगा।

सीरिया के दमिश्क में मोर्टार से हमला, 8 की मौत (08:48)
दमिश्क, 21 नवंबर (आईएएनएस)| सीरिया के दमिश्क के रिहायशी इलाकों में विद्रोही धड़ों की ओर से दागे गए मोर्टार में आठ लोगों की मौत हो गई।

पॉवेल के फेडरल प्रमुख बनने के बाद येलेन पद छोड़ देंगी (08:44) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 21 नवंबर (आईएएनएस)| अमेरिकी फेडरल रिजर्व की अध्यक्ष जेनेट येलेन का कहना है कि वह अपने उत्तराधिकारी जेरोम पॉवेल के पद संभालने के बाद फेडरल अध्यक्ष का पद छोड़ देंगी।

ओपेक की बैठक से पहले तेल की कीमतों में गिरावट (08:26)
न्यूयॉर्क, 21 नवंबर (आईएएनएस)| पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) की अगले सप्ताह होने वाली बैठक से पहले तेल की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई।

नौकरानी के अपमान पर भारतीय मूल की महिला को जेल (18:09)
सिंगापुर, 20 नवंबर (आईएएनएस)| भारतीय मूल की सेना की एक पूर्व वारंट अधिकारी को अपनी भारतीय नौकरानी को पीटने व गाली देने पर सोमवार को चार महीने व तीन हफ्ते की सजा सुनाई गई।

कॉफी से चलेंगी लंदन की बसें (18:04) IANS Photo Service
लंदन, 20 नवंबर (आईएएनएस)| कॉफी से निकाले गए कचरे के तेल का इस्तेमाल कर लंदन की बसों को सोमवार से ऊर्जा दी जाने लगी है। परिवहन अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

इराकी अदालत ने कुर्दिस्तान में हुए जनमत संग्रह को अमान्य किया (17:30)
बगदाद, 20 नवंबर (आईएएनएस)| इराकी संघीय अदालत ने सोमवार को अर्ध-स्वायत्तशासी क्षेत्र कुर्दिस्तान और विवादित इलाकों की आजादी के लिए हुए जनमत संग्रह को अमान्य कर दिया।

केन्या के सर्वोच्च न्यायालय ने राष्ट्रपति की जीत की पुष्टि की (17:26) IANS Photo Service
नैरोबी, 20 नवंबर (आईएएनएस)| केन्या सर्वोच्च न्यायालय ने सोमवार को अक्टूबर में दोबारा कराए गए राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम को सही ठहराया। इस चुनाव में उहुरू केन्याता की जीत हुई थी और विपक्ष ने इसका बहिष्कार किया था।

विवादस्पद बांड बिक्री को लेकर श्रीलंका के प्रधानमंत्री से पूछताछ (17:26) IANS Photo Service
कोलंबो, 20 नवंबर (आईएएनएस)| श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे सोमवार को एक विशेष आयोग के समक्ष हाजिर हुए, जो साल 2015 में वर्तमान सरकार के चुने जाने के बाद देश के केंद्रीय बैंक में एक राजकोषीय बांड घोटाले की जांच कर रही है।

कुख्यात धार्मिक नेता चार्ल्स मैनसन की मौत (16:51)
वाशिंगटन, 20 नवंबर (आईएएनएस)| 1960 के दशक में चर्चित रहे सनकी धार्मिक नेता चार्ल्स मैनसन की 83 वर्ष की उम्र में प्राकृतिक कारणों से मौत हो गई। उनके अनुयायियों ने जघन्य हत्याएं कर लॉस एंजेलिस के साथ-साथ पूरे देश को स्तब्ध कर दिया था।

मुगाबे पर लटक रही इस्तीफे की तलवार (15:48) IANS Photo Service
हरारे, 20 नवंबर (आईएएनएस)| जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे इस्तीफा देने के लिए समयसीमा का सामना कर रहे हैं। मुगाबे ने अपने भाषण में पद से हटने से इनकार कर दिया था। मुगाबे को सत्तारूढ़ पार्टी अपने नेता के पद से हटा चुकी है।

उत्तर कोरियाई सैनिकों ने अपने भगोड़े साथी को गोली मारी (15:23)
सियोल, 20 नवंबर (आईएएनएस)| दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि उसके तीन सैनिकों ने उत्तर कोरिया की सेना से पलायन कर दक्षिण कोरिया आ रहे एक जवान को बचाया है। उत्तर कोरिया के सैनिकों ने भागने की कोशिश कर रहे इस जवान को गोली मार दी थी।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo