अंतर्राष्ट्रीय


थाड की तैनाती रद्द करे सियोल : उत्तर कोरिया (4 मिनट पहले)
प्योंगयांग, 28 मई (आईएएनएस)| उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया से अमेरिकी रक्षा प्रणाली टर्मिनल हाई एल्टीट्यूड एरिया डिफेंस (थाड) की तैनाती को रद्द करने का आग्रह किया। मीडिया को यह जानकारी रविवार को दी गई।

श्रीलंका में बाढ़ से मरने वालों की संख्या 146 हुई (15:12)
कोलंबो, 28 मई (आईएएनएस)| श्रीलंका में पिछले सप्ताह भारी बारिश के बाद आई बाढ़ और भूस्खलन में मृतकों की संख्या बढ़कर 146 हो गई है, जबकि 112 लोग लापता हैं।

ब्रिटेन में आतंकवादी खतरे का स्तर घटा (15:03) IANS Photo Service
लंदन, 28 मई (आईएएनएस)| ब्रिटेन में मैनचेस्टर आतंकवादी हमले के बाद जारी किए गए आतंकवादी खतरे के स्तर को 'नाजुक' से घटाकर 'गंभीर' कर दिया गया है।

ब्रिटेन में खुफिया विभाग ने 23,000 जिहादियों की पहचान की (14:55) IANS Photo Service
लंदन, 28 मई (आईएएनएस)| ब्रिटेन के खुफिया विभाग ने देश में रह रहे 23,000 जिहादी चरमपंथियों की पहचान की है, जो संभावित आतंकवादी हमलों को अंजाम दे सकते हैं।

लंदन : बम की आशंका में थिएटर को खाली कराया (14:42)
लंदन, 28 मई (आईएएनएस)| फिल्म 'स्टार वार्स : द फोर्स अवेकन्स' के अभिनेता डॉन बोयेगा द्वारा नाटक 'वोयजेक' की प्रस्तुति के दौरान सुरक्षा कारणों के चलते मध्य लंदन के लगभग 1,000 दर्शकों की संख्या वाले ओल्ड विक थिएटर को खाली करा लिया गया।

चीन ने जी-7 के बयान की आलोचना की (14:41) IANS Photo Service
गौरव शर्मा
बीजिंग, 28 मई (आईएएनएस)| चीन ने रविवार को जी-7 के बयान की आलोचना की, जिसमें विवादित पूर्व और दक्षिण चीन सागर मुद्दे का उल्लेख किया गया है।

टिलरसन का रमजान कार्यक्रम की मेजबानी से इनकार (13:31) IANS Photo Service
वाशिंगटन, 28 मई (आईएएनएस)| अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने मुसलमानों के पवित्र माह रमजान के संदर्भ में आयोजित होने वाले कार्यक्रम की मेजबानी करने से इनकार कर दिया है, जिसके बाद लगभग दो दशकों से चली आ रही परंपरा पर विराम लगता प्रतीत हो रहा है।

नेपाली शेरपा कामी रीता ने 21 बार माउंट एवरेस्ट फतह कर बनाया कीर्तिमान (12:28)
काठमांडू, 28 मई (आईएएनएस)| नेपाल के कामी रीता ने विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट को 21 बार फतह कर इतिहास रच दिया है। वह ऐसा करने वाले तीसरे शख्स बन गए हैं। कामी ने शनिवार सुबह दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर पहुंचकर एक नया कीर्तिमान बनाया।

ट्रंप के शीर्ष सलाहकारों ने कुश्नर से जुड़े सवालों पर कन्नी काटी (09:49)
वाशिंगटन, 28 मई (आईएएनएस)| अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शीर्ष आर्थिक एवं राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों ने ट्रंप के दामाद जेयर्ड कुश्नर पर लगे कथित आरोपों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

प्रिंस हैरी ने केंसिग्टन पैलेस में ओबामा का स्वागत किया (09:39) IANS Photo Service
लंदन, 28 मई (आईएएनएस)| प्रिंस हैरी ने लंदन स्थित केंसिग्टन पैलेस में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का स्वागत किया।

किम जोंग उन के निरीक्षण में विमान रोधी हथियार का परीक्षण (09:31) IANS Photo Service
सियोल, 28 मई (आईएएनएस)| उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन के निरीक्षण में एक नई तरह की विमान रोधी हथियार प्रणाली का परीक्षण किया गया।

अमेरिका आतंकवाद से निपटने के लिए प्रतिबद्ध (08:23) IANS Photo Service
न्यूयॉर्क, 28 मई (आईएएनएस)| अमेरिकी रक्षा मंत्री जिम मैट्टिस ने कहा कि उनका देश आतंकवाद से निपटने के लिए प्रतिबद्ध है।

ट्रंप अगले हफ्ते पेरिस समझौते पर लेंगे फैसला (22:08) IANS Photo Service
ताओरमिना (इटली), 27 मई (आईएएनएस)| अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को कहा कि वह आनेवाले हफ्तों में इस पर अंतिम निर्णय कर लेंगे कि उनका देश वैश्विक कार्बन उत्सर्जन घटाने के पेरिस समझौते से पीछे हटेगा या नहीं।

'इको पैसेज' से वन्य जीवों की मौतों पर लगी लगाम (21:54)
विशाल गुलाटी
नई दिल्ली, 27 मई (आईएएनएस)| कनाडा के यूनेस्को वर्ल्ड बायोस्फेयर रिजर्व से गुजरने वाली 3.6 किलोमीटर लंबी एक सड़क पर वाहनों से कुचलकर अनुमानित तौर पर सालाना 10,000 वन्य जीवों की मौत हो जाती थी। मारे जाने वाले वन्य जीव सरीसृप, उभयचर, स्तनधारी तथा पक्षियों के 100 से अधिक प्रजातियों के होते थे।

माइक्रोसॉफ्ट बना रही डीएनए में आंकड़ा संकलन की योजना (21:49)
न्यूयार्क, 27 मई (आईएएनएस)| माइक्रोसॉफ्ट अगले कुछ सालों में डीएनए की लड़ी में आंकड़ों के संग्रहण की योजना बना रही है। कंपनी के कंप्यूटर आर्किटेक्ट्स ने यह खुलासा किया है।

कश्मीर में हिज्बुल आतंकी के मारे जाने की पाकिस्तान ने निंदा की (21:23)
इस्लामाबाद, 27 मई (आईएएनएस)| पाकिस्तान ने शीर्ष हिज्बुल कमांडर सबजार अहमद और अन्य आतंकियों के जम्मू एवं कश्मीर में मारे जाने की शनिवार को निंदा की और इस मामले में हस्तक्षेप करने का संयुक्त राष्ट्र व मानवाधिकार संगठनों सहित अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का आह्वान किया।

एयरबस ने चीन में हेलीकॉप्टर संयंत्र का निर्माण शुरू किया (19:59) IANS Photo Service
बीजिंग, 27 मई (आईएएनएस)| एयरबस समूह की हेलीकॉप्टर निर्माण इकाई ने शनिवार को चीन में वाणिज्यिक एयरक्राफ्ट के पहले असेंबली लाइन का निर्माण शुरू किया।

दुतेर्ते के दुष्कर्म संबंधी बयान पर विवाद (19:56) IANS Photo Service
मनीला, 27 मई (आईएएनएस)| फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने दुष्कर्म को लेकर एक मजाक किया, जिससे विवाद पैदा हो गया है।

मिस्र में बस हमले की जिम्मेदारी आईएस ने ली (19:28) IANS Photo Service
काहिरा, 27 मई (आईएएनएस)| आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने मिस्र में हुए एक बस हादसे की जिम्मेदारी शनिवार को ली है। यह बस शुक्रवार को कॉप्टिक ईसाइयों को ले जा रही थी, जिसमें 29 लोग मारे गए थे।

गर्भावस्था में विटामिन डी की खुराक बच्चों को अस्थमा से बचा सकती है (19:21)
लंदन, 27 मई (आईएएनएस)| गर्भावस्था के दौरान विटामिन डी युक्त आहार लेने से नवजात शिशुओं की प्रतिरोधत क्षमता में सकारात्मक बदलाव आ सकता है, जो उन्हें श्वास संबंधी संक्रमण और अस्थमा जैसी बीमारियों से सुरक्षित रखने में मददगार साबित हो सकता है।

हृदय रोगों से बचाने वाले जीन की पहचान (19:20)
लंदन, 27 मई (आईएएनएस)| वैज्ञानिकों ने एक ऐसे जीन की खोज की है, जो हृदय को रक्तवाहिका संबंधी बीमारियों से बचाता है।

पाकिस्तान ने सीपीईसी के लिए 180 अरब रुपये का आवंटन किया (19:16)
इस्लामाबाद, 27 मई (आईएएनएस)| पाकिस्तान ने एक जुलाई से शुरू होने वाले वित्तवर्ष 2017-18 दौरान चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) तथा इसकी परियोजनाओं के लिए 180 अरब रुपये (1.71 अरब डॉलर) का आवंटन किया है।

फिलिस्तीन के कैदियों ने 40 दिन का अनशन खत्म किया (19:05)
रमल्लाह, 27 मई (आईएएनएस)| इजराइल की जेलों में अपनी मांगों को लेकर 800 से ज्यादा फिलिस्तीनी कैदियों ने 40 दिन की भूख हड़ताल को एक समझौते पर पहुंचने के बाद शनिवार को खत्म कर दिया।

गूगल का अमेरिका को वेतन संबंधी आंकड़े देने से इनकार (18:43) IANS Photo Service
सैन फ्रांसिस्को, 27 मई (आईएएनएस)| दुनिया की दिग्गज इंटरनेट कंपनी गूगल ने अमेरिकी श्रम मंत्रालय के वेतन से संबंधित आंकड़े साझा करने का अनुरोध अस्वीकार कर दिया है।

गूगल ने सर्च परिणामों में 'पर्सनल' टैब जोड़ा (18:33) IANS Photo Service
न्यूयार्क, 27 मई (आईएएनएस)| गूगल ने लोगों को सर्च में मदद करने के उद्देश्य से सर्च परिणामों में 'पर्सनल' टैब को जोड़ा है, जो सर्च नतीजों में निजी स्त्रोत जैसे जीमेल एकाउंट और गूगल फोटो की लाइब्रेरी की सामग्री को दिखाता है।

विशेष

और भी है

सदस्यता लें

IANS Photo